Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 September 2019

अक्षय ऊर्जा के लक्ष्य को दोगुना करेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए हमें अपनी जीवनशैली से लेकर विकास की अवधारणा को बदलने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने 2022 तक अक्षय ऊर्जा के अपने मौजूदा 175 गीगावाट के लक्ष्य को दोगुना से भी ज्यादा बढ़ाकर 450 गीगावाट करने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में पेरिस जलवायु समझौते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए कहा था कि भारत गैर परंपरागत ईंधन यानी अक्षय ऊर्जा से 175 गीगावाट बिजली पैदा करेगा। ‘हाउडी मोदी’ रैली के बाद प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बातें कही। उनका कतर के अमीर, इटली के प्रधानमंत्री, नामिबिया, नाइजर और मालदीव के राष्‍ट्रपतियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। बाद में प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में गांधी सौर ऊर्जा और गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र आम सभा की 74 वीं बैठक को भी संबोधित करेंगे।

अमेरिका और कनाडा से 50 साल में 3 अरब चिड़िया लुप्त हुईं

उत्तरी अमेरिका में पिछले 50 साल में परिंदों की संख्या 3 अरब तक घट गईअमेरिका और कनाडा में 5 दशक पहले 10.1 अरब चिड़िया थीं, जो अब घटकर 7.2 अरब रह गई हैं। यह खुलासा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सामने आया है। चिड़ियों की आबादी घटने की सबसे बड़ी वजह इनका आवास खत्म होना है। 2015 की एक रिसर्च कहती है, अमेरिका और कनाडा में चिड़ियों के मरने का एक बड़ा कारण बिल्लियां हैं। जो हर साल 2.6 करोड़ चिड़ियों को मार देती है। इसके अलावा, 62.4 करोड़ पक्षी खिड़कियों और 2.14 करोड़ पक्षी कारों से टकराकर मर जाते हैं।

तीन राज्यों में 300 आई जल स्टेशन से 10 लाख लोगों को पीने का पानी मिला

महाराष्ट्र, यूपी और तेलंगाना के गांवों में पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने की ‘आई जल’ की पहल को पिछले दिनों स्टॉकहोम वॉटर वीक में सराहा गया। इसके तहत इन राज्यों में करीब 300 आई जल स्टेशन स्थापित किए हैं। 90% स्टेशनों का संचालन महिलाएं करती हैं। 10 लाख से ज्यादा लोगों को इन स्टेशनों से लाभ मिल रहा है। इन स्टेशनों से गांवों में बीमारियां तो घटी ही हैं, रोजगार भी पैदा हुए हैं। यह पहल दक्षिण भारत से शुरू हुई थी। तेलंगाना के वारंगल जिले के गांव रंगासाइपेट में फ्लोराइड की अधिकता के कारण बच्चों से लेकर बुजर्गों की हडि्डयां और दांत कमजोर हो गए थे। यहां रहने वाली सी.पद्मजा भी परिजनों के अक्सर बीमार पड़ने से परेशान थीं और उन्होंने गांव में बदलाव लाने का फैसला किया। एनजीओ सेफ वाटर नेटवर्क की मदद से पद्मजा ने स्वच्छ जल वितरण केंद्र स्थापित किए।

अमरीकी राष्ट्रपति के भाषण मंच पर पहली बार प्रेसिडेंशियल सील की जगह भारत-यूएस की दोस्ती का झंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट में शामिल हुए थे। यह पहला मौका था, जब दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के प्रमुखों ने अमेरिका में इतनी बड़ी रैली को एक साथ संबोधित किया। ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 50 हजार लोगों की मौजूदगी में भारत और अमेरिका के आपसी संबंधों के महत्व पर बात हुई। कार्यक्रम में ट्रम्प के भाषण मंच पर प्रेसिडेंशियल सील की जगह भारत-अमेरिका की दोस्ती का झंडा लगा हुआ था। अमेरिकी प्रशासन ने पहली बार राष्ट्रपति के भाषण मंच पर लगाए जाने वाले प्रतीक में बदलाव किया है। अमेरिका की परंपरा के मुताबिक, राष्ट्रपति के भाषण मंच पर प्रेसिडेंशियल सील लगाना जरूरी होता है।

178 साल पुराना ट्रैवल ग्रुप थॉमस कुक दिवालिया, दुनियाभर के 6 लाख पर्यटक फंसे

ब्रिटेन के ट्रैवल ग्रुप थॉमस कुक ने दिवालिया होने का ऐलान कर दिया। 178 साल पुराने थॉमस कुक पर 1.7 अरब पाउंड (15 हजार करोड़ रुपए) का कर्ज है। संचालन जारी रखने के लिए 20 करोड़ पाउंड (1766 करोड़ रुपए) की तत्काल जरूरत थी। कंपनी ने कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद नए निवेशकों से एग्रीमेंट नहीं हो पाया। इसलिए दिवालिया की अर्जी दाखिल करने का फैसला लेना पड़ा। थॉमस कुक 16 देशों में हर साल 19 करोड़ लोगों को होटल, रिसॉर्ट और एयरलाइन सर्विस मुहैया करवा रही थी। रिपोर्ट्स में पता चला कि थॉमस कुक के बंद होने से दुनियाभर के 6 लाख पर्यटक फंस गए हैं। इनमें से 1.5 लाख ब्रिटेन के हैं।

ईरान ने दो महीने पहले स्ट्रेट ऑफ होरमुज से जब्त किए ब्रिटिश तेल टैंकर को छोड़ा

ईरान ने स्ट्रेट ऑफ होरमुज से करीब दो महीने पहले समुद्री सीमा के उल्लंघन के आरोप में जब्त किए ब्रिटिश टैंकर स्टेना इम्पेरो को छोड़ दिया। ईरान के होरमोजगन मैरीटाइम एंड पोर्ट्स के मैनेजर अल्लाहमोराद अफीफीपोर ने टैंकर को छोड़ने की पुष्टि करते हुए कहा कि यह पोत ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट से अंतरराष्ट्रीय समद्री सीमा में छोड़ा जाएगा।

एमी अवॉर्ड्स 2019 / चौथी बार बेस्ट ड्रामा सीरीज चुनी गई 'गेम ऑफ थ्रोंस'

अमेरिकी टीवी इंडस्ट्री के पॉपुलर एक्सीलेंस अवॉर्ड एमी की घोषणा की गई। लॉस एंजिलिस के माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में एमी के 71वें एडिशन में 'गेम ऑफ थ्रोंस' को बेस्ट ड्रामा सीरीज चुना गया। सीरीज को यह अवॉर्ड चौथी बार मिला है। इससे पहले 2015, 2016 और 2018 में भी यह एमी में बेस्ट ड्रामा सीरीज रही थी। इस साल इसे सबसे ज्यादा 32 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। सीरीज के लिए पीटर डिंकलागे को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (ड्रामा) का अवॉर्ड भी मिला है। बेस्ट कॉमेडी सीरीज का अवॉर्ड फ़्लीबैग को मिला। बेस्ट टेलीविज़न मूवी का अवॉर्ड 'ब्लैक मिरर : बैंडरस्नैच' ने अपने नाम किया। बेस्ट टॉक शो 'लास्ट वीक टुनाइट विद जॉन ओलिवर' को चुना गया। वहीं, बेस्ट वैरायटी स्केच सीरीज का अवॉर्ड 'सैटरडे नाइट लाइव' के नाम रहा।

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन हो गया। वे 86 साल के थे। आप्टे ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में भारत की ओर से सात मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 542 रन बनाए थे। उनके नाम पर 1 शतक और तीन अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू नवंबर 1952 में मुंबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए किया था। जिसमें उन्होंने 30 और 10* रन की पारी खेली थी। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में अप्रैल 1953 में खेला था। टेस्ट करियर के मुकाबले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में आप्टे का करियर काफी लंबा रहा। उन्होंने 17 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला और इस दौरान 67 मैचों में 3336 रन बनाए। जिसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक भी शामिल हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 165 रन था। माधव आप्टे किसी एक टेस्ट सीरीज में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले भारत के पहले ओपनर थे। उन्होंने 1953 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुई सीरीज में 460 रन बनाकर ये कारनामा किया था। वे मुंबई की टीम से घरेलू क्रिकेट खेलते थे और इस टीम के कप्तान भी रहे थे। आप्टे कुछ वक्त के लिए 'क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया' के अध्यक्ष भी रहे थे। इसके अलावा वे आजीवन 'लीजेंड्स क्लब' के अध्यक्ष रहे। जिसका गठन अलग-अलग खिलाड़ियों की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने के लिए हुआ था।

पटना में 71 करोड़ की लागत से बनेगा देश का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर

देश के पहले डॉल्फिन रिसर्च सेंटर का निर्माण बिहार की राजधानी पटना में होगा। करीब 71 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस केंद्र के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पांच अक्टूबर को विश्व डॉल्फिन दिवस के अवसर पर डॉल्फिन रिसर्च सेंटर के भवन निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

एसबीआई 1 अक्टूबर से फ्लोटिंग रेट वाले लोन को रेपो रेट से जोड़ेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) फ्लोटिंग रेट वाले एमएसएमई, हाउसिंग और रिटेल लोन को 1 अक्टूबर से रेपो रेट से जोड़ेगा। आरबीआई ने 4 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी कर सभी बैंकों को ब्याज दरें रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्च से जोड़ने के निर्देश दिए थे। रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है। लोन की दरें इससे जुड़ेंगी तो ग्राहकों को ब्याज दर में कटौती का फायदा जल्द मिलेगा। एसबीआई समेत अन्य बैंकों के लोन फिलहाल एमसीएलआर बेस्ड हैं। इसमें एक साल का रीसेट पीरियड होता है। इसके तहत पुराने ग्राहकों को रीसेट डेट के बाद ही घटी हुई ब्याज दर का फायदा मिलता है। एसबीआई ने हालांकि, होम लोन को 1 जुलाई से ही रेपो रेट से लिंक कर दिया था। लेकिन, अब 1 अक्टूबर से कुछ बदलावों के साथ नए सिरे से लागू किया जाएगा।

केरल के डूबते काजू उद्योग के लिए तिरुपति बालाजी का सहारा, सालाना 1000 टन काजू खरीदेंगे

केरल का काजू उद्योग पिछले कुछ सालों से भारी संकट के दौर से गुजर रहा है। पिछले 5 सालों में लगभग 800 छोटे उद्योग बंद हो चुके हैं या बंद होने की कगार पर हैं। ऐसे में केरल स्टेट कैश्यू डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने तिरुपति बालाजी मंदिर के लिए काजू सप्लाई करने की आंध्र प्रदेश सरकार से गुहार लगाई है। केरल सरकार ने कॉर्पोरेशन (केएससीडीसी) के जरिए आंध्र सरकार से अनुबंध की तैयारी भी कर ली है। इसके तहत तिरुपति बालाजी में बनने वाले लड्डू प्रसादम् के लिए केरल से काजू खरीदा जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने जनगणना भवन का शिलान्यास किया

देश की जनगणना के 140 साल के इतिहास में पहली बार मोबाइल ऐप से आंकड़े जुटाए जाएंगे। करीब 33 लाख जनगणना कर्मचारी घर-घर जाकर जानकारी लेंगे। सोमवार को जनगणना भवन के शिलान्यास के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में पहली बार 2021 की जनगणना डिजिटल तरीके से होगी। शाह ने बताया कि कुल सोलहवीं जनगणना तथा आजादी के बाद आठवीं जनगणना होने जा रही जिसमें सूचना एकत्र करने के लिये मोबाइल एप का प्रयोग भी किया जायेगा। इसके लिए केंद्र सरकार एक खास एंड्रायड मोबाइल ऐप विकसित करवा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अंदर 16 भाषाओं में जानकारी दी जा सकती है जिसका सत्यापन किया जायेगा। उन्होंने सभी जरूरी नागरिक सुविधाओं के लिए एक यूनिवर्सल कार्ड लाने के संकेत भी दिए। शाह ने कहा कि आधार, पासपोर्ट, बैंक खाते, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र आदि के बदले सिर्फ एक कार्ड की योजना संभव है।

पत्रकार रविश कुमार को प्रथम गौरी लंकेश नेशनल अवार्ड फॉर जर्नलिज्म से सम्मानित किया गया

रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए 22 सितंबर को पहला गौरी लंकेश मैमोरियल अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड की घोषणा बीते पांच सितंबर को दिवंगत पत्रकार गौरी लंकेश की दूसरी पुण्यतिथि पर की गई थी। साल 2017 में 5 सितंबर को गौरी लंकेश की बेंगलुरू के राजेश्वरी नगर स्थित उनके घर के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

देश में इस्‍पात का उत्‍पादन दो करोड़ बीस लाख टन से बढ़कर दस करोड़ चालीस लाख टन पहुंचा

पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि देश में इस्‍पात का उत्‍पादन 1990 के दो करोड़ बीस लाख टन से बढ़कर दस करोड़ चालीस लाख टन हो गया है। नई दिल्‍ली में स्‍टील उत्‍पादन विषय पर चिन्‍तन शिविर में उन्‍होंने कहा कि इस समय देश बीस से तीस लाख टन इस्‍पात का आयात कर रहा है। केंद्रीय इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इस्पात मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित “चिंतन शिविर : जीवंत, दक्ष और वैश्विक तौर पर प्रतिस्पर्धी भारतीय इस्पात क्षेत्र ” में भाग लिया। इस आयोजन का उद्देश्य भारतीय इस्पात क्षेत्र को ज्यादा जीवंत, दक्ष और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने की योजना पर विचार मंथन करने के लिए सभी हितधारकों को एक साथ लाना है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना-आयुष्‍मान भारत की पहली वर्षगांठ देश भर में आयुष्‍मान भारत दिवस के रूप में मनाई जा रही है

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना-आयुष्‍मान भारत के लागू होने के एक वर्ष पूरा होने पर देश भर में आयुष्‍मान भारत दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि आयुष्‍मान भारत केवल एक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना ही नहीं है बल्कि यह उन पचास करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए उम्‍मीद की किरण है जो जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से वंचित हैं। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि यह योजना बीमारी और गरीबी के कुचक्र को तोड़ेगी तथा स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को सस्‍ता और किफायती बनाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्टपति डॉनल्ड ट्रम्प ने आतंकवाद और इसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने आतंकवाद और इसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ह्यूस्‍टन के एन आर जी स्‍टेडियम में ऐतिहासिक हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार भारतवंशियों को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प भी विशेष मैत्री सद्भाव के तौर पर इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद को समूल नष्‍ट करने का समय आ गया है। किसी देश का नाम लिये बिना उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि आतंकवाद को शह और समर्थन के पीछे किसका हाथ है।

सरकार ने नवजात शिशुओं में आनुवांशिक रोगों से निपटने के लिए उम्‍मीद पहल शुरू की

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने नवजात शिशुओं में वंशानुगत आनुवांशिक रोगों से निपटने के लिए एक नई पहल - उम्‍मीद शुरू की है। इस पहल के तहत देश में पांच निदान केन्‍द्रों की स्‍थापना की गई है, जहां पैदायशी बीमारियों का पता लगाया जायेगा। इस पहल का उद्देश्‍य चिकित्‍सा कर्मियों को आनुवांशि‍कीय गड़बडि़यों के बारे में जागरूक करना है ताकि इस क्षेत्र में हुई चिकित्‍सीय उपलब्धियों का लाभ रोगियों को मिल सके। नई दिल्‍ली में इस पहल की शुरूआत करते हुए केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि जीन से संबंधित पैदायशी और अनुवांशि‍कीय बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं और इस बारे में लोगों को जानकारी दिये जाने की सख्‍त जरूरत है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की नई रिपोर्ट- पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन के संकट से बचने के तरीकों में गम्‍भीर रूप से पिछड़ रही है

संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन के संकट से बचने के तरीकों में गम्‍भीर रूप से पिछड़ रही है। संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु सम्‍मेलन से एक दिन पहले जारी हुई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 को समाप्‍त हो रही पांच साल की अवधि अब तक का सर्वाधिक गरम समय होगा। सम्‍मेलन में साठ से अधिक विश्‍व नेता भाग ले रहे हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनिया गुतेरस ने देशों से अपील की है कि ग्रीन हाउस गैसों का उत्‍सर्जन कम करने के अपने लक्ष्‍य को पूरा करने में तेजी लायें। विश्‍व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा संकलित रिपोर्ट में कहा गया है कि औसत विश्‍व तापमान 2015 से 2019 के बीच पांच साल की अवधि का सबसे गरम कालखंड होने जा रहा है। यह समय 1850 से 1900 की अवधि की तुलना में एक दशमलव एक डिग्री सेल्सियस और 2011 से 2015 की अवधि के मुकाबले शून्‍य दशमलव दो डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है। पिछले चार वर्ष, पहले ही सर्वाधिक गर्म वर्ष दर्ज किए गए हैं।

भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के उच्‍चस्‍तरीय संयुक्‍त कार्यदल की सातवीं बैठक आबूधाबी में हुई

संयुक्‍त अरब अमारात और भारत के उच्‍चस्‍तरीय संयुक्‍त कार्यदल की सातवीं बैठक आबूधाबी में हुई। बैठक में दोनों देशों के बीच आपसी व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में हुई प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक की अध्‍यक्षता रेल, वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और आबूधाबी निवेश प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक शेख हमाद बिन जायद अल नाह्यान ने संयुक्‍त रूप से की। दोनों देशों के वरिष्‍ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल थे।

भारत की पेट्रोनेट कम्‍पनी, अमरीकी कम्‍पनी टैलूरियन से 50 लाख टन तरल प्राकृतिक गैस आयात करेगी

ऊर्जा क्षेत्र के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से इतर भारत की पेट्रोनेट कंपनी ने अमरीकी कंपनी टेलुरियन से, ल्‍युसियाना में ड्रि‍फ्टवुड परियोजना में इक्‍विटी निवेश के जरिए, प्रतिवर्ष पचास लाख टन तक तरल प्राकृतिक गैस-एल.एन.जी. खरीदने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों कंपनियां 31 मार्च, 2020 तक समझौते की शर्ते को अंतिम रूप दे देंगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, नई दिल्‍ली में आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित करेगा

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, नई दिल्‍ली में आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित करेगा। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यशाला का उद्देश्‍य अध्ययन के नतीजों पर तैयार दस्तावेजों को सभी संबंधित हितधारकों को उपलब्‍ध कराना है ताकि आपदा के बाद के चरण में गृह मंत्रालय के लिए ज्ञापन तैयार करते समय इनका उपयोग संदर्भ दस्तावेज के रूप में किया जा सके।

अब भारत आते ही NRI बनवा सकेंगे आधार

प्रवासी भारतीयों (Non-resident Indians) के हक में सरकार ने बड़ा फैसला किया है। वैध भारतीय पासपोर्ट रखने वाले एनआरआइ (NRI) अब भारत में आने के साथ ही आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे, उन्हें 182 दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। भारतीय पासपोर्ट को पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण और जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा। अगर एनआरआइ के पासपोर्ट पर भारतीय पता नहीं होगा तो उसे यूआइडीएआइ की तरफ से पते के प्रमाण के लिए तय कोई एक दस्तावेज जमा कराना होगा।

CBDT ने NeAC की स्थापना की और KM प्रसाद को NeAC के पहले मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में नियुक्त किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने दिल्ली में राष्ट्रीय ई-मूल्यांकन केंद्र (NeAC) स्थापित किया है। यह पहल आकलन और जांच में मानवीय विवेक को कम करने के लिए सरकारी प्रयासों का एक हिस्सा है, जो बदले में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, दूरसंचार अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर और मोबाइल अनुप्रयोगों जैसी नई तकनीकों का लाभ उठाकर भ्रष्टाचार की संभावनाओं को समाप्त करेगा। CBDT ने 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी कृष्ण मोहन प्रसाद को भी NeAC के आयकर के पहले प्रधान मुख्य आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। केंद्र में 16 अधिकारी होंगे और इसकी अध्यक्षता एक प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (PCCIT) करेंगे।

ब्रिटिश सिख आर्मी रिजर्व को प्वाइंट्स ऑफ लाइट अवार्ड

ब्रिटेन में ब्रिटिश सिख आर्मी रिजर्व को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्वाइंट्स ऑफ लाइट अवार्ड के लिए नामित किया है। यह सम्मान सिखों की ब्रिटिश सेना की असामान्य और उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया गया है। वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस से जुड़े जय सिंह सोहल को यह पुरस्कार प्रथम विश्व युद्ध में 1,20,000 सिख सैनिकों के योगदान का प्रचार करने के चलते दिया जाएगा। 1,20,000 सैनिकों की याद में स्मारक बनाया जाना, ब्रिटेन के लिए की गई उनकी लड़ाई और बलिदान का प्रतीक है। हर साल सितंबर महीने में सोहल ब्रिटिश सेना के साथ मिलकर ब्रिटिश सुरक्षा बलों में सिखों के योगदान की याद में सरगढ़ी दिवस मनाते हैं। यह दिवस ब्रिटिश इंडिया काल में सरगढ़ी में हुई लड़ाई की याद में मनाया जाता है। सन 1897 में हुई इस लड़ाई में 21 सिख सैनिकों ने दस हजार हथियारबंद सैनिकों को हराया था।

डब्ल्यूएफआई ने जी कुश्ती दंगल की शुरुआत की

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड ने सोमवार को आठ टीमों की नयी लीग जी कुश्ती दंगल की शुरुआत की जो तीन नवंबर से शुरू होगी। लीग के शुरुआती चरण में आठ टीमें भाग लेंगी जिसमें प्रत्येक में एक महिला पहलवान सहित कुल सात पहलवान शामिल होंगे। सात भार वर्गों में कुल 86 पहलवान इसमें भाग लेंगे। जी कुश्ती दंगल का आयोजन वाराणसी और जयपुर में किया जाएगा। इसमें मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

हैमिल्टन मसाकाद्जा ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में तोड़ा टी-20 रेकॉर्ड

जिम्बाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में एक टी-20 रेकॉर्ड तोड़ दिया। मसाकाद्जा ने शुक्रवार को हुए मुकाबले में 42 गेंदों पर 71 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। मैच में 71 रन बनाने के साथ ही मसाकाद्जा अपने करियर के आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक व्यक्तिगत रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे ने टी-20 में पिछले 12 मैचों से चले आ रहे अफगानिस्तान के अजेय क्रम को भी तोड़ दिया।

अभिनेता गोविंदा को मध्य प्रदेश का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया

बॉलीवुड अभिनेता को मध्य प्रदेश का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है, इसका उद्देश्य मध्य प्रदेश की परम्पराओं तथा पर्यटन स्थलों का प्रचार करना है। मध्य प्रदेश सरकार राज्य को फिल्म निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल के रूप में प्रस्तुत करने की योजना बना रही है। गोविंदा का जन्म गोविन्द आहूजा के रूप में 21 दिसम्बर, 1963 को महाराष्ट्र में हुआ था।

भारत के दिविज शरण ने जीता सेंट पीटर्सबर्ग युगल खिताब

भारत के दिविज शरण तथा स्लोवाकिया के इगोर ज़ेलेने ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित ATP टूर टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष युगल वर्ग का खिताब जीता। फाइनल में उन्होंने इटली के मेतियो बेरेतिनी तथा साइमन बोलेली को 6-3, 3-6, 10-8 से पराजित किया।

सेबस्टियन वेटेल ने एफ-1 सिंगापुर ग्रां प्री जीती

फेरारी सेबेस्टियन वेटेल ने सिंगापुर ग्रां प्री जीत ली है। यह प्रतियोगिता मरीना बे स्ट्रीट सर्किट, सिंगापुर में आयोजित की गयी थी। फेरारी के चार्ल्स लेक्लर और रेड बुल के मैक्स वर्स्टाप्पन क्रमशः दुसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

BoB ने “बड़ौदा किसान” नामक एग्री डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने गुजरात के सूरत के बारदोली में “बड़ौदा किसान” नामक एक कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह एक वेब-आधारित पोर्टल है, जिसे किसानों द्वारा मोबाइल के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। डिजिटल पोर्टल में मौसम की भविष्यवाणी, फसल की स्थिति, मिट्टी की नमी का स्तर, फसल के कीड़े पर महत्वपूर्ण जानकारी, बाजार मूल्य, विशेष फसल संबंधी परामर्श, बीज की खरीद के लिए इनपुट, उर्वरक, कीटनाशक, किराए पर कृषि उपकरण, परामर्श सेवाएं और कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए नवीन वित्तपोषण विकल्प शामिल हैं।

दिग्गज अभिनेत्री और बहुआयामी कलाकार एस.के. पद्मादेवी का निधन

दिग्गज अभिनेत्री और बहुआयामी कलाकार एस.के. पद्मादेवी का निधन हो गया है। वह 1936 की पहली कन्नड़ टॉकी फ़िल्म 'भक्त ध्रुव' का हिस्सा थीं। उन्होंने 'सम्सारा नौके', पहली कन्नड़ सामाजिक फ़िल्म (1936) में भी अभिनय किया था। उन्हें 2016 में कर्नाटक चलनचित्र अकादमी द्वारा जीवनपर्यंत उपलब्धि के लिए आर.नगेन्द्र राव पुरस्कार दिया गया था।

ईरान ने पुरुष एशिया वॉलीबाल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है

ईरान ने तेहरान में पुरुष एशिया वॉलीबाल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। ईरान ने कल फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को लगातार गेम में 25-14, 25-17, 25-21 से हराया। मेजबान ईरान ने तीसरी बार यह खिताब जीता है।

सांकेतिक भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र ने 23 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस घोषित किया है। इस दिवस को 19 दिसंबर, 2017 को संयुक्त राष्ट्र सभा ने औपचारिक स्वीकृति प्रदान की थी। इस वर्ष का विषय था – “सांकेतिक भाषा – सबका अधिकार”। सांकेतिक भाषा दिवस मनाने का उद्देश्य सांकेतिक भाषा के प्रति जागरुकता को बढ़ावा देना तथा प्रत्येक व्यक्ति तक सांकेतिक भाषा की पहुंच उपलब्ध कराना है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत स्वायत्त संस्था भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) ने सांकेतिक भाषा दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत मुख्य अतिथि थे उन्होंने सांकेतिक भाषा के 6 हजार शब्दों का शब्दकोश निकालने के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) की सराहना की और आशा व्यक्त की कि 2020 तक 4 हजार अन्य नए सांकेतिक शब्द इस शब्दकोश में जोड़े जाएंगे।

आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी डॉक्टरों की निजी प्रैक्टिस पर रोक लगाने का निर्णय लिया

आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी डॉक्टरों की निजी प्रैक्टिस पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने डॉक्टरों के वेतन में वृद्धि करने का निर्णय भी लिया है। ऐसा दूसरी बार है जब आंध्र प्रदेश प्रदेश में सरकारी डॉक्टरों की निजी प्रैक्टिस पर रोक लगाईं जा रही है, इससे पहले अप्रैल, 1993 में एन.टी. रामा राव की सरकार द्वारा भी सरकारी डॉक्टरों की निजी प्रैक्टिस पर रोक लगाई गयी थी।

मैक्स बूपा और इंडियन बैंक ने स्वास्थ्य बीमा समाधान के लिए बैंकासुरेंस टाई-अप पर हस्ताक्षर किए

इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों को मैक्स बूपा के स्वास्थ्य बीमा उत्पादों का सूट प्रदान करने के लिए एक स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस प्लेयर, मैक्स बूपा के साथ एक बैचेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के तहत, मैक्स बूपा डिजिटल टचप्वाइंट के माध्यम से 2800 शाखा नेटवर्क में फैले इंडियन बैंक के 40 मिलियन से अधिक ग्राहकों को व्यापक स्वास्थ्य बीमा समाधान और सेवाएं प्रदान करेगा।

श्री नितिन गडकरी और श्री आर.के. सिंह ने एमएसएमई क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम (एमएसएमई) उद्यम तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी और विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास तथा उद्यमिता राज्‍य मंत्री श्री आर. के. सिंह ने संयुक्‍त रूप से नई दिल्‍ली में एमएसएमई क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के विषय पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो द्वारा किया जा रहा है और इसमें एमएसएमई उद्योग संघों, टेक्‍नॉलाजी तथा सेवा प्रदाता, क्षेत्री ऊर्जा विशेषज्ञ और सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन के साथ-साथ दोनो मंत्रियों ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकी पर प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

दिग्गज अमेरिकी पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता रॉबर्ट एस बॉयड का निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता रॉबर्ट स्किनर बॉयड का निधन हो गया है। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण डेमोक्रेटिक उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थॉमस ईगलटन के अभियान से बाहर निकलने के लिए 1973 में सहयोगी क्लार्क होयट के साथ पुलित्जर पुरस्कार साझा किया। उन्होंने 20 वर्ष तक नाइट रिडर के वाशिंगटन ब्यूरो प्रमुख के रूप में, एक बार राष्ट्र के दूसरे सबसे बड़े अखबार श्रृंखला में द फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर और मियामी हेराल्ड जैसी संपत्तियों के साथ काम किया है।

तीस वर्ष जंगल में गुजारने वाले डीयू के रिटायर्ड प्रोफेसर का निधन

समाजसेवी, शिक्षाविद व बैगा आदिवासियों के रहनुमा कहलाने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के पूर्व प्रोफेसर डॉ. प्रभुदत्त खेरा नहीं रहे। 13 अप्रैल 1928 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे डॉ. खेरा ने अपने जीवन के करीब 30 वर्ष बैगा आदिवासियों का जीवन संवारने के लिए जंगलों में गुजार दिए। लमनी, छपरवा व आसपास के वनग्राम उनकी कर्मस्थली रही है। घने जंगलों के बीच बसे वनवासियों और बैगा आदिवासियों के बीच प्रोफेसर खेरा दिल्ली वाले बाबा के नाम से जाने और पहचाने जाते थे। वह राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र बैगा आदिवासियों के बीच शिक्षा का उजियारा फैलाकर उन्हें जीने की राह दिखाने का काम अनवर करते रहे ।

टीडीपी के वरिष्ठ नेता, नारमल्ली शिवप्रसाद का चेन्नई में निधन

TDP (तेलगु देशम पार्टी) के वरिष्ठ नेता और चित्तूर के पूर्व सांसद एन शिव प्रसाद का आज यानी 21 सितंबर को निधन हो गया। शिवप्रसाद 1999 से 2004 तक आंध्र प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहें। फिर 2009 में चित्तूर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की और मई 2014 में दोबारा लोकसभा सदस्य के रूप में संसद पहुंचे। शिवप्रसाद कई बार लोकसभा में प्रदेश के विभाजन को लेकर प्रदर्शन कर चुके थे। उनके अपने रवैये के लिए निलंबित भी किया गया।

तीन अरब साल पहले रहने योग्य था शुक्र

वैज्ञानिकों का मानना है कि आज से तीन अरब साल पहले शुक्र ग्रह में भी पानी मौजूद था, लेकिन 700 मिलियन यानी 70 करोड़ साल पहले ब्रह्मांड में हुए नाटकीय बदलावों के कारण इस ग्रह के 80 फीसद क्षेत्र का निर्माण दोबारा हुआ। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अध्ययन में यह बात सामने आई है।

कम हो रहा कुपोषण, बढ़ रहीं इससे जुड़ी बीमारियां

कुपोषण के मामले तो कम हो रहे हैं, पर इससे जुड़ी बीमारियों का बोझ बढ़ रहा है। भारतीय शोधकर्ताओं के एक ताजा अध्ययन में यह बात उभरकर आई है। विभिन्न राज्यों में वर्ष 1990 से 2017 के दौरान किए गए इस अध्ययन में पता चला है कि कुपोषण के मामलों में दो-तिहाई गिरावट हुई है। हालांकि, पांच साल से कम उम्र के बच्चों की 68 फीसद मौतों के लिए कुपोषण एक प्रमुख कारक बना हुआ है। बच्चों के अलावा, अलग-अलग उम्र के 17 फीसद लोग भी कुपोषण जनित बीमारियों का शिकार पाए गए हैं। राष्ट्रीय दर की तुलना में कुपोषण के मामले राज्य स्तर पर सात गुना अधिक पाए गए हैं। सबसे अधिक कुपोषण राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, नागालैंड और त्रिपुरा में पाया गया है। इंडिया स्टेट-लेवल डिसीज बर्डन इनीशिएटिव द्वारा किया गया यह अध्ययन शोध पत्रिका द लैंसेट चाइल्ड एंड एडोलेसेंट हेल्थ में प्रकाशित किया गया है। यह अध्ययन भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रलय की संयुक्त पहल पर आधारित है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on