Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 September 2019

भारत का पहला राष्ट्रीय रोगाणुरोधी प्रतिरोध हब कोलकाता में स्थापित किया गया

भारत के पहले राष्ट्रीय रोगाणुरोधी प्रतिरोध हब का हाल ही में कोलकाता में उद्घाटन किया गया है। कोलकाता केंद्र न केवल देश के लिए बल्कि पूरे दक्षिण एशिया के लिए एंटीबायोटिक प्रतिरोध पर शोध का केंद्र होगा। इस केंद्र का उद्घाटन कोलकाता के U.S. वाणिज्य दूतावास और U.S. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के सहयोग से संयुक्त रूप से ICMR(Indian Council of Medical Research) द्वारा किया गया है।

भारत के रघु राय ने फ्रांस में विलियम क्लाइन फोटोग्राफी अवार्ड जीता

जानेमाने भारतीय फोटोग्राफर रघु राय को ऐकेडेमी डि बू-आर्ट्स के फोटोग्राफी पुरस्कार-विलियम क्लेन के पहले विजेता के रूप में चुना गया है। पुरस्कार की शुरुआत इसी वर्ष से, अमेरिका में जन्मे फ्रांसीसी फोटोग्राफर तथा फिल्मकार विलियम क्लेन के सम्मान में की गयी है। क्लेन को फोटोग्राफी की अनोखी तकनीकों के लिए जाना जाता है। यह पुरस्कार हर दो साल में एक बार दिया जाएगा जिसमें 1,20,000 यूरो की पुरस्कार राशि होगी। एक साल यह तो अगले साल मार्क लैडराइट डे लैशारियेर पुरस्कार दिया जाएगा। राय ने 1965 में संयोगवश फोटोग्राफी शुरू की थी और सालभर बाद ही वह द स्टेट्समैन में चीफ फोटोग्राफर बन गए। बांग्लादेश युद्ध में उनके काम के लिए उन्हें वर्ष 1972 में पदमश्री पुरस्कार दिया गया। उन्हें 1992 में नेशनल जियोग्राफिक पर प्रसारित उनकी स्टोरी ‘ह्यूमन मैनेजमेंट ऑफ वाइल्ड लाइफ इन इंडिया’ के लिए अमेरिका में ‘फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया।भारत सरकार ने 2016 में उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी दिया। राय को विलियम क्लेन फोटोग्राफी पुरस्कार 30 अक्टूबर को फ्रांस में दिया जाएगा।

एग्नेस खर्शिंग को 11 वें अंतर्राष्ट्रीय ह्रंट डिंक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

लगभग एक साल पहले कोयला माफिया द्वारा हमले में सुरक्षित रही मेघालय स्थित अधिकार कार्यकर्ता एग्नेस खर्शींग को 11 वां अंतर्राष्ट्रीय ह्रंट डिंक पुरस्कार दिया गया है। उन्हें तुर्की के पुरुष हिंसा के खिलाफ कार्यकर्ता नेबहाट अक्कोक के साथ यह पुरस्कार मिला है। दोनों कार्यकर्ताओं को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है जो 2007 में इस्तांबुल में मारे गए तुर्की-अर्मेनियाई पत्रकार ह्रंट डिंक की स्मृति में स्मरण करता है। हरंट डिंक पुरस्कार हर वर्ष उन व्यक्तियों, संगठनों या समूहों को प्रदान किया जाता है जो भेदभाव, नस्लवाद और हिंसा से मुक्त दुनिया के लिए कार्य करते हैं।

नीना गुप्ता ने बोस्टन फिल्म फेस्टिवल में दो पुरस्कार जीते

बॉलीवुड अभिनेत्री नीना गुप्ता ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव बोस्टन में 2 पुरस्कार जीते हैं। अभिनेत्री ने 'बधाई हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और उनकी फिल्म 'द लास्ट कलर’ सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म श्रेणी में विजयी हुई। 'द लास्ट कलर' का निर्देशन शेफ विकास खन्ना ने किया था। फिल्म भारत में वृंदावन और वाराणसी में विधवाओं के आसपास के निषेध से संबंधित है।

DRDO का रुस्तम-2 ड्रोन कर्नाटक में दुर्घटनाग्रस्त हुआ

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन द्वारा निर्मित किया जा रहा रुस्तम-2 ड्रोन कर्नाटक के चित्रदुर्ग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह दुर्घटना रुस्तम ड्रोन के परीक्षण के दौरान पेश आई। रुस्तम-2 अलग-अलग तरह के पेलोड साथ ले जाने में सक्षम है। इस मानवरहित विमान प्रोजेक्ट की शुरुआत तीनो सेनाओं की आवश्यकताओ को ध्यान में रखकर शुरू की गयी है। मानव रहित विमानों को एयरोनाटिकल डेवलपमेंट एस्टाब्लिश्मेंट (ADE) जो की DRDO का ही एक शाखा है, के द्वारा विक्सित किया गया है। इस प्रक्रम में ADE के साथ हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड तथा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भी साझेदार हैं।

ईसीजीसी ने ऋण देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए "NIRVIK" योजना शुरू की

निर्यात ऋण गारंटी निगम के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने NIRVIK नामक एक नई निर्यात ऋण बीमा योजना शुरू की है। निर्यातकों को ऋण की उपलब्धता बढ़ाने और ऋण देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए निर्यत ऋण विकास योजना शुरू की गई है। नई योजना NIRVIK के तहत, मूल राशि का 90 प्रतिशत और ब्याज बीमा के माध्यम से कवर किया जाएगा। लॉन्च के दौरान, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने खुलासा किया है कि केंद्र सरकार अगले 5 वर्षों में एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को 8,500 करोड़ रुपये का समर्थन देगा।

बांग्लादेश की पीएम को डॉ. कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार दिया गया

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने ढाका में डॉ कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 प्राप्त किया। यह पुरस्कार पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम की स्मृति में स्थापित किया गया है। यह पुरस्कार हर वर्ष उन राजनेताओं या नेताओं को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है जिन्होंने अपने देशों को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता दिखाई है।

बांग्लादेश स्कूल परियोजना ने आगा खान वास्तुकला पुरस्कार जीता

यह पुरस्कार बांग्लादेश के दक्षिण कनारचोर में अर्काडिया एजुकेशन प्रोजेक्ट के लिए तातारस्तान गणराज्य के कजान में दिया गया। परियोजना के वास्तुकार सैफ उल हक ने एक स्कूल डिजाइन किया, जो शुष्क मौसम के दौरान जमीन पर रहता है और मानसून के दौरान पानी में तैरता है। उन्होंने स्कूल के लिए उभयचर संरचना के निर्माण के लिए केवल स्थानीय सामग्री-बांस, टायर और स्टील ड्रम का उपयोग किया।

यात्री संख्या के आधार पर दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का 12वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्री संख्या के लिहाज से दुनिया का 12वां व्यस्त हवाई अड्‌डा बन गया है। पहले यह 16वें स्थान पर था। एयपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा 2018 के लिए जारी रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका का हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सालाना 10.74 करोड़ यात्रियों के साथ पहले, चीन का बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 10.10 करोड़ यात्रियों के साथ दूसरे और दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 8.91 करोड़ यात्रियों के साथ तीसरे स्थान पर है। डेढ़ करोड़ से ज्यादा यात्रियों के साथ बेंगलुरु हवाई अड्डा सबसे तेजी से बढ़ने वाले एयरपोर्ट में पहले स्थान पर है।

मध्य प्रदेश ‘पानी का अधिकार’ कानून बनाने वाला पहला राज्य बनेगा

मध्य प्रदेश में पानी का अधिकार (राइट-टू-वाटर) कानून का मसौदा जल्द से जल्द तैयार कर इसे विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा। ऐसा कानून बनाने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा। इसके तहत प्रदेश के जल स्रोत (नदी, तालाब व अन्य) पर अतिक्रमण अपराध होगा।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा पांचवां अंतर्राष्‍ट्रीय रामायण उत्‍सव आयोजित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 17 सितंबर को दिल्ली के कमानी सभागार में अंतर्राष्ट्रीय रामायण उत्सव के 5 वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस उत्सव में थाईलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो, इंडोनेशिया, कंबोडिया, श्रीलंका, मॉरीशस, बांग्लादेश और फिजी सहित कुल आठ देशों के समूह भाग ले रहे हैं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR ) ने 2015 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय रामायण उत्सव आयोजित किया था। इसके पहले स्ंस्करण का आयोजन पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा शुरू किया गया था। जिसके पहले संस्करण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था उस समय सात देशों के समूहों ने उत्सव में भाग लिया था।

सुखोई से दागी गई स्वदेशी मिसाइल अस्त्र, 5555 किमी/घंटे की रफ्तार से एरियल टारगेट को हिट किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित ‘अस्त्र’ मिसाइल का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया गया। ‘अस्त्र’ लाइव एरियल टारगेट को भेदने में सक्षम पहली स्वदेशी मिसाइल है। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 एमकेआई से इस मिसाइल को लॉन्च किया। अस्त्र मिसाइल को डीआरडीओ ने डिजाइन किया है। रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, इसकी रफ्तार 5,555 किमी प्रति घंटा है। इसमें 15 किलो का उच्च-विस्फोटक लोड होता है। यह 70 किमी की रेंज में किसी भी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है।

अगले साल अंडर-17 वर्ल्डकप भारत में, इसलिए हर कस्बे-शहर में गर्ल्स लीग कराएगी सरकार

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) देशभर में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू कर रहा है। अब कस्बों और शहरों में बेटियां फुटबॉल खेलेंगी। प्राधिकरण यह काम अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर करेगा। यह सारी कवायद अगले साल नवंबर में देश में ही होने वाले लड़कियों के अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप को देखते हुए की जा रही है। दरअसल, साई खेलाे इंडिया गर्ल्स लीग शुरू कर रहा है। इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बाॅक्सिंग समेत 10 से 12 खेलों को शामिल किया गया है। यानी, सिर्फ लड़कियों के लिए इन खेलों की लीग शुरू की जाएंगी। लेकिन सबसे पहले फुटबाॅल की लीग शुरू होगी। इसमें अंडर-17 से शुरुआत होगी। इसके बाद अंडर-13, अंडर-15 को भी शामिल किया जाएगा। एक लीग में 16 टीमें खेलेंगी।

सरकार ने शुरू की वेब पोर्टल सर्विस

दूरसंचार विभाग (DoT) ने खोए या चोरी हुए फोन ढूंढने के लिए नई पोर्टल सर्विस शुरू की है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुंबई में इसे शुरू किया। इस प्रोजेक्ट को सेंट्रल इक्युपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम दिया गया है। यहां से चोरी हुए या खो गए फोन को हर नेटवर्क पर ब्लॉक किया जा सकता है। वहीं, ये फोन ट्रेस करने में भी मदद करेगा। मोबाइल फोन चोरी या खो जाने पर सबसे पहले एफआईआर दर्ज करनी होगी। इसके बाद हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर दूरसंचार विभाग (DoT) को सूचित करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद आपका फोन ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसान ब्लैकलिस्ट फोन में जब कोई दूसरी सिम यूज की जाएगी तब सर्विस प्रोवाइजर नए यूजर की पहचान कर पुलिस को सूचित करेगा। इस सर्विस को अभी महाराष्ट्र में शुरू किया गया है।

राजनाथ सिंह 19 सितंबर को तेजस में उड़ान भरेंगे, स्वदेशी लड़ाकू विमान में सवार होने वाले पहले रक्षामंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बेंगलुरु में 19 सितंबर को स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे। सिंह तेजस के दो सीट वाले एयरक्राफ्ट में सवार होंगे। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि यह भारतीय वायुसेना की 45वीं स्क्वॉड्रन ‘फ्लाइंग ड्रैगर्स’ का हिस्सा है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी ने डिजाइन और विकसित किया है। वायुसेना ने दिसंबर 2017 में एचएएल को 83 तेजस जेट बनाने का जिम्मा सौंपा था। इसकी अनुमानित लागत 50 हजार करोड़ रुपए थी। डीआरडीओ ने 21 फरवरी को बेंगलुरु में हुए एयरो शो में इसे फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस जारी किया था। इसका आशय यह है कि यह युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। गोवा की तटीय टेस्ट फैसिलिटी में तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग कराई थी। तेजस यह मुकाम पाने वाला देश का पहला एयरक्राफ्ट बन गया है।

श्रम और रोजगार मंत्री ने 2017 के विश्‍वकर्मा राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार और राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्रदान किए

श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने नई दिल्‍ली में 2017 के विश्‍वकर्मा राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार और राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्रदान किए। इसमें 28 विश्‍वकर्मा राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जबकि 81 राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार शामिल हैं।

उत्तराखंड में तीसरे बच्चे पर नहीं मिलेगा मातृत्व अवकाश

मातृत्व लाभ अधिनियम को लेकर उत्तराखंड हाई कोर्ट ने बड़ा आदेश पारित किया है। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने राज्य सरकार की विशेष अपील स्वीकार करते हुए एकलपीठ का महिलाओं को तीसरे बच्चे में भी अवकाश देने के आदेश को निरस्त कर दिया है। अब राज्य की सेवाओं में कार्यरत महिलाओं को तीसरा बच्चा होने पर मातृत्व लाभ अधिनियम के तहत अवकाश नहीं मिलेगा।

सार्वजनिक परिसरों में अवैध रूप से रह रहे लोगों को हटाने से संबंधित विधेयक 2019 लागू हो गया

सार्वजनिक परिसरों में अवैध रूप से रह रहे लोगों को हटाने से संबंधित विधेयक 2019 लागू हो गया है। यह विधेयक संसद में पिछले बजट सत्र में पारित किया था इसके लागू होने की अधिसूचना जारी की गई। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने बताया कि इस कानून के बन जाने से सरकारी आवासीय परिसरों में अनाधिकृत रूप से रह रहे लोगों को हटाने की प्रक्रिया तेज होगी और पात्र व्यक्तियों के लिए सरकारी आवासों की उपलब्धता बढ़ेगी। संशोधित कानून के अनुसार संपदा अधिकारी किसी सरकारी आवास से अनाधिकृत व्यक्ति को हटाने से पहले तीन दिन का कारण बताओे नोटिस जारी करेगा।

बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत मिशन के तहत 50 करोड़ लोगों को स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करेगा

बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत मिशन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करेगा। कल अमरीका के सियेटल में जारी वक्तव्य में फाउंडेशन ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी को भारत में 50 करोड़ लोगों को सुरक्षित और स्वास्थ्यकर स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने के लिए वार्षिक गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ 2014 में हुआ था। इसके तहत हर घर में शौचालय और सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था के अलावा साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन सुनिश्चित किया जाना है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का दायरा लगभग शत प्रतिशत हो चुका है जबकि 2014 में यह केवल 39 प्रतिशत था। स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक दस करोड़ से भी अधिक घरों में शौचालय बनाये जा चुके हैं। पैंतीस राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है।

जान गंवाने वाले पुलिस जवानों के परिजनों को दिल्ली सरकार की बड़ी सहायता

ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के आठ जवानों के परिजनों को दिल्ली सरकार एक-एक करोड़ रुपये की धनराशि देगी। यह फैसला दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता हुई मंत्रियों की बैठक में लिया गया।

कोल्हापुर में पोलिश शरणार्थियों के लिए एक स्मारक स्तंभ का अनावरण किया गया

कोल्हापुर में पोलिश शरणार्थियों के लिए एक स्मारक स्तंभ का अनावरण किया गया द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत को अपना घर बनाने वाले पोलिश परिवारों और व्यक्तियों की याद में एक स्मारक स्तंभ का अनावरण महाराष्ट्र के पश्चिमी कोल्हापुर जिले के वलीवाडे गाँव में किया गया था। पोलैंड के लगभग 5,000 शरणार्थी 1942 और 1948 के बीच कोल्हापुर के वालेवडे गांव में रहते थे। मेमोरियल पिलर का अनावरण पोलिश गणराज्य के उप विदेश मंत्री मारकिन प्रेजेडैक, भारत में पोलिश राजदूत एडम बर्कोव्स्की और कोल्हापुर के संरक्षक मंत्री चंद्रकांत पाटिल द्वारा किया गया था।

तालिबान का राष्ट्रपति गनी की रैली पर हमला, 26 की मौत

आतंकी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की चुनावी रैली को अपना निशाना बनाया। रैली में आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिससे करीब 26 लोगों की मौत हो गई और 42 घायल हुए हैं।

रेल मंत्रालय ने एलएचबी कोच वाली सभी गाडि़यों में एचओजी प्रणाली अपनाने का निर्णय किया

रेलगाडि़यों में वातानुकूलन और बिजली आपूर्ति की प्रणाली को बदला जाना है। इस नये प्रौद्योगिकी परिवर्तन से प्रतिवर्ष लगभग 1400 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इस नई प्रौद्योगिकी को ‘हैड ऑन जेनरेशन टेक्‍नोलॉजी’ (एचओजी) कहा जाता है, जिसके तहत ओवरहैड बिजली आपूर्ति का इस्‍तेमाल किया जाएगा। शोर करने और धुआं निकालने वाले जेनरेटर कोचों का इस्‍तेमाल अब नहीं होगा। इनके स्‍थान पर अब एलएसएलआरडी (एलएचबी सेकेंड लगेज, गार्ड और दिव्‍यांग कम्‍पार्टमेंट) होंगे। इस एलएसएलआरडी में ओवरहैड बिजली सप्‍लाई को इस्‍तेमाल करने की क्षमता होगी, जिससे पूरी गाड़ी को बिजली मिलेगी। इसके अलावा इसमें लगेज गार्ड रूम और अतिरिक्‍त यात्रियों के लिए भी जगह होगी।

आयुष्‍मान भारत योजना के अंतर्गत 10 करोड़ लाभार्थियों को इलाज के लिए नकदी रहित ई-कार्ड जारी किया गया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में आयुष्‍मान भारत योजना के अन्‍तर्गत 22 हजार स्‍वास्‍थ्‍य और सम्‍पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र काम कर रहे हैं और दस करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड जारी किया गया है। आयुष्‍मान भारत की यात्रा की शुरुआत 14 अप्रैल, 2018 को छत्तीसगढ़ के एक सुदूरवर्ती क्षेत्र जांगला में स्‍वास्‍थ्‍य एवं वेलनेस केन्‍द्र (एचडब्‍ल्‍यूसी) के उद्घाटन के साथ हुई। यह 23 सितम्‍बर, 2018 को झारखंड के रांची में आयुष्‍मान भारत के दूसरे स्‍तम्‍भ ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (पीएमजेएवाई)’ के शुभारंभ के साथ अपनी पराकाष्‍ठा पर पहुंची।

रामकुमार राममूर्ति को कॉग्निजेंट इंडिया का सीएमडी नियुक्त किया गया

कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस ने रामकुमार राममूर्ति को कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। रामकुमार राममूर्ति ने कंपनी में अपने 21 से अधिक वर्षों के अनुभव में एक प्रमुख भूमिका विपणन और संचार, बाजार अनुसंधान और खुफिया, सार्वजनिक मामलों और ज्ञान प्रबंधन की भूमिका निभाई है।

54 घंटे में चार बार इंग्लिश चैनल पार किया, ऐसा करने वाली पहली महिला

अमेरिकन महिला सारा थॉमस बिना रुके तैरकर इंग्लिश चैनल चार बार पार करने वाली पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने 54 घंटों में 215 किमी की दूरी तय की। सारा ने इंग्लैंड के कोलोराडो से तैरना शुरू किया था और मंगलवार सुबह 6.30 बजे अपना चौथा चक्कर डोवर तट पर खत्म किया। 37 साल की सारा ने एक साल पहले ब्रेस्ट कैंसर से जिंदगी की जंग जीती है।

गुरुग्राम में बनेगा देश का पहला वेद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

साइबर सिटी गुरुग्राम में विश्व हंिदूू परिषद वेद विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। विहिप वेद विश्वविद्यालय में देश- विदेश के विद्यार्थी न केवल शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे, बल्कि वेदों पर शोध भी कर सकेंगे। दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर सिहरौल के समीप इस विश्वविद्यालय को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए भूमि पूजन भी हो चुका है। चूंकि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में समय लगेगा, ऐसे में फिलहाल गुरुग्राम में इसे शुरू करवाने के लिए किराए के भवन को तलाशने की प्रक्रिया चल रही है।

भारत ने पश्चिमी एशिया यूथ और जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप 2019 में 125 पदक जीते

वेस्टर्न एशियन यूथ और जूनियर शतरंज चैंपियनशिप 2019 का आयोजन 6-10 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली के टिवोली ग्रैंड रिज़ॉर्ट होटल में किया गया था। इसका आयोजन दिल्ली शतरंज एसोसिएशन (DCA) द्वारा किया गया था। यह पहला संस्करण था और इसे 3 प्रारूपों में रखा गया था - मानक, तीव्र, और ब्लिट्ज(standard, rapid, and blitz)। भारत ने 125 पदक जीते

इंडोनेशिया के रोरी हाइ ने क्लासिक गोल्फ और कंट्री क्लब इंटरनेशनल चैम्पियनशिप 2019 में जीत हासिल की

इंडोनेशियाई गोल्फर रोरी हाइ ने क्लासिक गोल्फ और कंट्री क्लब इंटरनेशनल चैम्पियनशिप 2019 जीता और उन्हें 300,000 डॉलर का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी प्रदान की गई। वह यह खिताब जीतने वाले पहले इंडोनेशियाई भी हैं। यह आयोजन 12-15 सितंबर को हरियाणा के नूंह शहर में आयोजित किया गया था। भारतीय गोल्फर राशिद खान और कोरिया के बाइंगजुन किम ने दूसरा स्थान हासिल किया।

कीनिया के कामवोरोर ने पुरुष हाफ मैराथन में बनाया विश्व रिकार्ड

कीनिया के ज्योफ्री कामवोरोर ने कोपेनहेगन हाफ मैराथन में 58 मिनट 01 सेकेंड के समय के साथ पुरुष वर्ग में नया विश्व रिकार्ड बनाया। 26 वर्षीय कामवोरोर ने पिछले साल वेलेंसिया में अपने हमवतन अब्राहम किपतुम के 58 मिनट 18 सेकेंड के रिकार्ड में 17 सेकेंड का सुधार किया।

इक्वाडोर की लगभग समूची आबादी का डाटा लीक

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर की लगभग समूची आबादी का ऑनलाइन डाटा लीक हो गया है। देश की एक करोड़ 74 लाख की आबादी में करीब 1.7 करोड़ लोगों का डाटा लीक हो गया। इनमें राष्ट्रपति लेनिन मोरनो और विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे जैसी हस्तियों की निजी जानकारियां भी शामिल हैं। असांजे ने इक्वाडोर में शरण के लिए आवेदन किया था। असांजे ने इस साल ब्रिटिश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। लीक हुए डाटा में लोगों के नाम, जन्मदिन, जन्मस्थल, शैक्षणिक ब्योरे के अलावा फोन नंबर और राष्ट्रीय पहचान पत्र के नंबर भी शामिल हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on