Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 September 2019

नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड के रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड के रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु होने पर तीन हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। एक अनुमान के अनुसार पूरे देश में पांच करोड़ और झारखंड में दस लाख किसान इस योजना से लाभांवित होंगे। इस योजना में अगले तीन वर्ष के लिए दस हजार 774 करोड़ रुपए रखे गए हैं। झारखंड में इस योजना के तहत अभी तक एक लाख 16 हजार से ज्‍यादा किसान पंजीकरण करा चुके हैं। 18 से 40 वर्ष आयु के सभी छोटे और सीमान्‍त किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थियों को 55 रुपये से 200 रुपये तक प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में जमा करनी होगी। इतनी ही राशि केंद्र सरकार देगी। प्रधानमंत्री ने व्‍यापारियों और स्‍व रोजगार करने वालों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की भी शुरूआत की। इस योजना का उद्देश्‍य इन लोगों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर कम से कम तीन हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन देना है। इससे लगभग तीन करोड़ छोटे व्‍यापारियों को लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनका जीएसटी के तहत सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है। यहां भी लाभार्थियों को 55 रुपये से 200 रुपये तक प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में जमा करनी होगी। इतनी ही राशि केंद्र सरकार देगी। श्री मोदी ने डिजिटल कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम के जरिये राज्‍य के साहि‍बगंज में निर्मित देश के दूसरे रिवराइन मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन भी किया। इसकी लागत 290 करोड़ रुपए है। इससे बिहार और झारखंड के उद्योगों को विश्‍व बाजार से जोड़ा जा सकेगा। इसके अलावा इससे भारत-नेपाल के बीच जलमार्ग भी शुरू होगा। इस टर्मिनल से कोयला, स्‍टोन चिप्‍स, उर्वरक, सीमेंट, चीनी और अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं का लदान किया जा सकेगा। टर्मिनल से राज्‍य में दो हजार पांच सौ से ज्‍यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया था। इससे पहले प्रधानमंत्री ने झारखंड विधानसभा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया और झारखंड सचिवालय के भवन की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने देशभर में 462 एकलव्‍य आदर्श आवासीय स्‍कूल परियोजना की शुरूआत की, जिसमें से 69 झारखंड में होंगे।

लद्दाख चाहता है जनजातीय क्षेत्र का दर्जा

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने लद्दाख को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है। लेकिन उसने यह सिफारिश पांचवीं नहीं, बल्कि छठी अनुसूची के तहत की है। पांचवीं अनुसूची के तहत असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम को जनजातीय क्षेत्र घोषित किया गया है। ये राज्य जनजातीय मामलों के मंत्रलय के अधीन आते हैं। वहीं, छठी अनुसूची के तहत उत्तर पूर्व के चार राज्यों को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा हासिल है। ये राज्य गृह मंत्रलय के अधीन आते हैं। लद्दाखी अपने लिए जनजातीय क्षेत्र का दर्जा इसलिए पाना चाहते हैं ताकि देश के दूसरे हिस्सों से लोग आकर वहां बस नहीं पाएं। ऐसे में उन्हें लद्दाख की जनसांख्यिकी बदलने का खतरा नहीं रहेगा। साथ ही, वहां की जमीन पर उनके विशेषाधिकार भी सुरक्षित रहेंगे।

मध्य प्रदेश- गाय गोद लेने के लिए शुरू होगी ऑनलाइन सेवा

मध्य प्रदेश की विभिन्न गौशालाओं से गाय गोद लेने के लिए एक ऑनलाइन सेवा शुरू करने जा रही है। योजना का उद्देश्य गायों को अच्छा भोजन और आश्रय प्रदान करना है। गाय गोद लेने के लिए विभाग की वेबसाइट पर कई तरह के पैकेज उपलब्ध होंगे। 15 दिन के लिए गाय गोद लेने पर 1100 रुपये, छह महीने के लिए 11,100 रुपये और 10 साल के लिए 3 लाख रुपये खाने व देखभाल के लिए देने होंगे। वर्तमान में मध्य प्रदेश में 626 गौशालाएँ हैं और सभी इस योजना में आएँगी।

इरिट्रिया सीपीजे द्वारा प्रेस सेंसरशिप में 10 देशों की सूची में सबसे ऊपर

न्यूयॉर्क स्थित मीडिया वॉचडॉग 'कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट' (CPJ) ने '10 सर्वाधिक सेंसर वाले देशों की सूची' जारी की जिसमें उच्च प्रेस सेंसरशिप है। सूची में पूर्वी अफ्रीकी देश इरिट्रिया सबसे ऊपर है, जिसने 2001 में सभी स्वतंत्र मीडिया को बंद कर दिया था, इंटरनेट की पहुंच में देश की आबादी का केवल 1% है। रिपोर्ट में देश को 'उप-सहारा अफ्रीका में पत्रकारों का सबसे खराब जेलर'भी कहा गया था, क्योंकि इसने दिसंबर 2018 से देश के लगभग 16 पत्रकारों को जेल में डाल दिया है। इरिट्रिया के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान है।

दुनिया के शीर्ष 300 विश्वविद्यालयों में भारत से एक भी नहीं

टाइम्स हायर एजुकेशन ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की। 2012 के बाद यह पहली सूची है जिसके शीर्ष 300 विश्वविद्यालयों में भारत से एक भी शामिल नहीं है। तो इस सूची का दूसरा पहलू यह है कि इसमें हमारे विश्वविद्यालयों की मौजदूगी का दायरा 49 से बढ़कर 56 हो गया है। कभी सूची में शीर्ष 300 में शुमार होने वाला बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस संस्थान अब इससे बाहर हो गया है। सूची में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय शीर्ष पर है। शीर्ष 500 रैंकिंग में छह भारतीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। 92 देशों के 1396 विश्वविद्यालय इस रैंकिंग में शामिल किए गए। प्रदर्शन के 13 मानकों पर इनका आकलन किया गया। इनमें शिक्षण, रिसर्च, नॉलेज ट्रांसफर और इंटरनेशनल आउटलुक शामिल थे। इस सूची में भारत के कुल 56 विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। पिछली बार इनकी संख्या 49 थी। इस संख्या के आधार पर सर्वाधिक भागीदारी वाले देश के रूप में भारत पांचवें पायदान पर है। एशिया में ऐसा कर पाने वाला यह तीसरा देश है। एशिया में इससे आगे जापान और चीन हैं। सूची में छठे स्थान पर मौजूद जर्मनी के जितने विश्वविद्यालय शामिल हैं, उससे भारतीय विश्वविद्यालयों की संख्या आठ अधिक है। हालांकि जर्मनी के विश्वविद्यालयों की संख्या चीन से 25 कम है।

देश से बुलेट प्रूफ जैकटों का निर्यात शुरू

देश से अब बुलेट प्रूफ जैकटों का निर्यात शुरू हो गया है। यह निर्यात सौ से अधिक देशों को किया जाता है जिनमें कई यूरोपीय देशों शामिल हैं। अमरीका, इंग्‍लैंड और जर्मनी के बाद भारत ऐसा चौथा देश बन गया है जो अपने राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार उत्‍कृष्‍ट श्रेणी के जैकेट तैयार करता है। ये जैकेट प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत तैयार किये गये हैं।

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम किया गया

दिल्ली के मशहूर क्रिकेट स्टेडियम फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया है, यह निर्णय दिल्ली व डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) द्वारा लिया गया है। इसके लिए 12 सितम्बर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया है। गौरतलब है कि अरुण जेटली दिल्ली व डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के अध्यक्ष भी रहे हैं। अरुण जेटली का निधन 24 अगस्त को हुआ था।

सफेद पानी में राफ्टिंग अभियान ‘रूद्रशिला’ को जैसलमेर से झंडी दिखाकर रवाना किया गया

सफेद पानी में राफ्टिंग अभियान ‘रूद्रशिला’ को जैसलमेर मिलिट्री स्‍टेशन से मेजर जनरल टी.के. आइच, जनरल ऑफिसर कमांडिंग बैटल एक्स डिवीजन द्वारा 11 सितम्‍बर, 2019 को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह अभियान बैटल एक्स डिवीजन के तत्‍वावधान में कालीधर बटालियन की ओर से संचालित किया गया है। कालीधर बटालियन के 75वें स्‍थापना दिवस पर ‘रूद्रशिला’ अभियान आयोजित किया गया है। ‘रूद्रशिला’ नाम उत्‍तराखंड की पहाडि़यों में अवस्थित गंगा नदी की सहायक नदी रुद्रप्रयाग पर रखा गया है। कालीधर बटालियन की स्‍थापना 1 नवम्‍बर, 1943 को हुई थी और इसने भारतीय सेना के सभी प्रमुख परिचालनों में भाग लिया है। वर्ष 1953 में कोरिया में तैनाती और वर्ष 2005-06 में कांगो में संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति मिशन में तैनाती भी इन प्रमुख परिचालनों में शामिल है। अभियान दल की अगुवाई मेजर रवि कांत गौरव कर रहे हैं। इस अभियान दल में दो अधिकारी, चार जूनियर कमीशंड ऑफिसर और 18 जवान शामिल हैं। यह अभियान दल रुद्रप्रयाग से ऋषिकेश तक कुल मिलाकर 140 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। कैंपिंग एवं ट्रेकिंग की तरह राफ्टिंग भी एक रोमांचकारी गतिविधि है। ऊँची-नीची लहरो से एक छोटी सी नाव में जूझना भी एक अलग तरह का अनुभव है।

स्किल इंडिया को मिला ISDS कैडर में IES अधिकारियों का पहला बैच

भारतीय कौशल विकास सेवा (ISDS) के पहले बैच का प्रशिक्षण कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूरु में प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (ATI) में शुरू हो गया है। यह पहला बैच भारतीय इंजीनियरिंग सेवा से है, इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन किया गया था।

भारतीय रेलवे ने अर्थव्यवस्था की मजबूती पर जोर देते हुए माल ढुलाई को प्रोत्साहित करने के उपायों की घोषणा की

अर्थव्यवस्था पर जोर देने के उद्देश्य से भारतीय रेल ने माल ढुलाई को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की। रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) श्री पी.एस. मिश्र ने उद्योग जगत के विभिन्न हिस्सों को समर्थन करने के लिए इन उपायों की घोषणा की। घोषित किए गए इन उपायों का विवरण निम्नानुसार है:- 1 अक्तूबर से 30 जून के बीच 15 प्रतिशत की दर से व्यस्त सीजन शुल्क की वसूली की जाती है, जिसे अगले आदेश तक स्थगित किया गया है (कच्चा लोहा, अयस्क और पीओएल को छोड़कर)। कोयला एवं कोक तथा कंटेनर यातायात को पहले से छूट मिली हुई है। छोटे और दो अंकों के रेकों पर लदान पर लागू 5 प्रतिशत पूरक शुल्कों को हटाया जा रहा है। प्रत्येक मार्ग पर 50 किलोमीटर से कम दूरी के लिए कंटेनर ट्रिप का राउंट ट्रिप शुल्क निर्धारण शुरू किया गया है। बंदरगाहों तक खाली/फ्लैट कंटेनरों की आवाजाही को प्रोत्साहित करने के लिए कंटेनरों के हॉलेज शुल्क में 25 प्रतिशत छूट दी जा रही है, जिससे कंटेनर ट्रैफिक की लदान बढ़ने की संभावना है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सीबीएसई के 34 शिक्षकों को दिए शिक्षक पुरस्कार

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार वितरण समारोह में सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों के 34 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को दिल्ली में सम्मानित किया। ये पुरस्कार उन प्रतिभाशाली शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को दिए गए, जिन्होंने अपनी दक्षता और समर्पण से विद्यालयी शिक्षा में सुधार के लिए बहुमूल्य योगदान दिया है। समारोह में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री, श्री संजय शामराव धोत्रे ‘विशिष्ट अतिथि’ के रूप में शामिल हुए। बतौर पुरस्कार शिक्षकों को एक प्रशस्ति-पत्र, शॉल और 50,000 रुपये की धनराशि दी गई। समारोह के दौरान डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग ऐप ‘दीक्षा’ (शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय मंच) पर सीबीएसई के शिक्षा पटल ‘विद्यादान’ की शुरुआत की और सीबीएसई का वार्षिक गतिविधि कलेंडर जारी किया। इसके अलावा उन्होंने विविध विषयों अनुभवात्मक अधिगम, मैथ्स का आनंदपूर्ण शिक्षण एवं अधिगम, नई पहल, विद्यालयी गुणवत्ता एसेसमेंट एंड एश्योरेंस, 10+2 के बाद शैक्षणिक कोर्स, कृत्रिम बुद्धिमता, हब्स ऑफ़ लर्निंग और इको-क्लब एवं जल संरक्षण से जुड़े सीबीएसई के 10 मैन्युअल का भी विमोचन किया।

अगरतला-अखौरा रेलवे लिंक परियोजना वर्ष 2020 तक पूरा करने के बारे में विचार-विमर्श हुआ

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त सुश्री रीवा गांगुली दास ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र के साथ मुलाकात की। अगरतला-अखौरा रेलवे लिंक (बांग्लादेश) परियोजना को वर्ष 2020 तक पूरा करने के बारे में भी अन्य मुद्दों के साथ-साथ विचार-विमर्श किया गया। इस परियोजना की लागत 972.52 करोड़ रुपये है, जिसे भारत की ओर से पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय तथा बांग्लादेश की तरफ से उसके विदेश मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। यह परियोजना अगरतला को अखौरा(बंगलादेश) में बांग्लादेश रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगी। एक बार चालू होने के बाद, इस परियोजना से कोलकाता और अगरतला के बीच यात्री और माल की आवाजाही में लगने वाले समय में कमी आएगी। इस परियोजना में भारतीय पक्ष की लंबाई 5.46 किमी और बांग्लादेश की ओर से 6.5 किमी है। रेलवे का सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम इरकॉन भारत की ओर से कार्य निष्पादन एजेंसी है जबकि बांग्लादेश रेलवे की ओर से यह जिम्मेदारी परियोजना प्रबंधन सलाहकार पर है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद कोलकाता से अगरतला (वाया गुवाहाटी) की रेल यात्रा का समय और दूरी जो पहले 38 घंटे और 1500 किमी थी अब घटकर 15 घंटे और 500 किलोमीटर रह जाएगी। कोलकाता और ढाका के बीच मैत्री एक्सप्रेस पहले से ही चल रही है जिसे अगरतला तक बढ़ाया जा सकता है।

उत्तराखंड का पहला जैवविविधता धरोहर क्षेत्र बनेगा थलकेदार जंगल

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ का थलकेदार जंगल जल्द ही बायोडायवर्सिटी हैरिटेज एरिया (जैवविविधता धरोहर क्षेत्र) घोषित हो जाएगा। प्रदेश में पहली बार किसी जंगल को धरोहर का दर्जा मिलेगा। स्टेट बायोडायवर्सिटी बोर्ड ने इसकी स्वीकृति दे दी है। प्रदेश सरकार जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी करेगी।

हरियाणा ने व्यापारियों के लिए दो बीमा योजनाएं शुरू की

हरियाणा की राज्य सरकार ने पंजीकृत छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए दो बीमा योजनाएं शुरू की हैं। योजनाओं में मुख्यमंत्री व्यपारी समुहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना और मुख्यमंत्री व्यपारी क्षत्रिपति बीमा योजना शामिल हैं। मुख्यमंत्री व्यपारी समुहिक निजी दुर्गाटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री व्यपारी क्षत्रिपति बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। हरियाणा माल और सेवा कर (HGST) अधिनियम, 2017 के तहत पंजीकृत व्यापारियों को इन योजनाओं के तहत कवर किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड (कैंसर) की स्थापना की घोषणा की

राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड (कैंसर) की स्थापना की घोषणा की। इसका उद्देश्य कैंसर अनुसन्धान को अगले स्तर पर ले जाने है, इसके द्वारा विभिन्न आर्थिक वर्गों को कैंसर के उपचार की सुविधा मिल सकेगा। इस राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड में देश भर के कैंसर रोगियों के जीनोम डाटा का अध्ययन किया जायेगा।

भारतीय नौसेना के जहाज कोटा किनाबालु, मलेशिया की यात्रा पर

भारतीय नौसेना के जहाज सहयाद्रि और किलटन कोटा किनाबालु, मलेशिया पहुंचे। ये जहाज 12 से 15 सितम्‍बर, 2019 तक मलेशिया की यात्रा पर हैं। ये जहाज भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्‍सा हैं और विशाखापत्‍तनम स्थित फ्लैग ऑफिसर, कमांडिंग इन चीफ, पूर्वी नौसेना कमान की परिचालन कमान के अधीन हैं। इन जहाजों की यात्रा भारत और मलेशिया के बीच गहरे संबंधों को दर्शाती है। सहयाद्रि और किलटन जहाज स्‍वदेशी रूप से डिजाइन किए गए नवीनतम जहाज हैं जो नौसेना की मल्‍टी रोल शिप से बनाए गए हैं। दोनों जहाज हथियारों और सेंसर की बहुमुखी सारणी से लैस हैं जो मल्‍टीरोल हैलीकॉप्‍टर ले जा सकते हैं। ये जहाज भारत की युद्धपोत निर्माण क्षमताओं के आने वाले युग का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। अपनी यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना और रॉयल मलेशियाई नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास, समुद्र लक्ष्मण में भाग लेंगे।

भारत-थाईलैंड संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री – 2019

भारत और थाइलैंड के बीच मैत्री 2019 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास 16 सितम्बर से 29 सितम्बर, 2019 तक मेघालय के उमरोई में फॉरेन ट्रेनिंग नोड में आयोजित किया जाएगा। भारत और थाइलैंड की सेनाओं के प्रत्येक 50-50 सैनिक इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे। इसका उद्देश्य अपने-अपने देशों में आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों के दौरान प्राप्त किए गए अनुभवों को साझा करना है।

DRDO ने मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी निर्मित मानव एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के कुरनूल में किया गया। इस मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल में इमेज इन्फ्रारेड राडार तथा इंटीग्रेटेड एवियोनिक्स हैं। यह मारक क्षमता 2.5 किलोमीटर तक है। मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का इस्तेमाल कंधे पर रख कर किया जा सकता है। इसे डीआरडीओ तथा भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

"श्रीविल्लिपुत्तुर पलकोवा" को चेन्नई में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में श्रीविलिपुट्टूर पल्कोवा को चेन्नई में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। शक्कर के साथ दूध के उच्च गुणवत्ता वाले स्वाद से मिठाई तैयार की जाती है। श्रीविल्लिपुथुर की और आसपास की गायों से ही दूध निकाला जाता है। 2014 में, श्रीविल्लिपुत्तुर मिल्क प्रोड्यूसर्स को-ऑपरेटिव सोसाइटी द्वारा जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) टैग के लिए याचिका दायर की गई थी। इसे चेन्नई के भौगोलिक संकेतक (जीआई) रजिस्ट्री द्वारा अनुमोदित किया गया था।

सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 79वां सदस्य बना

कैरिबियन देश, सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 79वां सदस्य बन गया है। सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स के प्रधानमंत्री आर.ई. गोंसाल्वेस की भारत यात्रा के दौरान यह सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह पूर्वी कैरिबियन सागर में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी किंग्सटाउन में स्थित है।

वन अनुसन्धान संस्थान, देहरादून में राष्ट्रीय वन शहीद दिवस मनाया गया

वन अनुसंधान संस्थान परिसर में स्थित ’’वन शहीद स्मारक’’ के प्रांगण में राष्ट्रीय वन शहीद दिवस(September 11) मनाया गया। यह दिवस वनों तथा वन्यजीव की सुरक्षा हेतु अपने जीवन का बलिदान करने वाले वन रक्षकों की याद में मनाया गया।

थाईलैंड एशिया में सादे सिगरेट पैकेजिंग का अनावरण करने वाला पहला एशियाई देश

थाईलैंड धूम्रपान की अपील को कम करने के लिए सादे सिगरेट पैकेजिंग का अनावरण करने वाला पहला एशियाई देश बन गया और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशानिर्देशों का अनुपालन किया। 2012 में, रंगीन ब्रांड लोगो के बिना तम्बाकू उत्पादों को बेचने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहला देश बन गया।

तेलंगाना के गवर्नर तमिलिसाई 58 साल के सबसे कम उम्र के गवर्नर बने, जबकि आंध्र के गवर्नर हरिचंदन 85 वर्ष के सबसे बुजुर्ग बने

तेलंगाना की पहली महिला राज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण करने वाली तमिलसाई सुंदरराजन की आयु राज्यों के राज्यपालों में सबसे कम है जबकि आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बी. बी. हरिचंदन (85) सबसे अधिक आयु के हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा एक सितंबर को पांच नये राज्यपालों की नियुक्ति किये जाने के बाद राज्यपालों की औसत आयु 73 वर्ष है।

आईएनएस खंडेरी को भारतीय नौसेना में कमीशन किया जाएगा

भारत की दूसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी, INS खंडेरी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा भारतीय नौसेना में कमीशन किया जाएगा। पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी का निर्माण मुंबई में मज़गन डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा किया गया है। पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को दिसंबर 2017 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था।

भारतीय जनता पार्टी नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में इस महीने की 14 से 20 तारीख तक सेवा सप्‍ताह मनाएगी

भारतीय जनता पार्टी इस महीने की 17 तारीख को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में सेवा सप्‍ताह का आयोजन करेगी। देशभर में 14 तारीख से 20 तारीख तक स्‍वच्‍छता और समाजसेवा से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सेवा सप्‍ताह के दौरान स्‍वच्‍छता अभियान, पानी बचाने और सिंगल यूज प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल नहीं करने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी।

नेपाल इन्फ्रास्ट्रक्चर शिखर सम्मेलन 2019 काठमांडू में आयोजित किया गया

नेपाल इन्फ्रास्ट्रक्चर शिखर सम्मेलन 2019 काठमांडू, नेपाल में आयोजित किया गया है। शिखर सम्मेलन का विषय रेजिस्टेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट है.यह वैश्विक और क्षेत्रीय मेगा रुझानों पर केंद्रित है, जिसमें जलवायु परिवर्तन और स्थानीय संदर्भ में उनकी प्रासंगिकता, बुनियादी ढांचा परियोजना वितरण के आसपास के मुद्दे, सीमा पार आर्थिक सहयोग और निवेश के अवसरों का वित्तपोषण करना शामिल है।

इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाते हुए 36 हजार किलोग्राम बम गिराये

अमरीकी युद्धक विमानों ने इराक में तिगरिस नदी के एक द्वीप पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाते हुए 36 हजार किलोग्राम बम गिराये। अमरीकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने कहा कि राजधानी बगदाद के उत्तर में सलाहेद्दीन प्रांत के क़ानूस द्वीप में हुई इस बमबारी में एफ-15 और एफ-35 युद्धक विमानों ने हिस्सा लिया।

आईडीबीआई एलआईसी के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेगा

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI बैंक) और भारतीय जीवन बीमा निगम क्रेडिट कार्ड सर्विसेज (LIC CSL), LIC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेगी, जिसे ग्राहकों, एजेंटों और निगम और उसकी सहायक कंपनियों के कर्मचारियों को बेचा जाएगा।

जम्‍मू- कश्‍मीर के राजौरी जिले में 'गांव की ओर लौटें' कार्यक्रम के तहत 312 पंचायतों में निर्माण कार्य जोरों पर

जम्‍मू- कश्‍मीर के राजौरी जिले में 'गांव की ओर लौटें' कार्यक्रम के तहत 312 पंचायतों में निर्माण कार्य जोरों पर है। बैंकों की 58 शाखाएं खोलने का भी कार्यक्रम है। इसके अलावा सीमावर्ती इलाकों में सीमा पार से होने वाली गोलाबारी से निवासियों को बचाने के लिए 21 सामुदायिक बंकर बनाये गये हैं और चालीस अन्‍य का निर्माण एक महीना में पूरा हो जायेगा।

नवदीप सिंह सूरी को फर्स्ट क्लास ऑर्डर ऑफ जायद II पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया

संयुक्त अरब अमीरात में भारत के दूत नवदीप सिंह सूरी को फर्स्ट क्लास ऑर्डर ऑफ जायद II पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान द्वारा उनके कार्यकाल के दौरान भारत और यूएई के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों के विकास और सहयोग में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

जम्मू कश्मीर सरकार ने किसानों से लाभदायक मूल्य पर 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदने के लिए विशेष योजना शुरु की

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सेब की फसल के लिए केन्‍द्र सरकार की विशेष बाजार हस्‍तक्षेप मूल्‍य योजना-एमआईएसपी की शुरूआत की। इस योजना के तहत इस वर्ष कश्‍मीर क्षेत्र के सेब उत्‍पादकों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद किफायती मूल्‍यों पर की जाएगी। श्रीनगर में इस कार्यक्रम का आयोजन बागवानी निदेशालय ने किया था। इसमें राज्‍य प्रशासन के उच्‍च अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया। कृषि और सहकारिता विभाग और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ सेब उत्‍पादकों से उनकी फसल खरीदेंगे।

संगीत निर्देशक उषा खन्ना ने महाराष्ट्र सरकार का ‘लता मंगेशकर अवार्ड’

महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि दिग्गज संगीत निर्देशक उषा खन्ना को 2019-2020 के लिए महाराष्ट्र सरकार के लता मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार के तहत 5,00,000 रुपये नकद व एक मोमेंटो दिया जाता है। यह 78 वर्षीय खन्ना को बाद में दिए जाएंगे। इस पुरस्कार की स्थापना राज्य सरकार ने 1993 में की थी और अब तक इसे कृष्णा काले, राम-लक्ष्मण, उत्तम सिंह, पुष्पा पगधारे और अन्य हस्तियों को दिया जा चुका है।

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने जेबीएल के नए वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में हस्ताक्षर किए

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह हरमन इंटरनेशनल इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाले ऑडियो उपकरण निर्माता जेबीएल के नए वैश्विक ब्रांड एंबेसडर हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर के ऊधमपुर में सब्‍जी और फल विक्रेताओं ने लोगों को प्‍लास्टिक के थैलों में सामान देना बंद किया

जम्‍मू कश्‍मीर के ऊधमपुर जिले में सब्‍जी और फल विक्रेताओं ने लोगों को प्‍लास्टिक के थैलों में सामान देना बंद कर दिया है। ऐसा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्‍लास्टिक मुक्‍त भारत के आह्वान के बाद किया गया है। विक्रेताओं ने प्‍लास्टिक थैलों के स्‍थान पर कपड़े के थैले या फिर ईको-पॉलीथीन थैलों का उपयोग करना प्रारंभ कर दिया है। सरकार ने 2022 तक भारत को सिंगल यूज प्‍लास्टिक से मुक्‍त करने का आह्वान किया है।

भौतिकी व अंतरिक्ष विज्ञान के शोध में दुनिया में अव्वल हम

शोध को लेकर भारत में बदले माहौल का असर अब दिखने लगा है। भौतिकी और अंतरिक्ष विज्ञान जैसे क्षेत्रों से जुड़े शोध में भारत दुनिया में नंबर एक पर है, जबकि वैज्ञानिक शोध की ग्लोबल रैंकिंग में 9वें स्थान से बड़ी छलांग लगाते हुए 5वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने जापान, फ्रांस, इटली, कनाडा और आस्ट्रेलिया जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। हालांकि, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन व जर्मनी अब भी आगे हैं। रैंकिंग का आधार साइंस जर्नल में प्रकाशित होने वाले शोध पत्र हैं। ग्लोबल रैंकिंग में भौतिकी और अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े शोध में भारत जहां विश्व में पहले नंबर पर है, वहीं रसायन और गणित के क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। वर्ष 2013 से पहले भारत इन क्षेत्रों में 8वें स्थान पर था। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने पांच सालों में कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र में शोध के मामले में सबसे बड़ी छलांग लगाई है। इस क्षेत्र में अब वह 7वें से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

धरती जैसे तापमान वाले ग्रह पर मिला पानी

खगोलविदों को हमारे सौर मंडल के बाहर एक ग्रह पर पानी खोजने में पहली बार सफलता मिली है। इस ग्रह के वातावरण में पानी की मौजूदगी पाई गई है। इसका तापमान भी हमारी धरती सरीखा है। इसलिए उम्मीद जताई गई है कि इस पर जीवन के अनुकूल माहौल हो सकता है। नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, के2-18बी ऐसा पहला ज्ञात ग्रह है, जिस पर पानी और धरती जैसा तापमान दोनों पाया गया है। इसलिए यह ग्रह रहने योग्य हो सकता है। इसका द्रव्यमान हालांकि धरती से आठ गुना ज्यादा है। शोधकर्ताओं ने बताया कि के2-18बी ग्रह अपने दूरस्थ बौने तारे के2-18 की परिक्रमा करता है। यह हमारी धरती से 110 प्रकाश वर्ष दूर लियो तारामंडल में स्थित है।

ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट सीमित ओवरों में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला

ऑस्ट्रेलिया की महिला तेज गेंदबाज मेगन शट सीमित ओवरों में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेले गए तीन वनडे की सीरीज के तीसरे मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। शट ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला भी बन गईं। उन्होंने इससे पहले टी-20 में भारत के खिलाफ पिछले साल मार्च में हैट्रिक हासिल की थी। शट की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया।

पेड़ों पर कीलें, विज्ञापन, बैनर और लाइट लगाने पर 3 साल की जेल; 25 हजार रु. जुर्माना

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सड़क किनारे लगे पेड़ों पर विज्ञापन, तार या लाइट्स लगाकर उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले लोगों और निजी संस्थाओं पर 25,000 रुपए जुर्माना सहित 3 साल जेल की सजा का प्रावधान किया है। पेड़ों से 10 दिन में विज्ञापनों को हटाने का निर्देश देते हुए चेन्नई कॉर्पोरेशन ने कहा कि पेड़ों पर कील ठोकना प्रकृति के खिलाफ है। इससे पेड़ों की उम्र कम होती है।

जमायत उलेमा-ए-हिन्‍द ने कहा- जम्‍मू –कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग

जमायत उलेमा-ए-हिन्‍द ने कहा है कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और घाटी के लोगों का कल्‍याण भारत के साथ एकीकरण में निहित है। लगभग एक करोड़ भारतीय मुसलमानों का समर्थन हासिल करने वाले जमायत ने कहा कि किसी भी तरह का अलगाववादी आंदोलन न केवल भारत बल्कि कश्‍मीर के लोगों के लिए भी हानिकारक है।

इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी का निधन

बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी इंडोनेशिया के तीसरे राष्ट्रपति थे। उन्हें बहुत सी बीमारियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे 83 वर्ष के थे।

क्रायोड्राकॉन बोरियस अब तक का सबसे बड़ा उड़ने वाला जानवर

वैज्ञानिकों ने लंदन में क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक पॉटेरोसोर की एक नई खोजी गई प्रजाति का खुलासा किया है, यह अब तक का सबसे बड़ा उड़ने वाला जानवर है। ये प्रजाति एज़र्डार्किड समूह के पेटरोसोर से आती हैं। पोटरोसोर का नाम क्रायोड्राकॉन बोरियस समान्य तौर पर 'फ्रोजन ड्रैगन ऑफ़ द नार्थ विंड' के रूप में बदला गया है। शोधकर्ताओं ने जर्नल ऑफ वेरेटब्रेट पेलियंटोलॉजी में बताया, क्रायोड्राकोन बोरियस अब तक का सबसे बड़ा उड़ने वाला जानवर है, जिसका पंख 10 मीटर और वजन 250 किलोग्राम है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on