Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 September 2019

भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच पेट्रोलियम उत्‍पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन; दक्षिण एशिया में अपनी तरह की यह पहली पाइपलाइन

भारत और नेपाल ने मोतीहारी-अमलेखगंज पैट्रोलियम पाइपलाइन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। यह पाइपलाइन बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज को जोड़ती है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नेपाल के विकास में भारत के पूरे समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्‍होंने कहा है कि पड़ोसी देश की प्राथमिकताओं के अनुसार भारत उसे सहायता देगा। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के साथ भारत और नेपाल के बीच पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति के लिए डाली गई मो‍तीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन का उद्घाटन कर रहे थे। दक्षिण एशिया में दो देशों के बीच इस तरह की ये पहली पाइप लाइन है। मोतीहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइप लाइन साठ किलोमीटर से अधिक लंबी है। फिलहाल भारत से टैंकरों के माध्‍यम से पेट्रोलियम पदार्थ नेपाल ले जाये जाते हैं। ये व्‍यवस्‍था 1973 से बनी हुई है।

केन्‍द्र ने जम्‍मू कश्‍मीर को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभा‍जन की निगरानी के लिए तीन सदस्‍यीय समिति का गठन किया

केन्‍द्र ने जम्‍मू कश्‍मीर को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभा‍जन की निगरानी के लिए तीन सदस्‍यीय समिति का गठन किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने ट्वीट में कहा है कि ये समिति दोनों प्रस्‍तावित केन्‍द्रशासित प्रदेशों में सम्‍पत्तियों और दायित्‍वों के वितरण की निगरानी करेंगी। जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेश इस वर्ष 31 अक्‍टूबर को अस्तित्‍व में आ जाएंगे। पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा की अध्‍यक्षता वाली समिति में सेवानिवृत आईएएस अधिकारी अरूण गोयल और भारतीय सिविल लेखा सेवा के सेवानिवृत अधिकारी गिरिराज प्रसाद गुप्‍ता शामिल हैं। केन्‍द्र सरकार ने पिछले महीने की पांच तारीख को अनुच्‍छेद 370 के तहत जम्‍मू कश्‍मीर के विशेष दर्जे को समाप्‍त करते हुए राज्‍य को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा की थी।

अमेजन जंगलों में लगी आग के बाद वायु प्रदूषण बढ़ा

ब्राजील के अमेजन जंगलों में पिछले महीने लगी आग के बाद वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। उपग्रह से प्राप्‍त चित्रों में दर्शाया गया है कि जुलाई की तुलना में अगस्‍त महीने में कार्बन मोनो ऑक्‍साइड और अन्‍य प्रदूषक तत्‍वों की मात्रा में वृद्धि हुई है। ब्राजील के राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष पूरे ब्राजील में एक लाख बार से अधिक आग लगने की घटनाएं हुई हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में 45 प्रतशित अधिक हैं।

वैश्विक आतंकरोधी वित्तीय एजेंसी की पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को धन मुहैया कराने और धनशोधन पर रोकथाम की बैठक बैंकॉक में

पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को धन मुहैया कराने और धन शोधन पर रोकथाम की उसकी प्रतिबद्धताओं के पालन की समीक्षा के लिए एशिया प्रशांत समूह की बैठक बैंकॉक में चल रही है। पाकिस्तान इसमें अभी तक विफल रहा है और इस संबंध में उसे 125 सवालों के जवाब देने हैं। एशिया प्रशांत समूह आतंकवादियों को धन मुहैया कराने वालों पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था-वित्तीय कार्रवाई कार्य दल की क्षेत्रीय शाखा है। जून 2018 में पाकिस्तान ने 27 कार्य बिन्दुओं पर सहमति व्यक्त की थी। एशिया-प्रशांत समूह की 13 सितंबर तक चलने वाली इस बैठक में इसकी प्रगति की समीक्षा की जा रही है। बैठक की समाप्ति पर संस्था यह फैसला करेगी कि पाकिस्तान को निगरानी सूची में बरकरार रखा जाए या उसे काली सूची में डाल दिया जाए। अंतिम निर्णय के लिए समूह की सिफारिशें वित्तीय कार्रवाई कार्यदल के समक्ष रखी जाएंगी। इस कार्यदल की बैठक पेरिस में 13 और 14 अक्तूबर को होगी।

भारत और आइसलैंड ने सतत मत्‍स्‍य विकास और 2019 से 2022 के दौरान सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित करने संबंधी समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और आइसलैंड ने सतत मत्‍स्‍य विकास और 2019 से 2022 के दौरान सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित करने संबंधी समझौतों पर हस्‍ताक्ष्‍ार किये। आइसलैंड ने भारतीय राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को वीजा से छूट देने की भी घोषणा की। आइसलैंड में रिकजविक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और आइसलैंड के राष्‍ट्रपति गुडनी जोहन्‍सन की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये। अपने वक्‍तव्‍य में राष्‍ट्रपति कोविंद ने श्री जोहन्‍सन को भारत आने का न्‍यौता दिया। उन्‍होंने आइसलैंड को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का हिस्‍सा बनने का भी आमं‍त्रण दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने 2022 तक 175 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है और भू-तापीय ऊर्जा के उपयोग की ओर रुख किया है।

ओडिया लेखक प्रदीप दाश को 40 वां सरला पुरस्कार

भारतीप्रसिद्ध ओडिया लेखक प्रदीप दाश को उनकी कविता कृति चारु छिबार ओ चारज्या के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार के 40 वें संस्करण से सम्मानित किया जाएगा। वार्षिक पुरस्कार, में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है। प्रख्यात ओडिया उद्योगपति स्वर्गीय बंसीधर पांडा और स्वर्गीय इला पंडा द्वारा 1979 में स्थापित किए गए वार्षिक सरला पुरस्कार को इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) द्वारा लगातार प्रदान किया जाता रहा है। सरला पुरस्कार को ओडिशा के अग्रणी साहित्यिक पुरस्कार के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह पुरस्कार ओडिया साहित्य को गौरवान्वित करने के लिए इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) के बेहतरीन योगदानों में से एक है।

25वीं सीनियर महिला फुटबॉल चैंपियनशिप अरुणाचल प्रदेश में शुरू

अरुणाचल प्रदेश के पासी घाट में 15 दिनों तक चलने वाली 25वीं वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता से शुरू हो गई। इसमें देशभर से 30 टीमें भाग ले रही हैं। टीमों को आठ समूहों में बांटा गया है। प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में ग्रुप-ए में रेलवे ने मिजोरम को चार-शून्य से पराजित किया। ग्रुप-ए के ही एक अन्य मैच में असम ने आंध्र प्रदेश को नौ-शून्य से हराकर शानदार जीत दर्ज की।

पहला हेलीकॉप्टर शिखर सम्मेलन 2019 देहरादून में आयोजित किया गया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देहरादून में भारत का पहला हेलीकॉप्टर शिखर सम्मेलन आयोजित किया। भारतीय वायु सेना को राष्ट्रीय स्तर पर 'MEDEVAC (चिकित्सा निकासी) में IAF हेलीकाप्टरों की भूमिका' पर वार्ता करने के लिए शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था। इस सम्मेलन में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उत्तराखंड के विमानन सचिव और मुख्य सचिव ने भी भाग लिया।

सरकार ने बैंकिंग सेवा से वंचित लोगों के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक की आधार आधारित भुगतान सेवाएं शुरू की

सरकार ने भारतीय डाक भुगतान बैंक के जरिये आधार से जुड़ी भुगतान प्रणाली सेवा की घोषणा की। संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस कदम से बैंकिंग सेवा से बंचित और अप्रर्याप्‍त बैंकिंग सेवा वाले इलाकों के लाखों लोगों तक वित्‍तीय सेवा की पहुंच सुनिश्चित करने में केन्‍द्र के प्रयास को बहुत मदद मिलेगी। वे नई दिल्‍ली में भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्‍थापना की पहली वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

भारत ने बहामास के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा

भारत ने डोरियन तूफान से प्रभावित बहामा में लोगों की मदद के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की मानवीय सहायता की घोषणा की। रिपोर्टों के अनुसार, आपदा से मरने वालों की संख्या 40 से अधिक हो गई है और यह इससे भी अधिक बढ़ने की संभावना है, यहां तक कि खोज और बचाव दल अभी भी तूफान डोरियन के मद्देनजर बाढ़ के पानी और मलबे द्वारा अलग-अलग बहामियन समुदायों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

स्‍वतंत्रता सेनानी भारत रत्‍न पंडित गोविंद वल्‍लभ पंत की 132वीं जयन्‍ती

राष्‍ट्र ने 9 सितंबर को स्‍वतंत्रता सेनानी भारत रत्‍न पंडित गोविंद वल्‍लभ पंत को उनकी 132वीं जयन्‍ती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। भारत रत्‍न पंडित गोविन्‍द वल्‍लभ पंत पहले भारतीय स्‍वतंत्रता सेनानी और आधुनिक भारत के वास्‍तुकारों में से एक थे। वे महात्‍मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और वल्‍लभ भाई पटेल के अलावा भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम आन्‍दोलन में भाग लेने वाले महत्‍वपूर्ण व्‍यक्ति थे।

डॉ यूसुफ हामिद को रॉयल सोसाइटी सम्मान दिया गया

फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला के चेयरमैन डॉ. यूसुफ हामिद को रॉयल सोसाइटी के मानद साथी के रूप में सम्मानित किया गया है। विज्ञान के कारण उनकी सेवा के लिए उन्हें रॉयल सोसाइटी के मानद साथी के रूप में चुना गया था। 2019 में कुल 51 नए अध्येताओं और 10 विदेशी सदस्यों को रॉयल सोसाइटी के लिए चुना गया। रॉयल सोसाइटी यूके और कॉमनवेल्थ की स्वतंत्र वैज्ञानिक अकादमी है जो विज्ञान में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी झारखंड के साहिबगंज में निर्मित मल्‍टी मॉडल टर्मिनल, राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी झारखंड के साहिबगंज में निर्मित देश का दूसरा नदी क्षेत्र- मल्‍टी मॉडल टर्मिनल - एम एम टी, राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इसे लगभग दो वर्षों के रिकॉर्ड समय में 290 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने अप्रैल 2017 में इस टर्मिनल की आधारशिला रखी थी। साहिबगंज में यह टर्मिनल झारखंड और बिहार के उद्योगों के लिए वैश्विक बाजार का रास्‍ता खोलेगा और जलमार्गों के जरिये भारत-नेपाल के बीच कार्गो संपर्क सुविधा उपलब्‍ध होगी। इस टर्मिनल के माध्‍यम से कोयला, पत्‍थर के चिप्‍स, उर्वरक, सीमेंट और चीनी तथा अन्‍य वस्‍तुओं को लाया और ले जाया जा सकता है। जलमार्ग विकास परियोजना के तहत गंगा नदी पर बनाये जा रहे तीन मल्‍टी मॉडल टर्मिनलों में से ये दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले, पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया था।

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों का पुनर्पूंजीकरण करेगी

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों की हालत सुधारने, पूंजी बढ़ाने और नियामक मानदंडों को पूरा करने के लिए सरकार 12,000 करोड़ रुपये देगी। सूत्रों का कहना है कि इन बीमा एजेंसियों में नेशनल इंश्योरेंस, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस शामिल हैं।

राजीव कुमार को माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (R&D) के नए एमडी के रूप में नियुक्त किया गया

माइक्रोसॉफ्ट ने राजीव कुमार को माइक्रोसॉफ्ट इंडिया रिसर्च एंड डेवेलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड(MIRPL) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वर्तमान में उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपीरियंस और डिवाइस(E + D) समूह के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। वह अनिल भंसाली की जगह लेंगे, जिन्होंने छह वर्ष तक इस भूमिका को निभाया।

सेंट‌ विन्सेंट‌ एंड ग्रेन‌डीन‌ के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर राल्फ एवरर्ड गोंसाल्विस ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट की

भारत और सेंट‌ विन्सेंट‌ एंड ग्रेन‌डीन‌ कौशल विकास, प्रशिक्षण, शिक्षा, वित्‍त, संस्‍कृति और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। सेंट‌ विन्सेंट‌ एंड ग्रेन‌डीन‌ के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर राल्फ एवरर्ड गोंसाल्विस ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट की। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे छोटे देश के रूप में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद का अस्‍थाई सदस्‍य चुने जाने के लिए सेंट‌ विन्सेंट‌ एंड ग्रेन‌डीन‌ को बधाई दी। प्रधानमंत्री गोंसाल्विस मरूस्‍थलीकरण की समस्‍या से निपटने के लिए उच्‍चस्‍तरीय संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए भारत की यात्रा पर हैं।

सीआरपीडी पर संयुक्त राष्ट्र समिति का 22 वां सत्र जिनेवा में आयोजित

जिनेवा में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर कन्वेंशन पर संयुक्त राष्ट्र समिति का 22 वां सत्र आयोजित किया जाएगा। CRPD पर संयुक्त राष्ट्र की समिति ने सत्र के दौरान भारत की पहली देश रिपोर्ट पर विचार किया। भारत ने कन्वेंशन के अनुच्छेद 35 के अनुसरण में 01-10-2007 को इस कन्वेंशन की पुष्टि की। शकुंतला डी. गैमलिन, सचिव, DEPwD ने सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने UNCRPD के तहत दायित्वों के अनुरूप PwDs के समावेश और सशक्तिकरण के लिए हाल के दिनों में सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन को पद से हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटा दिया है। ट्रम्प का यह ट्वीट बोल्टन की एक अहम प्रेस ब्रीफिंग से करीब 90 मिनट पहले आया। इस ब्रीफिंग में बोल्टन को विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूकिन के साथ हिस्सा लेना था। इस कार्यक्रम में बोल्टन की मौजूदगी के बारे में खुद व्हाइट हाउस ने ऐलान किया था।

विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया

जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया। वे वर्तमान में इलाहबाद उच्च न्यायालय में कार्यरत्त हैं। पहले उनके नाम की अनुशंसा आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश के पद के लिए की गयी थी, बाद में केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार के लिए भेजा था। जस्टिस विक्रम नाथ का जनम 24 सितम्बर, 1962 को हुआ था। वे 24 सितम्बर, 2004 से 8 सितम्बर, 2019 तक इलाहबाद उच्च न्यायालय में कार्यरत्त थे।

पुनर्विकास परियोजना के लिए एच-एनर्जी और केएसपीएल ने समझौता किया

हीरानंदानी समूह की ऊर्जा शाखा एच-एनर्जी ने काकीनाडा सीपोर्ट्स लिमिटेड के साथ एक बंदरगाह सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, वे काकीनाडा बंदरगाह पर एक तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पुनर्जीवन और पुनः लोडिंग टर्मिनल विकसित करेंगे। यह परियोजना आंध्र प्रदेश राज्य में घरेलू ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी। KSPL के पास आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से काकीनाड़ा डीप वाटर पोर्ट के लिए रियायत है।

जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को ‘सर’ की उपाधि मिली

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को नाइटहुड से सम्मानित किया जाएगा। सोमवार को दोनों क्रिकेटर्स को ‘सर’ की उपाधि दी गई। ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपने इस्तीफे में दी ऑनर्स लिस्ट में बॉयकॉट और स्ट्रॉस को ‘नाइटहुट’ से सम्मानित करने का ऐलान किया। स्ट्रॉस ने 2004 से 2012 तक 100 टेस्ट में 7,037 रन बनाए। वे 2009 और 2010-11 में एशेज जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कप्तान थे। स्ट्रॉस माइक गेटिंग (1986-87) के बाद ऑस्ट्रेलिया में एशेज जीतने वाले दूसरे इंग्लिश कप्तान हैं।

बी. सी. सी. आई. का राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के भारत में खेले जाने वाले और घरेलू मैचों के रेडियो पर सीधे प्रसारण के लिए आकाशवाणी से दो साल का करार

बी. सी. सी. आई. ने राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के भारत में खेले जाने वाले और घरेलू मैचों के रेडियो पर सीधे प्रसारण के लिए आकाशवाणी से दो साल का करार किया है। ऑडियो कमेंट्री की शुरूआत 15 सितंबर को धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच आगामी ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के पहले मैच से होगी। अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा आकाशवाणी पुरुषों और महिलाओं के घरेलू टूर्नामेंट के लिए भी यह सेवा प्रदान करेगा। दो साल का यह समझौता 10 सितंबर, 2019 से 31 अगस्त 2021 तक चलेगा। इस साझेदारी के तहत रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, देवधर ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और महिला चैलेंजर जैसी श्रृंखलाएं भी शामिल है।

रफाल के लिए दोबारा शुरू की 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन

अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में भंग हो चुकी नंबर 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन को फिर से शुरू किया गया है। चौथी प्लस पीढ़ी के रफाल विमानों को हासिल करने के बाद इन्हें गोल्डन एरो स्क्वाड्रन सबसे पहले उड़ाएगी। इसके लिए स्क्वाड्रन के करीब 24 पायलट अभी फ्रांस में विमानों का प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। पहले 20 सितंबर को अम्बाला में रफाल विमानों का आगमन तय था, मगर कुछ कारणों से अब एयरफोर्स दिवस के दिन 8 अक्तूबर को राफेल विमान इंडियन एयरफोर्स को सौंपे जाएंगे। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का प्रतीक चिन्ह स्क्वाड्रन के नामित कमांडिंग आफिसर ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह को सौंपा।

उत्तर प्रदेश में रक्षा गलियारा बनाने के लिए लगभग तीन हजार एकड़ भूमि उपलब्ध

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में छह विभिन्न स्थानों पर रक्षा गलियारा बनाने के लिए लगभग तीन हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है और आगामी रक्षा प्रदर्शनी 2020 में यह निवेशकों को दी जा सकेगी। यह बयान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बीच नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद आया है। रक्षामंत्री रक्षा प्रदर्शनी 2020 के लिए गठित शीर्ष कमेटी की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मध्य प्रदेश में, 313 आंगनवाड़ी केंद्र बाल शिक्षा केंद्र के रूप में होगा विकसित

मध्य प्रदेश में, 313 आंगनवाड़ी केंद्रों को राष्ट्रीय शिक्षा अभियान -राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत बाल शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। ये केंद्र अब पौष्टिक भोजन के वितरण के साथ-साथ प्राथमिक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। निकट भविष्य में राज्य के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को बाल शिक्षा केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा।

ईको-फ्रेंडली आर्ट गैलरी की 1000 तस्वीरों से दिखेगा हिमालय के 71 साल का बदलाव

फोटोग्राफर स्वामी सुंदरानंद उर्फ फोटो बाबा का 71 साल का सपना साकार होने जा रहा है। गंगोत्री में तीन करोड़ रुपए की लागत से बनी 'तपोवनम हिरण्यगर्भ' आर्ट गैलरी का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आरएसएस के सह कार्यवाहक सुरेश सोनी 13 सितंबर को उद्घाटन करेंगे। इस गैलरी में हिमालय में 71 साल में आए बदलावों को 1000 तस्वीरों को पेश किए जाएगा। यह गैलरी ईकोफ्रेंडली है। आंध्र प्रदेश के रहने वाले 94 साल के स्वामी सुंदरानंद 1948 से गंगोत्री हिमालय क्षेत्र में साधना कर रहे हैं। वे उत्तरकाशी के नेहरू पर्वतारोहण संस्था के पहले छात्र है। 2002 में उनकी तस्वीरें सिंगापुर से 'हिमालय-थ्रू द लैंस ऑफ साधु' में प्रकाशित हो चुकी हैं।

जैक मा हुए रिटायर, करते रहेंगे अलीबाबा का मार्गदर्शन

चीन के अरबपति जैक मा ने अपने 55वें जन्मदिन के मौके पर ई- कॉमर्स कंपनी अलीबाबा से रिटायरमेंट ले ली। गरीब परिवार में पैदा हुए मा ने चीन जैसे कम्यूनिस्ट देश में दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी खड़ी कर दी। 55 वर्षीय जैक मा को चीन का स्टीव जॉब्स कहा जाता है। उन्होंने कहा कि अब वे इंटरनेट के लिए पुराने हो गए हैं और अब उन्हें कुछ नया करना है। जैक मा ने 1999 में अलीबाबा की नींव रखी थी। फोर्ब्स मैगजीन ने पिछले साल अलीबाबा की कीमत 480 बिलियन डॉलर आंकी थी, जबकि जैक मा को 39 बिलियन डॉलर के साथ चीन का सबसे बड़ा धनकुबेर बताया था। रिटायर होने से पहले उन्होंने डेनियल झांग को कंपनी का सीईओ नियुक्त कर दिया था। वह अलीबाबा के डायरेक्टर बने रहेंगे।

2019 के नाइट फ्रैंक-लिविंग इंडेक्स में मुंबई 5 वें और नई दिल्ली 11 वें स्थान पर

वर्ष 2019 के लिए सह-लिविंग इंडेक्स जिसका शीर्षक 'इनसाइट्स ऑन को-लिविंग - एन एशिया-पैसिफिक पर्सपेक्टिव' है, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में लंदन स्थित कंसल्टेंसी एजेंसी नाइट फ्रैंक द्वारा जारी किया गया था। भारतीय शहरों में, मुंबई 5 वें स्थान पर, नई दिल्ली 11 वें स्थान पर और भारत का इलेक्ट्रॉनिक शहर, बेंगलुरु सूचकांक में 19 वें स्थान पर रहा। सूचकांक में बीजिंग (चीन) और इसके बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर टोक्यो (जापान) और शंघाई (चीन) शीर्ष पर रहे।

IOC ने PNB को हराकर चेन्नई में 2019 के लिए 93 वाँ अखिल भारतीय MCC हॉकी टूर्नामेंट जीता

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 3-1 से हराया और चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित 2019 के लिए 93 वें अखिल भारतीय MCC-मुरुगप्पा गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीता।

ओडिशा के आदिवासी जिले मलकानगिरी की बेटी अनुप्रिया लकड़ा बनी पायलट

ओडिशा के माओवाद प्रभावित मलकानगिरि जिले की एक आदिवासी लड़की अनुप्रिया लाकड़ा (Anupriya Lakra) जिले की पहली महिला पायलट बनी है। वह सह-पायलट के रूप में एक निजी एयरलाइन में शामिल होंगी।

ओडिशा के वरिष्ठ पत्रकार दिलीप सत्पथी का निधन

वरिष्ठ पत्रकार दिलीप सत्पथी का निधन हो गया। वह 56 वर्ष के थे। उन्होंने शहर के अंग्रेजी दैनिक में एक रिपोर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया और बिजनेस स्टैंडर्ड के भुवनेश्वर संस्करण के रेजिडेंट एडिटर बने। वह भुवनेश्वर में पत्रकारिता स्कूलों से भी जुड़े थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on