Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 September 2019

प्रोजेक्ट नेत्र

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने भारतीय उपग्रहों को मलबे (Debris) और अन्य खतरों से सुरक्षित रखने के लिये अंतरिक्ष में एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली प्रोजेक्ट नेत्र (NETRA) शुरू किया है। इसका उपयोग मलबे से भारतीय उपग्रहों को होने वाले खतरों का अनुमान लगाने के साथ-साथ देश को मिसाइल या अंतरिक्ष हमले के खिलाफ एक चेतावनी देने के रूप में भी किया जा सकेगा। इसकी स्थापना पहले पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Earth Orbit) में की जाएगी जिसमें रिमोट सेंसिंग स्पेसक्राफ्ट (Remote Sensing Spacecraft) भी शामिल होगा। मानव के 50 वर्षों के अंतरिक्ष इतिहास में पृथ्वी की कक्षा के चारों तरफ घूमने वाली कचरे की एक खतरनाक पट्टी बन गई है। अंतरिक्ष में उपस्थित निष्क्रिय उपग्रहों और रॉकेट के मलबे पृथ्वी की कक्षा में कई वर्षों तक विद्यमान रहते हैं और ये मलबे किसी सक्रिय उपग्रहों को क्षति पहुँचा सकते हैं।

भारत की स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी का मुंबई में जलावतरण

भारत की दूसरी स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन आईएनएस खंडेरी नौसेना में शामिल हो गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की मौजूदगी में मुंबई डॉकयार्ड पर ड्रायडॉक का भी उद्घाटन किया गया। इस सबमरीन की प्रेरणा खतरनाक स्वोर्ड टूथ फिश (मछली की एक प्रजाति) से ली गई है। यह मछली गहरे समुद्र में तैरकर शिकार करती है। 40 से 45 दिन तक पानी में रहने और एक बार में 12 हजार किमी की दूरी तय करने की क्षमता वाली यह पनडुब्बी 350 मीटर की गहराई तक उतर सकती है। सबमरीन में आधुनिक एंटी-सरफेस, एंटी सबमरीन हथियार मौजूद हैं। इस पनडुब्बी में कुल 360 बैटरी हैं। इसमें से प्रत्येक बैटरी का वजन 750 किग्रा है। उन्होंने बताया कि इसमें लगी परमानेंटली मैग्नेटाइज्ड प्रपुल्शन मोटर इसी कई विशेषताओं में से एक है। इसकी वजह से यह पनडुब्बी समुद्र में एकदम साइलेंट रहती है, जिससे दुश्मन देश को पता ही नहीं चलेगा कि उसके समुद्री इलाके में कोई पनडुब्बी है। इसके अलावा 1250 किलोवाट के दो डीजल इंजन भी हैं। इसमें 6 टॉरपीडो ट्यूब लगे हैं। पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को दिसंबर 2017 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। स्‍कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्‍बी करंज का निर्माण 31 जनवरी 2018 को शुरु किया गया था। यह पनडुब्‍बी अभी समुद्री परीक्षण के अपने कई चरण से गुजर रही है। स्‍कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्‍बी-वेला का हाल ही में मई 2019 में जलावतरण किया था। इसे समुद्री परीक्षण के लिए तैयार किया जा रहा है जबकि दो अन्‍य स्‍कॉर्पीन पनडुब्बियां- वागीर और वागशीर निर्माण के विभिन्‍न चरणों में हैं।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रडार को मात देने वाला भारतीय नौसेना का पहला युद्धपोत आईएनएस नीलगिरि को लॉन्च किया

श्री राजनाथ सिंह मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में नौसेना के सात नए स्टील्थ फ्रिगेट्स (रडार को मात देने वाला युद्धपोत) में से पहले युद्धपोत आईएनएस नीलगिरि को लॉन्च किया। आईएनएस नीलगिरि परियोजना 17ए का पहला जहाज है। परियोजना 17ए के युद्धपोतों का डिजाइन शिवालिक श्रेणी के युद्धपोत जैसा है जो कहीं अधिक उन्नत तकनीक और स्वदेशी हथियार एवं सेंसर से लैस हैं। इन युद्धपोतों को एकीकृत निर्माण पद्धति के इस्तेमाल से बनाये जा रहे हैं। पी17ए युद्धपोत में बेहतर अस्तित्व क्षमता, समुद्र में मौजूद रहने, रडार से बचने और बेहतर गतिशीलता के लिए नई डिजाइन अवधारणाओं को शामिल किया गया है। खण्‍डेरी और नीलगिरी की शुरूआत से नौसेना की युद्धक क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।

भारत को मिला डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग में 44वां स्थान

भारत इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैकिंग 2019 के मुताबिक, भारत साल 2018 में 48वें स्थान से आगे बढ़कर साल 2019 में 44वें पायदान पर पहुंच गया है। आईएमडी की ओर से जारी इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। वे डिजिटल रूप से विश्व की सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है। इस सूची में इसके बाद दूसरे स्थान पर सिंगापुर, तीसरे पर स्वीडन, चौथे पर डेनमार्क तथा पांचवें पर स्विट्जरलैंड है।

वैज्ञानिकों ने 8 वीं महाद्वीप की खोज की, "ग्रेटर एड्रिया"

ग्रेटर एड्रियास्पेन से लेकर ईरान के बीच सभी पर्वत श्रृंखलाओं का 10 साल तक अध्ययन करने के बाद भू वैज्ञानिकों ने भूमध्य क्षेत्र में छुपे हुए एक नए महाद्वीप की खोज की है। गोंडवाना रिसर्च नामक जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि कैसे एक महाद्वीप का टुकड़ा जो ग्रीनलैंड के आकार का था, उत्तरी अफ्रीका से अलग होकर दक्षिणी यूरोप के निचले हिस्से से जुड़ गया। भू वैज्ञानिकों ने इस टुकड़े को पृथ्वी का आठवां महाद्वीप बताया है। इस महाद्वीपीय टुकड़े को ‘ग्रेटर एड्रिया’ कहा गया है। नीदरलैंड की यूट्रेक्ट यूनिवर्सिटी में ग्लोबल टेक्टॉनिक्स और पैलेओगोग्राफी के प्रोफेसर और इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता डोवे वेन हिंसबर्गेन ने कहा कि अधिकांश पर्वत श्रृंखलाएं जिनकी हमने जांच कीं, एक महाद्वीप से उत्पन्न हुई हैं, जो 200 मिलियन यानी 20 करोड़ साल पहले उत्तरी अफ्रीका से अलग हो गई थीं। उन्होंने कहा, ‘इस महाद्वीप का शेष बचा हुआ हिस्सा एक पट्टी की तरह है, जो टूरिन से होता हुआ एडियाटिक सागर से इटली तक जाता है।’

पुरातत्वविद डॉ. जी.बी. देग्लुरकर ने जीता पुण्यभूषण अवार्ड

पुणे बेस्ड पुण्यभूषण फाउंडेशन ने पुरातत्वविद डॉ. जी.बी. देग्लुरकर को पुण्यभूषण अवार्ड से सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान भारतीय पुरातत्व में उनके योगदान के लिए दिया गया है। उन्हें यह सम्मान उप-राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू द्वारा पुणे, महाराष्ट्र में प्रदान किया गया। पुण्यभूषण एक मराठी शब्द है जिसका अर्थ है ‘पुणे के आभूषण’। इस पुरस्कार की स्थापना पुणे बेस्ड पुण्यभूषण फाउंडेशन द्वारा की गयी है। यह पुरस्कार पहली बार 1989 में प्रदान किया गया था, उसके पश्चात् यह पुरस्कार प्रतिवर्ष किसी सम्मानित व्यक्ति को विज्ञान, कला, संस्कृति, संगीत, समाज सेवा, उद्योग तथा खेल इत्यादि के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडि़शा के गंजाम जिले में एक समारोह में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस को प्रतिष्ठित राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडि़शा के गंजाम जिले के गोपालपुर में एक समारोह में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस को प्रतिष्ठित राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया। यह ध्‍वज आर्मी एयर डिफेंस कॉलेज के 25 साल पूरे होने के अवसर पर दिया गया। कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस की ओर से आर्मी एयर डिफेंस सेंटर ने यह ध्‍वज प्राप्‍त किया। राष्‍ट्रपति का ध्‍वज किसी भी सशस्‍त्र सेना संगठन को दिया जाने वाला सर्वोच्‍च सैन्‍य सम्‍मान है जो युद्ध और शांति दोनों ही स्थितियों में उनकी असाधारण सेवाओं के लिए दिया जाता है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमना की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ गठित की

उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमना की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ गठित की है जो जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त किये जाने से संबंधित अनेक याचिकाओं की सुनवाई करेगी। अनुच्‍छेद 370 को रद्द करने और जम्‍मू-कश्‍मीर को दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केन्‍द्र के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर की गयी थीं। नये केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख 31 अक्‍तूबर को गठित हो जाएंगे।

मुंबई में विश्व हिन्दू आर्थिक फोरम शुरू हुई

मुंबई में विश्व हिन्दू आर्थिक फोरम का आयोजन किया जा रहा है, इसका आयोजन 27 सितम्बर से 29 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। इस इवेंट में केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, नीति निर्माता, इंडस्ट्री लीडर्स तथा निवेशक हिस्सा लेंगे। इसकी थीम ‘समाज को समृद्ध बनाना’ है। विश्व हिन्दू आर्थिक फोरम की स्थापना स्वामी विज्ञानानंद द्वारा की गयी थी। इसका उद्देश्य वित्तीय रूप से सफल हिन्दू समूहों (बैंकर, टेक्नोक्रैट, निवेशक, उद्योगपति, प्रोफेशनल्स, अर्थशास्त्री तथा विचारक) को एक प्लेटफार्म पर लाना है, जहाँ पर वे अपने ज्ञान तथा विशेषज्ञता को औरों के साथ साझा कर सकें।

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क में डाला

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) फ्रेमवर्क में डाल दिया। एलवीबी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी। बैंक ने बताया कि नेट एनपीए ज्यादा होने, अपर्याप्त कैपिटल टू रिस्क-वेटेड असेट्स रेश्यो (सीआरएआर) और कॉमन इक्विटी टियर 1 (सीईटी1) जैसी वजहों से आरबीआई ने कार्रवाई की। पीसीए फ्रेमवर्क के मुताबिक आरबीआई को जब लगता है कि किसी बैंक के पास जोखिम का सामना करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। आय नहीं हो रही या एनपीए बढ़ रहा है तो उस बैंक को पीसीए में डाल दिया जाता है। पीसीए में शामिल बैंक नए कर्ज नहीं दे सकते और नई ब्रांच नहीं खोल सकते।

मिदनापुर रेलवे स्टेशन बना वाईफाई से लैस 5,000वां स्टेशन

पश्चिम बंगाल का मिदनापुर रेलवे स्टेशन देश का 5,000वां ऐसा स्टेशन बन गया है जहां लोगों के लिए मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध है। रेलवे के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल ने सबसे पहले जनवरी 2016 में मुंबई सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराई थी। रेलवे का कहना है कि 44 महीने में रेलटेल देश के 5,000 रेलवे स्टेशनों पर सफलतापूर्वक मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला अवार्ड

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को यात्रियों को दी जाने वाली सेवाओं के संदर्भ में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट बताया है। ACI द्वारा आयोजित वार्षिक एयरपोर्ट सेवा गुणवत्ता सर्वेक्षण के अनुसार, CIAL को वर्ष 2018 के लिए एशिया प्रशांत क्षेत्र में 5-15 मिलियन की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट में स्थान दिया गया है।

पीएनबी मेटलाइफ ने रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के साथ किया समझौता

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के साथ स्वास्थ्य, मृत्यु और बीमारी से संबन्धित उत्पादों को पेश करने के लिए समझौता किया है। टाई-अप, जीवन बीमाकर्ता के वितरण चैनल भागीदारों को अतिरिक्त कमाई का अवसर प्रदान करेगा। यह उत्पाद सहज एकीकरण अभ्यास होगा जिस से यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह ग्राहक के लिए एकल नीति के रूप में उपलब्ध है।

Britannia & Co के मालिक का निधन

आइकॉनिक ब्रिटानिया एंड कंपनी (मुंबई) के सीनियर पार्टनर बोमन रशीद कोहिनूर का निधन हो गया है। बोमन कोहिनूर के पिता रशीद कोहिनूर ईरान से आए एक पारसी अप्रवासी थे। उन्होंने यह रेस्टोरेंट 1923 में दक्षिण मुंबई में शुरू किया था।

भोपाल में खुलेगा ई-वेस्ट क्लीनिक, इसे संचालित करने वाला देश का पहला शहर होगा

भोपाल में देश का पहला ई- वेस्ट क्लीनिक बनने जा रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) और नगर निगम के बीच इस पर सहमति बन गई है। इस क्लीनिक पर ई- वेस्ट यानी कम्प्यूटर से लेकर मोबाइल और चार्जर तक की प्रोसेसिंग की जाएगी। जिस ई- वेस्ट की प्रोसेसिंग संभव नहीं होगी उसका उपयोग ‘कबाड़ से जुगाड़’ में किया जाएगा और कलाकृति आदि बनाई जाएगी। ई- वेस्ट क्लीनिक संचालित करने वाला भोपाल देश में पहला नगर निगम होगा। तीन महीने तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत ट्रायल किया जाएगा।

गांगुली बंगाल एसोसिएशन के अध्यक्ष

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। जबकि पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन और अरुण धूमल को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का नया अध्यक्ष चुना गया। धूमल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई हैं। गांगुली जुलाई-2020 तक सीएबी के अध्यक्ष रहेंगे। इसके बाद वे बीसीसीआई के संविधान के मुताबिक ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ पर चले जाएंगे।

जम्मू और कश्मीर के मेधावी छात्रों के लिए प्रख्यात शैक्षिक संस्थानों में इंटर्नशिप की सुविधा

जम्मू और कश्मीर के युवाओं की ऊर्जा को सकारात्‍मक रूप देने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फ़ॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने जम्मू और कश्मीर के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना कार्यान्वित कर दी है। इसी दिशा में अगला महत्‍वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए, एआईसीटीई और आईआईटी गुवाहाटी ने 27 सितंबर, 2019 को केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की गरिमामयी उपस्थिति में एक समझौते ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अंतर्गत प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत देश भर के एआईसीटीई में अध्‍ययनरत छात्रों और जम्मू एवं कश्मीर के छात्रों को इंटर्नशिप सुविधा प्रदान की जाएगी।

बांगलादेश की प्रधानमंत्री ने रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए चार सूत्री प्रस्‍ताव रखा

बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के समक्ष चार सूत्री प्रस्‍ताव रखा है। न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि रोहिंग्या संकट क्षेत्रीय खतरा बनता जा रहा है जिसके स्‍थायी समाधान के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को तुरंत हस्‍तक्षेप करना जरूरी हो गया है। शेख हसीना ने कहा कि म्यांमार को रोहिंग्या लोगों की म्यांमार में सुरक्षित वापसी और उन्‍हें फिर मुख्‍य धारा में शामिल करने की स्‍पष्‍ट राजनीतिक इच्‍छा दिखानी चाहिए।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा मंच का दुरुपयोग कर आतंकवाद को न्‍यायसंगत ठहराने के लिए भारत ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की निन्‍दा की

भारत ने कहा है कि हमारे देश के लोगों को अपनी बात रखने के लिए किसी की मदद की जरूरत नहीं है, कम से कम ऐसे लोगों की मदद तो कतई नहीं चाहिए, जिनका उद्देश्‍य सिर्फ घृणा फैलाना है। जवाब देने के अधिकार का इस्‍तेमाल करते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी मिशन में प्रथम सचिव विदिशा मैत्रा ने कहा कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से जो सुना उसमें दुर्भाग्‍य से विश्‍व का निर्मम चित्रण किया गया। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वक्‍तव्‍य की कड़ी आलोचना करते हुए मैत्रा ने कहा कि उन्‍होंने ऐसी भाषा इस्‍तेमाल की जिससे संयुक्‍त राष्‍ट्र में विभाजन पर जोर दिया गया और मतभेदों को तीव्र बनाकर घृणा फैलाने की कोशिश की गई। सीधे शब्‍दों में कहें तो यह नफरत भरा भाषण था। महासभा में अपनी बात कहने के अवसर के गलत उपयोग बल्कि दुरूपयोग की ऐसी स्थिति शायद ही देखी गई होगी। पाकिस्‍तान को 1971 में अपने ही लोगों का नरसंहार और उसमें लेफ्टिनेंट जनरल ए के नियाज़ी की भूमिका को नहीं भूलना चाहिए।

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर उम्रकैद की सजा काट रहे आठ सिख कैदी रिहा होंगे

केंद्र सरकार ने गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर देश भर की जेलों में बंद नौ सिख कैदियों की सजा में मानवीय आधार पर विशेष छूट देने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने शनिवार को इसकी घोषणा की। स्पेशल रीमिशन स्कीम के तहत एक कैदी की मौत की सजा उम्रकैद में बदल दी जाएगी और उम्रकैद की सजा काट रहे 8 कैदियों को रिहा किया जाएगा। इन कैदियों को पंजाब में उग्रवाद के दौरान विभिन्न कोर्ट ने सजा सुनाई थी। सरकार ने इस संबंध में राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को कैदियों की रिहाई का निर्देश भेज दिया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके को देखते हुए स्कीम फॉर स्पेशल रीमिशन के तहत पहले दो चरणों में देशभर के जेलों में बंद 1424 कैदियों को रिहा किया जा चुका है। स्कीम का तीसरा चरण 2 अक्टूबर 2019 को चलेगा।

पाकिस्तानी महिला गुलालाई ने उजागर किए सेना के अत्याचार

अपनी जान बचाकर अमेरिका भागकर आने वाली पाकिस्तान की महिला मानवाधिकार कार्यकर्ता गुलालाई इस्माइल ने अपने मुल्क का दोहरा चेहरा बेनकाब किया है। उन्होंने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर सेना की ओर से ढाए जा रहे जुल्मों की पोल खोली है। उन्होंने बताया कि पाक में आतंकवाद के सफाए के नाम पर हजारों अल्पसंख्यकों को मौत के घाट उतार दिया गया।

अमेरिका के पहले सिख पुलिस अफसर की हत्या

अमेरिका में पगड़ी और दाढ़ी रखकर ड्यूटी करने वाले भारतीय मूल के पहले सिख पुलिस अफसर संदीप सिंह धालीवाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। अमेरिका के टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर में यह वारदात हुई, जब वह एक ट्रैफिक सिग्नल पर ड्यूटी कर रहे थे।

2019 के लिए एशिया की एफएओ-डब्लूएचओ समन्वय समिति का 21 वां सत्र पणजी, गोवा में

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) एशिया का 2019 के लिए समन्वय समिति का 21 वां सत्र 23-27 सितंबर, 2019 तक पणजी, गोवा में आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के डब्ल्यूएचओ और एफएओ के सहयोग से भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा एशिया में आयोजित यह दूसरा सत्र था ।

ईबे के अध्यक्ष और सीईओ डेविन वेनिग ने इस्तीफा दिया

52 साल की उम्र में ईबे के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री डेविन वेनिग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ), श्री स्कॉट शेंकेल, फर्म के अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगे। वेनिग 2011 में फर्म में शामिल हुए थे और 2015 में सीईओ के रूप में नियुक्त हुए थे।

सांप की नई प्रजाति मिली, शिवसेना प्रमुख के बेटे ‘तेजस’ के नाम पर रखा गया नाम

महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना इलाके में सांप की एक नई प्रजाति मिली है, जिसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है। पुणे स्थित जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक वरद गिरि ने गुरुवार को बताया कि सांप की यह प्रजाति आम भाषा में ‘बिल्ली सांप’ कहे जाने वाले सांपों की श्रेणी में आती है। यह प्रजाति ‘बोइगा’ प्रजाति से ताल्लुक रखती है।

दिल्ली में 112 नंबर पर अब सभी आपातकालीन सुविधाएं

राजधानी दिल्ली में जनता को अब सभी तरह की आपातकालीन सेवाएं एक ही हेल्प लाइन नंबर-112 पर उपलब्ध होंगी। फिलहाल इस नंबर पर एंबुलेंस, पुलिस और दमकल की सेवा मिलेगी, लेकिन अन्य सेवाओं को भी जल्द ही इससे जोड़ दिया जाएगा। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (इआरएसएस -112) का केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने उद्घाटन किया। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने अपराधियों पर नजर रखने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस प्रखर वैन (स्कॉर्पियो) की भी शुरुआत कर दी है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on