Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 September 2019

भवन निर्माण क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता पर तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन ‘आंगन’की शुरुआत

भवन निर्माण क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन ‘आंगन’ नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। भारत-जर्मनी तकनीकी सहयोग के तहत जीआईज़ेड की सहायता से विद्युत मंत्रालय केऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) ने इस सम्‍मेलन का आयोजन किया है। विद्युत मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार श्री राजपाल और बीईई के डीजी श्री अभय भाकरे ने संयुक्‍त रूप से इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्‍मेलन में 16 देशों के प्रतिनिधि, विशेषज्ञ औरस्‍थानीय निकायों के प्रतिनिधि आदि भाग ले रहे हैं। विशेषज्ञ व्‍यावसायिक और आवासीय भवनों में ऊर्जा दक्षता विषय पर विचार-विमर्श करेंगे। अनुमान है कि भवन ऊर्जा दक्षता गतिविधियों में 2000 बिलियन रुपयों के परिव्‍यय से बिजली की 388 बिलियन यूनिट की बचत होगी।

भारत 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर डीग्रेडेड भूमि को ठीक करेगाः प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 14वें मरुस्थलीकरण रोकथाम पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (कॉप-14) की उच्चस्तरीय बैठक का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने घोषणा की, ‘भारत अब से 2030 तक 21 मिलियन हेक्टेयर से 26 मिलियन(दो करोड़ 60 लाख) हेक्टेयर तक की डीग्रेडेड भूमि को ठीक करने की महत्वाकांक्षा रखता है।’ इसके मद्देनजर अत्यंत डीग्रेडेड भूमि के 26 मिलियन हेक्टेयर रकबे की भूमि उत्पादकता तथा जैव प्रणाली को बहाल करने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके तहत डीग्रेडेड कृषि योग्य, वन और अन्य परती जमीनों को केन्द्र में रखा जाएगा। सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक पर रोक लगाने के अपने अनुरोध पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब समय आ गया है जब दुनिया को सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल बंद करना होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि प्‍लास्टिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरे प्रभाव तो डालता ही है, साथ ही जमीन को भी खेती के लायक नहीं रहने देता। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 2015 से 2017 के बीच वनक्षेत्र में आठ लाख हेक्‍टेयर की वृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह करीब 6 अरब डॉलर की राशि राज्‍य सरकारों को वन भूमि के विकास के लिए जारी की गई है।

अमरीकी ओपन टेनिस के फाइनल में राफेल नडाल ने डेनिल मेदवेदेव को हराकर 19वीं बार ग्रैंस्लेम खिताब जीता

स्‍पेन के राफेल नडाल ने अमरीकी ओपन टेनिस का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में नडाल ने रूस के डेनिल मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया। नडाल का यह चौथा अमरीकी ओपन और 19वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है। पुरुष युगल वर्ग में जुआन सेबेस्टियन केबल और रोबर्ट फराह की जोड़ी ने मार्सेल ग्रानोलर्स और होरासियो ज़ेबालोस को 6-4, 7-5 से हराया। महिला युगल वर्ग में एलिस मर्तेंस और आर्यना सबलेंका की जोड़ी ने विक्टोरिया अजारेंका और एश्ली बार्टी की जोड़ी को 7-5, 7-5 से पराजित किया। मिश्रित युगल वर्ग में बेथानी माटेक सेंड्स और जेमी मर्रे की जोड़ी ने चांग हाओ चिंग और माइकल वीनस की जोड़ी को 6-2, 6-3 से हराया।

भारत और एडीबी ने महाराष्‍ट्र में ग्रामीण कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। समझौते का उद्देश्‍य महाराष्‍ट्र के 34 जिलों की ग्रामीण सड़कों को पक्‍की सड़कों में परिवर्तित करना है,ताकि सड़क सुरक्षा तथा बाजारों और सेवाओं से ग्रामीण क्षेत्रों की कनेक्टिविटी बेहतर हो सके। एडीबी के श्री सव्‍यसाची मित्रा ने कहा कि इस परियोजना से 2100 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का उन्‍नयन होगा। इससे ग्रामीण समुदायों का कृषि उत्‍पादन के बड़े क्षेत्रों और सामाजिक- आर्थिक केन्‍द्रों के साथ संपर्क बेहतर होगा।परियोजना के तहत पांच वर्षों का रख-रखाव भी शामिल है। ऋण में एक मिलियन डॉलर का अनुदान एमआरआरडीए को संस्‍थागत मजबूती प्रदान करने के लिए है।

भारत ने निवेश के लिए चीन की कम्‍पनियों को आमंत्रित किया

भारत ने निवेश के लिए चीन की कम्‍पनियों को आमंत्रित किया है। नई दिल्‍ली में भारत-चीन छठी महत्‍वपूर्ण आर्थिक वार्ता को सम्‍बोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि भारत चाहता है कि द्विपक्षीय व्‍यापार वर्तमान 95 अरब डॉलर से बढ़कर सौ अरब डॉलर पर पहुंच जाये।

यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले में भारत ने हिस्सा लिया

वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले (टीआईएफ) में हिस्सा लिया। प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ अधिकारी, व्यापारी और प्रतिष्ठित भारतीय उद्यमी शामिल थे। 84वें टीआईएफ में भारत में विशेष आमंत्रित देश है। नव भारत मंडप का उद्घाटन 7 सितंबर, 2019 को यूनान गणराज्य के प्रधानमंत्री श्री कायरियाकोस मितसोताकिस और वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था।

SLINEX 2019: भारत और श्रीलंका के बीच किया जा रहा है संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का आयोजन

SLINEX (Sri Lanka India Naval Exercise) 2019 संयुक्त नौसैनिक युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत और श्रीलंका के बीच 7 सितम्बर से 14 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। यह SLINEX का सातवाँ संस्करण है। SLINEX के पहले संस्करण का आयोजन 2005 में किया गया था। इस अभ्यास में श्रीलंकाई नौसेना के 323 अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास के लिए श्रीलंकाई नौसेना दो ऑफशोर पट्रोल वेसल ‘SLNS सिन्दुराला’ तथा SLNS सुरानिमाला’ को भेजा है, यह दोनों वेसल विशाखापत्तनम में पहुँच गये हैं।

प्रधानमंत्री 12 सितम्‍बर को किसान मन-धन योजना की शुरूआत करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 सितम्‍बर को रांची, झारखंड में किसान मन-धन योजना की शुरूआत करेंगे। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के पांच करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को न्‍यूनतम 3,000 रूपये प्रतिमाह की पेंशन उपलब्‍ध कराके उनका जीवन सुरक्षित किया जायेगा। इस योजना के लिए अगले तीन वर्षों के लिए 10,774 करोड़ रुपये का परिव्यय रखा गया है। सभी छोटे और सीमांत किसान जिनकी आयु वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान अपना मासिक योगदान पीएम-किसान की किस्तों से या सीएससी के माध्यम से कर सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आदिवासी बहुल क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के छात्रों को उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए 400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नई झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे और रांची में नए सचिवालय भवन की आधारशिला रखेंगे। अपनी यात्रा के दौरान श्री मोदी साहेबगंज में मल्टी-मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे।

CROSPC ने ‘मिड मानसून-2019 लाइटनिंग’ नामक रिपोर्ट जारी की

हाल ही में Climate Resilient Observing Systems Promotion Council (CROSPC) ने ‘मिड मानसून-2019 लाइटनिंग’ नामक रिपोर्ट जारी की है। Climate Resilient Observing Systems Promotion Council (CROSPC) भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की एक अनुसन्धान संस्था है। इस रिपोर्ट में आसमानी बिजली की घटनाओं को कवर किया गया है, यह भारत में इस प्रकार की पहली रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जुलाई के बीच देश में ओडिशा में सर्वाधिक आसमानी बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। इस रिपोर्ट में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर जबकि कर्नाटक तीसरे स्थान पर है। आसमानी बिजली गिरने के कारण देश में कुल 1,311 मौते हुई हैं, इसमें उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 224 मौतें हुई हैं।

कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने एक बहुभाषी मोबाइल ऐप "सी.एच.सी. फार्म मशीनरी" का शुभारंभ किया

कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने नई दिल्ली में फसल अवशेष प्रबंधन पर सम्मेलन के दौरान एक बहुभाषी मोबाइल ऐप 'सी.एच.सी. फार्म मशीनरी' का शुभारंभ किया। इससे किसान 50 किलोमीटर के दायरे में स्थित कस्टम हायरिंग सेवाओं-सीएचसी का लाभ उठा सकेंगे। इस ऐप के जरिये किसान अपने क्षेत्र के कस्टम हायरिंग सेवा केंद्र से जुड़ सकेंगे। इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने जयपुर में राजस्‍थान के राज्‍यपाल पद की शपथ ली

पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने जयपुर में राजस्‍थान के राज्‍यपाल पद की शपथ ली। राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रविन्‍द्र भट्ट ने उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। वे श्री कल्‍याण सिंह का स्‍थान लेंगे जिनका राज्‍यपाल के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। कलराज मिश्र राज्‍य के 22 वें राज्‍यपाल होंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में आइसलैंड पहुंचे

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने तीन देशों की यात्रा के दौरानआइसलैंड पहुंचे। वे अपने प्रवास के दौरान आइसलैंड के राष्‍ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जहां दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग के लिए कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। राष्‍ट्रपति पर्यावरण विषय पर आइसलैंड विश्‍वविद्यालय में व्‍याख्‍यान देंगे। दोनों देशों के बीच 2018-19 में लगभग चार अरब अमरीकी डालर के द्विपक्षीय व्‍यापार के अलावा नवीकरण ऊर्जा, सूचना प्रोद्योगिकी, जैव तकनीकी के क्षेत्र में भी सहयोग के समझौते हुए थे। इसके बाद राष्‍ट्रपति स्विटरलैंड और स्‍लोवानिया के लिए रवाना हो जांएगे।

बैंकाक में 7वीं RCEP मंत्री स्तरीय बैठक शुरू हुई

थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में व्यापक क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी (RCEP) की 7वीं मंत्री स्तरीय बैठक का आयोजन किया जा रहा है, यह बैठक 8 से 10 सितम्बर, 2019 तक चलेगी। इस बैठक में 10 आसियान देश तथा 6 FTA (मुक्त व्यापार समझौता) पार्टनर्स हिस्सा ले रहे हैं। RCEP 10 आसियान देशों (ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम) और इसके 6 FTA साझेदारों (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, चीन, जापान और कोरिया) के बीच एक प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement – FTA) है।

ब्रिटेन की संसद पांच सप्ताह के लिए निलंबित

ब्रिटेन की संसद को ब्रेग्जिट को लेकर चल रहे संकट के बावजूद पांच सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। उधर, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, पूर्व निर्धारित 31 अक्‍तूबर को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। संसद के निलम्‍बन का तात्‍पर्य है कि सांसद 14 अक्‍तूबर तक न तो सदन में बैठ सकेंगे, न ही बहस कर सकेंगे और न ही कोई कानून पारित कर सकेंगे। इससे स्‍पष्‍ट है कि प्रधानमंत्री जॉनसन के विरोधियों को उनकी ब्रेग्जिट योजना को रोकने के लिए कम समय मिलेगा। स्‍पष्‍ट है कि ब्रिटेन 31 अक्‍तूबर-2019 को रात ग्‍यारह बजे 28 देशों के आर्थिक और राजनीतिक संगठन-यूरोपीय संघ से अपने-आप अलग हो जाएगा। सांसदों, अर्थशास्त्रियों और उद्योगपतियों ने इस प्रकार से 'नो डील ब्रेग्जिट' यानी बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने पर गंभीर आर्थिक प्रभावों की चिंता जताई है।

जल शक्ति अभियान में झारखंड का धनबाद देशभर में अव्वल

झारखंड के धनबाद जिले ने जल संचयन में देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। सोमवार को जल शक्ति मंत्रलय द्वारा जारी 254 जिलों की ताजा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर तेलंगाना का महबूब नगर और तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश का कासगंज जिला है।

इंडिया रेड ने जीता दलीप ट्राफी का खिताब

इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को हराकर दलीप ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को एक पारी तथा 38 रनों से पराजित किया। इंडिया रेड की ओर से अभिमन्यु ईश्वरन ने 153 रनों की बेहतरीन पारी खेली, उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। दलीप ट्राफी भारत में खेली जाने वाली प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है, इसका नाम नवानगर के कुमार श्री दलीपसिंहजी पर रखा गया है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत BCCI ने 1961-62 में की थी। इस प्रतियोगिता को गुलाबी गेंद से डे/नाईट फॉर्मेट में खेला जाता है।

ब्रिगेड कोसेगी ने महिलाओं की सबसे तेज हाफ-मैराथन को पूरा किया

केन्या की ब्रिगेड कोसेगी ने एक महिला के रूप में सबसे तेज हाफ-मैराथन को पूरा किया। उन्होंने 1 घंटे, 44 मिनट और 28 सेकंड के समय में ग्रेट नॉर्थ रन में जीत प्राप्त की। उन्होंने 2017 में केन्याई साथी जॉयसिलीन जेपकोसेगी द्वारा निर्धारित विश्व रिकॉर्ड से 23 सेकंड का कम समय लिया।

दुनिया की सबसे ऊंची मैराथन "लद्दाख मैराथन" लेह में आयोजित की गयी

लद्दाख मैराथन का 8 वां संस्करण लेह में आयोजित किया गया। यह दुनिया की सबसे ऊंची मैराथन है क्योंकि यह समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर आयोजित की जाती है। मैराथन 42 किलोमीटर फुल मैराथन, 21 किलोमीटर हाफ मैराथन और 7 किमी लंबी रन फॉर फन की श्रेणियों में आयोजित की गई थी। 25 देशों के 6000 से अधिक धावकों ने लद्दाख मैराथन की चार श्रेणियों में भाग लिया।

चार्ल्स लेक्लेरर ने इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स जीती

फरारी के चार्ल्स लेक्लर ने इटैलियन ग्रां प्री जीत ली है। यह कार्यक्रम इटली के ऑटोड्रोमो नाज़ियोनेल मॉन्ज़ा ट्रैक पर आयोजित किया गया था। वाल्टेरी बोटास और मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

अमरीका ने बांग्‍लादेश सरकार से रोहिंजा शरणार्थी शिविरों में गैर सरकारी संगठनों के काम करने पर प्रतिबंध मामले में पूछताछ की

अमरीका ने बांग्‍लादेश सरकार से कोक्‍स बाजार के रोहिंजा शरणार्थी शिविरों में गैर सरकारी संगठनों द्वारा काम करने पर प्रतिबंध के बारे में पूछताछ की है। अमरीका के राजदूत अर्ल आर मिलर ने कल ढाका में सड़क परिवहन मंत्री अब्‍दुल कादर से भेंट कर अमरीका की चिन्‍ता से अवगत कराया। श्री अब्‍दुल कादर ने अमरीका के राजदूत को बताया कि कुछ गैर सरकारी संगठनों ने 25 अगस्‍त को म्‍यांमा से रोहिंजों के पलायन की दूसरी वर्षगांठ पर नमाज पढ़ने की अनुमति मांगी थी लेकिन उन्‍होंने राजनीतिक रैली निकाली और म्‍यांमा वापसी के खिलाफ शरणार्थियों को उकसाया, जिसे देखते हुए 41 गैर सरकारी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है। बाद में दो और संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

सैमसंग ने दिव्यांगों के लिए उतारे उपकरण

टेक्नोलॉजी दिग्गज सैमसंग ने अंधे-बहरे और आंशिक दृष्टिबाधित दिव्यांगों के लिए दो एप लांच किए हैं। गुड वाइब्स और रिल्युमिनो नामक ये एप भारत में विकसित किए गए हैं। ये मोर्से कोड का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे वाइब्रेशन और टेक्स्ट या वॉयस को आपस में बदला जा सकता है। अंधे और बहरे दिव्यांग डॉट और डैश के माध्यम से संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं, जिन्हें इस एप के जरिये वॉयस या टेक्स्ट में बदला जा सकेगा।

राशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान

अफगानिस्तान ने चटगांव में खेले गए एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश को 224 रन से हरा दिया। यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान ने टेस्ट में बांग्लादेश पर शिकस्त दी। राशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान बने। वे कप्तान के तौर पर पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाने के साथ 10+ विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

छात्र ने तेनाली परीक्षा के 14 लेवल पास कर सबसे कम उम्र में महापरीक्षा पास की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर 16 साल के प्रियव्रत को ‘महापरीक्षा’ पास करने पर बधाई दी। प्रियव्रत ने अपने पिता से वेद और न्याय की शिक्षा ली। इसके बाद सभी व्याकरण महाग्रंथ मोहन शर्मा से पढ़े और तेनाली परीक्षा के 14 लेवल पास किए। उसने सबसे कम उम्र में ‘महापरीक्षा’ पास की है। महापरीक्षा साल में दो बार होती है। इसमें 14 लेवल होते हैं। शास्त्रों का अध्ययन करने वाले छात्र ही इस परीक्षा के प्रतिभागी होते हैं। 2015 से इंडिक एकेडमी तेनाली परीक्षा को सपोर्ट करती है। प्रति 6 महीने में गुरु अपने शिष्‍यों के साथ तेनाली परीक्षा के लिखित और मौखिक छमाही टेस्ट में शामिल होने कांची मठ आते हैं। 5 से 6 साल के अध्ययन के बाद महापरीक्षा कांची मठ में होती हैं।

मोदी के 5 करोड़ फॉलोअर, टॉप-20 में अकेले भारतीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या 5 करोड़ हो गई। सबसे ज्यादा फॉलोअर की लिस्ट में मोदी 20वें नंबर पर हैं। वे टॉप-20 में पहुंचने वाले इकलौते भारतीय हैं। विश्व के बड़े नेताओं में मोदी अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से करीब 1.4 करोड़ फॉलोअर पीछे हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 10.8 करोड़ फॉलोअर के साथ पहले नंबर पर हैं।

‘फॉर्च्यून टर्नर: द क्वार्टेट दैट स्पून इंडिया टू ग्लोरी’ नामक पुस्तक लॉन्च की गई

भारत की स्पिन चौकड़ी पर आधारित पुस्तक ‘फॉर्च्यून टर्नर: द चौकड़ी दैट स्पून इंडिया टू ग्लोरी’, लॉन्च की गई है। भारत के 4 स्पिन धुरंधर क्रिकेटर: बिशन सिंह बेदी, ईरापल्ली प्रसन्ना, भागवत चंद्रशेखर और एस. वेंकटराघवन पर आधारित पुस्तक को आदित्य भूषण और सचिन बजाज द्वारा लिखा गया है।

विजय कुमार चोपड़ा, विनीत जैन पीटीआई के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुने गए

पंजाब केसरी’ अखबार समूह के चेयरमैन और प्रधान संपादक विजय कुमार चोपड़ा आम सहमति से देश की प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’(पीटीआई) के नए चेयरमैन चुने गए। 87 वर्षीय चोपड़ा ‘द हिन्दू’ अखबार के प्रकाशक और पूर्व प्रधान संपादक एन. रवि की जगह लेंगे। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ अखबार की प्रकाशक बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (बीसीसीएल) के प्रबंध निदेशक विनीत जैन को पीटीआई का वाइस चेयरमैन चुना गया है।

चीनी टेलीस्कोप ने सुदूर अंतरिक्ष से आने वाले रहस्यमय सिग्नलों की पहचान की

चीन के खगोलविदों ने अंतरिक्ष में फास्ट रेडियो बस्र्ट (एफआरबी) कहलाने वाले संकेतों की पहचान की है। माना जा रहा है कि इन रहस्यमय संकेतों का स्नोत धरती से तीन अरब प्रकाश वर्ष दूर था। एफआरबी एक तरह के रेडियो सिग्नल हैं जिनकी अवधि एक सेकेंड के हजारवें हिस्से के बराबर होती है। अब तक इन सिग्नलों की उत्पत्ति को लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है। चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (एनओएस) के नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरीज के शोधकर्ताओं ने एपरचर स्फेरिकल रेडियो टेलीस्कोप (फास्ट) से इन एफआरबी की पहचान। गिझोऊ प्रांत स्थित फास्ट सूक्ष्म से सूक्ष्म सिग्नलों की पहचान कर सकने वाला सबसे बड़ा टेलीस्कोप है।

RBI दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल ऐप विकसित करने के लिए डैफोडिल सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड का चयन

दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मोबाइल एप बनाने के लिए कंपनी का चयन किया है। इस प्रस्तावित मोबाइल एप्लिकेशन के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। एप बनाने के लिए डैफोडिल सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड को चुना गया है। मौजूदा समय में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2,000 रुपये के बैंक नोट चलन में हैं।

वेदांत रिसोर्सेज के अध्यक्ष, अनिल अग्रवाल ने लंदन में आयोजित 19 वें वार्षिक एशियन अचीवर्स अवार्ड्स 2019 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित हुए

वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष, अनिल अग्रवाल (65) को पार्क लेन पर लंदन के ग्रोसवेनर हाउस होटल में 19 वें वार्षिक एशियन अचीवर्स अवार्ड्स 2019 में आजीवन उपलब्धि पुरस्कार दिया गया। लंदन के डिप्टी मेयर, राजेश अग्रवाल को सार्वजनिक सेवाओं के लिए संपादक का पुरस्कार 2019 मिला है, जबकि बीबीसी (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन) न्यूज़ इकोनॉमिक्स के संपादक, फैसल इस्लाम को मीडिया उपलब्धि पुरस्कार के लिए चुना गया था।

कर्नाटक सरकार द्वारा हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड का नाम बदलकर कल्याण-कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड कर दिया गया

कर्नाटक के कानून मंत्री जे सी मधुस्वामी ने बताया कि कर्नाटक सरकार ने हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड (HKRDB) का नाम बदलकर कल्याण कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड करने की मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा विजिटर्स अवार्ड 2019 की घोषणा

राष्‍ट्रपति सचिवालय द्वारा विजिटर्स अवार्ड 2019 प्राप्‍त करने वालों की घोषणा की गई है। इस वर्ष के लिए ये अवार्ड ह्यूमेनिटीज, कला और सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास में अनुसंधान के लिए प्रदान किये जायेंगे। ह्यूमेनिटीज, कला और सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए विजिटर्स अवार्ड पंद्दुचेरी विश्‍वविद्यालय के एप्‍लाइड साइकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर सिबनाथ देब को प्रदान किया जायेगा। उन्‍हें यह अवार्ड बाल संरक्षण विशेष रूप से बाल शोषण और उपेक्षा, छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और एचआईवी/एड्स के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए दिया जा रहा है। भौतिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए यह अवार्ड जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के भौतिक विज्ञान स्‍कूल के प्रोफेसर संजय पुरी को प्रदान किया जायेगा। जीव विज्ञान में अनुसंधान के लिए यह अवार्ड अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के अंतरविषयी जैव-प्रौद्योगिकी इकाई के प्रोफेसर असद उल्‍ला खान को भारत में एंटी माइक्रोबियल रेजिस्‍टेंस (एएमआर) और एएमआर के फैलने और नियंत्रण की कार्यप्रणाली के लिए तथा जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के नैनोसाइंस के विशेष केन्‍द्र में कार्यरत डॉ. प्रतिमा को संयुक्‍त रूप से प्रदान किया जायेगा। डॉ. प्रतिमा ने नैनोबायोसेंसर और नैनोबायोइन्‍ट्रेक्‍शन में उल्‍लेखनीय अनुसंधान किया है। प्रौद्योगिकी विकास के लिए विजिटर्स अवार्ड त्रिपुरा विश्‍वविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में कार्यरत डॉ. शॉन रे चौधुरी को प्रदान किया जायेगा। डॉ. चौधुरी को यह अवार्ड बायोफर्टिलाइजर में डेयर अपशिष्‍ट जल के रूपांतरण के लिए माइक्रोबियल बॉयोफिल्‍म रिएक्‍टर विकसित करने के लिए दिया जा रहा है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on