Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 September 2019

केवीआईसी ने बेकार बर्तनों के पुनः उपयोग के लिए वाराणसी में ‘टेराकोटा ग्राइंडर’ लॉन्च किया

खादी व ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने वाराणसी(‎उत्तर प्रदेश) के सेवा पुरी में पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया। यह मशीन बेकार और टूटे बर्तनों का पाउडर बनाएगी जिसका बर्तन निर्माण में पुनः उपयोग किया जा सकेगा। बेकार पड़े मिट्टी के बर्तनों को खल-मूसल के द्वारा पाउडर बनाया जाता था और इसके बारिक पाउडर को साधारण मिट्टी में मिलाया जाता था। एक निश्चित मात्रा में इस पाउडर को मिलाने से नए तैयार होने वाले बर्तन अधिक मजबूत होते हैं। इस टेराकोटा ग्राइंडर के माध्यम से बेकार और टूटे-फूटे बर्तनों का पाउडर बनाने का कार्य तेजी से होगा। इससे लागत में भी कमी आएगी और बर्तन बनाने वाली मिट्टी की कमी की समस्या भी दूर होगी। इस अवसर पर केवीआईसी के चेयरमैन ने गांव के लोगों में बिजली से चलने वाले 200 पहियों (बर्तन बनाने वाला पहिया) वितरित किए। इससे 900 नई नौकरियां पैदा होंगी और वाराणसी स्टेशन में टेराकोटा उत्पादों की बढ़ती मांग भी पूरी होगी। रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेलवे और आईआरसीटीसी को पर्यावरण अनुकूल टेराकोटा उत्पादों का प्रयोग करने की सलाह दी है। इन उत्पादों में कुल्लड़, गिलास और प्लेट शामिल है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत केवीआईसी ने जयपुर में प्लास्टिक मिश्रित कागज का निर्माण प्रारंभ किया है। यह निर्माण कार्य री-प्लान (प्रकृति में प्लास्टिक को कम करना) परियोजना के तहत कुमारप्पा राष्ट्रीय हस्त निर्मित कागज संस्थान (केएनएचपीआई) में किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत प्लास्टिक का संग्रह किया जाता है फिर इसकी सफाई होती है और इसे मुलायम बनाया जाता है। फिर इसे कागज के कच्चे माल में 80 प्रतिशत (लुगदी) और 20 प्रतिशत प्लास्टिक मिलाया जाता है। संस्थान ने सितंबर, 2018 से अब तक 6 लाख से ज्यादा हस्तनिर्मित, प्लास्टिक मिश्रित कैरीबैगों की बिक्री की है।

देश के जहाजरानी उद्योग को गति देने वाले जहाजरानी महाननिदेशालय के 70 साल पूरे हुए

जहाजरानी महानिदेशालय अपनी स्थापना के 70 साल पूरे होने पर 3 सितंबर को उत्सव मनाएगा। मुंबई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन जहाजरानी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री श्री मनसुख मंडाविया करेंगे। यह विशेष कार्यक्रम जहाजरानी महानिदेशालय की अब तक की यात्रा और 1949 में इसकी स्थापना से अबतक के इसके योगदान पर चर्चा को समर्पित होगा। इस कार्यक्रम में सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त जहाजरानी को बढ़ावा देने के लिए भावी कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार की जायेगी।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जापान के रक्षा मंत्री श्री ताकेशी इवाया के साथ जापान-भारत रक्षा मंत्रालयी बैठक की अध्‍यक्षता की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने टोक्‍यो में जापान के रक्षा मंत्री श्री ताकेशी इवाया के साथ जापान-भारत रक्षा मंत्रालयी बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक के दौरान परस्‍पर सरोकार के अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई, जिनमें मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की व्‍यवस्‍थाओं को सशक्‍त करना तथा क्षेत्र में शान्ति एवं सुरक्षा कायम करने की दिशा में नई पहलें शामिल हैं। श्री राजनाथ सिंह ने जापान के प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शीघ्र ही बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शीघ्र ही बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री की अमरीका की यात्रा के दौरान फाउंडेशन उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के लिए सम्मानित करेगा। स्वच्छ भारत मिशन 2014 में शुरू किया गया था और इसमें घरों में तथा सार्वजनिक रूप से शौचालयों का निर्माण करना तथा ठोस कचरा प्रबंधन शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5वें पूर्वी आर्थिक मंच, ईईएफ की बैठक में भाग लेने के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक के लिए रवाना हो रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5वें पूर्वी आर्थिक मंच, ईईएफ की बैठक में भाग लेने के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक के लिए रवाना हो रहे हैं। प्रधानमंत्री अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान रूस और भारत के बीच 20वीं शिखर बैठक में भी शामिल होंगे।

बांग्‍लादेश का रिलायंस पावर ऑफ इंडिया के साथ गैस आधारित संयंत्र को स्‍थापित करने के समझौते पर हस्‍ताक्षर

बांग्‍लादेश सरकार ने रिलायंस पावर ऑफ इंडिया के साथ ढाका के समीप मेघनाहाट में 750 मेगावाट के गैस आधारित संयंत्र को स्‍थापित करने के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इस संयंत्र का निर्माण 2022 तक पूरा हो जाएगा। बांग्‍लादेश के चिटगांव के पास कुतुबदिया द्वीप में पचास करोड़ क्‍यूबिक फिट प्रतिदिन की क्षमता वाले एलएनजी टर्मिनल को स्‍थापित करने के लिए भी पैट्रो बांग्‍ला के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये। इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत एक अरब डॉलर बताई गई है। समझौते के तहत इस परियोजना से बांग्‍लादेश 22 वर्ष तक पूर्व निर्धारित कीमत पर बिजली खरीदेगा। रिलायंस और बांग्‍लादेश सरकार के बीच 2015 में तीन हजार मेगावाट क्षमता वाले गैस आ‍धारित विद्युत संयंत्र को स्‍थापित करने का समझौता हुआ था। लेकिन अब तक उस पर अमल नहीं हो सका है।

भारतीय पॉवरलिफ्टिंग टीम ने इंग्लैंड के डर्बी में दो-दिवसीय पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में दो स्वर्ण और दो रजत पदक जीते

भारतीय पॉवरलिफ्टिंग टीम ने इंग्लैंड के डर्बी में आयोजित दो-दिवसीय पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में दो स्वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए। मुकेश सिंह ने 125 किलोग्राम और सुरेन्द्र सिंह ने 110 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। निरपाल सिंह ने 110 किलोग्राम और मनप्रीत ने 90 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीते। ये चैंपियनशिप 31 अगस्त और एक सितंबर को हुई थी।

बांग्‍लादेश के सरकारी टेलीविजन चैनल, बी टी.वी. ने भारतीय दर्शकों के लिए डी डी फ्री डिश पर प्रसारण शुरू किया

बांग्‍लादेश के सरकारी टेलीविजन चैनल, बी टी वी ने भारतीय दर्शकों के लिए डी डी फ्री डिश पर प्रसारण शुरू कर दिया है। बांग्‍लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद ने ढाका में इस कार्यकम का उद्घाटन किया। इस मौके पर बांग्‍लादेश के सूचना राज्‍य मंत्री मोहम्‍मद मुराद हसन और ढाका में भारत की उच्‍चायुक्‍त रिवा गांगुली दास विशेष अतिथि थे। उच्‍चायुक्‍त ने इस प्रसारण को सफल बनाने में आकाशवाणी मैत्री की भूमिका की सराहना की। भारत और बांग्‍लादेश ने बी टी वी और डी डी के कार्यक्रमों को एक दूसरे के चैनल पर प्रसारण के लिए इस वर्ष मई में हस्‍ताक्षर किये थे।

अमरीका में डोरियन तूफान उत्‍तरी बहामा में पंहुचा

अमरीका में डोरियन तूफान उत्‍तरी बहामा में पहुंच गया है। फ्लोरिडा में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है और राज्‍य सरकार ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से राज्‍य की सभी 67 काउंटियों के लिये तूफान पूर्व आपदा की घोषणा करने का आग्रह किया है।

दाउदी वोहरा समुदाय का सबसे बड़ा समागम श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हो रहा है

दाउदी वोहरा समुदाय का सबसे बड़ा समागम श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हो रहा है जहां इस पंथ के बीस हजार से अधिक सदस्य भाग लेंगे। यह समागम दस दिन तक चलेगा। समुदाय के आध्यात्मिक गुरु डॉक्टर सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने हुसैनी मस्जिद में अशरा मुबारका का पहला उपदेश दिया। दाउदी वोहरा संप्रदाय पूरे विश्व में फैला हुआ है और मुस्लिम समाज का एक हिस्सा है।

चौथा दक्षिण एशिया संसद अध्‍यक्ष शिखर सम्‍मेलन मालदीव की राजधानी माले में शुरू हुआ

चौथा दक्षिण एशिया संसद अध्‍यक्ष शिखर सम्‍मेलन मालदीव की राजधानी माले में शुरू हुआ। अंतर संसदीय संघ के महासचिव और सार्क संगठन देशों के वरिष्‍ठ सांसद सम्‍मेलन में भाग ले रहे है। माले के मजलिस भवन में आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन में सतत विकास लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने पर अधिक बल दिया जाएगा। सम्‍मेलन में भारत का नेतृत्‍व लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और वरिष्‍ठ अधिकारी कर रहे है।

40 देशों के नेताओं के सामने जर्मन राष्ट्रपति ने पोलैंड से हिटलर के अत्याचारों के लिए माफी मांगी

दूसरे विश्वयुद्ध में हुए पहले हमले के 3 सितंबर को 80 साल पूरे हो गए। यह हमला जर्मनी के तानाशाह हिटलर ने पोलैंड के वीलुन में कराया था। इस मौके पर वीलुन में शहीद स्मारक पर कार्यक्रम हुआ, जिसमें जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल, राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टीनमियर, अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस, ब्रिटेन के मेयर सादिक खान समेत 40 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे। इस दौरान राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर ने कहा कि 80 साल पहले हुए अत्याचार के लिए मैं माफी मांगता हूं।

अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख के साथ मिग-21 में उड़ान भरी

पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 6 महीने बाद पठानकोट एयरबेस से मिग-21 विमान में उड़ान भरी। विमान को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ उड़ा रहे थे, जबकि अभिनंदन उनके साथ पीछे बैठे हुए थे। धनोआ 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। लड़ाकू विमान में संभवत: यह उनकी आखिरी उड़ान है। उन्होंने 1999 के करगिल युद्ध में मिग-21 उड़ाए थे। तब धनोआ 17वीं स्क्वॉड्रन के कमांडिंग अफसर थे। अभिनंदन युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से नवाजे गए थे। यह युद्धकाल में दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

वायुसेना को मिलेंगे 8 अमेरिकी अपाचे हेलिकॉप्टर

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) 3 सितंबर को 8 अमेरिकी अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपने बेड़े में शामिल करेगी। एएच-64ई हेलिकॉप्टर्स को शामिल करने वाला भारत 14वां देश है। पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर 3 सितंबर को इंडक्शन सेरेमनी होगी और यहां एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की मौजूदगी में इन हेलिकॉप्टर्स को वायुसेना में शामिल किया जाएगा। आईएएफ ने सितंबर 2015 में अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ 22 अपाचे हेलिकॉप्टर खरीदने की डील की थी। इस डील के चार साल बाद 4 अपाचे हेलिकॉप्टर 27 जुलाई को भारत को सौंपे जा चुके हैं। यह हिंडन एयरबेस पर हैंडओवर किए गए थे। बोइंग के साथ यह डील 4168 करोड़ रु में हुई थी। अपाचे दुनिया की सबसे उन्नत तकनीक वाले युद्धक हेलिकॉप्टर हैं और इनका इस्तेमाल अमेरिकी सेना करती है। यह मल्टीरोल कॉम्बैट हेलिकॉप्टर हैं। बोइंग अब तक पूरी दुनिया के देशों को 2200 अपाचे हेलिकॉप्टर बेच चुकी है।

मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके 74 टी-20 में 99 विकेट हो गए। मलिंगा ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ा। अफरीदी ने 99 मैच में 98 विकेट लिए थे। मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कैंडी में खेले गए तीन टी-20 की सीरीज के पहले मैच में कॉलिन डी ग्रैंडहोम को आउट कर यह रिकॉर्ड बनाया।

जॉनसन ने वर्ल्ड चैलेंज इवेंट में रजत पदक जीता

एशियन गोल्ड मेडलिस्ट जिनसन जॉनसन ने नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है। बर्लिन में वर्ल्ड चैलेंज इवेंट की 1500 मीटर रेस जॉनसन ने 3 मिनट 35.24 सेकंड में पूरी की और रजत पदक जीता। यह नेशनल रिकॉर्ड है। इससे पहले जॉनसन ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 मिनट 37.62 सेकंड का नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। 800 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड भी जॉनसन के नाम है। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए मुकाबले 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक दोहा में खेले जाने हैं।

फेरारी के चार्ल्स लेक्लेर ने बेल्जियम ग्रांड प्रिक्स जीता

लेविस हैमिल्टन को एक सेकंड से भी कम समय में हराकर चार्ल्स लेक्लर ने बेल्जियम ग्रांड प्रिक्स जीता। यह टूर्नामेंट स्पा-फ्रैंकोरचैम्प्स ट्रैक पर आयोजित किया गया था। यह उनके फॉर्मूला वन करियर की पहली जीत थी। यह फेरारी की इस वर्ष की पहली जीत भी थी।

टाटा स्टील की खदानों में महिलाएं रात में भी करेंगी ड्यूटी, देश में ऐसा पहली बार

महिला सशक्तिकरण की दिशा में टाटा स्टील ने बड़ी पहल की है। कंपनी माइनिंग बिजनेस में खतरनाक और बहुत अधिक शारीरिक थकान वाले कार्यों के लिए महिलाओं को हायर कर रही है। टाटा स्टील ने झारखंड में नोआमुंडी माइन में माइनिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिक डिवीजन में 10 महिला अधिकारियों की भर्ती की है। ये रात के शिफ्ट में भी कार्य करेंगी। इस प्रकार टाटा स्टील खदानों में सभी शिफ्टों में महिलाओं को तैनात करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है और ओएमक्यू (ओर, माइंस एंड क्वेरीज) डिवीजन टाटा स्टील में एक सितंबर, 2019 से सभी शिफ्टों में महिलाओं को तैनात करने वाला पहला डिवीजन बन गया। गौरतलब है कि सरकार ने 60 वर्ष से अधिक पुराने माइंस एक्ट, 1952 के सेक्शन 46 को रद्द कर दिया है। इसके तहत माइंस में महिलाओं को नौकरी देने पर बंदिशें थीं।

वी.के. जोहरी बने BSF के नए महानिदेशक

1984 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अफसर वी.के. जोहरी बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स के नए महानिदेशक का कार्यभार संभाला। इससे पहले वे रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग)में कार्यरत्त थे। उन्होंने रजनी कान्त मिश्रा का स्थान लिया है, वे 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए।

ए-वेब की चौथी महासभा बेंगलुरु में होगी आयोजित

भारत निर्वाचन आयोग बेंगलुरु में एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज़ की 4 वीं महासभा की मेज़बानी करेगा। भारत 2019-21 के कार्यकाल के लिए ए-वेब के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करेगा। बैठक में विश्व भर के 50 से अधिक देश हिस्सा लेंगे। ए-वेब विश्व भर में चुनाव प्रबंधन निकायों का सबसे बड़ा संघ है। चुनाव आयोग “इनिशिएटिव एंड चैलेंजेस ऑफ़ सोशल मीडिया एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी इन इलेक्शंस” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा।

इप्सोस द्वारा जारी "ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे" में भारत 9वें स्थान पर

इप्सोस के ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे के अनुसार, 28 वैश्विक बाज़ारों में से भारत को हैप्पीनेस सूचकांक में 9वें स्थान पर रखा गया है। भारत छह प्रतिशत की गिरावट (2018 में 83 प्रतिशत से 2019 में 77 प्रतिशत) के साथ नीचे आया। शीर्ष स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और कनाडा (86 प्रतिशत) विश्व के सबसे खुश देशों के रूप में उभरे हैं, जबकि रूस (47 प्रतिशत) 28 बाजारों के समूहों में सबसे नीचले स्थान पर है।

रूस, भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को गगनयान मिशन के लिए करेगा प्रशिक्षित

रूस भारत के अभिलाषी मानवयुक्त मिशन गगनयान के लिए चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करेगा। भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को रूसी सुविधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। गगनयान मिशन के मद्देनजर भारत और रूस के बीच सहयोग बढ़ाने की सुविधा के लिए मास्को में दूतावास में एक विशेष इसरो इकाई की स्थापना की जाएगी। गगनयान मिशन के तहत, अनुसंधान संगठन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान ने दिसंबर 2021 तक पृथ्वी की निचली कक्षा में 5-7 दिनों के लिए तीन व्यक्तियों के समूह को भेजने के लिए एक रोड मैप की रूपरेखा तैयार की है।

जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय बने

भारतीय तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। उन्होंने जमैका के किंग्स्टन में आयोजित वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिए। उन्होंने लगातार तीन बार विकेट लेकर डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स और रोस्टन चेज़ को बाहर कर दिया। हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद किसी भारतीय गेंदबाज की यह तीसरी टेस्ट हैट्रिक थी।

भारत सरकार ने एसबीआई की एमडी अंशुला कांत का इस्तीफा स्वीकार किया

भारत सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। अब उन्हें विश्व बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार हैं।

आसियान के साथ अमेरिका ने शुरू किया पहला नौसैनिक अभ्यास

अमेरिका ने पहली बार दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू किया है। यह सैन्य अभ्यास थाइलैंड के नौसैनिक अड्डे से शुरू हुआ और विवादित दक्षिण चीन सागर से होते हुए सिंगापुर में समाप्त होगा।

कोयला आयात में चीन से आगे निकल जाएगा भारत

भारत 2025 तक कोयले के सबसे बड़े आयातक के रूप में चीन से आगे निकल जाएगा। फिच सॉल्यूशंस मैक्रो रिचर्स ने कहा कि 2019 से 2028 के बीच भारत में कोयले की खपत सालाना आधार पर 5.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी। इसका कारण देश में इस्पात उत्पादन में एक समान रूप से मजबूत विस्तार होना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on