Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 October 2019

लघु ग्रह का नाम पंडित जसराज के नाम पर रखा गया

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने हाल ही में मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच एक लघु ग्रह का नाम भारतीय शास्त्रीय संगीतज्ञ पंडित जसराज के नाम पर रखा है। वे यह सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय संगीतकार हैं। इस ग्रह की खोज 11 नवम्बर, 2006 को हुई थी। इन लघु ग्रहों को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा स्थानीय अंक दिए जाते हैं, पंडित जसराज ग्रह को 300128 अंक दिया गया है, यह उनकी जन्म तिथि 28-01-30 का उल्टा है। पंडित जसराज मेवाती घराने से ताल्लुक रखते हैं। पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हिसार (हरियाणा) में हुआ था और उनके पिता पंडित मोतीराम जी भी मेवात घराने में एक संगीतज्ञ थे। उन्हें साल 2000 में भारत सरकार की ओर से पदम् विभूषण से सम्मानित किया गया था।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक के संचालक मंडल को भंग किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक के संचालक मंडल को भंग कर दिया है। बैंक का कामकाज चलाने के लिए जयभगवान भोरिया को प्रशासक नियुक्‍त किया गया है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार बैंक के खातेदारों को अब एक हजार रुपये के स्‍थान पर दस हजार रुपये निकालने की अनुमति दे दी गई है। यह आदेश अगले छह महीने तक लागू रहेगा।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने देश में निर्मित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने ब्रह्मोस प्रक्षेपास्‍त्र के एक नये संस्‍करण का सफल परीक्षण किया। यह प्रक्षेपास्‍त्र जमीनी लड़ाई में उपयोगी साबित होगा। ओडि़सा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र से छोड़ा गया यह प्रक्षेपास्‍त्र करीब 300 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्‍य को निशाना बना सकता है। इसमें स्‍वदेश में बने उपकरण लगे हुए हैं।

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कार्यभार संभाला

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 26वें वायु सेना प्रमुख के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्‍होंने एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा से चार्ज लिया जो 41 वर्षों की सेवा के बाद वायुसेना से सेवानिवृत्‍त हुए। एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने जून 1980 में भारतीय वायुसेना की फाइटर स्‍ट्रीम में कमीशन प्राप्‍त किया था।

रक्षा मंत्री ने लखनऊ में डिफ एक्‍स्‍पो के 11 वें संस्‍करण की वेबसाइट का शुभारम्‍भ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में डिफ एक्‍स्‍पो के 11 वें संस्‍करण की वेबसाइट का शुभारम्‍भ किया। यह प्रदर्शनी अगले वर्ष पांच से आठ फरवरी तक आयोजित होगी। ये वेबसाइट है-www.defexpo.gov.in. इससे सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा प्रतिष्‍ठानों और हथियार बनाने वाली फैक्ट्रियों के उत्‍पादों के बारे में जानकारी के साथ-साथ ऑन लाइन सेवाएं भी उपलब्‍ध रहेंगी।

सुमित नागल ने एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्‍स खिताब जीता

सुमित नागल ने एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। अर्जेन्टीना के ब्यूनर्स आयर्स में सुमित ने खिताब के दावेदार माने जा रहे स्थानीय खिलाड़ी फाकुंदो बोगनिस को 6-4, 6-2 से हराया। नागल दक्षिण अमरीकी क्ले कोर्ट खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

तपन मिश्रा हुए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित

उड़ीसा के तपन कुमार मिश्रा को विश्व पर्यटन दिवस के उत्सव के दौरान वर्ष 2017-18 के लिए 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गाइड' की श्रेणी के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा अनुमोदित एक स्वतंत्र पर्यटन गाइड हैं। तपन कुमार मिश्रा ने आठ साल की अवधि में 965 दिन एक बेल्जियम सैलानी के साथ ओडिशा समेत देश के 26 राज्यों में सड़क मार्ग से एक लाख किलोमीटर से अधिक का सफर तय किया है जो कि एक अनोखी उपलब्धि है।

बेंगलुरू में 10वीं एशियाई ऐज ग्रुप तैराकी चैम्पियनशिप में भारत के एन विल्‍सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने स्‍वर्ण पदक जीते

भारत के एन विल्‍सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने 10वीं एशियाई ऐज ग्रुप तैराकी चैंपियनशिप के 10 मीटर प्‍लेटफार्म सिंक्रोनाइज्‍ड स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। बेंगलूरू में विल्‍सन और सतीश की जोड़ी ने 290 दशमलव 19 के स्‍कोर के साथ पहला स्‍थान हासिल किया। उज्‍बेकिस्‍तान को रजत और ईरान को कांस्‍य पदक मिला। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में 17 स्‍वर्ण, 23 रजत और 20 कांस्‍य सहित कुल 60 पदक जीते हैं।

अमरीका की क्रिस्टियन टेलर ने ट्रिपल जम्‍प स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

विश्व एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में अमरीका की क्रिस्टियन टेलर ने ट्रिपल जम्‍प स्‍पर्धा में खिताबी हैट्रिक बनाई। दो बार की ओलंपिक चैंपियन और अब चार बार की विश्व चैंपियन टेलर ने 17 दशमलव 92 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड चैम्पियशिप में 12 स्वर्ण जीतने वाली पहली रेसर

विश्व एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले में स्वर्ण पदक जीत लिया। फेलिक्स का ये 12वां वर्ल्ड टाइटल है। उन्होंने सबसे ज्यादा टाइटल जीतने के मामले में जमैका उसेन बोल्ड (11 टाइटल) को पीछे छोड़ दिया। फेलिक्स ने पहला स्वर्ण 2005 में अपने नाम किया था। 33 साल की फेलिक्स ने इससे पहले 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, 4x100 मीटर रिले में तीन और 4x400 मीटर रिले में चार टाइटल जीते थे।

फ्रेजर 100 मीटर में 4 स्वर्ण जीतने वाली पहली रेसर

जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस ने कतर की राजधानी दोहा में महिलाओं की 100 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया। वर्ल्ड एथलेटिक्स टूर्नामेंट के इतिहास में ये उनका चौथा स्वर्ण है। फ्रेजर प्राइस 100 मीटर रेस में चार बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गईं। उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के 3-3 स्वर्ण पदक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। महिलाओं में फ्रेजर प्राइस के बाद सबसे ज्यादा 2 स्वर्ण अमेरिका की मरियन जोन्स के नाम हैं।

पीआईओ कार्ड अगले साल 31 मार्च तक भारत में आवागमन के लिए वैध यात्रा दस्तावेज के रूप में मान्य रहेगा

विदेशी पासपोर्ट पर भारत आने/जाने वालों के लिए भारतीय मूल का व्‍यक्ति (पीआईओ) होने सम्बंधी कार्ड 31 मार्च, 2020 तक मान्‍य होगा। दुबई में भारतीय वाणिज्‍य दूतावास से जारी बयान के अनुसार भारत सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि आव्रजन ब्‍यूरो, अगले वर्ष 31 मार्च तक पीआईओ कार्ड को वैध यात्रा दस्‍तावेज के रूप में स्‍वीकार करेगा। इससे पहले सभी पीआईओ कार्ड धारकों को सलाह दी गई थी कि वे इस वर्ष 30 सितम्‍बर तक अपने कार्डों को ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड में परिवर्तित करा ले।

राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का आयोजन

युगांडा की राजधानी कम्पाला में आयोजित 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन (64th Commonwealth Parliamentary Conference) की आम सभा के दौरान पाकिस्तानी संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारतीय सैन्य बलों ने कश्मीर को बंधक बनाया हुआ है। जिसका भारत ने विरोध किया है। भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल की सदस्य रूपा गांगुली और अन्य सदस्यों ने कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का पुरजोर विरोध किया। रूपा गांगुली ने कहा कि सैनिक शासन की परंपरा पाकिस्तान में व्याप्त है और वह 33 साल सेना के शासन में रहा है। भारत में सैनिक शासन कभी भी और कहीं भी नहीं रहा है।

कैली पुरी बनीं 'मीडिया में भारत की सबसे शक्तिशाली महिला'

भारत की कैली/काली पुरी को प्रसिद्ध कॉनफ्लुएंस एक्सीलेंस अवार्ड्स में 'मीडिया में भारत की सबसे शक्तिशाली महिला' अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें ब्रिटिश संसद में प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है। वह इंडिया टुडे ग्रुप की उपाध्यक्ष हैं।

सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाया

सरकार ने प्याज की कीमतों में उछाल के बीच प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ इसकी जमाखोरी रोकने के लिए प्याज के खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए भंडारण या स्टॉक की सीमा घोषित कर दी है। खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज भंडारण की सीमा (स्टॉक लिमिट) 100 क्विंटल तक तय की गई है। वहीं थोक व्यापारी 500 क्विंटल तक प्याज का स्टॉक रख सकेंगे। साथ ही राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे प्याज जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

सूक्ष्म व लघु उद्योगों को ऋण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार शुरू करेगी रेटिंग सिस्टम

केंद्र सरकार सूक्ष्म व लघु उद्योगों को आसानी से ऋण उपलब्ध करने के लिए केंद्र सरकार एक रेटिंग एजेंसी की स्थापना करने पर विचार कर रही है। इसका ज़िक्र केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा उच्चमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने चेन्नई में महिला उद्यमियों को संबोधित करते हुए किया। केंद्र सरकार ने MSME सेक्टर में अगले पांच वर्षों में 5 करोड़ नौकरियां सृजित करने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योग के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल शुरू करने की तैयारी कर है, इसके द्वारा MSME उद्योग अपने उत्पादों को सरलता से बेच सकते हैं।

फिल्म अभिनेता विजू खोटे का निधन हुआ

फिल्म अभिनेता विजू सिनेमा का निधन हुआ, उन्होंने अपने करियर में 440 से अधिक हिंदी तथा मराठी फिल्मों में कार्य किया। ‘शोले’ फिल्म में उनका ‘कालिया’ का किरदार तथा ‘अंदाज़ अपना अपना’ फिल्म में उनका ‘रॉबर्ट’ का किरदार काफी लोकप्रिय हुआ था। 30 सितम्बर, 2019 को उनका निधन मुंबई में हुआ। विजू खोटे का जन्म 17 दिसम्बर, 1941 को ब्रिटिश भारत के बॉम्बे में हुआ था। उनके पिताजी एक थिएटर कलाकार थे। उन्होंने मराठी थिएटर में भी कार्य किया।

पूर्व विदेश सचिव के पी एस मेनन का 90 साल की उम्र में तिरुवनंतपुरम में निधन

पूर्व विदेश सचिव के.पी.एस. मेनन (जूनियर) का तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। श्री मेनन 1987 से 1989 तक विदेश सचिव रहे। उन्होंने बांग्लादेश, मिस्र, जापान, हंगरी और चीन में राजदूत के रूप में भी काम किया था।

31वां अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन लंदन में आयोजित हुआ

विश्व सिंधी कांग्रेस (WSC) ने लंदन में सिंध पर 31वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है। डब्लूएससी में प्रतिभागियों ने कार्यकर्ताओं के गायब होने, मानवाधिकारों के उल्लंघन और पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के जबरन धर्म परिवर्तन जैसे मुद्दों पर प्रकाश डाला है।

तेलंगाना में फूलों के त्यौहार बतुकम्मा का हुआ आगाज

तेलंगाना में फूलों का त्यौहार बतुकम्मा का आगाज हुआ है। 28 सितंबर से येंगली बतुकम्मा से उत्सव आरंभ हुआ और 6 अक्टूबर को सद्दुला बतुकम्मा के साथ समाप्त होगा। बतुकम्मा पर्व तेलंगाना राज्य में महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक क्षेत्रीय पर्व है। पूरे तेलंगाना क्षेत्र में बतुकम्मा पर्व शालिवाहन संवत के अमावस्या तिथि से शुरू हो कर नौ दिनों तक मनाया जाता है।

BAFTA पुरस्कारों के लिए रियल कश्मीर एफसी डाक्यूमेंट्री नामित

श्रीनगर के फुटबॉल क्लब पर बनी डाक्यूमेंट्री फ़िल्म रियल कश्मीर एफसी को प्रतिष्ठित ब्रिटिश अकादमी फिल्म और टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। डाक्यूमेंट्री को 2 श्रेणियों में नामांकित किया गया है, जिसे पूर्व रेंजर्स एस डेविड रॉबर्टसन के सफ़र पर आधारित इस साल की शुरुआत में BBC स्कॉटलैंड द्वारा प्रसारित भी किया गया था। इसके निर्देशक ग्रेग क्लार्क को 'डायरेक्टर फैक्चुअल' श्रेणी में नामित किया गया है, जबकि यह शो इसे 'सिंगल डॉक्यूमेंट्री' श्रेणी में टक्कर देगा।

कौशल ने मालदीव अंतरराष्ट्रीय चैलेंज में मारी बाजी

भारतीय युवा शटलर कौशल धर्मामेर ने मालदीव अंतरराष्ट्रीय चैलेंज का खिताब जीत लिया। इस महीने म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सीरीज की ट्रॉफी जीतने वाले मुबई के 23 वर्षीय धर्मामेर ने फाइनल में हमवतन सिरिल वर्मा को 35 मिनट तक चले मुकाबले 21-13, 21-18 से पराजित किया। धर्मामेर का यह सत्र का दूसरा खिताब है।

5 बार के वर्ल्ड चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने जीती रुसी ग्रैंड प्री

लुईस हैमिल्टन ने रूसी ग्रैंड प्री का खिताब अपने नाम कर लिया है। हैमिल्टन की चार ग्रैंड प्री में पहली जीत ने उन्हें छठे विश्व खिताब के करीब पहुंचा दिया है। हैमिलटन की इस जीत के साथ मर्सिडीज ने अगस्त के बाद अपनी पहली जीत दर्ज कर ली।

वुहान ओपन टेनिस में बेलारूस की आर्य सबलेंका ने महिला एकल खिताब जीता

बेलारूस की आर्यन सबालेंका ने फाइनल में अमेरिका की एलिसन रिस्के को हराकर एकल वर्ग में वुहान(चीन) ओपन का खिताब जीत लिया है। आर्यन सबलेंका वुहान में लगातार खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई। आर्यन ने फाइनल मुकाबले को 6-3, 3-6, 6-1 से अपने नाम किया। उन्होंने टूर्नामेंट में अपने जीत के रिकार्ड को 12-0 कर लिया जो पेत्रा क्वितोवा के बराबर है। क्वितोवा (2014, 2016) भी यह खिताब दो बार जीतने में सफल रही है।

अन्नू ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ फाइनल में जगह बनाई

भारतीय एथलीट अन्नू रानी ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाला फेंक स्पर्धा में नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ फाइनल में जगह बनाई। 27 वर्षीय अन्नू ने अपने पहले प्रयास में 57.05 मीटर दूर तक भाला फेंका। दूसरे प्रयास में उनके भाले ने 62.43 मीटर की दूरी तय की जो उनके राष्ट्रीय रिकॉर्ड 62.34 मीटर से बेहतर है। उन्होंने यह राष्ट्रीय रिकॉर्ड मार्च 2019 में पटियाला में हुए फेडरेशन कप में बनाया था। बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही अन्नू रानी विश्व चैंपियनशिप में भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट भी बन गई।

स्कूली शिक्षा में सबसे तेज सुधार हरियाणा ने किया

उत्तराखंड और कर्नाटक को छोड़ दें, तो स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में देश के सभी बड़े राज्यों के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। जिन राज्यों में सबसे तेज सुधार दिखा है, उनमें हरियाणा शीर्ष पर है, जबकि असम दूसरे स्थान पर और उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है। हालांकि यह गौरतलब है कि इस सुधार के बावजूद उत्तर प्रदेश ओवरआल रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर ही है। स्कूली शिक्षा को लेकर नीति आयोग ने विश्व बैंक और मानव संसाधन विकास मंत्रलय के साथ मिलकर तैयार की गई स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स रिपोर्ट सोमवार को जारी की। यह इंडेक्स वर्ष 2016-17 के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है। वहीं राज्यों केइंक्रीमेंटल परफार्मेस की रैकिंग वर्ष 2015-16 के आंकड़ों के आधार पर तय की गई है। हालांकि इसके साथ ही स्कूली शिक्षा के इस इंडेक्स में शीर्ष और निचले पायदान पर रहने वाले राज्यों के बीच भारी अंतर भी मिला है। राज्यों के ओवरआल प्रदर्शन में केरल जहां 76.6 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष है, वहीं उत्तर प्रदेश 36.4 प्रतिशत अंकों के साथ सबसे नीचे है। राजस्थान दूसरे और कर्नाटक तीसरे स्थान पर हैं।

दुनिया में हर 40 सेकंड में होती है एक आत्महत्या

पिछले माह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से जारी एक फैक्ट शीट से पता चलता है कि प्रत्येक वर्ष दुनिया में आत्महत्या की वजह से आठ लाख लोगों की मौत होती है। अगर इसे दूसरे शब्दों में कहें तो हर 40 सेकंड में एक आत्महत्या। एक और महत्वपूर्ण तथ्य जो अक्सर छूट जाता है वह यह है कि अपनी जान देने तक वह व्यक्ति अपने जीवन में करीब 20 बार आत्महत्या के प्रयास कर चुका होता है।
2016 में देश के हिसाब से इससे होने वाली मौतें (प्रति एक लाख में)

  1. अमेरिका 21.1
  2. चीन 7.9
  3. जापान 20.9
  4. ब्रिटेन 11.9
  5. रूस 48.3
  6. दक्षिण अफ्रीका 21.7
  7. ब्राजील 9.7
  8. इंडोनेशिया 5.2
  9. सऊदी अरब 4.6
  10. पाकिस्तान 3
  11. भारत 18.5

2016 में क्षेत्र के हिसाब से इससे होने वाली मौतें (प्रति एक लाख में)

  1. अफ्रीका 11.96
  2. अमेरिका 9.25
  3. दक्षिण पूर्व एशिया 13.4
  4. यूरोप 12.5
  5. पूर्वी भूमध्यसागर क्षेत्र 4.3
  6. पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र 8.45
  7. वैश्विक 10.53

देश का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल असम राइफल्स

असम राइफल्स का पूरा नियंत्रण गृह मंत्रलय को सौंपने के प्रस्ताव का सेना ने विरोध किया है। सेना का कहना है कि इस बदलाव से चीन से लगती सीमा की निगरानी के काम को गंभीर संकट पैदा होगा। यह मामला प्रकाश में आने के बाद देश का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल चर्चा में आ गया है। इसने अपनी स्थापना के समय से अब तक अपनी भूमिका, संरचना और कार्य के मामले में कई बदलाव देखे हैं। एक छोटी शुरुआत से असम राइफल्स देश के सबसे बेहतर संगठनों में से एक में विकसित हुआ है।

घाटशिला में मिली मैंगनीज अयस्क की गुफा

झारखंड और पश्चिम बंगाल की ओडिशा सीमा से सटे भुमरू पहाड़ पर खनन एवं भूतत्व विभाग की टीम ने मैंगनीज अयस्क की गुफा खोजी है। अंग्रेजों के जमाने की यह गुफा उच्च श्रेणी का मैंगनीज अपने में समेटे हुई है। जमीन से करीब एक हजार फीट ऊपर मैंगनीज के पहाड़ में बनाई गई गुफा में भूवैज्ञानिकों को आठ से नौ की संख्या में एडिट एवं शॉफ्ट मिले हैं। इससे यह पता चलता है कि 1927 से पहले अंग्रेज शासनकाल में यहां मैंगनीज अयस्क का खनन किया जा चुका है। देश आजाद होने के बाद से यह भंडारण सरकार की नजर में नहीं था।

पाकिस्तान में टीवी पर प्रसारित नहीं होगा भारतीय कंटेट

पाकिस्तान में सभी तरह के टेलीविजन चैनलों को नियंत्रित करने वाली संस्था पीईआरएमए ने भारत से संबंधित सभी तरह के कंटेंट प्रसारित करने पर रोक लगा दी है। इसके चलते पाकिस्तानी टीवी चैनल भारत से संबंधित न्यूज रिपोर्ट, राजनीतिक चर्चा, क्लिप, फिल्म, गाने, फिल्म कलाकारों के बारे जानकारी, विज्ञापन आदि नहीं दिखा-सुना सकेंगे।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय विश्व छात्र सौर सभा का आयोजन करेगा

सतत जीवन के गांधीवादी आदर्श को प्रोत्साहन देने और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आईआईटी मुम्बई के सहयोग से नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय 2 अक्टूबर, 2019 को विश्व छात्र सौर सभा का आयोजन करेगा। इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर, नई दिल्ली में दिनभर चलने वाले इस आयोजन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा दिल्ली के संस्थानों के 10,000 से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे। इन छात्रों के साथ उनके प्रशिक्षक भी रहेंगे, जो सोलर स्टडी लैम्प तैयार करने में मौके पर उन्हें प्रशिक्षित करेंगे।

थाईलैंड के उप प्रधान मंत्री और वाणिज्य मंत्री जुरिन लैकसनविसिट ने पहली बार भारत का दौरा किया

भारत और थाईलैंड ने द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने के लिये 2,400 करोड़ रुपये के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किये हैं। थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री ज्यूरिन लक्षणाविजीत ने इसकी जानकारी दी। ये अनुबंध रबड़, निर्माण सामग्री, खाद्य एवं पेय पदार्थ तथा लॉजिस्टिक्स समेत विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हैं।

ग्रामीण स्वच्छता रणनीति (2019-2029)

हाल ही में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (Department of Drinking Water and Sanitation- DDWS) ने 10 वर्षीय ग्रामीण स्वच्छता रणनीति (2019-2029) प्रारंभ की है| भारत सरकार का उद्देश्य 2 अक्तूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें कार्यांजलि के रूप में भारत को पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त (Open Defecation Free-ODF) घोषित करना है| इसी संदर्भ में देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने और इन लाभों को आगे भी समावेशी रूप से बनाए रखने के लिये इस 10 वर्षीय रणनीति को प्रारंभ किया गया है| वर्ष 2014 में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (Swachh Bharat Mission-Gramin- SBM-G) के लॉन्च होने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 10 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए जा चुके हैं तथा 5.9 लाख से अधिक गाँवों, 699 ज़िलों और 35 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है|

गुजरात ने वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए भारत का पहला उत्सर्जन व्यापार योजना (ETS) लॉन्च किया

गुजरात सरकार ने वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए सूरत में उत्सर्जन व्यापार योजना (ETS) नामक भारत का पहला व्यापारिक कार्यक्रम शुरू किया है। ईटीएस, गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जीपीसीबी) की एक पहल, एक बाजार आधारित प्रणाली है जहां सरकार उत्सर्जन पर एक सीमा सेट करती है और उद्योगों को सीमा के नीचे रहने के लिए परमिट (किलोग्राम में) खरीदने और बेचने की अनुमति देती है। इस कारण से, ईटीएस को कैप-एंड-ट्रेड मार्केट भी कहा जाता है। सूरत एक घनी आबादी वाला औद्योगिक केंद्र है जहां कपड़ा और डाई मिलें वायु प्रदूषण की बड़ी मात्रा का उत्सर्जन करती हैं और यह पहले से ही निरंतर उत्सर्जन निगरानी प्रणालियों से लैस है जो कि पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) के जारी होने की स्थिति की भविष्यवाणी करना संभव बनाता है।

2020 के लिए विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक का 50 वां संस्करण दावोस-क्लोस्टर्स, स्विट्जरलैंड में आयोजित किया जाएगा

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की 50 वीं वार्षिक बैठक 2020 का वार्षिक संस्करण दावोस-क्लोस्टर्स, स्विट्जरलैंड में 21-24 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बैठक में भाग लेंगे उन्होंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

जामिया मिलिया दिल्ली के फरहत बशीर खान की किताब 'द गेम आफ वोट्स'

जामिया मिलिया इस्लामिया (नई दिल्ली) में एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर में वरिष्ठतम संकाय सदस्य, फरहत बशीर खान की नई किताब 'गेम ऑफ वोट: डिजिटल युग में विजुअल मीडिया पॉलिटिक्स और चुनाव' भारत में चुनाव अभियानों के विकास का विवरण देती है। इसे SAGE Publication द्वारा प्रकाशित किया गया है।

सरकार ने व्‍यवसाय से जुड़े प्रशिक्षकों को दी जाने वाली शिष्‍यवृत्ति की न्‍यूनतम सीमा में वृद्धि की अधिसूचना जारी की

सरकार ने व्‍यवसाय से जुड़े प्रशिक्षकों को दी जाने वाली शिष्‍यवृत्ति की न्‍यूनतम सीमा में वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी है। न्‍यूतम शिष्‍यवृत्ति अभ्‍यर्थी की योग्‍यता पर आधारित होगी। यह राशि प्रतिमाह पांच से नौ हजार रुपये तक होगी। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डाक्‍टर महेंद्र नाथ पांडे हैं।

विश्वनाथ त्रिपाठी शलाका सम्मान से हुए सम्मानित

हिंदी साहित्यकार व आलोचक डॉ. विश्वनाथ त्रिपाठी को 2018-19 शलाका सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान मंडी हाउस स्थित कमानी सभागार में आयोजित दिल्ली सरकार की हिंदी अकादमी के कार्यक्रम में दिया गया। विशिष्ट योगदान सम्मान सुधाकर बाबू पाठक को दिया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on