Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 September 2019

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड 2019 से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के कुशल नेतृत्व के लिये न्यूयॉर्क में बिल और मेलिन्डा गेट्स फाउंडेशन के ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत में पचास करोड़ लोगों को स्वच्छ, स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार का प्रतीक है। फाउंडेशन के पिछले कार्यक्रमों में बराक ओबामा जैसी राजनीतिक हस्तियों को सम्मानित किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरस्कार को 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित है जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते पाँच साल में देश में रिकॉर्ड 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण कराया जा सका। इसी का नतीजा है कि 2014 से पहले जहां ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से भी कम था, आज वो बढ़कर करीब-करीब 100 प्रतिशत पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किये गये वैश्विक पुरस्कार

दुनिया की 250 सम्मानित कंपनियों में इन्फोसिस का तीसरा नंबर

फोर्ब्स ने दुनिया की 250 सबसे सम्मानित कंपनियों की इस साल की लिस्ट जारी की। इसमें देश की आईटी कंपनी इन्फोसिस तीसरे नंबर पर है। अमेरिका की ग्लोबल पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी वीजा टॉप पर और इटली की कार कंपनी फेरारी दूसरे नंबर पर है। इन्फोसिस ने इस साल 28 पायदान की छलांग लगाई। पिछले साल यह 31वें नंबर पर थी। लिस्ट में अमेरिका की सबसे ज्यादा 59 कंपनियां शामिल हैं। इसके बाद जापान, चीन और भारत का नंबर है। इन तीनों देशों की कुल 82 कंपनियों ने लिस्ट में जगह बनाई। पिछले साल ये संख्या 63 थी। कुल 250 कंपनियों में करीब 50% एशिया की हैं। इन्फोसिस समेत कुल 18 भारतीय कंपनियां शामिल हैं। टीसीएस 22वें नंबर पर है। भरोसे, सामाजिक व्यवहार, उत्पाद-सेवाओं की क्षमता और नियोक्ता के तौर पर निष्पक्षता के आधार पर इनकी रैंकिंग की गई। सर्वे में 50 देशों के 15,000 लोगों को शामिल किया गया। फोर्ब्स ने स्टेटिस्टा के साथ मिलकर दुनिया की 2000 सबसे बड़ी पब्लिक कंपनियों में से 250 सम्मानित कंपनियां चुनीं।

पीएमसी बैंक पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध, खाताधारक 1000 रु से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे

आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिए। इसके मुताबिक पीएमसी बैंक नए लोन नहीं दे सकेगा, ना ही पुराने लोन रिन्यू कर सकेगा। कोई निवेश नहीं कर सकेगा ना ही कर्ज या जमा ले सकेगा। खाताधारक 1000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे। बैंक के पास ग्राहकों के 11,000 करोड़ रुपए जमा हैं। पीएमसी बैंक पर एनपीए कम बताने समेत प्रबंधन में कई तरह की खामियों के आरोप हैं। हालांकि, आरबीआई ने स्पष्ट किया कि पीएमसी का लाइसेंस रद्द नहीं किया गया है। वह अगले आदेश तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग कारोबार जारी रख सकता है।

अमिताभ बच्चन करियर के 50वें वर्ष में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुने गए, इस पुरस्कार के भी 50 साल पूरे

अमिताभ बच्चन को 2018 के दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। दिलचस्प बात यह है कि 2019 में ही अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' को प्रदर्शित हुए 50 साल पूरे हुए हैं। 11 अक्टूबर 1942 को तत्कालीन इलाहाबाद (वर्तमान प्रयागराज) में जन्मे अमिताभ की पहली फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ 1969 में रिलीज हुई थी। ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित यह फिल्म गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले सात हिन्दुस्तानियों की कहानी पर आधारित थी। इसमें उत्पल दत्त, मधु, एके हंगल और अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार में थे।

फीफा बेस्ट प्लेयर अवार्ड्स 2019

हाल ही में फीफा फीफा बेस्ट प्लेयर 2019 के विजेताओं की घोषणा की गयी, इस पुरस्कार के विजेताओं की सूची -

  1. सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी : लिओनेल मेसी (अर्जेंटीना/बार्सिलोना)
  2. सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी : मीगन रेपिनो (अमेरिका/रीन एफ.सी.)
  3. सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर : एलिसन बेकर (ब्राज़ील/लीवरपूल)
  4. सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर : सारी वान वीनेनडाल (नीदरलैंड्स/एटलेतिको मेड्रिड)
  5. कोच (पुरुष) : यर्गेंन क्लॉप (लीवरपूल)
  6. महिला कोच : जिल एलिस (अमेरिका)
  7. पुस्कास अवार्ड बेस्ट गोल : डेनियल ज्सोरी
  8. फेयर प्ले अवार्ड : मेर्सलो बिएसला तथा लीड्स यूनाइटेड
  9. वर्ल्ड 11 टीम ऑफ़ द ईयर (पुरुष) : एलिसन बेकर, सर्जियो रामोस, वर्जिल वान दीक, मैटियास डी लिग्त, मार्सेलो, लुका मोद्रिच, फ्रैंकी डी जोंग, ईडन हैजर्ड, लिओनेल मेसी, किलियन एमबाप्पे, क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
  10. वर्ल्ड 11 टीम ऑफ़ द ईयर (महिला) : सारी वान वीनेनडाल, लूसी ब्रोंज़, वेंडी रेनार्ड, निला फिशर, केली ओ’हारा, अमांडिन हेनरी, जूली अर्त्ज़, रोज़ लावेल, मार्टा, अलेक्स मॉर्गन, मीगन रेपिनो।

जम्‍मू कश्‍मीर, आयुष्‍मान भारत योजना के तहत सबसे अधिक स्वर्ण कार्ड जारी करने वाला देश का पहला राज्‍य बना

जम्‍मू कश्‍मीर आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत देश में सबसे अधिक गोल्‍डन कार्ड जारी करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। इस योजना के शुरू होने के पहले 90 दिन के अन्‍दर 11 लाख से अधिक गोल्‍डन कार्ड जारी किये गये हैं। इसके अंतर्गत साठ प्रतिशत परिवारों को कम से कम एक गोल्‍डन कार्ड दिया गया।

नियुक्ति के बाद, सात साल के अंदर मृत्यु की स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों की फैमली पेंशन तीस से बढ़ाकर पचास प्रतिशत की गई

किसी भी सरकारी कर्मचारी के नौकरी में आने की तिथि से सात साल के भीतर मृत्‍यु होने पर अब उसके परिवार को अगले 10 सालों के लिए पारिवारिक पेंशन उस कर्मचारी के आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत की बढ़ी हुई दर से मिलेगी। अभी तक सात साल से पहले मृत्‍यु होने की स्थिति में यह पेंशन केवल 30 प्रतिशत की दर से मिलती है। इस महीने की 19 तारीख को जारी एक अधिसूचना के अनुसार सरकार ने केन्‍द्रीय सेवाएं (पेंशन) नियम, 1972 में संशोधन कर दिया है। यह अधिनियम अगले महीने की पहली तारीख से लागू होगा। हालांकि 01 अक्‍तूबर, 2019 से पहले 10 वर्ष के अंदर सात वर्ष की सेवा पूरी करने से पहले कर्मचारी की मृत्‍यु होने पर कर्मचारी का परिवार 01 अक्‍तूबर, 2019 से बढ़ी हुई दरों पर पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र होगा। अब कर्मचारी की सात साल से कम अवधि की सेवा से पहले मृत्‍यु होने की स्थिति में पहले 10 साल तक बढ़ी हुई पेंशन आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत की दर से देय होगी और उसके बाद शेष अवधि के लिए आखिरी वेतन के 30 प्रतिशत की दर से दी जायेगी।

गृहमंत्री अमित शाह ने निजी सुरक्षा एजेंसी लाइसेंसिंग पोर्टल की शुरूआत की। इससे सुरक्षा गार्डों के पुलिस सत्‍यापन की पुष्टि करने में मदद मिलेगी

गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में निजी सुरक्षा एजेंसी लाइसेंसिंग पोर्टल की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि पोर्टल तीन महीने के अंदर सभी आधिकारिक भाषाओं जैसे हिंदी, गुजराती, तेलुगु और तमिल में काम करने लगेगा। उन्‍होंने कहा कि पोर्टल पर राज्‍यों में मौजूद लाइसेंस्‍ड एजेंसियों के नम्‍बर भी उपलब्‍ध होंगे ताकि निजी सुरक्षा एजेंसियों की धोखाधड़ी के शिकार न हों।

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने गुवाहाटी के पास बर्निहाट में बेंत और बांस प्रौद्योगिकी पार्क का उद्घाटन किया।

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने गुवाहाटी के पास बर्निहाट में बेंत और बांस प्रौद्योगिकी पार्क का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत का 50 प्रतिशत से अधिक बाँस इस क्षेत्र में पाया जाता है।

टाइगर ट्राइंफ : अमेरिका और भारत के बीच आंध्र प्रदेश में किया जायेगा त्रि-सेवा अभ्यास का आयोजन

अमेरिका और भारत के बीच त्रि-सेवा अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ’ का आयोजन आंध्र प्रदेश में किया जायेगा। इस अभ्यास का आयोजन आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तथा काकीनाडा में किया जायेगा। इसका आयोजन नवम्बर, 2019 में किया जायेगा। इसका मुख्य फोकस मानवीय सहायता तथा आपदा राहत ऑपरेशन होगा। इसका आयोजन बंगाल की खाड़ी के साथ पूर्वी तट पर किया जायेगा। इसका आयोजन इंटीग्रेटेड डिफेन्स स्टाफ के तहत किया जायेगा। यह ऐसा दूसरा अवसर होगा जब भारत थल सेना, नौसेना तथा वायुसेना सहित किसी दूसरे देश के साथ त्रि-सेवा सैन्य अभ्यास करेगा, इससे पहले भारत ने 2017 में रूस के व्लादिवोस्टोक में त्रि-सेवा युद्ध अभ्यास ‘इंद्र’ में हिस्सा लिया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2017-18 प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2017-18 प्रदान किए। इस अवसर पर युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद थे। मंत्रालय के अधीन युवा मामलों का विभाग विश्वविद्यालयों और वरिष्ठ माध्यमिक परिषदों, राष्ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस इकाइयों, कार्यक्रम अधिकारियों और राष्ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा की गई स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के लिए उत्कृष्ट योगदान के वास्‍ते हर साल राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करता है। राष्ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस 24 सितंबर, 1969 को शुरू की गई थी। यह वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

आयुष्‍मान भारत योजना के लिए 2019-20 के दौरान चार हजार दो सौ आयुष स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र शुरू करने का फैसला

आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाईक ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने आयुष्‍मान भारत योजना के लिए 2019-20 के दौरान चार हजार दो सौ आयुष स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र शुरू करने का फैसला किया है। राज्‍यों से प्रस्‍ताव आने के बाद इस तरह के एक हजार 754 केन्‍द्रों के लिए स्‍वीकृति जारी की जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि इन केन्‍द्रों को चलाने के लिए 150 करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है। राजस्‍थान, ओड़ि‍शा और झारखंड में तीन आयुष अस्‍पताल स्‍थापित किए जा रहे हैं। अब तक 306 आयुष अस्‍पतालों को उन्‍नत बनाया गया है।

सिक्किम ने 15वें वित्‍त आयोग से लगभग 71 हजार 624 करोड़ रुपए की मांग की

एन के सिंह की अध्‍यक्षता में 15वें वित्‍त आयोग ने गंगटोक में मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों और राज्‍य सरकार के अधिकारियों से मुलाकात की। आयोग ने पाया कि सिक्किम में पर्यटन जैविक खेती और फल उत्‍पादन की काफी संभावना है। साथ ही वहां पनबिजली परियोजनाओं को भी स्‍थापित करने में तेजी लाई जा सकती है। प्रति व्‍यक्ति आय के मामले में सिक्किम का देश में दूसरा स्‍थान है, लेकिन अपने राजस्‍व अर्जन में वह काफी नीचे है। संसाधनों के बिखराव के कारण राज्‍य को केन्‍द्र सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है और उसके राजस्‍व का 75 प्रतिशत हिस्‍सा केन्‍द्र से आता है। सिक्किम में भारी वर्षा और विपरीत जलवायु के कारण विनिर्माण के कार्य में अधिक लागत आती है। राज्‍य ने 15वें वित्‍त आयोग से लगभग 71 हजार 624 करोड़ रुपए की मांग की है। वित्‍त आयोग ने भरोसा दिलाया कि राज्‍य के सभी मामलों पर केन्‍द्र सरकार द्वारा उचित ध्‍यान दिया जाएगा।

हाथाें की नसों से 0.3 सेकंड में होगी इंसान की पहचान

चीनी कंपनी मीलक्स ने ऐसी तकनीक विकसित है, जो फेस रिकग्निशन से भी तेज परिणाम देती है। नई तकनीक 0.3 सेकंड में ही धमनियों से इंसान की पहचान कर लेती है। कंपनी ने तकनीक का नाम एयरवेव रखा है। कंपनी का दावा है कि यह दूसरी बायोमीट्रिक प्रणाली से बेहतर और सुरक्षित है। कंपनी के मुताबिक, जब फेस रिकग्निशन तकनीक से इंसान की पहचान की जाती है तो चेहरे पर मौजूद 80 से 280 फीचर पॉइंट्स की जांच होती है। लेकिन एयरवेव 0.3 सेकंड में हाथ की हथेली में मौजूद एक मिलियन से ज्यादा माइक्रो-फीचर पॉइंट्स को स्कैन कर लेगा। इसके जरिए व्यक्ति को कोई दूसरा इंसान नकली पहचान बनाकर धोखा नहीं दे सकता।

संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में इंडिया टूरिज्म मार्ट-आई टी एम 2019 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में इंडिया टूरिज्म मार्ट-आई टी एम 2019 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी की दूसरी कड़ी में 51 देशों के 240 प्रतिनिधियों के अलावा देशभर के 160 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय पर्यटन और आतिथ्य संगठनों के परिसंघ तथा पर्यटन मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इस मार्ट का आयोजन किया है। यह देश में व्यापार और आतिथ्य सेवा प्रदाताओं को राष्ट्रीय स्तर पर एक मंच प्रदान करेगा।

अरुणाचल प्रदेश की पोनूंग डोमिंग बनीं पहली महिला लेफ्टिनेंट कर्नल

पोनूंग डोमिंग भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक पाने वाली अरुणाचल प्रदेश की पहली महिला बन गई हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने उन्हें बधाई दी है। पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट निवासी डोमिंग भारतीय सेना में वर्ष 2008 में शामिल हुई थीं। वह सिविल इंजीनियरिंग भी कर चुकी हैं। उनकी नियुक्ति लेफ्टिनेंट के तौर पर हुई थी। करीब साढ़े चार वर्षो में वह मेजर रैंक तक तरक्की पा चुकी थीं। डोमिंग कांगो में संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना में भी सेवाएं दे चुकी हैं।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को वैक्सीन हीरो अवार्ड

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को प्रतिष्ठित वैक्सीन हीरो पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान देश में पोलियो, हैजा समेत विभिन्न संचारी रोगों को खत्म करने में उनकी भूमिका के लिए दिया गया। जिनेवा के ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन (जीएवीआइ) ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के इतर न्यूयार्क में यूएन मुख्यालय में हसीना को इस सम्मान से नवाजा गया। हसीना ने जीएवीआइ बोर्ड की अध्यक्ष नगोजी ओकोंजो-इवेला से यह सम्मान प्राप्त किया।

पैसालो डिजिटल और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ऋण की सह-उत्पत्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

पैसालो डिजिटल ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ अपने सह-उत्पत्ति ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह किसी भी बैंक के साथ कंपनी का दूसरा सह-उत्पत्ति समझौता है, बैंक ऑफ महाराष्ट्र से पहले, कंपनी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ सह-उत्पत्ति ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कृषि से संबंधित दो मोबाइल ऐप की शुरूआत की

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कृषि से संबंधित दो मोबाइल ऐप सीएचसी फार्म मशीनरी और कृषि किसान की नई दिल्‍ली में शुरूआत की। कस्‍टम हायरिंग सर्विस सेंटर या सीएचसी ऐप के जरिए किसान 50 किलोमीटर के दायरे में सीएचसी की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। छोटे किसान इस ऐप का इस्‍तेमाल कर कृषि संबंधित मशीनरी किराए पर लेकर अपना उत्‍पादन बढ़ा सकते हैं। ऐप के माध्‍यम से किसान अपने इलाके के सी एच सी सेंटर से जुड़ सकते हैं। कृषि किसान ऐप किसानों को उनके नजदीकी इलाके में उच्‍च उत्‍पादकता वाली फसलों और बीजों के बारे में जानकारी दर्शाएगा।

RBI ने श्याम श्रीनिवासन को एक और वर्ष के लिए फेडरल बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया

देश के शीर्ष बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने श्याम श्रीनिवासन की पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी, उनकी फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में 23 सितंबर को एक और वर्ष(23 सितंबर 2019, 22 सितंबर 2020 तक) के लिए नियुक्ति की गई है। इसके साथ, वह एक दशक (23 सितंबर, 2010-22 सितंबर 2020) के लिए बैंक प्रमुख के रूप में काम करेंगे।

विप्रो ने ऑनलाइन बिजनेस प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए फेब्राबेन के साथ करार किया

बेंगलुरु स्थित सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता विप्रो ने ब्राजील की वित्तीय सेवा उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योग निकाय फेब्राबेन के साथ करार किया है। विप्रो ब्राजील में वित्तीय सेवा उद्योग के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'नोओमिस' विकसित करेगा।

संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था के लिए नई पहल की शुरुआत

संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में दुनिया की सबसे ज्‍यादा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित करने वाले उद्योगों को कम कार्बन उत्‍सर्जन वाली अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। भारत और स्‍वीडन के साथ अर्जेन्‍टीना, फिनलैण्‍ड, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैण्‍ड, लग्‍जमबर्ग, हॉलैण्‍ड, दक्षिण कोरिया तथा ब्रिटेन और कंपनियों के एक समूह ने उद्योगों में इस तरह के बदलाव लाने के लिए एक नये नेतृत्‍व समूह की घोषणा की है।

डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के लिए पिंक टिकट

डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा के लिए दिल्ली सरकार की योजना के तहत महिला यात्रियों को पिंक टिकट जारी किए जाएंगे, जिसे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बोर्ड ने मंजूरी दी थी। इस योजना को मार्च 2020 तक के लिए मंजूरी दे दी गई है और इसे 29 अक्टूबर को भाई दूज पर शुरू किया जाएगा। डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को पिंक टिकट दिए जाएंगे, जिनका अंकित मूल्य 10 रूपये होगा। सरकार तब जारी किए गए ऐसे टिकटों की संख्या के आधार पर ट्रांसपोर्टर की प्रतिपूर्ति करेगी।

तेजस एक्‍सप्रेक्‍स अगले महीने से लखनऊ और दिल्‍ली के बीच चलेगी

देश की पहली बहुप्रतीक्षित कार्पोरेट रेलगाड़ी तेजस एक्‍सप्रेक्‍स उत्‍तर प्रदेश में अगले महीने की चार तारीख से लखनऊ और दिल्‍ली के बीच चलने जा रही है। आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही इस रेलगाड़ी को लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेलवे ने रेलगाड़ी के परिचालन के बारे में औपचारिक घोषणा कर दी है और इसके लिए अग्रिम बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

माइक्रो - ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपने मंच पर धोखाधड़ी को रोकने के उद्देश्य से एक नई ' वित्तीय घोटाला नीति ' पेश की है।

नई नीति ट्विटर पर घोटाले की योजनाओं का उपयोग करके धन या निजी वित्तीय जानकारी हासिल करने पर रोक लगाएगी और इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोगों को खाता बनाने , ट्वीट डालने या सीधा संदेश भेजने से रोकेगी। ट्विटर ने चेताया कि नीति का उल्लंघन होने पर , वह एक या अधिक ट्वीट को हटाने समेत खातों को अस्थायी रूप से बंद करने और स्थायी रूप से प्लेटफॉर्म से खाते को निरस्त करने जैसे कदम उठा सकती है। इस तरह की सामग्री के बारे में जानकारी देने के लिए उपयोगकर्ता को एप पर ' रिपोर्ट ट्वीट ' को चुनना होगा और इसे इट्स फाइनेंशियल स्कैम विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उपयोगकर्ता को यह बताना होगा कि यह किस तरह से संदिग्ध स्पैम है।

सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग के लिए अरबिंदो फार्मा और प्रवर्तकों पर जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने अरबिंदो फार्मा और इसके प्रवर्तकों पर 22 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। उन्हें इनसाइडर ट्रेडिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए दंडित किया गया है। नियामक ने अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के शेयर में ट्रेडिंग की जांच की थी। सेबी ने पाया कि इन संस्थाओं ने अरबिंदो से संबंधित यूपीएसआई के कब्जे में रहते हुए शेयर खरीदे, और अप्रकाशित मूल्य संवेदनशील जानकारी (UPSI) के प्रकाशन से पहले कम कीमत पर अपने शेयरों को बेचकर गैरकानूनी लाभ कमाया।

मालविका बंसोड़ ने मालदीव इंटरनेशनल फ्यूचर सीरीज जीती

भारतीय शटलर मालविका बंसोड़ ने मालदीव में आयोजित मालदीव इंटरनेशनल फ्यूचर सीरीज जीत ली है। उन्होंने म्यांमार के थेट हज़ार थुज़ार को 21-13, 21-11 से हराकर मालदीव इंटरनेशनल फ्यूचर सीरीज़ जीती है। साथ ही, वैभव और प्रकाश राज ने थाईलैंड के पक्कापोन तेरात्सताकुल और पनिचचोन तेरारत्सकुल को 21-16 और 21-15 से हराकर पुरुष युगल खिताब पर कब्जा किया।

डेनियल मेदवेदेव ने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में एकल वर्ग का खिताब जीता

डेनियल मेदवेदेव ने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में एकल वर्ग का खिताब जीता। उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में एकल वर्ग के फाइनल में बोरना कोरिच को 6-3, 6-1 से पराजित किया। पुरुष युगल वर्ग में भारत के दिविज शरण तथा स्लोवाकिया के इगोर ज़ेलेने ने इटली के मेतियो बेरेतिनी तथा साइमन बोलेली को 6-3, 3-6, 10-8 से पराजित किया। सेंट पीटर्सबर्ग ओपन 2019 का आयोजन रूस में 16 से 22 सितम्बर के बीच किया गया। यह सेंट पीटर्सबर्ग ओपन का 24वां संस्करण था। यह प्रतियोगिता ATP World Tour 250 Series का हिस्सा है।

भारत की कोरियाई महिला बैडमिंटन कोच किम जी ह्युन ने दिया इस्तीफा

भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधू के विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक मैच के दौरान मार्गदर्शन करने वाली भारत की महिला सिंगल्स बैडमिंटन कोच दक्षिण कोरिया की किम जी ह्युन ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया। टोक्यो ओलंपिक में अब एक साल से भी कम का समय बचा है और ऐसे में भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) को जल्द ही उनका विकल्प खोजना होगा।

ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संसद को स्‍थगित करने के निर्णय को अवैध ठहराया

ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संसद को स्‍थगित करने के निर्णय को अवैध ठहराया। श्री जॉनसन ने इस महीने के शुरू में संसद की कार्यवाही पांच सप्‍ताह के लिए स्‍थगित कर दी थी। उनका कहना था कि उन्‍होंने ऐसा इसलिए किया था ताकि ब्रिटेन की महारानी के भाषण में उनकी नई नीतियों को शामिल किया जा सके। लेकिन ब्रिटेन के शीर्ष न्‍यायालय का कहना है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की अंतिम तिथि 31 अक्‍तूबर के परिप्रेक्ष्‍य में संसद को अपने दायित्‍व के निर्वाह से रोकना गलत था।

दुबई में दुनिया का ऊंटों का पहला अस्‍पताल अब अपनी सुविधाओं को 50 प्रतिशत और अधिक बढ़ाने वाला है

दुबई में दुनिया का ऊंटों का पहला अस्‍पताल अब अपनी सुविधाओं को 50 प्रतिशत और अधिक बढ़ाने वाला है। दुबई ऊंट अस्‍पताल के निदेशक मोहम्‍मद अलबलूशी ने बताया कि ऊंट अस्‍पताल एक विशिष्‍ट अस्‍पताल है, जो पिछले कुछ सालों में बढते ऊंट उद्योग की आवश्‍यकताओं की पूर्ति कर रहा है। ऊंट संयुक्‍त अरब अमीरात की विरासत का एक अभिन्‍न हिस्‍सा हैं। सदियों से इसे रेगिस्‍तान का जहाज़ कहा गया है क्‍योंकि इस क्षेत्र में परिवहन का एक साधन होने के साथ ही यह भोजन और दूध का प्रमुख स्रोत है।

पश्चिम बंगाल सरकार का पंडित ईश्‍वर चन्‍द विद्यासागर के नाम पर एक अकादमी स्‍थापित करने का फैसला

श्चिम बंगाल सरकार ने पंडित ईश्‍वर चन्‍द विद्यासागर के नाम पर एक अकादमी स्‍थापित करने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने पश्चिम मिदनापुर जिले में ईश्‍वर चन्‍द विद्यासागर के जन्‍म स्‍थान बिरसिंघा गांव में यह घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि सरकार उनके कामों पर एक डिजिटल लाइब्रेरी भी बनायेगी। ममता बैनर्जी ने 26 सितम्बर को पड़ने वाली ईश्‍वर चन्‍द विद्यासागर की 200वीं जयंती का उद्घाटन किया।

तमिलनाडु के मछुआरों के लिये केंद्र ने शुरू की है विशेष योजना

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने तमिलनाडु में मछुआरों के लिये एक नयी योजना ‘गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिये सहायता’ की शुरुआत की है। सिंह ने रामनाथपुरम के सांसद नवस कनी को लिखे पत्र में कहा कि इस योजना का लक्ष्य ‘नीली क्रांति’ लाना है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक मछुआरों को गहरे समुद्र में मछली पकड़ने योग्य नौका प्रदान करने के लिये केंद्र सरकार ने राज्य को 300 करोड़ रुपये जारी किये हैं। सिंह ने कहा कि यह योजना विशेषतौर से रामनाथपुरम जिला सहित पाल्क खाड़ी क्षेत्र के चार जिलों के लिये शुरू की गई है।

कैरोलिना मारिन ने चीन ओपन का ख़िताब जीता

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कैरोलिना मारिन ने महिला बैडमिंटन के एकल फाइनल में ताइवान की ताई जू यिंग को 14-21, 21-17, 21-18 से हराकर चीन ओपन का ख़िताब जीता है। घुटने की सर्जरी के कारण वह आठ महीने बाद कोर्ट में लौट रहीं हैं। उन्होंने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के बेसल में हुए BWF विश्व चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया था।

नेली कोर्डा ने लेडीज़ फ्रेंच ओपन में LET का ख़िताब जीता

नेली कोर्डा ने लाकोस्ते लेडीज़ फ्रेंच ओपन में लेडीज़ यूरोपियन टूर का खिताब जीता है। उन्होंने अपना पहला लेडीज़ यूरोपियन टूर खिताब जीतने के लिए चार-अंडर 67 के शॉट लगाए। भारत की अदिति अशोक लोकास्ते लेडीज़ ओपन दे फ्रांस में सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी थी क्योंकि उन्होंने फाइनल राउंड में 26वां स्थान प्राप्त करने के लिए 71 पर भी शॉट लगाए थे।

असम के 651 चाय बागान अस्‍पतालों में मुफ्त दवा योजना की शुरूआत

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्‍य के 651 चाय बागान अस्‍पतालों में मुफ्त दवा योजना की गुवाहाटी में शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के अधिकांश चाय बागान अस्‍पताल, चाय उत्‍पादन से जुड़े जनजाति के लोगों को इलाज की सुविधाएं उपलब्‍ध नहीं करा पा रहे हैं और इन लोगों को दवा खरीदने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। मुफ्त दवा योजना के अन्‍तर्गत 142 आवश्‍यक दवाओं के अलावा ऑपरेशन से सम्‍बन्धित वस्‍तुएं भी मुफ्त उपलब्‍ध कराई जायेंगी।

भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी मधु महाजन और बी मुरली कुमार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए विशेष व्यय परिवेक्षक नियुक्त

चुनाव आयोग ने भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी मधु महाजन और बी मुरली कुमार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए विशेष व्यय परिवेक्षक नियुक्त किया है। मधु महाजन मुख्य निर्वाचन अधिकारी के सहयोग से धन के दुरुपयोग को रोकने के साथ-साथ चुनाव संचालन की निगरानी करेंगी, जबकि मुरली कुमार पुणे में रहकर चुनाव अधिकारियों और चुनाव से जुड़े अन्य मामलों की निगरानी करेंगे।

जनरल रावत ने कहा- सियाचिन ग्लेशियर को नागरिकों के लिए खोला जाएगा

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सेना ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर समेत कुछ चौकियों को आम नागरिकों के लिए खोलने की योजना बना रही है। इससे पहले भी सेना आमजनों को प्रशिक्षण शिविरों और सैन्य संस्थानों का दौरा करने की अनुमति देती रही है। सेना के सूत्रों के अनुसार, लद्दाख आने वाले नागरिक सेना से लगातार अनुरोध कर रहे हैं कि उन्हें टाइगर हिल और उन स्थानों तक जाने की अनुमति दी जाए, जहां पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ा था। सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है जो लद्दाख का हिस्सा है। कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद यह केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है। सेना के हजारों जवान कड़ाके की सर्दी के बावजूद यहां सालभर तैनात रहते हैं।

एयरटेल, भारती एक्सा लाइफ ने टर्म कवर के साथ प्री-पेड प्लान की पेशकश की

भारती एयरटेल ने आर्थिक रूप से सुरक्षित भारत बनाने के लिए मोबाइल सेवाओं पर बड़े निवेश का लाभ उठाने की अपनी रणनीति के तहत भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपने ग्राहकों के लिए बीमा सुरक्षा कवर के साथ प्री-पेड प्लान पेश करने के लिए समझौता किया है। एयरटल एक नया 599 प्री-पेड बंडल ऑफर लेकर आया है जिसमें भारती एक्सिस लाइफ इंश्योरेंस से 4 लाख रूपये का जीवन बीमा कवर है। रिचार्ज 84 दिनों की वैधता के साथ आता है, और हर रिचार्ज के साथ तीन महीने तक बीमा कवर अपने आप जारी रहता है।

महात्मा गांधी पर एक और विशेष सिक्का

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत सरकार की मुंबई टकसाल विशेष सिक्का जारी करेगी। बापू पर जारी होने वाला 13वां स्मारक सिक्का कई मायने में खास होगा। किसी एक व्यक्ति पर इतने स्मारक सिक्के कभी नहीं जारी हुए। इसका वजन, शुद्धता और आकार भी पिछले स्मारक सिक्कों से अलग होगा। इसे दो अक्टूबर को एक कार्यक्रम में गुजरात के साबरमती में जारी किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भी भागीदारी कर सकते हैं। भारत सरकार की टकसालें आमतौर पर स्मारक सिक्कों में 50 फीसद ही चांदी रखती हैं। शेष अन्य धातुएं होती हैं। इनकी कीमत करीब 3200 से 4000 रुपये तक रखी जाती है, लेकिन 150वीं जयंती पर जारी होने वाला यह स्मारक सिक्का शुद्ध चांदी का होगा। 40 ग्राम वजन और 44 मिमी व्यास के इस सिक्के का मूल्य वर्ग 150 रुपये रखा है। इसकी कीमत पहले जारी स्मारक सिक्कों से कुछ अधिक हो सकती है। सिक्के में उस लोगो का इस्तेमाल हो रहा, जिसे भारत सरकार ने गांधी जी की 150 वीं जयंती के तय किया है।

श्री नितिन गडकरी ने 16वें ग्लोबल एसएमई बिजनेस समिट का उद्घाटन किया

केन्द्रीय सूक्ष्म लघु और मझोले उद्यम तथा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पूंजी, लॉजिस्टिक्स तथा बिजली की लागत में कमी भारतीय एमएसएमई क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। श्री गडकरी ने नई दिल्ली में 16वें ग्लोबल एसएमई बिजनेस समिट 2019 का उद्घाटन किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on