Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 September 2019

जल शक्ति मंत्रालय ने सबसे स्वच्छ प्रमुख स्थानों की लिस्ट जारी की, वैष्णो देवी टॉप पर

जल शक्ति मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत देश के स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थानों की रैंकिंग जारी की। इसमें जम्‍मू कश्‍मीर के माता वैष्‍णो देवी को देश का ‘सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 6 सितंबर को स्वच्छता महोत्सव के दौरान अवॉर्ड प्रदान करेंगे। यह कार्यक्रम पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाएगा। शीर्ष रैंक हासिल करने के लिए देश के दर्जनों प्रतिष्ठित स्थानों के साथ वैष्णो देवी तीर्थस्थल का सीधा मुकाबला था। इनमें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (महाराष्ट्र), ताजमहल (उत्तर प्रदेश) तिरुपति मंदिर (आंध्र प्रदेश), स्वर्ण मंदिर (अमृतसर), मणिकर्णिका घाट (वाराणसी), अजमेर शरीफ दरगाह (राजस्थान), मीनाक्षी मंदिर (तमिलनाडु), कामाख्या मंदिर (असम), जगन्नाथ पुरी (उड़ीसा), गंगोत्री, यमुनोत्री (उत्तराखंड), महाकालेश्वर मंदिर (उज्जैन), चार मीनार (हैदराबाद), चर्च एंड कॉन्वेंट ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ अस्सी (गोवा), बैजनाथ धाम, देवघर (बिहार), सोमनाथ मंदिर (गुजरात), सबरीमाला मंदिर (केरल) आदि शामिल थे। इससे पहले 2017 में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को पेयजल और स्वच्छता में स्पेशल अवॉर्ड मिला था। 2017 में यह स्वर्ण मंदिर के बाद दूसरे स्थान पर रही थी। 2018 में इसे इंडिया डुडे ग्रुप की तरफ से सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल घोषित किया गया था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने विश्व निर्वाचन निकाय संघ की अध्यक्षता संभाली

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2019 से वर्ष 2021 तक की अवधि के लिए विश्व निर्वाचन निकाय संघ (एडब्ल्यूईबी) की अध्यक्षता संभाल ली। भारत ने रोमानिया से इसकी अध्यक्षता संभाली है। भारत को वर्ष 2017 में बुखारेस्ट में आयोजित अंतिम आम सभा में सर्वसम्मति से एडब्ल्यूईबी का अध्यक्ष मनोनीत किया गया था। श्री सुनिल अरोड़ा को एडब्ल्यूईबी का ध्वज निवर्तमान अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री इयोन मिंकु रादुलेस्कु द्वारा सौंपा गया, जो स्थायी निर्वाचन प्राधिकरण रोमानिया के सलाहकार हैं। यह ध्वज भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के पास वर्ष 2021 तक रहेगा। 45 देशों के 110 से भी अधिक प्रतिनिधि इस बैठक में भाग लेंगे।

ईएसआईसी ने रियल टाइम आधार पर लाभार्थियों को भुगतान के लिए एसबीआई से समझौता किया

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ईएसआईसी) और भारतीय स्‍टेट बैंक ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक एकीकृत और स्‍वचालित प्रक्रिया के रूप में मानवीय हस्‍तक्षेप के बिना सभी ईएसआईसी लाभार्थियों और पैसा पाने वालों के बैंक खातों में सीधे ई-भुगतान सेवा प्रदान करेगा।

मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा आईडीबीआई बैंक में पूंजी प्रदान करने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा आईडीबीआई बैंक में 4,557 करोड़ रुपये की पूंजी प्रदान करने की मंजूरी दे दी है। इससे आईडीबीआई बैंक के कारोबार की प्रक्रिया पूरी करने में मदद मिलेगी और यह मुनाफा कमाने तथा सामान्‍य रूप से ऋण देने में समर्थ हो जाएगा और सरकार के पास सही समय पर अपने निवेश की वसूली करने का विकल्‍प उपलब्‍ध होगा।

एएच-64 ई अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर भारतीय वायुसेना में शामिल

भारतीय वायुसेना ने वायुसेना स्‍टेशन पठानकोट में एक समारोह में एएच-64ई अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर को अपने बेड़े में शामिल किया। समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ पीवीएसएम,एवीएसएम, वाईएसएम, वीएम, एडीसी, चीफ ऑफ स्‍टाफ कमेटी के अध्‍यक्ष मुख्‍य अतिथि थे। भारतीय सेना ने 22 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्‍टरों के लिए बोइंग कंपनी और अमेरिका की सरकार के साथ अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए हैं। 8 हेलिकॉप्‍टर समय पर भारत को दे दिए गए हैं और हेलिकॉप्‍टर की अंतिम खैप मार्च 2022 तक दी जाएगी। इन हेलिकॉप्‍टरों की तैनाती भारत के पश्चिमी क्षेत्रों में होगी। यह हेलिकॉप्‍टर अनेक हथियारों की डिलीवरी में सक्षम है। इनमें हवा से जमीन में मार करने वाले हेलफायर मिसाइल, 17 एमएम हाइड्रा रॉकेट और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल शामिल है। अपाचेहेलिकॉप्‍टर में क्षेत्र हथियार उप प्रणाली के हिस्‍से के रूप में 1200 राउंड के साथ 30 एमएम चेकगन है।हेलिकॉप्‍टर फायर कंट्रोल राडार है, जो 360 डिग्री का कवरेज प्रदान करता है और इसमें नाइट विजन प्रणाली भी है।

भारतीय सेना की टीम ने ‘लियो परगेल’ पर्वत पर फतह हासिल की

भारतीय सेना की एक टीम ने बेहद खराब मौसम में भी चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए ‘लियो परगेल’ पर्वत (6773 मीटर ऊंचा) पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की और इसके साथ ही इस पर्वत की चोटी पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। ‘लियो परगेल’ पर्वत हिमाचल की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है और इसे सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण एवं तकनीकी दृष्टि से अत्यंत कठिन चोटी माना जाता है। यह पर्वत जांस्कर रेंज में आता है। इस अभियान दल को हिमाचल स्थित पूह से ट्राई पिक ब्रिगेड के कमांडर द्वारा 20 अगस्त को रवाना किया गया था और इसमें ट्राई पिक ब्रिगेड की महार रेजिमेंट की 18वीं बटालियन के सैनिक शामिल थे।

युद्ध अभ्‍यास 2019

भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग के हिस्‍से के रूप में 5 से 18 सितंबर, 2019 तक ज्‍वाइंट बेस लुईस मैक कॉर्ड वाशिंगटन में भारत और अमेरिका का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 2019 आयोजित किया जा रहा है। यह भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण और रक्ष सहयोग है। दोनों देशों के बीच बारी-बारी से आयोजित किए जाने वाले युद्ध अभ्‍यास का यह 15वां संस्‍करण है।

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद में बहुमत खोया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ब्रेग्जिट मुद्दे को लेकर लिबरल डेमोक्रेटेस से पिछड़ गए हैं। ब्रेग्जिट पर वोटिंग से पहले उनके सांसद फिलिप ली यूरोपिय संघ के समर्थक लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हो गए। इसके साथ ही जॉनसन ने संसदीय बहुमत भी खो दिया। कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने हाल ही में प्रधानमंत्री की रेस में जेरेमी हंट को हराया था। ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्‍त होने के बाद जॉनसन ने कहा था कि ब्रेग्जिट संभव होकर रहेगा। यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में नाकाम रहने पर 7 जून को थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था।

मिताली ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 से संन्यास लिया

भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की। मिताली ने कहा, 2006 से टी-20 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद मैं इस फॉर्मेट से संन्यास लेती हूं। इससे 2021 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों पर ध्यान दे सकूंगी। मिताली ने महिला टी-20 में भारत की ओर से 89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं।

मनु भाकर और सौरभ ने मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीता

भारत को ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने स्वर्ण अपने नाम किया। इसी स्पर्धा में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा ने रजत पदक जीता। मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल मे अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने भारत को चौथा स्वर्ण दिलाया था। इससे पहले अंजुम मौद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने हंगरी के इस्तर मेसजारोस और पीटर सिदी की जोड़ी को 16-10 से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत इस वर्ल्ड कप में 5 स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य के साथ पहले स्थान पर रहा। अब 2019 की आईएसएसएफ सीनियर विश्व कप प्रतियोगिता में 16 स्वर्ण, चार रजत और दो कॉस्य पदकों के साथ में सबसे आगे बना हुआ है। मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में मनु-सौरभ ने अपने ही देश की यशस्विनी और अभिषेक को 17-15 से हराया। मनु और सौरभ ने इस साल चारों वर्ल्ड कप में मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीते हैं। इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सिंगल्स में यशस्विनी, अभिषेक वर्मा और इलावेनिल वालारिवान ने स्वर्ण अपने नाम किया। इनमें से यशस्विनी और अभिषेक ओलिंपिक कोटा भी हासिल कर चुके हैं। उनके अलावा अंजुम मौद्गिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, दिव्यांश सिंह, राही सरनोबत, संजीव राजपूत और मनु भाकर को भी ओलिंपिक कोटा मिल चुका है।

राजस्थान में नई स्वास्थ्य बीमा योजना AB-MGRSBY शुरू की गई

राजस्थान सरकार ने एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना (AB-MGRSBY) शुरू की है। केंद्र की आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) और राज्य की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (बीएसबीवाई) के विलय के बाद यह योजना लागू की गई है। (AB-PMJAY) और (BSBY) के विलय से लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या 1 करोड़ से बढ़कर 1.1 करोड़ हो जाएगी।

डॉ. हर्षवर्धन ने दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय समिति के 72वें सत्र में ‘आपात तैयारी’ पर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता की

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया स्वास्थ्य आपात मोचन निधि के तहत स्थिति से निपटने के लिए तैयारी के लिए 200,000 अमेरिकी डॉलर का योगदान करेगा। उन्होंने नई दिल्ली में दक्षिण-पूर्व एशिया विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय कार्यालय (सियरो) के 72वें सत्र में ‘आपात तैयारी’ पर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन के दूसरे दिन यह कहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रियों ने आपात तैयारी पर दिल्ली-घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए। इसके पूर्व डॉ. हर्षवर्धन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मंत्रिमंडल प्रमुख डॉ. बर्नार्ड श्वार्टलैंडर तथा भूटान की स्वास्थ्य मंत्री सुश्री डेचन वांगनो के साथ साइकिल से बैठक स्थल रवाना हुए। इसका उद्देश्य लोगों में सकारात्मक और स्वास्थ्य वर्धक जीवन शैली अपनाने और स्वास्थ्य को प्रोत्साहन देना था। इसके बाद डॉ. हर्षवर्धन ने बैठक स्थल पर योग सत्र का नेतृत्व किया, जिसमें 11 सियरो देशों में से 8 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने योगाभ्यास किया।

मैरिज टूरिज्म की शुरुआत करेगा मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम

इंदौर, भोपाल, खजुराहो, ग्वालियर, उज्जैन सहित झीलों, महलों, मंदिरों और किले वाले शहरों का उपयोग मैरिज टूरिज्म के लिए किया जाएगा। इसकी शुरुआत मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम करेगा। इसमें विश्व स्तर पर मैरिज पर्यटन से जुड़ी हस्तियों और बॉलीवुड के नामचीन लोगों का सहयोग लिया जाएगा। पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने हाल ही में कोलकाता में आयोजित इंटरनेशनल कम्यूनिटी ऑफ वेडिंग फ्रटनटि (आईसीडब्ल्यूएफ) के चौथे वार्षिक सम्मेलन में यह जानकारी दी। इसमें इंटरनेशनल कम्यूनिटी ऑफ वेडिंग फ्रटनटि (आईसीडब्ल्यूएफ)अपनी मह्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पर्यटन मंत्री ने इस दौरान आईसीडब्ल्यूएफ के साथ अनुबंध भी किया।

दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू होगी पहली प्राइवेट तेजस ट्रेन

देश की पहली प्रावइेट ट्रेन तेजस नवरात्र के शुभ मुहूर्त में दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू हाेगी। टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन के संचालन तक की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी संभालेगा। किराया अगले सप्ताह तय हाेगा। संभावना है कि किराया शताब्दी की तुलना में 20% तक महंगा रहेगा। दूसरी प्राइवेट तेजस अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

भारत और रूस 2025 तक आपसी व्‍यापार 30 अरब डॉलर करने की रणनीति बनाने के तौर तरीको को मंजूरी देंगे

भारत और रूस 2025 तक आपसी व्‍यापार 30 अरब डॉलर करने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए नई रणनीति बनाने और विकास के नए क्षेत्रों का पता लगाने के तौर तरीको को मंजूरी देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार, रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष और तेल सहित सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच परस्‍पर व्‍यापार की समीक्षा करेंगे। रूस में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा है।

हरियाणा सरकार ने फसल ऋण पर लगभग पांच हजार करोड़ रूपये के ब्याज और जुर्माने की माफी की घोषणा

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने फसल ऋण पर ब्‍याज और जुर्माने के चार हजार सात सौ पचास करोड़ रूपये माफ करने की घोषणा की है। इससे राज्‍य के लगभग दस लाख किसानों को लाभ होगा। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भिवानी में यह घोषणा की। जिन किसानों ने प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों, जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंकों, भूमि गिरवी बैंक तथा हरियाणा भूमि सुधार और विकास बैंक से फसल ऋण लिया है उन्‍हें इस फैसले से लाभ मिलेगा। /

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आंध्रप्रदेश के चेरलोपल्‍ली और रपूरू के बीच सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग राष्ट्र को समर्पित की

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आंध्रप्रदेश के चेरलोपल्‍ली और रापुरू के बीच सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग राष्ट्र को समर्पित की। इस सुरंग की लम्‍बाई साढ़े छह किलोमीटर से अधिक है। इसके अलावा उन्‍होंने वेंकटचलम और ओबुलावारिपल्ली के बीच विद्युत रेलवे लाइन भी देश को समर्पित की। गुडुरू रेलवे स्‍टेशन पर नवीकृत यार्ड के उद्घाटन के अलावा उपराष्‍ट्रपति ने गुडुरू और विजयवाडा के बीच एक नई अंतर नगरीय सुपर फास्‍ट एक्‍सप्रेक्‍स रेलगाड़ी को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की एक प्रतिमा पटना में स्थापित की जाएगी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की एक प्रतिमा पटना में स्थापित की जाएगी ताकि आने वाली पीढ़ी राज्‍य के विकास में श्री जेटली की भूमिका और उने योगदान को याद कर सके। पूर्व वित्त मंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए पटना में आयोजित एक श्रद्धांजलि सभा में श्री कुमार ने यह भी घोषणा की कि हर साल 28 दिसंबर को जेटली का जन्मदिन राज्य समारोह के रूप में मनाया जाएगा।

गर्वी गुजरात : प्रधानमंत्री मोदी ने किया दूसरे गुजरात भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल गुजरात के दूसरे राज्य भवन ‘गर्वी गुजरात’ का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। इस उद्घाटन समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि, उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी शरीक हुए। यह नया भवन नई दिल्ली के अकबर रोड पर स्थित है, इसका निर्माण 7000 वर्गमीटर क्षेत्र में किया गया है। इस नए भवन में परंपरागत तथा नवीन वास्तुकला का मिश्रण है। यह गुजरात की संस्कृति, शिल्प तथा पाक-कला को प्रदर्शित करेगा। यह राष्ट्रीय राजधानी में निर्मित पहला इको-फ्रेंडली राज्य भवन है। इस भवन का निर्माण गुजरात सरकार ने 131 करोड़ रूपए की लागत से किया गया है। गौरतलब है कि इस भवन का निर्माण तय सीमा से 3 महीने पहले किया गया है।

बुगाटी शिरॉन ने 490 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार के रिकॉर्ड को तोड़ा

बुगाटी शिरॉन 300 मील प्रति घंटा (480 किलोमीटर प्रतिघंटा) से अधिक तेज़ गति से चलने वाली विश्व की पहली कार बन गयी है। एक टेस्ट के दौरान बुगाटी शिरॉन ने 490.484 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार को छुआ। इस टेस्ट में एंडी वालेस बुगाटी शिरॉन से चालक थे। इससे पहले कोएनिगसेग अगेरा ने 446.97 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार हासिल करके विश्व की सबसे तेज़ कार होने का गौरव हासिल किया था। बुगाटी शिरॉन का निर्माण फ़्रांसिसी कार कंपनी बुगाटी द्वारा किया गया है। बुगाटी शिरॉन में W-16 इंजन का उपयोग किया जाता है, इसमें 16 सिलिंडर उपयोग किये जाते हैं। यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार मात्र 2.5 सेकंड में पकड़ सकती है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 'एक्वा एक्वरिया इंडिया’ का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 5वें एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 का उद्घाटन हैदराबाद में किया। एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 का आयोजन 30 अगस्त से 1 सितम्बर, 2019 के बीच किया गया, इसका आयोजन केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के अधीन समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) द्वारा किया जाता है। इस वर्ष एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 की थीम “To take Blue Revolution to India’s hinterland” है।

आईडीबीआई बैंक ने की रेपो-लिंक्ड होम और ऑटो लोन की शुरुआत

आईडीबीआई बैंक 10 सितंबर से दो रेपो लिंक्ड प्रोडक्ट्स -सुविधा प्लस होम लोन और सुविधा प्लस ऑटो लोन पेश करेगा। नए होम लोन और ऑटो लोन उत्पादों की पेशकश नए ग्राहकों को की जाएगी, जिनका अच्छा क्रेडिट स्कोर और न्यूनतम 6 लाख रु. वार्षिक आय होगी। सुविधा प्लस होम लोन में 35 वर्ष तक के कार्यकाल के साथ 75 लाख रु. तक की पेशकश की जाएगी। सुविधा प्लस ऑटो लोन में 25 लाख रु. तक ऑन-रोड कीमत के कवर के साथ पेशकश की जाएगी, जिसकी अवधि 7 वर्ष तक की होगी।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के इतिहास पर एक नई पुस्तक प्रकाशित

इंडियाज लॉस्ट फ्रंटियर द स्टोरी ऑफ नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस ऑफ पाकिस्तान नामक पुस्तक को अनुभवी जनसेवक राघवेन्द्र सिंह ने लिखा है। वह भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक थे। यह किताब पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के इतिहास पर लिखी गयी है, जिसे पहले उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत (NWFP) के नाम से जाना जाता था। यह पुस्तक 1947 में कांग्रेस नेतृत्व के इतिहास को प्रस्तुत करती है जिसमें महात्मा गांधी और क्षेत्र के कुछ प्रभावशाली राजनीतिक नेताओं के प्रतिरोध के बावजूद "सामरिक रूप से महत्वपूर्ण" प्रांत पर भारतीय दावे का आत्मसमर्पण दर्शाया गया है।

ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान और अमेरिका के उटाह राज्य में समझौता

राजस्थान सरकार और अमेरिका का उटाह राज्य ऊर्जा क्षेत्र में जानकारियां साझा करेंगे। दोनों राज्यों के बीच इस संबंध में एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत दोनों राज्य एक-दूसरे से अपने राज्यों की नीतियां साझा करेंगे। इसके अलावा ऊर्जा क्षेत्र में हो रहे नवाचार, नई तकनीकें और दोनों राज्यों की सरकारी व निजी कंपनियों के ग्रिड और ऑफ ग्रिड ऊर्जा उपलब्धता के बारे में भी भागीदारी रहेगी।

एथनॉल की कीमत बढ़ाई

एथनॉल की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक बार फिर इसकी कीमत को बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में एथनॉल से संबंधित कई फैसले किए गए। इसमें एक फैसला यह भी था कि सरकारी तेल कंपनियां अब चीनी से बनाए गए एथनॉल की खरीद भी कर सकेंगी। सरकार को उम्मीद है कि एथनॉल की खरीद बढ़ाकर वह इस वर्ष तेल आयात बिल में एक फीसद की कमी कर सकेगी।

उप्र के गोरखपुर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

त्तर प्रदेश के गोरखपुर के रेलवे क्रिकेट ग्राउंड को अंतरराष्ट्रीय मानक के आधार पर तैयार किया जाएगा। इस ग्राउंड का लेआउट तैयार किया जा रहा है और शीघ्र ही निर्माण भी शुरू हो जाएगा।पहले रेलवे क्रिकेट मैदान को राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना था, ताकि रणजी आदि के मैच हो सके।

नेत्र प्रत्यारोपण के लिए ड्रोन से लाई जा सकेगी कॉर्निया

अंगदान में मिले दिल व लिवर को विमान से एक शहर से दूसरे शहर में ले जाकर प्रत्यारोपण की बात अब सामान्य हो चली है। आने वाले दिनों में इस काम के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर कॉर्निया को एक शहर से दूसरे शहर में ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। एम्स और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली ने इस योजना पर मिलकर काम करने का निर्णय लिया है। यह योजना एक साल में धरातल पर उतरने की डॉक्टर उम्मीद जता रहे हैं। शोध को बढ़ावा देने के लिए एम्स व आइआइटी दिल्ली के बीच समझौता हुआ है।

चुनावी व्यस्तता के कारण नेतन्याहू का भारत दौरा रद

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चुनावी व्यस्तता के कारण अपना एक दिनी भारत दौरा रद कर दिया है। उन्हें नौ सितंबर को भारत आना था। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, नेतन्याहू ने इस सिलसिले में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। इजरायल में 17 सितंबर को होने वाले संसदीय चुनाव के मद्देनजर दोनों नेता इस दौरे को रद करने पर सहमत हुए।

अफगानिस्तान से पांच हजार से ज्यादा सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

आतंकी संगठन तालिबान से समझौता होने के 135 दिन के भीतर अमेरिका अफगानिस्तान में तैनात अपने 5,400 सैनिकों की वापसी करेगा। अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जालमे खलीलजाद ने अफगान सरकार के अधिकारियों को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि सैनिकों की वापसी के साथ ही अफगानिस्तान स्थित अमेरिका के पांच सैन्य अड्डे या तो बंद कर दिए जाएंगे या उन्हें अफगानिस्तान सरकार को सौंप दिया जाएगा।

सिख श्रद्धालुओं को ऑन अराइवल वीजा देगा पाक : इमरान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और अन्य देशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को आश्वस्त किया है कि उनकी सरकार उन्हें मल्टीपल और वीजा ऑन अराइवल जारी करेगी। गवर्नर हाउस में अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन को संबोधित करते हुए इमरान ने कहा, ‘करतारपुर आपका मदीना है और ननकाना साहिब आपका मक्का है।

आपराधिक मामलों में भारत, मालदीव समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और मालदीव ने आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और मालदीव के उनके समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने विभिन्न क्षेत्रों में जारी सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। हिंद महासागर के चौथे संस्करण में भाग लेने के लिए मालदीव में मौजूद जयशंकर ने पैराडाइज आइलैंड रिसोर्ट में शाहिद से मुलाकात की।

वायु गुणवत्ता पर दो दिन का गोलमेज सम्मेलन

वायु गुणवत्ता पर तीसरे गोलमेज सम्मेलन का आयोजन चार से पांच सितंबर तक दिल्ली में किया जाएगा। इसकी मेजबानी द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट(टेरी) और एयर क्वालिटी एशिया समूह करेगा। सम्मेलन का उद्घाटन पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर करेंगे। एयर क्वालिटी एशिया की शुरूआत जुलाई 2017 में की गई थी।

पंद्रह साल में एक चौथाई जमीन हो जाएगी अनुपयोगी

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे कांफ्रेंस आॅफ द पार्जीज(काॅप 14) में भूमि प्रबंधन, पर्यावरण को स्वच्छ बनाने सहित कई विषयों पर चर्चा की गई।यूएनसीसीडी के कार्यकारी सचिव इब्राहिम थियाव ने कहा कि जमीन का अधिक से अधिक उपयोग करना नहीं छोड़ा तो आने वाले 15 वर्षों में एक चौथाई जमीन को नुकसान पहुंच चुका होगा।

3-दिन तक चलने वाला अंतर्राष्ट्रीय स्नैक्स महोत्सव हैदराबाद में आयोजित किया गया

तेलंगाना के हैदराबाद में 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय स्नैक्स फेस्टिवल 2019 का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन हैदराबाद मेट्रो रेल (एचएमआरएल) के प्रबंध निदेशक (एमडी) एनवीएस रेड्डी के साथ-साथ तेलंगाना के पर्यटन, संस्कृति और युवा मामलों के सचिव, बी वेंकटेशम और लार्सन एंड टुब्रो मेट्रो रेल हैदराबाद (एल एंड टीएमआरएच) के परियोजना निदेशक M.P Naidu द्वारा एमेरपेट मेट्रो स्टेशन पर किया गया।

सबका विश्वास (विरासत विवाद समाधान) योजना, 2019 का संचालन 1 सितंबर, 2019 से

सबका विश्वास, जो 2019-20 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणद्वारा घोषित करदाताओं के लिए एक विरासत विवाद समाधान योजना है, 1 सितंबर, 2019 से इसका संचालन शुरू कर दिया गया है और 31 दिसंबर, 2019 तक चालू होगा। योजना का उद्देश्य करदाताओं को विरासत सेवा कर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से संबंधित अपने लंबित विवादों को बंद करने से मुक्त करना है, जो अब माल और सेवा कर (जीएसटी) के तहत शामिल हैं।

यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में ओलेक्सी होन्चरुक

9 वें दीक्षांत समारोह की यूक्रेनी संसद ने ओलेक्सी होन्चरुक को यूक्रेनी प्रधानमंत्री नियुक्त किया। उनकी उम्मीदवारी यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा पेश की गई थी और सत्र हॉल में पंजीकृत 419 में से 290 सांसदों द्वारा समर्थित थी, इस प्रकार उन्हें यूक्रेनी इतिहास में सबसे कम उम्र का सरकारी प्रमुख बना दिया गया।

पहली बार, अरुणाचल प्रदेश 25 वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप 2019 की मेजबानी करेगा

पहली बार, 25 वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप 10 सितंबर 2019 से 24 सितंबर 2019 तक अरुणाचल प्रदेश (एपी) के पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट में आयोजित की जाएगी। टूर्नामेंट की मेजबानी अरुणाचल प्रदेश फुटबॉल एसोसिएशन (APFA) द्वारा की जाएगी।

जस्टिस हरिश्चंद्र मिश्रा बने झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश

जस्टिस हरिश्चंद्र मिश्रा को झारखंड हाई कोर्ट के नए एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाया गया है। उच्‍च न्‍यायालय के वरीयतम न्यायाधीश अब आगे से मुख्य न्यायाधीश कार्यालय का कामकाज देखेंगे। हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार के निधन के बाद जस्टिस मिश्रा को यह जिम्‍मेवारी दी गई है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on