Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 September 2019

भारत ने पहली बार अंडर-18 सैफ फुटबाल चैम्पियनशिप जीती

भारत ने तीसरी सैफ अंडर-18 फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। काठमांडू में फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 2-1 से पराजित कर पहली बार यह खिताब जीता। भारत के लिए विक्रम प्रताप सिंह और रवि बहादुर राणा ने गोल किए। 2015 में भारत इस प्रतियोगिता में उप-विजेता रहा था, जबकि 2017 में वह तीसरे स्थान पर रहा था।

नेपाल का सबसे महत्‍वपूर्ण त्‍योहार बड़ादशैं शुरू

नेपाल में सबसे बड़ा उत्‍सव--बड़ादशैं शुरू हो गया है। बड़ादशैं दशहरे का ही नाम है जिसकी शुरूआत नवरात्रि के पहले दिन घट स्‍थापना और मक्‍का और जौ के बीज बोकर की जाती है। इनसे अंकुरित होने वाले पौधों को जमारा कहा जाता है और उन्‍हें बड़ा पवित्र माना जाता है। पन्‍द्रह दिन तक चलने वाले बड़ादशैं उत्‍सव के दौरान लोग नवदुर्गा की पूजा करते हैं और दसवें दिन बड़े-बुजुर्ग परिवार के बच्‍चों और युवाओं को तिलक लगाते हैं और जौ और मक्‍का के पौधों को उनके सिर पर रखकर सुख और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। ज्‍यादातर प्रवासी नेपाली बड़ादशैं त्‍योहार परिजनों के साथ मनाने के लिए अपने घरों को लौट आते हैं।

वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अगले सप्ताह दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की घोषणा

अगले सप्ताह दिल्ली से कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस रेल का संचालन शुरू हो जाएगा। 3 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। हालांकि इसका व्यावसायिक संचालन पांच अक्तूबर से होगा और टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। इस हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा। रेलगाड़ी रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर दो-दो मिनट के लिए रूकेगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली- वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

सऊदी अरब 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा

विश्व के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब ने भारत में 100 बिलियन डॉलर ( करीब 7 लाख करोड़ रु.) निवेश करने का फैसला किया है। सऊदी अरब ने भारत में बढ़ती आर्थिक संभावनाओं को देखते हुए पेट्रोकेमिकल, इन्फ्रास्ट्रक्चर और माइनिंग समेत कई क्षेत्रों में निवेश की योजना बनाई है। सऊदी अरब के राजदूत डॉ. सऊद बिन मोहम्मद अल सती ने कहा कि हम भारत के साथ लंबी साझेदारी करने के इच्छुक हैं। सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सामने साझेदारी का प्रस्ताव रखा है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ रहा है।

भारतीय मिक्स्ड रिले टीम 4x400 मीटर के फाइनल में, टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

भारतीय 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले दोहा में हो रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में फाइनल में पहुंच गई। टीम अपने हीट में तीसरे स्थान पर रही। इसके साथ ही भारतीय टीम ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक के क्वालिफाई कर लिया। भारतीय मिक्स्ड टीम में मोहम्मद अनस, वीके विस्मया, जिस्ना मैथ्यू और निर्मल नोह टॉम हैं। इन चारों ने मिलकर तीन मिनट 16.14 सेकंड में रेस पूरी की। हर हीट में से टॉप-3 टीमों ने फाइनल में जगह बनाई। भारतीय टीम हीट-2 में थी।

सेंट्रल बैंक ने गुरु नानक जयंती के उपलक्ष्य में सिख प्रतीक वाले 3 सिक्के जारी किए

Sri GURUNANAK DEV JI सेंट्रल बैंक ऑफ नेपाल ने आगामी गुरु नानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में सिख प्रतीक वाले तीन सिक्के जारी किए। यह सिक्के 100, 1000 और 2500 नेपाली रुपए के हैं। नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर चिरंजीबी नेपाल और भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने सिक्के लॉन्च किए। बाजार में ये सिक्के 30 सितंबर से उपलब्ध होंगे। गुरु नानक देव की 550वीं जयंती 12 नवंबर को मनाई जाएगी।

भारत ने नेपाल को 2.41 करोड़ रुपये की लागत से बना स्कूल सौंपा

भारत ने नेपाल सरकार को 2.41 करोड़ रुपये की लागत से बना नया स्कूल भवन सौंप दिया है जो यहां के वंचित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए सीखने के माहौल को बढ़ावा देगा। काठमांडू में कुलेश्वर आवास माध्यमिक विद्यालय के नये भवन का उद्घाटन यहां भारतीय दूतावास में मिशन के उपप्रमुख अजय कुमार ने नेपाल सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में किया। कुलेश्वर आवास माध्यमिक विद्यालय की स्थापना 1989 में हुई थी।

पैन को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की डेडलाइन को आयकर विभाग ने एक बार फिर से बढ़ा दी है। अब नई डेडलाइन 31 दिसंबर हो गई है। पहले यह समयसीमा 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी।

शिवा रेड्डी को सरस्वती सम्मान

के.के. बिरला फाउंडेशन द्वारा आयोजित वर्ष 2018 का 28वां सरस्वती सम्मान तेलुगु भाषा के सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. के शिवा रेड्डी को दिया गया। यह पुरस्कार वर्ष 2016 में प्रकाशित उनके प्रसिद्ध कविता संग्रह पक्ककी ओत्तिगिलिते के लिए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने प्रदान किया। उन्हें प्रशस्ति पत्र और 15 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। डॉ. के शिवा रेड्डी का जन्म 1943 में आंध्र प्रदेश के गुंटुर जिले में हुआ। उनके अब तक 23 कविता संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। उन्हें केंद्रीय साहित्य अकादमी पुरस्कार, गंगाधर मेहर राष्ट्रीय पुरस्कार व कबीर सम्मान समेत अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

87वां वायु सेना दिवस

भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर 2019 को पूरे गर्व के साथ अपना 87वां स्थापना दिवस मनायेगी। इस दिन वायु सेना दिवस परेड सह प्रतिष्ठापन समारोह वायु सेना के विभिन्न विमानों द्वारा एक शानदार प्रदर्शन वायु सेना स्टेशन हिंडन (गाजियाबाद) में संपन्न होगा।

ईईएच वायरस से जा रही हाथियों की जान

दक्षिण भारत में एलीफेंट एंडोथेलिओट्रोपिक हर्पीस वायरस (ईईएचवी) एक बार फिर सामने आया है। इसी वायरस ने हाल में ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में हाथियों के चार बच्चों का शिकार किया था। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) ने इस पर मुहर लगा दी है। भुवनेश्वर स्थित नंदनकानन चिड़ियाघर में पिछले एक महीने में चार हाथियों (बच्चों) की मौत हुई थी। सबसे आखिर में बीती 21 सितंबर को सात साल की गौरी हथिनी मरी थी। इन मौतों के बाद उनके शरीर के कुछ अंग बतौर नमूने जांच के लिए आइवीआरआइ भेजे गए थे। जिनकी जांच के बाद आइवीआरआइ ने ईईएचवी से संक्रमण के चलते हाथियों की मौत की पुष्टि की। इससे पहले केरल में वर्ष 2013 और आसोम में वर्ष 2017 में भी ईईएचवी संक्रमण सामने आया था।

चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए रेलवे ने शुरू की पायलट परियोजना

देश में चौथी औद्योगिक क्रांति को प्रवेश देने के उद्देश्य से भारतीय रेल ने एक पायलट परियोजना शुरू की है। इस परियोजना को उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक कोच कारखाना में शुरू किया गया है। चौथी औद्योगिक क्रांति (इंडस्ट्री 4.0) का आशय डिजिटल प्रौद्योगिकी के जरिए विनिर्माण से है। इसमें आमतौर पर उत्पादन बढ़ाने के लिए विनिर्माण प्रौद्योगिकियों में स्वचालन (ऑटोमेशन), इंटर-कनेक्टिविटी और मशीनों के बीच कंप्यूटरीकृत आंकड़ों के आदान प्रदान वाली प्रौद्योगिकी अपनाने से है। इसमें उत्पादन को कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई), बिग डाटा, मशीन लर्निंग और क्लाउड कंप्यूटिंग से जोड़ा जाता है। रेल मंत्रालय और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इंडस्ट्री 4.0 पर पायलट परियोजना लागू करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ साझेदारी की है। मंत्रालय ने हाल ही में एक नया कार्यक्रम ‘इंटरडिस्पिलिनरी साइबर फिजिकल सिस्टम्स’ (आईसीपीएस) शुरू किया है। इसका मकसद उभरते शोध क्षेत्रों में अन्वेषण को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में इस पर 4,000 करोड़ रुपये व्यय किए जाने की योजना है।

सुरेश चित्तूरी अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले पहले एशियाई बने

सुरेश चित्तूरी को अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग का प्रमुख नियुक्त किया भारत के अग्रणी पोल्ट्री फर्म श्रीनिवास फार्म्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश चित्तूरी को अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (IEC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

वैजिनाथ डीएचएफएल बोर्ड के सीईओ

दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) के निदेशक मंडल ने वैजिनाथ एम गवरशेट्टी को पहली अक्तूबर, 2019 से कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। फरवरी, 2019 में हर्षिल मेहता के इस्तीफा देने के बाद से वित्तीय रूप से तनावग्रस्त डीएचएफएल में सीईओ का पद खाली है। भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक वैजिनाथ एमजी को विभिन्न क्षेत्रों और पदों पर बैंकिंग क्षेत्र में 33 साल से अधिक का पेशेवर अनुभव है, जिसमें एसबीआई के रियल एस्टेट और हाउसिंग फाइनेंस बिजनेस प्रमुख हैं।

इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर सारा टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर-बल्लेबाज सारा टेलर (Sarah Taylor) ने अपने 13 वर्ष के क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। सारा टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 30 वर्ष की ये महिला क्रिकेटर पिछले तीन वर्ष से मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रही है। सारा टेलर दो बार उस इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम हिस्सा रही थीं जिन्होंने दो वनडे विश्व कप जीता था। इंग्लैंड महिला टीम ने वर्ष 2009 और 2017 में अपनी धरती पर महिला वनडे विश्व कप जीता था। सारा उस टीम का हिस्सा थीं। सारा टेलर वर्ष 2014 में आइसीसी महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुनी गई थीं जबकि वो तीन बार आइसीसी महिला टी 20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी बनीं। उन्होंने ये उपलब्धि 2012, 2013 और 2018 में हासिल की थी।

विजेता लेखक सिद्धार्थ धनवंत शांघवी की "लॉस" नामक एक नई पुस्तक

मुंबई स्थित भारतीय लेखक सिद्धार्थ धन्वंत शांघवी (42) 'लॉस' नामक एक नई किताब के साथ वापस आ रहे हैं जो मृत्यु और दु: ख पर है, जो अपने माता-पिता और एक प्यारे पालतू जानवर (ब्रुशेट्टा) के खोने के व्यक्तिगत नुकसान पर आधारित है। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपना मोबाइल ऐप शुरू किया

दिल्ली उच्च न्यायालय ने वकीलों और वादियों को अपनी सेवाओं तक डिजिटल पहुंच देने के लिए अपना आधिकारिक मोबाइल ऐप शुरू किया। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने शाम में ‘जजेज लॉन्ज’ में इस ऐप की शुरुआत की। यह ऐप मुकदमे की स्थिति, डिस्प्ले बोर्ड, सुने जाने वाले मामलों की सूची मुहैया कराएगा। साथ में इस ऐप के जरिए उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर मौजूद अहम अन्य लिंक्स तक भी पहुंचा जा सकता है।

जेम्स के उपन्यास 'निरीश्वरण” ने व्यालार रामवर्मा मेमोरियल साहित्य पुरस्कार जीता

मलयालम भाषा के लेखक वीजे जेम्स के उपन्यास 'निरीश्वरण(नास्तिक)' को केरल में व्यालार रामरमा मेमोरियल लिटरेचर अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार 27अक्टूबर 2019 को तिरुवनंतपुरम में आयोजित एक समारोह में दिवंगत रामवर्मा की पुण्यतिथि पर दिया जाएगा।

बेसल-आधारित बीआईएस ने केंद्रीय बैंकों के लिए ’ग्रीन बॉन्ड फंड’ लॉन्च किया

पर्यावरणीय स्थिरता में वैश्विक केंद्रीय बैंक की रुचि के नवीनतम आयाम में, बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) ने 'ग्रीन बॉन्ड' में निवेश करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों को सक्षम करने के लिए डॉलर ग्रीन बांड फंड लॉन्च किया है।

थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का मालदीव दौरा

थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत मालदीव की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हुए। जनरल रावत 30 सितंबर से 03 अक्टूबर 2019 तक की अपनी यात्रा के दौरान, मालदीव सरकार और सशस्त्र बलों के पदानुक्रम के साथ बातचीत करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है।

मैनचेस्टर सिटी 1 बिलियन पाउंड मार्केट वैल्यू वाला इकलौता क्लब

इंग्लैंड के फुटबॉल क्लबों की मार्केट वैल्यू जारी हुई। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) चैंपियन मैनचेस्टर सिटी सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाला क्लब रहा। वह 1 बिलियन पाउंड से ज्यादा मार्केट वैल्यू वाला इकलौता ईपीएल क्लब है। उसकी मार्केट वैल्यू 10 हजार 75 करोड़ रुपए है। जबकि पिछले साल उसकी मार्केट वैल्यू 8282 करोड़ रुपए थी। चैम्पियंस लीग चैंपियन लिवरपूल 83,86 करोड़ रुपए के साथ दूसरे नंबर पर है।

देश भर में अपराधों का राष्‍ट्रीय स्‍तर पर रिकार्ड रखा जाएगा

नीति आयोग राष्ट्रीय स्तर पर आपराधिक घटनाओं का रिकॉर्ड रखने और संबंधित नीतियां बनाने में इनका इस्तेमाल करने के लिए एक योजना बना रहा है।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर घाटी के सभी 105 थाना क्षेत्रों में लगी पाबंदियां हटाईं

जम्‍मू कश्‍मीर में कश्‍मीर घाटी के सभी एक सौ पांच थाना क्षेत्रों से धारा-144 के तहत लगी पाबंदियां हटा ली गयी हैं। अधिकारियों ने बताया है कि राज्‍य के विशेष दर्जे को समाप्‍त किए जाने के बाद से स्थिति में हो रहे क्रमिक सुधार को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

भुवनेश्वर पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा, जहां पैदल और साइकिल से चलने वालों के लिए ट्रैक होंगे

भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को अगले तीन साल में विश्वस्तरीय बनाने की तैयारी है। यह अपनी तरह का भारत का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जो मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का रूप लेगा। यह 1.74 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में बनेगा। इसे बनाने में करीब 940 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां पैदल और साइकिल से चलने वालों के लिए अलग से ट्रैक बनाए जाएंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on