Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2017

शहीद पुलिकर्मियों को अब 40 लाख

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को मिलने वाली सहायता राशि दुगनी कर 40 लाख कर दी है।शहीद के माता-पिता को सहायता राशि 10 लाख रूपए करने की घोषणा की।

आईसीसी बनडे रैंकिंग में डीविलियर्स शीर्ष पर

विराट कोहली को पछाड़ते हुए एबी डीविलियर्स एक बार फिर आईसीसी (बल्लेबाजी)वनडे रैंकिंग में नंबर वन बन गए हैं।एबी विराट से 2 अंक आगे हैं

मोमेंटो नहीं, मेमोरेबल सर्टिफिकेट

कार्यक्रमों में अतिथियों के स्वागत के लिए उन्हें मोंमेटों(स्मृति चिन्ह)देते हैं। लेकिन अब इंस्टीट्यूट आॅफ कंपनी सेक्रेटरी आॅफ इंडिया(आईसीएसआई) अपनी सोशल सोशल रेस्पाॅन्सिबिलिटीज के तहत ‘शहीद की बेटी’ पहल शुरू करने जा रहा है। इसके तहत इस्टीट्यूट शहीदों के परिवार की मदद करेगा। इसके तहत आर्मी वेलफेयर फंड में फंड जमा करवाया जाएगा जिससे शहीद की गर्ल चाइल्ड या आश्रित महिला(पत्नी या माात) की हेल्प होगी। और मेहमानों को सम्मान के रूप में सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

ज्योर्तिमय होंगे कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

न्यायाधीश ज्योर्तिमय भट्टाचार्य कलकत्ता हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होगे। वे अस्थायी मुख्य न्यायाधीश राकेश तीवारी का स्थान लेंगे। भट्टाचार्य 25 अक्टूबर को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करेगे।

थाइलैंड के राजा के अंतिम संस्कार पर होगा 585 करोड़ खर्च

पिछले साल 13 अक्टूबर को 87 साल की उम्र में थाइलैंड के राजा भूमिबल अदुल्यादेज का निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार 26 अक्टूबर को होगा। इस दौरान करीब ढाई लाख लोगों के मौजूद रहने की संभावना है। भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और जापान के राजकुमार अकिशिनो एवं राजकुमार किको समेत दर्जनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष इसमें शामिल होंगे। अंतिम संस्कार के लिए करीब एक साल से तैयारियां चल रही थीं।

शाही अंतिम संस्कार की रस्म पांच दिन तक चलेगी. इसकी शुरुआत 25 अक्टूबर को होगी और समापन 29 अक्टूबर को. वास्तविक दाह संस्कार 26 अक्टूबर को होगा जिसे सार्वजनिक छुट्टी घोषित किया गया है

.

भूमिबोल अदुल्यादेज ने थाईलैंड पर सात दशकों से भी ज्यादा समय तक राज किया. इस दौरान देश में हुई भारी सियासी उथल पुथल के बीच उन्हें नैतिकता की कसौटी के तौर पर देखा जाता था. 88 वर्ष की आयु में 13 अक्टूबर 2016 को उनका निधन हो गया. आधिकारिक तौर पर एक साल तक चले शोक के दौरान बहुत थाई लोगों ने हमेशा काले कपड़े ही पहने.

बौद्ध परंपराओं के मुताबिक अंतिम संस्कार के लिए एक हफ्ते या उससे भी ज्यादा समय तक इंतजार किया जाता है. शाही अंतिम संस्कार इस मामले में अपवाद माने जाते हैं. अदुल्यादेज के बाद उनके बेटे वाजीरालोंगकोर्न को थाईलैंड का राजा बनाया गया है. हालांकि जनता के बीच वह अपने पिता जितने लोकप्रिय नहीं हैं और कई विवाद भी उनके साथ जुड़े रहे हैं.

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share