Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 September 2019

विश्व पर्यटन दिवस

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने ‘पर्यटन और रोजगारः सभी के लिए बेहतर भविष्य’ विषय पर विश्व पर्यटन दिवस 2019 मनाने के लिए भारत को मेजबान देश चुना है। विश्व पर्यटन दिवस पूरे विश्व में हर वर्ष 27 सितंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में पर्यटन और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस आयोजन का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) में दी गई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और इन लक्ष्यों की प्राप्ति में पर्यटन क्षेत्र के संभावित योगदान को बताना है। भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय वार्षिक रूप से भ्रमण, पर्यटन तथा आतिथ्य सत्कार वर्गों में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार देता है। यह पुरस्कार राज्य सरकारों / केन्द्रशासित प्रदेशों, वर्गीकृत होटलों, विरासत होटलों, स्वीकृत ट्रेवल एजेंटों, टूर ऑपरेटरों, पर्यटक परिवहन ऑपरेटरों, व्यक्तियों और अन्य निजी संगठनों को अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए दिए जाते हैं। राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार भ्रमण, पर्यटन और आतिथ्य सत्कार क्षेत्र में उपलब्धियों की मान्यता के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार के रूप में उभरा है। विश्व पर्यटन दिवस में कुल 22 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में उपराष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू की गरिमामयी उपस्थिति में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2017-18 प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष विभिन्न श्रेणियों में कुल 76 पुरस्कार दिए जाएंगे।

जनरल बिपिन रावत सीसीएस के नए चेयरमैन बनेंगे

जनरल बिपिन रावत चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीसीएस) के चेयरमैन का पदभार 27 सितंबर को ग्रहण करेंगे। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ इसी महीने की 30 तारीख को रिटायर हो रहे हैं। वे एक कार्यक्रम में जनरल रावत को बैटन सौंपेंगे। सीसीएस चेयरमैन सेना के तीनों अंगों का सर्वोच्च पद होता है। यह आखिरी बार है जब सीसीएस के पदभार ग्रहण का यह कार्यक्रम होगा। इसके बाद सरकार चीफ ऑफ डिफेंस (सीडीएस) की नियुक्ति करने जा रही है। यह देश में सेना का सर्वोच्च पद होगा। बीएस धनोआ करगिल युद्ध लड़ने वाले योद्धा हैं। सीसीएस के चेयरमैन का पद उन्होंने पिछले साल 1 जून को ग्रहण किया था। उनसे पहले पूर्व नौसेना प्रमुख सुनील लांबा इस पद पर नियुक्त थे।

श्रीनिवासन की बेटी रूपा तमिलनाडु क्रिकेट की अध्यक्ष बनीं, इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीनएनसीए) की अध्यक्ष बनीं। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में हुई टीएनसीए की 87वीं वार्षिक सामान्य सभा के दौरान उन्हें इस पद के लिए निर्विरोध चुना गया। उनके सामने अन्य कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं था। इसके साथ ही वे बीसीसीआई से जुड़े किसी भी राज्य संगठन में अध्यक्ष बनने वाली देश की पहली महिला भी बन गईं।

स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में केरल अव्वल

स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन बेहद खराब है। नीति आयोग ने ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ तैयार किया है जिसमें 20 बड़े राज्यों की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर जबकि केरल पहले, राजस्थान दूसरे और कर्नाटक तीसरे स्थान पर हैं। खास बात यह है कि बड़े राज्यों में झारखंड 16वें और बिहार 17वें स्थान पर है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर का प्रदर्शन इन दोनों राज्यों से भी खराब है। स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में 30 इंडीकेटर के आधार पर 20 बड़े राज्यों और आठ छोटे राज्यों की रैंकिंग की गई है। सबसे खराब प्रदर्शन वाले पांच राज्यों में झारखंड, बिहार, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। हालांकि बंगाल ने इस इंडेक्स में भाग नहीं लिया है। यह इंडेक्स 2016-17 के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है और इसमें स्कूली विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के प्रयासों (लर्निग आउटकम) के मूल्यांकन पर जोर दिया गया है। इसे तैयार करने में विश्व बैंक और अन्य तकनीकी विशेषज्ञों की मदद भी ली गई है। जिन आठ छोटे राज्यों की रैंकिंग अलग से की गई है उनमें मणिपुर, त्रिपुरा, गोवा, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। जिन छह मानकों पर राज्यों की रैंकिंग की गई है उनमें शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षा तक पहुंच, शिक्षा के लिए ढांचागत सुविधाएं और प्रशासन जैसे इंडीकेटर शामिल हैं।

डीआरडीओ तथा जम्मू केन्द्रीय विश्वविद्यालय ने विज्ञान और टेक्नोलॉजी के लिए कलाम सेंटर स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा जम्मू केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) ने विश्वविद्यालय में विज्ञान और टेक्नोलॉजी के लिए कलाम सेंटर स्थापित करने के लिए समझौता किया है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी वीज़ा ने पी.वी. सिन्धु को ब्रांड एम्बेसडर बनाया

पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी वीज़ा ने पी.वी. सिन्धु को दो वर्ष के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। इसके साथ ही पी.वी. सिन्धु टोक्यो ओलिंपिक 2020 के लिए टीम वीज़ा की एथलीट सदस्य बन गयी हैं। ‘टीम वीज़ा’ कंपनी का वैश्विक एथलीट सहायता कार्यक्रम है, इस कार्यक्रम के तहत ओलिंपिक तथा पैरालिम्पिक खेलों की आकांक्षा रखने वाले एथलीट्स की सहायता की जाती है। टीम वीज़ा ने वर्ष 2000 में कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से अब तक 400 से अधिक ओलिंपिक तथा पैरालिम्पिक एथलीट्स की मदद की है।

आदिल सुमरिवाला दोबारा बने IAAF परिषद के सदस्य

आदिल सुमरिवाला को एथलेटिक्स महासंघों के अंतरराष्ट्रीय संघ परिषद के सदस्य के रूप में चुना गया है। उन्हें खेल के संचालक मंडल की 52वीं कांग्रेस के दौरान 2 साल के लिए चुना गया है। वह वर्तमान में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। ब्रिटेन के सेबेस्टियन कोए को भी 2 साल के लिए IAAF के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने डाक विभाग में सीपीजीआरएएमएस सुधार लांच किया

कार्मिक और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने दिल्ली में कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय द्वारा आयोजित डाक विभाग में केन्द्रीकृत लोक शिकायत समाधान और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) सुधार को लांच किया। डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि नए सीपीजीआरएएमएस से शिकायत समाधान के समय में कमी आएगी और शिकायत समाधान की गुणवत्ता में सुधार होगा।

मालाबार 2019 अभ्यास

भारत, जापान और अमरीका की नौसेनाओं के बीच त्रिपक्षीय समुद्रीय अभ्यास मालाबार के 23वें संस्करण का आयोजन 26 सितंबर से 4 अक्टूबर, 2019 तक जापान के तट के समीप होने जा रहा है। इस अभ्यास में भाग लेने के लिए स्वदेशी तकनीक से डिजाइन और निर्मित किये गए भारतीय नौसेना के 2 फ्रंटलाइन पोत, बहु-उद्देश्यीय निर्देशित मिसाइल युद्धपोत सहयाद्री तथा एएसडब्ल्यू कॉर्वेट किलतान पर सवार होकर रियर एडमिरल सूरज बैरी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग पूर्वी बेड़ा, सासेबो पहुंचे। युद्धपोतों के अलावा लंबी दूरी का सामुद्रिक गश्ती लड़ाकू विमान ‘पी81’ भी इस अभ्यास के लिए जापान पहुंचा है। अमरीकी नौसेना का प्रतिनिधित्व लॉस एंजेलिस-क्लास अटैक सब्मरीन यूएसएस मैक्कैम्बेल और लंबी दूरी के सामुद्रिक गश्ती लड़ाकू विमान ‘पी8ए’ कर रहे हैं। जेएमएसडीएफ अपने इजुमो क्लास हेलिकॉप्टर डेस्ट्रॉयर जेएस कागा, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक जेएस सामीदारे और छोकाई तथा लंबी दूरी का सामुद्रिक गश्ती लड़ाकू विमान ‘पी1’ के साथ भाग ले रही है।

‘एपीडा’ ने अगरतला में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन एवं क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने त्रिपुरा सरकार के सहयोग से अगरतला में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन एवं क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र,विशेष रूप से त्रिपुरा के कृषि उत्पादों की निर्यात संभावना का प्रदर्शन किया गया। आठ देशों - बांग्‍लादेश, भूटान, नेपाल, इंडोनेशिया, संयुक्‍त अरब अमीरात, बहरीन, कुवैत और यूनान के 20 अंतर्राष्‍ट्रीय खरीदारों ने इसमें भाग लिया। त्रिपुरा, असम और अरूणाचल प्रदेश से एफपीसी/एफपीओ के प्रतिनिधियों और 30 से अधिक निर्यातकों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

मुख्‍यमंत्री ने मध्‍यप्रदेश के भोपाल में मैट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल में मैट्रो रेल परियोजना के लिए भूमि पूजन किया और इसकी आधारशिला रखी। मुख्‍यमंत्री ने घोषणा की कि भोपाल मैट्रो को भोज मैट्रो के नाम से जाना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना 2023 तक पूरी कर ली जायेगी। इसमें दो कॉरिडोर होंगे जिनकी कुल लम्‍बाई 27 दशमलव आठ-सात किलोमीटर होगी।

बांग्‍लादेश भारत को दुर्गा पूजा पर पांच सौ टन हिलसा मछली का निर्यात करेगा

बांग्‍लादेश भारत को दुर्गा पूजा के दौरान सद्भावना के तौर पर पांच सौ टन हिलसा मछली का निर्यात करेगा। बांग्लादेश के वाणिज्‍य मंत्रालय ने केवल इस साल के लिए इस व्‍यवस्‍था की अनुमति दी थी। हिलसा मछली की कीमतों को नियंत्रित करने की स्‍थानीय व्‍यापारियों की मांग को लेकर बांग्‍लादेश ने 2012 में इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी। बंगलादेश विश्‍व का लगभग 75 प्रतिशत हिलसा मछली का उत्‍पादन करता है और इस व्‍यवसाय से लगभग बीस लाख लोगों को प्रत्‍यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार मिलता है।

एशियाई विकास बैंक ने भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 6.5% किया

एशियाई विकास बैंक ने 2019-20 के लिए भारत की विकास दर को 7.2% घटाकर 6.5% किया। उपभोग तथा निवेश में धीमेपन के कारण विनिर्माण तथा सेवा क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इससे पहले जुलाई में एशियाई विकास बैंक ने 2019-20 के लिए विकास दर 7% तथा 2019-20 के लिए 7.3% का अनुमान लगाया था।

असम सरकार ने शुरू की 'Aponar Apon Ghar' योजना

असम सरकार ने एक आवास ऋण सब्सिडी योजना 'Aponar Apon Ghar' शुरू की है। यह योजना एक परिवार के लिए उसके पहले घर की खरीद या निर्माण पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। 5,00,000 रुपये से 40,00,000 रुपये तक की ऋण राशि के लिए 2,50,000 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह योजना इस वित्तीय वर्ष में स्वीकृत ऋण के लिए है। इस पहल से अर्थव्यवस्था को गति मिलने और राज्य में रियल एस्टेट के विस्तार होने की उम्मीद है। राज्य सरकार ने शिक्षा ऋण ब्याज सब्सिडी भी शुरू की है जिसमें उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए शिक्षा ऋण लेने वाले बच्चों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। एक बार की सब्सिडी 50,000 रुपये होगी।

इन्फोसिस को यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड

देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस लिमिटेड को ‘क्लाइमेट न्यूट्रल नाऊ’ कैटेगरी में युनाइटेड नेशंस ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड मिला है। एक बयान में कंपनी ने कहा कि भारत से वह इकलौती कंपनी है जिसके नाम इस अवार्ड की घोषणा की गई है । कंपनी के बयान के मुताबिक उसे यह अवार्ड इस वर्ष दिसंबर में चिली के सैंटियागो में यूएन क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस के दौरान दिया जाएगा। मशहूर अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा इस वर्ष के लिए दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों की सूची में इन्फोसिस को तीसरा स्थान मिला है।

सिंगापुर इंडिया हैकाथन का आयोजन 28 और 29 सितम्बर को चेन्‍नई में होगा

नवाचार को प्रोत्‍साहन देने के लिए सिंगापुर इंडिया हैकाथन का दूसरा संस्‍करण इस महीने की 28 और 29 तारीख को चेन्‍नई में होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक-पी०एम०सी० को जारी अपने निर्देशों की समीक्षा की और उनमें संशोधन किया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक-पी०एम०सी० को जारी अपने निर्देशों की समीक्षा की और उनमें संशोधन किया। संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार 23 सितम्‍बर को जारी निर्देशों का अनुपालन करते हुए प्रत्‍येक बचत, चालू या अन्‍य तरह के खाताधारक अपनी कुल जमा राशि में से अधिकतम दस हजार रूपये तक निकाल सकते हैं। बड़ी वित्‍तीय अनियमितताओं, आंतरिक नियंत्रण और प्रणाली की विफलता तथा अन्‍य गड़बड़ि‍यों के कारण पी०एम०सी० बैंक को ऑल इन्‍क्‍लूसिव डाइरेक्‍शंस के अंतर्गत रखा गया है। बैंक के बोर्ड को निलंबित कर दिया गया है और प्रशासक नियुक्‍त किया गया है।

निर्वाचन आयोग ने उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचित किया कि कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनाव स्‍थगित किए जाएंगे

निर्वाचन आयोग ने उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचित किया कि वह कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों के आगामी उपचुनाव स्‍थगित करेगा।

कोलकाता में आयोजित होगा भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) का 5वां संस्करण कोलकाता में 5-8 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। IISF दुनिया का सबसे बड़ा विज्ञान महोत्सव है। युवाओं को गति में वास्तविक विज्ञान सीखने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने पर ध्यान दिया जाएगा। इस साल के उत्सव का विषय राइज़न इंडिया - रिसर्च, इनोवेशन एंड साइंस एम्पावरिंग द नेशन' (RISEN India - Research, Innovation, and Science Empowering the Nation) है।

मध्य प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा अभियान 25 अक्टूबर तक

मध्य प्रदेश सरकार ने 25 सितंबर से स्वच्छता ही सेवा अभियान आरम्भ किया है। प्लास्टिक के उपयोग के विरूद्ध महीने भर का यह अभियान 25 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान में कम से कम 50 लाख लोगों को एक बारगी इस्‍तेमाल वाले प्लास्टिक सामान का प्रयोग न करने की शपथ दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट खुला

चीन में कम्युनिष्ट शासन के 70 साल पूरे होने पर बीजिंग में दाक्सिंग एयरपोर्ट शुरू कर दिया गया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एयरपोर्ट के औपचारिक रूप से खोले जाने की घोषणा की। इसी के साथ ही इसे दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जाने लगा है। बीजिंग का दाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट 46 किमी दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है। यह 173 एकड़ में बना (करीब 7 लाख वर्ग मीटर) है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह फुटबॉल के 100 मैदान के बराबर है। बुधवार से ही एयरपोर्ट से घरेलू एयरलाइन कंपनियों ने उड़ान भरना भी शुरू कर दिया है। दावा है कि अंतरिक्षयान की तरह दिखने वाले एयरपोर्ट से 10 करोड़ यात्री सालाना यात्रा कर सकेंगे। इसमें गार्डन, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अलग-अलग टर्मिनल और छह गलियारे भी हैं। 2040 तक इसके आठ रनवे शुरू कर दिए जाएंगे।

जीएसके ने जेनटेक टैबलेट बाजार से हटाने का फैसला किया, इसमें कैंसर के तत्व होने की रिपोर्ट

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) फार्मा ने भारत समेत दुनियाभर के बाजारों से रेनिटिडाइन हाइड्रोक्लोराइड (जेनटेक) टैबलेट वापस लेने का ऐलान किया। ये दवा एसिडिटी के लिए इस्तेमाल होती है। अमेरिका में ड्रग रेग्युलेटर की जांच में कुछ कंपनियों की रेनिटिडाइन दवाओं में कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाए जाने की रिपोर्ट की वजह से जीएसके ने एहतियातन इसे बाजार से हटाने का फैसला किया।

दिल्ली में किरायेदारों को मुफ्त बिजली का तोहफा

दिल्ली के 40 लाख किरायेदारों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने किरायेदार बिजली मीटर योजना को लागू करने का ऐलान किया है। इससे अब न सिर्फ किरायेदार कनेक्शन लेकर अपना मीटर लगवा सकेंगे, बल्कि 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ भी उठा सकेंगे। यह सभी मीटर प्रीपेड होंगे। केजरीवाल ने कहा, ऐसा पहली बार हो रहा है, जब राजधानी के लाखों किरायेदारों को मुफ्त बिजली योजना का लाभ दिया जा रहा है। योजना के तहत किरायेदार रेंट एग्रीमेंट (किराया करारनामा) या किराये की रसीद तथा उस पते का सरकारी पहचान पत्र देकर बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। आवेदकों को तीन हजार रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत स्वीकृत मकानों की संचयी संख्या 90 लाख से अधिक हुई

47वीं केन्द्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (सीएसएमसी) ने 4,988 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भागीदार राज्यों के लिए 1.23 लाख मकान बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। भारत सरकार की ओर से 1,805 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता दी जाएगी। इन प्रस्तावों की मंजूरी के साथ पीएमएवाई (शहरी) – मिशन के अंतर्गत मकानों की स्वीकृत संचयी संख्या 90 लाख मकान से ऊपर हो गई है, जबकि विधिमान्य मांग 1.12 करोड़ की है। सीएसएमसी में कुल दस राज्यों ने भागीदारी की। इनमें 27,746 मकान पश्चिम बंगाल के लिए, तमिलनाडु के लिए 26,709, गुजरात के लिए 20,903, पंजाब के लिए 10,332, छत्तीसगढ़ के लिए 10,079, झारखंड के लिए 8,674, मध्य प्रदेश के लिए 8,314, कर्नाटक के लिए 5,021, राजस्थान के लिए 2,822, उत्तराखंड के लिए 2,501 मकान हैं।

तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को छह हजार सालाना देगी योगी सरकार

तत्काल तीन तलाक से पीड़ित गरीब महिलाओं और हंिदूू परित्यक्त (पति द्वारा छोड़ दी गईं) महिलाओं को उप्र सरकार छह हजार रुपये सालाना देने जा रही है। इसके साथ ही तीन तलाक पीड़ित महिलाओं का मुकदमा भी निशुल्क लड़ा जाएगा। ऐसी जिन महिलाओं के पास घर नहीं होगा, उन्हें पीएम या सीएम आवास योजना से छत दी जाएगी।

युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिए ‘ध्रुव’ का होगा उदय

अरविंद पांडेय, नई दिल्ली युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिए रूस के ‘सीरियस’ शैक्षणिक केंद्र की तर्ज पर भारत भी ‘ध्रुव’ के नाम से एक उत्कृष्ट संस्थान तैयार करेगा। इसमें अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े देश के प्रतिभाशाली बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। अगले महीने से इसका ट्रायल होगा। इसके लिए बच्चों के चयन का काम शुरू हो गया है। प्रतिभाशाली बच्चों को निखारने की यह कवायद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून, 2018 के रूस दौरे के बाद से ही शुरू हो गई थी। ट्रायल के तौर अगले महीने शुरू होने जा रहे इस खास प्रशिक्षण में देश भर के कुल 60 बच्चे शामिल होंगे। प्रशिक्षण 15 दिनों का होगा। बच्चों को तीन दिन इसरो में रखा जाएगा। जहां वह वैज्ञानिकों के साथ ही पूरा समय बिताएंगे और उनके काम-काज को देखेंगे। इसके बाद उन्हें दिल्ली में रखा जाएगा। विज्ञान से जुड़े बच्चों को आईआईटी दिल्ली में, जबकि कला, संगीत जैसे बच्चों को भारतीय कला केंद्र में रखा जाएगा। जहां उन्हें हर दिन अलग-अलग क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों से रूबरू कराया जाएगा।

लेखक नेहा जे हीरानंदानी द्वारा लिखित, पुस्तक गर्ल पावर इंडियन वीमेन हू ब्रोके द रूल्स का विमोचन किया गया

एक बुजुर्ग निशानेबाज, एक पुजारी, एक जासूस और एक योद्धा राजकुमारी, ये कुछ ऐसी प्रेरणादायक महिलाएं हैं, जिनकी कहानी एक नयी किताब 'गर्ल पावर : इंडियन वुमन हू ब्रोक दि रूल' (Girl Power: Indian Woman Who Broke the Rule) में पढ़ने को मिलेंगी। नेहा जे हीरानंदानी द्वारा लिखी गई इस किताब में 50 नामचीन महिलाओं के संघर्ष और उपलब्धियों की कहानी है। नीलोफर वाडिया ने इस किताब के लिए रेखाचित्र बनाये हैं।

भारतीय प्रायद्वीप में फारसी युग के उभार पर केंद्रित एक नयी किताब

भारतीय प्रायद्वीप में 11 वीं और 18 वीं शताब्दी के बीच मुख्य सभ्यता, वास्तुकला, सत्ता परिवर्तन और कला पर आधारित एक नयी किताब आयी है। अमेरिका में रहने वाले प्रोफेसर और लेखक रिचर्ड एम ईटन ने ‘‘इंडिया इन द पर्सियनेट एज : 1000-1765’’ में फारसी संस्कृति के उभार पर ध्यान केंद्रित किया है।

शैलेष गुप्त चुने गए आइएनएस के प्रेसीडेंट

जागरण प्रकाशन लिमिटेड के निदेशक शैलेष गुप्त को वर्ष 2019-20 के लिए इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आइएनएस) का प्रेसीडेंट चुना गया है। प्रेसीडेंट पद के लिए उनका नामांकन अंग्रेजी दैनिक मिड डे से हुआ है। उल्लेखनीय है कि मिड डे जागरण समूह का सहयोगी प्रतिष्ठान है।

PNB ने लांच किया प्रिवेंटिव विजिलेंस पोर्टल

पंजाब नेशनल बैंक ने स्टाफ की प्रक्रियात्मक गलतियों को रोकने के लिए प्रिवेंटिव विजिलेंस पोर्टल लांच किया है।

संदीप बने गिनीज बुक के कवर पेज पर छपने वाले पहले भारतीय

पंजाब के मोगा के गांव बड्डूवाल के संदीप सिंह कैला गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस के 64 साल के इतिहास में पहले ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने बास्केटबॉल घुमाने का विश्व रिकॉर्ड बनाकर कवर पेज पर स्थान हासिल किया है। वॉलीबॉल के खिलाड़ी संदीप अब तक मुंह में टूथब्रश रखकर उस पर बॉस्केट बॉल घुमाने के चार विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं। अब वह एनबीए (अमेरिका की प्रसिद्ध प्रोफेशनल बास्केटबॉल लीग) में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। एक साथ चार बॉस्केट बॉल घुमाने में महारत हासिल कर चुके संदीप अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, हंगरी, नेपाल व मेक्सिको में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।

यात्रियों को पांच लाख तक का मुफ्त बीमा देगी उबर

मोबाइल एप आधारित कैब सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने अपने ग्राहकों को मुफ्त बीमा कवर देने की घोषणा की है। उबर सेवा के माध्यम से यात्र के दौरान किसी तरह की दुर्घटना में मौत होने या स्थायी तौर पर विकलांग होने पर पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। अस्पताल में भर्ती होने पर दो लाख रुपये तक की सहायता और ओपीडी की स्थिति में 50,000 तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। उबर ने अपने कार यात्रियों की बीमा के लिए भारती एक्सा के साथ करार किया है। इसके अलावा ऑटो और बाइक यात्रियों की बीमा के लिए टाटा एआइजी के साथ समझौता किया है।

16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा को मिला राइट लाइवलीहुड अवार्ड

जलवायु परिवर्तन के मसले पर अपने भाषण से दुनिया को झकझोरने वाली 16 साल की पर्यावरण कार्यकता ग्रेटा थनबर्ग को स्वीडन के द राइट लाइवलीहुड अवार्ड के लिए चुना गया है। 1980 में स्वीडिश-जर्मन समाजसेवक जैकब वोन वेक्सकुल द्वारा स्थापित इस पुरस्कार को वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है। ग्रेटा के साथ ब्राजील के डेवी कोपेनावा, चीन की महिला अधिकार कार्यकर्ता वकील गुओ जियानमी और पश्चिमी सहारा की मानवाधिकार कार्यकर्ता अमिनातौ हैदर को भी यह पुरस्कार मिलेगा। इन सभी को द राइट लाइवलीहुड फाउंडेशन की ओर से एक लाख तीन हजार डॉलर (करीब 73 लाख रुपये) की इनामी राशि दी जाएगी।

गुजरात से पूजा देसाई को मिसेज इंडिया 2019 का ताज पहनाया गया

वडोदरा में आयोजित 'मिसेज इंडिया-प्राइड ऑफ द नेशन' में पूजा देसाई को मिसेज इंडिया 2019 खिताब से नवाजा गया। गृहिणी, देसाई, देश भर में 4,500 से अधिक प्रतिभागियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद विजयी हुई।

ऊष्मा से पैदा होगी ज्यादा बिजली

बढ़ती आबादी के साथ ऊर्जा की खपत में भी तेजी से इजाफा होता जा रहा है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसके लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे हैं। वर्तमान में विद्युत ऊर्जा का तेजी से उपभोग हो रहा है। इसके कई विकल्प वैज्ञानिकों ने तलाश भी लिए हैं, लेकिन वे बहुत अधिक कारगर नहीं हैं। अब इस दिशा में अमेरिकी शोधकर्ताओं को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। उन्होंने न केवल ऊष्मा को एकत्र करने, बल्कि उसे बिजली में बदलने का बेहतर विकल्प तलाश लिया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे भविष्य में कार से निकलने वाली गर्मी, औद्योगिक प्रक्रियाओं में उत्पन्न ऊष्मा आदि को भी विद्युत ऊर्जा में बदलने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। अमेरिका की द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में काम करते हुए थर्मोइलेक्टिक सेमीकंडक्टर मैटेरियल को डिजाइन करने का नया तरीका तलाश किया है। साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह नया तरीका पैरामैग्नॉन नामक सूक्ष्म कणों पर आधारित है। इनमें चुंबकीय गुण तो बहुत अधिक नहीं होता, लेकिन यह अपने आस-पास चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न कर लेता है।

सऊदी क्राउन प्रिंस की निगरानी में हुई थी खशोगी की हत्या

एक डाक्यूमेंटरी में दावा किया गया है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी ले ली है। क्राउन प्रिंस ने कहा कि खशोगी की हत्या को उनकी निगरानी में अंजाम दिया गया था। इस डाक्यूमेंटरी का प्रसारण एक अक्टूबर को किया जाएगा। खशोगी की पिछले साल दो अक्टूबर को सऊदी एजेंटों ने हत्या कर दी थी।

12 वैज्ञानिकों को मिलेगा शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार

विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के 12 वैज्ञानिकों को 2019 का शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार दिया जाएगा। बायोलाजिकल साइंस के क्षेत्र में आइआइएसईआर पुणो के डॉ. के श्रीकृष्णन और एनआइआइ दिल्ली के डॉ. सौमेन बसाक को संयुक्त रूप से इसके लिए चुना गया है।

जेएनयू-आइआइटी दिल्ली साथ मिलकर करेंगे अनुसंधान

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली शिक्षण, शोध और तकनीक को विकसित करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। आइआइटी परिसर में गुरुवार को जेएनयू के कुलपति प्रो. एम जगदीश कुमार और आइआइटी के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने समझौते पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। दोनों संस्थानों के छात्र विभिन्न विषयों की पढ़ाई भी साथ-साथ कर सकेंगे।

नासा ने भारतीय छात्र आभा सिक्का द्वारा बनाया गया लघु उपग्रह रमनसैट 2 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

नासा ने 17-वर्षीय भारतीय छात्र आभास सिक्का द्वारा बनाए गए 'रमनसैट 2' लघु उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। सिक्का ने इसे 'स्पेस इंडिया' के साथ इंटर्नशिप के दौरान इस ग्रुप के फाउंडर और रिसर्च टीम की मदद से बनाया था। गौरतलब है, यह उपग्रह सूर्य और अंतरिक्ष के रेडिएशन को मापने वाला उपकरण अपने साथ लेकर जा रहा है।

मधुबनी को मिलेगा मखाना का जीआइ टैग

पेंटिंग के क्षेत्र में दुनिया में विशिष्ट पहचान बनाने वाली मधुबनी को एक और गौरव प्राप्त होने वाला है। इस जिले को मखाना का जीआइ टैग (विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के उत्पाद का नाम) मिलने वाला है। आंतरिक व्यापार एवं उद्योग संवर्धन विभाग (डीपीआइआइटी) की ओर से शीघ्र ही घोषणा होने वाली है। माना जा रहा है कि मधुबनी का दावा मखाना पर अन्य जिलों की तुलना में अधिक भारी रहा। क्योंकि, देश-विदेश में जहां भी मखाना की बिक्री होती है, इसमें मधुबनी का नाम जोड़ा जाता है। मधुबनी में सबसे पहले मखाना की खेती की शुरुआत हुई थी। 1954 के बिहार गजेटियर में भी इसका जिक्र है। मखाना मधुबनी से ही निकलकर देश के अन्य स्थानों पर फैला। यहां बड़े पैमाने पर इसकी खेती होती थी।

ऑस्ट्रेलिया ने 119 साल बाद गर्भपात को किया वैध

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत की विधायिका ने भी गर्भपात संबंधी नए कानून पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही पूरे ऑस्ट्रेलिया में गर्भपात को कानूनी मान्यता मिल गई है। देश में इससे पहले तक गर्भपात गैरकानूनी था। इस अपराध के लिए दस साल जेल की सजा का प्रावधान था। यह कानून पिछले 119 साल से प्रभावी था। नए कानून के तहत महिलाएं अब स्वेच्छा से किसी पंजीकृत चिकित्सक की निगरानी में 22 हफ्ते तक के अपने गर्भ को गिरवा सकेंगी।

गूगल ने 27 सितंबर को माना था अपना आधिकारिक जन्मदिन

27 सितंबर को गूगल का 21वां जन्मदिवस है। 4 सितंबर, 1998 को गूगल की शुरुआत हुई थी। लेकिन 2006 के बाद से वह अपना आधिकारिक जन्मदिन 27 सितंबर को ही मनाता है। हर दिन गूगल पर 5.3 अरब सर्च किए जाते हैं। गूगल के पास एक लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं।

आइएसएस पर पहुंचा यूएई का पहला अंतरिक्ष यात्री

हाजा अलमंसूरी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पर पहुंचने वाले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए हैं। रूस का सोयूज अंतरिक्ष यान 35 साल के अलमंसूरी के साथ रूसी कमांडर ओलेग स्क्रीपोखा और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की जेसिका मीयर को लेकर बुधवार रात निर्धारित समय से तीन मिनट पहले आइएसएस पर पहुंच गया। सोयूज ने कजाखस्तान के बैकानूर प्रक्षेपण स्थल से स्थानीय समयानुसार बुधवार शाम पांच बजकर 57 मिनट पर उड़ान भरी थी और रात 11 बजकर 42 मिनट पर वह सफलतापूर्वक आइएसएस पर उतर गया। तीन नए साथियों के आइएसएस पर पहुंचने के बाद अब वहां नौ अंतरिक्ष यात्री हो गए हैं। यूएई की सेना में पायलट रह चुके अलमंसूरी एफ-16 लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं। वह आइएसएस पर पहुंचने वाले 240वें अंतरिक्ष यात्री हैं जबकि यूएई आइएसएस पर अपना नागरिक भेजने वाला 19वां देश बन गया है। अलमंसूरी तीन अक्टूबर को धरती पर वापस लौटेंगे।

इराक युद्ध का विरोध करने वाले फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति का निधन

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जाक शिराक का निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। शिराक फ्रांस के पहले नेता थे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यहूदियों के नरसंहार में अपने देश की भूमिका को स्वीकार किया था। 1995 से 2007 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे शिराक अमेरिका के खिलाफ भी खड़े हुए थे। उन्होंने 2003 में इराक पर अमेरिका के हमले का विरोध किया था। वह पेरिस के मेयर भी रहे थे।

फ़ेडरल बैंक और पाइन लैब्स ने ऑफ़लाइन डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए मासिक ईएमआई प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया

पाइन लैब्स, एक भारतीय मर्चेंट प्लेटफ़ॉर्म कंपनी ने फेडरल बैंक के साथ हाथ मिलाया है, जो भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक को ऑफलाइन डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए ईएमआई (समान मासिक किस्तों) की पेशकश करता है।

निर्मल चंद्रा मिश्रा को ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (OSSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

पर्यटन विभाग के वरिष्ठ नौकरशाह और वर्तमान निदेशक, निर्मल चंद्र मिश्रा को ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (OSSC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

हॉकी के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह, ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान योगेश्‍वर दत्‍त और अकाली दल विधायक बलकौर सिंह भाजपा में शामिल

हॉकी के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह और ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान योगेश्‍वर दत्‍त भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। अकाली दल विधायक बलकौर सिंह ने भी पार्टी की सदस्‍यता ली।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on