Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 September 2019

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में 15 सितम्‍बर से प्‍लास्टिक उत्‍पादों पर पूर्ण प्रतिबंध

केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) सहित इसके सभी सार्वजनिक उपक्रमों में सभी प्रकार के एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक उत्पादों पर संपूर्ण प्रतिबंध की घोषणा की। सभी प्रकार के एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक उत्पादों को 15 सितंबर से मंत्रालय और इसके सभी सार्वजनिक उपक्रमों में पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाएगा।

गैरकानूनी क्रिया कलाप निवारण कानून-1967 के अन्तर्गत कुछ व्यक्ति आंतकवादी घोषित

गैरकानूनी क्रिया कलाप निवारण कानून-1967 में हाल ही में किए गये संशोधन के अनुसार, केन्द्र सरकार ने निम्नलिखित व्यक्तियोंको आंतकवादी घोषित करते हुए उनके नाम को कानून की अनुसूची-4 में शामिल करने का निर्णय लिया है -
कुख्‍यात आतंकवादी दाऊद इब्र‍ाहीम, हाफिज सईद, मसूद अज़हर और जकी-उर-रहमान लखवी को हाल में संशोधित गैर-कानूनी गतिविधि निवारण अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। भारत सरकार ने उन्‍हें व्‍यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया। एक अधिसूचना में गृह मंत्रालय ने कहा है कि ये सभी आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। इन लोगों को आतंकवाद रोधी नये कानून के तहत पहली बार व्‍यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है। मसूद अज़हर को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव संख्‍या 1267 के तहत इस वर्ष पहली मई को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। हाफिज सईद और जकी-उर-रहमान लखवी को भी दिसंबर 2008 को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था। मार्च 1993 में मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाकों में शामिल होने के आरोप में दाऊद इब्राहीम को भी संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। पहले जब आंतकवादी संगठनों को प्रतिबन्धित किया जाता था तो उससे जुड़े व्यक्ति आसानी से नाम परिवर्तित कर लेते थे और आंतकवादी गतिविधियां जारी रखते थे।

वर्ल्ड कप 2022 का लोगो जारी, डिजाइन की प्रेरणा कतर के पारंपरिक ऊनी शॉल से ली गई

FIFA WORLD CUP 2022 LOGO

कतर में 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए आधिकारिक लोगो को जारी कर दिया गया है। यह कतर के ठोस बुनियादी ढांचे और शीतकालीन कार्यक्रम दोनों को दिखाता है। इसमें कतर के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है। लोगों के बैकग्राउंड को मरून रंग का रखा गया। फीफा ने कहा कि लोगो के डिजाइन की प्रेरणा कतर के पारंपरिक ऊनी शॉल से ली गई। वर्ल्ड कप 2022 में 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। पहली बार यह सर्दियों में खेला जाएगा। इससे पहले सभी वर्ल्ड कप गर्मियों में हुए। टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट पहली बार अरब देशों में होगा।

राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, राज्य मंत्रियों ने विभिन्न राज्यों में पोषण माह की शुरूआत की

पोषण अभियान के अंतर्गत, इस वर्ष सितंबर का महीना देश भर में पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है ताकि कुपोषण की चुनौतियों से निपटा जा सके। राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत देश भर में की गई है। महिला और बाल विकास प्रमुख विभाग के एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रमों में प्रसव पूर्व देखभाल, एनीमिया, वृद्धि संबंधी निगरानी, लड़कियों की शिक्षा, भोजन, विवाह की सही उम्र, स्वास्थ्य विज्ञान और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। ‘स्वास्थ्य के लिए हितकर भोजन खाओ’ विषय पर देश भर में खाद्य मेलों, रैलियों, स्कूल स्तर पर चलाए जाने वाले अभियानों, एनीमिया परीक्षण शिविरों, व्यंजन विधियों की जानकारी, रेडियो और टेलीविजन पर बातचीत तथा सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इस वर्ष पोषण माह में पांच सूत्रों पर विशेष ध्यान दिया गया है। ‘पहला सूत्र है शिशु के पहले 1000 दिन, एनीमिया, दस्त, हाथ धोना और स्वच्छता तथा पौष्टिक आहार (भोजन की विविधता के साथ पौष्टिक आहार)’। 04 सितंबर को असम, बिहार, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में पोषण माह शुरु किया गया।

असम में इस महीने में सभी जिलों में दो सौ नये विदेशी नागरिक ट्राइब्यूनल शुरू किये जायेंगे

असम सरकार ने कहा है कि इस महीने में राज्य के सभी जिलों में दो सौ नये विदेशी ट्राइब्यूनल शुरू किये जाएंगे। इस बीच, जिन लोगों के नाम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में शामिल नहीं हैं, वे लोग विदेशी ट्राइब्यूनल में अपील कर सकते हैं। एनआरसी सूची से बाहर लोगों को पुष्टि पर्ची देने के साथ ही उनके अपील करने की 120 दिन की अवधि शुरू हो जाएगी। ये लोग एनआरसी सूची में अपना नाम नहीं होने को विदेशी ट्राइब्यूनल में चुनौती दे सकते हैं।

सेना 2021 में करेगी महिला सैनिकों के प्रथम बैच की नियुक्ति

भारतीय सेना ने घोषणा की है कि सेना में 100 महिला सैनिकों के पहले बैच के मार्च 2021 तक आरंभ होने की संभावना है। महिला सैनिकों को भारतीय सेना के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में अधिकृत किया जाएगा। कोर ऑफ़ मिलिट्री पुलिस में, महिला सिपाही पुलिस छावनी और अन्य सेना प्रतिष्ठानों की ड्यूटी पर कार्यरत की जायेंगी। वे केंद्र के सहयोग से विभिन्न राज्य सरकारों की स्थानीय पुलिस के साथ भी कार्य करेंगी और आपराधिक मामलों की जांच भी करेंगी। वर्तमान में, सेना में महिलाएं केवल इंजीनियरिंग, मेडिकल, कानूनी, सिग्नल और शैक्षिक संस्थानों में कार्यरत हैं।

जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना, पहली सेना भर्ती रैली का आयोजन कर रही है

जम्मू कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 और 35 ए के हटाए जाने के बाद भारतीय सेना, पहली सेना भर्ती रैली का आयोजन कर रही है। जम्मू के सेना भर्ती कार्यालय के माध्यम से कल जम्मू कश्मीर पुलिस के सहायक प्रशिक्षण केंद्र में शुरू हुई सात दिवसीय भर्ती रैली 9 सितंबर तक चलेगी। ये रैली डोडा, किश्तवाड़, राजौरी, पुंछ, ऊधमपुर, रामबन और रियासी जिलों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए की गई है।

विवादास्‍पद प्रत्‍यर्पण विधेयक वापस होगा- हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम

हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने कहा है कि वो विवादास्‍पद प्रत्‍यर्पण विधेयक को वापस ले लेंगी। इसी विधेयक को लेकर हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक तीन महीनों से अभूतपूर्व रैलियां कर रहे थे। इस विधेयक का प्रस्‍ताव अप्रैल में पेश किया गया था। इसमें संदिग्‍ध अपराधियों को चीन वापस भेजने की व्‍यवस्‍था है। जून में इस विधेयक को स्‍थगित कर दिया गया था।

उत्‍तराखंड में पोषण मिशन के अंतर्गत कुपोषण मुक्ति हेतु गोद अभियान शुरू

उत्‍तराखंड सरकार ने पोषण मिशन के अंतर्गत कुपोषण मुक्ति हेतु गोद अभियान शुरू किया है। इसके तहत राज्‍य के एक हजार छह सौ कुपोषित बच्‍चों को मंत्रियों, अधिकारियों, उद्योगपतियों और अन्‍य लोगों द्वारा गोद लिया जाएगा। देहरादून में अभियान को शुरू करते हुए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राज्‍य विधानसभा अध्‍यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और अन्‍य विशिष्‍ट व्‍यक्तियों ने बीस बच्‍चों को गोद लिया।

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट क्रिकेट कप्तान बने

विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट क्रिकेट कप्तान बन गए हैं। हाल ही में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 28वां मैच जीता। कोहली के नेतृत्व में भारत ने अब तक 48 में से 28 जीते हैं जबकि धोनी के नेतृत्व में 60में से 27 मैच जीते थे। सौरव गांगुली के नेतृत्‍व में भारत ने 21 और मोहम्मद अजरूद्दीन की कप्तानी में 14 टेस्ट मैच जीते। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रेम स्मिथ दुनिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 53 टेस्ट जीते हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग केनेतृत्व में टीम ने 48 टेस्ट जीते थे।

भारत और रूस आपसी संबंधों में सहयोग के नये क्षेत्रों का विस्‍तार करेंगे; दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए 15 समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और रूस ने व्‍लादिवोस्‍तोक में 20 वें वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में द्विपक्षीय सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाते हुए विभिन्‍न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ताओं के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रुस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की उपस्थिति में समझौते से जुड़े दस्‍तावेज़ों की अदला-बदली की गई। चार समझौते तेल और गैस, तरल प्राकृतिक गैस और कोकिंग कोल पर और पांच समझौते व्‍यापार तथा निवेश से जुड़े हैं। दो समझौते बुनियादी ढांचा क्षेत्र से संबंधित हैं। रक्षा और श्रव्‍य-दृष्‍य कार्यक्रम तैयार करने के क्षेत्र का एक-एक समझौता हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि 'इंद्रा' जैसे सैन्‍य अभ्‍यासों के ज़रिए रूस के साथ रणनीतिक भागीदारी में एक नया अध्‍याय शुरू हुआ है। उन्‍होंने कहा कि रूस गगनयान अंतरिक्ष प्रक्षेपण कार्यक्रम में सहायता देगा। रूस के राष्‍ट्रपति ने प्रधानमंत्री को दूसरे विश्‍व युद्ध में यू एस एस आर की विजय के 75वें विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह समारोह अगले वर्ष मई में मॉस्‍को में होगा।

रक्षा मंत्री दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में दक्षिण कोरिया पहुंचे

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह अपनी दो देशों जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा के दूसरे चरण में टोक्यो से सियोल पहुंचे। श्री राजनाथ सिंह ने कोरिया गणराज्य के प्रधानमंत्री श्री नाक-योन से मुलाकात की और भारत तथा कोरिया गणराज्य के बीच द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की। श्री सिंह ने कहा कि भारत और कोरिया गणराज्य स्वाभाविक साझेदार हैं। उन्होंने कहा कि कोरिया गणराज्य की ‘न्यू सदर्न पॉलिसी’ और भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ से दोनों देशों के बीच विशेष कूटनीतिक साझेदारी से जुड़े भविष्य के कार्यक्रम को बल मिलेगा। गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर को उद्धृत करते हुए, जिन्होंने एक बार कहा था कि कोरिया ‘पूरब का प्रकाश’ है, श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोरिया गणराज्य निरंतर ‘पूरब का प्रकाश’ बना हुआ है।

उर्वरक विभाग एकल उपयोग प्लास्टिक की खपत कम करने के लिए कपड़ा/जूट बैग को प्रोत्साहित करेगा

उर्वरक विभाग ने स्वच्छता पखवाड़ा और स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान अपने कर्मचारियों को कपड़े के बैग वितरित करने का निर्णय लिया। यह बैग कर्नाटक के रामोहल्ली जिले के मरागोंडनहल्ली ग्राम पंचायत की श्री लक्ष्मी देवी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए हैं।

केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुवाहाटी में ‘नेरामेक’ के विपणन परिसर की आधारशिला रखी

केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने असम के गुवाहाटी में पूर्वोत्तर क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (नेरामेक) के विपणन परिसर (मार्केटिंग कॉम्‍प्लेक्‍स) की आधारशिला रखी। नेरामेक परिसर पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए अपने उत्‍पादों को प्रदर्शित करने का एक अहम गंतव्‍य होगा। नेरामेक के विपणन परिसर का निर्माण पूर्वोत्‍तर परिषद के सहयोग से 2007 वर्ग मीटर (1.5 बीघा) भूमि पर किया जाएगा। इस इमारत का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। इस भवन को ‘हरित इमारत’ के रूप में विकसित किया जाएगा और यह इस क्षेत्र का एक अत्‍याधुनिक ऐतिहासिक भवन होगा।

भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब गलियारे के उपयोग के लिए भारतीय तीर्थ यात्रियों की वीज़ा मुक्‍त यात्रा पर सहमत

भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब गलियारे के ज़रिए धर्म के आधार पर प्रतिबंध के बिना भारतीय श्रद्धालुओं को वीज़ा मुक्‍त यात्रा परसहमत हुए। यह सहमति अटारी में करतारपुर साहिब गलियारे को चालू करने के तौर तरीके तय करने के लिए आयोजित तीसरे दौर की वार्ता में बनी। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व कर रहे गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एस सी एल दास ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक के साथ विस्‍तृत चर्चा की। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुई कि ओ सी आई कार्ड धारक भारतीय मूल के लोग गलियारे के ज़रिए पवित्र गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जा सकते हैं। हालांकि बैठक में पाकिस्तान इस बात पर अड़ गया कि कॉरिडोर से होकर ननकाना साहिब के दर्शन करने वाले प्रत्येक भारतीय श्रद्धालु से वह 20 डॉलर (करीब 1440 रुपए) की फीस लेगा। हालांकि भारत ने इस मांग का विरोध करते हुए पाक को दोबारा विचार करने को कहा है।

अमरीका ने ईरान की अंतरिक्ष एजेंसियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

अमरीका ने ईरान की अंतरिक्ष एजेंसियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। नए प्रतिबंधों में ईरान की अंतरिक्ष एजेंसी और उसके दो अनुसंधान संस्थानों को लक्ष्य बनाया गया है। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर कल वाशिंगटन में घोषित ये प्रतिबंध अपनी तरह के अनूठे हैं।

भारत ‘ग्लोबल फण्ड फॉर एड्स, टीबी, मलेरिया फॉर 2020-22’ के लिए 22 मिलियन डॉलर का योगदान देगा

केन्द्रीय स्वास्थ्य हर्षवर्धन ने हाल ही में घोषणा कि कि भारत ‘ग्लोबल फण्ड फॉर एड्स, टीबी, मलेरिया फॉर 2020-22’ के लिए 22 मिलियन डॉलर का योगदान देगा, भारत इन रोगों को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है।

राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्रियो को नहीं मिलेगी आजीवन केबिनेट मंत्री की सुविधाएं

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन केबिनेट मंत्री के समान सुविधाएं देने के कानून को राजस्थान हाईकोर्ट ने अवैध घोषित कर दिया है। राजस्थान में भाजपा सरकार के समय राजस्थान मंत्री वेतन संशोधन अधिनियम लागू किया गया था, जिसके तहत पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्री को आजीवन केबिनेट मंत्री की सुविधा देेने का प्रावधान था।

जम्मू कश्मीर में सरकार 42 नये प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने की योजना बना रही है

जम्मू-कश्मीर में राज्य के स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में सरकार 42 नये प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र खोलने की योजना बना रही है। 42 औषधालयों में से 19 जम्मू क्षेत्र में और 23 कश्मीर में खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि 14 औषधालयों को विनियामक मंजूरी मिल गई है जबकि 30 को एक पखवाड़े के भीतर मंजूरी मिल जाने की आशा है।

अरब गठबंधन की संयुक्त सेना ने ईरान समर्थित हुथी मिलिशिया द्वारा उड़ाए गए ड्रोन को बीच में रोककर मार गिराया

रब गठबंधन की संयुक्त सेना ने ईरान समर्थित हुथी मिलिशिया द्वारा उड़ाए गए ड्रोन को बीच में रोककर मार गिराया। अरब गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलीकी ने बताया कि लगता है आतंकवादी गुट मिलिशिया द्वारा किए गए ड्रोन हमले को असफल कर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि इससे आतंकवादी तत्वों का हौसला पस्त होगा। अल मलीकी ने सेनाओं का यह गठबंधन जारी रहने की पुष्टि की है।

मुख्‍य मंत्री रोजगार कार्यक्रम का उद्देश्‍य अगले पांच वर्षो में महाराष्‍ट्र में दस लाख नौकरियां पैदा करना

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने कहा कि 2014 तक महाराष्‍ट्र उद्योग के क्षेत्र में पीछे था, लेकिन उनकी सरकार की निगरानी में इसमें तेजी आई है। यह बात उन्‍होंने मुख्‍य मंत्री के रोजगार पैदा करने से संबंधित एक कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर कही। उन्‍होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य अगले पांच वर्षो में महाराष्‍ट्र में दस लाख नौकरियां पैदा करना है। उनकी यह योजगार योजना नौजवानों को नौकारियां ढूंढने वालों के स्‍थान पर रोजगार देने वाले बनाएगी। श्री फणडवीस ने अक्‍टूबर 2014 में मुख्‍यमंत्री का पद भार संभाला था।

यात्रा और पर्यटन रैंकिंग में 34वें नंबर पर पहुंचा भारत

>वैश्विक यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धा की रैंकिंग में इस साल भारत 34वें स्थान पर पहुंच गया। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की तरफ से जारी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। पिछली बार के मुकाबले इस बार देश की रैंकिंग छह स्थान ऊपर आई है। 2017 में भारत 40वें स्थान पर था। बेहतर वातावरण के वर्ग में भारत को 33वीं रैंक दी गई है, जबकि ग्राउंड और पोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर में देशो को 28वां स्थान मिला है। इसके अलावा भारत अंतरराष्ट्रीय स्वीकार्यता में 51वें, प्राकृतिक सुंदरता में 14वें और सांस्कृतिक संसाधन वर्ग में 8वें स्थान पर है। इस सूचकांक में कुल 140 देशों को शामिल किया गया है। डब्ल्यूईएफ की इस रैंकिंग में स्पेन टॉप पर रहा है। इसके बाद फ्रांस दूसरे, जर्मनी तीसरे, जापान चौथे और अमेरिका पांचवें नंबर पर है। ब्रिटेन की रैंकिंग पांचवे स्थान से खिसककर छठे पर आ गई है।

एफआईएच प्रो लीग के दूसरे चरण का कार्यक्रम ब्रिटेन में जारी

एफआईएच(International Hockey Federation) प्रो लीग के दूसरे चरण का कार्यक्रम ब्रिटेन में जारी किया गया है। इसमें भारतीय पुरूष हॉकी टीम देश और विदेश में कुल 16 मैच खेलेगी। आठ मुकाबले भारत में खेले जाएंगे। भारतीय हॉकी टीम अगले साल 18 और 19 जनवरी से नीदरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत 8 और नौ फरवरी को ही बेल्जियम और 22 और 23 फरवरी को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलेगा। इसके बाद भारतीय टीम अप्रैल, मई और जून में जर्मनी, ब्रिटेन और अर्जेंटीना का दौरा करेगी। भारत जून में अपना अंतिम राउंड रॉबिन मैच स्‍पेन में खेलेगा।

खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा- सरकार की लद्दाख में तीरंदाजी अकादमी खोलने की योजना

खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि केंद्र सरकार नवगठित केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में तीरंदाजी अकादमी खोलने जा रही है जबकि वहां आइस हाकी को भी मान्यता देने का निर्णय लिया गया है। लद्दाख चूंकि समुद्र से 12 हजार फिट की ऊंचाई पर है इसलिये वहां सिंथेटिक ट्रैक विकसित किये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस प्रशिक्षण के लिए लखनऊ में की विश्वस्तरीय पुलिस एकेडमी के निर्माण की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस प्रशिक्षण के लिए लखनऊ में एक विश्वस्तरीय पुलिस एकेडमी के निर्माण की घोषणा की है, जो इस तरह का राज्य में पहला संस्थान होगा। वे कल लखनऊ में राज्य पुलिस मुख्यालय सिगनेचर भवन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। राज्य पुलिस मुख्यालय 1937 से कैम्प कार्यालय के रूप में काम कर रहा था।

ओडिशा में मनाया गया नुआखाई उत्सव

ओडिशा में नयी फसल के स्वागत में मनाया जाना वाला ‘नुआखाई उत्सव’ मनाया गया, इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी, राज्यपाल गणेशी लाल तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों को शुभकामनाएँ दी।

ओबीसी तथा सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी मिलेगा दिल्ली की ‘जय भीम मुख्यमंत्री योजना’ का लाभ

ओबीसी तथा सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी दिल्ली की ‘जय भीम मुख्यमंत्री योजना’ का लाभ मिलेगा, इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता दी जायेगी।

नेपाल के झापा जिले में भारत की सहायता से स्कूल भवन का निर्माण किया गया

नेपाल के झापा जिले में भारत की सहायता से स्कूल भवन का निर्माण किया गया है, हाल ही में इस भवन का उद्घाटन नेपाल के अटॉर्नी जनरल अग्नि प्रसाद खरेल तथा नेपाल में भारत के एम्बेसडर मंजीव सिंह पुरी ने संयुक्त रूप से किया।

रिषभ पन्त सबसे तेज़ टेस्ट क्रिकेट में 50 डिसमिसल करने वाले विकेटकीपर बने

भारत के रिषभ पन्त टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 50 डिसमिसल करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गये हैं, उन्हों एम.एस. धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा। रिषभ पन्त ने अपने 11वें टेस्ट मैच में 50वां डिसमिसल किया। एम.एस. धोनी ने 15 मैचों में 50 डिसमिसल किये थे। रिषभ पन्त ने वेस्ट इंडीज के विरुद्ध खेले गये दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वेस्ट इंडीज के क्रैग ब्रेथविथ के विकेट के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दिसम्बर, 2018 में उन्होंने एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच के रिकॉर्ड की बराबरी की थी, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एडिलेड में एक मैच में 11 कैच लिए थे। यह रिकॉर्ड जैक रुसल (इंग्लैंड) तथा ए.बी. डी विलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) के नाम भी है।

अशोक लेलैंड हैवी ड्यूटी ट्रक के लिए BS-VI प्रमाणीकरण हासिल करने वाली पहली वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी बनी

अशोक लेलैंड हैवी ड्यूटी ट्रक के लिए BS-VI प्रमाणीकरण हासिल करने वाली पहली वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी बन गयी है। शुरुआत में इन ट्रकों को एनसीआर-राजस्थान जैसे क्षेत्रों में बेचा जायेगा, जहाँ पर बीएस-VI इंधन उपलब्ध है। BS-VI मानक 1 अप्रैल, 2020 से लागू होंगे। अशोक लेलैंड हिंदुजा ग्रुप की कम्पनी है। BS-IV तथा BS-VI में मुख्य अंतर सल्फर की मात्रा है। BS-IV इंधन में 50 पार्ट्स पैर मिलियन (ppm) सल्फर की मात्रा पायी जाती है, जबकि BS-VI इंधन में केवल 10 ppm सल्फर की मात्रा पायी जाती है।

हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

ज़िम्बाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा ने बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान T20I ट्री-सीरीज़ के समापन के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने 2001 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से 38 टेस्ट, 209 एकदिवसीय और 62 T20I में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया। अपने समग्र अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 9,410 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए, जिसमें 10 अंतरराष्ट्रीय टन और 42 अर्धशतक शामिल हैं।

एनवाईकेएस, एनडीआरएफ के सहयोग से डिज़ास्टर रिस्पांस टीम तैयार करेगी

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के साथ, नेहरू युवा केंद्र संगठन, MoYAS के युवा मामलों के विभाग के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रतिक्रिया दल तैयार करेगा। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए टीम गठित की गई है। प्रशिक्षित NYKS युवा स्वयंसेवक DRTs के रूप में कार्य करेंगे और वे 'NDRF-फ्रेंड' कहलायेंगे। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए एनवाईकेएस युवा स्वयंसेवक एनडीआरएफ चयनित खतरे वाले जिलों में पहले प्रतिक्रियादाताओं के रूप में कार्य करेंगे। स्वयंसेवक समूह प्रारंभिक बचाव और राहत सेवाएं प्रदान करेंगे। वे प्रभावित समुदाय और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, पुलिस, अग्निशमन सेवा आदि जैसे संस्थानों और घटनास्थल पर पहुंचने वाली कड़ी के रूप में भी कार्य करेंगे।

हिसार के हरियाणा में उड़ान क्षेत्रीय संपर्क योजना शुरू की गई

हिसार, हरियाणा ने हिसार और चंडीगढ़ के बीच एयर शटल सेवा के शुभारंभ के बाद नागरिक उड्डयन मानचित्र में प्रवेश किया है। स्पाइसजेट ने रीजनल कनेक्टिविटी सर्विस योजना 'उड़े देश का आम नागरिक(UDAN)' के तहत हिसार और चंडीगढ़ के बीच एयर शटल सेवा शुरू की है। स्पाइसजेट रोज़ाना हिसार और चंडीगढ़ के बीच दो उड़ानों की सेवा प्रदान करेगा।

आईटीआर फाइलिंग के लिए आधार, पैन को ऑटो-जनरेट किया जाएगा

आयकर विभाग ने घोषणा की कि यह स्वचालित रूप से उन सभी करदाताओं को पैन जारी करेगा जिनके पास स्थायी खाता संख्या नहीं है और आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए आधार का उपयोग कर रहे हैं। इस नए आधार-पैन नियम के तहत, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) से जनसांख्यिकीय जानकारी प्राप्त करेगा और एक नया स्थायी खाता संख्या (PAN) जारी करेगा।

भारत-नई विकास बैंक की संयुक्त कार्यशाला नई दिल्ली में आयोजित

एक संयुक्त इंडिया-न्यू डीवेलपमेंट बैंक कार्यशाला नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। कार्यशाला का आयोजन भारत के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के साथ एनडीबी के संबंध को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। एनडीबी भारतीय सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए नवीन साधनों जैसे कि स्थानीय मुद्रा में ऋण, गारंटी, ऋण वृद्धि और इक्विटी निवेश के माध्यम से समर्थन करना है। एनडीबी विकासशील देशों और उभरती अर्थव्यवस्थाओं द्वारा स्थापित पहला बहुपक्षीय विकास बैंक है: ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका।

ईसीएल फाइनेंस और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने एमएसएमई के सह-ऋण के लिए समझौता किया

एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज़ की सहायक कंपनी ईसीएल फाइनेंस लिमिटेड और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइज (एमएसएमई) के ग्राहकों के प्राथमिक क्षेत्र के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

बैंकों को 1 अक्टूबर से कर्ज की ब्याज दरें रेपो रेट जैसे बेंचमार्क से जोड़ना अनिवार्य होगा

बैंकों को होम, ऑटो और छोटे उद्योगों के लिए फ्लोटिंग रेट वाले लोन की ब्याज दरों को 1 अक्टूबर से आरबीआई के रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्क से जोड़ना अनिवार्य होगा। आरबीआई ने इसका सर्कुलर जारी किया। इससे रिटेल ग्राहकों और उद्योगों को आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती का फायदा तुरंत मिलना सुनिश्चित होगा। अर्थव्यवस्था में मंदी की एक वजह ग्राहकों को सस्ते कर्ज का फायदा नहीं मिलना भी है।

मिस्बाह उल हक पाकिस्तान के चीफ सिलेक्टर और हेड कोच बने, वकार यूनिस गेंदबाजी प्रशिक्षक होंगे

पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता बनाया गया है। वकार यूनिस को बॉलिंग कोच बनाया गया है, लेकिन बल्लेबाजी कोच पर फैसला नहीं लिया गया है। मिस्बाह पूर्व कोच मिकी ऑर्थर और वकार अजहर महमूद की जगह लेंगे। विश्व कप में खराब प्रदर्शन की वजह से पीसीबी ने इन दोनों के साथ ही बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लॉवर को भी हटा दिया था। ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स भी हेड कोच की रेस में थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने व्‍लादिवोस्‍ताक में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता की

20वां भारत-रूस द्विपक्षीय सम्‍मेलन रूस के व्लादिवोस्तोक में चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश,तेल और गैस, खनन, परमाणु ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों के विस्‍तार पर चर्चा की। उन्‍होंने हवाई और समुद्री संपर्क, परिहवन ढांचा, उच्‍च तकनीक, बाहरी अंतरिक्ष और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर एक डाक टिकट जारी करेंगे और योग ऐप की भी शुरूआत करेंगे। वे फार इस्‍टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी कैँपस में स्‍ट्रीट ऑफ द फार इस्‍ट प्रदर्शनी भी देखेंगे। श्री मोदी मेदांता परियोजना के हेलीकॉप्‍टर एम आई 1 7 1 A 2 और कामोव 2 2 6 T का प्रदर्शन देखेंगे। इसके अलावा वे टाटा पावर कोल माइनिंग प्रोजेक्‍ट भी देखेंगे। प्रदर्शनी में भारत में निवेश के अवसरों को दर्शाने वाला भारतीय पवेलियन भी बनाया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on