Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 September 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की महासभा में भाग लेने के लिए सात दिन की अमरीका यात्रा पर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सात दिनों की अमरीका यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के अलावा वे अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा में गरीबी उन्मूलन के विभिन्न उपायों, गुणवत्तापरक शिक्षा, जलवायु परिवर्तन और समावेशन जैसे विषयों पर चर्चा होनी है। प्रधानमंत्री ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित करेंगे। भारतीय समुदाय के इस आयोजन हाउडी मोदी में अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प भी उनके साथ होंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में 24 सितम्बर को कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर पचास किलोवाट के गांधी सौर पार्क और गांधी शान्ति उपवन का उद्घाटन करेंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्‍लोबल गोलकीपर्स अवार्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। स्‍वच्‍छ भारत अभियान के माध्‍यम से स्‍वच्‍छता क्षेत्र में कुशल नेतृत्‍व के लिए उन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया जा रहा है। श्री मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा बैठक से अलग अन्‍य देशों के नेताओं और संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍था प्रमुखों से भी मिलेंगे। पहली बार प्रशांत द्वीप के देशों और कैरिबियन देशों के संगठन कैरिबियन समुदाय और साझा बाजार- कैरिकॉम समूह के नेताओं के साथ प्रमुख नेतृत्‍व स्‍तर की बातचीत होगी। प्रधानमंत्री न्‍यूयॉर्क में ब्‍लूमबर्ग ग्‍लोबल बिजनेस फोरम के उद्घाटन सत्र को भी सम्‍बोधित करेंगे।

अगले साल अंतरिक्ष में भेजी जाएगी पहली फ्लाइट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) गगनयान प्रोजेक्ट के तहत दिसंबर 2020 में पहली और जुलाई 2021 में दूसरी मानवरहित स्पेस फ्लाइट अंतरिक्ष में भेजेगा। इसरो प्रमुख डॉ के. सिवन ने शनिवार को बताया कि इसके बाद तीसरी फ्लाइट दिसंबर 2021 में इंसान को लेकर अंतरिक्ष में रवाना होगी। यह स्पेस में भारत का पहला मानव मिशन होगा, जिसे स्वदेशी रॉकेट के द्वारा लॉन्च किया जाएगा। 2021 में गगनयान से तीन सदस्यीय वैज्ञानिकों का एक दल भेजा जाना है, जो कम से कम सात दिन अंतरिक्ष में गुजारेगा। इस यान को जीएसएलवी मार्क-3 से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

लद्दाखी शोंडोल नृत्‍य ने गिनीज बुक रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा

लद्दाखी शोंडोल नृत्‍य ने एक बार फिर गिनीज बुक रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा है। यह लद्दाख का सबसे बड़ा नृत्‍य है। वार्षिक नारोपा महोत्‍सव के अवसर पर 408 महिला कलाकारों ने पारम्‍परिक वेशभूषा में मनोहारी शोंडोल नृत्‍यु प्रस्‍तुत किया।

विश्‍व कुश्‍ती प्रतियोगि‍ता में बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने कांस्‍य पदक जीता

अज़रबेजान के नूर सुल्‍तान में आयोजित विश्‍व कुश्‍ती प्रतियोगि‍ता में भारत के बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने कांस्‍य पदक जीता है। विश्‍व प्रतियोगिताओं में यह बजरंग का लगातार दूसरा पदक है और उन्‍हें अब तक कुल तीन पदक मिले हैं जबकि दहिया ने सीनियर चैंपियशिप में पहली बार में ही कांस्‍य पदक हासिल कर लिया है। बजरंग ने कांस्‍य पदक के लिए हुए सनसनीखेज मुकाबले में मंगोलिया के तुल्‍गा तुमुर ओचिर को हराया जबकि दहिया ने ईरान के वर्तमान एशियाई चैंपियन रेजा को हराकर अपना पहला विश्‍व पदक जीता। कांस्‍य पदक राउंड के लिए क्‍वालीफाई कर बजरंग और दहिया दोनों ने 2020 टोक्‍यो ओलंपिक में अपना स्‍थान सुरक्षित कर लिया है। महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में विनेश फोगाट की कांस्‍य पदक जीत के साथ भारत को अबतक कुल तीन पदक मिल चुके हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा--डाकघर के खातों को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए आधार से जोड़ा जाएगा

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अधिक पारदर्शिता के लिए डाकघर के खातों को आधार से जोड़ा जाएगा। वे पटना में बिहार के पहले तथा देश के दसवें आधार सेवा केन्‍द्र का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। उन्‍होंने बताया कि इस केन्‍द्र पर प्रतिदिन औसतन एक हज़ार आधार कार्ड बनाए जाएंगे। श्री प्रसाद ने कहा कि जल्‍द ही देश के 53 जिलों में इस तरह के एक सौ 14 केन्‍द्र काम करने लगेंगे। श्री प्रसाद ने पटना में बिहार के पहले और देश के दूसरे महिला डाकघर का भी उद्घाटन किया। देश का पहला महिला डाकघर नई दिल्ली के शास्त्री भवन में है।

अमेरिका ने ईरान के केन्द्रीय बैंक पर प्रतिबन्ध लगाया

हाल ही में सऊदी अरब में तेल ठिकानों पर ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने कड़ा कदम उठाते हुए ईरान के केन्द्रीय बैंक पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। अमेरिका ने इस हमले के लिए ईरान को ज़िम्मेदार ठहराया है। 14 सितम्बर, 2019 को सऊदी अरब में अबकैक तथा खुरैस में सऊदी अरामको कंपनी के तेल प्रसंस्करण स्थल पर ड्रोन द्वारा हमला किया गया था। इस हमले की ज़िम्मेदारी यमन में हूती विद्रोहियों द्वारा ली गयी थी। लेकिन सऊदी अरब के अधिकारियों के अनुसार इस हमले में जो ड्रोन और मिसाइलें इस्तेमाल की गयी थीं, वे ईरान में बनायीं गयी थीं। अमेरिका भी इस हमले में ईरान की भूमिका पर सहमत है।

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनाव

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे। मतगणना 24 अक्‍टूबर को की जाएगी। नई दिल्‍ली में चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्‍यों में तत्‍काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इन राज्‍यों में चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी। पर्यावरण पर प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को ध्यान में रखते हुए उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि वे अपने प्रचार अभियान के दौरान प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से परहेज़ करें। महाराष्‍ट्र विधानसभा की दो सौ अट्ठासी और हरियाणा की 90 सीटों पर मतदान होगा। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवम्‍बर को और महाराष्‍ट्र का नौ नवम्‍बर को समाप्‍त हो रहा है।

टाटा मोटर्स अगले साल लॉन्च करेगी जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी वाली इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अगले साल 2020 तक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह कार जिपट्रॉन Ziptron टेक्नोलॉजी पर आधारित होगी। इससे कार की बैटरी और मोटर को लंबे वक्त तक चलाया जा सकेगा। यहीं वजह है कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार की मोटर और बैटरी पर 8 साल की वारंटी देने का ऐलान किया गया है।

एनटीपीसी करेगा गुजरात में भारत के सबसे बड़े सौर पार्क की स्थापना

भारत के राष्ट्रीय थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) की पश्चिमी राज्य गुजरात में देश के सबसे बड़े 5-गीगावाट सौर पार्क स्थापित करने की योजना है। जैसा कि बड़े बिजली जनरेटर क्लीनर ऊर्जा में बदलते हैं, जिसकी लागत 250 बिलियन रुपये ($ 3.5 बिलियन) के रूप में होने की उम्मीद है और 2024 तक संचालन शुरू कर दिया जायेगा। यह योजना एनटीपीसी के 2032 तक जीवाश्म ईंधन के लगभग 96% हिस्से को कम करके 70% करने की योजना के उद्देश्य का हिस्सा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद और क्षेत्रीय मुद्दों पर फिनलैंड के नेताओं से वार्ता की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हेलसिंकी में फिनलैंड के वरिष्‍ठ नेतृत्‍व के साथ सीमा पार आतंकवाद पर विस्‍तृत चर्चा की है। जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा खत्‍म किए जाने के बाद पाकिस्‍तान द्वारा कश्‍मीर के बारे में झूठी कहानियां प्रचारित करने के प्रयासों के बीच यह बातचीत हुई है। विदेश मंत्री तीन दिन की फिनलैंड यात्रा पर हैं। फिनलैंड यूरोपीय संघ का मौजूदा अध्‍यक्ष है और इसने कश्‍मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है। श्री जयशंकर ने वहां के प्रधानमंत्री एंटी रिने और विदेश मंत्री पेक्‍का हाविस्‍तो के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं पर विस्‍तृत बातचीत की। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हेलसिंकी में फिनलैंड के अपने समकक्ष पेक्का हाविस्तो के साथ महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया।

रूस के एकातेरिनबर्ग में विश्‍व मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने 52 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता

रूस के एकातेरिनबर्ग में विश्‍व मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने 52 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीत लिया है। फाइनल में अमित को उजबेकिस्‍तान के मौजूदा ओलिम्पिक चैम्पियन शाकोबिदिन जोइरोफ से हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में अमित ने कजाख्‍स्‍तान के साकेन बिबोसिनोफ को हराया था। विश्व चैम्पियनशिप का रजत पदक जीतने वाले अमित पहले भारतीय मुक्केबाज हैं। मनीष कौशिक को 63 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्‍य पदक मिला।

कज़ाख्स्तान के नूर सुल्तान में भारत के पहलवान दीपक पुनिया ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 86 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में जगह बनाई

कज़ाख्स्तान के नूर सुल्तान में भारत के पहलवान दीपक पुनिया ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 86 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में जगह बना कर भारत को टोक्यो ओलंपिक के लिये चौथा कोटा दिलाया। एक अन्य भारतीय पहलवान राहुल अवारे 61 किग्रा के गैर ओलंपिक वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगे

सोनू निगम ने 21st Century Icon Awards में पुरस्कार जीता

बॉलीवुड के मशहूर गायक सोनू निगम ने लन्दन में 21st Century Icon Awards में ‘मैग्निफिसेंट परफोर्मिंग आर्ट्स’ अवार्ड जीता।
21st Century Icon Awards के अन्य विजेता
आउटस्टैंडिंग मीडिया एंड एंटरटेनमेंट अवार्ड : कल्ली पुरी, इंडिया टुडे ग्रुप के वाईस-चेयरपर्सन
स्पेशलिस्ट प्रोफेशनल अवार्ड : शेर्लोट क्रॉसवेल, इनोवेट फाइनेंस यू.के. के सीईओ
इन्स्पिरेशनल आइकॉन अवार्ड : आशा डी वोस, समुद्री जैवशास्त्री
कॉम्पीटिटिव स्पोर्ट्स अवार्ड : रेकल ब्युफोर्ड, रग्बी खिलाड़ी तथा ब्युफोर्ड अकैडमी यू.के. के संस्थापक
21st Century Icon Awards एक वार्षिक पुरस्कार है, इसे यूनाइटेड किंगडम में भारतीय मूल के उद्यमी प्रीती राणा तथा तरुण गुलाटी ने शुरू किया था।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ 'चैंपियन अभियान' शुरू किया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से लड़ने के लिए चैंपियंस अभियान शुरू किया और नागरिकों से 'चैंपियन' बनने का आग्रह किया और आपस में 10-10 दोस्तों को मच्छरों के लार्वा की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया। इससे पहले उन्होंने 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान भी चलाया था। उन्होंने दिल्ली के निवासियों से डेंगू-वाहक मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आसपास की जाँच करने के लिए हर रविवार को 10 मिनट देने का आग्रह किया था।

भारत-बीएलईयू के बीच संयुक्त आर्थिक आयोग का 16वां सत्र आयोजित

भारत और बेल्जियम लक्समबर्ग आर्थिक संघ (BLEU) के बीच संयुक्त आर्थिक आयोग (JEC) का 16वां सत्र नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत और बेल्जियम लक्ज़मबर्ग इकोनॉमिक यूनियन (India-BLEU) के बीच संयुक्त आर्थिक आयोग की स्थापना 1997 में हुई थी और यह द्विपक्षीय, आर्थिक और वाणिज्यिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुख्य साधन है।

वाणिज्‍य, उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल से दो दिन की संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा पर

वाणिज्‍य, उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल से दो दिन की संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा पर रहेंगे। वे वहां दुबई की एक्‍सपो साइट के आपर्टूनिटी डिस्‍ट्र‍िक्‍ट में भारत के चार मंजिला मंडप के डिजाइन का अनावरण करेंगे। यह मंडप भारत के समृद्ध इतिहास और संस्‍कृति के साथ ही दोनों देशों के बीच निकट संबंधों का प्रतिनिधित्‍व करेगा। यह भवन भारत की प्र‍कृति पूजा को मूर्त रूप देने के साथ ही पर्यावरण अनुकूल होगा। यह इस वर्ष मनायी जा रही महात्‍मा गांधी की 150वीं जन्‍मशती को भी प्रदर्शित करेगा। दुबई में वर्ल्ड एक्‍सपो 2020 अगले साल अक्‍टूबर में शुरु होना निर्धारित है जो अगले छह महीने यानि अप्रैल 2021 तक चलेगा।

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह चार दिन की यात्रा पर बांगलादेश पहुंचे

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह चार दिन की यात्रा पर बांगलादेश पहुंच गए हैं। इस यात्रा का उद्देश्‍य भारत और बांगलादेश के बीच समुद्री क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करना है। यात्रा के दौरान श्री सिंह बांगलादेश की नौसेना के प्रमुख एडमिरल औरंगजेब चौधरी, सर्विस चीफ और दूसरे वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

कांग्रेस को अगले स्थापना दिवस पर नया मुख्यालय मिलेगा, इंदिरा गांधी भवन नाम होगा

कांग्रेस का नया मुख्यालय सेंट्रल दिल्ली में 9 कोटला रोड पर बनाया जा रहा है। इसका नाम इंदिरा गांधी भवन होगा। नए मुख्यालय में अगले स्थापना दिवस यानी 28 दिसंबर से कामकाज शुरू हो जाएगा। इसी दिन कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भवन का उद्घाटन करेंगी। पिछले चार दशकों से कांग्रेस का मौजूदा मुख्यालय दिल्ली के 24 अकबर रोड पर स्थित है।

रणवीर की 'गली ब्वॉय' को ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री मिली

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गली ब्वॉय' को भारत की ओर से ऑस्कर में एंट्री मिल गई है। डायरेक्टर जोया अख्तर की इस फिल्म को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में 92वें एकेडमी अवॉर्ड के लिए चुना गया है। भारतीय फिल्म फेडरेशन ने इसकी घोषणा की। उत्तराखंड के एक किसान के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र ‘मोतीबाग’ भी वृत्तचित्र श्रेणी में भारत की प्रविष्टि है।

आईडीबीआई बैंक ने सैमुअल जोसेफ को उप-प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने 3 साल की अवधि के लिए सैमुअल जोसेफ जेबराज को उप-प्रबंध निदेशक (डीएमडी) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में बैंक के ऋण प्रशासन और मानव संसाधन प्रबंधन समूह के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्य करते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा प्राप्त अनुमोदन के अनुसार निर्णय लिया गया है। यह बैंक की बोर्ड में पहली बड़ी नियुक्ति है, जिसमें एलआईसी ने जनवरी 2019 में 51 प्रतिशत का बहुमत शामिल है।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2000 से 2017 के बीच 47 प्रतिशत तक कम हुआ खुले में शौच

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन और यूनेस्को के जॉइंट मॉनिटरिंग प्रोग्राम द्वारा साझा की गई एक रिपोर्ट के अनुसार,भारत में सन 2000 से 2017 के बीच खुले में शौच को लेकर 47% तक कमी आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 43% लोगों को इस अंतराल में सरकार द्वारा शौच की सुविधा मुहैया कराई गई है। नेपाल में भी 2000 के बाद एक तिहाई जनसंख्या ने खुले में शौच बंद कर दिया है।

ABC के चेयरमैन बने मधुकर कामत

DDB मुद्रा प्राइवेट लिमिटेड के मधुकर कामत को 2019-20 के लिए सर्वसम्मति से ABC का चेयरमैन चुना गया। शुक्रवार को यहां हुई आडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (ABC) की 71वीं सालाना बैठक में यह फैसला लिया गया। वहीं लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के देवेंद्र वी. दर्डा ध्वनिमत से उपाध्यक्ष चुने गए हैं। ABC के महासचिव होर्मुज्द मसानी है।

एमएनआरई ने पेससेटर फंड कार्यक्रम के दूसरे दौर में चार परियोजनाओं को पुरस्‍कृत किया

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक समारोह में पेससेटर फंड कार्यक्रम के दूसरे दौर में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। एमएनआरई के सचिव श्री आनंद कुमार और भारत में अमरीका के राजदूत श्री केनेथ इयान जस्टर ने इस समारोह की सह-अध्‍यक्षता की। चार परियोजनाओं को अनुदान के पुरस्कार के लिए चुना गया था। पुरस्कार प्राप्‍तकर्ताओं में सोसाइटी फॉर इकोनॉमिक एंड सोशल स्टडीज, नई दिल्ली, कस्टमाइज्ड एनर्जी सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे, द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई), नई दिल्ली और राघवेंद्र सनटेक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (आरएसएसपीएल), बेंगलुरु शामिल हैं। पेससेटर फंड को भारत और अमरीका ने 2015 में एक संयुक्त फंड के रूप में अभिनव ऑफ-ग्रिड स्वच्छ ऊर्जा उत्पादों, प्रणालियों और व्यापार मॉडल के व्यावसायीकरण में तेजी लाने हेतु प्रारंभिक चरण की अनुदान निधि प्रदान करने के लिए गठित किया था।

जापान में एशिया का पहला रग्बी विश्व कप

2019 रग्बी विश्व कप नौवां रग्बी विश्व कप है, और 20 सितंबर से 2 नवंबर तक जापान में आयोजित किया जा रहा है। यह पहली बार है जब टूर्नामेंट एशिया में आयोजित किया जा रहा है। 2019 रग्बी विश्व कप का उद्घाटन मैच टोक्यो के चोफू में अजीनोमोटो स्टेडियम में हुआ, और अंतिम मैच योकोहामा के निसान स्टेडियम, कनागावा प्रान्त में होगा।

OECD ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 7.2% से 5.9% तक कम किया

ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) थिंक टैंकों के बीच भारत की अर्थव्यवस्था पर सबसे ज्यादा निराशावादी प्रतीत होता है, क्योंकि इसने 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 1.3 प्रतिशत अंक घटाकर 5.9 प्रतिशत कर दिया। अगले वर्ष (2020-21) के लिए, ओईसीडी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 6.3 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान लगाया है, जिससे इसके पहले के अनुमान में 1.1 प्रतिशत की कमी आई है।

रिज़र्व बैंक ने फिनटेक फर्मों को उपभोक्ता क्रेडिट डेटा तक पहुँचने से रोक दिया

देश के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) को निर्देश दिया है कि वे क्रेडिट कंपनियों (CIC) की एनालिटिक्स फर्मों, IT (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनियों, संस्थागत एजेंटों और अनियमित पार्टियां के साथ उपभोक्ता की क्रेडिट सूचना के पैटर्न को साझा करना बंद करें। उपाय को लागू करने के लिए बैंकिंग निकायों को 15 दिनों की समयावधि दी गई है।

पहला लोकसभा चुनाव कवर करने वाले ‘प्रेस ट्रस्ट आफ इंडिया’ के पूर्व पत्रकार भगत राम वत्स का निधन

देश की प्रमुख समाचार एजेंसी ‘प्रेस ट्रस्ट आफ इंडिया’ के पूर्व वरिष्ठ संवाददाता भगत राम वत्स का 97 साल की उम्र में निधन हो गया । वत्स ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ तमाम यात्रायें की थीं और पहले लोकसभा चुनाव को कवर किया था।

पूर्व डच फुटबॉल खिलाड़ी फर्नांडो रिक्सेन का निधन

पूर्व रेंजर्स और नीदरलैंड के फुटबॉल खिलाड़ी फर्नांडो रिक्सेन का 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 2000 और 2003 के बीच नीदरलैंड के लिए 12 कैप अर्जित किए। छह साल (2000-2006) में रेंजर्स (ग्लासगो, स्कॉटलैंड) के क्लब के साथ, उन्होंने भी 2 स्कॉटिश प्रीमियर लीग खिताब, 2 स्कॉटिश कप और 3 स्कॉटिश लीग कप जीते।

भारतीय रेल ने पहली बार मुंबई राजधानी एक्सप्रेस में पीईटी बोतल क्रश मशीन स्थापित की

भारत में पहली बार, भारतीय रेलवे ने मुंबई राजधानी एक्सप्रेस में पॉलीथीन टेरेफेथलेट (पीईटी) बॉटल क्रश मशीन लगाई जो मुंबई सेंट्रल और नई दिल्ली के बीच चलती है। यह पश्चिम रेलवे द्वारा भारतीय रेलवे के स्वच्छ भारत और गो ग्रीन मिशन के हिस्से के रूप में केंद्र द्वारा लगाए गए एकल-उपयोग प्लास्टिक के प्रतिबंध के साथ लागू किया गया था।

सिकंदराबाद स्टेशन को पहला ग्रीन प्लेटिनम रेटिंग प्राप्त हुआ

तेलंगाना का सिकंदराबाद स्टेशन देश का पहला प्लेटिनम रेटिंग का रेलवे स्टेशन बन गया है। यह स्टेशन आधुनिकतम सुविधाओं और तकनीक का संगम है। भारतीय रेलवे का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन (IR) भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा अपनी ऊर्जा संरक्षण पहल और आधुनिक यात्री सुविधाओं के समावेश के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा ‘ग्रीन प्लेटिनम रेटिंग’ से सम्मानित किया गया। यात्रियों के लिये यहां मेडिकल जांच, वेटिंग हॉल, RO वॉटर, CCTV, फूड स्टॉल, बॉटल क्रशिंग मशीन सहित अनेकों सुविधायें उपलब्ध हैं।

श्री एम. पी वीरेंद्र कुमार द्वारा लिखी गई किताब ‘हिमालयन ओडिसी’ का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में ‘हिमालयन ओडिसी’ नाम से पुस्तक का विमोचन किया, जो संसद सदस्य (सांसद) वीरेंद्र कुमार द्वारा लिखित है। यह पुस्तक वीरेन्द्र कुमार जो मातृभूमी के मुख्य प्रबंध निदेशक (CMD) भी हैं, द्वारा केंद्र साहित्य अकादमी और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता मलयाली पुस्तक ‘हैमावताभूविल’ का अंग्रेजी अनुवाद है।

'टरबुलेंस एंड ट्रायंफ : द मोदी इयर्स' पुस्तक

पीएम नरेंद्र मोदी की चित्रात्मक जीवनी टरबुलेंस एंड ट्रायंफ : द मोदी इयर्स संयुक्त रूप से राहुल अग्रवाल और भारती एस प्रधान द्वारा लिखित अक्टूबर 2019 में रिलीज होने के लिए तैयार है। इसे ओम बुक इंटरनेशनल द्वारा प्रकाशित किया गया है। इसमें युवा दिनों से लेकर भारत के 14 वें प्रधानमंत्री बनने तक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को दर्शाया गया है। पुस्तक में सार्वजनिक और निजी अभिलेखागार से प्राप्त तस्वीरें भी हैं।

महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ पर चिन्हित 'बीइंग गांधी' पुस्तक का विमोचन

पुरस्कार विजेता लेखक पारो आनंद द्वारा लिखित 'बीइंग गांधी' नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया। इसमें महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ के लिए चिन्हित है। हार्पर कॉलिंस चिल्ड्रन्स बुक्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक, गांधीजी के जीवन की घटनाओं पर प्रकाश डालती है।

घर से प्लास्टिक कचरा उठाने के लिए 31 कंपनियों ने बनाया अनूठा वेंचर

देश में प्लास्टिक के कचरे को लेकर बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए उपभोक्ता उत्पाद क्षेत्र की 31 प्रमुख कंपनियां ने मिलकर एशिया का सबसे बड़ा अपने तरह का अनूठा वेंचर लॉन्‍च करने की घोषणा की है जिसमें एक हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। निर्माताओं के नेतृत्‍व और उनके स्‍वामित्‍व वाला यह वेंचर देश में सामान्‍य प्लास्टिक सर्कुलर इकोनॉमी तैयार करने के लिए किया जा रहा है। पेप्सिको इंडिया के अध्यक्ष अहमद अलशेख, कोका कोला इंडिया एवं साउथ वेस्ट एशिया के अध्यक्ष टी कृष्णकुमार और बिस्लेरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंजेलो जॉर्ज ने उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ‘करो संभव- क्‍लोजिंग मेटेरियल लूप्‍स’ वेंचर को लॉन्‍च किया। उन्‍होंने ग्राहकों के इस्‍तेमाल के बाद पैकेजिंग के कलेक्‍शन के लिए नेटवर्क बनाने तथा पर्याप्‍त रूप से मेटेरियल की रीसाइकलिंग प्रक्रिया के लिए यह वेंचर बनाया है।

श्री प्रह्लाद जोशी ने राष्‍ट्रीय भूविज्ञान पुरस्‍कार प्रदान किये

भू-विज्ञान, खनन और संबद्ध क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए वर्ष 2018 के राष्‍ट्रीय भूविज्ञान पुरस्‍कार देश के 22 वैज्ञानिकों को प्रदान किये गये हैं। संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने ये पुरस्कार प्रदान करते हुए कहा कि भू-विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने वाले पेशेवरों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच तालमेल को मजबूत बनाना समय की जरूरत है।

हिमाचल प्रदेश के साथ हरियाणा का सीमा विवाद सुलझा

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के बीच करीब चार दशक से चला आ रहा सीमा विवाद उत्तर क्षेत्रीय परिषद की चंडीगढ़ में हुई बैठक में हल हो गया। पंचकूला से सटे मोरनी का काफी बड़ा हिस्सा हिमाचल प्रदेश की सीमा के साथ लगता है। यहां कई दशकों से निशानदेही न होने के कारण हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के बीच सीमा विवाद बना हुआ था। मोरनी वह खूबसूरत इलाका है, जहां योग गुरु बाबा रामदेव हर्बल पार्क विकसित कर रहे हैं। राज्य सरकार इस क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने का इरादा रखती है। सरकार का मानना है कि पर्यटन को बढ़ावा देने से प्रदेश के लोगों की आमदनी बढ़ेगी।

स्टोसुर को हरा केनिन ने जीता खिताब

अमेरिका की सोफिया केनिन ने ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्डधारी सामंथा स्टोसुर को 6-7, 6-4, 6-2 से हराकर ग्वांग्झू अंतरराष्ट्रीय टेनिस ओपन का खिताब जीता। 20 वर्षीय केनिन का इस सत्र में यह तीसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने होबार्ट और मैलोर्का में खिताब जीता था।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे से विदा हुई सरला चौधरी की सुरीली आवाज

यात्रीगण कृपया ध्यान दें.. रेलवे स्टेशनों पर गूंजने वाली यह चिरपरिचित आवाज, अब नहीं सुनाई पड़ेगी। सरला चौधरी की इस सुरीली आवाज के स्थान पर यात्रियों को अब दूसरी आवाज में ट्रेनों की जानकारी मिलेगी। यह आवाज प्रसिद्ध उद्घोषक हरीश भिमानी की होगी। ये वही हरीश हैं जिन्होंने लोकप्रिय टीवी धारावाहिक महाभारत में अपनी आवाज दी थी। मैं समय हूं.. कहने का उनका वह अंदाज आज भी लोगों को याद है। रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम (टीएमएस) अपग्रेड किया जा रहा है। जिसमें स्टेशन परिसर में अति आधुनिक घोषणा के उपकरण और डिस्प्ले बोर्ड लग रहे हैं। नए सिस्टम को लगाने की जिम्मेदारी बेंगलुरु की एक निजी संस्था को दी गई है। गोरखपुर में सिस्टम लगा रहे संस्था के सुपरवाइजर इमरान के अनुसार महाभारत फेम हरीश भिमानी की आवाज रिकार्ड की गई है। प्रथम चरण में रेलवे के समस्त प्रमुख स्टेशनों पर नया सिस्टम लगाया जाएगा। छोटे स्टेशनों पर पुरानी आवाज ही मिलेगी। द्वितीय चरण में छोटे स्टेशनों को भी नए सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। फिलहाल, पूवरेत्तर रेलवे के गोरखपुर और लखनऊ में यह सिस्टम कार्य करने लगा है। वाराणसी में प्रक्रिया चल रही है। आगरा, मथुरा, जयपुर और जोधपुर आदि स्टेशनों पर भी हरीश भिमानी की दमदार आवाज गूंजने लगी है। 1991 में पड़ी थी नींव : यात्रीगण कृपया ध्यान दें.. की नींव 1991 में पड़ी थी। यह मधुर आवाज रेलकर्मी सरला चौधरी की है। सेंट्रल रेलवे में उनकी तैनाती 1982 में एक उद्घोषक के रूप में हुई थी। 1986 में उन्हें स्थाई कर दिया गया। वह ऑल इंडिया रेडियो से भी जुड़ी थीं। पिछले वर्ष तक वह मुंबई स्थित कल्याण स्टेशन पर कार्यालय अधीक्षक रहीं। 1991 तक रेलकर्मी ही अपनी आवाज में ट्रेनों आदि की जानकारी देते थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on