Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 September 2019

केन्‍द्र ने देश की एकता और अखण्‍डता में योगदान के लिए सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के नाम पर सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार की शुरूआत की

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के नाम पर सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार केन्‍द्र ने देश की एकता और अखण्‍डता में योगदान देने के लिए सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के नाम पर सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान पुरस्‍कार की शुरूआत की है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने और उल्लेखनीय तथा प्रेरणादायक योगदान के लिए दिया जाएगा। 31 अक्‍टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर इस पुरस्‍कार की घोषणा की जाएगी। ये पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति द्वारा दिया जाएगा।

बुल्गारिया की क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की नई प्रमुख बनी

बुल्गारिया की क्रिस्टैलीना जॉर्जिवा को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष- आईएमएफ का नया प्रमुख चुना गया है। 66 वर्षीय अर्थशास्त्री क्रिस्टैलीना, क्रिस्टीन लेगार्डे का स्थान लेंगी और अगले महीने की पहली तारीख से उनका कार्यकाल पांच वर्ष के लिए होगा। जियोर्जिवा जनवरी 1917 से विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ ही इस साल पहली फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की कार्यकारी अध्यक्ष भी रहीं।

भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आई. सी. जी. एस. वराह का जलावतरण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्‍नई बंदरगाह पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में पोत आई. सी. जी. एस. वराह को भारतीय तटरक्षक बल के बेड़े में शामिल किया। यह तटरक्षक बल के सात समुद्री गश्‍ती पोत श्रृंखला में चौथा है। इसे पश्चिमी कमान के तहत कर्नाटक के न्‍यू मंगलौर में तैनात किया जाएगा। 98 मीटर गश्‍ती पोत वराह का डिजाइन और निर्माण देश में ही किया गया है। यह तलाश और बचाव कार्य तथा समुद्री गश्‍ती संचालन के लिए दो इंजन वाले हेलिकॉप्‍टर और तीव्र गति की चार नौकाओं को ले जाने में सक्षम है। इसमें समुद्र में तेल फैलने जैसी घटनाओं से बचाव के लिए प्रदूषण नियंत्रण उपकरण भी लगे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बेल्जियम के प्रधानमंत्री के यूरोपीय संघ का अध्यक्ष बनने पर उन्हें बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल न्यूयॉर्क में बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल से भेंट की और उन्हें यूरोपीय संघ का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत और बेल्जियम के बीच बहुत अच्छे संबंधों और 2017 में बेल्जियम नरेश की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के बाद उठाए गए कदमों की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में 50 किलोवाट ‘गाँधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में 50 किलोवाट ‘गाँधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन किया। यह उद्घाटन गांधीजी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान किया गया। इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन भी मौजूद थे। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए भारत ने 1 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस रूफ-टॉप सोलर पार्क में 193 पैनल लगे हुए हैं, प्रत्येक पैनल संयुक्त राष्ट्र के कुल 193 सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है। यह सोलर पैनल अधिकतम 50 किलोवाट उर्जा का उत्पादन कर सकते हैं। पारंपरिक विधि से इतनी उर्जा उत्पन्न करने के लिए 30,000 किलोग्राम कोयले का उपयोग किया जाता है।संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आर्थिक व सामाजिक परिषद् के ‘Leadership Matters: Relevance of Gandhi in the Contemporary World’ में गांधीजी की स्मृति में विशेष डाक टिकट भी लांच की गयी।

पी.टी. उषा को IAAF वेटरन पिन से सम्मानित किया गया

भारतीय ट्रैक एंड फील्ड किंवदंती पी. टी. उषा को खेल के विकास में उनके योगदान की मान्यता के रूप में विश्व एथलेटिक्स निकाय द्वारा वेटरन पिन प्रस्तुत की गयी है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) के प्रमुख सेबेस्टियन कोए ने 52 वें IAAF कांग्रेस के दौरान उन्हें वेटरन पिन भेंट की। पी.टी. उषा ने जकार्ता में 1985 के एशियाई खेलों में कांस्य के अलावा पाँच स्वर्ण पदक 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर हर्डल और 4x400 मीटर रिले जीती है। उनका सबसे यादगार प्रदर्शन 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में आया था जहां वह 400 मीटर हर्डल दौड़ के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनीं थी लेकिन एक सेकंड के सौवें हिस्से से कांस्य पदक हार गईं।

पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर और पाकिस्तान के उत्‍तर-पूर्वी शहरों में आए 5.8 तीव्रता वाले भूकम्‍प में 26 मरे और 300 घायल हुए

अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकम्‍प का केन्‍द्र पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्मीर में नये मीरपुर के पास था जहां भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के कारण मीरपुर में कई मकान ढह गये। पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले समूचे कश्मीर के अस्पतालों में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। स्थानीय टीवी चैनलों ने मीरपुर में सड़कों को भारी नुकसान पहुंचने और वाहनों के पलटने की तस्वीरें दिखाई हैं। कई कारें सड़कों में बने गहरे गढ्ढों में गिर गिर गई।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन

सरकार ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन किया है। परिषद का कार्यकाल दो वर्ष का होगा और कल से प्रभावी होगा। डॉक्‍टर बिबेक देबराय प्रधानमंत्री की पुनर्गठित आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष और रतन पी वाटल सदस्‍य सचिव बने रहेंगे। इनके अलावा दो अंशकालिक सदस्‍य होंगे। डॉक्‍टर आशिमा गोयल नवगठित समिति की अंशकालिक सदस्‍य बनी रहेंगी जबकि डॉक्‍टर साजिद चिनॉय को दूसरा अंशकालिक सदस्‍य बनाया गया है।

पंजाब में वायुसेना के सभी बड़े अड्डों पर हाईअलर्ट घोषित

पंजाब में भारतीय वायुसेना के सभी बड़े अड्डों पर हाईअलर्ट घोषित किया गया है। खुफिया जानकारी मिली है कि पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद इस क्षेत्र में वायुसेना के किसी अड्डे पर आत्‍मघाती हमला करने की साजिश रच रहा है।

भारत जलवायु संबंधी परियोजनाओं के लिए 15 करोड़ डॉलर और प्रशांत द्वीप देशों में विकास परियोजनाओं के लिए एक करोड़ बीस लाख डॉलर का देगा अनुदान

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से अलग प्रशांत द्वीप राष्‍ट्रों के नेताओं से भेंट की। श्री मोदी ने हिंद-प्रशांत द्वीप राष्‍ट्रों की विकास संबंधी प्राथमिकताओं के प्रति भारत की वचनबद्धता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री ने सबका साथ सबका विकास और सबका विश्‍वास के मंत्र के अंतर्गत पी.एस.आई.डी.एस. देशों में प्रभावशाली विकास परिेयाजनाओं के लिए एक करोड़ बीस लाख अमरीकी डॉलर के अनुदान की घोषणा की। इससे इस क्षेत्र के प्रत्‍येक देश को दस लाख डॉलर मिलेंगे ताकि वह अपनी पसंद की परियोजना में निवेश कर सके। इसके अतिरिक्‍त प्रत्‍येक देश की जरुरत के लिए पन्‍द्रह करोड़ डॉलर की रियायती ऋण सुविधा की भी घोषणा की गई। जिसका लाभ पी.एस.आई.डी.सी. राष्‍ट्र सौर और नवकरणीय ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन संबंधी परियोजनाओं में निवेश के लिए कर सकते हैं। यह पहला अवसर था जब प्रधानमंत्री ने प्रशांत द्वीप विकासशील देशों (पी.एस.आई.डी.एस.) के नेताओं से एक साथ भेंट की। बैठक में फिजी, किरबाती गणराज्‍य, मार्शल द्वीप समूह गणराज्‍य, माइक्रोनेशिया संघीय राष्‍ट्र, नौरु गणराज्‍य, पलायु गणराज्‍य, पापुआ न्‍यूगिनी स्‍वतंत्र राष्‍ट्र, समोआ राष्‍ट्र, सोलोमन द्वीप समूह, टोंगा साम्राज्‍य, टुआलू और वनुआतू गणराज्‍य के राष्‍ट्र अध्यक्षों ने हिस्‍सा लिया।

2 अक्‍टूबर को फिट इंडिया दौड़ का आयोजन

महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती पर 2 अक्‍टूबर को देशभर के एक हजार पांच सौ से भी अधिक स्‍थानों पर फिट इंडिया दौड़ का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया आंदोलन के तहत यह दौड़ आयोजित की जा रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा-भारत वर्ष 2025 से पहले टी०बी० उन्‍मूलन के लिए प्रतिबद्ध

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान की शुरूआत किया। इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत 2025 तक टीबी उन्‍मूलन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया में एक तिहाई लोग टीबी वायरस से ग्रसित हैं और उनमें से दस प्रतिशत लोग किसी भी समय टीबी से पीडि़त हो सकते हैं। टीबी से मुक्‍त हुए लोगों को अभियान का संदेश वाहक बनाया जायेगा। टीबी से प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के लिए अत्‍याधुनिक जांच सुविधाओं से सुसज्जित वैन को रवाना किया जिससे पांच लाख लोग लाभान्वित होंगे। ऐसे 25 वाहन देश के छह सौ क्षेत्रों में जायेंगे और टीबी की जांच करेंगे। यह सर्वेक्षण 2020 तक पूरा हो जायेगा।

भारत-चीन वित्‍तीय संवाद नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया

भारत-चीन वित्‍तीय संवाद नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया। चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व चीन के वित्‍तमंत्रालय की उप मंत्री चाओ चिआई ने किया। भारत का नेतृत्‍व आर्थिक कार्य सचिव अतनु चक्रवर्ती ने किया। दोनों देशों के बीच वित्‍तीय क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्‍य से भारत-चीन वित्‍तीय संवाद की व्‍यवस्‍था है। इस दौरान दोनों देशों के अधिकारी वित्‍तीय सहयोग, पूंजी निवेश और बहुपक्षीय समन्‍वय बढ़ाने पर विचार विमर्श करते हैं।

रेलवे के सभी कोच में 2 अक्‍टूबर तक जैव शौचालय

भारतीय रेलवे के सभी कोच में इस वर्ष 2 अक्‍टूबर तक जैव शौचालय होंगे। 2022 तक दो लाख से अधिक सामान्‍य शौचालयों को जैव शौचालय में बदलने का लक्ष्‍य तय किया गया था। लेकिन रेलवे के प्रयासों से यह लक्ष्‍य इस वर्ष गांधी जयंती पर ही पूरा कर लिया जाएगा।

नई दिल्ली में किया जा रहा है ‘भारत जल सप्ताह 2019’ का आयोजन

नई दिल्ली में 24 से 28 सितम्बर के बीच भारत जल सप्ताह 2019 का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में '21वीं सदी की चुनौती के साथ जल सहयोग-मुकाबला' विषय पर आयोजित छठे 'भारत जल सप्ताह 2019' का उद्घाटन किया है। राष्ट्रपति ने मौजूदा जलाशयों, बांधों, अन्य जल निकायों का उपयोग करके वर्षा जल को संचित करने और भंडारण करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया है।

2019 का SASTRA रामानुजन पुरस्कार एडम हार्पर को मिलेगा

इंगलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ वार्विक के सहायक प्रोफेसर एडम हार्पर को वर्ष 2019 का सस्त्र रामानुजन पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। उन्हें यह पुरस्कार व्याख्यात्मक एवं समस्यागत संख्या सिद्धांत में योगदान के लिए पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार तमिलनाडु के सस्त्र डीम्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्व भर के उस गणितज्ञ को प्रदान किया जाता है जो 32 वर्ष से कम उम्र के हों। पुरस्कार के तहत 10,000 डॉलर की नकद राशि प्रदान की जाती है। यह पुरस्कार 22 दिसंबर को गणितज्ञ रामानुजन के जन्म दिवस पर प्रदान किया जाता है।

आकाशवाणी मैत्री और बांग्‍लादेश बेतार के बीच कार्यक्रम का आदान-प्रदान इस वर्ष पहली दिसम्‍बर से शुरू होगा

आकाशवाणी मैत्री और बांग्‍लादेश बेतार के बीच कार्यक्रम का आदान-प्रदान इस वर्ष पहली दिसम्‍बर से शुरू होगा। आकाशवाणी के महानिदेशक फैयाज शहरयार ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इस बारे में भारत और बांग्‍लादेश के बीच सहमति ज्ञापन पर मैत्री चैनल शुरू होने के अवसरपर 2016 में हस्‍ताक्षर किए गए थे।

प्रधानमंत्री ने करैबियाई देशों के नेताओं के पहले समिट में उनसे अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल न्यूयॉर्क में कैरीबियाई देशों और कॉमन मार्केट के नेताओं से मुलाकात की। यह न्यूयॉर्क में पहला भारत-कैरिबीयाई नेता शिखर सम्मेलन था, जिसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने के साथ ही इस समूह में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कैरिकॉम क्षेत्र में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए एक करोड़ चालीस लाख डॉलर की सहायता की घोषणा करने के साथ ही सौर, अक्षय ऊर्जा और पर्यावरण परिवर्तन से जुड़ी परियोजनाओं के लिए अलग से 15 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता भी देने की घोषणा की है। इस बैठक में एंटिगुआ और बरमूडा, बहामास, बारबाडोस, बेलीज, डोमिनिका, ग्रेनेडाइन्स, गयाना, हैती, जमैका, सेंट किट्स और नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विन्सेंट और द ग्रैंडीन्स, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो के नेताओं और प्रतिनिधियों ने भाग लिया। श्री मोदी ने उन्हें भारत द्वारा शुरु किए गए 122 देशों के इंटरनेशनल सोलर एलायंस में शामिल होने और आपदा प्रबंधन आधारभूत ढांचे के लिए सहयोग करने का निमंत्रण दिया।

महाराष्ट्र चुनाव में माधुरी दीक्षित होंगी सद्भावना राजदूत

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को मतदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा 'सद्भावना राजदूत' चुना गया है। वह 'लेट्स वोट' नामक वीडियो में देश के विकास में लोकतांत्रिक प्रक्रिया और मतदाताओं की भूमिका के बारे में बताते हुए नज़र आएंगी।

गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास बने गिनी बिसाऊ गणराज्य के अगले भारतीय राजदूत

गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास को गिनी बिसाऊ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। वह पार्थ सत्पथी को सफल करेंगे. 1993 बैच के आईएफएस अधिकारी, श्रीनिवास वर्तमान में देश के सेनेगल गणराज्य के राजदूत हैं।

मणिपुर ने जीता वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप

अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में आयोजित वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप को जीतने के लिए मणिपुर ने रेलवे को 1-0 से हराया. यह मणिपुर का 20वां राष्ट्रीय खिताब था। बाला देवी, 6 मैचों में 21 गोल करने के बाद टूर्नामेंट में सर्वोच्च स्कोरर बनीं, जबकि पंथोय चानू को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का ख़िताब दिया गया।

भारत के मंगल मिशन को पांच साल पूरे हुए

मंगल ग्रह की परिक्रम कर रहे भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) को पांच साल पूरे हो गये हैं। इस मिशन को 6 महीने के कार्य के लिए भेजा गया था। इस मिशन को 24 सितम्बर को 5 साल पूरे हो गये हैं।

भारतीय शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने स्कोलोवो फाइड ग्रैंड प्रिक्स खिताब 2019 जीता

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर, गुडिवाडा (आंध्र प्रदेश) की कोनेरू हम्पी ने रूस के स्कोलोकोव में 11 राउंड से 8 अंकों के साथ फाइड वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स 2019 का खिताब जीता है. हम्पी को फाइनल राउंड में खिताब जीतने के लिए केवल ड्रॉ खेलना होगा. फ़ाइनल राउंड में उनका फ़ायदा यह है कि उन्हें चीन के डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन वंजुन जू के खिलाफ सफेद मोहरों से खेलना होगा. जबकि अन्य भारतीय, डी हरिका ने 5 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल किया था.

छठे भारत जल सप्‍ताह प्रदर्शनी का उद्घाटन

जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय केन्‍द्र में छठे भारत जल सप्‍ताह प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में नमामि गंगे, विभिन्‍न नदियों को जोड़ने, वर्षा जल संचयन में इस्‍तेमाल होने वाली तकनीक और अन्‍य जल परियोजनाओं को दर्शाया गया है।

कोटक के एएमसी एमडी नीलेश शाह बने एम्फी के नये अध्यक्ष

नीलेश शाह, कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) के प्रबंध निदेशक, को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी), निमेश शाह का स्थान लेंगे।

पंकज अडवाणी और आदित्‍य मेहरा की भारतीय जोड़ी ने म्‍यांमा में विश्‍व स्‍नूकर चैम्पियनशिप जीती

म्‍यांमा के मांडले में पंकज आडवाणी और आदित्‍य मेहरा ने विश्‍व टीम स्‍नूकर चैम्‍पियनशिप का खिताब जीत लिया है। फाइनल में पंकज और आदित्‍य ने थाइलैंड की दूसरे नम्‍बर की टीम को पराजित किया। सेमीफाइनल में पंकज और आदित्‍य ने थाइलैंड के थानवत तिरापोंग पाइबुन और कित्‍सानुत लर्तसत्ताया थोर को चार-एक से हराया था। पंकज आडवाणी का यह 23वां स्‍वर्ण पदक है। आदित्‍य मेहरा का यह अब तक का पहला स्‍वर्ण पदक है। पंकज आडवाणी ने पिछले सप्‍ताह मांडले में ही विश्‍व विलियर्ड्स का खिताब जीता था।

SBI ने किया रेप्को होम फाइनेंस लिमिटेड के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता

एसबीआई जीवन बीमा (SBI Life Insurance) ने RHFL ग्राहकों को कंपनी के उत्पादों की श्रेणी ऑफर करने के लिए शहर स्थित रेप्को होम फाइनेंस लिमिटेड के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता किया है। समझौते के अनुसार, साझेदारी के अंतर्गत ग्राहकों को SBI जीवन बीमा के उत्पादों को ऑफर करने के लिए देश भर में फैली 148 शाखाओं और RHFL के 27 सैटलाइट केंद्रों की देखरेख करेंगी।

आयुष मंत्रालय ने ‘प्रोफेसर आयुष्मान’ कॉमिक्स लांच की

आयुष मंत्रालय ने प्रोफेसर आयुष्मान’ कॉमिक्स श्रृंखला लांच की है, इसका उद्देश्य बच्चों को औषधीय पौधों के महत्व के बारे में अवगत करवाना है। यह बुक मुफ़्त में उपलब्ध है और इसे NMPB के अंतर्गत आने वाले स्कूलों से खरीदा जा सकता है।

सचिन बंसल ने 739 करोड़ रु में माइक्रोफाइनेंस कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी, सीईओ का पद संभालेंगे

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने चैतन्य रूरल इंटरमीडिएशन डेवलपमेंट सर्विसेज (सीआरआईडीएस) में 739 करोड़ रुपए में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। सचिन सीआरआईडीएस के सीईओ का पद भी संभालेंगे। ये नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ज्यादातर कारोबार माइक्रोफाइनेंस से जुड़ा है। इसके फाउंडर आनंद राव और समित शेट्टी पहले की तरह भूमिका निभाते रहेंगे।

धोनी भारत में विराट और सचिन से ज्यादा लोकप्रिय, पुरुषों में मोदी और महिलाओं में मैरीकॉम टॉप पर

भारत में लोकप्रियता की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है। सर्वे एजेंसी YouGov ने पुरुषों और महिलाओं के लिए दो अलग-अलग श्रेणियों में 41 देशों के 42 हजार लोगों का एक सर्वेक्षण किया। सर्वे के मुताबिक, पुरुषों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15.66% और महिलाओं की श्रेणी में बॉक्सर मैरीकॉम 10.36% के साथ टॉप पर हैं। सर्वे में धोनी 8.58% के साथ दूसरे और रतन टाटा 8.02% के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। अमिताभ बच्चन छठे, सचिन तेंदुलकर सातवें और विराट कोहली आठवें नंबर पर हैं। महिलाओं में मैरीकॉम के बाद किरण बेदी (9.46%) दूसरे और लता मंगेशकर (9.23%) तीसरे नंबर पर हैं। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई भी भारत में काफी लोकप्रिय हैं। वे इस सूची में 5.75% के साथ छठे स्थान पर हैं। जबकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल (5.53%) सातवें नंबर पर हैं। वहीं, अमेरिका के सबसे फेमस व्यक्तियों की टॉप-20 सूची में दो भारतीय पुरुष सलमान खान, अमिताभ बच्चन और दो महिलाएं प्रियंका चोपड़ा और ऐश्वर्या राय शामिल हैं। YouGov की दुनिया के सबसे मशहूर टॉप-10 लोगों की लिस्ट में एकमात्र भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। वे इस लिस्ट में 4.8% के साथ छठवें नंबर पर हैं। शाहरुख खान और सलमान पहली बार लिस्ट में टॉप-20 में शामिल हुए। शाहरुख (2.2%) 16वें और सलमान (1.7%) 18वें नंबर पर हैं। वहीं, दुनिया में सबसे लोकप्रिय महिलाओं की बात करें, तो लिस्ट में टॉप-20 में दीपिका पादुकोण (2.8%) 13वें, प्रियंका चोपड़ा (2.8%) 14वें, ऐश्वर्या राय (2.7%) 16वें और सुष्मिता सेन (2.2%) 17वें नंबर पर हैं।

मुकेश अंबानी लगातार 8वें साल सबसे बड़े अमीर

आईआईएफएल वेल्थ-हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 8वें साल टॉप पर रहे। उनकी नेटवर्थ देश में सबसे ज्यादा 3.80 लाख करोड़ रुपए है। लंदन में रह रहा एसपी हिंदुजा परिवार 1.86 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर है। विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी की तीसरी रैंक है।

भारतीय सेना अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगी लैस

‘सप्त शक्ति’ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार–2019 का आयोजन हिसार सैन्य स्टेशन में किया गया। इस कार्यक्रम का लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हुए विद्यटनकारी प्राैद्याेगिकी के बारे में चर्चा और अध्ययन करना रहा। सेमिनार में बताया कि भारतीय सेना 2 से 3 साल के भीतर ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को पूरी तरह अपना लेगा।

पायल जांगिड़ ने खुद का बाल विवाह रुकवाया, अब मोदी संग चेंजमेकर अवॉर्ड से नवाजी गईं

राजस्थान के अलवर जिले के छोटे से गांव हींसल की पायल जांगिड़ को बाल विवाह और बाल श्रम के खिलाफ आवाज बुलंद करने पर न्यूयॉर्क में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने चेंजमेकर अवॉर्ड से नवाजा है। पायल को यह सम्मान उसी कार्यक्रम में मिला, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत

डाटा स्पीड चेक करने वाली कंपनी ऊकला ने मोबाइल इंटरनेट स्पीड से जुड़ी 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 131वें नंबर पर है। वहीं, साउथ कोरिया पहले स्थान पर रहा। इसमें कुल 145 देशों को शामिल किया गया है। साउथ कोरिया में मोबाइल इंटरनेट औसतन स्पीड 111Mbps रही। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की औसतन इंटरनेट स्पीड 10.65Mbps रही। इस लिस्ट में भारत पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे रहा। श्रीलंका की औसतन इंटरनेट स्पीड 22.04Mbps और पाकिस्तान की 13.08Mbps रही। श्रीलंका को लिस्ट में 83वां और पाकिस्तान को 118वां स्थान मिला। इतना ही नहीं, नेपाल भी भारत से ऊपर रहा। नेपाल को 10.78Mbps की स्पीड के साथ 130वां स्थान मिला।

तेलुगु अभिनेता वेणु माधव का निधन

मशूहर तेलुगु अभिनेता व कॉमेडियन वेणु माधव का निधन हो गया है, वे 53 वर्ष के थे। वे काफी समय से लीवर तथा किडनी से सम्बंधित रोग से पीड़ित थे। वेणु माधव का जन्म तेलंगाना के नालगोंडा में हुआ था। उन्होंने प्रमुख रूप से तेलुगु फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने कुछ एक तमिल फिल्मों में भी कार्य किया है। उन्होंने अपने करियर में 600 फिल्मों में कार्य किया।

भारतीय वायुसेना का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्‍त

भारतीय वायुसेना का मिग-21 प्रशिक्षण विमान मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। विमान के दोनों पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on