Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 September 2019

दुनियाभर में प्रवासियों की संख्‍या के मामले में भारत पहले स्‍थान पर

दुनियाभर में प्रवासियों की संख्‍या के मामले में भारत पहले स्‍थान पर है। विश्‍व में इनकी मौजूदा संख्‍या एक करोड़ 75 लाख है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के जनसंख्‍या प्रभाग द्वारा जारी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रवासी जनगणना 2019 के अनुसार प्रवासी भारतीयों की संख्‍या देश की आबादी का लगभग शून्‍य दशमलव चार प्रतिशत है। प्रवासियों के मामले में भारत के बाद मैक्सिको, चीन और रूस का स्‍थान आता है।

बोसनिया-हर्जेगोविना, ब्राजील, इक्‍वाडोर, कजाखस्‍तान, लिथुआनिया और उत्‍तर मैसेडोनिया के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍पीड पोस्‍ट-ई एम एस शुरू करने की घोषणा

डाक विभाग ने बोसनिया-हर्जेगोविना, ब्राजील, इक्‍वाडोर, कजाखस्‍तान, लिथुआनिया और उत्‍तर मैसेडोनिया के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍पीड पोस्‍ट-ई एम एस को शुरू करने की घोषणा की है। ई एम एस अथवा एक्‍सप्रेस मेल सेवा से लोगों के दस्‍तावेज और सामान शीघ्रता से भेजे जा सकते हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन देशों के लिए ई एम एस सेवा देश के प्रमुख डाकघरों में उपलब्‍ध होगी। इस सेवा के अंतर्गत सामानों के पहुंचने के बारे में इंटरनेट के माध्‍यम से ट्रैकिंग भी की जा सकती है। इस सेवा से इन देशों के साथ भारत के लोगों के रिश्‍ते मज़बूत होने की उम्‍मीद है क्‍योंकि यह सेवा छोटे और मध्‍यम उद्योगों के लिए लोकप्रिय साधन है।

विनेश फोगाट ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में कुश्‍ती प्रतियोगिता के लिए क्‍वालीफाई किया

कजाखस्तान के नूर सुल्तान में चल रही विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप में विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए कांस्य पदक जीता और 2020 टोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया। विनेश विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला पहलवान बन गयीं। इस बीच, विश्व चैम्पियनशिप में पूजा ढांडा दूसरा पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं।

एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने की इस्तीफे की घोषणा

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष ताकेहिको नाकाओ ने त्यागपत्र देने की घोषणा की है। वह अगले साल 16 जनवरी तक पद पर बने रहेंगे। नाकाओ 28 अप्रैल 2013 को एडीबी के अध्यक्ष बने थे। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है। एडीबी (ADB) का प्रारूप काफी हद तक वर्ल्ड बैंक के आधार पर बनाया गया था और वर्ल्ड बैंक (विश्व बैंक) के समान यहां भी भारित वोट प्रणाली की व्यवस्था है जिसमे वोटों का वितरण सदस्यों के पूंजी अभिदान अनुपात के आधार पर किया जाता है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध के अध्‍यादेश को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्‍ट्रॉनिक सिगरेट के उत्‍पादन, आयात, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी। वित्‍त-मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्‍ली में कहा कि युवाओं पर पड़ने वाले ई-सिगरेट के दुष्‍प्रभाव को देखते हुए यह अध्‍यादेश लाया गया। ई-सिगरेट संबंधी अध्‍यादेश का पहली बार उल्‍लंघन करने वालों को एक वर्ष के कारावास और एक लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। ई-सिगरेट बैटरी-चालित उपकरण है जो निकोटीन युक्‍त पदार्थ को गर्म करके एयरोसोल पैदा करता है, जिससे नशा होता है।

कंपनी अधिनियम-2013 के कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न प्रावधानों और मुद्दों पर सुझाव देने के लिए समिति का गठन

सरकार ने कंपनी अधिनियम-2013 के कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न प्रावधानों और मुद्दों के परीक्षण तथा सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया है। यह निर्णय, कानून के हिसाब से काम करने वाली कंपनियों को कारोबारी सुगमता प्रदान करने के सरकार के उद्देश्य के मद्देनजर लिया गया है।

मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस की स्‍वीकृति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस को भी मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस फैसले से 11 लाख 52 हज़ार कर्मचारियों को लाभ होगा। इस पर 2,000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

अंजू को ऐथलेटिक्स अकैडमी के लिए मिले 5 करोड़ रुपये

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भारत की लंबी कूद की दिग्गज ऐथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज से मुलाकात की और बेंगलुरु स्थित उनकी ऐथलेटिक्स अकैडमी के लिए पांच करोड़ रुपये की सहायता राशि मंजूर की।

इसरो और DRDO ने मानव अन्तरिक्ष मिशन के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किये

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) और रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) मानव अन्तरिक्ष उड़ान के लिए ‘ह्युमन सेंट्रिक सिस्टम्स’ के विकास के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इसरो ने 2022 तक भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर देश की मानवीय अन्तरिक्ष उड़ान की क्षमता प्रदर्शित करने का लक्ष्य रखा है। इसरो के वैज्ञानिकों के प्रतिनिधिमंडल तथा DRDO लैब्स के बीच मानवीय अन्तरिक्ष उड़ान के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। DRDO द्वारा अन्तरिक्ष भोजन, स्पेस क्रू के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग, आपातकालीन किट, क्रू मोड्यूल की सफल रिकवरी के लिए पैराशूट, रेडिएशन मापन तथा सुरक्षा इत्यादि के लिए किट्स इसरो को उपलब्ध करवाई जायेंगी।

उत्तराखंड के किसान के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑस्कर के लिए नामांकित

उत्तराखंड के एक दूरस्थ गाँव के किसान के संघर्ष पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म मोती बाग को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है। पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में रहने वाले किसान विद्यादत्त शर्मा के जीवन पर आधारित फिल्म ने केरल में अंतर्राष्ट्रीय लघु फिल्म समारोह में प्रथम पुरस्कार भी जीता है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्देशन निर्मल चंद्र डंडरियाल ने किया है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर फिनलैंड यात्रा पर रवाना होंगे

विदेश मंत्री एस० जयशंकर तीन दिन की फिनलैंड यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी यात्रा के दौरान फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्‍का हाविस्‍तो के साथ द्विपक्षीय संबंधों के व्‍यापक पहलुओं पर चर्चा करने के अलावा वे वहां के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री फिनलैंड में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। यह प्रतिमा महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद ने फिनलैंड सरकार को भेंट की है।

भारतीय वायुसेना ने दुर्घटनाग्रस्‍त ए०एन-32 विमान की खोज और बरामदगी में शामिल सभी नागरिकों को सम्‍मानित किया

भारतीय वायुसेना ने अरूणाचल प्रदेश में उन सभी नागरिकों का सम्‍मान किया जो इस वर्ष जून में सियांग जिले के परी पर्वत पर दुर्घटनाग्रस्‍त ए०एन-32 विमान की खोज और बरामदगी में शामिल थे। पश्चिम सियांग जिले के आलो एडवांस्‍ड लैंडिंग ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में वायुसेना के पूर्वी कमान के प्रमुख अधिकारी एयर मार्शल आर०डी० माथुर ने इन लोगों को पांच लाख रूपये और प्रशंसा पत्र प्रदान किये। तादुत ताचुंग नाम के एक व्‍यक्ति को डेढ़ लाख रूपये का ईनाम दिया गया जिसने दुर्घटनाग्रस्‍त विमान के अपने मार्ग से भटकने की महत्‍वपूर्ण जानकारी दी थी। ये विमान असम में जोरहाट हवाई अड्डे से अरूणाचल प्रदेश के मेचुका जाते हुए अपने मार्ग से भटककर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था।

गृहमंत्री झारखंड में जामताड़ा में जोहार जन आर्शीवाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

गृहमंत्री अमित शाह झारखंड में जामताड़ा में जोहार जन आर्शीवाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। एक महीने तक चलने वाली यह यात्रा संथाल परगना से शुरू होकर राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों से गुजरेगी। इसका उद्देश्‍य केन्‍द्र और राज्‍य सरकार द्वारा पिछले पांच सालों के दौरान किए गए कार्यों के बारे में लोगों को जानकारी देना है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास, केन्‍द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम माथुर मौजूद रहेंगे।

हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर किया गया कल्याण कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र के लोगों की काफी समय से लंबित मांग को पूरा करते हुए इस क्षेत्र का नाम बदलकर 'कल्याण कर्नाटक' करने का ऐलान किया। इसमें बीदर, बल्लारी, कलबुर्गी, कोप्पल, रायचूर तथा यादगीर नामक 6 जिले हैं। क्षेत्र के विकास के लिये अलग से सचिवालय बनाया जाएगा।

विप्रो इन्फ्रास्ट्रक्चर और बीईएमएल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा PSU भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) और विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (WIN) ने एयरोस्पेस, औद्योगिक स्वचालन, 3-डी प्रिंटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और हाइड्रोलिक सिस्टम इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर डीआरडीओ लैब्स और अन्य सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विदेशों में भी परियोजनाओं, उत्पादों, प्रणालियों, सेवाओं और परियोजनाओं पर एक साथ कार्य करने वाली दो फर्मों को शामिल किया गया है। मुख्य फोकस क्षेत्रों में एसईजेड के माध्यम से एयरोस्पेस घटक और भागों, नए महत्वपूर्ण समुच्चय, विरासत घटकों और पुर्जों और प्रक्रिया स्वचालन के लिए धातु योगशील विनिर्माण और डिजाइन अनुकूलन शामिल हैं।

मेघालय के स्कूल ने जीता सुब्रतो कप

मेघालय के होपवेल इलियास हायर सेकेंड्री स्कूल ने बांग्लादेश के क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान को 1-0 से हराकर सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में लड़कों का अंडर-17 जूनियर वर्ग का खिताब जीता। नई दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में होपवेल स्कूल के लिए 32वें मिनट में संगती जनाई ने एकमात्र गोल दागा। बीकेएसपी ने इसके तुंरत बाद जवाबी हमला किया, लेकिन मेघालय के गोलकीपर वांटिलैंग ने बचाव करके खतरा टाल दिया।

केन्‍द्र ने देश की सीमाओं का इतिहास लिखे जाने की परियोजनाओं को मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सीमाओं का इतिहास लिखे जाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने इस बारे में कल भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद, नेहरू स्‍मारक संग्रहालय और पुस्‍तकालय, राष्‍ट्रीय अभिलेखागार, गृहमंत्रालय, विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञों तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई दिल्‍ली में बैठक की। रक्षा मंत्री ने कहा कि आम जनता और अधिकारियों को सीमाओं की बेहतर समझ के लिए देश की सीमाओं का इतिहास लिखा जाना जरूरी है। इस परियोजना के तहत सीमाओं के सीमांकन, सुरक्षा बलों की भूमिका और सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों के सामाजिक-आर्थिक जीवन और संस्‍कृति को भी शामिल किया जायेगा। इस परियोजना के दो वर्ष के अंदर पूरा हो जाने की उम्‍मीद है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत का रक्षा उद्योग 2025 तक 26 अरब डॉलर का हो जाएगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत का रक्षा उद्योग 2025 तक 26 अरब डॉलर का हो जाएगा। नई दिल्‍ली में भारतीय रक्षा उपकरण निर्माता संघ के वार्षिक आयोजन में श्री सिंह ने कहा कि 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए मेक इन इंडिया पहल के तहत रक्षा क्षेत्र की पहचान सर्वाधिक प्रमुख क्षेत्रों में की गई है। उन्‍होंने कहा कि 2024 तक पांच अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्‍य रखा गया है।

शीतकालीन ओलंपिक के शुभंकर होंगे पांडा और लालटेन

Tokyo olympics 2022मुस्कुराता हुआ पांडा और लाल रंग की लालटेन की शक्ल वाला बच्चा बीजिंग में 2022 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक का शुभंकर होगा। चीन की राजधानी में शुगैंग आइस हॉकी एरिना में मंगलवार को एक समारोह में इन दोनों शुभंकर को सार्वजनिक किया गया। बीजिंग आयोजन समिति की वेबसाइट के अनुसार पांडा का नाम बिंग ड्वेन ड्वेन है। उसके चेहरे पर रंगीन वृत हैं जो कि स्केटिंग ट्रैक और 5जी तकनीक के प्रतीक हैं। चीनी भाषा में बिंग का मतलब बर्फ होता है, जबकि ड्वेन ड्वेन का मतलब ईमानदारी, जीवंतता और स्वास्थ्य है। पैरालंपिक का शुभंकर पारंपरिक लाल लालटेन पर आधारित है जिसका नाम शुए रोन रोन है। दोनों शुभंकर का चयन 35 देशों की ओर से आए 5800 सुझावों में से किया गया है।

लाइबेरिया की राजधानी मोनरोविया के निकट आवासीय विद्यालय में आग लग जाने से 23 बच्‍चों की मौत

लाइबेरिया की राजधानी मोनरोविया के निकट उपनगरीय इलाके के एक आवासीय विद्यालय में आग लग जाने से 23 बच्‍चों की मौत हो गई। यह आग लगी जब विद्यालय के छात्र मस्जिद से सटी एक इमारत में सो रहे थे।

केरल सरकार ने कैंसर देखभाल पर मालदीव के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

द्वीप देश मालदीव में कैंसर की देखभाल को मजबूत करने के लिए केरल ने मालदीव के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। केरल सरकार और क्षेत्रीय कैंसर केंद्र (RCC) ने संयुक्त रूप से मालदीव के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ दोनों देशों के बीच सहयोग में सुधार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उपस्थिति में मालदीव के मंत्री अब्दुल्ला अमीन और केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शिलाजा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

‘वंशी’ का सफल परीक्षण, हवा में ही ‘अस्त्र’ को मार गिराया

एक बार फिर भारत ने कम दूरी तक मार करने वाली वंशी मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह भारत की सबसे छोटी मिसाइल है। हवा से हवा में मार करने वाली वंशी मिसाइल से अस्त्र मिसाइल को टारगेट किया गया था, जिसमें वैज्ञानिकों को सफलता मिली। बता दें अस्त्र वही मिसाइल है जिसका 17 सितंबर को परीक्षण किया गया था। अस्त्र की खासियत है कि यह 5555 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा से हवा में ही 70 किमी तक किसी भी लक्ष्य को भेद सकता है। बंगाल के कलाईकुंडा एयरबेस से सुखोई 30 एमकेआइ लड़ाकू विमान में 18 सितंबर सुबह 10.01 बजे पहले मिसाइल ‘अस्त्र’ को छोड़ा गया था। इसके कुछ समय बाद उसे टारगेट कर ओडिशा के चांदीपुर स्थित आइटीआर (इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज) के लांच पैड से कम दूरी वाली मिसाइल ‘वंशी’ को छोड़ा गया। हवा में ही वंशी ने अस्त्र को मार गिराने में सफलता हासिल की।

रणनीतिक महत्व का है अरुणाचल में वायुसेना का एडवांस लैंडिंग ग्राउंड

भारतीय वायुसेना ने अरुणाचल के विजय नगर में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) का उद्घाटन कर दिया। चीन की सीमा पर स्थित इस एएलजी से सैन्य परिवहन विमानों का संचालन हो सकेगा। पूर्वी एयर कमांडर एयर मार्शल आरडी माथुर और पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने संयुक्त रूप से रनवे का उद्घाटन किया।

लोगों की मदद को दिल्ली पुलिस का ‘तत्पर’ एप

दिल्ली पुलिस द्वारा लोगों की मदद के लिए तैयार कराए गए तत्पर मोबाइल एप को इंडिया गेट के लॉन में आयोजित एक समारोह में उपराज्यपाल अनिल बैजल और पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने लांच किया। इस एप के जरिये पुलिस से जुड़ी 50 से अधिक सेवाएं लोगों को उपलब्ध होंगी। होम स्क्रीन पर एसओएस बटन से आपातकालीन संपर्क नंबर (एसओएस) पर कॉल करने या एक टच से 100 नंबर पर पुलिस कंट्रोल रूम को कोई भी सूचना भेजे जाने का विकल्प दिया गया है।दिल्ली पुलिस ने तीन वर्षो में लोगों की सुविधा के लिए वेबसाइट और मोबाइल आधारित कई एप पेश किए हैं। इनमें से कई एप को अलग-अलग डाउनलोड करना पड़ता है, जबकि कई का उपयोग करने के लिए वेबसाइट का प्रयोग करना पड़ता है। तत्पर एप के जरिये दिल्ली पुलिस के सभी वेबसाइट और मोबाइल एप को एक एप में शामिल कर लिया गया है। इस एप के जरिये लेागों को नजदीक के पुलिस स्टेशन, ट्रैफिक पिकेट और प्रीपेड टैक्सी बूथ की जानकारी और वहां तक पहुंचने के रास्ते की जानकारी भी मिलेगी।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने IISc-Bengaluru में NCCCR & D का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) - बेंगलुरु, कर्नाटक में नेशनल सेंटर फॉर क्लीन कोल रिसर्च एंड डेवलपमेंट (NCCCR & D) का उद्घाटन किया, जिसे केंद्रीय सरकार द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के माध्यम से सचिव, डीएसटी, प्रो आशुतोष शर्मा और निदेशक, आईआईएससी, प्रो अनुराग कुमार की उपस्थिति में स्थापित किया गया था।

सउदी अरब अपने तेल प्रतिष्ठानों पर हमले के बाद पश्चिम एशिया के जलमार्गों को सुरक्षित करने के लिए अमरीका के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुआ

सउदी अरब ने कहा है कि वह पश्चिम एशिया के समुद्री मार्गों और तेल उद्योग को ईरान से होने वाले संभावित हमलों से सुरक्षित रखने के लिए अमरीका के नेतृत्‍व वाले संगठन में शामिल हो गया है। सउदी अरब का यह फैसला अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की आगामी सउदी अरब यात्रा को देखते हुए किया गया है। यमन के ईरान समर्थित हौसी विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है लेकिन अमरीका और सउदी अरब को संदेह है कि यह हमला ईरान द्वारा किया गया।

ईयू की संसद में पाक का विरोध

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के भारत के फैसले का यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने समर्थन किया है। ईयू संसद में कश्मीर पर चर्चा हुई। इस दौरान पोलैंड और इटली ने पाकिस्तान का विरोध किया। ईयू की संसद ने कहा कि भारत-पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का हल द्विपक्षीय तरीके से करना चाहिए। संसद ने पाक को नसीहत देते हुए कहा कि नागरिकों के अधिकार एलओसी के दोनों तरफ सुरक्षित होने चाहिए। चर्चा के दौरान पोलैंड के यूरोपियन कंजर्वेटिव एंड रिफॉर्मिस्ट ग्रुप ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। हमें उन आतंकी गतिविधियों को देखना होगा जो जम्मू-कश्मीर में हो रही हैं।

एपीएमसी के जरिये एक करोड़ रुपये से अधिक के भुगतान पर दो प्रतिशत टीडीएस नहीं लगेगा

कृषि क्षेत्र को राहत देते हुए सरकार ने कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिये किए गए एक करोड़ रुपये से अधिक के भुगतान पर दो प्रतिशत स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) नहीं करने का फैसला किया है। सरकार ने बजट में नकद लेनदेन को हतोत्साहित करने और नकदीरहित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक की नकद निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस काटने का प्रावधान किया था। यह प्रावधान एक अक्टूबर से लागू हो जायेगा।

सूक्ष्म वित्त उद्योग के लिये जवाबदेह ऋण उपलब्धता को लेकर संहिता जारी

तीन स्व-नियमन वाले संगठनों ने छोटा कर्ज देने वाले उद्योग के लिये जवाबदेह ऋण आवंटन संहिता जारी की है। इस संहिता का मकसद क्षेत्र में पारदर्शिता बढ़ाना और ग्राहकों से संबद्ध मुद्दों का समाधान करना है। जिम्मेदारी के साथ कर्ज वितरण संहिता (सीआरएल) को माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआइ्रएन) और सा-धन ने एफआईडीसी (फाइनेंस इंडस्ट्री डेवलपमेंट काउंसिल) के साथ मिलकर जारी किया। एमएफआईएन ने एक बयान में कहा कि सा-धन के 15वें सालाना राष्ट्रीय सम्मेलन में जारी संहिता में छोटे कर्ज में ग्राहकों के प्रति व्यवहार को लेकर एक समान सिद्धांत तय किया गया है।

RBI ने बढ़ाया Bharat Bill पेमेंट सिस्टम का दायरा

रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में कहा कि बीबीपीएस का दायरा बढ़ाते हुए इसमें सभी श्रेणियों के बिलों के भुगतान (प्रीपेड रिचार्ज को छोड़कर) को शामिल किया गया है। बीबीपीएस नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के तहत काम करता है।

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में नशा के खिलाफ पहली महिला मैराथन का आयोजन किया गया

नशे के खिलाफ जारी अभियान के तहत डोगरा क्रांति दल ने फिट इंडिया कैंपेन को समर्पित लड़कियों की पहली मैराथन आयोजित करवाई गई। इसमें डोगरा क्रांति दल के अध्यक्ष सुरजीत सिंह और संरक्षक बलवंत सिंह मनकोटिया मौजूद रहे। मैराथन सुबह 7 बजे नगर के सुभाष स्टेडियम से आरंभ होकर नगर के सलाथिया चौक, सैलां तालाब, चबूतरा बाजार और गोल मार्केट से होते हुए मिनी स्टेडियम में आकर संपन्न हुई। इसमें नगर के विभिन्न संस्थानों की लगभग 400 लड़कियों ने भाग लेकर नगरवासियों को नशे से दूर रहने व फिट इंडिया कैंपेन तहत खुद को फिट रखने का संदेश दिया।

दिनेश मोंगिया ने संन्यास की घोषणा की, आखिरी इंटरनेशनल मैच 2007 में खेला था

भारतीय टीम के ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जबकि आखिरी मैच 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला। इसी साल उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच भी खेला था, जिसके बाद बोर्ड ने उनके आईसीएल खेलने पर बैन लगा दिया था।

370 बच्चों ने पोस्टर उठाकर बनाया 46×70 फीट पीएम का चेहरा, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल

रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर गरिमा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिन रेलवे स्टेडियम में अनूठे अंदाज में मनाया। कार्यक्रम में जहां 2500 लोगों ने जल संरक्षण की शपथ ली, वहीं महेश शिक्षण संस्थान के 370 बच्चों ने प्रधानमंत्री मोदी के 370 टुकड़ों को एक साथ ऊपर उठाकर ढाई मिनट में फोटो को शूट करवाया। ड्रोन से देखने पर ये पोस्टर मोदी की पूर्ण तस्वीर नजर आई।

कांग्रेस के दिग्गज और स्वतंत्रता सेनानी बीजे खटाल पाटिल का महाराष्ट्र में 100 वर्ष की आयु में निधन

कांग्रेस के दिग्गज नेता बीजे खटाल पाटिल का निधन 100 साल की उम्र में निमोनिया के कारण महाराष्ट्र के संगमनेर शहर के रंगारागल्ली में उनके निवास स्थान पर हुआ। 26 मार्च, 1919 को, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के संगमनेर शहर में जन्मे खटाल ने एक वकील के रूप में काम किया और महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और असहयोग आंदोलन में भाग लिया।

हॉरर फिल्मों को नई दिशा देने वाले श्याम रामसे का निधन

द फॉग’, ‘पुराना मंदिर’, ‘वीराना’ और ‘बंद दरवाजा’ जैसी हॉरर फिल्मों के निर्देशक श्याम रामसे (67) का निधन हो गया। श्याम रामसे के पिता फतेहचंद यू. रामसिंहानी विभाजन के समय कराची से भारत आए थे। उन्होंने रामसे सरनेम अपनाया और फिल्म निर्माण से जुड़ गए।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on