Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 September 2019

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की। इसका उद्देश्य पशुओं में खुरपका-मुंहपका और ब्रूसीलोसिस रोगों का उन्मूलन करना है। कार्यक्रम के तहत पचास करोड़ से ज्यादा पशुओं को टीके लगाए जाएंगे। इसे 2024 तक जारी रखा जाएगा और इस पर लगभग 13 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। कार्यक्रम का उद्देश्‍य टीकाकरण के माध्‍यम से खुरपका और मुंहपका रोग तथा ब्रुसेलोसिस को 2025 तक नियंत्रित करना तथा 2030 तक पूरी तरह समाप्‍त करना है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम और बाबूगढ़ वीर्य केन्द्र की भी शुरूआत की। मथुरा यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए सिंगल यूज प्‍लास्टिक खत्‍म करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया। प्रधानमंत्री पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय पशु आरोग्‍य मेला देखने गए। प्रधानमंत्री ने सबसे आग्रह किया कि वे इस वर्ष दो अक्‍तूबर से अपने घर, कार्यालय और काम करने के स्‍थानों को सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक से मुक्‍त करें। उन्‍होंने गांवों में काम कर रहे स्‍वसहायता समूह, नागरिक समाज, सामाजिक संगठन, युवा संगठन, महिलाओं के समूह, क्‍लब, स्‍कूल और कॉलेजों तथा सरकारी और निजी संस्‍थानों से इस अभियान में हिस्‍सा लेने का आग्रह किया।

24 वीं विश्व ऊर्जा कांग्रेस अबू धाबी में शुरू की गयी

24 वीं विश्व ऊर्जा कांग्रेस संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की अध्यक्षता में अबू धाबी में शुरू की गयी है। विश्व ऊर्जा कांग्रेस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा हितधारकों को शामिल करना है, जिसमें सरकारें, निजी और राज्य निगम, अकादमिक और मीडिया शामिल हैं। इस विश्व ऊर्जा कांग्रेस का विषय Energy for Prosperity है।

पीके मिश्रा बने प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, पीके सिन्हा मुख्य सलाहकार

पीके(प्रमोद कुमार) मिश्रा के प्रधानमंत्री के प्रधानसचिव का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने नृपेन्द्र मिश्रा का स्थान लिया है। प्रमोद कुमार मिश्रा का जन्म 11 अगस्त, 1948 को ओडिशा के संबलपुर में हुआ था। वे 1972 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं। पूर्व केबिनेट सचिव पीके(प्रदीप कुमार) सिन्हा को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया। वे उत्तर प्रदेश काडर के 1977 बैच के भारतीय प्राशसनिक सेवा के अधिकारी रहे हैं। इन दोनों अधिकारियों का कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल तक या अगले आदेश तक रहेगा।

पवन मुंजाल को एशिया पैसिफिक गोल्फ हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया जाएगा

हीरो मोटोकॉर्प के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष, पवन मुंजाल को 2019 एशिया पैसिफिक गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। उन्हें भारत और दुनिया भर में 'गोल्फ' के लिए अपने समर्थन के लिए शामिल किया जाएगा। प्रेरण समारोह 2019 एशियाई गोल्फ पुरस्कार गाला बैंक्वेट में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मान के साथ, वह जैक निकलस, गैरी प्लेयर और डेविड चू जैसे अन्य प्रमुख हस्तियों जैसे दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल होंगे, जिन्हें एशिया प्रशांत गोल्फ उद्योग में सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में इंडियन टेक्‍नोमेक कम्‍पनी और उसके मालिकों की लगभग तीन अरब रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में इंडियन टेक्‍नोमेक कम्‍पनी और उसके मालिकों की लगभग तीन अरब रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त कर ली है। जब्‍त की गई सम्‍पत्तियों में हिमाचल प्रदेश में स्थि‍त भूमि, भवन, संयंत्र और मशीनरी तथा दिल्‍ली और हिमाचल प्रदेश में कृषि भूमि शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय ने हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज एफ आई आर के आधार पर जांच शुरू की थी।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ ऐसे मानकों को लागू करने की घोषणा की है जिनसे बधिर भी टी वी कार्यक्रमों को भलीभांति समझ सकेंगे

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ ऐसे मानकों को लागू करने की घोषणा की है जिनसे बधिर भी टी वी कार्यक्रमों को भलीभांति समझ सकेंगे। ऐसा कैप्‍शन प्रावधान और भारतीय साइन भाषा के माध्‍यम से संभव हो सकेगा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सभी समाचार चैनलों से दिन में कम से कम एक बार ऐसे समाचार बुलेटिन प्रसारित किए जाएंगे जिनमें साइन भाषा का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इसी तरह सभी टी वी चैनल और सेवाप्रदाता हर हफ्ते सब टाईटल और कैप्‍शन के साथ कम से कम एक कार्यक्रम भी प्रस्‍तुत करेंगे। यह व्‍यवस्‍था इस महीने की 16 तारीख से लागू होगी। दो वर्ष के बाद इस नीति की समीक्षा की जाएगी।

नई दिल्‍ली में प्रगति मैदान में दिल्‍ली पुस्‍तक मेला शुरू

दिल्‍ली पुस्‍तक मेला राजधानी के प्रगति मैदान में शुरू हुआ। पांच दिन तक चलने वाला यह वार्षिक पुस्‍तक मेला कई प्रकाशकों, खुदरा विक्रेताओं और पाठकों को एक मंच उपलब्‍ध कराता है। मेले का उद्घाटन करते हुए सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि इंटरनेट के बावजूद पुस्‍तकें अभी भी प्रासंगिक बनी हुई हैं क्‍योंकि वे मौलिक सोच के लिए युवा मस्तिष्‍क को ऊर्जावान बनाती है।

केरल कोझिकोड में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा

केरल, कोझीकोड में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के अनुरूप, भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (iWTC) स्थापित करेगा। सामाजिक न्याय विभाग के तहत राज्य के जेंडर पार्क की एक प्रमुख परियोजना है, यह महिलाओं के लिए घर से दूर एक सुरक्षित स्थान के रूप में परिकल्पना की गई है, जो अपनी उद्यमशीलता क्षमताओं का दोहन, अपने व्यवसायों को स्थापित करने या उनका विस्तार करने और वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों को प्राप्त करने के लिए।

उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम तीस दिसम्‍बर से लागू होगा

केन्‍द्रीय खाद्य उपभोक्‍ता मामले और सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम इस वर्ष तीस दिसम्‍बर से लागू हो जाएगा। पटना में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण के अंतर्गत उपभोक्‍ताओं के हितों के लिए कड़े नियम बनाए जाएंगे। पासवान ने कहा कि नये नियमों के अंतर्गत उपभोक्‍ता प्राधिकरण को सामान खरीदने के बाद ही नहीं, बल्कि पहले भी शिकायत कर सकते हैं। उन्‍होंने एक राष्‍ट्र एक कार्ड 14 राज्‍यों में प्रभावी होगा और बाकी राज्‍यों में अगले वर्ष से लागू किया जाएगा।

भारत H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा से मुक्त

ओआईई (ऑफिस इंटरनेशनल डेस एपीज़ूटीज़) -वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ द्वारा भारत को H5N1avian इन्फ्लूएंजा (आमतौर पर बर्ड फ़्लू के रूप में जाना जाता है) से मुक्त घोषित किया गया है। ओडिशा, बिहार और झारखंड में फ्लू के प्रकोप के बारे में अंतिम बार 2017 में सूचना मिली थी।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इस वर्ष अप्रैल में मुंबई से लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि वे पार्टी में अंदरूनी क्षुद्र राजनीति से तंग आकर कांग्रेस से अलग हो रही हैं। उधर श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने अनुच्छेद-370 हटाए जाने का विरोध करने के कारण पार्टी से त्याग-पत्र दिया है।

नई दिल्‍ली में ट्रैक एशिया साइक्लिंग प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ी रोनाल्‍डो लेतोनजाम ने चौथा स्‍वर्ण पदक जीता। दस स्‍वर्ण, आठ रजत और सात कांस्‍य के साथ भारत शीर्ष स्‍थान पर

भारत ट्रैक एशिया कप के छठे संस्करण में 10 स्वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्य सहित कुल 25 पदक जीतकर शीर्ष स्थान पर रहा। नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के साइक्लिंग वेलोड्रोम में भारत ने प्रतियोगिता के आखिरी दिन दो स्वर्ण और एक कांस्य सहित तीन पदक जीते। उज़्बेकिस्तान चार स्वर्ण और तीन रजत सहित कुल सात पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा, जबकि मलेशिया चार स्वर्ण और एक रजत सहित पांच पदक जीतकर तीसरे स्थान पर रहा। भारत के रोनाल्डो लेतोनजाम ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए अपना चौथा स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुष जूनियर किरिन स्पर्धा में स्वर्ण जीता था।

खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालिम्पिक समिति की मान्यता को रद्द किया

केन्द्रीय खेल व युवा मामले मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय पैरालिम्पिक समिति की मान्यता को रद्द कर दिया है, यह मान्यता भारतीय राष्ट्रीय खेल विकास कोड, 2011 के उल्लंघन के कारण रद्द की गयी है। भारतीय पैरालिम्पिक समिति के महासचिव को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि राव इन्दर जीत सिंह की शिकायत प्राप्त हुई है, इस शिकायत में राव इन्दरजीत सिंह को अध्यक्ष पद से पदच्युत किये जाने का विवरण किया गया है। इस मामले में भारतीय पैरालिम्पिक समिति से जवाब मांग गया था, परन्तु भारतीय पैरालिम्पिक समिति का जवाब संतोषजनक नहीं था।

टोक्यो, जापान में टाइफून फ़ैक्साई का प्रवेश

टोक्यो, जापान में 210किलोमीटर/ घंटा (130मील प्रति घंटा) की हवाओं के साथ टाइफून फैक्सई का प्रवेश हो गया है. फैक्सई एक दशक में जापानी राजधानी से टकराने वाले सबसे तीर्व टाइफून में से एक है। अधिकारियों ने 390,000 से अधिक लोगों को गैर-अनिवार्य निकासी चेतावनी जारी की है।

उत्तर कोरिया ने किया "सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर" प्रणाली का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने 'सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर' प्रणाली का परीक्षण किया है। यह सुपर मल्टीपल रॉकेट लांचर का दूसरा परीक्षण था, पहला परीक्षण पिछले महीने की 24 तारीख को किया गया था। परमाणु हथियार समाप्‍त करने के बारे में अमरीका के साथ इस महीने के आखिर में वार्ता फिर शुरू करने की मंशा जाहिर करने के बाद उत्‍तर कोरिया ने यह परीक्षण किए हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य में करीब 22 अरब रुपये के पूंजी निवेश के लिए 93 आशय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य में करीब 22 अरब रुपये के पूंजी निवेश के लिए 93 आशय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें पर्यटन क्षेत्र के लिए 63 समझौते शामिल हैं जिनपर 15 अरब रुपये का निवेश किया जाएगा। इस सम्‍मेलन में हिमाचल प्रदेश और अन्‍य राज्‍यों के उद्यमियों ने भाग लिया। राज्‍य में अब तक विभिन्‍न क्षेत्रों में 41 हजार करोड़ रुपये निवेश के कुल चार सौ उन्‍नीस आशय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जा चुके हैं।

चीन सीमा के पास अक्टूबर में थल सेना और वायुसेना के 5 हजार जवान युद्धाभ्यास करेंगे

भारतीय सेना की 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के पांच हजार से अधिक जवान अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश की चीन से सटी सीमा के पास युद्धाभ्यास करेंगे। हाल ही में थल सेना और वायु सेना की चार कॉर्प्स को मिलाकर 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स का गठन किया गया है। इन जवानों को बाद में देश की पूर्वी सीमा पर तैनात किया जाना है। चीन की सीमा पर पहली बार इस तरह का युद्धाभ्यास होगा।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री महेन्द्र नाथ पांडेय ने भारतीय कौशल संस्थान, मुंबई का शिलान्यास किया

भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के क्रम में केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री महेन्द्र नाथ पांडेय ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान आईआईएस का शिलान्यास किया। यह संस्थान 10वीं और 12वीं पास छात्रों को अतिविशिष्ट क्षेत्रों के लिए तकनीकी शिक्षा प्रदान करेगा। विश्वस्तरीय यह कौशल प्रशिक्षण केंद्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के समान होगा। टाटासमूह सायन में 4.5 एकड़ भूखंड में बनने वाले संस्थान की स्थापना के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। आईआईएस का लक्ष्य है प्रतिवर्ष 5 हजार छात्रों का नामांकन। 70 प्रतिशत छात्रों को कैंपस से ही नौकरी मिलेगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत नॉट फॉर प्रॉफिट के आधार पर उत्तर प्रदेश के कानपुर व गुजरात के अहमदाबाद में भी बनाए जाएंगे ऐसे संस्थान।

प्रधानमंत्री 12 सितम्बर को लांच करेंगे ‘किसान मान धन योजना’

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 12 सितम्बर को झारखण्ड के रांची से ‘किसान मानधन योजना’ को लांच करेंगे। इस योजना के तहत 5 करोड़ छोटे व सीमान्त किसानों को न्यूनतम पेंशन की सुविधा प्रदान की जायेगी। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 400 एकलव्य आवासीय स्कूल भी लांच करेंगे, जहाँ पर अनुसूचित जनजाति के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जायेगी। वे झारखण्ड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे तथा रांची में सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल टॉप 10 ग्लोबल स्कूल की लिस्ट में शामिल

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी का स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ने दुनिया के टॉप 10 इंटरनेशनल स्कूल की लिस्ट में जगह बनाई है। इस लिस्ट में स्कूल को 10वां स्थान मिला है। धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के अलावा बेंगलुरु स्थित इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बेंगलुरु को भी इस लिस्ट में जगह मिली है। इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बेंगलुरु को 41वां स्थान मिला है। धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को 'ग्लोबल टॉप 50 इंटरनेशनल बैचलरेट (आईबी) स्कूल 2019' की लिस्ट में 10वां स्थान हासिल किया है। ये लिस्ट इंग्लैंड स्थित एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड ने जारी की है। लिस्ट में शामिल ज्यादातर स्कूल 100 साल पुराने हैं। लिस्ट में पहले नंबर में सिंगापुर का एंग्लो चाइनीज स्कूल है। इस स्कूल को 45 प्वाइंट मिले हैं। धीरुभाई पूरी दुनिया में 10वें नंबर, एशिया में टॉप 6 में हैं। इस लिस्ट में अभी तक इंग्लैंड के बड़े प्राइवेट स्कूल का ही दबदबा रहा है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अपनी पहली कृषि निर्यात नीति की घोषणा की

>उत्‍तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्‍य की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए अपनी पहली कृषि निर्यात नीति की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के अनुपालन में भीड़ की हिंसा के शिकार लोगों को मुआवजा देने का प्रस्‍ताव भी स्‍वीकार कर लिया। राज्‍य सरकार ने 2024 तक कृषि उत्‍पादों का निर्यात दोगुना करने का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए किसान और उद्यमियों को प्रोत्‍साहन देने के अनेक कदम उठाए जाएंगे। एक और बड़ा निर्णय लेते हुए राज्‍य सरकार ने अनुबंधित कृषकों और बटाईदार किसानों से कुछ शर्तों के साथ धान खरीदने की अनुमति दी है।

भारत के पहले डिजिटल क्षमता केंद्र की स्थापना के लिए नीति आयोग ने मैकिन्से एंड कंपनी का चयन किया

भारत के पहले डिजिटल क्षमता केंद्र (DCC) की स्थापना के लिए National Institution for Transforming India (Niti Aayog) ने मैकिन्से एंड कंपनी का चयन किया है। मैकिन्से एंड कंपनी वैश्विक स्तर पर 5 ऐसे केंद्रों का समर्थन करती है- आचेन, शिकागो, सिंगापुर, वेनिस और बीजिंग में। सरकार डीसीसी के गठन से उद्योग, शिक्षा, और अनुसंधान को एक साथ एक मंच पर लाने के लिए एक सुविधाप्रदाता के रूप में कार्य करेगी।

गूगल ने गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के साथ समझौता किया

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने टेक कंपनी गूगल के साथ समझौता किया है, इस समझौते के अंतर्गत गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस सड़क बंद होने, डायवर्जन, ट्रैफिक सूचना इत्यादि के बारे में गूगल मैप्स के साथ सूचना को साझा करेगा। इस जानकारी को बाद में गूगल मैप्स में अपडेट किया जायेगा, जिससे वाहन चालकों को उपयोगी सूचना प्राप्त हो सकेगी।

तमिल अभिनेता, सिनेमेटोग्राफर और निर्देशक राजशेकर का निधन

तमिल फिल्म निर्देशक, अभिनेता और सिनेमेटोग्राफर राजा सेकर का निधन हो गया है। वह रॉबर्ट अशिरवाथम के साथ निर्देशक जोड़ी रॉबर्ट-राजसेकर का हिस्सा थे। उन्होंने पलवनाचोलाई, चिन्नापोव मेला पेसू, धूरम अधिगामिल्लई, मनसुकुल मथप्पु और परविगल पलविधम जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

‘Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924’ पुस्तक का विमोचन किया गया

Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924’ नामक एक पुस्तक को बेंगलुरु के इतिहासकार विक्रम संपत द्वारा लिखा किया गया है और पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक वीर सावरकर के नाम से जाने जाने वाले स्वतंत्रता सेनानी और दार्शनिक विनायक दामोदर सावरकर के जीवन का वर्णन करती है। दो खंडों की श्रृंखला का यह पहला खंड विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर) के जीवन को शामिल करता है, इसमें 1883 में उनके जन्म से लेकर 1924 में रत्नागिरी में उनकी सशर्त रिहाई तक की घटनाएँ शामिल है।

गृह राज्य मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी कल ‘जेलों में आपराधिक गतिविधियां और कट्टरता : कैदियों एवं जेल कर्मचारियों की असुरक्षा और उनका संरक्षण’ पर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी 12 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली में ‘जेलों में आपराधिक गतिविधियां और कट्टरता : कैदियों एवं जेल कर्मचारियों की असुरक्षा और उनका संरक्षण’ विषय पर आयोजित किये जाने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह दो दिवसीय सम्मेलन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

'जेम’ और पंजाब सरकार ने परियोजना प्रबंधन इकाई की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अधीनस्थ गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) और पंजाब सरकार ने राज्य में एक जेम संगठनात्मक परिवर्तन दल (जीओटीटी) परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) की स्थापना के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अगस्त, 2016 में लॉन्च किए गए राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल ‘जेम’ ने पारदर्शिता, दक्षता और समावेश के साथ देश में सार्वजनिक खरीद के परिदृश्य में व्यापक बदलाव ला दिया है। इसने विभिन्न सरकारी विभागों, संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा 34,000 करोड़ रुपये से भी अधिक मूल्य की वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीदारी को सुगम बनाया है।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में पूर्व भारतीय बल्लेबाज अमोल मुजुमपुर को अंतरिम बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया

सीएसए (क्रिकेट साउथ अफ्रीका) ने भारत के खिलाफ होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए मुंबई के पूर्व बल्लेबाज अमोल मजूमदार को दक्षिण अफ्रीकी टीम का अंतरिम बल्लेबाजी कोच बनाया है। इस सीरीज का पहला मैच 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। 44 साल के मजूमदार ने अपने क्रिकेट करियर में 171 प्रथम श्रेणी के मैच खेले हैं। हालांकि उन्होंने एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। वे टीवी कमेंट्री करने के अलावा कई अन्य टीमों के कोच भी रह चुके हैं।

ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी माटोस पर मैच फिक्सिंग के लिए लगा आजीवन बैन

ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी डिएगो माटोस पर मैच फिक्सिंग के कारण आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन पर 1,25,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (टीआईयू) ने 31 वर्षीय माटोस को ब्राजील, श्रीलंका, इक्वाडोर, पुर्तगाल और स्पेन में पिछले साल इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) सर्किट पर 10 मैचों के परिणामों में हेरफेर करने का दोषी पाया था।

ग्रीन हाउस गैसों का इस्तेमाल कर तरल ईंधन फार्मिक एसिड बनाया

ग्रीन हाउस गैसों को कम करने की दिशा में टेक्सास की राइस यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी खोज की है। इससे न केवल इन गैसों को दोबारा इस्तेमाल कर तरल ईंधन में बदला जा सकेगा, बल्कि इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाला इलेक्ट्रोलाइजर पूरी तरह रिन्यूएबल बिजली से ही काम करेगा। यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कैटेलिक रिएक्टर कार्बन डाई ऑक्साइड का इस्तेमाल कर उसे प्योर और गाढ़े फॉर्मिक एसिड में बदल देगा। राइस यूनिवर्सिटी के केमिकल और बायोमोलेक्यूलर इंजीनियर हाओटिआन वांग ने बताया कि अभी तक फॉर्मिक एसिड जिस तरह से बनाया जाता था उसमें इसे साफ करने के लिए बहुत ही महंगे और अत्यधिक ऊर्जा की खपत वाले तरीके का इस्तेमाल होता था। अब सीधे ही कार्बन डाई ऑक्साइड को प्योर और गाढ़े फार्मिक एसिड में बदलने से इसके व्यावसायिक प्रयोग को भी बढ़ावा मिल सकेगा।

पराली प्रबंधन पर राष्ट्रीय किसान सम्मेलन का हुआ आयोजन

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली और कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पी. सुब्रह्मण्यम सभागार, राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र परिसर, पूसा, नई दिल्ली में पराली प्रबंधन पर राष्ट्रीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस कार्यक्रम को संबोधित किया।

हाउसिंग फाइनेंस सिक्योरिटाइजेशन मार्केट के विकास के लिए हर्षवर्धन की अध्यक्षता वाले पैनल द्वारा RBI को प्रस्तुत रिपोर्ट का अवलोकन

हाउसिंग फाइनेंस सिक्योरिटीज मार्केट के विकास के लिए वरिष्ठ सलाहकार, बैन एंड कंपनी के प्रमुख हर्षवर्धन की अध्यक्षता वाले पैनल ने अपनी रिपोर्ट भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को सौंपी है। पैनल ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) को उपकरणों के लिए मानक-सेटिंग और बाजार बनाने के लिए एक मध्यस्थ बनाना चाहिए। मध्यस्थ, सीधे या तो NHB, भारतीय बंधक गारंटी निगम (IMGC) के माध्यम से कार्य कर सकता है, या RBI एक नया संगठन स्थापित कर सकता है।

NBFCs की FY20 में ग्रोथ घटकर 10-12% रहने का अनुमान

इंडिया रेटिंग्स के अनुसार अर्थव्यवस्था में सुस्ती के चलते नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों की ग्रोथ रेट 15 फीसदी से घटकर 10-12 फीसदी पर आ सकती है। घरेलू रेटिंग एजेंसी ने NBFC सेक्टर के आउटलुक को संशोधित करते हुए स्थिर से नकारात्मक कर दिया है।

UNCTAD ने डिजिटल इकोनॉमी रिपोर्ट 2019 शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने डिजिटल अर्थव्यवस्था रिपोर्ट (DER) 2019 जारी की। डीईआर को पहले सूचना अर्थव्यवस्था रिपोर्ट के रूप में जाना जाता था। यह विकासशील देशों द्वारा डिजिटल अर्थव्यवस्था में मूल्य निर्माण और कब्जा करने की गुंजाइश की जांच करता है। वैश्विक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) यातायात 1992 में प्रति दिन लगभग 100 गीगाबाइट (जीबी) से बढ़कर 2017 में 45,000 जीबी प्रति सेकंड हो गया है। 2022 तक, वैश्विक आईपी यातायात 150,700 जीबी प्रति सेकंड तक पहुंचने का अनुमान है। डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के 4.5% से 15.5% तक है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) क्षेत्र में जोड़े गए मूल्य के बारे में, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन दुनिया के कुल का लगभग 40% हिस्सा हैं। कंप्यूटर सेवा उद्योग में विकासशील देशों के बीच भारत की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।

समुद्र के रास्ते 320 दिन में दुनिया घूमीं, ऐसा करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बनीं

ब्रिटेन की 77 साल की जेन सोक्रेट्स समुद्र के रास्ते दुनिया की सैर करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं। वह नॉन स्टॉप यात्रा में अकेली ही थीं। हैम्पशायर के लिमिंगटन की जेन ने दुनिया का चक्कर लगाने के लिए 320 दिन लिए, जो नया रिकॉर्ड है। वे 38 फीट लंबी नेरीडा नाव से सफर कर रही थीं, पर तूफान से नाव के सौर पैनल भी बेकार हो गए थे। इसके बावजूद उन्होंने रविवार को कनाडा में अपनी यात्रा पूरी की।

पाकिस्तान तालिबान का सरगना वैश्विक आतंकी घोषित

वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले की बरसी पर अमेरिका ने आतंकवाद से लड़ने के संकल्प को जाहिर करते हुए 11 आतंकी संगठनों के दो दर्जन आतंकियों पर प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिका ने पाकिस्तान में सक्रिय तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सरगना नूर वली उर्फ मुफ्ती नूर वली मसूद को भी वैश्विक आतंकी घोषित किया है। पाकिस्तान तालिबान के नाम से कुख्यात इस आतंकी संगठन ने कई आत्मघाती हमले अंजाम दिए हैं, जिनमें सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं। अमेरिका टीटीपी को पहले ही वैश्विक आतंकी संगठन घोषित कर चुका है।

सबसे पहले दूध के उत्पादों की खपत

शोधकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने दुनिया में दूध के उत्पादों की खपत का सबसे पुराना प्रमाण पता किया है। उन्हें 6000 साल पुराने ब्रिटिश किसानों के दातों के अवशेष में इसके प्रमाण मिले हैं। ब्रिटेन की यॉर्क यूनिवर्सिटी के पुरातत्वविदों के नेतृत्व में एक दल ने नवपाषाण काल के सात व्यक्तियों के दातों के अवशेष में दूध के एक प्रोटीन बीटा लैक्टोग्लोबुलिन (बीएलजी) की पहचान की है। यह अध्ययन ‘अर्कियोलॉजिकल एंड एंथ्रोपोलॉजिकल साइंसेज’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। नवपाषाण काल 4000 से 2400 ईसा पूर्व तक चला। इस दौरान खेती का आविष्कार हुआ, जिसमें गेहूं और जौ की फसलों की शुरुआत हुई। इसके साथ ही इसी काल में पालतू पशुओं का प्रचलन शुरू हुआ, जिसमें गाय, भैंस, सुअर और बकरी को पाला जाने लगा।

सारागढ़ी का ऐतिहासिक युद्ध लड़ा गया

1897 में 12 सितम्बर को ही सारागढ़ी युद्ध ब्रिटिश भारतीय सेना की 36वीं सिख बटालियन के 21 सिख जवानों और दस हजार अफगानियों के बीच लड़ा गया था। अफगानियों ने उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत (पाकिस्तान) पर हमला बोल दिया था। यह लोग गुलिस्तां किले पर कब्जा करना चाहते थे। किले के पास बनी सारागढ़ी सुरक्षा चौकी पर सिर्फ 21 जवान तैनात थे। इन वीर सैनिकों ने अफगान हमलावरों के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया और ये किले को बचाने में कामयाब रहे। युद्ध के अंत में सभी जवान शहीद हो गए। मरणोपरांत सभी शहीद सैनिकों को इंडियन मैरिट ऑफ ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on