Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 October 2019

लाल बहादुर शास्त्री की 113 वीं जयंती पर उनके जीवन और कृतित्व पर नयी पुस्तक का होगा विमोचन

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 113 वीं जयंती के मौके पर उनके प्रारंभिक प्रभावों, राजनीतिक संबंधों और प्रमुख राजनीतिक निर्णयों पर प्रकाश डालने वाली एक नयी पुस्तक का लोकार्पण किया जाएगा। राजनीतिक विश्लेषक संदीप शास्त्री द्वारा लिखी गयी ‘लाल बहादुर शास्त्री: पॉलिटिक्स ऐंड बियोंड’ नामक यह पुस्तक ‘रूपा पब्लिकेशन्स’ ने प्रकाशित की है। प्रधानमंत्री के रूप में महज 19 महीने के कार्यकाल में उन्होंने समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए काम किया और तब देश के समक्ष विवादास्पद समस्याओं को सुलझाने में अहम भूमिका निभायी। शास्त्री ने ‘जय जवान, जय किसान’ का प्रेरणादायी नारा दिया था । उनके कार्यकाल के दौरान किसानों एवं सेना के जवानों के प्रति सम्मान सुनिश्चित किया गया।

गांधी फिल्‍म समारोह मुम्‍बई के जे बी हॉल में आयोजित

फिल्‍म प्रभाग भारत पर्यटन के सहयोग से इस महीने की दो से छह तारीख तक मुम्‍बई के जे बी हॉल में गांधी फिल्‍म समारोह का आयोजन करेगा। यह समारोह महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के सिलसिले में आयोजित किया जा रहा है जिसमें स्‍वच्‍छ भारत और अहिंसा के मुद्दों पर आधारित चुनिंदा फिल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी। दो अक्‍टूबर को जाने-माने अभिनेता दर्शन जरीवाला इसका उद्घाटन करेंगे। समारोह में रिचर्ड एटनबोरो की फिल्‍म गांधी, श्‍याम बेनेगल की द मेकिंग ऑफ महात्‍मा और जाह्नू बरुआ की मैने गांधी को नहीं मारा फिल्‍में दिखाई जाएंगी। भारत पर्यटन भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय का भ्रमण कार्यक्रम आयोजित करेगा।

श्री के एस धतवालिया पीआईबी के प्रधान महानिदेशक नियुक्‍त किये गये

भारतीय सूचना सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी के एस धतवालिया को पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी का प्रधान महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है। वे सरकार के 28वें प्रधान प्रवक्‍ता होंगे। श्री धतवालिया, श्री शितांशुकार का स्‍थान लेंगे और भारतीय जनसंचार संस्‍थान के महानिदेशक भी बने रहेंगे। इससे पहले श्री धतवालिया ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय की कई मीडिया इकाईयों में महत्‍वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अनुसूचति जाति और अनुसूचित जनजाति कानून को लेकर दिए अपने मार्च 2018 के आदेश को वापस लिया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पिछले वर्ष 20 मार्च के अपने उस आदेश को वापस ले लिया है जिसमें अनुसूचति जाति और अनुसूचित जनजाति कानून के अन्‍तर्गत गिरफ्तारी के प्रावधानों को कठोर बना दिया गया था। शीर्ष अदालत ने अपने पूर्व के फैसले में सरकारी कर्मचारियों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ अनुसूचित जाति एवं जनजाति (उत्पीड़न की रोकथाम) कानून के कठोर प्रावधानों का बड़े पैमाने पर दुरूपयोग होने का जिक्र करते हुये कहा था कि इस कानून के तहत दायर किसी भी शिकायत पर तत्काल गिरफ्तारी नहीं की जायेगी। न्‍यायालय ने कहा कि समानता के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों का संघर्ष अभी भी खत्म नहीं हुआ है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 15 के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लोगों को संरक्षण दिया गया है, लेकिन फिर भी उन्‍हें सामाजिक तौर पर भेदभाव और दुर्व्‍यवहार झेलना पड़ता है। इस कानून के प्रावधानों के दुरुपयोग और झूठे मुकदमों को दर्ज करने पर पीठ ने कहा कि यह जाति व्यवस्था के कारण नहीं बल्कि मानवीय विफलता के कारण है।

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर। मरने वालों की संख्‍या 56 हुई।

बिहार में गंगा, पुनपुन और बूढ़ी गंडक के जल स्‍तर के खतरे के निशान को पार कर जाने से बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। पुनपुन नदी खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर बह रही है। बाढ़ का पानी नये इलाकों में घुस गया है। कटिहार, बेगूसराय, खगडि़या और भागलपुर समेत पन्‍द्रह जिलों के 18 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

चीन ने 70वीं वर्षगांठ मनाई

चीन जनवादी गणराज्‍य ने 1 अक्टूबर को अपनी 70वीं वर्षगांठ मनाई। इस अवसर पर चीन में विशाल सैन्‍य परेड में उन्‍नत हथियारों का प्रदर्शन किया गया। यह चीन का सबसे महत्‍वपूर्ण और प्रतिष्ठित दिन होता है। आधिकारिक समारोह कल से शुरू हुए। चीन के राष्‍ट्रपति षी चिन फिंग ने सत्‍तारूढ़ साम्‍यवादी पार्टी के संस्‍थापक माओ जिदोंग के संरक्षित पार्थिव शरीर पर कल श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बाद में ग्रेट हॉल ऑफ पीपल में अपने संबोधन में चिन फिंग ने कहा कि पिछले 70 सालों से सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेतृत्‍व में लोगों ने चीनी परम्‍पराओं के साथ सफलतापूर्वक समाजवाद का रास्‍ता अपनाया है।

नेपाल में संसद के निचले सदन, प्रतिनिधि सभा के अध्‍यक्ष कृष्‍ण बहादुर महरा ने अपने पद से त्‍यागपत्र दिया

नेपाल में संसद के निचले सदन, प्रतिनिधि सभा के अध्‍यक्ष कृष्‍ण बहादुर महरा ने अपने पद से त्‍यागपत्र दे दिया है। उन्‍होंने अपना त्‍यागपत्र उपाध्‍यक्ष शिवमाया तुम्‍बहाम्‍फे को भेज दिया। अपने त्‍यागपत्र में श्री महरा ने कहा है कि मीडिया में उनके चरित्र पर कुछ गंभीर आरोप लगाये गये हैं, इसलिए वे नैतिक आधार पर निष्‍पक्ष जांच के लिए इस्तीफा दे रहे हैं।

असम में बोंगाईगांव जिला प्रशासन ने प्‍लास्टिक हटाने के लिए प्‍लांटस फॉर प्‍लास्टिक अभियान की शुरूआत की

असम में बोंगाईगांव जिला प्रशासन ने पर्यावरण के लिए हानिकारक प्‍लास्टिक हटाने के लिए प्‍लांटस फॉर प्‍लास्टिक अभियान की शुरूआत की। बोंगाईगांव के उपायुक्‍त आदिल खान ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य लोगों को प्‍लास्टिक हटाने और उसे जमा करने के लिए प्रोत्‍साहित करना है, ताकि वे अपने घरों, व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों और शैक्षणिक संस्‍थानों से प्‍लास्टिक दूर करें। इस पहल के अन्‍तर्गत कोई भी व्‍यक्ति निगम कार्यालय में व्‍यक्तिगत तौर पर एक किलोग्राम प्‍लास्टिक जमा करवाकर एक पौधा नि:शुल्‍क प्राप्‍त कर सकता है।

तेलंगाना उन राज्‍यों में शामिल जहां हर घर में बिजली है

तेलंगाना उन राज्‍यों में शामिल हो गया है जहां हर घर में बिजली है। अक्‍तूबर 2017 में केन्‍द्र सरकार द्वारा शुरू की गई सहज सौभाग्‍य बिजली घर योजना के अंतर्गत राज्‍य में पांच लाख 15 हजार से अधिक घरों में बिजली पहुंचाई गई।

लखनऊ में दस लाख से अधिक विधार्थियों ने महात्‍मा गांधी से जुड़े साहित्‍य को पढ़कर विश्‍व रिकार्ड बनाया

उत्‍तरप्रदेश में राज्‍यपाल आनन्‍दी बेन पटेल की पहल पर लखनऊ में दस लाख से अधिक विधार्थियों ने महात्‍मा गांधी से जुड़े साहित्‍य को पढ़कर विश्‍व रिकार्ड बनाया है। पढ़े लखनऊ बढ़े लखनऊ अभियान के तहत 45 मिनट के लिए स्‍कूलों और कॉलेजों के विधार्थियों ने गांधी साहित्‍य की पुस्‍तकें पढ़ीं।

भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने बेल्जियम टूर्नामेंट में रजत पदक जीता

भारत की सीए भवानी देवी ने बेल्जियम के घेंट में तोरनोई सेटेलाइट तलवारबाजी प्रतियोगिता (विश्व स्तर) में महिला व्यक्तिगत वर्ग का रजत पदक जीता। चेन्नई में जन्मीं तलवारबाज भवानी देवी को फाइनल में अजरबेजान की बाश्ता अना के खिलाफ 10-15 से हार झेलनी पड़ी। भवानी देवी ने सेमीफाइनल में इटली की मार्टिना पेर्तागालिया को हराया था।

देशी फाइटर जेट तेजस ने विमानवाहक पोत से टेकऑफ और लैंडिंग का परीक्षण एक ही उड़ान में पास किया

स्वदेश में बने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) प्रोटोटाइप-2 यानी तेजस ने टेकऑफ और लैंडिंग का अहम परीक्षण पास कर लिया। तेजस ने विमानवाहक पोत से सभी तकनीक संबंधी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे किए। पहले तेजस ने यह परीक्षण अलग-अलग किए थे, लेकिन फाइटर जेट ने एक ही उड़ान में दोनों टेस्ट पास किए। परीक्षण गोवा में आईएनएनस हंसा पर किया गया था, यहां खासतौर पर बनाए गए स्कीजंप प्लेटफॉर्म पर विमान टेकऑफ और लैंडिंग की। तेजस ने 13 सितंबर को नौसेना में शामिल होने के लिए एक बड़ा परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था। डीआरडीओ और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के अधिकारियों ने गोवा की तटीय टेस्ट फैसिलिटी में तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग कराई थी।

गाँधी जी की 150वीं जयंती पर यूनेस्को और दूरदर्शन ने की साझेदारी

देश के सार्वजनिक सेवा प्रसारक, यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) और दूरदर्शन ने 1-2 अक्टूबर 2019 को द्विभाषी टीवी कार्यक्रम ‘Mahatma Lives‘ या ‘बापू जिंदा हैं’ के प्रसारण के लिए साझेदारी की है। यूनेस्को और दूरदर्शन राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर इस द्विभाषी टीवी कार्यक्रम का प्रसारण करेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उनके विचारों और शिक्षाओं का जश्न मनाना है जिसने भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लोगों के जीवन को आकार दिया है।

94वां सैन्य नर्सिंग सेवा स्थापना दिवस मनाया गया

94वां सैन्य नर्सिंग सेवा स्थापना दिवस 1 अक्टूबर को मनाया गया। एमएनएस(मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) सशस्त्र बलों का एकमात्र महिला कोर है। तत्कालीन बंबई में 10 प्रशिक्षित ब्रिटिश नर्सों के पहले आगमन के साथ 28 मार्च, 1888 को यह अस्तित्व में आया था। इसकी स्थापना भारत में सैन्य अस्पतालों में नर्सिंग गतिविधियों के लिए की गई थी। वर्ष 1893 में इसका नाम इंडियन आर्मी नर्सिंग सर्विस (आईएएनएस) और 1902 में इसका नाम क्वीन एलेक्जांड्रा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (क्यूएएमएनएस) कर दिया गया था। वर्ष 1914 में पहली बार नर्सों को भारत में पंजीकृत किया गया और उन्हें क्यूएएमएनएस से जोड़ा गया था। 01 अक्टूबर, 1926 को भारतीय टुकड़ियों के लिए एक स्थायी नर्सिंग सेवा बनायी गयी और उसे इंडियन मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (आईएमएनएस) का नाम दिया गया।15 सितंबर, 1943 में आईएमएनएस अधिकारी भारतीय सेना के अधिकारी बने और उन्हें कमीशन अधिकारी बनाया गया।

SBI बना ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में कार्यालय खोलने वाला पहला बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का मेलबर्न कार्यालय शुरू हो गया। इस तरह एसबीआई पहला भारतीय बैंक हो गया है जिसकी आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में शाखा है। मेलबर्न कार्यालय विक्टोरिया और भारत के बीच बढ़ते व्यापारिक और निवेश संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मेरठ पैकेज-3 का उद्घाटन किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा उच्चमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मेरठ पैकेज-3 का उद्घाटन किया, यह गाज़ियाबाद में डासना को हापुर से जोड़ता है। यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का बहु-प्रतीक्षित पैकेज है।दिल्ली-मेरठ पैकेज-3 की लम्बाई 22 किलोमीटर है, इसकी निर्माण लागत 1,989 करोड़ रुपये है। इस परियोजना में कई अंडर-पास बनाये गये हैं तथा अप्पर गंगा कैनाल के ऊपर एक बड़ा पुल भी बनाया गया है। इस परियोजना से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ट्रैफिक तथा प्रदूषण को कम करने में सहायता होगी। इस पैकेज में 6 लेन सेक्शन हैं, इसमें सड़क के दोनों ओर 2 प्लस 2 लेन सर्विस रोड भी है। पिलखुवा में 4.68 किलोमीटर लम्बे 6 लेन एलिवेटेड कॉरिडोर भी है।

अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण पर दायर याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को 28 दिन के भीतर जवाब देने को कहा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के तरीके व प्रक्रिया पर सर्वोच्च न्यायालय में कई याचिकाएं दायर की गयी हैं, सर्वोच्च न्यायालय में इन याचिकाओं पर सुनवाई शुरू हो गयी। सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण पर दायर याचिकाओं पर 28 दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा है, इस मामले पर अगली सुनवाई 14 नवम्बर को होगी।

जापान के केंटो मोमोता ने कोरिया ओपन जीता

जापान के शीर्ष रैंक के केंटो मोमोता ने कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में ताईवान के चोऊ टिएन चेन को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता है। वहीं महिलाओं के फाइनल में, चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ ने थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को हराया है।

खेल मंत्रालय ने इम्फाल में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के विकास के लिए NBCC साथ MoU पर हस्ताक्षर किये

सरकारी निर्माण फर्म NBCC ने हाल ही में खेल मंत्रालय के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये, इस समझौते के तहत NBCC राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी उपलब्ध करवाएगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 400 करोड़ रुपये है।

ग्रैमी-विजेता ओपेरा स्टार जेसी नॉर्मन का निधन

प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय ओपेरा स्टार जेसी नॉर्मन का हाल ही में निधन हो गया है। उनकी भावुक सोप्रानो आवाज़ की वजह से उन्हें 4 ग्रैमी पुरस्कार और कला का राष्ट्रीय पदक मिला है। वह एक ट्रेलब्लेज़िंग कलाकार थी और ओपेरा की दुनिया में वर्ल्डवाइड स्टारडम पाने के लिए प्रख्यात अश्वेत गायकों में से एक थीं। नॉर्मन, 52 साल की उम्र में संगठन के 20 साल के इतिहास में सबसे कम उम्र में कैनेडी सेंटर ऑनर का ख़िताब जीतने वाली महिला बन गयी थीं।

INA के दिग्गज वी. गणेशन का निधन

भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) के दिग्गज वी. गणेशन का निधन हो गया है। वह 18 साल की उम्र में नेताजी के INA में शामिल हो गए थे और उन्होंने सिंगापुर में छह महीने का सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया था। म्यांमार में ब्रिटिश सेना के खिलाफ लड़ाई के दौरान, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और उन्हें यांगून जेल में 10 महीने तक कैद रखा गया था और फिर उन्हें बाद में भारत वापस भेज दिया गया था। उन्हें 2012 में राष्ट्रपति भवन में हुए एक समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था। उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों से कॉपर प्लाक्स भी मिला है।

दिग्गज मैक्सिकन गायक जोस जोस का निधन

दिग्गज मैक्सिकन गायक जोस जोस का निधन हो गया है। उन्हें अक्सर 'El Principe de la Cancion' or 'The Prince of Song' के नाम से जाना जाता था। चार दशक से अधिक के कैरियर में, गायक ने लाखों एल्बम बेचे और 6 ग्रैमी नामांकन भी प्राप्त किये।

एशिया की सबसे उम्रदराज चिंपैंजी रीटा की मौत

एशिया की सबसे उम्रदराज चिंपैंजी रीटा की मौत हो गई। लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस में अपना नाम दर्ज करवाने वाली 59 वर्षीय रीटा ने दिल्ली चिड़ियाघर में अंतिम सांस ली। रीटा का जन्म 16 दिसंबर 1960 को एम्स्टर्डम के चिड़ियाघर में हुआ। फरवरी 1964 में उसे दिल्ली के चिड़ियाघर में लाया गया। इसके बाद रीटा को एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जनवरी 1990 में पंजाब के छत्तबीर चिड़ियाघर भेजा गया था। बाद में सात नवंबर 2006 रीटा को दोबारा दिल्ली लाया गया था।

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग के नये उत्‍पादों और उनकी विशेष बिक्री अभियान की शुरूआत की

महात्‍मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयंती की पूर्व संध्‍या पर सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग के नये उत्‍पादों और उनकी विशेष बिक्री के अभियान की नई दिल्‍ली में शुरूआत की। इन उत्‍पादों में सात सौ मिली लीटर और नौ सौ मिली लीटर क्षमता वाली बांस की बोतलें शामिल हैं, जिनका उत्‍पादन त्रिपुरा के एक संगठन ने किया है। ये बोतलें प्राकृतिक, सस्‍ती, आकर्षक और पर्यावरण अनुकूल हैं तथा प्‍लास्टिक की बोतलों का सही विकल्‍प हैं।

MASCRADE – 2019 का 6ठा संस्करण दिल्ली में आयोजित

MASCRADE 2019 का 6ठा संस्करण – तस्करी और नकली व्यापार के खिलाफ आंदोलन, FICCI का एक वार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया, इसका आयोजन फिक्की FICCI CASCADE (स्मगलिंग एंड काउंटरफाइटिंग एक्टिविटीज द इकोनॉमी को नष्ट करने वाली समिति के खिलाफ) द्वारा किया गया। FICCI CASCADE ने फ्लैगशिप इवेंट के दौरान 'भारतीय अर्थव्यवस्था और रोजगार पर तस्करी का प्रभाव' पर एक रिपोर्ट जारी किया है।

पेटीएम और एगॉन लाइफ इंश्योरेंस ने कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय जीवन बीमा प्रदाता, एगॉन लाइफ इंश्योरेंस ने व्यापक जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए एक भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली, पेटीएम के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अनुसार, पेटीएम अपने ग्राहकों को एगॉन लाइफ उत्पादों का वितरण करेगा। उत्पाद पोर्टफोलियो में मौजूदा और सह-निर्मित प्रस्ताव शामिल हैं।

स्मार्ट शहरों को 'मुनि बॉन्ड्स’ के माध्यम से धन जुटाने की अनुमति देने के लिए सेबी ने नियमों में ढील

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने स्मार्ट शहरों को 'मुनि बॉन्ड्स' के माध्यम से धन जुटाने की अनुमति देने के लिए अपने मानदंडों में ढील दी। केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी 'स्मार्ट सिटीज मिशन ’के तहत स्थापित नगरपालिकाओं, विशेष प्रयोजन वाहनों (एसपीवी) सहित शहर नियोजन और शहरी विकास कार्यों के क्षेत्रों में काम करने वाली संस्थाएं भी ऋण प्रतिभूतियों के माध्यम से धन जुटा सकती हैं।

वैज्ञानिक थानु पद्मनाभन को 2019 का एम.पी. बिरला मेमोरियल अवार्ड मिला

62 वर्षीय भौतिकशास्त्री व खगोलशास्त्री थानु पद्मनाभन को एम.पी. बिरला मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया गया। उन्हें यह सम्मान खगोल विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है। थानु पद्मनाभन पुणे की इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में प्रोफेसर हैं। इससे पहले उन्हें शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार तथा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। एम.पी. बिरला मेमोरियल अवार्ड की स्थापना 1993 में की गयी थी, यह अवार्ड अन्तरिक्ष विज्ञान, खगोल-भौतिकी तथा खगोल विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है।

कीझाड़ी तमिलनाडु में खुदाई

कीजहादी (कीझाड़ी) मदुरै से दक्षिण पूर्व दिशा में 13 किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा सा गांव है। इस गांव में जहां खुदाई चल रही है वहां से महज़ दो किलोमीटर की दूरी पर वैगई नदी बहती है। साल 2014 में भारतीय पुरातत्व विभाग को यहां क़रीब दो हज़ार साल पहले इंसानी बस्ती होने के सबूत मिले। 2017 में कीजहादी (कीझाड़ी) में खुदाई की जगह से मिले चारकोल (लकड़ी से बने कोयला) के कार्बन डेटिंग टेस्ट से इस बात की पुष्टि हुई कि यहां 200 ईसा पूर्व इंसानों की बस्ती थी। राज्य सरकार ने 2018 में अनुसंधान के चौथे चरण के आधार पर तैयार रिपोर्ट जारी की है। यहां की खुदाई में निकली छह चीज़ों को एक्सलरेटेड मास स्पेक्ट्रोमेट्री टेस्ट (कार्बन-14 डेटिंग का पता लगाने के लिए बेहद संवदेनशील जांच, जिससे कार्बनिक पदार्थों की आयु का पता लगता है) के लिए फ्लोरिडा (अमरीका) भेजा गया था। इस टेस्ट से मालूम चला है कि ये चीज़ें छह ईसा पूर्व से लेकर तीन ईसा पूर्व पुरानी हैं। इस अनुसंधान में यह भी पता चला है कि कीजहादी (कीझाड़ी) में 353 सेंटीमीटर की गहराई पर मिलने वाली चीज़ 580 ईसा पूर्व की है और 200 सेंटीमीटर की गहराई पर मिलने वाली चीज़ 205 ईसा पूर्व की है। पहले यह माना जाता था कि तमिलनाडु में उस वक़्त गंगा नदी घाटी की तरह कोई शहरी सभ्यता मौजूद नहीं थी। लेकिन कीजहादी (कीझाड़ी) में मिले सबूतों के मुताबिक़ गंगा नदी घाटी सभ्यता के वक़्त ही तमिलनाडु में दूसरी शहरी सभ्यता शुरू हो चुकी थी।

लोगों को जागरूक करने 1250 किलो प्लास्टिक के कचरे से दुनिया का सबसे बड़ा चरखा बनाया

1250 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से बने दुनिया के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया। उत्तर प्रदेश के नोएडा प्राधिकरण ने इसे बनाया है। यह 14 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा है। कुल 1650 किलो वजनी चरखे को नोएडा के सेक्टर-94 स्थित महामाया फ्लाईओवर के पास ग्रीन एरिया में लगाया गया है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, चरखा गांधीजी के सपने स्वदेशी का प्रतीक है। महाराष्ट्र के नासिक में सबसे बड़ा धातु शिल्प आर्ट (इल्यूजन स्कल्पचर आर्ट) तैयार किया गया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इसका लोकार्पण किया जाएगा। इसे एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गुजरात के 64 हजार स्कूलों ने 1.50 करोड़ पौधे लगाए

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर गुजरात के 64 हजार स्कूलों के 1.16 करोड़ छात्रों ने 4 महीने में 1.50 करोड़ पौधे लगाए। सबसे ज्यादा अहमदाबाद जिले ने 14 लाख पौधे लगाए। शिक्षा विभाग ने हर स्कूल को 'एक छात्र, एक पेड़' का लक्ष्य दिया था। स्कूलों को भी छात्रों की संख्या की तुलना में 1.20 करोड़ लगाना था। लेकिन अच्छी बारिश को ध्यान में रखकर इस टारगेट को बढ़ाकर 1.50 करोड़ कर दिया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on