Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 September 2019

आवास घोटाले में पूर्व मंत्री सुरेश जैन को 7 साल की सजा

महाराष्ट्र के एक कोर्ट ने हाउसिंग प्रोजेक्ट में गड़बड़ी के मामले में राज्य के दो पूर्व मंत्री सुरेश जैन और गुलाबराव देवकर समेत 48 लोगों को दोषी ठहराया। धुले जिला सत्र न्यायालय की विशेष जज सृष्टि नीलकंठ ने जैन को 7 साल की सजा सुनाई और उन पर 100 करोड़ का जुर्माना लगाया। देवकर को 50 लाख जुर्माने के साथ 5 साल जेल और अन्य दोषियों को 3 से 5 साल तक की सजा सुनाई गई है।

मिजोरम के सैदन सेकेंडरी स्कूल ने यूनिक मॉडल एकेडमी, मणिपुर को हराकर अंडर -14 सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 जीता

मिजोरम के सैदन सेकेंडरी स्कूल ने डॉ अंबेडकर स्टेडियम, नई दिल्ली में यू -14 लड़कों की श्रेणी में डिफेंडिंग चैंपियन यूनिक मॉडल एकेडमी, मणिपुर को 2-0 से हराकर अपना पहला सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट खिताब जीता। यह एशिया का सबसे बड़ा युवा फुटबॉल टूर्नामेंट है।

दिल्ली कैबिनेट ने 29 अक्टूबर 2019 से बसों में महिलाओं को मुफ्त सवारी की मंजूरी दी

दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर से मुफ्त सफर को मंजूरी दे दी।। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत है।

अमेरिका में निजता के उल्लंघन पर YouTube पर लगा 1400 करोड़ रुपये का जुर्माना

निजता उल्लंघन में फेसबुक के बाद अब गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब पर भारी भरकम जुर्माना लगा है। अमेरिकी नियामक ने यूट्यूब पर 20 करोड़ डॉलर (करीब 1400 करोड़ रुपये) तक का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई बच्चों के निजता उल्लंघन के मामले में की गई है। बच्चों की निजता से जुड़े किसी मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना बताया जा रहा है।

केन्‍द्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पुराना किला परिसर में प्राचीन कलाकृतियों की गैलरी का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्‍ली के पुराना किला परिसर में जब्‍तशुदा और फिर से हासिल की गई प्राचीन कलाकृतियों की गैलरी का उद्घाटन किया। इस गैलरी की स्‍थापना भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग ने की है। इसमें प्रदर्शित वस्‍तुओं से दर्शकों को राष्‍ट्र की धरोहर वस्‍तुओं के अवैध व्‍यापार के बारे में जागरूक करने में भी मदद मिलेगी। यह गैलरी शुक्रवार को छोड़कर सप्‍ताह में सभी दिन सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेगी।

सितम्‍बर महीना राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा

सितंबर का पूरा महीना राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। इस वर्ष का मुख्‍य विषय है - पूरक पोषण। सपम्‍पूर्ण पोषण के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री का समग्र पोषण अभियान कई मंत्रालयों की भागीदारी से चलाया जा रहा अभियान है जिसका उद्देश्‍य 2022 तक देश से कुपोषण को दूर करना है। पिछले महीने, आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले रविवार को कुपोषण का जिक्र करते हुए कहा था कि जागरूकता की कमी से गरीब और अमीर दोनों ही तरह के परिवारों पर कुपोषण की समस्‍या का असर पड़ता है।

लक्ष्मी विलास बैंक के सीईओ पार्थसारथी मुखर्जी ने दिया इस्तीफा

मध्यम आकार के निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पार्थसारथी मुखर्जी ने अचानक इस्तीफा दे दिया है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक अभी इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस की लक्ष्मी विलास बैंक में विलय की योजना पर फैसला नहीं कर पाया है।

केरल के ऑलराउंडर जलज सक्सेना भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में दुर्लभ रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

32 साल के जलज सक्सेना घरेलू क्रिकेट में अब तक 6000 से ज्यादा रन बना चुके हैं और 300 से ज्यादा विकेट फर्स्ट क्लास क्रिकेट में प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन अभी तक अनकैप्ड(अभी इंटरनेशनल लेवल पर डेब्यू नहीं/नेशनल टीम में नहीं) हैं। इस तरह जलज सक्सेना ने इतिहास रच दिया है। बावजूद इसके उन्हें सीनियर टीम से अभी तक बुलावा नहीं आया है। जलज सक्सेना ने 113 फर्स्ट क्लास मैचों में अभी तक 6044 रन और 305 विकेट अपने नाम किए हैं। इस रिकॉर्ड के साथ जलज सक्सेना ने कपिल, लाला अमरनाथ और पॉली उमरीगर वाले एलीट लिस्ट में जगह पाई है।

नॉन एसी के टिकट पर 15 रुपए, एसी क्लास पर 30 रु सर्विस चार्ज लागू

आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग पर 1 सितंबर से सेवा शुल्क (सर्विस चार्ज) लगेगा। नॉन एसी के टिकट पर 15 रुपए और एसी क्लास पर 30 रुपए चार्ज लगेगा। जीएसटी अलग से लागू होगा। आईआरसीटीसी इंडियन रेलवे की केटरिंग, ट्यूरिज्म और ऑनलाइन टिकटिंग यूनिट है।

स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों का पता चलेगा

भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के तहत 1 सितंबर से भारतीयों के स्विस बैंक खातों का पता चलेगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि दोनों देशों के बीच समझौते सरकार के कालेधन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है और स्विस बैंक के गोपनीयता नियमों के युग का अंत होने जा रहा है। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाता है।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने स्टार्टअप्स की शिकायतों के लिए निवारण के लिए स्पेशल सेल के निर्माण की घोषणा की

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने अधिसूचना जारी करके स्टार्टअप्स की शिकायतों के लिए निवारण के लिए स्पेशल सेल के निर्माण की घोषणा की है, इस सेल में पांच सदस्य होंगे जो एंजेल टैक्स तथा अन्य कर संबंधों मुद्दों पर स्टार्टअप्स की सहायता करेंगे। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड आयकर विभाग की नीति निर्माण के लिए नोडल एजेंसी है, आयकर विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह एक संवैधानिक संस्था है, इसकी स्थापना केन्द्रीय राजस्व बोर्ड अधिनियम, 1963 के अंतर्गत की गयी है।

"मेगा वेंडर मीट 2019" लखनऊ में आयोजित किया गया

अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन ने लखनऊ में मेगा वेंडर मीट 2019 का आयोजन किया। वेंडर आधार का विस्तार करने और रेलवे क्षेत्र में अधिक से अधिक व्यापार के अवसरों के बारे में जानकारी फैलाने के लिए विशेष बैठक आयोजित की गई थी। अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन भारतीय रेलवे का एक शोध विंग है।

बहुप्रतीक्षित असम नागरिक रजिस्टर जारी किया गया

नेशनल सिटिजन रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम लिस्ट जारी कर दी। एनआरसी के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रतीक हजेला के मुताबिक, अंतिम सूची में 19 लाख 6 हजार 657 लोग बाहर हैं। इसमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने कोई दावा पेश नहीं किया था। 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार 4 लोगों को वैध करार दिया गया है। अगर कोई लिस्ट से सहमत नहीं है तो वह फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल में अपील कर सकता है। पिछले साल 21 जुलाई को जारी की गयी एनआरसी सूची में 3.29 करोड़ लोगों में से 40.37 लाख लोगों का नाम नहीं शामिल था। अंतिम सूची में उन लोगों के नाम शामिल किए गए हैं, जो 25 मार्च 1971 से पहले असम के नागरिक हैं या उनके पूर्वज राज्य में रहते आए हैं। असम देश का अकेला राज्य है, जहां सिटिजन रजिस्टर है। इस तरह का पहला रजिस्ट्रेशन साल 1951 में किया गया था। 2018 तक 3 साल में राज्य के 3.29 करोड़ लोगों ने नागरिकता साबित करने के लिए 6.5 करोड़ दस्तावेज सरकार को भेजे।

मेघालय ने 'वॉक टू वर्क’अभियान शुरू किया

मेघालय के मुख्यमंत्री ने राज्य में 'वॉक टू वर्क' अभियान शुरू किया। अभियान फिट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा है जो प्रधान मंत्री द्वारा देश में शुरू किया गया है। अभियान में कई लाभों के साथ ईंधन की लागत में कटौती, जैसे उत्सर्जन में कमी, शहर में भीड़भाड़ में कमी और नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस शामिल है।

केंद्रीय टीबी डिवीजन ने एआई की मदद से तपेदिक से लड़ने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

स्वास्थ्य मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग ने वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत, प्रभाग तपेदिक (टीबी) के खिलाफ अपनी लड़ाई में अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के अनुप्रयोग का पता लगाने का प्रयास करेगा।

यातायात नियमों के उल्लंघन संबंधी नए नियम लागू

1 सितंबर 2019 से देशभर में यातायात नियमों के उल्लंघन संबंधी नए नियम लागू हो गए हैं। नए नियमों के लागू होने के बाद इनके उल्लंघन पर आपको 10 गुना तक ज्यादा जुर्माना देना होगा। केंद्र सरकार ने सफर को सुरक्षित बनाने के लिए हाल ही में मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के जरिए कई नियमों में बदलाव किया है। एंबुलेंस जैसे इमरजेंसी वाहन को रास्ता नहीं देने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना। अभी तक ऐसा नहीं करने पर जुर्माने का प्रावधान नहीं था। बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 500 की जगह 5 हजार रुपए का जुर्माना। लाइसेंस रद्द होने का बाद भी ड्राइविंग करने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना। अभी तक इस नियम का उल्लंघन करने पर 500 रुपए के जुर्माने का प्रावधान था। नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर गाड़ी मालिक और नाबालिग के अभिभावक दोनों दोषी माने जाएंगे। 25 हजार रुपए का जुर्माना और 3 साल की जेल की सजा। नाबालिग की उम्र 25 साल होने तक उसे ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। अभी तक नियम के उल्लंघन पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी। new traffic rules

गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में इको-फ्रेंडली बसों को दिखाई हरी झंडी

गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में मेक इन इंडिया के तहत बनी इको फ्रेंडली बस सर्विस की शुरुआत की। देश के 5 प्रदूषित शहरों में से एक अहमदाबाद में लगातार बढ़ रही पॉल्यूशन की समस्याओं से निजात पाने के लिए अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की ओर से शहर के बीआरटीएस जनमार्ग पर बैटरी से संचालित इलेक्ट्रिक बस दौड़ाने का फैसला लिया गया है। इसके तहत देश के गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पहले चरण में 18 बसों को हरी झंडी दिखाई।

सरकार ने महाराष्ट्र के नागपुर में गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर स्थापित करने के लिए मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महाराष्ट्र के नागपुर जिले में नए गोरवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर स्थापित करने की घोषणा की। फॉरेस्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ महाराष्ट्र लिमिटेड (FDCML) के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर जिले के 1914 हेक्टेयर वन भूमि पर गोरदेवाड़ा गाँव में अंतर्राष्ट्रीय मानक चिड़ियाघर और बचाव केंद्र स्थापित करने के लिए, FDCML के माध्यम से अपना सरकारी संकल्प पहले ही जारी कर दिया है।

अंगीकार अभियान

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने ‘अंगीकार अभियान’ की शुरुआत की। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली उज्ज्वला से लेकर उजाला जैसी योजनाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से जोड़ा जाएगा। इस कैंपेन के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना अब प्रधानमंत्री परिवार योजना में तब्दील हो जाएगी। अंगीकार का मतलब स्वीकार करना होता है। अभियान के तहत सरकारी योजनाओं का लाभ पाने वालों के बीच पर्यावरण संरक्षण, स्वस्थ जीवन, जल संरक्षण, कूड़े का सही निष्पादन, धुएं से मुक्त किचन, आपस में मिलजुल कर रहने से लेकर उर्जा संरक्षण जैसी तमाम बातों को लेकर जागरूकता फैलाई जाएगी। इस दौरान ‘वलनैरिबिलिटी एटल्स ऑफ़ इंडिया’ नाम का एक ऑनलाइन कोर्स भी लॉन्च किया गया। ये कोर्स देश में प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित क्षेत्रों या संभावित प्राकृतिक आपदाओं की समझ और जागरूकता विकसित करने से जुड़ा है।

जीडीपी ग्रोथ रेट अप्रैल-जून में घटकर 5% रह गई

मौजूदा वित्त वर्ष (2019-20) की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में जीडीपी की विकास दर (ग्रोथ रेट) घटकर 5% रह गई है। यह 6 साल (25 तिमाही) में सबसे कम है। इससे कम 4.3% जनवरी-मार्च 2013 में थी। सरकार ने जीडीपी के आंकड़े जारी किए। अप्रैल-जून में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ में तेज गिरावट और कृषि सेक्टर में सुस्ती की वजह से जीडीपी ग्रोथ पर ज्यादा असर हुआ। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ घटकर 0.6% रह गई। जनवरी-मार्च में 3.1% थी। पिछले साल अप्रैल-जून में 12.1% थी।

सैमसंग पे के जरिए मोबाइल पेमेंट के लिए मास्‍टरकार्ड, आरबीएल बैंक के साथ सैमसंग इंडिया इंक्स

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा निगम, मास्टरकार्ड, भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक, आरबीएल बैंक और सैमसंग इंडिया ने संयुक्त रूप से आरबीएल बैंक के मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए सैमसंग पे लॉन्च किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में सिंगापुर के गृहमंत्री के. षणमुगम से मुलाकत की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में सिंगापुर के गृहमंत्री के. षणमुगम से मुलाकात की और आपसी हित के विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देशों ने मादक पदार्थों की तस्‍करी और आर्थिक अपराधों समेत सभी तरह के अंतर्राष्‍ट्रीय संगठित अपराधों रोकथाम में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति जताई है।

इंटरपोल महासचिव ने केन्द्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की

इंटरपोल महासचिव श्री जुरगेन स्टॉक ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह से मुलाकात की। उन्होंने श्री शाह द्वारा व्यक्त प्रतिबद्धता और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और आतंक के खिलाफ संघर्ष में इंटरपोल के यथा संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि इंटरपोल आतंकवाद, संगठित और उभरते हुए अपराधों और साइबर अपराधों पर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है।

नौसेना अध्यक्ष का आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरा 2 से 6 सितम्बर 2019 तक

नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह 02 से 06 सितम्‍बर 2019 तक ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की सरकारी यात्रा पर जाएंगे। भारतीय नौसेना (आईएन) और रॉयल ऑस्‍ट्रेलियन नेवी (आरएएन) समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए नियमित बातचीत करती रहती है। द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्‍यास ऑसइन्‍डैक्‍स का तीसरा संस्‍करण भारत में अप्रैल 2019 में आयोजित किया गया जिसमें दोनों देशों के नौसैनिकों ने बड़ी संख्‍या में भाग लिया।

अगरबत्‍ती और इससे संबद्ध अन्‍य उत्‍पादों के आयात पर रोक

केंद्र सरकार ने अगरबत्‍ती और इससे संबद्ध अन्‍य उत्‍पादों के आयात पर रोक लगा दी है। इनके आयात के लिए कारोबारियों को सरकार से लाईसेंस की आवश्‍यकता होगी। विदेश व्‍यापार महानिदेशक ने एक अधिसूचना में बताया है कि अगरबत्‍ती और जलाने वाले सुगंधित पदार्थों से संबंधित आयात नीति में बदलाव किये गये हैं और इन वस्‍तुओं को मुक्‍त से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है। कमरों में बदबू दूर करने वाले डीओडरेंट के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

सी.बी.आई. ने देश में लगभग 150 स्थानों पर छापे मारे

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी.बी.आई. ने केन्द्र सरकार के विभागों, केन्द्र शासित प्रदेशों और सार्वजनिक क्षेत्र के प्राधिकरणों के सतर्कता दलों के साथ मिलकर देशभर के एक सौ पचास स्थानों पर औचक छापे मारे। ये छापे दिल्ली, जयपुर, गुवाहाटी, श्रीनगर, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, मुम्बई, गोवा, भोपाल, नागपुर, पटना, रांची, ग़ाजियाबाद, लखनऊ और देहरादून समेत कई अन्य स्थानों पर मारे गये। ये छापे विभिन्न विभागों में भ्रष्टाचार का पता लगाने के लिये मारे गये।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on