Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 September 2019

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किये

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में 46 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किये। ये पुरस्‍कार उन श्रेष्‍ठ शिक्षकों को दिये गये हैं, जिन्‍होंने अपनी प्रतिबद्धता से न केवल स्‍कूली शिक्षा के स्‍तर में सुधार लाया, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी बेहतर बनाया। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उप-राष्ट्रपति करेंगे 'लोकतंत्र के स्वर' और 'रिपब्लिकन एथिक' पुस्तकें जारी

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के चयनित भाषणों के प्रचार और प्रसार के लिए नई दिल्ली में 'लोकतंत्र के स्वर (खंड 2)’ और 'द रिपब्लिकन एथिक (खंड 2)' के 2 संस्करण जारी करेंगे। ये राष्ट्रपति द्वारा कार्यालय में अपने दूसरे वर्ष (जुलाई 2018 से जुलाई 2019) के दौरान दिए गए 95 भाषणों का संकलन हैं।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने रहने योग्य शहरों की सूची जारी की

हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने रहने योग्य सबसे बेहतरीन शहरों की सूची जारी की है, इस सूची में ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना पहले स्थान पर है। 140 शहरों की इस सूची में दिल्ली 118वें तथा मुंबई 119वें स्थान पर है। नई दिल्ली पिछले वर्ष 112वें स्थान से 6 स्थान घटकर गिरकर 118 पर आ गई और मुंबई भी इस वर्ष के सूचकांक में घटकर 117 वें स्थान से 119वें स्थान पर आ गयी।

5 सर्वश्रेष्ठ शहर

  1. विएना (ऑस्ट्रिया)
  2. मेलबोर्न (ऑस्ट्रेलिया)
  3. सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)
  4. ओसका (जापान)
  5. कैलगरी (कनाडा)

5 सबसे निचले शहर

  1. कराची (पाकिस्तान)
  2. त्रिपोली (लीबिया)
  3. ढाका (बांग्लादेश)
  4. लागोस (नाइजीरिया)
  5. डमस्कस (सीरिया)

दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे की सुरक्षा बढ़ाने और हवाई परिवहन प्रबंधन सेवाओं की दक्षता को बढ़ाने के लिए भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर बनाया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली एयर ट्रैफिक सर्विस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया, जो भारत का 102 मीटर ऊंचा और सबसे बड़ा एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर है। टॉवर का उद्देश्य नियंत्रकों पर दबाव कम करना और यात्रियों को देरी से राहत प्रदान करना है। टॉवर में बेहतर परिचालन क्षेत्र की दृश्यता के साथ 45 से अधिक वर्कस्टेशन हैं। टॉवर में बहुस्तरीय सुरक्षा है।

विभिन्‍न क्षेत्रों के प्रशिक्षकों को कौशल आचार्य पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया

सरकार ने कौशल से संबंधित विभिन्‍न क्षेत्रों के प्रशिक्षकों को कौशल आचार्य पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित इस समारोह के दौरान 53 प्रशिक्षकों को पुरस्‍कृत किया गया। इस पुरस्‍कार का उद्देश्‍य कौशल भारत मिशन में शामिल होने के लिए प्रशिक्षकों को प्रोत्‍साहित करना है। अनुमान है कि वर्ष 2022 तक भारत को ढाई लाख प्रशिक्षकों की आवश्‍यकता होगी। केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेन्‍द्र नाथ पांडेय हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के सुदूर पूर्व के विकास के लिए एक अरब डॉलर की ऋण देने की घोषणा की

भारत ने रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए एक अरब अमरीकी डालर का ऋण देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने व्‍लादिवोस्‍तोक में पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने अपनी एक्‍ट ईस्‍ट नीति में पूर्व एशिया पर सक्रियता से विचार किया है।की घोषणा से एक्‍ट फार ईस्‍ट नीति भी शुरू हो गई है। श्री मोदी ने कहा कि इस घोषणा से हमारी आर्थिक कूटनीति को नई दिशा मिलेगी। उन्‍होंने सबका साथ सबका विकास मंत्र पर नये भारत के दृष्टिकोण पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत 2024 तक पांच ट्रिलियन अमरीकी डालर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बन जायेगा।

पीएम करेंगे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत

व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की पेंशन योजना, प्रधान मंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे। देश भर के कुछ पहले ग्राहकों को पीएम द्वारा पेंशन कार्ड दिए जाएंगे। यह योजना, पीएम श्रम योगी मान-धन योजना का विस्तारित रूप है, जिसमें सभी लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए पात्र होंगे।

पूर्व वित्‍त मंत्री चिदंबरम को आई एन एक्‍स मीडिया मामले में 19 सितम्‍बर तक तिहाड़ जेल भेजा गया

पूर्व वित्‍तमंत्री पी० चिदम्‍बरम को दिल्‍ली की विशेष सीबीआई अदालत ने आई.एन.एक्‍स. मीडिया भ्रष्‍टाचार मामले में 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है। विशेष न्‍यायाधीश अजय कुमार कुहर ने उन्‍हें 19 सितम्‍बर तक तिहाड़ जेल भेजने का आदेश सुनाया। न्‍यायालय ने उन्‍हें जेल में अपनी दवाएं ले जाने की अनुमति देते हुए निर्देश दिया है कि उन्‍हें जेड़ सुरक्षा मिली होने के कारण तिहाड़ जेल में अलग सैल में रखा जाए।

गोल्ड भंडार के मामले में दुनिया के टॉप 10 देशों में पहुंचा भारत

सोने के भंडार के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहुंच गया है। भारत ने गोल्ड भंडार के मामले में नीदरलैंड को पीछे छोड़ 10वां स्थान हासिल किया है। वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत का स्वर्ण भंडार 618.2 टन तक पहुंच गया है। नीदरलैंड में 612.5 टन सोना है। दूसरी तरफ, आर्थ‍िक रूप से परेशान चल रहा पाकिस्तान इस सूची में पिछले कई साल से 45वें स्थान पर बना हुआ है। पाकिस्तान का कुल स्वर्ण भंडार सिर्फ 64.6 टन का है। हालांकि देशों के लिहाज से देखें तो भारत गोल्ड भंडार (Gold Reserve) की इस सूची में नौवें स्थान पर है। असल में इस सूची में अमेरिका पहले और जर्मनी दूसरे स्थान पर है। सूची में तीसरे स्थान पर कोई देश नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) है।

थाईलैंड में शुरू हुआ अमेरिका-आसियान समुद्री अभ्यास

थाईलैंड में प्रथम अमेरिका-आसियान समुद्री अभ्यास शुरू हुआ । इसका आयोजन चोन बुरी सत्ताहिप जिले में रॉयल थाई फ्लीट के मुख्यालय में किया जा रहा है। पांच दिवसीय इस अभ्यास का उद्देश्य क्षेत्रीय नौसेनाओं को मानवीय सहायता तथा आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए प्रशिक्षित करना है। इस अभ्यास के द्वारा क्षेत्र में साझा समुद्री सुरक्षा सम्बन्धी प्राथमिकताओं के लिए एकजुट होकर कार्य किया जायेगा। इस संयुक्त अह्यास में 1250 सैन्य कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास के तहत थाईलैंड की खाड़ी तथा दक्षिण चीन सागर में ड्रिल्स का आयोजन किया जायेगा। इस अभ्यास का समापन सिंगापुर में होगा। आसियान 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का अंतर-सरकारी संगठन है। इसकी स्थापना 6 अगस्त 1967 को हुई थी। इसका मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है।

मुहम्मद यूनुस को किया गया 'लैम्प ऑफ़ पीस ऑफ़ सेंट फ्रांसिस’ पुरस्कार से सम्मानित

बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को वेटिकन द्वारा 'लैम्प ऑफ पीस ऑफ सेंट फ्रांसिस' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें शांति और सद्भाव स्थापित करने के उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार एक व्यक्ति द्वारा लोगों में शांति और संवाद को बढ़ावा देने के प्रतिष्ठित कार्य के लिए दिया जाता है।

आकाश मिसाइल प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रु. मंजूर किए

केंद्र सरकार ने पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की छह स्क्वाड्रन को भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इस मिसाइल सिस्टम को पाकिस्तान और चीन से लगी सीमा पर तैनात किया जाएगा। इस मंजूरी के साथ ही वायुसेना के पास आकाश मिसाइल सिस्टम की संख्या 15 हो जाएगी।

नई दिल्ली में किया गया साइबर अपराध जांच-पड़ताल तथा साइबर फोरेंसिक्स पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्ली में प्रथम साइबर अपराध जांच-पड़ताल तथा साइबर फोरेंसिक्स पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया, इस सम्मेलन का आयोजन 4-5 सितम्बर, 2019 के दौरान किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन सीबीआई के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का उद्देश्य एक प्लेटफार्म पर शोधकर्ताओं, फॉरेंसिक विशेषज्ञों, शिक्षाविदों तथा वकीलों को लाना है तथा साइबर अपराध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करना है।

जयदीप सरकार को लेसोथो में नया भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी जयदीप सरकार को लेसोथो में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के उच्चायुक्त भी हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ लेसोथो का कार्यभार भी सौंपा गया है। इससे पहले वे टोक्यो, सीओल तथा बांग्लादेश में कार्य कर चुके हैं। जयदीप सरकार ने 1992 से 1996 के बीच केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में कार्य किया, इस दौरान उन्होंने भारत तथा यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को मज़बूत करने के लिए कार्य किया।2004 में उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशक के रूप में कार्य किया। 2012 से जनवरी, 2016 के बीच इजराइल में भारतीय एम्बेसडर भी रहे। लेसोथो दक्षिण अफ्रीका की सीमा के भीतर एक छोटा से देश है।

पाकिस्तान ने भारत से जीवन रक्षक दवाओं के आयात को दी मंजूरी

भारत-पाकिस्तान के संबंध संबंध वर्तमान में कश्मीर मुद्दे को लेकर काफी तनावपूर्ण हैं लेकिन इस बीच पाकिस्तान ने भारत से जीवन रक्षक दवाओं के आयात को मंजूरी प्रदान कर दी है। पाकिस्तान ने कश्मीर के मुद्दे को लेकर पिछले महीने भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्‍म कर दिया था और व्यापारिक संबंधों को भी निलंबित कर दिया था।

विप्रो ने की आईसीआईसीआई बैंक से 300 मिलियन डॉलर की डील

आईटी सेवाओं के प्रमुख विप्रो लिमिटेड ने आईसीआईसीआई बैंक से 300 मिलियन डॉलर का एक रणनीतिक अनुबंध हासिल किया है। अनुबंध के तहत, विप्रो सितंबर 2019 से शुरू होने वाले अगले सात वर्षों आईसीआईसीआई बैंक के लिए कई सेवाओं की पेशकाश करेगा। वर्तमान में, मुंबई स्थित आईटी सर्विस कंपनी 'वारा इन्फोटेक' आईसीआईसीआई बैंक को ये सेवाएं प्रदान करती है। इस रणनीतिक संबंध के हिस्से के रूप में, विप्रो अपने मौजूदा अनुबंधों, सुविधाओं और परिसंपत्तियों के साथ वारा इन्फोटेक के लगभग 3,800 कर्मचारियों को शामिल करेगा।

नई दिल्ली में किया गया ‘इंडिया-अफ्रीका पार्टनरशिप’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

विश्व मामलों की भारतीय परिषद् (ICWA) ने नई दिल्ली में ‘इंडिया-अफ्रीका पार्टनरशिप’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।

पंजाब के बटाला में पटाखों की फैक्ट्री में धमाके के कारण 21 लोगों की मौत

पंजाब के गुरदासपुर जिले के बटाला में एक पटाखे की फैक्ट्री में धमाका हुआ, इस हादसे में 21 लोगों ने अपनी जान गंवाई, जबकि 27 लोग ज़ख़्मी हो गये।

रोहित शर्मा ने भारतीय गैंडों के संरक्षण के लिए किया अभियान शुरू

भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा WWF इंडिया और एनिमल प्लैनेट के साथ साझेदारी में, Rohit4Rhinos अभियान शुरू कर रहे हैं। यह अभियान ग्रेटर वन-हॉर्नेड गैंडा या भारतीय राइनो के संरक्षण के लिए जागरूकता फ़ैलाने में सहायक है। भारतीय गैंडे को कई खतरों का सामना करना पड़ता है, जिसमें शिकार, आवास का अभाव और इनब्रीडिंग और बीमारी के कारण सामूहिक मृत्यु दर शामिल है।

व्लादिवोस्टोक में किया गया 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन

रूस के व्लादिवोस्टोक में 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हिस्सा लिया। इस दौरान दोनों देशों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इस दौरान चेन्नई तथा व्लादिवोस्टोक के बीच समुद्री मार्ग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने व्लादिवोस्टोक में ज्वेज्दा शिपबिल्डिंग काम्प्लेक्स की यात्रा भी की।

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी वृद्धि को 6.3% तक संशोधित किया

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भारत के वित्तीय वर्ष 2020 के जीडीपी वृद्धि के अनुमान को संशोधित कर 6.3% कर दिया है। क्रिसिल ने जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 6.9% से घटाकर 6.3% कर दिया है। भारत की पहली तिमाही की वृद्धि दर के अनुसार, वृद्धि 5% की कमी से 25 तिमाही कम हो गई थी।

नेशनल एक्वेटिक चैंपियनशिप में श्रीहरी नटराज तथा शिवानी कटारिया को सर्वश्रेष्ठ स्विमर घोषित किया गया

कर्नाटक के श्रीहरी नटराज तथा हरियाणा की शिवानी कटारिया को 73वीं ग्लेनमार्क सीनियर नेशनल एक्वेटिक चैंपियनशिप में क्रमशः सर्वश्रेष्ठ पुरुष तथा महिला स्विमर घोषित किया गया, जबकि कर्नाटक को सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब दिया गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन मध्य प्रदेश के भोपाल में किया गया।

IIT खड़गपुर में “SATHI’ की स्थापना की जायेगी

IIT खड़गपुर में विज्ञान व तकनीक विभाग द्वारा SATHI (Sophisticated Analytical and Technical Help Institute) की स्थापना की जायेगी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और आईआईटी खड़गपुर को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने एक अत्याधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अवसंरचना सुविधा SATHI स्थापित करने के लिए चुना है। DST, SATHI की स्थापना के लिए, 2019-20 से शुरू होने वाले 3 वर्षों की अवधि में 125 करोड़ रुपये प्रदान करेगा।

आंध्र प्रदेश में 74 वर्षीया महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया

आंध्र प्रदेश के गुंटूर कस्बे में 74 वर्षीया मांगयम्मा ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों को जन्म देने वाली वह दुनिया की अभी तक की सबसे बुजुर्ग महिला हो गई है। मांगयम्मा इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आइवीएफ) के माध्यम से मां बनी हैं।

59 मिनट में अब होम और पर्सनल लोन भी

ऑनलाइन लोन प्लेटफॉर्म पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट्स पोर्टल ने होम और पर्सनल लोन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इससे पहले यह प्लेटफॉर्म सिर्फ एमएसएमई सेक्टर को लोन उपलब्ध कराता था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने बताया कि वह होम और पर्सनल लोन को 59 मिनट्स पोर्टल के द्वारा जारी करने जा रहे हैं। पहले इस माध्यम से एमएसएमई सेक्टर को लोन मिलता था जो अब सभी के लिए उपलब्ध होगा। प्लेटफॉर्म जल्द ही ऑटो लोन को भी सैद्धांतिक मंजूरी देगा। आवेदनकर्ता इस पोर्टल के माध्यम से 59 मिनट में लोन प्राप्त कर सकेंगे।

संजीव रंजन को समवर्ती रूप से इक्वाडोर गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है

श्री संजीव रंजन (आईएफएस: 1993), वर्तमान में कोलंबिया गणराज्य में भारत के राजदूत, को बोगोटा में निवास के साथ, इक्वाडोर गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती मान्यता दी गई है।

रक्षा क्षेत्र में ईरान की एक और छलांग, अतिविकसित ड्रोन बनाया, नाम है ‘कियान’

ईरान ने 1 प्रकार के ड्रोन के 2 प्रारूप का अनावरण किया है जिसमें एक लक्ष्य का तेज़ी से पता और दूसरा सुदूर लक्ष्यों पर सटीक रूप से निशाना लगा सकता है।‘कियान’ नामक ड्रोन का अनावरण हुआ जिसमें ईरानी सेना के एयर डिफ़ेन्स फ़ोर्स के कमान्डर ब्रिगेडियर जनरल अली रज़ा सबाही फ़र्द सहित दूसरे वरिष्ठ कमान्डर मौजूद थे।

डीयू, बीएचयू सहित देश के 14 और उच्च शिक्षण संस्थान बनेंगे विश्वस्तरीय

उच्च शिक्षण संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने में जुटी सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), काशी हंिदूू विश्वविद्यालय (बीएचयू) समेत देश के 14 और उच्च शिक्षण संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया है। इनमें सात सरकारी और सात निजी क्षेत्र के हैं। दो सरकारी और दो निजी क्षेत्र के संस्थानों को यह मंजूरी सशर्त दी गई है। इसके लिए राज्यों से अनुमति जरूरी होगी। सरकार ने जिन 14 संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा देने की घोषणा की है उनमें सरकारी क्षेत्र के आइआइटी मद्रास, दिल्ली विश्वविद्यालय, बनारस हंिदूू यूनिवर्सिटी, आइआइटी खड़गपुर, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के साथ ही दो राज्य स्तर के संस्थान भी शामिल हैं। इनमें जाधवपुर विश्वविद्यालय, बंगाल और अन्ना विश्वविद्यालय, तमिलनाडु शामिल हैं। इसी तरह निजी क्षेत्र के संस्थानों में अमृता विश्वविद्यापीठ्म, तमिलनाडु; वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तमिलनाडु; जामिया हमदर्द, नई दिल्ली; कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्टियल टेक्नोलॉजी, ओडिशा; भारती इंस्टीट्यूट, सत्या भारती फाउंडेशन मोहाली शामिल हैं। इसके साथ उत्तर प्रदेश के शिव नाडर विश्वविद्यालय और हरियाणा के ओपी जिंदल विश्वविद्यालय को सशर्त मंजूरी दी गई है। इनके लिए राज्य सरकार को अपने नियमों में बदलाव करना होगा।

मोदी की पहली इको-फ्रेंडली रैली हरियाणा में होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ सितंबर को हरियाणा के रोहतक में आ रहे। करीब तीन लाख पन्ना प्रमुखों के रैलीनुमा सम्मेलन में मोदी विधानसभा चुनाव का बिगुल बजाएंगे। देश में मोदी की यह पहली रैली होगी, जिसमें पॉलीथिन और प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा।

‘द हिंदी यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल बिल 2019’ विधानसभा में पारित

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल में बड़ी संख्या में रह रहे हिंदी भाषियों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक हिंदी माध्यम के स्कूल-कॉलेज खोलने पर जोर दिया है। गुरुवार को विधानसभा में ‘द हिंदी यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल बिल 2019’ पारित होने के मौके पर सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में निर्मित हो रहा हिंदी विश्वविद्यालय नई राह दिखाएगा।

हर मौसम में उड़ान भर सकेगा एचएएल का एलयू हेलिकॉप्टर

हिंदूुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (एलयूएच) सभी तरह के मौसम में अत्यधिक ऊंचाई पर भी उड़ान भर सकेगा। एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने कहा कि गरम और ठंड के मौसम में ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता के सफल परीक्षण के बाद अब इस हेलिकॉप्टर ने इस्तेमाल के लिए सभी जरूरतों को पूरा कर लिया है और अब इसे परिचालन मंजूरी सर्टिफिकेट मिलना बाकी रह गया है।

विरासत संभालने में अमृतसर को मिला देश में पहला स्थान

अमृतसर अपनी विरासत को संभालने, विकसित करने और उसे आगे ले जाने के लिए किए प्रयासों के बाद अमृतसर जिला को देश भर में पहला स्थान मिला है। जंडियाला गुरु में पीतल के बर्तन बनाने का काम संयुक्त राष्ट्र की सभ्याचारक सूची में शामिल किया गया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र की टीम ने जंडियाला गुरु का दौरा कर ठेठेरों को काम को देखा था और उनकी कला की सराहना की थी।

यूपी पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग में सहायता के लिए सी-प्लान ऐप लॉन्च किया गया

उत्तर प्रदेश (यूपी) पुलिस ने लखनऊ, यूपी में अपने नए पुलिस मुख्यालय में एक नया ऐप 'सी-ऐप' लॉन्च किया है, जिससे पूरे राज्य में सामुदायिक पुलिसिंग की जा सकेगी, जिससे पुलिस समय रहते असामाजिक तत्वों पर नज़र रखने सकेगी। यह ऐप सांप्रदायिक तनावों के बारे में सूचित करने और प्राप्त जानकारी को सत्यापित करने में भी मदद करेगा।

वीआर आधारित उन्नत चालक प्रशिक्षण सिम्युलेटर केंद्र चेन्नई में शुरू किया गया

आरटीएन जी चंद्रमोहन, रोटरी गवर्नर,रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3232 ने एशिया की पहली 5 वीं पीढ़ी - वर्चुअल रियलिटी (वीआर) आधारित एडवांस्ड ड्राइवर ट्रेनिंग सिमुलेटर सेंटर को ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ सदर्न इंडिया सेंटर (एएएसआई), चेन्नई में लॉन्च किया, जो टीडी सदाशिवम, एएएसआई के अध्यक्ष और अन्य कार्यकारी सदस्यों की उपस्थिति में था। । इसका उद्देश्य ऑन-रोड फैटलिटीज को कम करना और भारतीय सड़कों को सुरक्षित बनाना है।

वीरधवल खाडे और रुजुता 73 वीं ग्लेनमार्क नेशनल सीनियर एक्वाटिक चैंपियनशिप में भारत के सबसे तेज युगल बन गए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के प्रकाश तरण पुष्कर भवन में आयोजित 73 वीं ग्लेनमार्क नेशनल सीनियर एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में भारतीय तैराक रुजुता 50 मीटर फ्रीस्टाइल में खिताब जीतने वाली भारत की सबसे तेज महिला तैराक बन गईं, जबकि उनके पति वीरधवल खाडे (2010 एशियाई कांस्य पदक विजेता) ने पुरुषों के 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण जीता। इस जोड़ी ने तैराकी में भारत का सबसे तेज युगल बनने का खिताब अर्जित किया। महिलाओं के 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में स्वर्ण दिव्या सतीजा (हरियाणा) ने जीता, जिन्होंने अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ा।

पेंग्विन रैंडम हाउस (इंडिया) द्वारा जारी की जाने वाली एक नई पुस्तक "First They Erased Our Name: A Rohingya Speaks"

पत्रकार सोफी एंसेल (फ्रांस) द्वारा लिखित First They Erased Our Name: A Rohingya Speaks नामक एक नई पुस्तक को 9 सितंबर, 2019 को औपचारिक रूप से पेंगुइन रैंडम हाउस (इंडिया) द्वारा जारी किया जाएगी।

गरीब समर्थक पर्यटन विकास परियोजनाओं के लिए विश्व बैंक ने समझौते पर हस्ताक्षर किए

विश्व बैंक (WB) ने उत्तर प्रदेश (UP) सरकार की प्रो-पुअर टूरिज्म(PPT) विकास परियोजनाओं के लिए $57 मिलियन डॉलर से अधिक की निधि के साथ अपनी भागीदारी की घोषणा की। पीपीटी परियोजना यूपी सरकार द्वारा गरीबी उन्मूलन की अवधारणा है जो डब्ल्यूबी से 70% वित्त पोषण और यूपी सरकार द्वारा शेष राशि के साथ है।

उपन्यासकार किरण नागरकर का मुंबई में निधन

उपन्यासकार किरण नागरकर का अस्पताल में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इस हफ्ते की शुरुआत में उन्हें ब्रेन हेमरेज की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 1942 में मुंबई में जन्म लेने वाले नागरकर ने अपना पहला उपन्यास 'सात सक्कं त्रेचाळीस' मराठी में 1974 में 32 वर्ष की उम्र में प्रकाशित किया था। महाकाव्य कुकोल्ड (1997) के लिए उन्हें 2001 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया। नगरकर ने कई नाटक और स्क्रीनप्ले भी लिखे। उन्होंने पत्रकार, पटकथा लेखक और विज्ञापन उद्योग में भी काम किया।

ओडिशा के पूर्व कालाहांडी राजा उदित प्रताप देव का निधन

कालाहांडी जो ओडिशा की एक रियासत थी, लेकिन अब एक जिला के पूर्व राजा उदित प्रताप देव का 71 साल की उम्र में एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on