Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 August 2019

श्री नृपेंद्र मिश्र प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव का पद छोड़ेंगे

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव श्री नृपेंद्र मिश्र ने अपने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की है। प्रधानमंत्री ने उनसे दो सप्ताह और इस पद पर बने रहने के लिए कहा है। साथ ही प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री कार्यालय में विशेष ड्यूटी पर तैनात भारतीय प्रशासनिक सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी श्री पी.के.सिन्हा की नियुक्ति की है।

तमिलनाडु के डिंडीगुल के ताले और कंडांगी साड़ियों को जीआई टैग मिला

तमिलनाडु के डिंडीगुल के ताले और कंडांगी साड़ियों को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिए गये हैं। दुनिया भर में मशहूर डिंडीगुल के ताले अपनी बेहतर गुणवत्ता और स्थायित्व के लिए जाने जाते हैं, इस शहर को लॉक सिटी कहा जाता है। डिंडीगुल में ताला बनाने का उद्योग 150 वर्ष से अधिक पुराना है और वे 50 प्रकार के ताले बनाते हैं। इसी तरह, हाथ से बुनी कंडांगी साड़ियों की भी 150 वर्ष पुरानी परंपरा है, और इसका इतिहास चेट्टियारों के प्रभावशाली व्यापारिक समुदाय की कहानी के साथ जुड़ा हुआ है।

मैरी कॉम चुनी गईं एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम को एशिया की सर्वश्रेष्ठ एथलीट के चुना गया है। सुपर मॉम मैरी कॉम को एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन द्वारा मलयेशिया में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में एशिया का सर्वश्रेष्ठ एथलीट चुना गया। मैरी कॉम के अलावा दक्षिण कोरिया के स्टार फुटबॉलर हेयुंग मिन को भी सर्वश्रेष्ठ एथलीट के रूप में चुना गया। वहीं, कतर पुरुष फुटबॉल टीम और जापान महिला फुटबॉल टीम को एशिया की बेस्ट टीम चुना गया।

ओडिशा में पीवीटीजी महिलाओं के लिए ममता योजना पांच साल बढ़ाई गई

ओडिशा सरकार ने राज्य में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ‘ममता’ योजना के लाभों को अगले पांच साल के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। अन्य समुदायों की गर्भवती महिलाएं जहां दो बच्चों के जन्म पर सशर्त नकद हस्तांतरण मातृत्व लाभ प्राप्त कर सकती हैं वहीं पीवीटीजी महिलाओं को इस दायरे से बाहर रखा गया है। पीवीटीजी महिलाओं के लिए यह प्रावधान 2014 से लागू है और राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग ने इसे पांच साल के लिए बढ़ा कर 2024 तक के लिए कर दिया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत अब कुल 88 लाख से अधिक मकानों की मंजूरी

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में 46वें सीएसएमसी ने 10 राज्यों से 865 प्रस्तावों को मंजूरी दी। ये प्रस्ताव 2.99 लाख मकान बनाने के संबंध में हैं, जिनमें कुल 15,109 करोड़ रुपये का निवेश होना है। सरकार की प्रतिबद्धता के अनुसार केन्द्रीय सहायता के रूप में 4,482 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ताजा प्रस्तावों की मंजूरी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत कुल स्वीकृत मकानों की संख्या अब 1.12 करोड़ मकानों की मांग के मद्देनजर 88.16 लाख हो गई है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 02 से 06 सितंबर, 2019 तक जापान और दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जापान (02 से 03 सितंबर, 2019) और दक्षिण कोरिया (05 से 06 सितंबर, 2019) का दौरा करेंगे। जापान यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री जापान के रक्षा मंत्री श्री ताकेशी इवाया के साथ वार्षिक रक्षा मंत्रिस्तरीय संवाद की सह-अध्यक्षता करेंगे। मंत्रिस्तरीय संवाद का उद्देश्य भारत-जापान विशेष सामरिक एवं वैश्विक साझेदारी को मजबूत बनाना है। अपनी यात्रा के दौरान श्री राजनाथ सिंह जापान के प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे से मुलाकात भी करेंगे। दक्षिण कोरिया में श्री राजनाथ सिंह वहां के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री श्री जियोंग केइयोंग-डू के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वे दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री श्री ली नाक-योन से भेंट करेंगे। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में उद्योग से सरकार (बी2जी) बैठक में दोनों देशों के रक्षा उद्योग के सदस्य शामिल होंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच रक्षा उद्योग सहयोग पर वार्ता होगी।

प्रधानमंत्री ने योग पुरस्कार प्रदान किए, आयुष के दिग्गज चिकित्सकों की स्मृति में डाक टिकट जारी किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में योग के संवर्धन और विकास के लिए शानदार योगदान करने वालों को योग पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों की घोषणा रांची में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की गई थी। इसके साथ आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पिछले वर्ष के दो विजेता भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने आयुष प्रणाली के महान और दिग्गज चिकित्सकों की उपलब्धियों और उनके योगदान के मद्देनजर उनकी स्मृति में 12 डाक टिकटों का एक सेट भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने हरियाणा में स्थित 10 आयुष स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों की भी शुरूआत की। उल्लेखनीय है कि आयुष मंत्रालय ने अगले तीन वर्षों में 12,500 आयुष स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्र खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस साल लगभग 4,000 केन्द्र खोल दिए जाएंगे। वर्ष 2019 योग पुरस्कार विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं- व्यक्तिगत-राष्ट्रीय वर्ग में गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि, व्यक्तिगत-अंतर्राष्ट्रीय वर्ग में इटली की सुश्री एंतोनिता रोज़ी, संगठन-राष्ट्रीय वर्ग में मुंगेर, बिहार का योग विद्यालय, संगठन-अंतर्राष्ट्रीय वर्ग में जापान का योग निकेतन। 2018 योग पुरस्कार विजेताओं में व्यक्तिगत-राष्ट्रीय वर्ग में नासिक के श्री विश्वास मांडलीक और संगठन-राष्ट्रीय वर्ग का योग संस्थान, मुंबई शामिल है।

भारतीय सेना का माउंट कुन (7077 मीटर) अभियान

माउंट कुन (7077 मीटर) के भारतीय सेना पर्वतारोही अभियान लद्दाख के जन्सकर रेंज में 30 जुलाई से 29 अगस्त, 2019 तक चला। 22 सदस्यीय दल में 10 महिला अधिकारी शामिल थीं। दल को लेह से 30 जुलाई, 2019 को रवाना किया गया था और अपना अभियान समय पर पूरा करके दल सुरक्षित वापस आ गया।

दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी स्क्रीन पर रिलीज होने वाली पहली फिल्म बनी साहो

बाहुबली फेम प्रभास स्टारर फिल्म साहो दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी स्क्रीन पर रिलीज होने वाली यह पहली फिल्म बन गई है। चेन्नई से 80 किलोमीटर दूर आंध्र प्रदेश के सुल्लुरपेट कस्बे में तैयार वी इपिक थिएटर में एक साथ 656 लोग फिल्म देख सकते हैं। थिएटर की स्क्रीन 100 फीट चौड़ी है, जबकि ऊंचाई 54 फीट है।

पुड्‌डुचेरी में घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर 5 हजार का इनाम

केंद्र शासित प्रदेश पुड्‌डुचेरी में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को सरकार 5000 रुपए इनाम में देगी। यह देश में पहली बार है, जब इस प्रकार की व्यवस्था लागू की गई है। पुड्‌डुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश किया। बजट में उन्होंने इसकी घोषणा की। सरकार इस योजना में फर्स्ट रेस्पॉन्डर व्हीकल भी लॉन्च करेगी। ये गाड़ियां मोटरसाइकिलें होंगी। इन्हें चलाने वालों को इमरजेंसी मेडिकल ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

10 सरकारी बैंक मर्ज होकर 4 बैंक बनेंगे

सरकार ने बैंकिंग सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया। 10 सरकारी बैंकों का विलय होकर 4 बड़े बैंक बनेंगे। इनका कुल कारोबार 55.81 लाख करोड़ रुपए का होगा। 2017 में देश में 27 सरकारी बैंक थे, अब यह 12 रह जाएंगे।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और युनाइटेड बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय होगा। विलय के बाद बनने वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। अब इसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा।

केनरा बैंक का विलय सिंडीकेट बैंक साथ होगा। केनरा बैंक के साथ सिंडिकेट बैंक का विलय होने के बाद यह देश का चौथा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। अब इस बैंक का कुल कारोबार 15.2 लाख करोड़ रुपए का होगा।

यूनियन बैंक के साथ आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का विलय होगा। इस विलय के बाद यह देश का पांचवां सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। अब इन बैंको का कुल कारोबार 14.6 लाख करोड़ रुपए का होगा।

इसके अतिरिक्त इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक के साथ होगा। इस विलय के बाद यह देश का सातवां सबसे बड़ा बैंक होगा। अब इसका कुल कारोबार 8.08 लाख करोड़ रुपए का होगा। सरकार को लगता है कि मर्जर से बैंकों के कर्ज देने की क्षमता बढ़ेगी और उनकी बैलेंस शीट मजबूत होगी।

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी का अकाउंट हैक हुआ

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के संस्थापक और मौजूदा सीईओ जैक डोर्सी का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया। उनके अकाउंट से हैकर्स ने कई आपत्तिजनक और नस्लभेदी ट्वीट्स किए। डोर्सी के करीब 42 लाख फॉलोअर्स हैं। चकल स्क्वाड नाम के एक ग्रुप ने हैकिंग की जिम्मेदारी ली है।

अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, सौरभ चौधरी को कांस्य

ब्राजील में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के अभिषेक वर्मा ने मैन्स 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। सौरभ चौधरी ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। तुर्की के इस्माइल केलेस को रजत पदक मिला। दूसरी ओर संजीव राजपूत ने मैन्स 50 मीटर राइफल (3 पोजिशन) में रजत पदक जीत लिया। इसके साथ ही उन्होंने अगले साल टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। संजीव ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के आठवें शूटर हैं। इससे पहले अंजुम मौद्गिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, दिव्यांश सिंह, राही सरनोबत और मनु भाकर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया था। भारत अंक तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ पहले स्थान पर है। टूर्नामेंट के पहले दिन वुमन्स 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की युवा शूटर एलवेनिल वालारिवान ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

यूईएफए अवॉर्ड

नीदरलैंड और लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक ने यूईएफए मैन्स प्लेयर ऑफ इयर (2018-19) का अवॉर्ड जीत लिया। मोनाको में यूरोपियन फुटबॉल गवर्निंग बॉडी ने इसकी घोषणा की। वान डिक ने तीन बार इस अवॉर्ड को जीत चुके पुर्तगाल और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और दो बार के अवॉर्ड विजेता अर्जेंटीना और बार्सिलोना के लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया। उन्हें डिफेंडर ऑफ द इयर भी चुना गया। हालांकि, मेसी फॉरवर्ड ऑफ द इयर चुने गए। नीदरलैंड के युवा फुटबॉलर फ्रैंकी डी जॉन्ग को मिडफील्डर ऑफ द इयर चुना गया। ब्राजील के एलिसन बेकर गोल कीपर ऑफ द इयर चुने गए। इंग्लैंड महिला फुटबॉलर लूसी ब्रॉन्ज वुमन्स प्लेयर ऑफ इयर चुनी गईं।

पाकिस्तान ने किया “गजनवी” मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने “गजनवी” मिसाइल का परीक्षण कर लिया है, यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल 290 किलोमीटर की रेंज तक अपने लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है। यह एक बैलिस्टिक मिसाइल है। “गजनवी” सतह से सतह तक मार कर सकने वाली मिसाइल है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 26 अगस्त को भारत को इस परीक्षण के बारे में सूचित किया था क्योंकि अक्टूबर,2005 में भारत और पाकिस्तान के बीच में मिसाइल टेस्ट प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये गये थे, इस प्रोटोकॉल के तहत इस प्रकार के परीक्षण से पूर्व दूसरे देश को सूचित करना आवश्यक है।

उत्तराखंड सरकार ने कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में स्पेशल टाइगर फ़ोर्स की स्थापना की घोषणा की

उत्तराखंड सरकार ने कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में स्पेशल टाइगर फ़ोर्स की स्थापना की घोषणा की है। यह निर्णय राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इस बल के द्वारा बाघ की सुरक्षा के लिए द्वितीय सुरक्षा परत प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार ने टाइगर रिज़र्व में तीन परत युक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। इससे कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में 250 बाघों का संरक्षण सुनिश्चित किया जा सकेगा।

इटली के स्ट्रोमबोली ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ

हाल ही में इटली के स्ट्रोमबोली ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ। इस ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा और धुल का गुबार मीलों दूर से दृश्यमान है। गौरतलब है कि यह दो महीने में दूसरा विस्फोट है। जुलाई में भी इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था।

26वें किसान-जवान- विज्ञान मेले का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख पहुंचे। इस दौरान लेह में उन्होंने 26वें किसान-जवान- विज्ञान मेले का उद्घाटन किया। सिंह का यह दौरा काफी खास है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह उनका पहला दौरा है। कार्यक्रम का आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ शोध जनित कृषि प्रौद्योगिकी को साझा करने के लिए किया जा रहा है। जिसमें रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा विकसित कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी शामिल है। साथ ही वह बीज, अनाज, फल और सब्जियां शामिल हैं जोकि ऊंचाई वाले इलाके में उगाई जाती हैं। इस विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च द्वारा किया गया है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर आधारित पुस्तक "ओबामा: द कॉल ऑफ हिस्ट्री" का विमोचन

'ओबामा: द कॉल ऑफ हिस्ट्री' नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया है। इस पुस्तक को द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य व्हाइट हाउस संवाददाता पीटर बेकर ने लिखा है। यह पुस्तक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल वर्षों के बारे में गहराई से बताएगी।

एयर इंडिया ने अपनी उड़ानों में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

भारत की राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया, 2 अक्टूबर, 2019 से अपनी उड़ानों में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा देगी। यह प्रतिबंध एयर इंडिया एक्सप्रेस और एलायंस एयर की सभी उड़ानों पर लागू होगा। एयर इंडिया प्लास्टिक पेपर और टंबलर की जगह मजबूत पेपर कप और टंबलर देगा।

दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें स्थान पर

दुनिया के सुरक्षित शहरों में मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें स्थान पर है। जापान का टोक्यो टॉप पर है। सिंगापुर दूसरे, ओसाका तीसरे नंबर पर है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने डिजिटल, हेल्थ और सुरक्षा के आधार पर सेफ सिटीज इंडेक्स जारी किया। इस सूचकांक में पांच महाद्वीपों के 60 शहर शामिल हैं। रैंकिंग में पाकिस्तान के कराची शहर को 57 वां स्थान हासिल हुआ है तो बांग्लादेश की राजधानी ढाका 56वें नंबर पर है। सर्वाधिक 10 सुरक्षित शहरों में सियोल भी शामिल है। कोपेनहेगन के साथ सियोल आठवें स्थान पर है।/

स्पेस वार के लिए अमेरिका ने बनाई सेना

अंतरिक्ष में अमेरिका की धाक जमाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंतरिक्ष कमान स्पेसकॉम की स्थापना के साथ ही अंतरिक्ष बल की नींव रख दी। स्पेस फोर्स का गठन हालांकि अमेरिकी संसद की स्वीकृति पर टिका है। उसकी मंजूरी मिलने के बाद नए सैनिकों की भर्ती होगी। उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। वे चीन और रूस से अमेरिकी सेटेलाइट की रक्षा का काम करेंगे। ये दोनों देश सेटेलाइट रोधी हथियार विकसित कर रहे हैं।

किम को मिला उ. कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का दर्जा

उत्तर कोरिया की सत्ता पर किम जोंग उन की पकड़ मजबूत करने के लिए देश के संविधान में कई बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों से उन्हें अब राष्ट्राध्यक्ष का दर्जा मिल गया है। किम को साल 2011 के आखिर में उस समय विरासत में सत्ता मिली थी, जब उनके पिता किम जोंग द्वितीय का निधन हो गया था। उस समय किम की उम्र 30 साल से भी कम थी। वह सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के साथ ही स्टेट अफेयर्स कमीशन (एसएसी) के भी चेयरमैन हैं। एसएसी सरकार की सर्वोच्च संस्था है। उत्तर कोरिया की संसद सुप्रीम पीपुल्स असेंबली ने संविधान में कई बदलावों पर मुहर लगाई।

ट्रंप की निजी सहायक मेडलिन ने दिया इस्तीफा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निजी सहायक मेडलिन वेस्टरहाउट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मेडलिन को ट्रंप के परिवार के बारे में मीडिया में सूचना लीक होने के कारण इस्तीफा देना पड़ा। वर्ष 2016 में ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से ही मेडलिन उनकी करीबी रही थीं।

DAY-NULM को प्रतिष्ठित SKOCH गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) को प्रतिष्ठित SKOCH गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अपनी पहल 'पोर्टल फॉर अफोर्डेबल क्रेडिट एंड इंटरेस्ट सबवेंशन एक्सेस (PAiSA) के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। DAY-NULM आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक प्रमुख मिशन है। PAiSA एक केंद्रीकृत आईटी प्लेटफॉर्म है जो मिशन के तहत ब्याज सबवेंशन के रिलीज को सरल और सुव्यवस्थित करता है। यह मासिक आधार पर बैंकों से ब्याज उपादान दावों के प्रसंस्करण, भुगतान, निगरानी और ट्रैकिंग के लिए ऑनलाइन समाधान समाप्त करने की पेशकश करता है।

गवर्मेंट-ई-मार्केटप्लेस ने सिडबी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

गवर्मेंट ई मार्केटप्लेस ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य MSMEs, महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयं सहायता समूहों और विभिन्न ऋण लाभार्थियों को MUDRA और स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत लाभान्वित करना है।

रेटिंग एजेंसी ICRA ने सीईओ नरेश टक्कर के कार्यकाल को समाप्त किया

ICRA लिमिटेड ने अपने प्रबंध निदेशक और समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेश टक्कर को बाहर कर दिया। ICRA ने टक्कर के तहत क्रेडिट रेटिंग एजेंसी पर कदाचार के आरोपों पर तत्काल प्रभाव से टक्कर के कार्यकाल को समाप्त कर दिया है। यह पहली बार है जब किसी रेटिंग एजेंसी के शीर्ष अधिकारी को कंपनी के बोर्ड द्वारा निकाल दिया गया है।

महाराष्ट्र कैबिनेट ने "ऊर्ध्वाधर संपत्ति नियमों" को मंजूरी दी

महाराष्ट्र कैबिनेट ने सभी फ्लैटों, इमारतों और वाणिज्यिक परिसरों का डेटाबेस बनाने के लिए 'ऊर्ध्वाधर संपत्ति नियम' को मंजूरी दे दी है। "ऊर्ध्वाधर संपत्ति नियम" संपत्ति से संबंधित धोखाधड़ी को रोकेंगे, जहां एक फ्लैट या वाणिज्यिक इकाई कई खरीदारों या वित्तीय संस्थानों को बेची या गिरवी रखी जाती है।

वीके विस्मया ने ब्रनो, चेक गणराज्य में MJS में 400 मीटर में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय धावक वीके विस्मया ने ब्रॉनो, चेक गणराज्य में इंटरनेशनल एथलेटिक मीटिंग - जोसेफ सेकर मेमोरियल (MJS) में 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है।

दिग्गज बंगाली अभिनेता निमू भौमिक का निधन

वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता निमू भौमिक का निधन हो गया है। उन्होंने 'गणदेवता' (1979), 'बागिनी' (1968), 'दादर कीर्ति' (1980), 'गुरु दक्षिणा' (1987) में अलग-अलग प्रकार के किरदार निभाए। उनकी आखिरी फिल्म, 'दश मश दास डिनर गल्पो ’थी।

जीवन रेखा एक्सप्रेस हॉस्पिटल ट्रेन, इसके जरिए 28 साल में 12 लाख लोग मुफ्त इलाज करा चुके

देश की पहली हॉस्पिटल ट्रेन जीवन रेखा एक्सप्रेस देश के दूरस्थ इलाकों में इलाज से वंचित लोगों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराती है। पिछले 28 सालों में इस ट्रेन के जरिए 12 लाख को मुफ्त इलाज मिला चुका है। इसे इम्पैक्ट इंडिया फांउडेशन, भारतीय रेलवे और हेल्थ मिनिस्ट्री के सहयोग से चलाया जा रहा है।

आईआईटी गुवाहाटी ने आरडी ग्रो ग्रीन इंडिया के साथ सुरक्षित पेयजल के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

IIT गुवाहाटी ने सुरक्षित पेयजल के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए आरडी ग्रो ग्रीन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। असम सहित अधिकांश राज्यों में पीने के पानी का दूषित होना एक बड़ी समस्या है। यह 'रासायन-मुक्त' उपचार तकनीक ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी नागरिकों के लिए उपयोगी हो सकती है। यह तकनीक 'दूषित पानी से फ्लोराइड, आयरन, आर्सेनिक और सूक्ष्मजीवों को हटाने के लिए उपकरण और विधि' पर आधारित है।

अब बंगाल में भी उन्मादीहिंसा पर होगी फांसी की सजा

मॉब लिंचिंग(उन्मादीहिंसा) की बढ़ती घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए बंगाल की ममता सरकार ने नया कानून बनाने के लिए बिल पारित कर दिया। द वेस्ट बंगाल (प्रीवेंशन ऑफ लिंचिंग) बिल-2019 शुक्रवार को विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित हो गया। इस नए कानून के तहत उन्मादी ¨हसा के दोषियों को मृत्युदंड तक की सजा हो सकती है। राजस्थान व मणिपुर के बाद उन्मादी ¨हसा के खिलाफ कानून बनाने वाला बंगाल, देश का तीसरा राज्य बन गया।

हिमाचल में जबरन धर्मातरण पर होगी सात साल की सजा

हिमाचल प्रदेश में जबरन धर्मातरण पर अब जेल की हवा खानी पड़ेगी। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने नया कानून बनाया है। इसके तहत अगर कोई जबरन धर्मातरण करवाता पकड़ा गया तो उसे दो से सात साल तक की सजा हो सकती है।

महात्मा गांधी मार्ग की स्मारक सड़क का उद्घाटन मेडागास्कर में किया गया

मेडागास्कर में भारतीय उच्चायुक्त अभय कुमार और अंटानानारिवो के महापौर लालाओ रावलोमनाना ने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए अंतांगनारियो, मदनास्कर में महात्मा गांधी सड़क की एक पुनर्निर्मित स्मारक पट्टिका का उद्घाटन किया। इसका नाम 1969 में राष्ट्र के पिता के नाम पर रखा गया था।

दुर्लभ मोर पैराशूट स्पाइडर को तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में पक्कामलाई रिजर्व में देखा गया

पुदुचेरी स्थित इंडिजिनस बायोडाइवर्सिटी फाउंडेशन फाउंडेशन के शोधकर्त्ताओं ने टैरेंटुला की गहन संकटापन्न प्रजाति पीकॉक पैराशूट स्पाइडर (Peacock Parachute Spider) को इसके प्राकृतिक पर्यावास पूर्वी घाटे से परे खोजा है। इसे तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिला में गिंगी के निकट पक्कामलाई रिजर्व फॉरेस्ट में आराम करते पाया गया। स्पाइडर की इस प्रजाति को 1899 में रेजिनल्ड इन्नेस पोकॉक गूटी में देखा गया था। 102 वर्षों के पश्चात इसे आंध्र प्रदेश के पूर्वी घाट में नंदयाल व गिद्दालुर में देखा गया। पीकॉक पैराशूट स्पाइडर पोईसिलोथेरिया परिवार (genus Poecilotheria) से संबंधित है और आमतौर पर इसे पीकॉक पैराशूट स्पाइडर या गूटी टैंरटुला के नाम से जाना जाता है। भारतीय मूल की यह प्रजाति रिजर्व वनों में विभिन्न जगहों पर पायी जाती थी। आईयूसीएन की लाल सूची में इसे गहन संकटापन्न (Critically Endangered) प्रजाति में वर्गीकृत किया गया है। टैंरटुला जैविक कीट नियंत्रक है।

आशीष कसोडकर: दुनिया के सबसे 'निर्दयी मैराथन' जीतने वाले एकलौते भारतीय

पुणे के रहने वाले आशीष कासोडकर लद्दाख में हुए 555 किमी की मैराथन, 'La Ultra The High' को पूरा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इस मैराथन को 'क्रूअलेस्ट मैराथन ऑफ वर्ल्ड' (दुनिया का सबसे निर्दयी मैराथन) भी कहा जाता है। इस इवेंट को हर साल लद्दाख में आयोजित किया जाता है। इस बार इस मैराथन की दूरी को 333 किमी से बढ़ाते हुए 555 किमी कर दिया गया था। ऐसे में इस बार का मैराथन ज़्यादा चुनौतीपूर्ण थी। बता दें कि इस बार मैराथन में 5 लोग शामिल हुए थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on