Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 September 2019

यूएन मुख्यालय में लगे भारत की तरफ से गिफ्ट किए सोलर पैनल्स

संयुक्त राष्ट्र ने भारत द्वारा गिफ्ट किए गए सोलर पैनल्स को न्यूयॉर्क स्थित यूएन हेडक्वार्टर की छत पर लगाया। संयुक्त राष्ट्र ने इस मौके पर ट्वीट कर कहा- “भारत की तरफ से गिफ्ट के तौर पर सोलर पैनल्स मिले। इसे यूएन की छत पर लगाया गया। इस पैनल की मदद से अधिकतम 50 किलोवाट बिजली पैदा होंगी।” सोलर पैनल के अलावा यूएन हेडक्वार्टर की छत को भी ग्रीन रूफ में बदला गया। इस छत को पेड़-पौधों से ढका गया है।

केंद्रीय मंत्री श्री हरसिमरत कौर बादल ने तेलंगाना के लक्कमपल्ली में पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने तेलंगाना के निजामाबाद जिले में स्थित लक्कमपल्ली गांव में पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। मेसर्स स्मार्ट एग्रो फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड इस मेगा फूड पार्क का प्रमोटर है। पार्क प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 50 हजार युवाओं को रोजगार देगा तथा एक लाख किसान इस सुविधा से लाभान्वित होंगे। मेगा फूड पार्कों से 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी।

100 लाख करोड़ रु के इन्फ्रा प्रोजेक्ट की पहचान करने के लिए वित्त मंत्री ने टास्क फोर्स बनाई

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2024-25 तक एक सौ लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय अवसंरचना योजनाओं का खाका तैयार के लिए एक कार्यबल का गठन किया है। आर्थिक मामलों के सचिव के नेतृत्‍व में यह कार्यबल चालू वित्‍त वर्ष में शुरू की जा सकने वाली तकनीकी और आर्थिक रूप से व्‍यावहारिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की पहचान करेगा। इसके अलावा, कार्यबल वार्षिक अवसंरचना निवेश लागतों का अनुमान लगाने और वित्त पोषण के उपयुक्त स्रोतों की पहचान करने में मंत्रालयों का मार्गदर्शन करेगा। यह परियोजनाओं की निगरानी के लिए उपाय भी सुझाएगा ताकि लागत और समय में कमी की सके। नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में एक सौ करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड परियोजनाएं शामिल होंगी। कार्यबल वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर तक सौंपेगा। वित्तीय वर्ष 2021 से 2025 तक के लिए सांकेतिक अवसंरचना खाका संबंधी रिपोर्ट इस साल 31 दिसंबर तक सौंपी जाएगी। इस कार्यबल का गठन 2024-25 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए किया गया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने कहा- लैंडर से संपर्क टूटने के बावजूद चंद्रयान-2 के 95 प्रतिशत उद्देश्‍य पूरे

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि लैंडर से संपर्क टूटने के बावजद चन्‍द्रयान-2 के 95 प्रतिशत लक्ष्‍य हासिल हुए हैं। बयान में कहा गया है कि 22 जुलाई, 2019 के चनद्रयान-2 के प्रक्षेपण के शुरू से ही न केवल भारत बल्कि पूरे विश्‍व की निगाहें एक चरण से दूसरे चरण की प्रगति पर लगी हुई थी और इस अभियान से बड़ी सफलताओं की उम्‍मीद की जा रही थी। यह एक बेजोड़ मिशन रहा है, जिसका लक्ष्‍य न केवल चन्‍द्रमा के एक क्षेत्र का अध्‍ययन करना था, बल्कि चन्‍द्रमा की पूरी सतह का अध्‍ययन इस मिशन के जरिए किया जाना था। बयान में कहा गया है कि ऑर्बिटर को चन्‍द्रमा के चारों ओर उचित स्‍थान पर पहले ही स्‍थापित कर दिया गया है और इससे चन्‍द्रमा के बारे में हमारी जानकारी बढ़ेगी।

विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर बना देश का पहला फन गेमिंग जोन

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर देश का पहला गेमिंग जोन बनाया गया है। अब रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करना बच्चों के लिए बोरिंग नहीं रहेगा।आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर देश का पहला गेमिंग जोन बनाया गया है। अब रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करना बच्चों के लिए बोरिंग नहीं रहेगा। गेमिंग जोन प्लेटफॉर्म नम्बर 1 पर बनाया गया है जिसे जिसे ईस्ट कोस्ट ऑफ रेलने के वॉटेयर डिविजन ने तैयार किया है।

आईएनसीएए ने अर्जेंटीना के मार डेल प्लाटा फिल्म फेस्टिवल एंड वेंटाना सुर 2019 में भाग लेने के भारत को आमंत्रित किया

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के स्वर्ण जयंती संस्करण के लिए आउटरीच कार्यक्रम के तहत भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव(टीआईएफएफ) 2019के दौरान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माण उद्योग के तमाम प्रमुख हितधारकों के साथ मुलाकात की और उन्हें प्रस्तावित महोत्सव के बारे में अवगत कराया। आईएनसीएए (इंस्टीट्यूटो नेसिनल डि सिने आर्टेस ऑडिओविजुअल्स) ने कहा कि भारत को अर्जेंटीना के प्रीमियर फिल्म महोत्सव- मार डेल प्लाटा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 और वेन्टाना सुर 2019 मेंभी भाग लेना चाहिए।जिसमें पूरे लैटिन अमेरिकी समुदाय भाग ले रहा है।

सीएएस ने करगिल से कोहिमा अल्ट्रा-मैराथन “ग्लोरी रन”का अनावरण किया

वायुसेना मुख्यालय (वायु भवन) में आयोजित एक कार्यक्रम के तहत करगिल से कोहिमा (के2के)- ग्लोरी रन का अनावरण किया गया। एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ, पीवीएसएम एवीएसएम वाईएसएम वीएम एडीसी, चीफ ऑफ द एयर स्टाफ इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। करगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ मनाने और भारतीय वायुसेना की वास्तविक परंपरा एवं उद्देश्य- “टच द स्काई विद ग्लोरी” को आगे बढ़ाने के लिए वायुसेना द्वारा करगिल वार मेमोरियल, द्रास (जम्मू-कश्मीर) से लेकर कोहिमा वार सिमेट्री, कोहिमा (नागालैंड) तक एक अनोखे अभियान- करगिल से कोहिमा अल्ट्रा-मैराथन “ग्लोरी रन” का आयोजन किया गया है। कोहिमा और करगिल भारत के पूर्वी और उत्तरी छोर की दो सीमावर्ती पोस्ट हैं जहां क्रमशः 1944 और 1999 में आधुनिक भारत की दो प्रमुख लड़ाइयां लड़ी गईं। के2के-ग्लोरी रन 21 सितम्बर, 2019 से शुरू होकर 6 नवम्बर, 2019 को पूरा होगा।

संस्कृति मंत्रालय के एनसीएसएम द्वारा आयोजित ‘सुपरबग्सः द एंड ऑफ एंटीबायोटिक्स?’ प्रदर्शनी की नई दिल्ली में शुरुआत

केन्द्रीय स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रलाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में‘सुपरबग्सः द एंड ऑफ एंटीबायोटिक्स?’ प्रदर्शनी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में एंटीमाइक्रोबियल प्रतिरोध (एएमआर) तथा एंटीबैक्टीरियल प्रतिरोध की बड़ी चुनौती तथा इस संबंध में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक अनुसंधान को दिखाया गया है।

सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को और राजस्थान के बीच समझौता

यूनेस्को और राजस्थान सरकार ने कई कलाकार समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए संगीत, कला और शिल्प रूपों और राज्य की अन्य अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाये। यह राजस्थान की समृद्ध अमूर्त सांस्कृतिक विरासत पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया गया एक साझेदारी समझौता है। इस परियोजना को जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर जिलों में लागू किया जायेगा।

प्रधानमंत्री ने तीन मेट्रो लाइन के लिए आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में तीन नई मैट्रो लाइनों का शिलान्‍यास किया। उन्‍नीस हजार करोड़ रुपये की लागत से बने ये तीन उपक्रम गाईमुख-शिवाजी चौक, वडाला- सी एस टी और कल्‍याण-तलोजा मैट्रो की 2031 तक बनके तैयार हो जाने की उम्‍मीद है। आंकड़ों के अनुसार प्रतिदिन लगभग 40 हजार यात्री इन तीनों लाइनों का इस्‍तेमाल करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बत्‍तीस मंजिला मैट्रो भवन का भी भूमि-पूजन किया जो मुंबई और उसके आस-पास प्रस्‍तावित सभी 14 मैट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन एवं नियंत्रण कक्ष के रूप में काम करेगा। प्रधानमंत्री ने भारत अर्थ मूवर्स द्वारा निर्मित पहले मैट्रो कोच तथा वांगडुंगरी मैट्रो स्‍टेशन का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे के तहत औरंगाबाद औद्योगिक शहर का पहला चरण राष्‍ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे के तहत औरंगाबाद औद्योगिक शहर का पहला चरण राष्‍ट्र को समर्पित किया। औरंगाबाद में एक समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह गलियारा देश में औद्योगिक गतिविधियों का केंद्र बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री ने एक महिला लाभार्थी को आठ करोड़वां रसोई गैस कनैक्‍शन भी प्रदान किया। उन्‍होंने निर्धारित समय से सात महीने पहले यह लक्ष्‍य हासिल करने के लिए लाभार्थियों को बधाई दी।

प्रोफेसर मुहम्मद युनुस को ‘लैंप ऑफ़ पीस ऑफ़ सेंट फ्रांसिस‘

वैटिकन ने बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर युनुस को ‘लैंप ऑफ़ पीस ऑफ़ सेंट फ्रांसिस’ से सम्मानित किया, उन्हें यह सम्मान शांति व सद्भावना की स्थापना के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। उन्हें 2008 में शांति का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। उन्होंने ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी तथा सूक्ष्म साख व सूक्ष्म वित्त के कांसेप्ट को बढ़ावा दिया।

बी.बाला भास्कर नॉर्वे को अगले भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक बी.बाला भास्कर को नॉर्वे में अगले भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। वह जुलाई 2018 से नॉर्वे में भारतीय मिशन की कमान संभाल रहे कृष्ण कुमार का स्थान लेंगे। उन्होंने पूर्व में एमईए के डब्ल्यूएए डिवीज़न के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया था, जो भारत के 19 देशों के साथ वना क्षेत्र के व्यापार से संबंधित सभी मामलों से संबंधित है।

छठी भारत-चीन महत्वपूर्ण आर्थिक वार्ता से नई दिल्ली में

छठा भारत-चीन रणनीतिक संवाद-एस ई डी से नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। तीन दिन के संवाद में बुनियादी ढांचे की सुविधाओं, ऊर्जा, संसाधन संरक्षण, भेषज और नीति समन्‍वय पर संयुक्‍त कार्य समूहों की गोलमेज बैठकें आयोजित की जाएंगी। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ0 राजीव कुमार और चीन के पक्ष का नेतृत्‍व राष्‍ट्रीय विकास और सुधार आयोग के अध्‍यक्ष करेंगे।

शंघाई सहयोग संगठन- एससीओ के सदस्‍य देश, इस महीने 12 और 13 सितम्‍बर को सैन्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन आयोजित कर रहे हैं

शंघाई सहयोग संगठन- एससीओ के सदस्‍य देश, इस महीने 12 और 13 सितम्‍बर को सैन्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन आयोजित कर रहे हैं। 2017 में एससीओ का सदस्‍य बनने के बाद भारत, शंघाई सहयोग संगठन की रक्षा सहयोग योजना 2019-20 के तहत अपनी तरह के पहले ऐसे सैन्‍य सहयोग कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय सशस्‍त्र बल द्वारा किया जाएगा जिसका उद्देश्‍य सैन्‍य चिकित्‍सा के क्षेत्र में बेहतरी और दक्षता हासिल करने के अलावा सामान्‍य तौर पर आने वाली चुनौतियों से निपटने के प्रयासों को साझा करना है।

उपराष्ट्रपति ने ''ग्लोरियस डायस्पोरा-प्राइड ऑफ इंडिया’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्डी में 'ग्लोरियस डायस्पोरा-प्राइड ऑफ इंडिया’ शीर्षक से एक कॉफी टेबल पुस्तक का विमोचन नई दिल्ली में किया। इस पुस्तक में 2003 से 2019 तक प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (पीबीएसए) प्राप्त करने वालों का संक्षिप्त विवरण है। इसे इंडियन डायस्पोरा क्लब द्वारा लाया गया है। इसमें विशिष्ट प्रवासी भारतीयों की प्रेरणादायक प्रोफ़ाइल शामिल है, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

ईरान ने कहा- उसने यूरेनियम संवर्धन के लिए नये अत्‍याधुनिक सेंटीफ्यूज का उपयोग शुरू किया

ईरान ने कहा कि उसने अपने परिष्‍कृत यूरेनियम भंडार को बढ़ाने के लिए अत्‍याधुनिक सेंट्रीफ्यूज विकसित कर लिया है। इस कदम से ईरान यूरेनियम को बहुत तेजी से समृद्ध कर सकता है और परमाणु बम बनाने के साधन प्राप्त कर सकता है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन ने कहा कि उसने अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए नवीनतम कदम के रूप में ट्वेन्‍टी आई आर-फोर और ट्वेन्‍टी आई आर-सिक्‍स सेंट्रीफ्यूज सक्रिय किए हैं। 2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के तहत, ईरान को केवल पहली पीढ़ी या आई आर-वन सेंट्रीफ्यूज का उपयोग करके यूरेनियम को समृद्ध करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमलवंडी ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों द्वारा अपने परमाणु स्थलों की निगरानी के लिए वचनबद्धता का पालन करेगा।

नई दिल्ली में किया गया स्वच्छता महोत्सव 2019 का आयोजन

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छता महोत्सव 2019 का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम का आयोजन केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छ भारत पुरस्कार प्रदान किये।
स्वच्छ भारत पुरस्कार 2019
बेस्ट स्वच्छ आइकोनिक प्लेस अवार्ड : इस पुरस्कार माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (जम्मू-कश्मीर) को प्रदान किया गया।
स्वच्छता एक्शन प्लान श्रेणी में स्वच्छ अवार्ड ‘रेलवे मंत्रालय’ को प्रदान किया गया।
स्वच्छता पखवाडा अवार्ड रक्षा विभाग को प्रदान किया गया।
खुले में शौच तथा व्यवहारिक बदलाव के लिए गुजरात और सिक्किम को पुरस्कार दिया गया।
ग्राम गंगा पुरस्कार उत्तरकाशी के ‘बाघोरी’ गाँव को दिया गया।
स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप : प्रथम पुरस्कार NCC में रंजीता एस, NSS में भारतीय शहीद सैनिक स्कूल (नैनीताल) तथा नेहरु युवा केंद्र संगठन में विज़न यूथ एसोसिएशन (अनंतापुरामु, आंध्र प्रदेश) को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।

नेपाल में भारत के राजदूत मंजीत पुरी ने काठमांडू के कोटेश्‍वर मल्‍टीपल कैम्‍पस में नए भवन का लोकार्पण किया

नेपाल में भारत के राजदूत मंजीत पुरी ने काठमांडू के कोटेश्‍वर मल्‍टीपल कैम्‍पस में नए भवन का लोकार्पण किया। इस भवन का निर्माण भारत सरकार के आर्थिक सहयोग से चार करोड़ 51 लाख नेपाली रुपये में हुआ है। कोटेश्‍वर मल्‍टीपल कैम्‍पस का निर्माण वर्ष 1990 में हुआ था जो बिना किसी लाभ के गैर-सरकारी सेवा देने वाला कॉलेज है। यह त्रिभुवन विश्‍वविद्यालय से संबद्ध है। इसमें शिक्षा और मानविकी की पढ़ाई स्‍नातक स्‍तर तक और प्रबंधशास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई होती है। इस कॉलेज में तीन हजार सात सौ छात्र हैं जिनमें 60 प्रतिशत बालिकाएं हैं।

पाकिस्तान के मास्टर लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन

पाकिस्तान के मास्टर लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन हो गया है। कादिर ने 67 टेस्ट और 104 एकदिवसीय मैच खेले, उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 368 विकेट थे। उन्होंने 2009 में मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्य किया गया और उनके द्वारा चुनी गई टीम ने इंग्लैंड में आईसीसी विश्व टी-20 जीता था।

वयोवृद्ध कांग्रेस नेता सुखदेव सिंह लिब्रा का निधन

वयोवृद्ध कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद सुखदेव सिंह लिब्रा का निधन हो गया। वह 14वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य थे। 1985 में, वह लुधियाना में खन्ना से विधायक (विधानसभा सदस्य) बने थे। वह 1998-2004 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्होंने फतेहगढ़ साहिब और रोपड़ संसदीय क्षेत्रों से चुनाव भी लड़ा।

मद्रास हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश ने दिया इस्तीफा

मेघालय हाई कोर्ट तबादला किए जाने से नाराज मद्रास हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के. ताहिलरमानी ने इस्तीफा दे दिया। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने स्थानांतरण पर पुनर्विचार करने से मना कर दिया था। मुख्य न्यायाधीश गोगोई की अध्यक्षता वाले कोलेजियम ने जस्टिस ताहिलरमानी को मेघालय हाई कोर्ट स्थानांतरित किए जाने की सिफारिश की थी। पिछले वर्ष आठ अगस्त को उन्हें मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नति दी गई थी। 26 जून 2001 को जस्टिस ताहिलरमानी बांबे हाई कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त की गई थी। अगले वर्ष दो अक्टूबर को वह सेवानिवृत्त होने वाली थी। बांबे हाई कोर्ट की कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में उन्होंने बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले में फैसला सुनाया था।

पांच साल बाद राजस्थान क्रिकेट संघ की मान्यता बहाल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने पांच वर्ष बाद राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) की मान्यता बहाल कर दी हैं। बीसीसीआइ ने आरसीए के नए संविधान को मंजूरी दे दी है। अब आरसीए के नए सिरे से चुनाव होंगे और राजस्थान में क्रिकेट की प्रतिभाओं को बेहतर अवसर मिल सकेंगे। आरसीए अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने अध्यक्ष चुने जाने के बाद आइपीएल मैच कराने और बीसीसीआइ से प्रतिबंध हटवाने का वादा किया था। आरसीए पर 2014 को प्रतिबंध लगाया गया था।

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस

हर साल 8 सितंबर को कोई एक देश नहीं, पूरी दुनिया एक साथ “अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस” मनाती है। यूनेस्को ने 26 अक्टूबर, 1965 को हर साल आठ सितंबर को यह दिवस मनाने की घोषणा की। सभी को साक्षरता के प्रति जागरूक करने के लक्ष्य के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस आठ सितंबर 1967 को मनाया गया था।

कोच्चि 7 से 9 फरवरी-2020 में होने वाले इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो के 22 वें संस्करण की मेजबानी करेगा

इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो का 22 वां संस्करण समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा कोच्चि में सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर होटल ग्रैंड हयात में 7 से 9 फरवरी तक 2020 में आयोजित किया जाएगा । यह द्विवार्षिक शो कोच्चि के लिए 12 साल के बाद पहला शो होगा । यह सीफूड शो एशिया के सबसे बड़े सीफूड मेलों में से एक गिना जाता है । पहला सीफूड शो 1973 में मुंबई में आयोजित किया गया था ।

गडकरी ने MSMEs के लिए CLCSS योजना शुरू की

बहुप्रतीक्षित क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम (CLCSS) को अंतत: केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नितिन गडकरी ने शुरू किया। अपडेटेड स्कीम को लॉन्च करते हुए, गडकरी ने कहा कि सीएलसीएसएस स्कीम वर्तमान घरेलू निर्यात में एमएसएमई योगदान को मौजूदा 29 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने में महत्वपूर्ण होगी, इसके अलावा सेक्टर से निर्यात को बढ़ाकर अब 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत करने की आवश्यकता है। उन्होंने घोषणा की कि सरकार अगले आठ दिनों के भीतर यूके सिन्हा समिति की सिफारिशों पर एक अंतिम रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने MSMEs को मजबूत करने के लिए शीघ्र उपाय सुझाने के लिए स्थापित किया था।

बैंकॉक, थाईलैंड में 28 वाँ इंडो-थाई कॉर्पेट आयोजित किया गया

वर्ष 2019 के लिए भारत की भारतीय नौसेना (IN) और थाईलैंड की रॉयल थाई नौसेना (RTN) के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पेट) के 28 वें संस्करण का आयोजन बैंकॉक, थाईलैंड में 05-15 सितंबर, 2019 से किया जा रहा है। भारतीय नौसेना पोत (INS) केसरी और महामहिम थाईलैंड के जहाज (HTMS) क्राबुरी , नेवी के मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्रॉफ्ट (MPA) दोनों के साथ CORPAT में भाग ले रहे हैं।

'Phoolproof: Indian flowers, their myths, traditions and usage' शीर्षक वाली पुस्तक, झेलम बिस्वास द्वारा लिखित प्रकाशन के लिए तैयार

झेलम बिस्वास बोस द्वारा लिखित एक नई पुस्तक, 'Phoolproof: Indian flowers, their myths, traditions and usage' 8 सितंबर, 2019 को प्रकाशन होने वाली है। यह पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाता है। प्राक्कथन लिसा रे ने लिखा है।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019 14 से 22 सितंबर, 2019 तक कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में आयोजित की जाएगी

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019 का आयोजन 14 से 22 सितंबर, 2019 को कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में बैरीज़ एरिना में होने वाला है। यह ग्रीको-रोमन कुश्ती प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 7 सितम्बर 2019 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन पावन चिंतन धारा चैरिटेबल ट्रस्ट, गाजियाबाद की एक यूथ विंग युवा जागृति मिशन ने किया।

श्री प्रकाश जावड़ेकर ने उत्‍तराखंड में भारतीय वन्‍य जीव संस्‍थान का उद्घाटन किया

पयार्वरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उत्‍तराखंड के देहरादून में भारतीय वन्‍य जीव संस्‍थान का उद्घाटन किया। वे संस्‍थान की बैठक में भी शामिल हुए। प्रकाश जावड़ेकर वन अनुसंधान संस्‍थान के पांचवें दीक्षान्‍त समारोह को भी सम्‍बोधित करेंगे।

सरकार, देशभर में अ-दुधारू गायों और गोवंश के संरक्षण के लिए एकसमान नीति शुरू करने की योजना बना रही है

केन्‍द्रीय मंत्री प्रताप चन्‍द्र षड़ंगी ने कहा कि सरकार, देशभर में गो-पालकों द्वारा त्‍याग दी गईं अ-दुधारू गायों और गोवंश के संरक्षण के लिए एकसमान नीति शुरू करने की योजना बना रही है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on