Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 September 2019

राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार

प्रतिवर्ष 27 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र पर्यटन दिवस मनाया जाता है इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘पर्यटन व नौकरियां – सबके लिए बेहतर भविष्य’ है। विश्‍व पर्यटन दिवस पर उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार प्रदान किये। आंध्रप्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार दिया गया। गोआ और मध्‍यप्रदेश साहसिक पर्यटन वर्ग में संयुक्‍त विजेता रहे। उत्‍तराखण्‍ड को फिल्‍म प्रोत्‍साहन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार मिला। तेलंगाना को आईटी वर्ग में अभिनव उपयोग के लिए पुरस्‍कार दिया गया। भारतीय पर्यटन विकास निगम के होटल अशोक को बेस्ट होटल बेस्ड मीटिंग वेन्यू के खिताब से नवाजा गया। इस वर्ष के बजट में 17 प्रमुख पर्यटन स्‍थलों को विश्‍व स्‍तर के पर्यटन स्‍थलों में बदलने की व्‍यवस्‍था की गई है। विश्व पर्यटन दिवस 2019 मनाने के लिए भारत को मेजबान देश चुना है।

केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने ओ डी एफ प्‍लस योजना का शुभारम्‍भ किया

केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने ग्रामीण भारत को और अधिक स्‍वच्‍छ बनाने के लिए ओ डी एफ प्‍लस योजना का शुभारम्‍भ किया है। यह योजना ग्रामीण स्‍वच्‍छता और खुले में शौच से मुक्‍त गांवों में स्‍वच्‍छता के नये आयाम पेश करेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व के नेताओं से मानवता की खातिर आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने को कहा है। न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74 वें अधिवेशन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और विश्‍व को इसके खिलाफ एकजुट होना चाहिए।

सी सी आई ने सउदी अरब की तेल कम्‍पनी अरामको द्वारा एस ए बी आई सी के 70 प्रतिशत शेयर खरीदने की मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग-सी सी आई ने सउदी अरब की तेल कम्‍पनी अरामको द्वारा सउदी बेसिक इंडस्‍ट्रीज कार्पोरेशन -एस ए बी आई सी के 70 प्रतिशत शेयर खरीदने की मंजूरी दे दी है। इस खरीद के बाद एस ए बी आई सी पर सउदी अरामको का पूरा अधिकार हो जाएगा। भारत में एस ए बी आई सी मुख्‍य रूप से कृषि पोषक तत्वों और पेट्रो उत्पादों की आपूर्ति करता है, जबकि सउदी अरामको कच्‍चे तेल, एल पी जी और पेट्रो केमिकल उत्‍पादों का व्‍यापार करता है।

सऊदी अरब ने पहली बार पर्यटकों के लिए पर्यटक वीज़ा की पेशकश करेगा

सऊदी अरब ने कहा है कि वह अपनी अर्थव्‍यवस्‍था में तेल के अलावा अन्‍य क्षेत्रों को शामिल करने के लिए पहली बार पर्यटकों के लिए पर्यटक वीज़ा की पेशकश करेगा। इस क्रम में 49 देशों के नागरिकों को ऑनलाइन पर्यटक वीज़ा का आवेदन करने की सुविधा दी जाएगी। अभी सऊदी अरब केवल अन्‍य देशों के कामगारों, उनके आश्रितों और मक्‍का और मदीना के तीर्थ स्‍थलों पर जाने के लिए मुस्लिम तीर्थ यात्रियों को वीज़ा देता है। सऊदी अरब विदेशी महिलाओं के लिए परिधान संहिता में भी ढील देगा।

ओडिशा सरकार तथा यूनिसेफ ने ‘टिक्की मौसी’ नामक शुभंकर का अनावरण किया

बच्चों तथा महिलाओं में पोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ओडिशा सरकार के महिला व बाल विकास विभाग ने यूनिसेफ के साथ मिलकर ‘टिक्की मौसी’ नामक शुभंकर का अनावरण किया है। इस शुभंकर के द्वारा ओडिशा के प्रत्येक घर तक पोषण के महत्व की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह शुभंकर महिलाओं व बच्चों के लिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करेगी।

असम सरकार ने दो सौ अतिरिक्‍त अपीलीय विदेशी ट्रायब्‍यूनल खोले जाने की अधिसूचना जारी की

असम सरकार ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर लोगों की अपील की सुनवाई के लिए दो सौ अतिरिक्‍त अपीलीय विदेशी ट्रायब्‍यूनल खोले जाने की अधिसूचना जारी की है। नगांव जिले में सबसे अधिक 15 और दरांग जिले में दस ट्रायब्‍यूनल होंगे। राज्‍य में पहले से ही सौ ट्रायब्‍यूनल काम कर रहे हैं। 31 अगस्‍त को प्रकाशित सूची में 19 लाख लोगों का नाम नहीं है। ये लोग इन ट्रायब्‍यूनल में अपील कर सकते हैं। असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की प्रक्रिया 2013 में उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद शुरू की गई।

भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थाई सदस्‍यता की मजबूत दावेदारी की

भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थाई सदस्‍यता की मजबूत दावेदारी की है । एक संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में चारों देशों ने विस्‍तारित सुरक्षा परिषद में एक-दूसरे की उम्‍मीदवारी को समर्थन देने की प्रतिबद्धता दोहराई। बयान में कहा गया है कि अंतरराष्‍ट्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए चारों देश बड़ी जिम्‍मेदारियां लेने के लिए तैयार और सक्षम हैं। ह बैठक संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अधिवेशन से हटकर हुई जिसमें विदेशी मंत्री जयशंकर और ब्राजील, जर्मनी और जापान के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया।

प्रणब मुखर्जी ने पुस्तक का विमोचन किया

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 'रीसेट: रीगेनिंग इंडियाज़ इकोनॉमिक लीगेसी' नामक पुस्तक का विमोचन किया है। यह पुस्तक भाजपा के एमपी सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा लिखी गयी है। इस पुस्तक में देश के कई वर्षों के आर्थिक विकास की चर्चा की गयी है और साथ ही इसमें भविष्य में देश के विकास के समाधान के बारे में भी बताया गया है। यह पुस्तक रूपा पब्लिकेशन इंडिया द्वारा प्रकाशित की गयी है।

Most Valuable Brand: एचडीएफसी लगातार छठें साल शीर्ष पर

प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 22.70 अरब डॉलर के साथ लगातार छठे वर्ष भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना हुआ है। प्रतिष्ठित मीडिया एडवर्टाइजिंग कंपनी डब्ल्यूपीपी के हालिया सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के ब्रांड वैल्यू में पांच फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। पब्लिक सेक्टर की एलआईसी 20 अरब डॉलर के साथ दस सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, इंश्योरेंस, टेलीकॉम और ऑटो क्षेत्र की कंपनियों को शुमार किया गया है।

Airtel Payments Bank ने HDFC ERGO के साथ की साझेदारी

एयरटेल पेमेंट बैंक ने एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए एक अनोखी बीमा पॉलिसी लॉन्‍च करने की घोषणा की है। यह पॉलिसी, जो एचडीएफसी एर्गो के वॉलेट इंश्योरेंस पोर्टफोलियो का एक हिस्सा है, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के रेमिटेंस ग्राहकों के लिए 99 रुपए प्रति वर्ष के मामूली प्रीमियम पर पेश की जाएगी। इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, कालाजार, लिम्फेटिक फाइलेरियासिस (एलिफेंटियासिस) और जीका वायरस जनित बीमारियों के लिए कवर प्रदान किया जाएगा। इनमें से किसी भी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में वेतन के नुकसान या बचत के नुकसान से बचने के लिए पॉलिसी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित काय्रक्रम के दौरान शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2019 प्रदान किये। यह पुरस्कार वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) के 78वें स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदान किये गये। इस पुरस्कार की स्थापना वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) के संस्थापक निदेशक डॉ. शांति स्वरुप भटनागर की स्मृति में की गयी थी। यह पुरस्कार युवा वैज्ञानिकों तथा इंजिनियरों को उनके अनुसन्धान व विकास कार्य के लिए प्रदान दिया जाता है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) द्वारा प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र, प्लाक तथा पांच लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार जीव विज्ञानं, रसायन विज्ञान, मेडिकल साइंस, भौतिक विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग , वायुमंडल, महासागर तथा ग्रहीय विज्ञान के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 45 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिक अथवा इंजिनियर को शोधकार्य के लिए दिया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के 12 वैज्ञानिकों को 2019 का शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किये।

विजेता

  1. जीवविज्ञान : डॉ. कायरत साईं कृष्णन (भारतीय विज्ञान, शिक्षा व अनुसन्धान परिषद्, पुणे), डॉ सौमेन बसक (राष्ट्रीय इम्म्युनोलोजी संस्थान, नई दिल्ली)
  2. रसायन विज्ञान : डॉ. राघवन बी. सुनोज (IIT बॉम्बे), डॉ. तपस कुमार माजी (जवाहरलाल नेहरु एडवांस्ड वैज्ञानिक अनुसन्धान केंद्र, बंगलुरु)।
  3. पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर व ग्रहीय विज्ञान : डॉ. सुबिमल घोष (IIT बॉम्बे)।
  4. इंजीनियरिंग विज्ञान : मानिक वर्मा (माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया, बंगलुरु)।
  5. गणित : डॉ. धीरज कुमार (जेनेटिक इंजीनियरिंग व बायोटेक्नोलॉजी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, नई दिल्ली), डॉ मोहम्मद जावेल अली (LV प्रसाद नेत्र संस्थान, हैदराबाद)।
  6. भौतिक विज्ञान : डॉ. अनिन्दा सिन्हा (IISc बंगलुरु), डॉ. शंकर घोष (TIFR,मुंबई)

श्रीमती रेणुका सिंह नोएडा में ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगी

केन्द्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह इंडिया एक्सपो सेंटर, सेक्टर-62 नोएडा में राष्ट्रीय जनजातीय त्यौहार ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगी। इस महोत्सव का आयोजन जनजातीय मंत्रालय कर रहा है। त्यौहार जनजातीय संस्कृति, शिल्प, खान-पान और वाणिज्य पर केन्द्रित है। प्रदर्शनी सह-बिक्री केन्द्र के 70 स्टॉल लगाए जाएंगे, जहां जनजातीय हस्तशिल्प, कला, पेंटिंग, वस्त्र, आभूषण का प्रदर्शन किया जाएगा। इस त्यौहार में पूरे देश के लगभग 200 जनजातीय कारीगर/शिल्पकार भाग लेंगे।

भारत-कजाखिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास काजिंद-2019

भारत और कजाखिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास काजिंद-2019 2 से 15 अक्टूबर, 2019 के दौरान पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। भारत और कजाखिस्तान सेना के लगभग 100 सैन्यकर्मी इस अभ्यास में भाग लेंगे और आतंक व अलगाव निरोधी गतिविधियों के अनुभव साझा करेंगे। काजिंद-2019 एक वार्षिक अभ्यास है जो चौथी बार आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास प्रत्येक वर्ष क्रमशः कजाखिस्तान और भारत में आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास का उद्देश्य पहाड़ी क्षेत्रों में आतंक निरोधी संयुक्त अभ्यास का संचालन करना है।

जापान ने स्पेस स्टेशन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा परिवहन स्पेसशिप लॉन्च किया

जापान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर एक मानव रहित H-2B रॉकेट लॉन्च किया है। H-2B रॉकेट रोबोटिक कार्गो अंतरिक्ष यान Kounotori 8(HTV-8) के साथ उठा है। यह प्रक्षेपण जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के दक्षिण-पश्चिम जापान के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से हुआ है। इस रॉकेट को दुनिया की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट स्पेसशिप माना जाता है। यह ISS में अंतरिक्ष यात्रियों को लगभग 5.3 टन आपूर्ति देने की क्षमता रखता है।

अमरीका सऊदी अरब को चार रडार प्रणालियां, पैट्रियॉट प्रक्षेपास्‍त्र और लगभग 200 सुरक्षाकर्मी भेजेगा

अमरीका सऊदी अरब को चार रडार प्रणालियां, पैट्रियॉट प्रक्षेपास्‍त्र और लगभग 200 सुरक्षाकर्मी भेजेगा। अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि इस महीने के आरम्‍भ में सऊदी अरब के तेल सयंत्र पर हमले को देखते हुए सुरक्षा मजबूत करने के लिए ये कदम उठाया गया है।

इस्तोनिया एकल बहुद्देशीय पहचान पत्र विकसित करने में भारत की सहायता के लिए तैयार- इस्‍तोनिया राजदूत कैट्रिन कीवी

भारत में इस्‍तोनिया के राजदूत कैट्रिन कीवी ने कहा है कि उनका देश एकल बहुद्देशीय पहचान पत्र विकसित करने में भारत की सहायता के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि ई-प्रशासन के क्षेत्र में इस्‍तोनिया का गहन अनुभव है। श्री कैट्रिन कीवी का यह बयान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और इस्‍तोनिया के राष्‍ट्रपति कर्स्‍टी कलजुलैद के बीच न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा से अलग हुई बैठक के एक दिन बाद आया है। इस बैठक में दोनों नेताओं ने ई-प्रशासन, साइबर सुरक्षा और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की थी। गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश के सभी नागरिकों के लिए ऐसे बहुद्देशीय पहचान पत्र तैयार करने का सुझाव दिया था जिसके दायरे में आधार से लेकर बैंकिंग और वोटिंग तक सभी प्रकार की सेवाएं लाई जा सकें।

ब्रिक्स देशों ने हर प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदी की

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के सहयोग संगठन ब्रिक्‍स ने हर प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदा की है और आतंकवाद पर व्‍यापक अंतरराष्‍ट्रीय संधि जल्‍द अपनाने पर जोर दिया है। ब्रिक्‍स के विदेशी मामले और अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से इतर वार्षिक बैठक हुई। बैठक की अध्‍यक्षता रूस ने की, जिसे 2020 के लिए ब्रिक्‍स का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है।

आईसीसी ने फेसबुक से साझेदारी की घोषणा की

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फेसबुक के साथ साझेदारी की घोषणा की जिससे इस सोशल मीडिया साइट के पास भारतीय उपमहाद्वीप में आईसीसी वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिये ‘एक्सक्लूसिव डिजिटल कंटेट’ अधिकार होंगे। फेसबुक काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया मंच है जिसमें 2023 तक पूरी दुनिया में मैच के बाद के ‘रिकैप’ की पोस्ट भी होंगी। फेसबुक पर चार वर्षों तक डिजिटल कंटेट उपलबध कराये जायेंगे जिसमें मैच रिकैप के अलावा मैच के दौरान के अहम पलों के अलावा फीचर कंटेट भी मौजूद होंगे।

लोन उपलब्ध कराने को लेकर हुंडई और बैंक ऑफ बड़ौदा में करार

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ अपने डीलरों और उपभोक्ताओं को पसंदीदा फाइनेंसर उपलब्ध कराने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते के तहत, बैंक ग्राहकों और डीलरों के लिए डिटेलड फाइनेंसिंग स्ट्रक्चर तैयार करेगा, जिससे बैंक को हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड नेटवर्क में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

UNCTAD ने भारत की विकास दर सात साल के सबसे निचले पर गिरने की आशंका जताई

युनाइटेड नेशंस कांफ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डवलपमेंट (UNCTAD) ने चालू वर्ष(2019) के दौरान भारत की आर्थिक विकास दर में घटकर सात साल के सबसे निचले स्तर पर रहने की आशंका जताई है। उसका कहना है कि विकास दर िगरकर छह फीसदी रह सकती है जबकि पिछले साल(2018) यह रफ्तार 7.4 फीसदी रही थी। अंकटाड का कहना है कि लक्ष्य के मुकाबले कम कर राजस्व संग्रह और सीमित सार्वजनिक व्यय के कारण विकास दर सुस्त पड़ सकती है।

दीपक पूनिया 86 किलोग्राम भार वर्ग में नंबर-1 रेसलर

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले भारतीय रेसलर दीपक पूनिया 86 किलोग्राम भारवर्ग में नंबर एक रेसलर बन गए। दूसरी ओर 65 किलोग्राम भारवर्ग में बजरंग पूनिया दूसरे स्थान पर खिसक गए। वे इस भार वर्ग में नंबर एक रेसलर थे। इंटरनेशनल रेसलिंग फेडरेशन ने रैंकिंग जारी की। महिलाओं में विनेश फोगाट 53 किलोग्राम भारवर्ग में दूसरे पायदान पर हैं। उन्हें चार स्थानों का फायदा हुआ। 50 किलोग्राम भारवर्ग सीमा बिस्ला तीसरे पर हैं। वहीं, 59 किलोग्राम भारवर्ग में मंजू कुमारी तीसरे और पूजा ढांढा पांचवें पायदान पर काबिज हैं।

एयर मार्शल एचएस अरोड़ा वायुसेना के उप-प्रमुख बनाए गए, बी सुरेश पश्चिमी एयर कमांडर होंगे

एयर मार्शल एचएस अरोड़ा को भारतीय वायुसेना का उप-प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे। एयर मार्शल भदौरिया 30 सितंबर को वायुसेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे। रक्षा मंत्रालय ने नई नियुक्तियों की घोषणा की है।

अज़हरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया।

अमरीका ने क्‍यूबा के पूर्व राष्‍ट्रपति राउल कास्‍त्रो और उनके परिवार के सदस्‍यों की यात्रा पर प्रतिबंधों की घोषणा की

अमरीका ने क्‍यूबा के पूर्व राष्‍ट्रपति राउल कास्‍त्रो और उनके परिवार के सदस्‍यों की यात्रा पर प्रतिबंधों की घोषणा की है। अमरीका का आरोप है कि राउल कास्‍त्रो ने मानव अधिकारों का हनन किया। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बताया कि राउल कास्‍त्रो अब भी सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के शीर्ष पदाधिकारी हैं और एक ऐसी व्‍यवस्‍था का संरक्षण करते हैं जिनमें क्‍यूबा के हजारों लोगों को मनमाने ढंग से हिरासत में ले लिया जाता है।

भारत पर्यटन मार्ट 2019 की प्रदर्शनी का उद्घाटन

नई दिल्ली में संस्कृति और पर्यटन राज्य के केंद्रीय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने भारत पर्यटन मार्ट (ITM) 2019 की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। पर्यटन मंत्रालय और भारतीय पर्यटन और आतिथ्य में संघों के महासंघ (FAITH) ने मिलकर इस मार्ट को आयोजित किया है। आईटीएम के दूसरे संस्करण में 51 देशों के 240 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि और देश भर के 160 प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने मालदीव और बांग्लादेश के असैन्य अधिकारियों के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के दीक्षांत सत्र को संबोधित किया

केन्द्रीय कार्मिक एवं लोक-शिकायत व पेंशन मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्ली में मालदीव और बांग्लादेश के असैन्य अधिकारियों के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के दीक्षांत सत्र को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा भारत में बांग्लादेश उच्चायोग एवं मालदीव दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। भारत और बांग्लादेश तथा भारत एवं मालदीव के बीच हुए समझौतों के तहत पांच वर्षों के दौरान बांग्लादेश व मालदीव के क्रमशः 1800 व 1000 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना था। दो सप्ताह लम्बे इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम को मसूरी और दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (एनसीजीजी) आयोजित कर रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मालदीव के 33 और बांग्लादेश के 31 अधिकारी भाग ले रहे हैं।

श्री जी. किशन रेड्डी ने एनडीएमए के 15वें स्थापना दिवस की अध्यक्षता की

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के 15वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की। इस वर्ष की स्थापना दिवस का विषय ‘अग्नि सुरक्षा’ है। कार्यशाला में हितधारक देश में आगजनी जोखिम, इसकी रोकथाम और समाप्ति तथा आगजनी जोखिम को कम करने से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों और संस्थागत चुनौतियों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

CSIR द्वारा विकसित प्रथम स्वदेशी उच्च तापमान फ्यूल सेल सिस्टम को लांच किया गया

हाल ही में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) के स्थापना दिवस के अवसर पर देश की पहली स्वदेशी उच्च तापमान ईंधन सेल प्रणाली का अनावरण किया गया। इसका निर्माण भारत के फ्लैगशिप कार्यक्रम के तहत ‘न्यू मिलेनियम इडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनिशिएटिव’ के तहत किया गया है। 5.0 kW की क्षमता वाली यह ईंधन सेल प्रणाली मेथनॉल/जैव-मीथेन का उपयोग करके उपोत्पाद के रूप में ऊष्मा और पानी के साथ हरित तरीके से बिजली पैदा करती है।

ऑनलाइन फेक न्यूज रोकने के लिए बीस देशों ने किया समझौता

ऑनलाइन फेक न्यूज के प्रसार को रोकने के लिए फ्रांस, ब्रिटेन और भारत सहित बीस देशों ने संयुक्त राष्ट्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर करने वालों में दक्षिण अफ्रीका और कनाडा भी हैं। प्रेस की स्वतंत्रता पर नजर रखने वाले संगठन रिपोर्ट्स विदाउट बार्डर्स (आरएसएफ) द्वारा शुरू किए गए समझौते के तहत वह इंटरनेट पर स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट की गई, विविध और विश्वसनीय जानकारी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने ग्लोबल गोल्स जैम 3.0 की मेज़बानी की

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) ने ग्लोबल गोल्स जैम 3.0 की मेज़बानी की है। वैश्विक कार्यक्रम के भारतीय संस्करण ई-वेस्ट (eWaste) विषय पर होस्ट की गयी डिज़ाइन सोच और सेवा डिज़ाइन कार्यप्रणाली पर ध्यान केन्द्रित कर रहें हैं। पूरे विश्व से 10 समूह में विभाजित, 70 प्रतिभागियों ने कार्यशाला में भाग लिया और भविष्य के लिए अपने विचार और दृष्टिकोण साझा किये।

चार बार एमी पुरस्कार के विजेता जे. माइकल मेंडल का निधन

अमेरिकी टेलीविज़न निर्माता और चार बार एमी पुरस्कार के विजेता जे. माइकल मेंडल का निधन हो गया है। उन्होंने 1995, 1997, और 1998 में “Lisa’s Wedding”, “Homer’s Phobia”, and “Trash of the Titans” के तीन एमी अवार्ड जीते हैं। वह 2013 में रिक और मोर्टी में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने 2018 में “Pickle Rick” एपिसोड के लिए अपना चौथा एमी पुरस्कार जीता था।

प्लास्टिक खपत में 35% हिस्सा पैकेजिंग का

प्लास्टिक खपतसरकार 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी इसके संकेत दिए। सरकार का मानना है कि ई-कॉमर्स कंपनियां पैकेजिंग के लिए बड़ी मात्रा में प्लास्टिक इस्तेमाल करती हैं। देशभर में सालाना 1.78 करोड़ टन प्लास्टिक की खपत होती है। इसका 35% हिस्सा पैकेजिंग का है। प्लास्टिक खपत

सेल्फी विद नो प्लास्टिक मैन अभियान शुरू

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान में लोगों को जोड़ने के लिए राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने अनोखे तरीके से मुहिम शुरू की है। उन्होंने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर छह पर प्लास्टिक की बोतलों का पुतला बना उसके साथ सेल्फी विद नो प्लास्टिक मैन अभियान शुरू किया। इस अभियान में फैशन डिजाइनर रितु बेरी ने भी हिस्सा लिया।

एनएफएआइ को महात्मा गांधी से जुड़ी 30 रीलें मिलीं

राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय (एनएफएआइ) को महात्मा गांधी के जीवन और मृत्यु से संबंधित असंपादित फुटेज वाली 30 रीलें मिली हैं। छह घंटे लंबी ये फुटेज कभी मशहूर फिल्म स्टूडियो पैरामाउंट, पाथे, वार्नर, यूनिवर्सल, ब्रिटिश मूवीटोन आदि में उपलब्ध थीं। एनएफएआइ के निदेशक प्रकाश मागडम ने बताया कि इन फुटेज को निजी स्नोतों व शौकिया संग्राहकों से हासिल किया गया है। इनमें वह खास फुटेज भी शामिल है, जिसमें विशेष ट्रेन के जरिये गांधी के अस्थि कलश को चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) से रामेश्वर ले जाते दिखाया गया है। एक वीडियो में गांधी के दूसरे बेटे मणिलाल भी दिखाई दे रहे हैं।

प्रोफेसर मीनाक्षी ने आवर्त सारणी सही क्रम में लगाने में बनाया विश्व रिकॉर्ड

प्रोफेसर मीनाक्षी अग्रवाल आवर्त सारणी (पीरियोडिक टेबल) के सभी 118 रासायनिक तत्वों को सबसे तेज गति से सही क्रम में लगानी वाली विश्व की पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने इस कार्य के लिए मात्र दो मिनट 49 सेकेंड का समय लिया। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

इम्यून सिस्टम में मिला कैंसर के सफाए का नया तरीका

शोधकर्ताओं को कैंसर के उपचार की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। उन्होंने कैंसर सेल्स (कोशिकाओं) को खत्म करने का एक नया तरीका खोज निकाला है। उन्होंने इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) में एक ऐसा मोलेक्यूल पाया है, जो कैंसर सेल्स को साधने के साथ ही इन्हें सफलतापूर्वक खत्म भी कर सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, बीटा-गैलेक्टोसाइड-बाइंडिंग प्रोटीन नामक मोलेक्यूल की खोज की गई है। यह एक नेचुरल मोलेक्यूल है और प्रतिरक्षा कोशिकाएं इसकी उत्पत्ति करती हैं। यह मोलेक्यूल कैंसर सेल्स को साध सकता है और इन्हें खत्म भी कर सकता है। किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर लिवियो मेलुकी ने कहा, ‘मोलेक्यूल में ट्यूमर रोधी गुण पाया गया है। इसका यह चुनिंदा गुण सामान्य कोशिकाओं के लिए नुकसानदेह नहीं है। यह सबसे आक्रामक कोलेक्ट्रल कैंसर सेल्स और दूसरी कई कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ प्रभावी पाया गया है।

छिपकली जिस बल से छत से लटकी रहती है, उसे मापा गया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आइआइएसईआर), कोलकाता ने वान डर वाल्स (वीडीडब्ल्यू) बल को मापने में सफलता हासिल कर ली है। वीडीडब्ल्यू वह बल है, जिसके कारण छिपकली दीवार व छत से सटकर चल पाती है और बारिश का पानी शामियाने में जमा होने के बाद बूंद का रूप लेकर टपकता है।

पहली एंटीबॉयोटिक दवा पेनसिलीन की खोज

1928 में आज(28 सितंबर) ही स्कॉटिश जीव वैज्ञानिक सर अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने लंदन के सेंट मैरी अस्पताल की लैब में एक खास के तरह के फंगस को खोजा जिसमें कई तरह के बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता थी। इसी के इस्तेमाल से उन्होंने दुनिया की पहली एंटीबॉयोटिक पेनसिलीन तैयार की।

विश्व रेबीज दिवस मनाने की शुरुआत हुई

रेबीज की खोज करने वाले फ्रांस के प्रसिद्ध वैज्ञानिक लुई पाश्चर के निधन के दिन को ही विश्व रेबीज दिवस के रूप में मनाया जाता है। लुई का निधन 28 सितंबर, 1895 को हुआ था। रेबीज एक गंभीर बीमारी है, जो जानवरों खासकर कुत्ताें के काटने से होती है।

अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह

भगत सिंह का जन्म 1907 में आज(28 सितंबर) ही बंगा (अब पाकिस्तान) में हुआ था। लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए 1928 में उन्होंने चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव और राजगुरु के साथ मिलकर लाहौर में तत्कालीन एएसपी सैंडर्स की हत्या कर दी। 1929 में दिल्ली की सेंट्रल असेंबली में बम विस्फोट करके ब्रिटेश राज के खिलाफ खुला विरोध किया। लाहौर षड्यंत्र केस में उनको राजगुरु और सुखदेव के साथ फांसी की सजा हुई। भारी जन असंतोष के चलते उन्हें नियत समय से 11 घंटे पहले ही 23 मार्च 1931 को फांसी दे दी गई।

वहीदा रहमान और प्रियदर्शन को मिलेगा मध्य प्रदेश का राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान

मध्‍यप्रदेश सरकार निर्देशक प्रियदर्शन और अभिनेत्री वहीदा रहमान को राष्‍ट्रीय किशोर कुमार सम्‍मान से सम्मानित करेगी। इसके तहत दो लाख की सम्‍मान राशि भेंट की जाएगी। सरकार द्वारा सिनेमा, साहित्‍य, पारम्‍परिक कलाओं, समाजसेवा, सांस्‍कृतिक समरसता, सद्भाव आदि के क्षेत्र में स्‍थापित प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय सम्‍मानों की घोषणा कर दी गई है। 10 लाख रुपए का राष्‍ट्रीय महात्‍मा गांधी सम्‍मान 2018 के लिए पुणे की संस्‍था लोकायत को प्रदान किया जाएगा। भारतीय भाषाओं की कविता के लिए 2017 का राष्‍ट्रीय कबीर सम्‍मान हिंदी कवि नरेश सक्‍सेना तथा 2018 का ये सम्‍मान तेलुगु कवि गोरटी वेकन्‍ना को प्रदान किया जाएगा। इस सम्‍मान तहत तीन लाख की राशि भेंट की जाती है। हिन्‍दी साहित्‍य के क्षेत्र में स्‍थापित राष्‍ट्रीय मैथिलीशरण गुप्‍त सम्‍मान 2017 के लिए राजेश जोशी तथा 2018 के लिए मंजूर एहतेशाम को प्रदान किया जाएगा। मंचीय कविता के लिए स्‍थापित राष्‍ट्रीय कवि प्रदीप सम्‍मान 2018 के लिए नई दिल्‍ली के कवि अशोक चक्रधर को दिया जाएगा। इसमें दो लाख की राशि प्रदान की जाती है। शासन द्वारा व्‍यंग्‍य, ललित निबंध, पत्र लेखन, डायरी, रिपोर्ताज आदि विधाओं के लिए स्‍थापित राष्‍ट्रीय शरद जोशी सम्‍मान वर्ष 2017 के लिए व्‍यंग्यकार यशवंत व्‍यास तथा 2018 के लिए टीवी पत्रकार एवं लेखक-विचारक रवीश कुमार को दिया जाएगा। उर्दू साहित्‍य के क्षेत्र में स्‍थापित राष्‍ट्रीय इकबाल सम्‍मान प्रख्‍यात लेखकों श्री शम्‍सुर्रहमान फारुखी को वर्ष 2017 के लिए तथा गजनफर अली को 2018 के लिए प्रदान किया जायेगा। आंचलिक कलाओं के क्षेत्र में स्‍थापित राष्‍ट्रीय तुलसी सम्‍मान 2017 के लिए चित्रकार कैलाशचन्‍द्र शर्मा, जयपुर और विक्रम यादव को वर्ष 2018 के लिए दिया जाएगा। राष्‍ट्रीय देवी अहिल्‍या सम्‍मान वर्ष 2017 से उज्‍जैन की कृष्‍णा वर्मा को और वर्ष 2018 का यह सम्‍मान बिहार की शांतिदेवी झा को दिया जाएगा। इसमें दो लाख की सम्मान राशि दी जाएगी।

भूटान में भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश

भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर भूटान में क्रैश हो गया। हेलिकॉप्टर में सवार दोनों पायलट इस दुर्घटना में शहीद हो गए। सेना के मुताबिक, इनमें एक भारतीय सेना का लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक का पायलट और भूटानी सेना का पायलट शामिल है। भूटानी पायलट भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on