Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 October 2019

केंद्र ने अपने कर्मचारियों को दिये जाने वाले गृह ऋण की ब्याज दर साढ़े आठ प्रतिशत से घटाकर 7 दशमलव 9 प्रतिशत कर दी है

केंद्र ने अपने कर्मचारियों को दिये जाने वाले गृह ऋण की ब्याज दर साढ़े आठ प्रतिशत से घटाकर 7 दशमलव 9 प्रतिशत कर दी है। इसका उद्देश्य आवास की मांग को बढ़ाना है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नई ब्याज दर इस महीने की पहली तारीख से लागू हो गई है। पिछले महीने, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि गृह निर्माण अग्रिम पर ब्याज दर कम की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जगन्‍नॉथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मॉरिशस में दो महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं को संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जगन्‍नाथ ने वीडियो कांर्फ्रेंसिंग के जरिये मॉरिशस में दो महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। ये परियोजनाएं हैं--मेट्रो एक्‍सप्रेस प्रथम चरण और नये ई.एन.टी.(कान, नाक और गला) अस्‍पताल की स्‍थापना। अपने भाषण में श्री जगन्‍नाथ ने कहा कि मॉरिशस की जनता इनके लिए भारत के आभारी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि मॉरिशस को विकास के लिए माता भारत के आर्शीवाद की जरूरत है। 2016 में भारत ने मॉरिशस को पांच परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ 30 लाख डॉलर के विशेष आर्थिक पैकेज उपलब्‍ध कराया था।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच सीमा प्रबंधन सम्‍मेलन कोलकाता में शुरू

भारत और बांग्‍लादेश के बीच सीमा प्रबंधन सम्‍मेलन कोलकाता में शुरू हो गया है। चार दिन के इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य दोनों देशों के हितों में सीमा संबंधी विभिन्‍न मुद्दों को हल करना है। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों के अनुसार बैठक में प्रतिबंधित वस्‍तुओं, हथियारों, नकली मुद्रा आदि की तस्‍करी रोकने के साथ-साथ नागरिकों पर होने वाले हमलों और विकास संबंधी लम्बित कार्यों पर चर्चा होगी।

भारत और कज़ाखस्‍तान के बीच चौथा वार्षिक सैन्‍य अभ्‍यास कजि़न्‍द-2019 उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू

भारत और कज़ाखस्‍तान के बीच चौथा वार्षिक सैन्‍य अभ्‍यास कजि़न्‍द-2019 उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ। इसका उद्देश्‍य दोनों देशों के सैनिकों को जंगलों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ संघर्ष के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है। कज़ि‍न्‍द-2019 सैन्‍य अभ्‍यास को भारत और कज़ाखस्‍तान के बीच दीर्घकालीन सामरिक संबंधों के रूप में देखा जा सकता है।

पीएमसी बैंक के ग्राहकों के लिए विड्रॉल की लिमिट बढ़ाकर 25 हजार रुपए की गई

आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के ग्राहकों के लिए विड्रॉल की लिमिट बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दी है। इससे पहले आरबीआई ने विड्रॉल लिमिट को 10 हजार रुपए किया था। पिछले हफ्ते आरबीआई ने बैंक पर 6 महीने का प्रतिबंध लगाने की जानकारी दी थी। बैंक ने कहा था कि खाताधारक 1000 रुपए से ज्यादा विड्रॉल नहीं कर सकेंगे। लेकिन, ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए बाद में लिमिट बढ़ाई गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से वर्ष 2022 तक देश से एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक खत्म करने का आहवान किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से वर्ष 2022 तक देश से एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक खत्म करने का आह्वान किया है। श्री मोदी ने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए प्रमुख खतरा है और हमें देश से इस तरह की प्लास्टिक खत्म करने का लक्ष्य हासिल करना होगा। प्रधानमंत्री कल शाम अहमदाबाद में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे। प्रधानमंत्री ने भारत को खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा की।

देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी पर्यटन पर्व 2019 शुरू हुआ। यह 13 अक्टूबर तक चलेगा

देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी पर्यटन पर्व 2019 शुरू हुआ। यह 13 अक्टूबर तक चलेगा। इस पर्व का उद्देश्य देखो अपना देश के संदेश का प्रचार और प्रसार करना है, ताकि लोग देश के पर्यटक स्थलों पर जाने के लिए प्रोत्साहित हो सके और सभी के लिए पर्यटन का संदेश फैला सकें। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में राजपथ मैदान पर इस पर्व का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में एक खुला सम्‍पादकीय लिखा है

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में एक खुला सम्‍पादकीय लिखा है। अपने लेख में श्री मोदी ने बताया कि उनकी सरकार किस प्रकार बापू के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रही है और क्‍यों संसार और विश्‍व को महात्‍मा गांधी की आवश्‍यकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा के बारे में मार्टिन लूथर किंग जूनियर की उस टिप्‍पणी का उल्‍लेख किया है, जिसमें वे कहते हैं कि और देशों में तो मैं एक पर्यटक की तरह जा सकता हूं, लेकिन मैं भारत की यात्रा एक तीर्थयात्री की तरह करूंगा।

मिजोरम में विस्‍थापित ब्रू लोगों की अस्‍थायी शिविरों से वापसी की प्रक्रिया शुरू

मिजोरम में विस्‍थापित ब्रू लोगों की लम्‍बे समय से चली आ रही समस्‍या में एक नया आयाम उस समय जुड़ा, जब त्रिपुरा के अस्‍थायी शिविरों से उनकी वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई। मामित जिले के उपायुक्‍त डॉ. लालरोजामा ने बताया कि 47 परिवारों के दो सौ 33 शरणार्थी त्रिपुरा के कंचनपुर शिविर से मामित और लूंगलेई जिलों के अपने मूल गांवों की ओर रवाना हो गए। इन लोगों के लिए यातायात का प्रबंध मिजोरम सरकार द्वारा किया गया था।

नई दिल्ली में WEF द्वारा किया जा रहा है इंडिया इकनोमिक समिट का आयोजन

विश्व आर्थिक फोरम द्वारा नई दिल्ली में 3-4 अक्टूबर, 2019 के दौरान इंडिया इकनोमिक समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन CII (कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री) के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में दक्षिण एशिया तथा आसियान देशों के साथ सहयोग पर बल दिया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी भारत आई हुई हैं। वे सिंगापुर के उप-प्रधानमंत्री हेंग स्वी कीट के साथ मिलकर शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगी। इस शिखर सम्मेलन में 40 देशों से 800 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। थीम : Innovating India: Strengthening South Asia, Impacting the World

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचीं

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंची। वे विश्‍व आर्थिक मंच के भारत आर्थिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगी। शेख हसीना पांच अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेंगी और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी। दोनों ही प्रधानमंत्री संयुक्‍त रूप से वीडियो लिंक के माध्‍यम से तीन द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन और समझौता ज्ञापनों का आदान प्रदान करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री, बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान शताब्‍दी जयन्‍ती, बंगलादेश की आजादी के 50 वर्ष पूरे होने और बंगलादेश तथा भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍थापना समारोह संयुक्‍त रूप से मनाने के बारे में भी विचार विमर्श करेंगे।

नई दिल्ली से कटरा के लिए वन्दे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया गया

3 अक्टूबर, 2019 को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली से कटरा के लिए वन्दे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वन्दे भारत ने नई दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी को मात्र 8 घंटे में तय करेगी। गौरतलब है कि यह ट्रेन माता वैष्णो देवी के मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगी। यह ट्रेन अम्बाला कैंट, लुधियाना तथा जम्मू तवी स्टेशन में रुकेगी।

लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में देरी के लिए यात्रियों को भुगतान करेगा IRCTC

IRCTC लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में देरी के लिए यात्रियों को भुगतान करेगा। यह ट्रेन 4 अक्टूबर, 2019 से शुरू होगी। ट्रेन एक घंटा देर होने पर यात्रियों को 100 रुपये का भुगतान किया जायेगा, ट्रेन दो घंटे देर होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जायेगा। इस ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख का निशुल्क बीमा की सुविधा प्रदान की जायेगी।तेजस एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड तथा फुल्ली एयर-कंडिशन्ड ट्रेन है। इसे भारतीय रेल द्वारा शुरू किया जा रहा है। इसे शुरू में 2017 में मुंबई, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से गोवा में करमाली तक चलाया गया था। मार्च, 2019 में दूसरी तेजस एक्सप्रेस को चेन्नई एग्मोर तथा मदुरै जंक्शन के बीच चलाया गया था। नई तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली-लखनऊ के बीच चलेगी।

अमरीका ने कहा है कि वह अवैध यूरोपीय संघ विमान की सब्सिडी पर जुर्माने के रूप में यूरोप में बने एयर बस विमानों पर दस प्रतिशत और फ्रांस की शराब, स्कॉच, आयरलैंड की व्हिस्की तथा यूरोप की पनीर पर 25 प्रतिशत

AIR PICSअमरीका ने कहा है कि वह अवैध यूरोपीय संघ विमान की सब्सिडी पर जुर्माने के रूप में यूरोप में बने एयर बस विमानों पर दस प्रतिशत और फ्रांस की शराब, स्कॉच, आयरलैंड की व्हिस्की तथा यूरोप की पनीर पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाएगा। विश्व व्यापार संगठन ने अमरीका को यूरोपीय संघ की वस्तुओं पर वार्षिक रूप से साढे सात मिलियन डॉलर का शुल्क लगाने की मंजूरी देने के बाद अमरीका ने यह घोषणा की है। अमरीका के इस कदम से कई देशों के साथ उसका व्यापार संघर्ष बढ़ सकता है। अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर ने बयान में कहा है कि विश्व व्यापार संगठन ने इस बात की पुष्टि की है कि अमरीका यूरोपीय संघ की अवैध सब्सिडी के जवाब में शुल्क लगाने का हकदार है। अमरीका को उम्मीद है कि वह इस मुद्दे के समाधान के लिए यूरोपीय संघ के साथ बातचीत कर सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय सेना ने किया समझौता

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने भारतीय सेना के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत वह खाताधारकों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए उनके हिसाब से सेवाएं भी प्रदान करेगा। सरकारी बैंक ने एक बयान में कहा कि इस समझौते के तहत वह भारतीय सेना के खाताधारकों को नि:शुल्क व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर, 15 लाख से 50 लाख रुपये तक का हवाई दुर्घटना बीमा कवर और शुद्ध मासिक वेतन का तीन गुना तक ओवरड्राफ्ट सुविधा मुहैया कराएगा। 9,500 से अधिक शाखाओं वाला दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय सेना के सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अनुकूल बैंकिंग अनुभव प्रदान करेगा। यह सुविधा भारतीय सेना के पेंशनभोगियों के लिए भी 70 साल की उम्र तक लागू है।

एसएस मल्लिकार्जुन राव बने PNB के MD और CEO

एसएस मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में इलाहाबाद बैंक के मुख्य कार्यकारी के रूप में सेवारत हैं। वह पीएनबी के सुनील मेहता का स्थान लेंगे।

उपभोक्ता मामलों के मंत्री, श्री राम विलास पासवान ने उपभोक्ता शिकायतों के निवारण के लिए नई दिल्ली में ’उपभोक्ता ऐप’ लॉन्च किया

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने जनता की शिकायतों के निवारण और उपभोक्ता से संबंधित मुद्दों पर बहुमूल्य समाधान प्रदान करने के लिए नई दिल्ली में एक-उपभोक्ता ऐप की शुरुआत की।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जानेमाने वरिष्‍ठ नागरिकों और संस्‍थाओं को बुजुर्गों के प्रति उनकी सेवाओं के लिए वयोश्रेष्‍ठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में वृद्धजनों की सेवा में लगे जाने-माने वरिष्‍ठ नागरिकों और संस्‍थाओं को 2019 के वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान प्रदान किए। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि बुजुर्गों को उनके परिवार और खासकर युवाओं से सम्‍मान तथा आदर मिलना चाहिए। वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा स्‍थापित किया गया एक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार है। यह पुरस्‍कार पहली अक्‍टूबर को अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वृद्धजनों के हितों की रक्षा में उल्‍लेखनीय सेवा करने वाले व्‍यक्तियों और संस्‍थाओं को दिया जाता है।

महिंद्रा-फोर्ड में हुआ करार, अब मिलकर बनाएंगे और बेचेंगे कार

प्रमुख भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा और अमेरिकी ग्रुप फोर्ड मोटर के बीच एक करार हुआ है जिसके तहत दोनों कंपनियां 1925 करोड़ रुपये के निवेश से संयुक्त उपक्रम (JV) बनाएंगी। यह जेवी अमेरिकी ऑटो कंपनी के उत्पादों को भारत में विकसित करेगी और उसकी मार्केटिंग और वितरण करेगी। इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच करार पर दस्तखत हुए हैं। संयुक्त उपक्रम में महिंद्रा एंड महिंद्रा की 51 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि शेष हिस्सेदारी फोर्ड की होगी।

फ्रांस समेत कई देशों ने जारी किए गांधी पर डाक टिकट

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में फ्रांस सहित कई देशों ने विशेष डाक टिकट जारी किए हैं। फ्रांस की डाक सेवा कंपनी ला पोस्ट ने यहां भारतीय दूतावास के साथ मिलकर बापू पर डाक टिकट जारी किया। फ्रांस के अलावा उज्बेकिस्तान, फलस्तीन और तुर्की ने भी गांधीजी की 150वीं जयंती पर डाक टिकट जारी किए। इसके अलावा हंिदू महासागर के सबसे बड़े द्वीपीय देश मेडागास्कर ने भी बापू पर डाक टिकट जारी करने का निर्णय लिया है। गांधीजी के सम्मान में मेडागास्कर ने 1998 में भी विशेष डाक टिकट जारी किया था। गांधीजी के जन्मस्थल से 19वीं शताब्दी में अनेकों लोग आकर मेडागास्कर में बस गए थे। देश की अर्थव्यवस्था में भारतीय मूल के लोगों का अमूल्य योगदान है।

धाविक जेटर दिल्ली हाफ मैराथन की दूत बनीं

ओलंपिक पदक विजेता अमेरिका की फर्राटा धाविका कार्मेलिटा जेटर को 20 अक्टूबर को दिल्ली हाफ मैराथन के 15वें संस्करण का अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा दूत नियुक्त किया गया। जेटर के नाम फ्लोरेंस ग्रिफिथ-जायनर के बाद महिला 100 मीटर फर्राटा दौड़ का दूसरा सबसे तेज समय (10.64 सेकेंड) दर्ज है। ग्रिफिथ-जायनर का 1998 में निधन हो गया था।

आइएसएस से पृथ्वी पर लौटे यूएई के पहले अंतरिक्ष यात्री

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले अंतरिक्ष यात्री हाजा अलमंसूरी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) से पृथ्वी पर सकुशल लौट आए हैं। कजाखिस्तान में उन्होंने रूसी विमान सोयूज एमएस-12 से लैंडिंग की। यूएई की सेना में पायलट रह चुके अलमंसूरी एफ-16 लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं। यूएई की ओर से आइएसएस पर जाने के लिए उनका चयन 4022 उम्मीदवारों के बीच से हुआ था। वह आइएसएस पर पहुंचने वाले 240वें अंतरिक्ष यात्री हैं। इसी के साथ अब यूएई आइएसएस पर अपना नागरिक भेजने वाला 19वां देश बन चुका है।

पीवी सिंधु 6 वें स्थान पर खिसक गईं, कश्यप 25 वें स्थान पर पहुंच गए: BWF रैंकिंग 2019

हाल ही में जारी BWF (बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन) रैंकिंग 2019 के अनुसार, विश्व चैंपियन महिला शटलर पीवी सिंधु (24) पिछले दो हफ्तों में खराब प्रदर्शन के कारण 6 वें स्थान पर खिसक गई हैं, लेकिन पारुपल्ली कश्यप (33) को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है और 25 वें स्थान पर पहुंच गए।

जसप्रीत बिंद्रा की पुस्तक “The Tech Whisperer” का विमोचन

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एक्सपर्ट जसप्रीत बिंद्रा द्वारा लिखित “The Tech Whisperer” नामक एक नई पुस्तक AI (Artificial Intelligence) पर आधारित है। पुस्तक पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक 'AI, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वर्चुअल रियलिटी' जैसी उभरती हुई तकनीकों का वर्णन और स्पष्टीकरण करती है और यह भी बताती है कि कंपनियां अपने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को चलाने के लिए इन्हें कैसे नियोजित कर सकती हैं।

सुनील अम्बेकर द्वारा लिखित पुस्तक: द आरएसएस: रोडमैप्स फॉर द 21 सेंचुरी ’का विमोचन किया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के छात्रसंघ अध्यक्ष, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के राष्ट्रीय सचिव, सुनील अम्बेकर द्वारा लिखित, 'द आरएसएस: रोडमैप्स फॉर 21 वीं सेंचुरी' नामक पुस्तक का नई दिल्ली में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा विमोचन किया गया।इसे रूपा बुक्स ने प्रकाशित किया है। यह 21 वीं सदी के सामाजिक, सांस्कृतिक जीवन की चुनौतियों का वर्णन करता है और उसी के लिए आरएसएस की प्रतिक्रिया को सूचीबद्ध करता है।

सेल्फी विथ स्पर्श ट्री के नाम से एक नया अभियान शुरू

पर्यावरण संरक्षण और पौध रोपण को बढ़ावा देने के लिए सेल्फी विथ स्पर्श ट्री के नाम से एक नया अभियान शुरू किया गया है। यह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित देश के 15 राज्यों में चलेगा। इसके तहत साल भर में करीब दस लाख पौधे रोपे जाएंगे। अभियान में युवाओं के साथ बड़ी संख्या में शिक्षण संस्थानों और गैर-सरकारी संस्थानों को जोड़ा गया है।

स्मृति ईरानी द्वारा भारत के सबसे बड़े 'चरखे' का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नोएडा में अपशिष्ट प्लास्टिक से बने भारत के सबसे बड़े 'चरखे' का उद्घाटन किया है। प्लास्टिक कचरे से बने इस 'चरखे' (spinning wheel) का उद्घाटन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर किया गया। यह 'चरखा', जो गांधी के स्वदेशी (आत्मनिर्भरता और आत्मनिर्भरता) सपने का प्रतीक है, जिसका आकार 14X20X8 ft है और यह 1,250 किलोग्राम उपयोग किए गए प्लास्टिक से बना है।

प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन अवॉर्ड में बेन स्टोक्स को 'प्लेयर ऑफ द ईयर' चुना गया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन अवॉर्ड्स में 'प्लेयर ऑफ द ईयर' चुना गया। इस साल खेले गए आईसीसी विश्वकप में इंग्लैंड की टीम को चैम्पियन बनाने में स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई थी। समरसेट के टॉम बैंटन को पीसीए का 'यंग प्लेयर ऑफ द ईयर' चुना गया, वहीं इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने 'वुमेन्स प्लेयर ऑफ द समर अवॉर्ड' जीता। पुरस्कार जीतने वाले अन्य खिलाड़ियों में क्रिस वोक्स को 'वनडे प्लेयर ऑफ द समर', स्टुअर्ट ब्रॉड को 'टेस्ट प्लेयर ऑफ द समर' और सिमोन हार्मर को 'काउंटी चैम्पियनशिप प्लेयर ऑफ द ईयर' दिया गया।

CBDT ने करदाताओं के लिए अनोखा DIN लॉन्च किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने करदाताओं के लिए कर प्रशासन में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक कंप्यूटर-जनित अद्वितीय दस्तावेज़ पहचान संख्या (Document Identification Number/DIN) लॉन्च की। यह केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्देशानुसार बनाया गया था और 1 अक्टूबर, 2019 से इसे ऑपरेटिव बना दिया गया था।

IAS अधिकारी अभिषेक सिंह को MyGov India के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया

वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अभिषेक सिंह को सरकार के नागरिक केंद्रित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म MyGov India के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया था। वह टेक उद्यमी अरविंद गुप्ता का स्थान लेते हैं, जिनका कार्यकाल हाल ही में जुलाई 2019 में समाप्त हुआ था।

एस.के.घोटिया बने SWAC के नए एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ

एयर मार्शल एस.के. घोटिया ने गुजरात, गांधीनगर में भारतीय वायु सेना (IAF) के दक्षिण पश्चिमी वायु कमान (SWAC) के नए एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला है। वह एयर मार्शेल एच.एस अरोड़ा का स्थान लेंगे। एच.एस अरोड़ा वायु सेना मुख्यालय में वायुसेना उप प्रमुख के पद पर पदोन्नत हो गये हैं। इस नियुक्ति से पहले, एयर मार्शल घोटिया ट्रेनिंग कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

पीके गुप्ता को NBCC के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया

कैबिनेट (एसीसी), भारत सरकार (जीओआई) की नियुक्ति समिति के अनुसार, पीके गुप्ता को 30 सितंबर, 2023 तक एनबीसीसी (राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम) लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। पीके गुप्ता, श्री शिव दास मीणा का स्थान लेंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार ने 5 नई योजनाएं शुरू कीं

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पांच नई योजनाओं का शुभारंभ किया है। यह योजनाएं लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने और बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से दूर कर पोषक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इनमें मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, यूनिवर्सल पीडीएस स्कीम और मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय शामिल हैं।

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचएसआरसी) का नया नाम प्राथमिकता वाले चिकित्‍सा उपकरणों और स्‍वास्‍थ्‍य प्रौद्योगिकी नीति के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ सहयोग केंद्र

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के सहयोग से राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचएसआरसी) का नाम बदलकर उसे प्राथमिकता वाले चिकित्सा उपकरणों और स्वास्‍थ्‍य प्रौद्योगिकी नीति के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ सहयोग केंद्र नाम देने की औपचारिक घोषणा की है।

हॉलीवुड टाइकून एरिक प्लेसको का निधन

अमेरिकी-ऑस्ट्रियन फिल्म निर्माता हॉलीवुड टाइकून एरिक प्लेसको का निधन हो गया है। वह 1973 से 1978 तक फिल्म कंपनी यूनाइटेड आर्टिस्ट्स के अध्यक्ष थे और फिर ओरियन पिक्चर्स के सह-संस्थापक बन गये थे, जहां इन फिल्म कंपनियों के तहत कई फिल्मों ने ऑस्कर पुरस्कार जीते है।

रेलवे का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस लेंस पहचानेगा अपराधी और आतंकवादी

रेलवे ने फेस रिकग्निशन (चेहरा आधारित पहचान प्रणाली) सिस्टम तैयार किया है। यह एक सॉफ्टवेयर है, जो स्टेशन व कोच में लगे सीसीटीवी कैमरे में लगाया जाएगा। यह सिस्टम स्टेशन व ट्रेन में एक-एक यात्री के चेहरे की तस्वीर लेगा और देशभर के अपराधियों के चेहरे से मिलान करेगा। हरिद्वार में 2021 में कुंभ मेला लगने जा रहा है। फेस रिकग्निशन सिस्टम सबसे पहले यहां लगाया जाएगा। सिस्टम लगाने का काम रेलटेल को सौंपा गया है।

4 साल में दूसरी बार ग्लाइप्टोडॉन्ट जानवर का बुलेट प्रूफ शेल मिला

अर्जेंटीना के ग्रेटर ब्यूनस आयर्स के इलाके बैरियो ला फ्लेचा में मछुआरों के एक समूह ने सोमवार को 10 हजार साल पुराने जानवर का एक बुलेट प्रूफ सुरक्षा कवच खोजा है। यह ग्लाइप्टोडॉन्ट (दक्षिणी अमेरिका में पाए जाने वाले चौपाए, जिनके शरीर पर मजबूत खोल जैसा सुरक्षा कवच होता था) प्रजाति के जानवर का है। इस प्रजाति के जानवरों का आखिरी समय 10 हजार साल पहले तक माना जाता है। इनकी लंबाई 11 फीट और वजन करीब 2 टन हो सकता था। चार साल पहले इसी तरह की खोज 2015 में क्रिश्मस के मौके पर इलाके में हुई थी। तब जोस एंटोनिया निवास नाम के व्यक्ति ने कार्लोस स्पेगाज्जिनी स्थित अपने फार्म से ग्लाइप्टोडॉन्ट शेल को कीचड़ से बाहर निकाला था।

ऑस्ट्रेलिया में मिला सबसे जहरीला फफूंद

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा चट्टानें ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ के एक छोटे से द्वीप पर वैज्ञानिकों ने सबसे जहरीले फफूंद का पता लगाया है। दक्षिण कोरिया और जापान में इन्हें इनकी दुनिया के सबसे विषाक्त मशरूम के रूप में जाना जाता है।

बिजनेस ऑफ फैशन 500 लिस्ट में शामिल हुईं इकलौती इंडियन एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण के नाम एक और अचीवमेंट जुड़ गया है। उन्हें बिजनेस ऑफ फैशन एंड हाईलाइट्स 500 ने ग्लोबल फैशन इंडस्ट्री में योगदान देने के लिए चुना गया है। कान्स फिल्म फेस्टिवल में अपने ड्रेसिंग स्टाइल का जादू चलाने वाली दीपिका को इसके पहले 2018 में टाइम ने दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था। बिजनेस ऑफ फैशन एंड हाईलाइट्स 500 यानी BoF-500 वर्तमान में दुनिया में 2.4 ट्रिलियन डॉलर का फैशन उद्योग को आकार देने वाले लोगों का निश्चित इंडेक्स है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on