Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 September 2019

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड और स्विटजरलैंड की यात्रा पूरी करने के बाद दक्षिण-मध्‍य यूरोपीय देश स्‍लोवेनिया के लिए रवाना

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड और स्विटजरलैंड की यात्रा पूरी करने के बाद दक्षिण-मध्‍य यूरोपीय देश स्‍लोवेनिया के लिए रवाना हो जायेंगे। स्‍लोवेनिया में राष्‍ट्रपति कल वहां के राष्ट्रपति बो‍रूत पाहोर से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री युद्ध पीडि़तों के स्‍मारक पर पुष्‍पचक्र भी अर्पित करेंगे। दो दिन के प्रवास के दौरान राष्‍ट्रपति भारत-स्‍लोवेनिया कारोबारी कार्यक्रम और प्रवासी भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित स्‍वागत समारोह में भाग लेंगे। वर्ष 1991 में स्‍लोवेनिया की स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद किसी भारतीय राष्‍ट्रपति की यह पहली यात्रा है।

त्रिपुरा में तीन दिन का पारम्परिक नीरमहल जल उत्सव रुद्रसागर झील में आकर्षक नौका दौड़ और तैराकी प्रतियोगिता के साथ सम्पन्न

त्रिपुरा में तीन दिन तक चलने वाला पारम्परिक नीरमहल जल उत्सव रुद्रसागर झील में आकर्षक नौका दौड़ और तैराकी प्रतियोगिता के साथ सम्पन्न हो गया। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार नीरमहल का जीर्णोद्धार कर रही है ताकि उसका ऐतिहासिक गौरव फिर से प्राप्त किया जा सके। रुद्रसागर झील के बीच स्थित नीरमहल का निर्माण महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य द्वारा 1930 में किया गया था। मुगल शैली में निर्मित इस महल में महाराजा बीर बिक्रम ग्रीष्मकाल के दौरान वास करते थे।

सौरभ वर्मा ने चीन के सुन फेई शिआंग को हराकर विएतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष सिंगल्स खिताब जीता

हो ची मिन्‍ह में भारत के सौरभ वर्मा ने वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। फाइनल में सौरभ ने चीन के सुन फेई शिआंग को 21-12, 17-21, 21-14 से पराजित किया। मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सौरभ इस वर्ष हैदराबाद ओपन और स्लोवेनियाई अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब भी जीत चुके हैं।

पंकज का विश्व चैंपियनशिप में दबदबा कायम

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने 150 अप प्रारूप में लगातार चौथे आइबीएसएफ विश्व बिलियर्डस चैंपियनशिप के खिताब के साथ अपने करियर का 22वां विश्व खिताब जीता। बिलियर्डस के छोटे प्रारूप में यह 34 साल के आडवाणी का पिछले छह साल में पांचवां खिताब है। पिछले साल की तरह इस साल भी आडवाणी ने फाइनल में स्थानीय दावेदार नेम थ्वॉय ओ के खिलाफ 6-2 से आसान जीत दर्ज की।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज का एकल खिताब जीता

बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने बेल्जियन इंटरनैशनल चैलेंज का पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में भारी उलटफेर करते हुए लक्ष्य ने दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के विक्टर स्वेंडसेन को लगातार सेटों में हराया।

रेबेका ने जीता पहला डब्ल्यूटीए खिताब

जियांगशी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्वीडन की रेबेका पीटरसन ने कजाखस्तान की एलिना रिबाकिना को हराकर पहला डब्ल्यूटीए खिताब हासिल किया। नानचांग में खेले गए महिला सिंगल्स के फाइनल में रेबेका ने एलिना को 6-2, 6-0 से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

सरकार ने निर्यात और आवासीय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए और प्रोत्‍साहनों की घोषणा की

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने निर्यात और आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लगभग 70 हजार करोड़ रुपये के नए उपायों की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सस्‍ते और मध्‍य आय वर्ग की अधूरी आवास परियोजनाएं पूरी करने के लिए विशेष व्‍यवस्‍था के तहत दस हजार करोड़ रुपये देगी। इस विशेष व्‍यवस्‍था के तहत आवास परियोजनाओं को गैर निष्‍पादन यानि फंसी संपत्तियों और गैर राष्‍ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्‍यूनल परियोजनाओं तक सीमित किया गया है। इससे देश के लगभग साढ़े तीन लाख परियोजनाओं को फायदा होगा।

मालदीव के लोक सेवकों के लिए दो सप्‍ताह का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम से दिल्‍ली और मसूरी में शुरू होगा

भारत दिल्‍ली और मसूरी में मालदीव के लोक सेवकों के लिए दो सप्‍ताह का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा। यह कार्यक्रम नेशनल सेन्‍टर फॉर गुड गवर्नेंस -एनसीजीजी और मालदीव लोक सेवा आयोग के बीच प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए किये गये द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन का हिस्‍सा है। मालदीव के 32‍ लोक सेवकों का एक दल एनसीजीजी पहुंच चुका है। प्रशिक्षण कार्यक्रम को लाल बहादुर शास्‍त्री राष्‍ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक समेत कई वरिष्‍ठ नीति निर्माता सम्‍बोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जून में मालदीव यात्रा के दौरान पड़ोसी पहले नीति पर जोर दिया था।

यूनेस्को ने नानक देवजी की 550 वीं जयंती पर विश्व भाषाओं में गुरु नानक देवजी के लेखन का अनुवाद और प्रकाशन किया

इस वर्ष पूरा भारत गुरु नानक देवजी की 550 वीं जयंती मना रहा है। देवजी की शिक्षाओं को फैलाने और प्रचारित करने के लिए, यूनेस्को (यूएन एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन) ने 550 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए विश्व भाषाओं में गुरु नानक देव के लेखन के एक संकलन का अनुवाद और प्रकाशन करने का निर्णय लिया है।

रेलवे मंगलवार से प्‍लास्टिक कचरा एकत्र करने का एक व्‍यापक श्रमदान अभियान शुरू करेगा

रेलवे प्‍लास्टिक कचरा एकत्र करने का एक व्‍यापक श्रमदान अभियान शुरू करेगा। रेलवे मंत्रालय ने कहा है कि हाल ही में ऐसे अभियान चलाये जा रहे हैं। इस अभियान से स्‍वच्‍छता को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान सभी रेलवे परिसरों से प्‍लास्टिक का कचरा एकत्र किया जायेगा और एकल उपयोग प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल नहीं करने के संबंध में जागरूकता पैदा की जायेगी।

केन्द्रीय मंत्रियों गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और किरेन रिजिजू ने नई दिल्‍ली में ग्रेट गंगा रन 2019 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्‍ली में जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से ग्रेट गंगा रन 2019 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दौड़ गंगा न‍दी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित की गई है। इस अवसर पर श्री शेखावत ने कहा कि दौड़ में हिस्‍सा ले रहे लोग इस बात का प्रतीक है कि लोग न केवल पानी के महत्‍व को समझते है बल्कि इस महत्‍वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण के प्रति भी सक्रिय हैं।

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुणे में जयकार बंगले में भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार का उद्घाटन किया

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुणे में भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार के परिसर में ऐतिहासिक जयकर बंगले का उद्घाटन किया। वर्ष 1945 में निर्मित इस बंगले का पुनरूद्दार तीन करोड़ रूपये की लागत से किया गया है।

आयुष्मान भारत हरियाणा: PMJAY लाभ के लिए आय सीमा बढ़ाकर 1.8 लाख रुपये

हरियाणा सरकार ने 1लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों का 'आयुष्मान भारत कार्ड' बनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत आने वाले परिवार प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इसका सारा खर्च हरियाणा सरकार (Haryana Government) वहन करेगी।

दूरदर्शन अपना साठवां स्थापना दिवस मना रहा है

दूरदर्शन ने 15 सितम्बर को अपना साठवां स्थापना दिवस मनाया। 15 सितम्बर के दिन 1959 में दूरदर्शन की दिल्ली से शुरूआत हुई थी। इस समय भारत की 90 प्रतिशत से अधिक आबादी तक दूरदर्शन के कार्यक्रमों की पहुंच है। मौजूदा समय में दूरदर्शन 34 सेटेलाइट चैनलों के अतिरिक्त 104 चैनलों से फ्री-टू-एयर डीटीएच सेवा भी प्रदान कर रहा है। दूरदर्शन ने लोगों को सूचना, शिक्षा और मनोरंजन प्रदान करने में मुख्य भूमिका निभाई है। इसने चित्रहार, महाभारत, देख भाई देख, फौजी, मालगुडी डेज़ जैसे मनोरंजक कार्यक्रमो के अतिरिक्त भी कई ओर कार्यक्रमों के जरिए 80 के दशक के आखिरी और 90 के दशक की शुरुआत में भारतीय लोगों की कल्पनाओं को बखूबी प्रतिबिम्बित किया। दूरदर्शन आज भी एक स्वस्थ मनोरंजन के माध्यम के रूप में लोगों के दिलो दिमाग पर छाया हुआ है।

चंडीगढ़ के 15 साल के रणवीर दुग्गल ने रूस के टाइयूमेन में IBSF वर्ल्ड अंडर -16 स्नूकर चैम्पियनशिप 2019 में कांस्य पदक जीता

रुमेन, रूस में आयोजित इंटरनेशनल बिलियडर्स स्नूकर फेडरेशन (IBSF) वर्ल्ड अंडर -16 स्नूकर चैंपियनशिप 2019 में चंडीगढ़ से रणवीर दुग्गल(15 वर्ष की आयु) ने कांस्य पदक जीता। वह सेंट स्टीफंस स्कूल, सेक्टर 45, चंडीगढ़ में IX के छात्र हैं। वह 2011 में लुधियाना, पंजाब में राष्ट्रीय पूल चैम्पियनशिप में खेलने के लिए 6 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

एशेज 2019 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 10वां अर्धशतक लगाया। इस अर्धशतक के बाद वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिसने किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में लगातार दस बार 50 या उससे ज्यादा स्कोर बनाए हैं। स्मिथ ने इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ा। इंजमाम ने इंग्लैंड के खिलाफ ही लगातार 9 बार 50 या उससे ज्यादा स्कोर बनाए थे

सउदी अरब ने कहा-–उसके तेल प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमलों के कारण तेल उत्पादन लगभग आधा हुआ

सउदी अरब के ऊर्जा मंत्री युवराज अब्‍दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने कहा है कि हमलों से कच्‍चे तेल का उत्‍पादन प्रतिदिन 57 लाख बैरल घट गया है। हमलों के बाद अबक़ैक़ और खुरई तेल संयंत्रों पर तेल उत्‍पादन फिलहाल रोक दिया गया है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने सउदी तेल प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमलों का आरोप ईरान पर लगाया है। उन्‍होंने सरकारी कंपनी अरामको द्वारा संचालित दो प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमले करने के यमन के हौसी विद्रोहियों के दावे का खंडन भी किया है। पिछले कुछ हफ्तों में सउदी अरब के तेल संयंत्रों पर कई ड्रोन हमले हुए हैं। इससे वैश्विक तेल आपूर्ति प्रभावित होगी और पूरी फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ सकता है।

इजरायल से स्पाइस-2000 बमों की पहली खेप मिली, बालाकोट स्ट्राइक में भी इनका इस्तेमाल हुआ था

भारतीय वायुसेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक में सफलतापूर्वक इस्तेमाल की गई ‘बिल्डिंग ब्लास्टर’ के नाम से प्रसिद्ध स्पाइस-2000 बमों की पहली खेप हासिल कर ली है। वायुसेना सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इजरायली कंपनी ने भारत को स्पाइस-2000 बमों की डिलीवरी शुरू कर दी है और हाल ही में इसकी पहली खेप मिली है। उन्होंने बताया कि यह बम मिराज-2000 फाइटर एयरक्राफ्ट के घरेलू बेस ग्वालियर को हासिल हुआ है क्योंकि यही एयरक्राफ्ट इजरायली बमों को फायर करने में सक्षम है। भारतीय वायुसेना ने इजरायल के साथ मार्क 84 वारहेड और बमों को हासिल करने के लिए 250 करोड़ रु. के समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इसमें बिल्डिंग को पूरी तरह ध्वस्त करने की क्षमता है। यह समझौता इसी साल जून में 100 स्पाइस बमों को हासिल करने के लिए हुआ था।

मयंक ने 463 किमी एंडुरोमन रेस जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, ऐसा करने वाले पहले एशियाई एथलीट

भारतीय एथलीट मयंक वैद ने दुनिया की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को रिकॉर्ड समय 50 घंटे 24 मिनट में जीत लिया। उन्होंने पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को 2 घंटे 6 मिनट के बड़े अंतर से तोड़ा। इससे पहले बेल्जियम के जूलियन डेनेयर ने 52 घंटे 30 मिनट में यह रेस जीती थी। मयंक यह रेस जीतने वाले एशिया के पहले और दुनिया के 44वें एथलीट बन गए। मयंक ने दौड़ के लिए 16 घंटे 35 मिनट, तैराकी में 12 घंटे 48 मिनट और साइकिलिंग के लिए 13 घंटे 29 मिनट का समय निकाला। साथ ही मयंक ने पहले ट्रांजिशन में 5 घंटे 12 मिनट और दूसरे ट्रांजिशन में 2 घंटे 20 मिनट का समय लिया। ट्रांजिशन वह समय होता है, जिसमें प्रतियोगी एक प्रतियोगिता से दूसरी तक पहुंचने के लिए समय लेता है।

यात्री सेवा की टॉप टेन रैंकिंग में इलाहाबाद और आगरा मंडल

रेलवे की ओर से यात्री सुविधा और माल ढुलाई के इंतजामों की रैंकिंग के लिए रेलवे बोर्ड ने की परफार्मेस इंडीकेटर (केपीआइ) तैयार किया है। इस रैंकिंग में उत्तर मध्य रेलवे के दो मंडल शामिल हैं। रतलाम मंडल अव्वल है, जबकि आगरा मंडल चौथे और इलाहाबाद दसवें स्थान पर है।

बॉब ईगर ने एपल के बोर्ड से इस्तीफा दिया

डिज्नी के सीईओ बॉब ईगर ने एपल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे दिया है। ईगर ने यह इस्तीफा दोनों कंपनियों द्वारा स्ट्रीमिंग सर्विस लांच करने की तैयारियों के चलते दिया है। गौरतलब है कि एपल ने आइफोन 11 के लांच के साथ ही नई वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस लाने की घोषणा की थी। ईगर 2011 में एपल के संस्थापक स्टीव जॉब्स की मौत के एक महीने बाद कंपनी से जुड़े थे। डिज्नी स्मार्टफोन कंपनी एपल के लिए प्रोग्राम विकसित करने का काम करती रही है।

बालीचौकी में 300 साल पुराना देव श्री मतलोड़ा का मंदिर राख

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के बालीचौकी तहसील के दुर्गम सोमगाड़ में देव श्री मतलोड़ा का करीब 300 साल पुराना मंदिर जलकर राख हो गया है। काष्ठकुणी शैली में निर्मित देवता के प्राचीन मंदिर में विद्यमान प्राचीन दुर्लभ मूर्तियां भी आग की भेंट चढ़ गई।

देश के पूवरेत्तर राज्यों में है सबसे घने जंगलों का विस्तार

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रलय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत के भौगोलिक भूभाग का एक चौथाई भाग (24.49 फीसद) वनों से आच्छादित है। यह आकलन फारेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किया गया है, जिसकी अंतिम रिपोर्ट 2017 में आई थी। इसके आंकड़े इंडिया स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट (आइएसएफआर) में प्रकाशित किए गए। देश में सबसे कम वृक्षों का आवरण हरियाणा में है, जो इसके भौगोलिक क्षेत्र का मात्र 6.79 फीसद है। पंजाब 6.87 फीसद के साथ हरियाणा से ऊपर है। राजस्थान में वृक्षों का आवरण इसके भौगोलिक क्षेत्र का 7.26 फीसद है, जबकि मध्यप्रदेश का 27.73 फीसद है। गोवा और केरल में 50 फीसद से अधिक भौगोलिक क्षेत्र में वन हैं। 97 फीसद के साथ केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप शीर्ष पर कायम है। हालांकि, इसका भौगोलिक क्षेत्र मात्र 30 वर्ग किमी है। उच्चतम वन और वृक्षों के आवरण वाले छह राज्यों में चार पूवरेत्तर के हैं- मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और मेघालय। भौगोलिक क्षेत्र की दृष्टि से मध्य प्रदेश में सबसे अधिक वृक्ष और वन आवरण है। यहां 85,487 वर्ग किमी भूभाग वनाच्छादित है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on