Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 September 2019

चांद की सतह से सिर्फ 2.1 किमी पहले लैंडर का पृथ्वी से संपर्क टूटा

भारत अंतरिक्ष विज्ञान में इतिहास रचने के करीब था, लेकिन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का लैंडिंग से महज 69 सेकंड पहले पृथ्वी से संपर्क टूट गया। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर विक्रम की शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात 1 बजकर 55 मिनट पर लैंडिंग होनी थी, लेकिन इसका समय बदलकर 1 बजकर 53 मिनट कर दिया गया था। हालांकि, यह समय बीत जाने के बाद भी लैंडर विक्रम की स्थिति पता नहीं चल सकी। इसरो चेयरमैन डाॅ. के. सिवन ने बताया, ‘‘लैंडर विक्रम की लैंडिंग प्रक्रिया एकदम ठीक थी। जब यान चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह से 2.1 किमी दूर था, तब उसका पृथ्वी से संपर्क टूट गया। हम ऑर्बिटर से मिल रहे डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं।’’ अगर लैंडर विक्रम की लैंडिंग की पुष्टि हो जाती तो सुबह 5 बजकर 19 मिनट पर रोवर प्रज्ञान बाहर आता और यह सुबह 5:45 पहली तस्वीर क्लिक कर लेता।

भारत के मूल निवासी थे आर्य

आर्य न तो विदेशी थे और न ही उन्होंने कभी भारत पर आक्रमण किया। आर्य भारत के मूल निवासी थे। हरियाणा के हिसार जिले के राखीगढ़ी में पुरातत्व विभाग की खोदाई में मिले दो मानव कंकालों (एक महिला व एक पुरुष) की डीएनए रिपोर्ट के अध्ययन और कई सैंपलों से जुटाए गए आर्कियोलॉजिकल और जेनेटिक डेटा के विश्लेषण से वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आर्य और द्रविड़ एक ही थे। राखीगढ़ी हड़प्पा सभ्यता के सबसे बड़े केंद्रों में से एक है। करीब 300 एकड़ में वर्ष-2015 में पुरातत्वविदों ने यहां खोदाई शुरू की थी।

लता मंगेशकर को 90वें जन्मदिन पर डॉटर ऑफ द नेशन का खिताब देगी केंद्र सरकार

भारतीय फिल्म संगीत में सात दशक के अभूतपूर्व योगदान के लिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर को डॉटर ऑफ द नेशन का खिताब दिया जाएगा। केंद्र सरकार 28 सितंबर को 90वें जन्मदिन पर उन्हें यह सम्मान देगी। लताजी को गायकी की दुनिया में अहम योगदान के लिए अब तक तीन नेशनल अवॉर्ड (फिल्म 'परिचय' के लिए 1972 में, 'कोरा कागज़' के लिए 1974 में और 'लेकिन' के लिए 1990 में) मिल चुके हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण (1969), दादा साहब फाल्के (1989), पद्म विभूषण (1999) और भारत रत्न (2001) से भी सम्मानित किया था।

लेह में पहली चलती फिरती विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ

पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने लेह के लेह महल में आयोजित पहली चलती फिरती विज्ञान प्रदर्शनी का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। मंत्री ने एक-एक करके भारत के आकांक्षी जिलों के लिए 25 नई मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी बसों का शुभारंभ किया। यह पहला अवसर है जब लेह से कोई राष्‍ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। यह चलती फिरती विज्ञान प्रदर्शनी लेह जिले के विभिन्‍न स्‍कूलों में जाएगी। इसे बस की शक्‍ल में डिजाइन किया गया है ताकि यह लोगों के घरों तक पहुंच सके। यह बस ग्रामीण इलाकों के स्‍कूलों में जाएगी और पूरे वर्ष प्रदर्शनियां आयोजित करेगी। यह कार्यक्रम मूल रूप से 'अगर लोग संग्रहालय का दौरा नहीं कर सकते, तो संग्रहालय को लोगों को उनके घर पर जाए' के मिशन के साथ 1965 में मोबाइल साइंस म्यूजियम (MSM) के रूप में शुरू किया गया था, जो NCSM(National Council of Science Museums) का सबसे बड़ा और सबसे लंबे समय तक चलने वाला कार्यक्रम है।

रेल मंत्रालय को 2018-19 के लिए स्‍वच्‍छता कार्य योजना के कार्यान्‍वयन के लिए सर्वश्रेष्‍ठ मंत्रालय घोषित किया गया

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 2018-19 के लिए स्‍वच्‍छता कार्य योजना के कार्यान्‍वयन के लिए भारतीय रेल को सर्वश्रेष्‍ठ मंत्रालय का पुरस्‍कार प्रदान किया। भारतीय रेल की ओर से रेलवे बोर्ड की चैयरमेन श्री विनोद कुमार यादव ने पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। राष्‍ट्रपति ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी), मुंबई को सव्रश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थल का पुरस्‍कार प्रदान किया। 2018 के स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण के तीन सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशनों- जोधपुर, जयपुर और तिरुपति को भी पुरस्‍कार प्राप्‍त हुए।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 8वीं सीओल रक्षा वार्ता 2019 को संबोधित किया

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में दक्षिण कोरिया में ‘सीओल रक्षा वार्ता 2019’ को संबोधित किया। इस रक्षा वार्ता की थीम ‘एकजुट होकर शांति स्थापना : चुनौतियाँ तथा विज़न’ थी। रक्षामंत्री तीन दिवसीय दक्षिण कोरिया की यात्रा पर गये हैं। अपने संबोधन के दौरान रक्षामंत्री ने विभिन्न सुरक्षा चुनौतियाँ पर प्रकाश डाला तथा आतंकवाद के खतरे से विश्व की परिचित करवाया। रक्षामंत्री ने आतंक का समर्थन करने वाले तथा वित्तपोषण करने वालों के विरुद्ध कड़ी करवाई करने की मांग की।

ब्लैकहोल का पहला चित्र लेने वाली वैज्ञानिक टीम को ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ से सम्मानित किया जायेगा

ब्लैकहोल का पहला चित्र लेने वाली वैज्ञानिक टीम को ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ से सम्मानित किया जायेगा। ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ को विज्ञान का ऑस्कर पुरस्कार भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों की इस टीम को 3 मिलियन डॉलर की इनामी राशी भी दी जाएगी, इस इनामी राशी का वितरण 347 वैज्ञानिकों की टीम में किया जायेगा। वैज्ञानिकों ने हाल ही में पहली बार ब्लैक होल का चित्र लिया था। इसके लिए शोध कार्य इवेंट होराइजन टेलिस्कोप (EHT) प्रोजेक्ट के तहत किया गया।

ज़िम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन

ज़िम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन हो गया है, वे 95 वर्ष के थे। वे 31 दिसम्बर, 1987 से 21 नवम्बर, 2017 तक ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति रहे। रॉबर्ट मुगाबे का जन्म 21 फरवरी, 1924 को हुआ था। वे 18 अप्रैल, 1980 से 31 दिसम्बर, 1987 तक ज़िम्बाब्वे के पहले प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद वे 31 दिसम्बर, 1987 से 21 नवम्बर, 2017 तक ज़िम्बाब्वे के दूसरे राष्ट्रपति रहे।ज़िम्बाब्वे दक्षिणी अफ्रीका में स्थित एक लैंड-लॉक्ड देश है।

संस्थानों को इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का दर्जा दिया दिया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘’ इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंसमें पांच सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों को शामिल किया गया है, यह संस्थान हैं : IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय और काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)। निजी शिक्षण संस्थानों को इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का स्टेटस प्रदान करने के लिए चार विश्व विद्यालयों को ‘लैटर ऑफ़ इंटेंट’ जारी किये गये, यह विश्वविद्यालय हैं : वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, अमृता विश्व विद्यापीठम, जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी तथा कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का उद्देश्य 20 विश्वस्तरीय संस्थानों को विकसित करना है और भारत को विश्व शिक्षा मानचित्र पर स्थापित करना है। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस को फीस, कोर्स अवधि इत्यादि के लिए काफी अधिक स्वायत्तता दी जायेगी। सार्वजनिक संस्थानों को 1000 करोड़ रुपये की ग्रांट की जायेगी, परन्तु निजी संस्थानों को किसी भी किस्म की फंडिंग नहीं दी जाएगी।

कनाडा में भारत के उच्‍चायुक्‍त विकास स्‍वरूप ने टोरोंटो अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया

कनाडा में भारत के उच्‍चायुक्‍त विकास स्‍वरूप ने 44वें टोरोंटो अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। यह पवेलियन भारतीय सिनेमा को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में प्रदर्शित करने और व्‍यापार के नये अवसर उपलब्‍ध कराने में सहायक होगा।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंगानुपात में सुधार और जागरूकता बढ़ाने के लिए पांच राज्‍य और नौ जिले पुरस्‍कृत

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंग अनुपात में सुधार और जागरूकता पैदा करने के लिए राज्‍यों और जिलों को पुरस्‍कार प्रदान किये। हरियाणा, उत्‍तराखंड, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तरप्रदेश को जन्‍म के समय लिंगानुपात में सुधार के लिए पुरस्‍कार दिये गये। बेहतर लिंगानुपात के लिए 9 जिलों को भी सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा 10 जिलों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रचार-प्रसार और जागरूकता फैलाने में उल्‍लेखनीय कार्य के लिए पुरस्‍कार प्रदान किये गये। पिछले पांच वर्ष में लिंग अनुपात 13 अंक बढ़कर 918 से 931 पर पहुंच गया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान 2015 में शुरू किया गया था और अब यह देश के 640 जिलों में लागू किया जा रहा है।

मिताली राज की जगह 15 साल की शफाली वर्मा भारतीय टी-20 टीम में शामिल

भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने टी-20 से संन्यास लिया था। 36 साल की मिताली के संन्यास लेने के बाद 15 साल की शफाली वर्मा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया। हरियाणा की शफाली इस साल महिला आईपीएल में मिताली की कप्तानी वाली टीम वेलोसिटी की ओर से खेली थीं। मिताली अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालेंगी।

उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रेरणा मोबाइल एप बनाया

शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने मोबाइल एप बनाया है। इसे प्रेरणा एप नाम दिया है। इसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉन्च किया था। इस एप के जरिए शिक्षक स्कूल पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करेगा। इंटरनेट के माध्यम से गूगल लोकेशन ट्रेस करके यह बताएगा कि एप से कहां सेल्फी लेकर उपस्थिति लगाई गई है। इससे शिक्षक स्कूल से बिना बताए गायब नहीं रह सकेंगे।

मलिंगा दो बार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। वे टी20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए। उन्होंने 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंदों पर चार विकेट लिए थे।

वायुसेना 83 लड़ाकू विमान का ऑर्डर एचएएल को देगी

भारतीय वायुसेना अगले दो सप्ताह में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को 45,000 करोड़ रुपए का ऑर्डर देगी। एचएएल इस राशि से वायुसेना को 83 लड़ाकू विमान बनाकर देगी। इस कदम से रक्षा उत्पादन के सेक्टर को मजबूती मिलेगी।

गुजरात सरकार और अमरीका के डेलावेयर राज्य ने सहायक राज्य के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

गुजरात सरकार और अमरीका के डेलावेयर राज्य ने सहायक राज्य के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। डेलावेयर के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से गांधीनगर में मुलाकात की। श्री रूपाणी और डेलावेयर के सैक्रेटरी ऑफ स्टेट ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये। गुजरात सरकार ने अमरीका के किसी राज्य के साथ ऐसा पहला समझौता किया है।

पूर्वोत्‍तर परिषद् का 68वां पूर्ण सत्र गुवाहाटी में होगा

पूर्वोत्‍तर परिषद् का 68वां पूर्ण सत्र असम के गुवाहाटी में होगा। गृहमंत्री अमित शाह और कई अन्‍य मंत्री इसमें भाग लेंगे। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री भी इसमें शामिल होंगे।

दक्षिण कोरिया में शक्तिशाली तूफान लिंगलिंग के तट के समीप

दक्षिण कोरिया में शक्ति‍शाली तूफान लिंगलिंग के तट के समीप आने से पहले बहुत सी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। कोरिया के मौसम विभाग ने कहा है कि यह तूफान जेरू के दक्षिणी द्वीप से 430 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में केन्द्रित है। जेरू अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे की 80 उड़ाने रद्द कर दी गई।

श्रीलंका में आठवीं बिल्‍डकॉन अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी और सातवीं काष्‍ठ अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी कोलंबो में

श्रीलंका में आठवीं बिल्‍डकॉन अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी और सातवीं काष्‍ठ अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी की कोलम्‍बो में शुरूआत हुई। श्रीलंका के मंत्री पटाली चम्‍पिका मेगापोलिस और भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधू ने इनका उद्घाटन किया। 70 से अधिक भारतीय कम्‍पनियां प्रदर्शनी में हिस्‍सा ले रही हैं। भारतीय उद्योग परिसंघ -सीआईआई और केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय भी प्रदर्शनी में हिस्‍सा ले रहे हैं।

चैडविक हाउस, जहां ठहरा करते थे गांधीजी, अब बनेगा सीएजी म्यूजियम

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती के मौके पर अनूठे अंदाज में याद करने जा रहा है। आजादी के आंदोलन के दौरान बापू शिमला (हिमाचल प्रदेश) के जिस चैडविक हाउस में अक्सर ठहरते थे, उसे सीएजी अपना म्यूजियम बनाने जा रहा है। देश का यह पहला ऑडिट म्यूजियम होगा और इसमें सीएजी के 169 साल के इतिहास की झलक देखने को मिलेगी।

भारतीय सेना "TSENTR 2019" संयुक्त अभ्यास में लेगी भाग

भारतीय सेना, रूस में आयोजित होने वाले एक बहुपक्षीय अभ्यास TSENTR 2019 में भाग लेगी। अभ्यास में पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और रूस की सेनाएं भी हिस्सा लेंगी। यह पहली बार होगा जब भारतीय बलों द्वारा किए गए बालाकोट हवाई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के सुरक्षाबल एक साथ एक बहुपक्षीय अभ्यास में भाग लेंगे। यह अभ्यास बड़े पैमाने पर अभ्यासों की वार्षिक श्रृंखला का एक हिस्सा है जो रूसी सशस्त्र बलों के वार्षिक प्रशिक्षण चक्र का हिस्सा है। अभ्यास चार प्रमुख रूसी ऑपरेशनल स्ट्रैटेजिक कमांड्स के बीच होगा।

माइक्रोसॉफ्ट और सीबीएसई ने स्कूलों में एआई अधिगम के लिए साझेदारी की

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों के लिए एआई अधिगम के लिए साझेदारी की है। वे K12 शिक्षण में क्लाउड-संचालित प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के उद्देश्य से हाई स्कूल शिक्षकों के लिए कार्यकुशलता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करेंगे। कार्यक्रम 8-10 ग्रेड के शिक्षकों के लिए है और देश भर के 10 शहरों में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम शिक्षकों को नवीनतम सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरण तक बेहतर पहुंच प्रदान करेगा। इसलिए, यह शिक्षकों को सुरक्षित और सुदृढ़ तरीके से शिक्षण में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में मदद करेगा। यह कार्यक्रम शिक्षकों को माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर्स बनने का अवसर भी प्रदान करेगा।

कम उम्र में टेस्ट कप्तान बनकर राशिद खान ने तोड़ा 15 साल पुराना रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अफगानिस्तान के कप्तान के रूप में नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बनकर 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वह 20 साल और 350 दिन के हैं। इससे पहले, जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर टेटेन्डा ताइबू यह रिकॉर्ड बनाया जब वे 20 साल और 358 दिन के थे।

विश्व मार्शल आर्ट्स मास्टर्सशिप में अनुपमा स्वैन ने कांस्य पदक जीता

भारतीय महिला एथलीट अनुपमा स्वैन ने हाल ही में संपन्न विश्व मार्शल आर्ट्स मास्टर्सशिप जीयू-जित्सु 2019 में कांस्य पदक जीता। यह कार्यक्रम दक्षिण कोरिया के चुंगजू में आयोजित किया गया। 2022 एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करके चैंपियनशिप में भाग लेने वाली वह एकमात्र भारतीय थीं।

सूचना के आदान-प्रदान के लिए एमसीएक्स और झेंग्झौ एक्सचेंज के बीच समझौता

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) और झेंग्झौ कमोडिटी एक्सचेंज (ZCE), चीन के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंजों में से एक है, जिन्होंने सहयोग और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू का उद्देश्य ज्ञान आदान-प्रदान, शिक्षा और प्रशिक्षण जैसे क्षेत्रों में दो एक्सचेंजों के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान करना है, साथ ही साथ एक्सचेंजों के बीच आपसी हितों के क्षेत्रों का पता लगाना है।

डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र 2023 तक खसरा और रूबेला को करेगा खत्म

विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र ने 2023 तक खसरा और रूबेला को खत्म करने का संकल्प लिया है। बचपन नष्ट करने वाले अत्यधिक संक्रामण वाले खसरा और रूबेला रोग को खत्म करने का संकल्प दिल्ली में दक्षिण-पूर्व एशिया की डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 72वें सत्र में लिया गया था। सदस्य-देशों ने इन दोनों रगों को नष्ट कर नए लक्ष्यों की ओर ध्यान देने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का संकल्प लिया।

ओडिशा ने आपदा प्रबंधन में आईटी एक्सीलेंस पुरस्कार 2019 जीता

ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग की अपनी अभिनव अवधारणा के लिए आईटी एक्सीलेंस पुरस्कार 2019 जीता है। पुरस्कार के लिए SATARK (सिस्टम फॉर असेसमेंट, ट्रैकिंग एंड अलर्टिंग डिजास्टर रिस्क इन्फॉर्मेशन डायनामिक रिस्क नॉलेज पर आधारित) एप्लीकेशन को चुना गया है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने "डिजीस्मार्ट" क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने डिज़ीस्मार्ट क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। जिसमें बैंक का मुख्य उद्देश्य हजारों वर्षों से निरंतर बढ़ोत्तरी पर ध्यान केन्द्रित करना है। क्रेडिट कार्ड वर्ष भर में यात्रा, मनोरंजन, फैशन, किराने का सामान और खाद्य वितरण की प्रमुख ई-कॉमर्स श्रेणियों में तत्काल छूट और लाभ प्रदान करेगा। नया क्रेडिट कार्ड केवल 49 रुपये के मामूली मासिक शुल्क पर उपलब्ध है। हालांकि, ग्राहक के पिछले महीने में 5,000 रुपये या उससे अधिक होने पर यह शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

आर्मी स्पोर्ट इंस्टीट्यूट, पुणे में सात से 10 सितंबर, 2019 तक 69वीं इंटर-सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन

आर्मी स्पोर्ट इंस्टीट्यूट, पुणे में सात से 10 सितंबर, 2019 तक 69वीं इंटर-सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन किया जाएगा। इस चार दिवसीय आयोजन में देश के कुछ बेहतरीन एथलीट चैम्पियनशिप में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगे। आर्मी स्पोर्ट इंस्टीट्यूट को एक जुलाई, 2019 को शुरू किया गया था। वहां तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, डाइविंग, भारोत्तोलन और कुश्ती की उत्कृष्ट सुविधाएं मौजूद हैं। भारतीय सेना ओलम्पिक के लिए इन सुविधाओं के तहत तैयारी करती है।

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्ध अभ्यास-2019 का उद्घाटन

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त- युद्ध अभ्यास-2019 अमेरिका के वाशिंगटन में ज्वाइंट बेस लैविस एमसी कॉर्ड में प्रारंभ हुआ। अमरीकी दस्ते का प्रतिनिधित्व अमरीकी सेना की 5-20 इंफैंट्री बटालियन और भारतीय दस्ते का प्रतिनिधित्व असम रेजीमेंट ने किया।

उपराष्ट्रपति ने ‘लोकतंत्र के स्वर’ के दूसरे खंड तथा ‘द रिपब्लिकन एथिक’ का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केन्द्र में आयोजित एक समारोह में ‘लोकतंत्र के स्वर’ (खंड-2) तथा ‘रिपब्लिकन एथिक’ (खंड-2) पुस्तकों का विमोचन किया। दोनों पुस्तकें राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द के कार्यकाल के दूसरे वर्ष (जुलाई, 2018 से जुलाई, 2019) में दिए गए 95 भाषणों का संकलन है। इन पुस्तकों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने प्रकाशित किया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी खुरपका और मुंहपका की बीमारी तथा ब्रुसेलोसिस के लिए राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर, 2019 को मथुरा में खुरपका और मुंहपका की बीमारी तथा ब्रुसेलोसिस के लिए राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम को भी लॉन्‍च करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी पशु विज्ञान एवं आरोग्‍य मेले में भी शामिल होंगे तथा बाबूगढ़ सेक्‍स सीमेन सुविधा और देश के सभी 687 जिलों के कृषि विज्ञान केंद्रों में कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे। कार्यशाला का विषय है- टीकाकरण और रोग नियंत्रण, कृत्रिम गर्भाधान एवं उत्‍पादकता आदि। खुरपका और मुंहपका रोग तथा ब्रुसेलोसिस के लिए राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शत प्रतिशत वित्‍त पोषण केंद्र सरकार करेगी। इस मद में 2019 से 2024 के लिए 12,652 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। कार्यक्रम का उद्देश्‍य टीकाकरण के माध्‍यम से खुरपका और मुंहपका रोग तथा ब्रुसेलोसिस को 2025 तक नियंत्रित करना तथा 2030 तक पूरी तरह समाप्‍त करना है।

श्री धर्मेंद प्रधान 7 से 12 दिसंबर, 2019 तक सऊदी अरब, यूएई और कतर की यात्रा पर जाएंगे

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान 7 से 12 दिसंबर, 2019 तक सऊदी अरब, यूएई और कतर की यात्रा पर जाएंगे। उनके साथ एक व्‍यापार प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। श्री प्रधान तेल एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात क्षेत्रों पर तीनों देशों के समकक्ष मंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे और 10 सितंबर को आबुधावी में 8वें एशियाई मंत्रिस्‍तरीय ऊर्जा गोलमेज (एएमईआर) बैठक में भी भाग लेंगे। भारत यूएई के साथ इस बैठक का संयुक्‍त आयोजक है। भारत 2021 में 9वें ऊर्जा गोलमेज सम्‍मेलन का आयोजन करेगा।

जापान में अब सरनेम पहले लिखे जाएंगे

जापान के सरकारी दस्तावेजों में अब अंग्रेजी में सरनेम पहले लिखे जाएंगे। जापान की कैबिनेट ने शुक्रवार को इसकी मंजूरी दे दी। एक सदी पहले जापान में नाम लिखने का यही चलन था, जिसमें परिवार से जुड़ा नाम पहले लिखा जाता था। जापान में सरकार के भीतर और बाहर यह मांग पिछले कई वर्षो से की जा रही थी। नए नियम को लेकर हालांकि कोई समयसीमा तय नहीं की गई है।

प्रथम विश्व युद्ध की पनडुब्बी मिली

मैक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया सुर राज्य के सांता मार्गरिटा द्वीप में पुरात्वविदों ने प्रथम विश्वयुद्ध में इस्तेमाल की गई पनडुब्बी का पता लगाया है। हमले के बाद यह पनडुब्बी समुद्र की गहराइयों में समा गई थी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (आइएनएएच) के पुरात्वविदों ने हजारों फीट समुद्र में उतरकर पनडुब्बी का निरीक्षण किया। प्रथम विश्वयुद्ध वर्ष 1914 से 1918 तक लड़ा गया। इसके बाद ही अमेरिका दुनिया में महाशक्ति के रूप मे उभरा।

उग्र प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए विकसित की ‘शांति गन’

भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आइआइएसईआर) के रसायन विभाग के वैज्ञानिक प्रोफेसर सम्राट घोष ने एक ऐसा सिस्टम ‘शांति गन’ विकसित किया है, जिससे प्रशासन को उग्र प्रदर्शनकारियों से निपटने में मदद मिलेगी और जान-माल की क्षति भी नहीं होगी। ‘शांति गन’ एक बंदूक है जो लेजर लाइट सिस्टम से जुड़ी हुई है। इसमें स्याही भरी रबर की गोलियां डालकर फायर किया जाता है। इसकी मदद से सुरक्षाकर्मी दंगाइयों पर ऐसी स्याही डाल पाएंगे जो मिट नहीं सकती। इसकी मदद से प्रशासन उन लोगों की पहचान आसानी से कर पाएगा जो प्रदर्शन के दौरान उपद्रव करते हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on