Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 September 2019

5 भारतीय राज्य में नए राज्यपाल नियुक्त किए गए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पांच राज्‍यों में नये राज्‍यपालों की नियुक्ति की मंजूरी दे दी है। उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री भगतसिंह कोश्‍यारी को महाराष्‍ट्र का नया राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री आरिफ मोहम्‍मद खान केरल के राज्‍यपाल होंगे। एक अन्‍य पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता बंडारु दत्‍तात्रेय हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल बनाए गए हैं। वे श्री कलराज मिश्र का स्‍थान लेंगे, जिन्‍हें राजस्‍थान का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। तमिलनाडु की पूर्व भाजपा अध्यक्ष डॉक्‍टर तमिलिसाई सौंदरराजन तेलंगाना की राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी संभालेंगी। राजस्थान में पिछले 52 साल में 40 राज्यपाल बने, लेकिन इनमें से कोई भी 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। 1967 के बाद वर्तमान राज्यपाल कल्याण सिंह 2 September को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर रिटायर हो रहे हैं। कल्याण सिंह की जगह कलराज मिश्र को नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। केरल में गवर्नर पूर्व चीफ जस्टिस पी. सदाशिवम थे, जिनका हाल ही में कार्यकाल खत्म हुआ है।

डॉ. हर्षवर्धन ने 2022 तक 100 शहरों में उपलब्ध कराई जाने वाली “सीजीएचएस सेवाओं” के लिए अत्याधुनिक सीजीएचएस भवन का उद्घाटन किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने 75 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के केंद्रीय सरकार स्‍वास्‍थ्‍य सेवा - सी जी एच एस के पेंशनधारी लाभार्थियों के लिए वार्षिक स्‍वास्‍थ्‍य जांच की आज एक नई योजना शुरू की। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में एक अत्‍याधुनिक सी जी एच एस भवन का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि सी जी एच एस सेवाएं 2022 तक सौ शहरों में उपलब्‍ध होनी चाहिए। 1954 में शुरू हुई इन सेवाओं का 2014 तक केवल 25 शहरों तक ही विस्‍तार हुआ। हालांकि एनडीए सरकार के तहत पिछले पांच वर्षों में इन सेवाओं का अधिक से अधिक 71 शहरों में विस्‍तार किया गया।

राष्‍ट्रव्‍यापी मतदाता सत्‍यापन अभियान का शुभारंभ

राष्‍ट्रव्‍यापी मतदाता सत्‍यापन कार्यक्रम शुरू हो गया है। यह कार्यक्रम 15 अक्‍टूबर तक चलेगा। इसका उद्देश्‍य क्राउड सोर्सिंग यानी मतदाताओं के परिवारों से सूचना लेकर नई मतदाता सूची तैयार करना है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्‍येक परिवार के एक मतदाता को एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दिया जाएगा, जिसके सहारे अपना और अपने परिवार के मतदाता पंजीकरण संबंधी दस्‍तावेज और अन्‍य विवरण उपलब्‍ध कराने होंगे। इस विवरण का सत्‍यापान प्रखंड स्‍तर के अधिकारी करेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल एम एम नरवाने ने वीसीओएएस का पदभार ग्रहण किया

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने 01 सितम्बर 2019 को सेना के उपप्रमुख का कार्यभार ग्रहण किया। वह लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बु का स्थान लेगें जो 31 अगस्त 2019 को अपने उज्जवल कैरियर के बाद सेवानिवृत हुए। इससे पूर्व, वह भारतीय सेना के पूर्वी कमान का नेतृत्व करने वाले जनरल ऑफिसर थे। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र रहे हैं। वह जून 1980 में सिख लाइट इनफैंट्री रेजिमेन्ट, 7वीं बटालियन में कमीशन हुए थे।

मेजर जनरल ज्वॉयस ग्लेडिज रोच ने एडीजी, एमएनएस का कार्यभार संभाला

मेजर जनरल ज्वॉयस ग्लेडिज रोच ने सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस) के अपर महानिदेशक (एडीजी) का कार्यभार संभाल लिया है। अपनी नियुक्ति से पूर्व ज्वॉयस ग्लेडिज रोच सशस्त्र बलों के शीर्ष क्वाटरनैरी केयर हॉस्पिटल, आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफेरल के प्रिंसिपल मैट्रन के पद पर थीं। उन्हें एक 1 जून, 2019 को मेजर जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया। पुणे में जन्मीं, लेकिन मूल रूप से केरल के त्रिशूर जिले के कादुकुट्टी गांव की रहने वाली मेजर जनरल रोच को 30 जनवरी 1981 को एमएनएस में कमीशन किया गया। वह बंगलूरू के कमान अस्पताल वायुसेना की पूर्व छात्रा रही हैं। मेजर जनरल रोच अप्रैल 1988 से मार्च 1990 तक 153 जीएच की ऊंचाई पर तैनात होने वाली पहली और एकमात्र ओटी मैट्रन हैं।

उपराष्‍ट्रपति ने आंध्र प्रदेश में देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निरीक्षण किया

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आंध्र प्रदेश में चेरलोपल्‍ली और रापुरू रेलवे स्‍टेशनों के बीच देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग देखने गये। इसे भारतीय रेलवे की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए श्री नायडू ने कहा कि छह दशमलव सात किलोमीटर लंबी यह सुरंग कृष्‍णपत्‍तनम बंदरगाह और भीतरी क्षेत्रों में मालगाड़ी सेवा के लिए समुचित रेल संपर्क उपलब्‍ध कराती है। उन्‍होंने कहा कि इससे माल ढुलाई में सुगमता आएगी। इस सुरंग के निर्माण को इंजीनियरिंग का कमाल बताते हुए उन्‍होंने रिकॉर्ड समय में इसे पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की सराहना की। इसके निर्माण पर चार सौ 37 करोड़ रुपये की लागत आई है। हाल में शुरू हुई एक सौ 12 किलोमीटर लंबी ओबुलावरिपल्‍ली-कृष्‍णापत्‍तनम लाइन से कृष्‍णापत्‍तनम बंदरगाह से ओबुलावरिपल्‍ली तक मालगाड़ी के यात्रा समय में पांच घंटे कम लगेंगे।

श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कुतुब मीनार में नई प्रकाश व्यवस्था का उद्घाटन किया

केंद्रीय संस्‍कृति एवं पर्यटन राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ऐतिहासिक कुतुब मीनार में नई एलईडी प्रकाश व्‍यवस्‍था का उदघाटन किया। 12वीं शताब्‍दी का यह स्‍मारक सूर्यास्‍त के बाद रोशनी से जगमगा उठेगा। भारत के पुरातात्विक महत्‍व को रेखांकित करने के लिए भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण ने दिल्‍ली के प्रमुख स्‍मारकों में रोशनी व्‍यवस्‍था करने की परियोजना शुरू की है। इसके तहत लाल किला, हुमायूं का मकबरा, पुराना किला और सफदरजंग मकबरे में पहले ही रोशनी की व्‍यवस्‍था की जा चुकी है। शाम में पर्यटकों की संख्‍या बढ़ाने के लिए लाल किला, सफदरजंग मकबरा और हुमायूं के मकबरे की समय अवधि को 9 बजे रात्रि तक बढ़ा दिया गया है। कुतुब मीनार 10 बजे रात्रि तक खुला रहेगा। कुतुब मीनार यूनेस्‍को विश्‍व विरासत स्‍थल है। प्रत्‍येक वर्ष हजारों पर्यटक इसे देखने आते हैं।

तिनसुकिया देश का 4,000वां WiFi स्टेशन

असम का तिनसुकिया देश का 4,000वां ऐसा स्टेशन बना है जहां रेलवे द्वारा यात्रियों तथा आसपास के नागरिकों के लिये निशुल्क WiFi सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन का 3,000वांरेलवे स्टेशन बना था, उत्तर पश्चिम रेलवे के राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन(उदयपुर) पर 3 अगस्त को Wi-Fi सेवा शुरू हुई थी और ये Wi-Fi सुविधा वाला देश का 2,000 वां स्टेशन बना था। रेलटेल ने यह प्रोजेक्ट 2016 में महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल स्टेशन से शुरू किया था। यह पहला स्टेशन था, जहां फ्री रेलवायर वाई-फाई जोन बना। मुंबई में सेंट्रल रेलवे का रे रोड स्टेशन 1,000 वां स्टेशन बना।

आठ महीने के सबसे लंबे वर्ल्ड टूर पर निकला क्रूज, 51 देशों के 111 पोर्ट से गुजरेगा

वाइकिंग सन नाम का क्रूज आठ महीने के वर्ल्ड टूर पर रवाना हो गया। क्रूज 245 दिन की सबसे लंबी यात्रा के दौरान 51 देशों के 111 पोर्ट से गुजरेगा। यात्रा के 2 मई 2020 को लंदन में आकर खत्म होने का अनुमान है। इसके यात्री 23 शहरों में रातभर के लिए जमीन पर भी रुकेंगे। इसमें मुंबई शहर भी शामिल है। इस क्रूज का सबसे सस्ता टिकट 59 लाख (66,990 पाउंड) रुपए का है। सबसे महंगा टिकट 1.7 करोड़ (1,94, 390 पाउंड) रुपए का है। आठ महीने की इतनी लंबी यात्रा को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया जाएगा। 245 की यात्रा के लिए 54 लोगों ने अनुबंध किया है।

यशस्विनी ने भारत को तीसरा स्वर्ण दिलाया

भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने ब्राजील में आईएसएसफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने फाइनल में 2004 की ओलिंपिक चैम्पियन यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच को हराया। यशस्विनी इस स्वर्ण के साथ ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली देश की 9वीं शूटर बन गईं। इससे पहले अंजुम मौद्गिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, दिव्यांश सिंह, राही सरनोबत, संजीव राजपूत और मनु भाकर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया था।

केन्‍द्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड के नये लोगो और सर्टिफिकेट का डि‍जाइन जारी

censor board new logo and certificate सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुंबई में केन्‍द्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड के नये लोगो और सर्टिफिकेट डि‍जाइन का अनावरण किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे और केन्‍द्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड के अध्‍यक्ष प्रसून जोशी के अलावा फिल्‍म जगत की जानी-मानी हस्तियां इस अवसर पर मौजूद थीं।

भारतीय नौसेना के जहाजों की लाम चबांग, थाईलैंड की यात्रा

दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना के विदेशी तैनाती के तहत, भारतीय नौसेना के जहाज सहयाद्रि और किल्‍टन 31 अगस्त से 03 सितंबर, 2019 तक लाम चबांग, बैंकॉक के पोर्ट कॉल पर हैं। ये जहाज भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के तहत विशाखापत्तनम स्थित फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ईस्टर्न नेवल कमांड के संचालन नियंत्रण में हैं। पोर्ट कॉल थाईलैंड के साथ भारत के गहरे संबंधों को दिखाता है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने दादरा नगर हवेली के सिलवासा में कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का शुभारंभ किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने दादरा नगर हवेली के सिलवासा में 290 करोड़ से ज्यादा की राशि की परियोजनाओं कालोकार्पण किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दादरा और नागर हवेली के दौरे पर सिलवासा में स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया। श्री अमित शाह ने नमो मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि मोदी जी के द्वारा किए गएशिलान्यास के सारे प्रोजेक्ट आज अपनी गति पर आ चुके हैं।

युवक ने 3 मिनट में 5 किग्रा एंकल वेट के साथ लगाईं 87 नी-स्ट्राइक, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

बी साई दीपक पटेल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। दीपक ने तीन मिनट में 5 किलोग्राम एंकल वेट के साथ 87 नी-स्ट्राइक (घुटने से किक लगाना) लगाई थीं। दीपक ने यह रिकॉर्ड 7 अप्रैल को तोड़ा था, जिसका प्रमाण पत्र गिनीज की ओर से अब जारी हुआ है।

नौ नेत्रहीनों ने किन्नरों और छात्रों की मदद से सबसे बड़ा जूट बैग बनाया

तमिलनाडु के 9 नेत्रहीन दिव्यांगों ने 18 छात्रों और किन्नर समुदाय की मदद से दुनिया का सबसे बड़ा जूट बैग बनाया है। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। इसका मकसद पर्यावरण की सुरक्षा और प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल के खिलाफ लोगों को जागरूक करना है। जूट बैग 65 फीट ऊंचा और 33 फीट चौड़ा है। बिना हैंडल वाले इस बैग पर सिलाई करने में ही पांच घंटे लगे। इस काम को अंजाम कोयंबटूर के सरदार वल्लभाई पटेल इंटरनेशनल स्कूल ऑफ टेक्सटाइल्स एंड मैनेजमेंट में दिया गया।

नई दिल्ली में किया गया ‘नमस्ते पैसिफिक’ का आयोजन

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी तथा फिजी ने नई दिल्ली में ‘नमस्ते पैसिफिक’ नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया, इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में प्रशांत महासागरीय देशों की संस्कृति का प्रदर्शन करना था।

गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया

गूगल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए “बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया” कार्यक्रम लांच किया। इसके तहत इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान किया जायेगा जहाँ पर वे सामाजिक समस्याओं के लिए अपने टेक्नोलॉजी बेस्ड समाधान का विकास कर सकते हैं।

भारतीय सीमा पर थर्मल कैमरे लगा रहा नेपाल

भारत-नेपाल सीमा पर स्थित नेपाल सशस्त्र प्रहरी बल बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) में अब थर्मल कैमरे लगने जा रहा है। इन कैमरों की क्षमता दस किमी दूर तक के चित्र खींचने की है। थर्मल कैमरे साधारण कैमरे से अलग है। थर्मल कैमरा व्यक्ति के तापमान पर निर्भर रहता है। तापमान जितना कम होगा उस व्यक्ति की फोटो और हरकत उतनी साफ दिखेगी। इसका उपयोग रात को अधिक किया जाता है। थर्मल कैमरा इन्फ्रारेड किरणों से अंधेरे में किसी व्यक्ति की हरकतों को कैद कर सकता है। इन शक्तिशाली कैमरों से काले कपड़े में छिपे व्यक्ति को भी कैद किया जा सकता है।

बिहार की जेलों में एक महीने बापू की कहानी सुनेंगे कैदी

बिहार की जेलों में दो सितंबर से लगातार एक महीने यानी दो अक्टूबर तक बंदियों को बापू के जीवन से जुड़ी कहानी सुनाई जाएगी। उनके जीवन से संबंधित दो पुस्तकें-एक था मोहन और बापू की पाती कैदियों को पढ़कर सुनाया जाएगा। कारा विभाग ने इस योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इसके पूर्व चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के मौके पर राज्य के सभी विद्यालयों में प्रार्थना के समय बापू से जुड़ी कहानी का वाचन शुरू कराया था।

‘समुद्रयान’ से सच होगा भारत का गहरे समुद्र में मानव भेजने का सपना

भारत का गहरे समुद्र में ‘सबमर्सिबल व्हीकल’ से मानव भेजने का सपना ‘समुद्रयान’ परियोजना से 2021-22 में सच हो जाएगा। ‘समुद्रयान’ परियोजना के तहत सबमर्सिबल वेहिकल से तीन लोगों को समुद्र में करीब6,000 मीटर तक की गहराई तक भेजा जा सकेगा। देशी तकनीक से निर्मित सबमर्सिबल वेहिकल 72 घंटे तक छह किलोमीटर की गहराई तक गोता लगा सकता है। इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) की मानव को अंतरिक्ष में भेजने की योजना की तरह ही एनआइओटी ने 200 करोड़ की लागत वाली समुद्रयान परियोजना शुरू की है। सबमरीन समुद्र में 200 मीटर की गहराई तक ही जा सकते हैं। भारत इस तरह का मिशन शुरू करने वाला पहला विकासशील देश है। समुद्रयान पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय की पाइलट परियोजना का हिस्सा है। यह 6000 करोड़ की लागत वाले डीप ओशेन मिशन का भाग है, जिसे सैद्धांतिक रूप से अनुमति मिल चुकी है और अब केंद्रीय वित्त मंत्रलय की अंतिम मंजूरी का इंतजार है। इंटरनेशनल सी बेड अथारिटी की ओर से भारत को अन्वेषण के लिए सेंट्रल इंडियन ओशेन बेसिन में 75,000 वर्ग किलोमीटर तक का क्षेत्र आवंटित है।

गुजरात सरकार नवम्बर में मुंबई-सूरत फेरी सेवा शुरू करेगी

गुजरात सरकार ने नवम्बर में सूरत के हजीरा बंदरगाह तथा मुंबई के बांद्रा के बीच फेरी (नौका) सेवा शुरू करने की घोषणा की है।

इंडोनेशिया ने नयी राजधानी के लिये पूर्वी बोर्नियो द्वीप को चुना

इंडोनेशिया ने अपनी नयी राजधानी के लिये वनाच्छादित बोर्नियो द्वीप के पूर्वी छोर को चुना है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि देश अपने राजनीतिक केंद्र को भीड़ भाड़ वाले महानगर जकार्ता से दूर ले जाने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित स्थान क्षेत्रीय शहरों बालिकपापन और समरींदा के निकट है जो दक्षिण पूर्व एशियाई द्वीपसमूह के भौगोलिक केंद्र में स्थित है तथा वहां सरकार के पास पहले से ही 180,000 हेक्टेयर जमीन है। उन्होंने कहा कि यह जगह पूर्वी कालीमंतन प्रांत में स्थित है और यहां प्राकृतिक आपदा का ‘न्यूनतम’ जोखिम है। विडोडो ने कहा, ‘74 साल से स्वतंत्र विशाल देश इंडोनेशिया ने कभी अपनी राजधानी को नहीं चुना है।

सऊदी अरब ने उद्योग तथा खनिज संसाधन मंत्रालय का निर्माण किया

सऊदी अरब की सरकारी ने हाल ही में ‘उद्योग तथा खनिज संसाधन’ नामक नए मंत्रालय के निर्माण की घोषणा की है, यह उर्जा मंत्रालय से अलग होगा।

1 अक्टूबर से BHIM UPI के जरिए खरीदारी होगी सस्ती, NPCI ने घटा दिया MDR

देश में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने BHIM UPI के जरिए मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) में बदलाव किया है। इसके चलते BHIM UPI के जरिए ट्रांजेक्शन सस्ता होने का अनुमान है। NPCI के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक अब ऑफलाइन मर्चेंट के मामले में जहां पेमेंट QR कोड को स्कैन कर किया जाता है, 100 रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर कोई MDR चार्ज नहीं देना होगा। वहीं बड़े ट्रांजेक्शंस के मामले में MDR 0.30% होगा, जो मैक्सिमम 100 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक ही रहेगा। ये नए MDR 1 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होंगे।

अब एक करोड़ रुपये की नकद निकासी पर 2% कटेगा टीडीएस

अब एक करोड़ रुपये से अधिक की नकद निकासी पर दो फीसद की दर से स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) होगी। नया फैसला एक सितंबर से लागू। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 31 अगस्त, 2019 तक जो लोग पहले ही एक करोड़ रुपये की नकद निकासी कर चुके हैं, उनकी इसके बाद की सभी निकासी पर दो फीसद का टीडीएस लिया जाएगा।

कार्बन नैनोट्यूब कंप्यूटर चिप विकसित हुई

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने कार्बन नैनोट्यूब (CNT) का उपयोग करके सबसे बड़ी कंप्यूटर चिप विकसित की है। RV16XNano एक 16-बिट का प्रोसेसर है जिसमें 14,000 ट्रांजिस्टर – इलेक्ट्रॉनिक स्विच हैं।ये स्विच CNT से बने होते हैं – छोटे सिलिंडर, जो ग्रेफीन की एटम जितनी मोटी परत से बने होते हैं।

IIT खड़गपुर और अमेज़न वेब सर्विसेज ने ‘नेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसोर्स पोर्टल (NAIRP) लांच किया

IIT खड़गपुर ने अमेज़न वेब सर्विसेज के साथ मिलकर नेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसोर्स पोर्टल (NAIRP) लांच किया है। इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अध्ययन तथा विकास को बढ़ावा देना है।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ओ पी सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘जिन ढूंडा तिन पाइयां’ का विमोचन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हरियाणा के एडीजी पुलिस ओम प्रकाश सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘जिन ढूंडा तिन पाइयां’ का विमोचन किया गया।

राजेंद्र बी अकलकर द्वारा लिखित "भारतीय रेलवे का संक्षिप्त इतिहास" नामक एक नई पुस्तक

भारतीय रेलवे के इतिहास पर वयोवृद्ध पत्रकार और लेखक राजेंद्र बी अकलकर द्वारा लिखित 'भारतीय रेलवे का संक्षिप्त इतिहास' नामक एक नई पुस्तक में 1830 से शुरू होने वाले राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर(1853 की आधिकारिक ट्रेन चलाने से लगभग 15 साल पहले) ) से लेकर नई हाई-स्पीड ट्रेन 18 और प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना मुंबई, महाराष्ट्र का विवरण है ।

आकलन वर्ष 2019-20 के लिए पांच करोड़ 65 लाख से अधिक आयकर रिटर्न भरे गए

आकलन वर्ष 2019-20 के लिए पांच करोड़ 65 लाख से अधिक करदाताओं ने आयकर रिटर्न जमा किए हैं। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, आकलन वर्ष 2018-19 के लिए पांच करोड़ 42 लाख आयकर रिटर्न भरी गई थीं।

मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल देशों का सम्‍मेलन ग्रेटर नोएडा में

मरुस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि में शामिल देशों का 14वां सम्‍मेलन 2 सितम्‍बर से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो रहा है। यह 13 सितम्‍बर तक चलेगा। सम्‍मेलन के दौरान भूमि की गुणवत्‍ता कम होने की समस्‍या पर भी विचार किया जाएगा। मरुस्‍थलीकरण से निपटने की संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि 17 दिसम्‍बर 1996 से लागू हुई थी। संधि का मुख्‍य उद्देश्‍य भूमि के बंजर होने की रोकथाम करना और सूखे के असर को कम करना है।

नादुभागम चुन्दन ने जीती 67वीं नेहरु ट्राफी

केरल के अलापुज़ा में पुन्नामाडा झील में आयोजित नेहरु ट्राफी के 67वें संस्करण को नादुभागम चुन्दन ने जीता।

तेजिंदरपाल सिंह तूर ने चेक गणराज्य में शॉट पुट में रजत पदक जीता

भारत के तेजिंदरपाल सिंह ने चेक गणराज्य के डेसिन में पुरुषों की शोर्ट पुट प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीता।

भारत ने नेपाल को हराकर सैफ अंडर-15 फुटबॉल चैंपियनशिप अपने नाम की

भारत ने SAFF अंडर-15 फुटबॉल चैंपियनशिप को अपने नाम किया, फाइनल में भारत ने नेपाल को 7-0 से पराजित किया। इस मैच का आयोजन पश्चिम बंगाल के कल्याणी में किया गया था।

चार बार एमी अवॉर्ड जीत चुकीं अभिनेत्री वैलेरी हार्पर का ब्रेन कैंसर से निधन

1970 के दशक की क्लासिक टीवी श्रृंखला 'द मैरी टायलर मूर शो' में नवोदित नारीवादी रोडा मॉर्गेनस्टर्न की भूमिका निभाने वाली अमेरिकन अभिनेत्री वैलेरी हार्पर का निधन हो गया है। वह 80 वर्ष की थीं। हार्पर को चार बार एमी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

स्वीडिश बिजनेसमैन हंस रौसिंग का निधन हुआ

स्वीडिश बिजनेसमैन हंस रौसिंग का निधन हो गया है, उन्हें खाद्य पैकेजिंग कंपनी ‘टेट्रा पैक’ को एक वैश्विक कंपनी बनाने का श्रेय दिया जाता है।

इतालवी बॉडीबिल्डर, मुक्केबाज़ तथा अभिनेता फ्रांको कोलुम्बू का निधन हुआ

इटली के बॉडीबिल्डर, मुक्केबाज़ तथा अभिनेता फ्रांको कोलुम्बू का निधन 78 वर्ष की आयु में हुआ, उन्होंने 1976 तथा 1981 में मिस्टर ओलम्पिया का खिताब जीता था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on