Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 September 2019

‘हाउडी मोदी’ में ट्रम्प भी आएंगे, पहली बार प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय को एक साथ संबोधित करेंगे

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में उनके साथ भाग लेंगे। ट्वीट संदेशों में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प का हाउडी मोदी कार्यक्रम में भाग लेने का निर्णय दोनों देशों के संबंधों की मजबूती और अमरीकी समाज तथा अर्थ व्‍यवस्‍था में भारतीय समुदाय के योगदान को दर्शाता है। टेक्‍सास इंडिया फोरम ने हाउडी मोदी-साझे सपने, उज्‍ज्‍वल भविष्‍य शीर्षक से सामुदायिक सम्‍मेलन का यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के सम्‍मान में आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है।

सरकार, अगले पांच वर्षों में निर्यातकों को कर्ज की उपलब्‍धता में वृद्धि के लिए भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये की सहायता देगी

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केन्द्र सरकार, भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को अगले पांच साल में साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी। दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री गोयल ने कहा कि ब्याज दर अब साढ़े तीन प्रतिशत के करीब रहेगा। उन्होंने कहा कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी निर्यातकों को यह सुविधा उपलब्ध कराए।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस और एनुवल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग 2019 का शुभारंभ किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने नई दिल्ली में शिक्षक और शिक्षण के क्षेत्र में पंडित मदन मोहन मालवीय राष्‍ट्रीय मिशन के तहत लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस- एलईएपी और एनुवल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग- एआरपीआईटी 2019 का शुभारंभ किया। एलईएपी सरकारी वित्त पोषित उच्च शिक्षण संस्थानों में दूसरे स्तर के शैक्षणिक अधिकारियों के लिए तीन सप्ताह का नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इसका मुख्य उद्देश्य दूसरा स्तरीय शैक्षणिक प्रमुख तैयार करना है जिसमें भविष्य में नेतृत्व की भूमिका निभाने की क्षमता पैदा करना है। यह कार्यक्रम आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की, बीएचयू और दिल्ली विश्वविद्यालय सहित 15 संस्थानों के जरिए कार्यान्वित किया जाएगा। और एआरपीआईटी शिक्षकों के लिए अपने क्षेत्र में नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानने और उनके शिक्षण गुणवत्‍ताओं को विकसित करने का एक बेहतरीन मंच है।

भारतीय तटरक्षक गार्ड के महानिदेशक चार दिन की बांग्‍लादेश यात्रा पर

भारतीय तटरक्षक गार्ड के महानिदेशक कृष्‍णस्‍वामी नटराजन चार दिन की बांग्‍लादेश यात्रा पर ढाका पहुंचे। ढाका के भारतीय उच्‍चायोग की प्रैस विज्ञप्ति के अनुसार श्री नटराजन बांग्‍लादेश के गृहमंत्री, नौसेना प्रमुख और बांग्‍लादेश तटरक्षक गार्ड के महानिदेशक से मुलाकात करेंगे।

भारत और स्‍लोवानिया के बीच विज्ञान, प्रोद्योगिकी, खेल और संस्‍कृति में सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और स्‍लोवेनिया के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर ने दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्‍पर्क और सांस्‍कृतिक संबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। भारत और स्‍लोवानिया के बीच विज्ञान, प्रोद्योगिकी, खेल और संस्‍कृति में सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। स्‍लोवेनिया शांति और अहिंसा के दूत महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायेगा। महात्‍मा गांधी के सम्‍मान में एक डाक टिकट भी जारी ‍कि‍या जाएगा।

आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉक्‍टर के. शिवा प्रसाद राव का हैदराबाद में निधन

आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉक्‍टर के. शिवा प्रसाद राव का हैदराबाद में निधन हो गया। श्री राव ने अपने आवास पर आत्महत्या कर ली। डॉक्‍टर प्रसाद 72 साल के थे। 2014 में आंध्र प्रदेश के पुनर्गठन के बाद उन्हें पहली विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया। वह छह बार आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए। अध्यक्ष बनने से पहले राज्य में तेलुगु देशम पार्टी की सरकारों में कई विभागों के मंत्री भी रहे। डॉक्‍टर शिव प्रसाद 2019 में विधानसभा का चुनाव हार गए थे।

इंग्‍लैण्‍ड ने ऑस्‍ट्रेलिया को पांचवें और अंतिम एशेज़ टेस्‍ट मैच में 135 रन से हराया। सीरीज़ दो-दो से ड्रॉ

ओवल में, इंग्‍लैण्‍ड ने ऑस्‍ट्रेलिया को पांचवें और अंतिम एशेज़ टेस्‍ट मैच में 135 रन से हराकर सीरीज़ दो-दो से ड्रॉ कर ली। इस जीत के साथ ही 1972 के बाद पहली बार एशेज़ टेस्‍ट श्रृंखला बराबरी पर छूटी। हालांकि एशेज़ ट्रॉफी ऑस्‍ट्रेलिया के पास ही रहेगी। इंग्‍लैण्‍ड के लिए पहली पारी में छह विकेट लेने वाले जौफ्रा आर्चर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार दिया गया।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी कौशल धरमामेर ने म्यांमार इंटरनैशनल सीरीज में पुरुष सिंगल्‍स खिताब जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी कौशल धरमामेर ने म्यांमार इंटरनैशनल सीरीज में पुरुष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। यंगून में कौशल ने इंडोनेशिया के केरोनो केरोनो को एक घंटे तक चले रोमांचक फाइनल मुकाबले में 18-21, 21-14, 21-11 से हराया।

हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती को सामान्य लोगों की तरह पढ़ सकेंगे दृष्टिबाधित छात्र

गुजरात की एक महिला प्रोफेसर डॉ. निकिशा जरीवाला ने खास मॉडल तैयार किया है। इसकी मदद से दृष्टिबाधित छात्र भी सामान्य छात्र की तरह शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। प्रोफेसर के मुताबिक, यह मॉडल हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा को ब्रेल लिपि में बदल देता है, जिसके बाद ऐसे छात्र इसे आसानी से पढ़ लेते हैं। यह मॉडल चार तरह से काम करेगा। पहला ये प्लेन मल्टी लिंगुअल टेक्स्ट को ब्रेल लिपि में बदल देता है। मल्टीलिंगुअल टेक्स्ट में तीन भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती शामिल हैं। दूसरा ये गणित के टेक्स्ट, फॉर्मूले और इक्वेशन को भी ब्रेल में कन्वर्ट करता है। तीसरा यह ड्राइंग को ब्रेल में ट्रांसलेट करता है और चौथा यह टेक्स्ट को स्पीच में कन्वर्ट करता है ताकि छात्र उसे ब्रेल में पढ़ने के साथ उसका ऑडियो भी सुन सके।

विंग कमांडर अंजलि सिंह भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बनीं, रूस के भारतीय दूतावास में तैनात

विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय मिशन के लिए तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। दूतावास ने ट्वीट किया कि अंजलि ने रूस में भारतीय दूतावास में ‘डिप्टी एयर अताशे’ के रूप में कार्यभार संभाला है। दूतावास ने ट्वीट किया- अंजलि ने मिग-29 लड़ाकू विमान का प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने 10 सितंबर को पदभार संभाला। वह एयरोनॉटिकल इंजीनियर एई (एल) अधिकारी हैं। वे 17 साल से सेवा दे रही हैं। एयर अताशे एक वायु सेना अधिकारी होता है, जो राजनयिक मिशन का हिस्सा है। एयर अताशे आमतौर पर विदेश में अपने देश के वायुसेना के प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है।

स्पेन 13 साल बाद बास्केटबॉल वर्ल्ड कप जीता

स्पेन ने अर्जेंटीना को हराकर फीबा बास्केटबाल वर्ल्ड कप जीत लिया। चीन की राजधानी बीजिंग में खेले गए फाइनल में स्पेन की टीम ने 95-75 के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया। वह 13 साल बाद चैम्पियन बना। पिछली बार जापान में उसने यह खिताब जीता था। स्पेन 2 बार वर्ल्ड कप जीतने वाला पांचवां देश बना। इससे पहले युगोस्लाविया और अमेरिका ने 5-5 खिताब जीते। सोवियत यूनियन 3 और ब्राजील 2 बार चैम्पियन बना।

पहली बार ड्रोन से देश का डिजिटल नक्शा बनेगा

सर्वे ऑफ इंडिया (एसओआई) पहली बार ड्रोन की मदद से देश का डिजिटल नक्शा बना रहा है। विज्ञान और तकनीकी विभाग के सहयोग से यह काम दो साल में पूरा होगा। इसके लिए तीन डिजिटल केंद्र बनाए गए हैं। यहां से पूरे देश का भौगोलिक डिजिटल डेटा तैयार होगा। सैटेलाइट से नियंत्रित होने वाले जीपीएस सिस्टम की अपेक्षा यह डिजिटल नक्शा ज्यादा सटीक और स्पष्ट होगा। हालांकि, राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे स्थानों की मैपिंग नहीं की जाएगी, जाे संवेदनशील हैं। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक से हो गई है। इससे जमीन संबंधी जानकारियां और ठिकाने की पतासाजी आसानी से की जा सकेगी। यह नक्शा 10 सेंटीमीटर तक की सटीक पहचान प्रदान करेगा।

जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी बने आंध्र प्रदेश के पहले लोकायुक्त

जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के प्रथम लोकायुक्त के रूप में शपथ ली। वे आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायधीश हैं। उन्हें राज्यपाल बिस्वाभूषण हरिचंदन द्वारा विजयवाड़ा में शपथ दिलाई गयी। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार यादव प्रतिष्ठित इंजीनियर अवार्ड से पुरस्कृत

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार यादव को प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार नई दिल्ली में इंजीनियर संस्थान द्वारा आयोजित 52 वें इंजीनियर दिवस के अवसर पर उन्हें प्रदान किया गया। यह पुरस्कार इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें प्रदान किया गया। 52 वें इंजीनियर दिवस की विषय-वस्तु परिवर्तन के लिए इंजीनियरिंग थीं।

कोयला मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल विद्युत विकास निगम लिमिटेड के साथ आवंटन समझौता किया

केन्‍द्र सरकार ने देवचा पचामी दीवानगंज- हरिनसिंघा कोयला खान के संबंध में पश्चिम बंगाल विद्युत विकास निगम लिमिटेड (डब्‍ल्‍यूबीपीडीसीएल) के साथ आवंटन समझौता किया। खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 के तहत बनाई गयी कोल-ब्‍लॉक आवंटन नियमावली 2017 के प्रावधानों के अनुसार डब्‍ल्‍यूबीपीडीसीएल को पश्चिम बंगाल राज्‍य में देवचा पचामी दीवानगंज- हरिनसिंघा कोल-ब्‍लॉक आवंटित किया गया है। इस खदान का क्षेत्रफल 12.28 वर्ग किलोमीटर है। इसमें विद्युत उत्‍पादन के लिए 2102 मिलियन टन कोयले का अनुमानित भंडार मौजूद है।

‘वॉरगेमिंग सॉफ्टवेयर’ भारतीय नौसेना को सौंपा गया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक प्रतिष्ठित प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस (आईएसएसए) दिल्ली ने मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटर, विशाखापत्तनम के सहयोग से नई पीढ़ी का ‘वॉरगेमिंग सॉफ्टवेयर’ तैयार किया है ताकि भारतीय नेवी की समकालीन संचालन आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। ‘वॉरगेमिंग सॉफ्टवेयर’ को नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने नौसेना उप-प्रमुख वाइस एडमिरल डी. अशोक कुमार को सौंप दिया। इस सॉफ्टवेयर के जरिये मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटरों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और अन्य कंप्यूटर उपकरणों के जरिये प्रशिक्षण देने में सहायता होगी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट ऑफ ऑरिजिन जारी करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

वाणिज्य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री मंत्री श्री पीयूष गोयल और वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट ऑफ ऑरिजिन जारी करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म से निर्यातकों, एफटीए/पीटीए तथा सभी संबंधित एजेंसियों को एक ही स्थान पर सुविधाएं मिलेंगी। सर्टिफिकेट ऑफ ऑरिजिन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाएगा। यदि सहयोगी देश सहमत होते हैं तो इसके लिए पेपरलेस रूप अपनाया जाएगा। सहयोगी देश वेबसाइट पर प्रमाणपत्रों की प्रमाणिकता का सत्यापन कर सकते हैं।

पहला त्रिपक्षीय - भारतीय नौसेना, सिंगापुर नौसेना और थाईलैंड नौसेना – सैन्य अभ्यास

भारतीय वायुसेना सिंगापुर गणराज्य नौसेना (आरएसएन) और रॉयल थाईलैंड नौसेना (आरटीएन) के बीच पहला त्रिपक्षीय अभ्यास Maiden SITMEX 2019, 16 सितंबर, 2019 को पोर्टब्लेयर में शुरु हुआ। पांच दिवसीय इस अभ्यास का लक्ष्य सिंगापुर, थाईलैंड और भारत के बीच समुद्री अंतर-संबंध को मजबूती प्रदान करना तथा क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को बेहतर बनाना है। अभ्यास में मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट आरएसएन टिनेसिएस, मिसाइल फ्रिगेट एचटीएमएस क्राबोरी तथा भारतीय नौसेना का जहाज रणवीर, मिसाइल कॉरवेट तथा पेट्रोल वेसल सुकन्या व लंबी दूरी के समुद्री एयरक्राफ्ट पी8आई भाग ले रहे हैं।

फिल्म संपादक संजीब कुमार दत्ता का निधन

इकबाल, एक हसीना थी और मर्दानी जैसी फिल्मों का अनुभाग रखने वाले फिल्म संपादक संजीब कुमार दत्ता, का निधन हो गया है। वह फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के पूर्व छात्र थे और दिवंगत संपादक रेनू सलूजा के सहायक के रूप में कार्य करते थे। उनकी पहली बड़ी फिल्म 1998 की फिल्म बड़ा दिन थी।

केरल के जाने-माने लेखक शिवरामन चेरियानद का निधन

केरल के प्रसिद्ध लेखक शिवरामन चेरियानद का निधन हो गया है। उन्हें 1988 में अबू धाबी साक्षी पुरस्कार और 2009 में ए.पी. कालक्कड़ पुरस्कार मिला था। उन्होंने 1990-91 में लेखक परप्पुरम की रचनाओं पर अपने अध्ययन के लिए केरल साहित्य अकादमी छात्रवृत्ति प्राप्त की थी। वह 1989 में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।

अनुराग कश्यप की 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' गार्जियन सर्वश्रेष्ठ 100 सूची में शामिल

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप की गैंग्स ऑफ वासेपुर 21 वीं सदी की 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की 'द गार्जियन' सूची में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म बन गई है। फिल्म ने 59 वां स्थान हासिल किया है। गैंग्स ऑफ़ वासेपुर श्रृंखला की दो फ़िल्में झारखंड के धनबाद जिले के वासेपुर शहर में एक कोयला माफिया परिवार की गाथा सुनाई गई। दोनों फिल्मों को उनके नाटक और सादगी के लिए जनता द्वारा सराहा गया।

सऊदी अरब और रूस को पछाड़कर अमेरिका दुनिया का शीर्ष तेल निर्यातक देश बन गया

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने सूचित किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका (US) सऊदी अरब और रूस को पछाड़कर दुनिया में शीर्ष तेल निर्यातक बन गया है। जून 2019 में, अमेरिका में कच्चे तेल का निर्यात 3 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) से ऊपर हो गया। IEA ने 2019 में वैश्विक तेल मांग में 1.1 मिलियन बीपीडी और 2020 के लिए 1.3 मिलियन बीपीडी की वृद्धि का अनुमान लगाया है।

इन्फोसिस के सह-संस्थापक क्रिस गोपालकृष्णन गैर-व्यक्तिगत डेटा विनियमन की जांच करने के लिए विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने गैर-व्यक्तिगत डेटा से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने और गैर-व्यक्तिगत डेटा को विनियमित करने के तरीकों का सुझाव देने के लिए इन्फोसिस के सह-संस्थापक क्रिस गोपालकृष्णन की अध्यक्षता में 8-सदस्यीय उच्च-स्तरीय पैनल तैयार किया है।

यूएनडब्ल्यूटीओ महासभा का 23 वां सत्र 2019 के लिए सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में आयोजित किया गया

2019 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) महासभा का 23 वां सत्र 9-13 सितंबर, 2019 तक रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किया गया था। UNWTO पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी अंतरराष्ट्रीय संगठन है। UNWTO अवार्ड्स के 15 वें संस्करण ने स्पेनिश एनजीओ ONCE के साथ साझेदारी में UNWTO द्वारा आयोजित एक्सेसिबल टूरिज्म डेस्टिनेशंस (ATD) पहल की शुरुआत की। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा निर्मित योग पर लघु प्रचार फिल्म, द योगी ऑफ़ द रेसट्रैक, को एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ वीडियो’ पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया।

वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में पूर्व सीएजी विनोद राय द्वारा लिखित पुस्तक 'रिथिंकिंग गुड गवर्नेंस' का विमोचन किया।

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम। वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में पूर्व नियंत्रक नियंत्रक महालेखा परीक्षक (CAG) विनोद राय द्वारा लिखित'रिथिंकिंग गुड गवर्नेंस' नामक पुस्तक का विमोचन किया।

मीनाक्षी मदन राय ने सिक्किम उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश

केंद्र सरकार ने न्यायमूर्ति मीनाक्षी मदन राय को सिक्किम उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है, जो कि 16 सितंबर, 2019 को सेवानिवृत्त होने वाले न्यायमूर्ति विजई कुमार बिष्ट की जगह लेकर उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनी हैं।

RBI 125% से 100% तक बैंकों द्वारा आवश्यक उपभोक्ता ऋण पर जोखिम भार कम कर दिया

रिजर्व बैंक ने उपभोक्ता कर्ज और पर्सनल लोन पर कर्ज जोखिम अनुपात को 125 फीसदी से घटाकर 100 फीसदी कर दिया है। इससे बैंकों के कर्ज की लागत घटेगी जिसका ग्राहकों को भी लाभ होगा। रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि आने वाले त्योहारी मौसम में सस्ते कर्ज से उपभोक्ताओं की ओर से होने वाले खर्च में इजाफा होगा। जोखिम अनुपात के तहत बैंक उस कर्ज के डूबने की स्थिति में एक तय राशि रखते हैं।

RBI ने बैंकों की ऋण जोखिम सीमा एक एकल NBFC (गोल्ड लोन कंपनियों को छोड़कर) को 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को किसी एक गैर - बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के लिए कर्ज की सीमा को उसके (बैंक) उपलब्ध पूंजीगत आधार के मौजूदा 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया। इस कदम से संकट में फंसे एनबीएफसी क्षेत्र को अधिक ऋण मिलने में मदद मिलेगी और उनकी नकदी स्थिति में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू

घरेलू या छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर हिमाचल के आम आदमी को शिमला में मुख्यमंत्री या मंत्रियों से मिलने के लिए आने की जरूरत नहीं है। अब कोई भी घर बैठे मोबाइल फोन से 1100 नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। हर शिकायत का सात से 14 दिनों के भीतर समाधान होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नगर निगम शिमला के नए परिसर में हेल्पलाइन को शुरू किया। हेल्पलाइन शुरू करने वाला देश का चौथा राज्य बना हिमाचल प्रदेश

देश का पहला विमानन विवि अमेठी में शुरू

अमेठी में विश्व का पांचवां और देश का पहला विमानन विश्वविद्यालय शुरू हो गया है। पहले सत्र में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए 30 विद्यार्थियों को दाखिला मिला है। विश्वविद्यालय के जल्द पूर्ण रूप से शुरू कराने को लेकर कवायद अंतिम दौर में है। उत्तर प्रदेश की अमेठी के फुरसतगंज में बने राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय पर करीब 205 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। पूर्व की संप्रग सरकार ने 2013 में देश के पहले विमानन विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए संसद के दोनों सदनों से बजट के साथ मंजूरी दी थी। तब प्रदेश सरकार से जमीन न मिलने पर अमेठी से तत्कालीन सांसद राहुल गांधी की ही पहल पर इंदिरा गांधी उड़ान अकादमी ने अपनी खाली पड़ी 26.36 एकड़ भूमि आठ जुलाई 2016 को उपलब्ध कराई।

सोलोमन आइलैंड्स ने ताइवान से राजनयिक रिश्ते तोड़े

दक्षिणी प्रशांत क्षेत्र के देश सोलोमन आइलैंड्स की सरकार ने ताइवान से अपने राजनयिक रिश्ते तोड़ लिए। वह अब चीन से हाथ मिला सकता है। सोलोमन आइलैंड्स के इस कदम से संप्रभुता को लेकर चीन के साथ तनातनी का सामना कर रहे ताइवान को अलग देश मानने वाले देशों की संख्या घटकर 16 रह गई है। वर्ष 2016 से छह देश ताइवान से अपने राजनयिक रिश्ते तोड़ चुके हैं। इनमें बर्किना फासो, डोमिनिक रिपब्लिक, पनामा और अल सल्वाडोर जैसे देश शामिल हैं। चीन लोकतांत्रिक ताइवान को अपना ही हिस्सा मानता है।

विश्व कप 2019 सबसे ज्यादा देखा जाने वाला आइसीसी टूर्नामेंट

>इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) का सबसे अधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट बन गया है। इसका लाइव प्रसारण वैश्विक स्तर पर कुल औसतन एक अरब 60 करोड़ लोगों ने देखा। आइसीसी की ओर से कहा गया है कि डिजिटल मंच पर मैचों के लाइव प्रसारण के मामले में भारत शीर्ष पर रहा, जिसमें हॉटस्टार ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल में दौरान दो करोड़ 53 लाख दर्शकों के मैच लाइव देखने का रिकॉर्ड बनाया। यह इतिहास का आइसीसी का सबसे विस्तार से उपलब्ध टूर्नामेंट भी रहा।

आम लोगों के लिए खुला दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा टावर

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में एक भव्य समारोह में ‘द लोटस टावर’ का उद्घाटन किया गया। 356 मीटर ऊंचा यह टावर दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा टावर है। चीन सरकार की आर्थिक सहायता से बने इस टावर का उद्घाटन श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेन ने किया। चीन की महात्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत चीन और श्रीलंका के मध्य 2012 में लोटस टावर एग्रीमेट पर हस्ताक्षर हुआ था।

15 वीं इंडो-यूएस इकोनॉमिक समिट 2019

15 वीं इंडो-यूएस (यूनाइटेड स्टेट्स) इकोनॉमिक समिट 2019 का आयोजन इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स- नॉर्थ इंडिया काउंसिल (IACC- NIC) ने नई दिल्ली के होटल हयात रीजेंसी में किया। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे।

एनपीसीआई ने रुपे डेबिट कार्ड पर व्यापारी छूट दर को 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 0.60% तक घटा दिया

नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा कि उसने रुपे डेबिट कार्ड से लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को तर्कसंगत बना दिया है। नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगी। इसमें कहा गया है कि 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर को संशोधित कर 0.60 प्रतिशत कर दिया गया है। इसमें प्रति लेनदेन अधिकतम 150 रुपए लिया जायेगा। वर्तमान में 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर 0.90 प्रतिशत का एमडीआर लिया जाता है। इसमें अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन 1,000 रुपए तय की गई थी। भारत क्यूआर यानी कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 प्रतिशत कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपए प्रति एमडीआर होगा

दुनिया में टोक्यो सबसे सुरक्षित शहर, मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें नंबर पर

दुनिया में शहरों का क्षेत्रफल और वहां रहने वाले नागरिक लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन के लिए नागरिकों की सुरक्षा और निजता की रक्षा भी एक चुनौती बन जाती है। सिंगापुर में इसी मुद्दे को लेकर एक परिचर्चा हुई। इसमें पॉलिसीमेकर, उद्यमियों और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों ने शिरकत की। व्यक्तिगत सुरक्षा के मामले में मुंबई 37वें तो दिल्ली 41वें नंबर पर रहा। अगर बात दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित शहरों की हो यहां मुंबई 45वें और दिल्ली 52वें नंबर पर रहा। शहरों का चुनाव पांच महाद्वीपों के 60 देशों के बीच में से हुआ। इस सूची में जापान की राजधानी टोक्यो को पहला स्थान मिला, जबकि दुनिया के टॉप-10 शहरों में 6 शहर एशिया-पेसिफिक क्षेत्र से थे।

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की केन्‍द्रीय अनुबंध उल्‍लंघन मामले में बिना शर्त माफी स्‍वीकार की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की केन्‍द्रीय अनुबंध उल्‍लंघन मामले में बिना शर्त माफी को स्‍वीकार कर लिया है। उन पर शाहरुख खान के सह-स्वामित्व वाली ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के ड्रेसिंग रूम से एक कैरिबियन प्रीमियर लीग मैच देखकर अनुबंध का उल्लंघन करने का आरोप था। अनुबंध के अनुसार, कार्तिक को मैच में भाग लेने से पहले बीसीसीआई से अनुमति लेनी थी। कार्तिक आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं, लेकिन उन्‍होंने ट्रिनबागो जर्सी में ड्रेसिंग रूम से मैच देखा था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on