Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 September 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्विट्ज़रलैंड के विलेन्यूवे में महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्विट्ज़रलैंड के विलेन्यूवे में महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का उद्घाटन किया। आपसी व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए वे इन दिनों स्विट्ज़रलैंड की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। 1931 में महात्मा की विलेन्यूवे की यात्रा की स्‍मृति में इस प्रतिमा का अनावरण किया गया। संयोग है कि यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता की 150 वीं जयंती वर्ष में संपन्‍न हुआ। प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार द्वारा निर्मित इस प्रतिमा को स्विट्ज़रलैंड के बलुआ पत्थर से बने एक ऊंचे चबूतरे पर स्‍थापित किया गया है।

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की अंतिम सूची जारी, इसमें सभी आवेदकों की व्‍यक्तिगत जानकारी शामिल

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची ऑनलाइन प्रकाशित कर दी गई। इसमें उन सभी तीन करोड़, 30 लाख आवेदकों के नाम हैं जिन्‍होंने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर में अपना नाम शामिल कराने के लिए अर्जी दी है और उनके पास वैध आवेदन प्राप्ति संख्‍या- ए आर एन है। ऐसे लोग www.nrc assam.nic.in पर अपनी स्थिति के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस सूची में उन सभी लोगों के नाम हैं जिन्‍हें असम के नागरिक के रूप में स्‍वीकार किया गया है, जिन्‍हें सूची में स्‍थान नहीं मिला है, और वे भी जिनकी अपीलें अभी लम्बित हैं।

भारत ने बांग्लादेश को हराकर अंडर-19 एशिया कप टूर्नामेंट खिताब जीता

भारत ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। कोलंबो में अथर्व अंकोलेकर के पांच विकेट की बदौलत भारतीय टीम ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को पांच रन से हराया।

कपिल देव को राय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चांसलर नियुक्त किया गया

हरियाणा सरकार ने क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, राय (सोनीपत) का पहला चांसलर नियुक्त किया है। हरियाणा विधानसभा ने हाल ही में राय में हरियाणा का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया। कपिल देव भारत की 1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान थे।

राजस्थान ने लांच किया ‘जन सूचना पोर्टल’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के बिड़ला सभागार में जन सूचना पोर्टल 2019 लांच किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी मौजूद थे। इस पोर्टल के माध्यम से प्रारंभ में आम जनता से जुड़े 13 सरकारी विभागों की 23 योजनाओं की जानकारी अब एक ही क्लिक पर मिल सकेगी। धीरे-धीरे अन्य विभागों की योजनाओं को जोड़ा जाएगा। इस पोर्टल की शुरुआत होने से सरकार के कार्यों में पारदर्शिता व जवाबदेही सुनिश्चित होगी। वहीं, आम लोगों को एक ही जगह पर सूचनाएं अपने आप उपलब्ध होगी। लोगों को किसी तरह की जानकारी लेने के लिए आरटीआई लगाने की आवश्यक्ता नहीं होगी। गहलोत ने दावा किया कि आरटीआई एक्ट के तहत इस तरह का पोर्टल बनाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। पोर्टल से आम जनता से जुड़े 13 विभागों को जोड़ा गया है। इनमें ऊर्जा, शिक्षा, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग, श्रम व रोजगार विभाग, खान विभाग, राजस्व विभाग, खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग, सहकारिता विभाग, ऊर्जा विभाग, आयोजना, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग व प्रशासनिक सुधार विभाग जुड़े हुए हैं।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी

मध्य प्रदेश में इंदौर में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने साढ़े सात हजार करोड़ रूपए की लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी। श्री कमलनाथ ने इंदौर के एमआर-10 रोड पर टोल ब्लॉक के निकट इस परियोजना के निर्माण कार्य की औपचारिक शुरूआत की। शहरी विकास और आवासन मंत्री जयवर्धन सिंह, कुछ अन्य मंत्री और स्थानीय प्रतिनिधि भी इस अवसर पर मौजूद थे। इस मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत 31.55 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव है। मेट्रो के रास्ते का अधिकांश हिस्सा जमीन के ऊपर होगा, जबकि कुछ हिस्सा भूमिगत होगा। इसके रास्ते में 29 स्टेशन बनेंगे। इस परियोजना का कार्य चरणबद्ध तरीके से अगस्त, 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। इंदौर मेट्रो रेल परियोजना का खाका राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान तैयार किया गया था।

मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने दीक्षी जल विद्युत परियोजना को राज्‍य के लोगों को समर्पित किया

अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने दीक्षी जल विद्युत परियोजना को कल राज्‍य के लोगों को समर्पित किया। 24 मेगावॉट क्षमता वाली यह परियोजना पश्चिम कामेंग जिले के दीक्षी गांव में स्‍थापित की गई है। देवी इनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा फुडुंग नदी पर यह परियोजना निर्मित की गई है। इसे 4 वर्ष के रिकार्ड समय में पूरा किया गया है। इस पर 4 सौ 30 करोड़ रूपये की लागत आई है। अरूणाचल प्रदेश सरकार का इस परियोजना से उत्पन्‍न बिजली पर पूरा अधिकार होगा और उत्‍पादन के दूसरे वर्ष से राज्‍य सरकार को 10 प्रतिशत बिजली मुफ्त मिलेगी।

अक्टूबर में किया जायेगा ‘हिमविजय’ युद्ध अभ्यास का आयोजन

भारतीय सेना अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाली सीमा के निकट ‘हिमविजय’ नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगी। इस अभ्यास में M777 होवित्ज़र तथा चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलिकॉप्टर का उपयोग किया जायेगा। युद्ध अभ्यास का आयोजन उत्तर पूर्वी भारत में 10,000 फीट की उंचाई पर किया जायेगा। इस युद्ध अभ्यास में ‘इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स’ हिस्सा लेंगे। इसमें नव गठित ’17 माउंटेन स्ट्राइक कोर’ के कौशल का परीक्षण किया जाएगा। इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना भी हिस्सा लेगी।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर नेपुणे में जलदूत वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय पर्यावरण एवं वन तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पुणे में एक समारोह में जलदूत वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन जल संरक्षण के संदेश को लेकर महाराष्‍ट्र के विभिन्‍न स्‍थानों का दौरा करेगा। जलदूत अगले 2 महीनों में महाराष्ट्र के 8 जिलों का दौरा करेंगे और वे पिछले 100 दिनों में सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में लोगों को जानकारी भी देगें।

सरकार, आई.आई.टी संस्‍थानों में पढ़ने वाले आसियान देशों के छात्रों को एक हजार पी एच डी फैलोशिप प्रदान करने का एक बड़ा कार्यक्रम शुरू कर रही है

सरकार भारत स्थित आई आई टी संस्‍थानों में पढ़ने वाले आसियान देशों के छात्रों को एक हजार पी एच डी फैलोशिप प्रदान करने का एक बड़ा कार्यक्रम शुरू कर रही है। इस कार्यक्रम का प्रवेश पोर्टल आई आई टी दिल्‍ली में शुरू किया जा रहा है।

महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में 790 ग्राम पंचायतों को ऑप्‍टीकल फाइबर के जरिये जोड़ा गया

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केन्‍द्रीय भारत नेट योजना के अन्‍तर्गत महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में 790 ग्राम पंचायतों को ऑप्‍टीकल फाइबर के जरिये जोड़ दिया गया है। इनमें से 155 ग्राम पंचायतों में वाई-फाई सुविधा उपलब्‍ध हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का नई दिल्‍ली में उद्घाटन

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में श्री नरेन्‍द्र मोदी के बचपन से लेकर अब तक के चित्रों को प्रदर्शित किया गया है।

राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल ने भूमिगत जल की अवैध निकासी पर रोक लगाने के लिए समिति का गठन किया

राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल ने भूमिगत जल की अवैध निकासी पर रोक लगाने के लिए समिति का गठन किया है। इन सन्दर्भ में शैलेश सिंह नामक व्यक्ति द्वारा याचिका दायर की गयी थी। इस समिति में केन्द्रीय पर्यावरण व वन मंत्रालय, जल संसाधन मंत्रालय, केन्द्रीय भूमिगत जल बोर्ड, राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग केंद्र, राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (रुड़की) तथा केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त सचिव शामिल होंगे।

सरकार का कीमतों पर अंकुश के लिए प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य निर्धारित किया

सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर अंकुश लगाने और इसकी घरेलू कीमतों को कम करने के उद्देश्य से आठ सौ पचास डॉलर प्रति टन न्यूनतम निर्यात मूल्य निर्धारित किया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने कल इसकी अधिसूचना जारी की। न्यूनतम निर्यात मूल्य वह कीमत है, जिसके नीचे निर्यात की अनुमति नहीं है।

अमरीका ने अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान में ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा के मारे जाने की पुष्टि की

अमरीका ने अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान में ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा के मारे जाने की पुष्टि की है। व्‍हाईट हाऊस से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमज़ा अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ अमरीकी कार्रवाई में मारा गया था।

निर्माणाधीन आवासीय परियोजनओं को पूरा करने के लिए दस हजार करोड़ रूपये देने की घोषणा

सरकार ने अधूरी आवास परियोजनाओं को पूरा करने के लिए दस हज़ार करोड़ रुपए की विशेष योजना आरंभ करने की घोषणा की। यह योजना उन आवास परियोजनाओं को धन उपलब्ध कराने के लिए है जो संपूर्णता के निकट हैं। इस योजना का लाभ उन कंपनियों को नहीं मिलेगा जो गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां - एनपीए के दायरे में हैं या राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण के तहत दिवालियापन की कार्रवाई झेल रही हैं।

पहला हिरासत केंद्र अगले साल तक बनेगा

असम के गोलापारा जिले के पश्चिम माटिया में भारत के पहले हिरासत केंद्र (डिटेंशन सेंटर) का निर्माण किया जा रहा है। इससे जुड़े जूनियर इंजीनियर (जेई) ने शनिवार को बताया कि डिटेंशन सेंटर के लिए 15 इमारतें बनाई जा रही हैं, जो चार मंजिला होंगी। यहां पर अवैध रूप से भारत में रहने वाले लोगों को रखा जाएगा। यह प्रोजेक्ट दिसंबर 2018 में शुरू हुआ था और इसके अगले साल तक पूरे होने की उम्मीद है।

त्रिनागो नाइट राइडर्स ने 20 ओवर में बनाए 267 रन, टी20 का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

कैरेबियन प्रीमियर लीग के दौरान त्रिनागो नाइट राइडर और जमैका तलावा के बीच मैच खेला गया। इस मैच में टी20 क्रिकेट का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बना। नाइट राइडर्स ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए। सीपीएल के अधिकृत हैंडल से यह जानकारी दी गई। सीपीएल ने ट्वीट किया, ‘‘हम आपके बारे में तो नहीं जानते मगर हम इसके बाद थक के चूर हो चुके हैं। त्रिनागो नाइट राइडर्स ने 2 विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए। यह सीपीएल का एक रिकॉर्ड है। टी20 क्रिकेट का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।’’

एएफआरओ के 80 वर्ष पूरे

वायु सेना रिकॉर्ड कार्यालय (एएफआरओ) ने नई दिल्ली के सुब्रतो पार्क में आयोजित एक औपचारिक समारोह के तहत अपनी 80वीं वर्षगांठ मनाई। इस कार्यक्रम में कई वरिष्ठ सेवारत एवं सेवानिवृत्त अधिकारी उपस्थित हुए।

रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 2000 करोड़ रुपए के सैन्य साजो-सामान को खरीदने की मंजूरी

डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने को लेकर रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की हुई बैठक में सेना के लिए लगभग 2000 करोड़ रुपए के सैन्य जरूरतों के सामान के खरीद की मंजूरी दे दी। ‘मेक इन इंडिया' के रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Aquisition Council) ने टी-72/टी-90 टैंक के लिए मुख्य गन 125 एमएम आर्मर पायरसिंग फिन स्टेबलाइज्ड डिस्कार्डिंग सैबोट (APFSDS) आयुद्ध को देशी कम्पनी द्वारा स्वदेशी तौर पर विकसित और उत्पादन करने को मंजूरी दे दी।

केन्‍द्रीय दूरसंचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने भारत में नेल्‍को समुद्री संचार सेवा का शुभारंभ किया

केन्द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, विधि एवं न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने मुम्‍बई में समुद्री संचार सेवा का शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा कि इस संचार सेवा से समुद्र में यात्रा करने वाले मालवाहक और यात्री जहाजों में तीव्र गति की वायस डेटा तथा वी‍डियो सेवा उपलब्‍ध कराई जा सकेगी। वीसैट सोल्‍यूशन सेवा प्रदान करने वाली नेल्‍को, देश की पहली ऐसी भारतीय कंपनी है, जो समुद्री क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्‍ध कराएगी। वैश्विक भागीदारी के माध्यम से नेल्को, इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के उपग्रह पर ट्रांसपोंडर क्षमता सहित और एक व्यापक सेवा मालवाहक और यात्री जहाजों की परिचालन दक्षता बढ़ाने, चालक दल की सुविधाओं में सुधार और ग्राहक सेवाओं को सक्षम बनाने में मदद करेगी। दिसंबर 2018 में, भारत सरकार ने इन-फ़्लाइट और मैरीटाइम कम्युनिकेशंस (आईएफएमसी) के लिए लाइसेंसों की घोषणा की।

पूर्व नौकरशाह बी.एन. युगधर का निधन

पूर्व नौकरशाह और पीएमओ के सचिव बी.एन. युगधर का निधन हो गया है। उन्होंने पूर्व पीएम पी.वी.नरसिम्हा राव के कार्यकाल के दौरान मई 1995 से मार्च 1997 के बीच पीएमओ के सचिव के रूप में कार्य किया था।उन्होंने मार्च 1993 से मई 1995 तक ग्रामीण विकास मंत्रालय में भी कार्य किया। बी.एन. युगधर माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला के पिता थे।

एंड्रयू स्ट्रॉस ईसीबी क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एक अध्यक्ष के रूप में, स्ट्रॉस इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सभी स्तरों की निगरानी करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि "खेल के केंद्र में पेशेवर खेल संपन्न हो"। एंड्रयू स्ट्रॉस ने 2004-12 से इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेले, जिसमें 40.91 की औसत से 7,000 से अधिक रन बनाए और टीम को दो एशेज श्रृंखला जीत दिलाई। उन्होंने 2015 और 2018 के बीच इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक के रूप में भी कार्य किया।

पूर्व राष्‍ट्रपति याहया जामेह पर चोरी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों का मुकदमा चलाया जाएगा- गाम्बिया सरकार

गाम्बिया सरकार ने कहा कि पूर्व राष्‍ट्रपति याहया जामेह पर चोरी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों का मुकदमा चलाया जाएगा। 22 वर्ष तक गाम्बिया पर शासन करने वाले जामेह जनवरी 2017 में राष्‍ट्रपति पद का चुनाव हारने के बाद देश छोड़कर चले गए थे। गाम्बिया के न्‍याय मंत्री अबूबक्र ताम्‍बादोऊ ने बताया कि आयोग की जांच रिपोर्ट के अनुसार पूर्व राष्‍ट्रपति ने अपने कार्यकाल के दौरान दो सौ 80 से अधिक निजी और वाणिज्यिक संपत्तियां, द्वीप, वन, उद्यान, नम भूमि और वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍य हथिया लिए थे।

जीएसटी भुगतान में धोखाधड़ी रोकने के लिए आधार सत्‍यापन या भौतिक सत्‍यापन को अनिवार्य बनाने का निर्णय

वस्‍तु और सेवा कर के भुगतान में धोखाधड़ी रोकने के लिए जीएसटी नेटवर्क ने अगले साल जनवरी से नए व्‍यापारियों के लिए आधार सत्‍यापन या भौतिक सत्‍यापन को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया है। इसकी घोषणा जीएसटी नेटवर्क में मंत्री समूह के अध्‍यक्ष और बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने की।

राज्‍यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने आठ समितियों के गठन और उनके अध्‍यक्षों की नियुक्ति को मंजूरी दी

राज्‍यसभा में आठ विभागों की स्‍थायी समितियों में से पांच समितियों की अध्‍यक्षता विपक्षी सदस्‍य करेंगे। राज्‍यसभा के सभापति एम0 वेंकैया नायडू ने आठ समितियों के गठन और उनके अध्‍यक्षों की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की। इनमें से तीन समितियों के अध्‍यक्ष भाजपा के सदस्‍य होंगे। श्री नायडू ने लोकसभा द्वारा गठित किए जाने वाली विभिन्‍न मंत्रालयों की 16 स्‍थायी समितियों में राज्‍यसभा से लिए जाने वाले सदस्‍यों के नामों को अपनी मंजूरी दे दी है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने इन समितियों के गठन और उनके अध्‍यक्षों के नामों को स्‍वीकृति दे दी है। कांग्रेस के आनंद शर्मा राज्‍यसभा की गृहमंत्रालय की समिति के अध्‍यक्ष होंगे। कांग्रेस के ही जयराम रमेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन समिति के अध्‍यक्ष बनाए गए है। भारतीय जनता पार्टी के डॉक्‍टर सत्‍यनारायण जटिया मानव संसाधन विकास मंत्रालय की स्‍थायी समिति की अध्‍यक्षता करेंगे। उन्‍ही की पार्टी के भूपेंद्र यादव कार्मिक, लोक शिकायतें, कानून और न्‍याय समिति के अध्‍यक्ष होंगे, जबकि टी जी वेंकटेश परिवहन, पर्यटक और संस्‍कृति मंत्रालयों की समिति के अध्‍यक्ष बनाए गए हैं। समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की समिति के अध्‍यक्ष होंगे। तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के डॉक्‍टर के केशवराव को उद्योग विभाग की समिति का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। वाई एस आर कांग्रेस पार्टी के वी विजय साई वाणिज्‍य समिति के अध्‍यक्ष होंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on