Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 September 2019

मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट

छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन महिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को पद्म विभूषण के लिए नामित किया गया है। वे देश के दूसरे सबसे बड़े सम्मान के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बन गईं। मैरीकॉम को 2006 में पद्मश्री और 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। स्टार शटलर पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए नामित किया गया। खेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इन दोनों के अलावा रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा और महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। मैरीकॉम छह बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली इकलौती बॉक्सर हैं। वे सात वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली भी पहली बॉक्सर हैं। 36 साल की मैरीकॉम पद्म विभूषण पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन सकती हैं। इससे पहले चेस प्लेयर विश्वानाथन आनंद (2007), क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलैरी (2008) को यह सम्मान दिया जा चुका है।

पांच भारतीय महिला पुलिस अधिकारी दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मानित

भारत की पांच महिला पुलिस अधिकारियों को दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मानित किया गया है। ये पुरस्‍कार दक्षिण सूडान के जूबा में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में परेड के दौरान दिये गए। संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक से जिन भारतीय महिलाओं को सम्‍मानित किया गया है उनमें चंडीगढ़ पुलिस में इंस्‍पेक्‍टर रीना यादव, महाराष्‍ट्र पुलिस में डीएसपी गोपिका जहागिरदार, गृहमंत्रालय में डीएसपी भारती समांत्रे, गृहमंत्रालय में इंस्‍पेक्‍टर रागिनी कुमारी और राजस्‍थान पुलिस में एएसपी कमल शेखावत शामिल हैं। भारतीय महिला अधिकारियों को युद्धग्रस्‍त दक्षिण सूडान में नागरिकों की रक्षा के संयुक्‍त राष्‍ट्र के आदेश के पालन के लिए सम्‍मानित किया गया है।

वियतनाम ने दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा फार्म का उद्घाटन किया

वियतनाम ने दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा फार्म का उद्घाटन किया है जो वार्षिक रूप से 688 मिलियन किलोवाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। थाई औद्योगिक समूह बी.ग्रिम पावर पब्लिक कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम दाउ तिएंग सोलर पावर कॉम्प्लेक्स, वियतनाम के ताई निन्ह प्रांत में 540 हेक्टेयर में स्थित है। इस परिसर का निर्माण वियतनाम की सबसे बड़ी कृत्रिम झील दाऊ तिएंग जलाशय पर किया गया है और इसके द्वारा 320,000 घरों को बिजली आपूर्ति की गारंटी के लिए देश की सौर ऊर्जा का 10 प्रतिशत उत्पन्न करने की उम्मीद है। यह हर वर्ष वायुमंडल में 595,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को भी रोकेगा।

भारत के 17 संयुक्त राष्ट्र शांतिदूत सम्मानित

संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन के तहत दक्षिणी सूडान में तैनात भारत के 17 शांतिदूतों को सम्मानित किया गया है। भारतीय पुलिस अधिकारियों ने वहां करीब एक साल तक सेवा की। दक्षिणी सूडान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने ट्वीट किया, ‘17 भारतीय शांति दूतों को दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र पुलिस अधिकारियों के रूप में दी गई सेवा के लिए मेडल से सम्मानित किया गया।’ दक्षिणी सूडान में भारतीय राजदूत एसडी मूर्ति ने कहा, ‘हम यहां इस देश में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हैं।’

श्रीलंका ने 'मेक इन इंडिया' ट्रेन, पुलथिसी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

भारत और श्रीलंका के बीच साझेदारी को नई 'मेक इन इंडिया' ट्रेन 'पुलथिसी एक्सप्रेस' को कोलंबो फोर्ट रेलवे स्टेशन से रवाना करने से बढ़ावा मिला है। ट्रेन का रैक चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में निर्मित किया गया था। ट्रेन को इंडियन लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत प्रतिष्ठापित किया गया है, इसमें यात्री आराम के लिए एक वातानुकूलित चेयर कारों में ऑन-बोर्ड मनोरंजन प्रणाली, मॉड्यूलर आंतरिक भाग और पूरी तरह से घूमने वाली सीटें हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में विभिन्‍न उपनगरीय स्‍टेशनों में 11 फुटओवर ब्रिज सहित अनेक यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में विभिन्‍न उपनगरीय स्‍टेशनों में 11 फुटओवर ब्रिज सहित अनेक यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया। छत्रपति शिवाजी महाराज ट्रर्मिनस स्‍टेशन से श्री गोयल ने विभिन्‍नों स्‍टेशनों पर फुटओवर ब्रिज का लोकापर्ण किया। परेल स्‍टेशन पर एस्‍केलेटर और लिफ्ट सुविधा का भी उद्घाटन किया गया।

डीआरडीओ ने वायुसेना को दूसरा 'नेत्रा' (AEWC) विमान सौंपा

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय वायु सेना को दूसरा हवाई चेतावनी विमान, नेत्रा सौंप दिया है। नेत्रा, एक एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (AEWC) विमान है, यह हवाई, समुद्री सतह के लक्ष्यों की निगरानी, ट्रैकिंग, पहचान और वर्गीकरण के लिए उपयोगी है और आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल खतरों का पता लगाने में भी उपयोगी है। इस वर्ष फरवरी में भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए बालाकोट हवाई हमले के दौरान नेत्रा ने एक शानदार भूमिका निभाई थी। इसने पाकिस्तान में खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी लॉन्च पैडों पर बमबारी करने वाले पांच मिराज विमानों को निगरानी और रडार कवरेज प्रदान की।

उत्तराखंडः मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड की पहली दाल पोषित योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा प्रदेश के हर उपभोक्ता के घर तक सस्ता राशन पहुंचाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। केंद्र से दालों की उपलब्धता के आधार पर सितंबर माह में उपभोक्ताओं को दो किलो चना दाल मिलेगी। जो प्रति किलो 44 रुपये में मिलेगी। जबकि बाजार में चना दाल कीमत 65 से 70 रुपये प्रति किलो है। अगले माह से चना दाल की जगह दूसरी दाल भी मिल सकती है।

LEADS (लॉजिस्टिक्स इज़ अक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स) सूचकांक 2019 में गुजरात पहले स्थान पर

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से घोषित विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स सुगमता इंडेक्स -2019 में गुजरात ने माल समान के सरलता से परिवहन की कार्यकुशलता के मामले में देश भर में पहला स्थान हासिल किया है। पंजाब और आंध्र प्रदेश गुजरात के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे हैं। यह सूचकांक लॉजिस्टिक्स सेवाओं को बेहतरीन बनाने के लिए मार्गदर्शक के तौर पर कार्य करता है।

हिमा दास बनी एनर्जी ड्रिंक गेटोरेड की ब्रांड एम्बेसडर

भारतीय शीर्ष धाविका हिमा दास को गैटोरेड इंडिया का ब्रांड दूत बनाया गया। असम की 19 साल की एथलीट देश में इस कंपनी की तीसरी ब्रांड दूत बनी, उनसे पहले शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा इसके ब्रांड दूत थे।

भारतीय महिला पुलिस अधिकारी छाया शर्मा ने 2019 एशिया सोसाइटी गेम चेंजर अवार्ड जीता

साल 2012 के वीभत्स निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच करने वाली भारतीय महिला पुलिस अधिकारी छाया शर्मा को महिला पुलिस अधिकारियों की भूमिका को पुन: परिभाषित करने के लिए छह अन्य लोगों के साथ 2019 के एशिया सोसायटी गेम चेंजर्स पुरस्कार के लिए चुना गया है। मार्शल आर्ट्स की अपनी कला का इस्तेमाल करने वाले और अपने सामाजिक एवं मानवीय कार्यों के लिए पहचाने जाने वाले भारत और नेपाल के बौद्ध भिक्षुणियों के समूह ‘कुंग फू नन्स’ को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

यमन में यूएन मिशन की अगुआई करेंगे भारत के अभिजीत

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारतीय सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को यमन में अहम जिम्मेदारी सौंपी है। अभिजीत को यमन के हुदैदा शहर में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है। अभिजीत हुदैदा समझौते को सहायता देने वाले यूएन मिशन (यूएनएमएचए) की अगुआई करने के साथ ही रिडिप्लायमेंट कोआर्डिनेशन कमेटी (आरसीसी) का अध्यक्ष पद भी संभालेंगे। वह डेनमार्क के लेफ्टिनेंट जनरल माइकल लॉलेसगार्ड की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल 31 जनवरी से 31 जुलाई तक यह जिम्मेदारी संभाली थी।

सरकार का देश में 12 हजार पांच सौ आयुष स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र स्‍थापित करने का लक्ष्‍य

केन्‍द्र सरकार ने पूरे देश में 12 हजार पांच सौ आयुष स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा है। इसमें से चार हजार स्‍वास्‍थ्‍य एवं आरोग्‍य केंद्र इस वर्ष बनाए जाने का लक्ष्‍य रखा गया है। आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने नई दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में यूनानी मेडिकल सेंटर और सिद्ध क्‍लीनिकल रिसर्च यूनिट के उद्घाटन के बाद यह जानकारी दी।

विश्‍व बैंक देशभर में फूड पार्क बनाने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगा

केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री रामेश्‍वर तेली ने कहा है कि विश्‍व बैंक देश भर में छोटे और बड़े फूड पार्कों के निर्माण के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगा, इससे किसानों की आय बढ़ेगी। वे नई दिल्‍ली में भारतीय-अमरीका वाणिज्‍य परिसंघ उत्‍तर भारतीय परिषद-ए.आई.सी.सी.एन.आई.सी. द्वारा भारत-अमरीका आर्थिक सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।

देश में 118 नये सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन स्‍थापित किये जा रहे हैं- सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि देश में 118 नये सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन स्‍थापित किये जा रहे हैं। इनमें से 16 केन्‍द्र, वामपंथी उग्रवाद प्रभावी इलाकों में स्‍थापित किये जायेंगे। 25 रेडियो स्‍टेशन तटवर्ती इलाकों और 17 पिछड़े इलाकों में बनाये जायेंगे, इनमें से तीन पूर्वोत्‍तर और दो जम्‍मू-कश्‍मीर में होंगे। गैर सरकारी संस्‍थाओं, शैक्षिक संस्‍थान और कृषि विज्ञान केन्‍द्रों के अवदनों को मंजूरी मिल गई है। नई दिल्‍ली में श्री जावड़ेकर ने कहा कि यह सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन अगले छह महीनों में शुरू हो जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि सामुदायिक रेडियो से लोगों के बीच जनसंचार और स्‍थानीय कलाकारों को उभरने का एक बड़ा अवसर मिलता है।

दो को छोड़ काली सूची से सभी सिख हुए बाहर

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के ठीक पहले मोदी सरकार ने सालों से काली सूची में शामिल विदेश में रह रहे सिखों को बड़ी राहत दी है। काली सूची में शामिल 314 में से 312 सिखों को इस सूची से बाहर कर दिया गया है। अब इन सिखों और उनके परिवार के सदस्यों का भारत आना संभव हो सकेगा।

IFC ने NBFCs के प्रशिक्षण के लिए FIDC के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

विश्व बैंक समूह के भाग अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) ने वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। FIDC देश में NBFC के प्रशिक्षण पर सहयोग करने के लिए एसंपत्ति और ऋण वित्तपोषण नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFCs) की प्रतिनिधि संस्था है।

भारतीय रेलवे ने प्रीमियम हमसफर रेलगाडि़यों से फ्लेक्‍सी किराया योजना समाप्‍त

भारतीय रेलवे ने प्रीमियम हमसफर रेलगाडि़यों से फ्लेक्‍सी किराया योजना समाप्‍त कर दी है और इनमें स्‍लीपर श्रेणी का डिब्‍बा लगाने का निर्णय लिया गया है। एक विज्ञप्ति में रेल मंत्रालय ने कहा है कि इससे रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी और वे कम दर पर आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

राष्‍ट्र प्रत्‍येक वर्ष 14 सितम्‍बर को हिन्‍दी दिवस मनाता है

राष्‍ट्र प्रत्‍येक वर्ष 14 सितम्‍बर को हिन्‍दी दिवस मनाता है। इसी दिन 1950 में भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिन्‍दी को राष्‍ट्र की राजभाषा के रूप में स्‍वीकार किया था। देशभर के लगभग 40 प्रतिशत लोगों द्वारा बोली जाने वाली राजभाषा हिन्‍दी संविधान की छंठी सूची में शामिल 22 भाषाओं में से सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। सरकार ने राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं तथा अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर भी हिन्‍दी का उपयोग हो रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस दिशा में पहल की थी, संयुक्‍तराष्‍ट्र महासभा में हिन्‍दी में उनके भाषण को आज भी याद किया जाता है।

हरित योजनाओं के बारे में भारतीय रेलवे और भारतीय उद्योग परिसंघ के बीच सहमति

भारतीय रेलवे ने हरित योजनाओं के बारे में भारतीय उद्योग परिसंघ से सहमति ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इसका उद्देश्‍य रेल संपदा को पर्यावरण अनुकूल और उनके कारखानों तथा कार्यशालाओं को ऊर्जा दक्ष बनाना है। इस अवसर पर रेल राज्‍य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा , ‘मैं इस अवसर पर सीआइआइ और रेलवे से आह्वान करता हूं कि दोनों मिलकर देश के 150 रेलवे स्टेशनों को ग्रीन स्टेशनों के रूप में बदलने के अभियान में जुट जाएं ताकि हम अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को बड़े गर्व से मना सकें।’ उन्होंने कहा कि इस समय देश के 12 रेलवे स्टेशन, पांच उत्पादन इकाइयां, 44 वर्कशॉप तथा 11 भवन ‘ग्रीन सर्टिफाइड’ हैं।

कर्नाटक बैंक के प्रमुख IBA समिति के सदस्य बने

कर्नाटक बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महाबलेश्वर एमएस को भारतीय बैंक संघ (IBA) की प्रबंध समिति में शामिल किया गया है। उन्हें निजी क्षेत्र के सदस्य बैंकों की श्रेणी से निर्विरोध चुना गया है।

आयकर विभाग की महत्वाकांक्षी ई-आकलन योजना अधिसूचित

केंद्र सरकार ने आयकर विभाग की महत्वाकांक्षी ई-आकलन योजना को अधिसूचित कर दिया है। इस योजना के तहत राष्‍ट्रीय ई-आकलन केन्‍द्र बनाया जायेगा। यह केन्‍द्र करदाताओं को उनसे सम्‍बद्ध मुद्दों पर जानकारी मांगेगा। जानकारी मिलने के 15 दिन बाद कम्‍प्‍यूटर आधारित प्रणाली से आकलन के लिए इसे आयकर अधिकारी के पास भेज दिया जायेगा। इस तरह करदाता या उसके अधिकृत प्रतिनिधि को अपने मामलों के संबंध में व्‍यक्तिगत रूप से कर अधिकारी के सामने उपस्थित नहीं होना पड़ेगा। अगर किसी मामले में करदाता या उसके अधिकृत प्रतिनिधि को व्‍यक्तिगत रूप से आयकर अधिकारी को कोई जानकारी देनी होगी तो ऐसी स्थिति में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये यह सुविधा उपलब्‍ध कराई जायेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को मिले उपहार स्‍मारकों की दूसरे दौर की नीलामी 14 सितंबर से तीन अक्‍तूबर तक की जायेगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को मिले उपहार स्‍मारकों की दूसरे दौर की नीलामी 14 सितंबर से 3 अक्‍तूबर तक की जायेगी। संस्‍कृति मंत्रालय ने नीलामी का आयोजन किया है। यह नीलामी www.pmmementos.gov.in पोर्टल पर की जायेगी। इससे प्राप्‍त राशि नमामि गंगे मिशन को दी जायेगी।

तेजस ने नौसेना में शामिल होने का अहम पड़ाव पार किया

देश में बने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस ने नौसेना में शामिल होने के लिए एक बड़ा परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) के अधिकारियों ने गोवा की तटीय टेस्ट फैसिलिटी में तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग(नियंत्रित लैंडिंग) कराई। तेजस यह मुकाम पार करने वाला देश का पहला एयरक्राफ्ट बन गया। अरेस्टेड लैंडिंग के लिए प्लेन्स के पीछे के हिस्से में मजबूत स्टील के वायर से जोड़कर एक हुक लगाई जाती है। लैंडिंग के दौरान पायलट को यह हुक युद्धपोत या शिप में लगे स्टील के मजबूत केबल्स में फंसानी होती है, ताकि जैसे ही प्लेन रफ्तार कम करते हुए डेक पर उतरे वैसे ही हुक तारों में पकड़कर उसे थोड़ी दूरी पर रोक ले।

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने लांच किया ‘जीवन कौशल’

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने हाल ही में ‘जीवन कौशल’ नामक पाठ्यक्रम को लांच किया, इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा तैयार किया गया है। जीवन कौशल पाठ्यक्रम के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति में जीवन में आवश्यक कौशल सीखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। UGC द्वारा तैयार किये गये इस पाठ्यक्रम के द्वारा देश के युवाओं की सामूहिक कुशलता में वृद्धि होगी। इस पाठ्यक्रम के द्वार केवल अंक अर्जित करने पर ही बल नहीं दिया जाएगा, बल्कि जीवन में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए युवाओं को सक्षम बनाया जायेगा।

भारत ‘ग्लोबल एंटी माइक्रोबियल रेजिस्टेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट’ हब में शामिल

12 सितंबर, 2019 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने यह घोषणा की कि भारत ग्लोबल एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस (Antimicrobial Resistance-AMR) रिसर्च एंड डेवलपमेंट (Research and Development-R&D) हब में एक नए सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। G-20 नेताओं द्वारा वर्ष 2017 में किये गए आह्वान के परिणामस्वरूप विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) के 71वें सत्र से इतर मई, 2018 में इस केंद्र की शुरूआत की गई। ग्लोबल AMRR&D हब का परिचालन बर्लिन स्थित सचिवालय से किया जा रहा है। वर्तमान में इसे जर्मन संघीय शिक्षा और अनुसंधान मंत्रालय (German Federal Ministry of Education and Research) और संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Federal Ministry of Health) से प्राप्त अनुदान के माध्यम से वित्तपोषित किया जा रहा है। इस वर्ष से भारत इसका सदस्य होगा।

टोंगा के प्रधानमंत्री अकिलिसी पोशिवा का निधन

टोंगा के प्रधानमंत्री अकिलिसी पोइवा का न्यूजीलैंड के एक अस्पताल में निधन हो गया। पोइवा दक्षिण अफ्रीका के लोकतंत्र समर्थक और जलवायु परिवर्तन के प्रमुख प्रचारक माने जाते हैं।

चीन में ‘टैंक मैन’ की तस्वीर लेने वाले फोटोग्राफर का निधन

चीन के थ्येनआनमन चौक पर ‘टैंक मैन’ की तस्वीर लेने वाले फोटोग्राफर चार्ली कोल (64) का निधन हो गया। वह इंडोनेशिया के बाली में रह रहे थे। चीन में 5 जून, 1989 को लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन के दौरान थ्येनआनमन चौक पर टैंकों की कतार के सामने खड़े अज्ञात व्यक्ति की तस्वीर कोल ने ही खींची थी। उन्हें इस तस्वीर के लिए 1990 में वल्र्ड प्रेस फोटो का पुरस्कार भी मिला था। उनकी यह तस्वीर 1989 में चीन में लोकतंत्र के समर्थन में हुए प्रदर्शन की विश्व प्रसिद्ध छवि बन गई।

नव क्रियान्वित क्षेत्र के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत बीमाधारी व्यक्तियों को आयुष्मान भारत के तहत उपचार मिलेगा

नव क्रियान्वित क्षेत्र के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत बीमाधारी व्यक्तियों को आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत उपचार मिलेगा।

श्री अर्जुन मुंडा ने ‘कॉप-14 यूएनसीसीडीः ट्राइफेड-जीआईजेड’ में बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से जनजातीय उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सबसे बड़े जनजातीय आंदोलन की शुरूआत की

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने देश में बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से जनजातीय उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सबसे बड़े जनजातीय आंदोलन की शुरूआत की है, जो शेष विश्व के लिए पथ प्रदर्शक होगा। श्री मुंडा ने ग्रेटर नोएडा एक्सपो में ‘कॉप-14 यूएनसीसीडीः ट्राइफेड-जीआईजेड’ के ‘बम्बूनॉमिक्स के माध्यम से भारतीय परिदृश्य’ नामक सत्र में भूमि की गुणवत्ता में क्षरण और जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए आंदोलन की शुरूआत की।

सीएम व मंत्रियों के वेतन पर अब आयकर नहीं भरेगी उप्र सरकार

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री समेत पूरे मंत्रिमंडल को मंत्री के तौर पर दिए जाने वाले वेतन-भत्ते पर आयकर की अदायगी राज्य सरकार 38 वर्षों से साल-दर-साल अपने खजाने से वहन करती आ रही है। विश्वनाथ प्रताप सिंह ने उप्र के मुख्यमंत्री रहते 1981 में इस व्यवस्था का सूत्रपात किया था। हालांकि मीडिया में यह तथ्य उजागर होने पर योगी सरकार ने लगभग चार दशकों से जारी इस व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया है।

केबीसी-11 के पहले करोड़पति बने बिहार के सनोज राज

कौन बनेगा करोड़पति-11वें सीजन की हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर बिहार के जहानाबाद जिले के डोंगरा गांव के सनोज राज ने एक करोड़ रुपये जीत लिए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on