Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 September 2019

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चंद्रमा की सतह पर लैंडर विक्रम की स्थिति का पता लगाया

भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के वैज्ञानिकों को चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की लोकेशन का पता चल गया है। लैंडर से संपर्क टूटने के महज दो दिन के अंदर ही थर्मल इमेजिंग से ऑर्बिटर ने लैंडर का पता लगा लिया है। इसरो के प्रमुख डॉक्‍टर के शिवन ने समाचार एजेंसी एनआई को यह जानकारी देते हुए बताया कि ऑर्बिटर ने लैंडर का थर्मल चित्र तो भेजा है, लेकिन अभी तक उससे कोई संपर्क नहीं हो सका है। एक दिन पहले ही चंद्रमा की सतह पर उतरने के अंतिम चरण में लैंडर से संपर्क टूट गया था। डॉक्‍टर शिवन ने बताया कि इसरो उससे संपर्क बहाल करने का प्रयास कर रहा है।

ऋषिकेश के एम्स में कार्यरत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के कल्याण हेतु 'बाल बसेरा' परियोजना

सीपीडब्ल्यूडी के सहयोग से ऋषिकेश(उत्तराखंड) के एम्स में कार्यरत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के कल्याण के लिए एक परियोजना, क्रेच (बाल बसेरा)का उद्घाटन सीपीडब्ल्यूडी ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की अध्यक्षा श्रीमती दीपा सिंह के द्वारा 09 सितम्‍बर, 2019 को किया जाएगा। बाल बसेरा में लगभग 35 बच्चों की देखभाल की जा सकेगी और इसे सीपीडब्ल्यूडीओडब्‍ल्‍यूएद्वारा संचालित किया जाएगा। एम्‍स ऋषिकेश परियोजना का क्रियान्वयन सीपीडब्ल्यूडी द्वारा किया जा रहा है।

उज्ज्वला योजना ने 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन का लक्ष्य निर्धारित तिथि से सात माह पहले हासिल किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने औरंगाबाद में महाराष्ट्र प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन (यूएमईडी) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय महिला सक्षम मेलवा अथवा स्वयं सहायता समूहों के सशक्त महिला सम्मेलन को संबोधित किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नियत तिथि से पहले आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की उपलब्धि के अवसर पर प्रधानमंत्री ने पांच लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन भी वितरित किए । यह बताते हुए कि यह उपलब्धि लक्षित तिथि से सात माह पूर्व प्राप्त कर ली गई है, प्रधानमंत्री ने कहा कि अकेले महाराष्ट्र में 44 लाख उज्ज्वला कनेक्शन प्रदान किये गए हैं ।

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुवाहाटी में पूर्वोत्‍तर परिषद की 68वीं पूर्ण बैठक का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्‍तर की संस्‍कृति और धरोहर को बढ़ावा देने के लिए रूपरेखा तैयार करने पर बल दिया है। उन्‍होंने कहा कि अगर लोग पूर्वोत्‍तर की समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर की अनदेखी करते हैं तो विकास का कोई अर्थ नहीं रह जायेगा। वह गुवाहाटी(असम) में पूर्वोत्‍तर परिषद की 68वीं पूर्ण बैठक को संबोधित कर रहे थे। गृहमंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि संविधान के अनुच्‍छेद 371 को नहीं हटाया जायेगा।

जाने-माने न्यायविद् और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी का 95 वर्ष की आयु में निधन

जाने-माने न्यायविद् और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री राम जेठमलानी का नई दिल्‍ली में उनके आवास पर निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे। राज्‍यसभा सदस्‍य जेठमलानी पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। जेठमलानी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय कानून मंत्री के अलावा शहरी विकास मंत्री रहे। वर्तमान में बिहार से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राज्यसभा सांसद थे। जेठमलानी ने जोधपुर जेल में बंद बलात्कार के आरोपी आसाराम केस, अरविंद केजरीवाल के लिए जेटली मानहानि केस, 2011 में राजीव गांधी के हत्यारे का केस, इंदिरा गांधी के हत्यारे का केस, जयललिता के लिए बेहिसाब प्रॉपर्टी केस, हर्षद मेहता और केतन पारेख का स्टॉक मार्केट घोटाला, मुंबई माफिया हाजी मस्तान का हवाला घोटाला, जेसिका लाल हत्‍याकांड में मनु शर्मा का केस लड़ा। वे लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, अमित शाह, कनिमोझी, वाईएस जगमोहन रेड्डी, येदियुरप्पा, रामदेव और शिवसेना के लिए भी केस लड़े। इसके अलावा संसद हमले में फांसी की सजा पा चुके अफजल गुरु के वकील भी रहे। जेठमलानी इंटरनेशनल ज्यूरिस्ट अवॉर्ड, वर्ल्ड पीस थ्रू लॉ अवॉर्ड, फिलीपींस में 1977 में ह्यूमन राइट अवॉर्ड से नवाजे गए।

कनाडा की बियांका आंद्रसक्यू ने सेरीना विलियम्स को हराकर अमरीकी ओपन टेनिस में पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

कनाडा की बियांका एन्‍द्रीस्‍क्‍यू ने सेरेना विलियम्‍स को 6-3, 7-5 से हराकर अमरीकी ओपन महिला सिंगल्‍स फाइनल जीत लिया है। 19 वर्षीय बियांका कोई ग्रैंड स्‍लैम प्रतियोगिता जीतने वाली कनाडा की पहली खिलाड़ी है। इसके साथ ही डब्‍ल्‍यू टी ए रैंकिंग में वे शीर्ष दस में आ गई है। सेमीफाइनल में बियांका ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनकिक को हराया था। सेरेना विलियम्‍स अपने पिछले चारों ग्रैंड स्‍लैम फाइनल हार कर 24 ग्रैंड स्‍लैम सिंगल्‍स खिताब जीतने के मागर्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गई हैं।

सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइंस के प्रधानमंत्री रॉल्‍फ गोंसाल्‍विस पांच दिन की राजकीय यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइंस के प्रधानमंत्री रॉल्‍फ गोंसाल्‍विस पांच दिन की राजकीय यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। मंगलवार को वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। विदेशमंत्री जयशंकर प्रधानमंत्री गोंसाल्विस से मिलेंगे।

सरकार अगले पांच वर्ष में जल जीवन अभियान पर तीन लाख पचास हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी

प्रधानमंत्री नरेऩ्द्र मोदी ने घोषणा की है कि केन्द्र सरकार अगले पांच वर्ष में देश के हर घर तक पेय जल पहुंचाने के लिए जल-जीवन मिशन पर तीन लाख पचास हजार करोड़ रुपये व्‍यय करेगी। औरंगाबाद में स्‍व सहायता समूहों के राज्‍य स्‍तरीय सक्षम महिला सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन महिलाओं को दूर से पानी लाने के कठिन परिश्रम से मुक्ति दिलाने के लिए शुरु किया गया है। उन्‍होंने कहा कि जल जीवन मिशन में पानी का संरक्षण और इसे हर घर के दरवाजे तक पहुंचाना शामिल है।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी - नासा ने इसरो के चन्‍द्रयान-दो मिशन की सराहना की, कहा--वह इसरो के साथ मिलकर सौर प्रणाली के आगे अन्‍वेषण के लिए उत्‍सुक

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी - नासा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के चन्‍द्रयान-दो मिशन की सराहना की है। नासा ने कहा है कि चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चन्‍द्रयान-दो उतारने का इसरो का प्रयास सराहनीय है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इसरो के मिशन से उसे प्रेरणा मिली है और भविष्‍य में वह इसरो के साथ मिलकर सौर प्रणाली के आगे अन्‍वेषण के लिए उत्‍सुक है।

अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने अफगानिस्‍तान में युद्ध समाप्‍त करने के लिए तालिबान नेताओं और राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ जारी बातचीत रद्द कर दी है

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने अफगानिस्‍तान में 18 वर्षों से चले आ रहे युद्ध को समाप्‍त करने के इरादे से तालिबान नेताओं और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ हो रही बातचीत रद्द कर दी है। अनेक ट्वीट संदेशों में ट्रम्‍प ने कहा कि उन्‍होंने तालिबान और राष्‍ट्रपति गनी के साथ कैम्‍प डेविड और मैरि‍लैंड के राष्‍ट्रपति विश्राम गृह में अलग-अलग बातचीत करने की योजना बनाई थी। लेकिन इसी हफ्ते काबूल में हमले में एक अमरीकी सैनिक सहित 12 लोगों के मारे जाने के बाद ट्रम्‍प ने तुरंत बैठक रद्द कर दी और शांति वार्ता समाप्‍त कर दी।

मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास का ऐलान किया

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास लेने का फैसला किया है। वे बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे एकमात्र टेस्ट के बाद इस फॉर्मेट में नहीं खेलेंगे। 34 साल के नबी ने अफगानिस्तान के लिए तीन टेस्ट खेले। वे पहली बार टेस्ट खेलने वाली टीम में भी शामिल थे। अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ पिछले साल खेला था। नबी अफगानिस्तान के पहले वनडे और टी-20 टीम में भी शामिल थे। नबी फिलहाल वनडे और टी-20 खेलना जारी रखेंगे।

राजस्थान के दाल-बाटी-चूरमा, गुजरात के थेपला व ढोकला अौर बिहार के लिट्टी-चोखा का अध्ययन करेगा एनआईए

फिट इंडिया के तहत राष्ट्रीय अायुर्वेद संस्थान जयपुर अब राजस्थान में दाल-बाटी-चूरमा, बिहार में लिट्टी-चोखा, गुजरात में थेपला व ढ़ोकला का बनाने का तरीका, इस्तेमाल होने वाली खाद्य साम्रगी व सेहत पर पड़ने वाले असर का अध्ययन करेगा। केन्द्र सरकार के अायुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय अायुर्वेद संस्थान जयपुर को राजस्थान समेत गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, जम्मू-काश्मीर, कर्नाटक राज्यों के ट्रेडिशनल फूड की पहचान ही नहीं बल्कि बनाने की प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी करेगा। देश के सभी राज्यों की रिपोर्ट तैयार केन्द्र सरकार को सौंपेगा।

बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान की सुब्रत कप में खिताब की हैट्रिक

अकलिमा अख्तर के दो गोल की बदौलत बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (बीकेएसपी) ने नीलमणि इंग्लिश स्कूल, मणिपुर को नई दिल्ली में आयोजित लड़कियों के सुब्रत कप इंटरनैशनल अंडर 17 जूनियर फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में 4-0 से हरा कर खिताब पर कब्जा बरकरार रखा। बीकेएसपी ने यह खिताब लगातार तीसरी बार -2017, 2018 और 2019 - जीता।

जम्मू कश्मीर व लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक ही उच्च न्यायालय

जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक ही उच्च न्यायालय होगा। 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन जाएंगे। स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी के डायरेक्टर राजीव गुप्ता ने यह जानकारी दी।

चीन पाकिस्तान की विकास परियोजनाओं में एक अरब डॉलर लगाएगा

चीन पाकिस्तान की विकास परियोजनाओं में एक अरब डॉलर (लगभग 7200 करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना बना रहा है। पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए कदम उठा रहे हैं।

बाल अधिकार सम्‍मेलन के 30 साल, श्रीलंका में दो दिवसीय इवेंट आयोजित

श्रीलंकाई संसद व यूनिसेफ (UNICEF) ने मिलकर बाल अधिकारों के सम्‍मेलन की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर कोलंबो में समारोह का आयोजन किया। इसमें दक्षिण एशिया के सांसदों को बुलाया गया। इवेंट में क्षेत्र के बच्‍चों के हालात पर नजर रखने पर जोर दिया गया साथ ही बाल अधिकारों की राह में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की गई। दक्षिण एशियाई जनसंख्‍या का 36 फीसद हिस्‍सा यहां के बच्‍चे हैं।

RBI ने SFB को नई शाखाएं खोलने से रोक

देश के शीर्ष बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESFB) को अपनी शाखाएं खोलने से रोक दिया है। ईएसएफबी द्वारा स्टॉक एक्सचेंजों पर अपने शेयरों को सूचीबद्ध करने की समय सीमा चूकने के बाद निर्णय लिया गया है। नवंबर 2014 में जारी आरबीआई की लाइसेंस शर्तों के अनुसार, 500 करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति को छूने के 3 वर्षों के भीतर एक छोटे वित्त बैंक के शेयर अनिवार्य रूप से स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने चाहिए और ईएसएफबी की 3-वर्ष की अवधि 4 सितंबर, 2019 को समाप्त हो गई। इसे जुलाई 2016 में लाइसेंस प्राप्त हुआ था।

भारत- श्रीलंका मैरीटाइम एक्सरसाइज 'SLINEX 2019'

7 सितंबर, 2019 को भारत और श्रीलंका (SL) के बीच वर्ष 2019 के लिए SLINEX नामक संयुक्त समुद्री नौसैनिक अभ्यास का 9 वां संस्करण आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के बंदरगाह में शुरू हुआ है। श्रीलंका के दो नौसेना जहाज (एसएलएनएस) अर्थात् सिंदुरला और सुरनिमाला, जो अपतटीय गश्ती वाहन हैं, अभ्यास में भाग लेने के लिए श्रीलंका के त्रिनकोमाली बंदरगाह से रवाना हुए।

ई-वोटिंग के लिए सेबी लाएगा मोबाइल एप

पूंजी बाजार नियामक सेबी एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित कर रहा है। इस एप की मदद से कंपनी के प्रबंधन में सुधार के फैसलों पर ई-वोटिंग की जाएगी। किसी लिस्टेड कंपनी के खुदरा निवेशक कॉरपोरेट गवर्नेस संबंधी मुद्दों पर इस एप की मदद से अपना वोट डाल सकेंगे।

ICC ने जोनाथन हॉल को अपना जनरल काउंसिल और कंपनी सेक्रेटरी नियुक्त किया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जोनाथन हॉल को अपने जनरल काउंसिल और कंपनी सेक्रेटरी के रूप में नियुक्त किया जो सितंबर 2019 के मध्य में जिम्मेदारी संभालेंगे। उनके पास 27 साल का कानूनी अनुभव है।

KVIC के प्रमुख विनय कुमार सक्सेना को 3 साल का विस्तार मिला

5 सितंबर, 2019 से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना को एक और 3 साल का विस्तार दिया गया। उन्हें पहली बार अक्टूबर 2015 में KVIC के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था और 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'मीठी क्रांति' के आह्वान के बाद 'हनी मिशन' (2017 में नई दिल्ली), 'कुम्हारशक्तिकरण योजना' और कारीगर विकास केंद्र जैसी कई नवीन योजनाओं की शुरुआत की।

भारत को स्विस बैंक के खाताधारकों की पहली सूची मिली

स्विट्जरलैंड सरकार ने स्विस बैंकों में भारतीय खाताधारकों की पहली सूची भारत को सौंप दी है। बैंकर्स और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधिकारियों का कहना है कि सूचनाओं का विश्लेषण किया जा रहा है। इस लिस्ट में ज्यादातर खाते ऐसे हैं, जो कार्रवाई के डर से बंद कर दिए गए थे। राजनीति से संबंधित लोगों के खातों की गहनता से पड़ताल की जा रही है। भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के बाद 1 सितंबर से भारतीयों के स्विस बैंक खातों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

लेह में पहले जम्मू और कश्मीर निवेशक शिखर सम्मेलन -2019 का सम्मेलन आयोजन

प्रथम जम्मू-कश्मीर निवेशक शिखर सम्मेलन -2019 का मिनी कॉन्क्लेव जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और 35A के निरसन के बाद लद्दाख के लेह में आयोजित किया गया है।

कथक डांसर-एक्टर वीरू कृष्णन का निधन

90 के दशक की 'राजा हिंदुस्‍तानी', 'इश्‍क', 'हम हैं राही प्‍यार के' और 'अकेले हम अकेले तुम' जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके जाने-माने कथक डांसर पंडित वीरू कृष्‍णन का 7 सितम्बर को मुंबई में निधन हो गया।

त्रिपुरा से मिजोरम में ब्रू प्रत्यावर्तन : ₹ 350 करोड़ अनुमोदित

केंद्र ने त्रिपुरा के छह राहत शिविरों से ब्रू प्रत्यावर्तन के नौवें चरण के लिए 350 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। मिजोरम के गृह सचिव लालबिकाज़मा ने कहा दिल्ली में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा), गृह मंत्रालय, एपी माहेश्वरी की अध्यक्षता में ब्रू प्रत्यावर्तन पर एक संयुक्त निगरानी समूह की बैठक के दौरान मंजूरी मिली। राज्य ने पिछले महीने 1 अक्टूबर को शुरू होने वाले प्रत्यावर्तन के लिए 4,447 ब्रू परिवारों की पहचान की थी।

सिनौली में 28 हेक्टेयर भूमि होगी संरक्षित

महाभारतकालीन सभ्यता के साक्ष्य जुटाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बागपत(उत्तर प्रदेश) के सिनौली में 28.6 हेक्टेयर जमीन को राष्ट्रीय महत्व का क्षेत्र घोषित करने का फैसला लिया है। किसान इस जमीन पर खेती करते रहेंगे। मगर इस जमीन पर निर्माण नहीं कर सकेंगे। गहरी खोदाई के लिए एएसआइ से अनुमति लेनी होगी। एएसआइ जब भी चाहेगा किसानों की फसल के लिए पैसे का भु़गतान कर वहां खोदाई कर सकेगा। इस क्षेत्र को राष्ट्रीय महत्व का क्षेत्र घोषित करने के पीछे एएसआइ का उद्देश्य है कि दो साल से हो रही खोदाई में मिले साक्ष्यों को मजबूत आधार दिया जा सके। सिनौली में खोदाई के दौरान गत दो सालों में रथ, योद्धाओं की शव पेटिकाएं मिली हैं, वे इस ओर इशारा करती हैं कि यह शवाधान राजसी परिवार से संबंधित रहा होगा।

अमेरिका का हार्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह "भारत पर विशेष फोकस" का अन्वेषण करेगा

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समोरोह 2019 के तीसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म बिरादरी के प्रमुख प्रतिनिधियों से मुलाकात की। विभिन्न विषयों पर चर्चाएं हुयीं जिनमें आईएफएफआई के स्वर्ण जयंती संस्करण में भागीदारी, 'फिल्मांकन में आसानी' के सरकार का फोकस बढ़ाने की संभावना, सिंगल विंडो मंजूरी के रूप में फिल्म सुगमीकरण को बढ़ावा देने की हाल की पहलों और भारत के एम एंड ई सेक्टर के तहत विभिन्न क्षेत्रों की वृद्धि की संभावनाएं शामिल थीं। चर्चाओं के दौरान, अमेरिका के हार्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की प्रोग्रामिंग हेड सुश्री हन्ना फिशर ने सुझाव दिया कि विदेशी भाषा श्रेणी के तहत 10 अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाले महोत्सव के लिए भारत पर विशेष फोकस हो सकता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on