Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 September 2019

एयर मार्शल आर.के.एस. भदौरिया नये वायु सेनाध्‍यक्ष होंगे

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया नये वायु सेनाध्‍यक्ष होंगे। वह इस महीने की 30 तारीख को सेवानिवृत्‍त होने वाले एयर चीफ मार्शल बीरेन्‍दर सिंह धनोआ का स्थान लेंगे। भदौरिया इस समय वायुसेना में सहायक सेनाध्यक्ष हैं। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्‍त भदौरिया को भारतीय वायुसेना में जून 1980 में शामिल किया गया था। अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान उन्‍होंने सर्वोच्‍च स्‍थान हासिल किया था।

उच्‍चतम न्‍यायालय में चार नये न्‍यायाधीशों की नियुक्ति के बाद शीर्ष न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या 34 हो गई

उच्‍च न्‍यायालयों के चार मुख्‍य न्‍यायाधीशों को उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश चुना गया है। इस तरह अब सर्वोच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या अब तक की सबसे अधिक 34 हो गई है। हिमाचल प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति वी0 रामा सुब्रह्मण्‍यन, पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति कृष्‍ण मुरारी, राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश एस0 रवीन्‍द्र भट और केरल उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश ह्रिशिकेश रॉय को उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश बनाया गया है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाले सर्वोच्‍च न्‍यायालय के कॉलिजियम ने 28 अगस्‍त को इन नियुक्तियों का अनुमोदन किया था। संसद ने हाल ही में सर्वोच्‍च न्‍यायालय में प्रधान न्‍यायाधीश सहित न्‍यायाधीशों की संख्‍या 31 से बढ़ाकर 34 की थी।

पहलवान बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने 2020 टोक्यो ओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाई किया

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया ने 2020 में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। कजाख्स्तिान के नूर सुल्‍तान में खेली जा रही विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतने के साथ ही भारतीय पहलवानों ने यह उपलब्धि हासिल की, लेकिन दोनों ही सेमीफाइनल में हार गए। अब बजरंग पूनिया और रवि दहिया कांस्‍य पदक मुकाबलों के लिए खेलेंगे।

तेलंगाना सरकार ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया

तेलंगाना सरकार ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया है। 2020 में तेलंगाना सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सम्बंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेगी। तेलंगाना सरकार ने नीति आयोग के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये है, नीति आयोग ने ‘आर्टिफिशियल इन्तेल्लिग्नेस के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ शुरू की है। जब नीति आयोग ने ‘AI फॉर आल’ नामक दस्तावेज तैयार किया था, तेलंगाना उस दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने वाला पहला राज्य था। नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कम्पनीज) तेलंगाना के हैदराबाद में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस इन डाटा साइंसेज एंड AI की स्थापना कर रहा है। इस केंद्र में 2020 से कार्य शुरू हो जायेगा। IIT खड़गपुर तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर हैदराबाद में छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में प्रशिक्षण के लिए क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना करेगा।

सरकार ने उच्‍च शिक्षा में सुधार हेतु तकनीक के लिए राष्‍ट्रीय शैक्षिक सहयोग - एन ई ए टी की घोषणा की

सरकार ने उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए सार्वजनिक – निजी क्षेत्र भागीदारी योजना के तहत तकनीक के लिए राष्‍ट्रीय तकनीक शैक्षिक सहयोग - एन ई ए टी की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्‍य सीखने वाले की आवश्‍यकताओं के अनुरूप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्‍यम से पाठ्यक्रम को अनुकूल बनाना है। मंत्रालय ने कहा कि एन ई ए टी को इस वर्ष नवम्‍बर में शुरू करने का प्रस्‍ताव है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ट्रेन द ट्रेनर कार्यक्रम के लिए स्किल इंडिया और आईबीएम में समझौता

कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण प्रभाग के महानिदेशक ने विश्व की प्रमुख आईटी कम्पनी आईबीएम के साथ समझौता पर हस्ताक्षर किया है जिसके अंतर्गत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए देशव्यापी कार्यक्रम ट्रेन द ट्रेनर (Train-the-Trainer in Basic Artificial Intelligence Skills) चलाया जाएगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आईटीआई प्रशिक्षकों को दैनिक प्रशिक्षण गतिविधियों में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए बुनियादी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईबीएम का उद्देश्य देशभर के आईटीआई के 10,000 फैकल्टी सदस्यों को प्रशिक्षित करना है। यह कार्यक्रम एक वर्ष का होगा और इसमें 200 कार्यशालाओं के साथ 7 स्थानों पर 14 प्रशिक्षक होंगे।

केन्द्र ने बैंकों को सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योगों के कर्ज को अगले वर्ष 31 मार्च तक डूबा हुआ कर्ज न मानने का निर्देश दिया

केन्द्र सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे परेशानी से जूझ रहे सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योगों के कर्ज को अगले वर्ष 31 मार्च तक डूबा हुआ कर्ज न मानें। बैंको को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे ऐसे कर्जो की शर्तो पर फिर से विचार करें।

रॉबर्ट सी ओ'ब्रायन होंगे अमेरिका के नए NSA

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रॉबर्ट सी. ओब्रायन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) नियुक्त किया है। पिछले हफ्ते जॉन बोल्टन के सुक्षावों से नाराज होकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें सुरक्षा सलाहकार के पद से हटा दिया था।

राजनाथ सिंह बने LCA तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने। उन्होंने बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। रक्षा मंत्री के साथ एयर वाइस मार्शल एन तिवारी भी थे, जो बेंगलुरु में परियोजना निदेशक, राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र, एडीए (एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी) भी हैं।

मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- देश में मछली उत्‍पादन में उल्‍लेखनीय वृद्धि

केन्‍द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि देश में मछली उत्‍पादन में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई है। नई दिल्‍ली में मत्स्यपालन से संबंधी ताजा आंकड़ों को जारी करते हुए उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2017-18 के दौरान करीब सवा करोड़ मीट्रिक टन मछली उत्पादन हुआ था जो यूपीए सरकार के 2013-14 के करीब 96 लाख मीट्रिक टन के आंकड़े से काफी अधिक है। गिरिराज ने कहा कि पिछले चार वर्षो के दौरान मत्स्य निर्यात में निरंतर चालीस प्रतिशत की वृद्धि रही है। उन्‍होंने कहा कि मत्स्यपालन क्षेत्र के विकास के लिए सरकार ने अगले पांच वर्षो के दौरान 25 हजार करोड़ रूपये के निवेश का लक्ष्‍य रखा है।

राष्ट्रीय जल संग्रहालय के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

जल शक्ति मंत्रालय, प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण पर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय जल संग्रहालय विकसित करने की योजना बना रहा है। जल शक्ति मंत्रालय एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला भी आयोजित कर रहा है जिसमें भारत और विदेश के विशेषज्ञ भाग लेंगे। कार्यशाला का परिणाम जल शक्ति मंत्रालय के तत्वावधान में प्रस्तावित राष्ट्रीय जल संग्रहालय की स्थापना का खाका होगा। कार्यशाला के दौरान, संभावित व्यापक रचना, देश के विभिन्न क्षेत्रों में पानी के महत्व और इसकी वर्तमान स्थिति को उजागर करने सहित संग्रहालय की सामग्री, संभव समाधान, पारंपरिक और आधुनिक जल प्रबंधन प्रथाओं और स्थानीय लोगों की सफलता पर चर्चा करने का प्रस्ताव है।

स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने वाशिंगटन डीसी में एमनेस्टी इंटरनेशनल के 'एंबेसडर ऑफ कॉन्शियस 2019' पुरस्कार जीता

स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग (16 वर्ष) और 'फ्राइडे फॉर फ्यूचर यूथ मूवमेंट' ने 2019 के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल के 'एंबेसडर ऑफ कॉन्शियस' पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार समारोह जो जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय, वाशिंगटन डीसी, अमेरिका में आयोजित किया गया एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा गठित सर्वोच्च मानवाधिकार पुरस्कार है।

पहला सिंगापुर-भारत-थाईलैंड समुद्री अभ्‍यास-सिटमैक्‍स-19 अंडमान समुद्र में शुरू

भारतीय नौसेना, सिंगापुर की नौसेना और रॉयल थाई नेवी के बीच पहला सिंगापुर-भारत-थाईलैंड समुद्री अभ्‍यास-सिटमैक्‍स-19 से अंडमान समुद्र में शुरू हुआ। भारत की ओर से गाइडेड मिसाइल डिस्‍ट्रॉयर आई एन एस रणवीर, मिसाइल कॉर्वेट आई एन एस कोरा, समुद्रीय गश्‍ती नौका आई एन एस सुमेधा के अलावा लौंग रेंज मेरीटाइम एयरक्राफ्ट पी 8 वन ने अभ्‍यास में हिस्‍सा लिया। इससे पहले सिटमैक्‍स-19 के हारबर फेज का पोर्ट ब्‍लेयर में समापन हुआ। इस चरण में तीनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर बातचीत, विचारों का आदान-प्रदान और गोष्‍ठियों आदि का आयोजन किया गया।

‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार अमेरिका के प्रतिष्ठित टीचिंग अवॉर्ड से सम्मानित

आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को अमेरिका में प्रतिष्ठित टीचिंग अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान जरूरतमंद छात्रों को शिक्षित करने में उनके योगदान के लिए दिया गया। कैलिफोर्निया के सैन जोस में ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ संगठन के 25 साल पूरे होने पर सप्ताह के अंत में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें आनंद कुमार ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से नवाजे गए।

लद्दाख में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि लद्दाख में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित की जाएगी। यह क्रिकेट और खेल अकादमी यह सुनिश्चित करेगी कि क्षेत्र के प्रतिभाशाली एथलीटों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण मिले। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69 वें जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए स्वच्छता अभियान चलाने के लिए लेह में सेना के जवानों के साथ शामिल हुए।

दिल्ली एचसी के पूर्व न्यायाधीश सुनील गौर को पीएमएलए अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस सुनील गौड़, रिटायर होने से 48 घंटे पहले INX मीडिया केस के 'किंगपिन' माने जाने वाले, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तारी से सुरक्षा से वंचित करने के बाद मशहूर हुए, उन्हें धन शोधन निवारण (PMLA) अधिनियम के लिए अपीलीय न्यायाधिकरण के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

ZestMoney ने कार्डलेस EMI भुगतान के लिए PayU के साथ हाथ मिलाया

कंज्यूमर लेंडिंग प्लेटफॉर्म, ZestMoney ने PayU, एक फिनटेक फर्म के साथ भागीदारी की है, जो उपभोक्ताओं को कार्डलैस ईएमआई (समान मासिक किस्त) भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान तकनीक प्रदान करती है।

आवर्ती भुगतानों के लिए इंटरफ़ेस लॉन्च करने के लिए BillDesk के साथ साझेदारी में वीज़ा

डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकी में दुनिया की अग्रणी कंपनी वीज़ा इंक और एक भारतीय ऑनलाइन भुगतान गेटवे कंपनी BillDesk ने एसआई (स्थायी निर्देश) के लॉन्च के लिए साझेदारी की है-जो एक बार के नामांकन के साथ कार्ड का उपयोग करके आवर्ती भुगतान करने का एक सहज और सुरक्षित तरीका है। यह भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा आवर्ती लेनदेन के लिए कार्डों पर ई-जनादेश के लिए दिशानिर्देशों की शुरूआत के बाद आता है।

कर्मचारी भविष्य निधि में जमा राशि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी

केंद्रीय सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि-ईपीएफ में जमा राशि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत के ब्याज दर को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के अनुसार श्रम और रोजगार मंत्रालय ने अपने छह करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए ईपीएफ में जमा राशि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत ब्याज दर को अधिसूचित कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय अभी तक वर्ष 2017-18 के लिए अनुमोदित आठ दशमलव पांच-पांच प्रतिशत की ब्याज दर ईपीएफ से निकासी पर दे रहा था। वर्ष 2018-19 के लिए निकासी पर ईपीएफ कार्यालय अब आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत की बढ़ी हुई दर से ब्याज दर अदा करेगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ‘भरोसा बचत खाता’ लांच किया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने हाल ही में ‘भरोसा बचत खाता’ लांच किया है, इसका उद्देश्य देश में वित्तीय समावेश को बढ़ावा देना है। इसके द्वारा देश के उन लोगों को बैंकिंग सेवा से जोड़ा जायेगा जो अब तक इससे अछूते हैं। इस खाते के साथ लाभार्थी को निशुल्क 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा, इसके लिए लाभार्थी को अपने खाते में 500 रुपये का बैलेंस मेन्टेन करना होगा तथा महीने में एक ट्रांजेक्शन भी करनी होगी।

केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में किया 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन

केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने संयुक्त रूप से 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। उन्होंने श्रीनगर में 20 अन्य विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं की आधारशिला भी रखी। एक योजना के तहत, श्रीनगर शहर में 1 लाख एलईडी (प्रकाश उत्सर्जक डायोड) स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे श्रीनगर नगर निगम को सालाना लाख 29 करोड़ की बचत होगी। सरकार जम्मू और कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र सहित देश के सभी नागरिकों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक करोड़ लाभार्थियों तक पहुंची

गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं के लिए सरकार की अग्रणी योजना-प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना(पीएमएमवीवाई)-एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों तक पहुंच गई है। योजना के अन्‍तर्गत कुल 4,000 करोड़ से अधिक राशि लाभार्थियों को वितरित की गई है। पीएमवीवाई प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण(डीबीटी) योजना है, जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को नकद लाभ सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है ताकि वे पौष्‍टिकता आवश्‍यकताओं को बढ़ा सकें और मजदूरी नुकसान की आंशिक भरपाई कर सकें। यह योजना 01-01-2017 से लागू की गई है। योजना के अंतर्गत उन गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं को तीन किस्‍तों में पांच हजार रुपए का नकद लाभ प्राप्‍त होता है, जिन्‍होंने प्रसव का प्रारंभिक पंजीकरण कराया है, प्रसुति जांच कराई है, बच्‍चे के जन्‍म का पंजीकरण कराया है और परिवार के पहले बच्‍चे के लिए टीकाकरण का पहला चक्र पूरा किया है। पात्र लाभार्थियों को जननी सुरक्षा योजना(जेएसवाई) के अन्‍तर्गत नकद प्रोत्‍साहन भी दिया जाता है। इस तरह औसत रूप में एक महिला को 6,000 रुपए मिलते हैं।

मंगोलिया के राष्‍ट्रपति भारत की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

मंगोलिया के राष्‍ट्रपति बटुलका खाल्‍तमा भारत की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। उनके साथ्‍ एक उच्‍चस्‍तरीय अधिकारियों तथा कारोबारियों का शिष्‍टमंडल आया है। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। श्री बटुलका खाल्‍तमा का राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मिलने का कार्यक्रम है। मंगोलिया के राष्‍ट्रपति आगरा और बोधगया भी जाएंगे।

अमित शाह करेंगे उत्तरी जोनल काउंसिल की 29 वीं बैठक की अध्यक्षता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तरी जोनल काउंसिल की 29 वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। समूह में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बैठक के उपाध्यक्ष और मेजबान हैं। क्षेत्रीय परिषदें सीमा विवादों, सुरक्षा, बुनियादी ढांचे से संबंधित मामलों जैसे कि सड़कों, परिवहन, उद्योगों, पानी और बिजली के अलावा जंगलों और पर्यावरण, आवास, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन और परिवहन से संबंधित मामलों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा करती हैं। पाँचों क्षेत्रीय परिषदें 1957 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत स्थापित की गईं। केंद्रीय गृह मंत्री इन पाँच परिषदों में से प्रत्येक के अध्यक्ष हैं।

मझगांव डॉक शिप बिल्‍डर्स लिमिटेड से नौसेना के लिए तैयार होकर निकली स्‍कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्‍बी-खंदेरी

मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड (एमडीएल) देश में रक्षा क्षेत्र की अग्रणी सरकारी जहाज निर्माण कंपनी है जो मेक इंन इंडिया कार्यक्रम के तहत लगातार देश सेवा में लगी है। एमडीएल ने मुंबई में भारतीय नौसेना के लिए स्‍कॉ‍र्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्‍बी खंदेरी की आपूर्ति की। खंदेरी को जल्‍द ही भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा। पनडुब्‍बी खंदेरी का नाम हिन्‍द महासागर में पाई जाने वाली एक खतरनाक शिकारी मछली-सॉ फिश के नाम पर रखा गया है। पहली खंदेरी पनडुब्‍बी 6 दिसंबर, 1968 को भारतीय नौसेना में शामिल की गई थी। करीब 20 साल से ज्‍यादा समय तक सेवा देने के बाद इस पनडुब्‍बी को 18 अक्‍टूबर 1989 को अलविदा कह दिया गया। इसमें बदलाव कर एमडीएल अब इसे भारतीय समुद्री सीमाओं के रक्षक पोत के रूप में इस्‍तेमाल करेगा। पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को दिसंबर 2017 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। स्‍कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्‍बी करंज का निर्माण 31 जनवरी 2018 को शुरु किया गया था। यह पनडुब्‍बी अभी समुद्री परीक्षण के अपने कई चरण से गुजर रही है। स्‍कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्‍बी-वेला का हाल ही में मई 2019 में जलावतरण किया था। इसे समुद्री परीक्षण के लिए तैयार किया जा रहा है जबकि दो अन्‍य स्‍कॉर्पीन पनडुब्बियां- वागीर और वागशीर निर्माण के विभिन्‍न चरणों में हैं।

दिव्‍यांगता पर केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड की तीसरी बैठक

केन्‍द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत की अध्यक्षता में दिव्‍यांगता पर केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड की तीसरी बैठक नई दिल्‍ली में हुई। केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड ने दिव्‍यांगता के क्षेत्र में कुछ प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जिनमें दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के अधिकार कानून, 2016, सुगम भारत अभियान, विशिष्‍ट दिव्‍यांगता आईडी परियोजना को लागू करना शामिल है।

400 जिलों में ‘शामियाना’ लगाकर बंटेगा कर्ज

बाजार में मांग बढ़ाने के लिए त्योहारी सीजन में ज्यादा से ज्यादा कर्ज मुहैया कराने के फॉमरूले को सरकार इस बार भी आजमाने जा रही है। इसमें सरकारी क्षेत्र के बैंकों की भूमिका सबसे अहम होगी। इन बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को बैठक की, िजिसमें अगले 20 दिनों में देश के 400 जिलों में ‘शामियाना फॉमरूले’ के तहत कर्ज बांटने का फैसला किया गया। कर्ज आम जनता को भी दिया जाएगा और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को भी ताकि वे भी होम, ऑटो लोन व अन्य लोन वितरित कर सकें।

भारत और बेल्जियम-लग्‍जमबर्ग आर्थिक संघ के संयुक्‍त आर्थिक आयोग की 16वीं बैठक

भारत और बेल्जियम लक्‍जमबर्ग आर्थिक संघ(बीएलईयू) के बीच संयुक्त आर्थिक आयोग(जेईसी) की 16वीं बैठक 17 सितम्‍बर 2019 को नई दिल्‍ली में हुई। बैठक की अध्‍यक्षता वाणिज्‍य सचिव अनूप वधावन तथा लक्‍जमबर्ग के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्रालय के महासिचव सुश्री सिल्‍वी लुकास ने की। 1990 में नई दिल्‍ली में हुए समझौते के आधार पर संयुक्‍त आर्थिक आयोग की बैठक बुलाई जाती है। यह द्विवार्षिक आयोजन वैकल्पिक रूप से तीनों देशों की राजधानियों में होता है और यह आयोग भारत और बीएलईयू के बीच आर्थिक तथा वाणिज्यिक विषयों पर चर्चा का मंच है। भारत में बेल्जियम की लगभग 160 कम्‍पनियां हैं। आईटी तथा सॉफ्टवेयर क्षेत्र की टीसीएस, इंफोसिस, टेक महिन्‍द्रा और एचसीएल ने बेल्जियम और यूरोपीय बाजारों की आवश्‍यकताओं की पूर्ति के लिए बेल्जियम को अपना आधार बनाया है।

दिग्गज केरल अभिनेता सथार का निधन

दिग्गज केरल अभिनेता सथार का निधन हो गया है। उन्होंने 1975 में एम. कृष्णन नायर द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म भार्याये अवाश्यामुन्दु और 1976 में विन्सेन्ट मास्टर के निर्देशन में बनी अनवारनम से अपना अभिनय शुरू किया।। उन्होंने 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया गया, जिनमें से अधिकांश मलयालम में थीं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on