Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 October 2019

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 25 आधार अंकों की कमी की। आवास और वाहन ऋण सस्तेू होंगे। वित्ते मंत्रालय ने कहा- रेपो दर कम करने और सरकार के अन्ये प्रयासों से विकास में तेजी आएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 25 आधार अंको की कटौती करते हुए इसे पांच दशमलव चार प्रतिशत से घटाकर तत्काल प्रभाव से पांच दशमलव एक-पांच प्रतिशत कर दिया है। रिवर्स रेपो दर भी घटाकर चार दशमलव नौ प्रतिशत और बैंक दर पांच दशमलव चार प्रतिशत कर दी गई है। इस वर्ष बैंक ने लगातार पांचवीं बार रेपो दर में कमी की है। रेपो दर में कमी का उद्देश्‍य आवास और वाहन ऋण की दरों में कमी लाना है जो अब इस दर के साथ सीधे जुड़ गए हैं। मुम्‍बई में बैंक की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए मौद्रिक नीति समिति ने कहा कि बैंक ने वर्ष 2019-20 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद का अनुमान छह दशमलव नौ प्रतिशत से घटाकर छह दशमलव एक प्रतिशत कर दिया है। वर्ष 2020-21 के लिए यह अनुमान संशोधित करके सात दशमलव दो प्रतिशत कर दिया गया है।

भारत की पहली कॉर्पोरेट संचालित ट्रेन लखनऊ- दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यानाथ ने लखनऊ-नई दिल्‍ली तेजस एक्‍सप्रैस को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। दिल्‍ली और लखनऊ के बीच चलने वाली यह ट्रेन यात्रियों को आरामदेह सुविधा उपलब्‍ध कराने के अलावा यह सबसे तेज गति की रेलगाड़ी है। आईआरसीटी ने सेवा मानकों, आरक्षण, टिकट रद्द करने, धन वापसी, यात्रा बीमा के सम्बंध में कई पहल की है। यह गाड़ी सप्‍ताह में छह दिन चलेगी। इसमें किसी भी देरी के लिए यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा और प्रत्‍येक यात्री का 25 लाख रूपये का मुफ्त बीमा किया जाएगा।

इंटरसिटी एक्सप्रेस का मार्ग बढ़ा, नाम बदला

केन्‍द्रीय मंत्रियों-- पीयूष गोयल, डॉक्‍टर हषवर्धन और हरसिमरत कौर बादल ने सरबत दा भला एक्‍सप्रैस रेलगाड़ी को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। इस रेलगाड़ी का नाम नई दिल्‍ली-लुधियाना इंटरसिटी एक्‍सप्रैस था, जिसे बदलकर सरबत दा भला रखा गया है। यह ट्रेन नई दिल्‍ली से पवित्र शहर सुल्‍तानपुर लोधी होकर लोहिया खास तक जाएगी। श्रीमती बादल के अनुरोध पर 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर इसका नाम बदला गया है।

कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री ने प्रकाश पोर्टल का शुभारंभ किया

बिजली मंत्री आर.के. सिंह तथा कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने नई दिल्ली में प्रकाश(PRAKASH - Power Rail Koyla Availability through Supply Harmony) पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल कोयला उपयोग के विभिन्न संगठनों के बीच कोयले की आपूर्ति के लिए तालमेल बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। ताप बिजली घरों में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता और उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। पोर्टल के माध्यम से ताप बिजली घरों के लिए कोयला आपूर्ति पर बेहतर निगरानी रखी जा सकेगी।

इंडियन ऑइल ने प्लास्टिक को बिटुमिन में परिवर्तित करने के लिए पहल लांच की

इंडियन ऑइल ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को समाप्त करने की सरकार की प्रतिबद्धता के लिए कई पहले लांच की है। हाल ही में महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इंडियन ऑइल कारपोरेशन ने प्लास्टिक को बिटुमिन में परिवर्तित करने की घोषणा की। यह पहल स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है। इस बिटुमिन की आपूर्ति सड़क निर्माण के लिए की जायेगी। इस प्रोजेक्ट को सर्वप्रथम फरीदाबाद में लांच किया गया था जहाँ पर इंडियन ऑइल द्वारा बिटुमिन की सड़क बनायी गयी है। बिटुमिन से बनी इन सड़कों की मॉनिटरिंग इंडियन ऑइल अनुसन्धान व विकास द्वारा की जायेगी।

कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी ‘वर्ल्ड कॉटन डे’ समारोह, जेनेवा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति इरानीवर्ल्ड कॉटन डे’ समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। यह समारोह 7-11 अक्टूबर, 2019 तक जेनेवा आयोजित होगा। संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन (एफएओ), संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन (यूएनसीटीएडी), अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केन्द्र (आईटीसी) और अंतर्राष्ट्रीय कपास परामर्श समिति (आईसीएसी) के सहयोग से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) वर्ल्ड कॉटन डे का आयोजन कर रहा है। समापन सत्र में राष्ट्र प्रमुख और अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग लेंगे। बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली देशों के अनुरोध पर डब्ल्यूटीओ, 7 अक्टूबर को वर्ल्ड कॉटन डे के रूप में संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इक्वेडोर ने लिया ओपेक की सदस्यता छोड़ने का निर्णय

इक्वेडोर ने हाल ही में ओपेक समूह की सदस्यता छोड़ने का लिया।इक्वाडोर का यह निर्णय 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी हो जायेगा। इक्वेडोर ने यह निर्णय आंतरिक वित्तीय समस्याओं के कारण यह निर्णय लिय है।

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अगले वर्ष जनवरी में भारत आएंगे

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निमंत्रण पर अगले वर्ष जनवरी में भारत आएंगे। वे रायसीना संवाद का उद्घाटन भाषण भी देंगे। मॉरीसन के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई उद्योगपतियों का एक दल भी आयेगा।

पश्चिम बंगाल सरकार ने बिजली से चलने वाली बसों के लिए ढाई सौ से अधिक चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने का फैसला किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने बिजली से चलने वाली बसों के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर ढाई सौ से अधिक चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने का फैसला किया है। इसके लिए सवा दो सौ करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। परिवहन विभाग ने हर तीन किलोमीटर की दूरी पर ऐसे स्‍टेशन बनाने का फैसला किया है। निजी विद्युत वाहनों के मालिक भी इन स्‍टेशनों में अपने वाहन चार्ज करा सकेंगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रशासन ने सिविल सचिवालय के वाहनों पर स्‍टीकर लगाकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की

जम्‍मू-कश्‍मीर में सामाजिक कल्‍याण विभाग के राज्‍य महिला संसाधन केन्‍द्र ने सिविल सचिवालय के वाहनों पर विशेष स्‍टीकर लगाकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की। सबसे पहले राज्‍यपाल के सलाहकार फारूक खान की सरकारी गाड़ी पर यह विशेष स्‍टीकर लगाया गया। राज्‍य के 21 जिलों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना चलाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य जन अभियान के माध्‍यम से बालक और बालिकाओं के अनुपात में गिरावट के मुद्दे पर अधिक ध्‍यान दिया गया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि वह बैंकों को जमानती आधार पर चौबीसों घंटे पूंजी समर्थन उपलब्‍ध कराएगा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि वह बैंकों को जमानती आधार पर चौबीसों घंटे पूंजी समर्थन उपलब्‍ध कराएगा। विकास और विनियामक नितियों के बारे में एक बयान में रिज़र्व बैंक ने कहा है कि इससे बैंकों को अपनी निधियों के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी जो इस साल दिसम्‍बर से ग्राहकों को चौबीसों घंटे राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक धन-अंतरण सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए भी आवश्‍यक है। इस समय यह सेवा शाम पौने आठ बजे तक ही उपलब्‍ध है। एक अन्‍य फैसले में रिज़र्व बैंक ने गैर बैंकिग वित्‍तीय कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस संस्‍थाओं से पात्र ऋण लेने वालों की उधार लेने की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर सवा लाख रुपये करने का फैसला किया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्रामीण क्षेत्रों के उधार लेने वालों के लिए पारिवारिक आय की सीमा भी एक लाख रुपये से बढ़ाकर सवा लाख रुपये कर दी है जबकि शहरी और अर्ध शहरी इलाकों के लिए यह दो लाख रुपये निर्धारित की गई है।

सुरक्षित पेयजल की सुविधा के लिए लांच किया जायेगा स्वच्छ जल मिशन

केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्रालय सुरक्षित पेयजल के मानक निश्चित करने के लिए स्वच्छ जल मिशन शुरू करने पर विचार कर रहा है। गौरतलब है कि सुरक्षित पेयजल का मूल्यांकन 42 विभिन्न पैरामीटर्स के आधार पर किया जाता है।

विश्‍व महिला मुक्‍केबाज़ी टूर्नामेंट रूस में शुरू। एम.सी. मैरिकॉम भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

विश्‍व महिला मुक्‍केबाज़ी प्रतिस्‍पर्धा रूस के उलान-उदे में शुरू हो रही है। इस सर्वाधिक प्रतिष्ठित मुक्‍केबाज़ी प्रतिस्‍पर्धा के ग्‍यारहवें संस्‍करण में विश्‍व की सर्वश्रेष्‍ठ महिला मुक्‍केबाज़ भाग लेंगी। इस प्रतियोगिता में भारत की ओर से दस सदस्‍यीय दल जाएगा, जिसमें अनुभवी और युवा मुक्‍केबाज़ होंगी। भारत की ओर से 51 किलोग्राम वर्ग में छह बार की विजेता एम.सी. मैरिकॉम पदक की प्रबल दावेदार होंगी। प्रतिस्‍पर्धा में भूतपूर्व चैम्पियनों के अलावा मैरिकॉम और 60 किलोग्राम वर्ग में उनकी समकालीन एल. सरिता देवी भी शामिल होंगी।

गोवा समुद्री सम्मेलन-2019 शुरू हुआ

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत कुमार डोभाल ने गोवा में गोवा समुद्री सम्मेलन-2019 का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन नेवल वॉर कॉलेज कर रहा है। इस सम्मेलन के दौरान चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। श्री डोभाल ने नेवल वॉर कॉलेज जर्नल (31वां संस्करण) भी जारी किया। सम्मेलन की थीम है- भारतीय समुद्री क्षेत्र में साझा समुद्री प्राथमिकताएं तथा क्षेत्रीय समुद्री रणनीति की आवश्यकता। सम्मेलन के तीन सत्रों में भारतीय समुद्री क्षेत्र की नौसेनाओं के क्षमता निर्माण पर विचार-विमर्श किया गया। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों ने विभिन्न प्रमुख मुद्दों पर अपने विचार रखे।

पर्यटन मंत्रालय ने लांच की Audio Odigos सुविधा

पर्यटन मंत्रालय ने 'पर्यटन पर्व 2019' के अवसर पर भारत के 12 स्थलों (आइकॉनिक साइट्स सहित) के लिए ऑडियो गाइड 'Audio Odigos' की सुविधा लॉन्च की है। पर्यटन सुविधाओं के विकास हेतु दिल्ली सरकार और रेसबर्ड टेक्नोलॉजीज ने दिल्ली के गोल गुंबद के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है।

ईट राइट इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए डॉ. हर्षवर्धन ने एफएसएसएआई का ‘ट्रांस-फैट फ्री’ लोगो जारी किया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में 8वें अंतर्राष्‍ट्रीय शेफ सम्‍मेलन(आईसीसी VII) में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का ‘ट्रांस-फैट फ्री’ लोगो जारी किया। यह ट्रांस फैट के खिलाफ अभियान का एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव होने के साथ ही एफएसएआई के ईट राइट डंडिया के जनअभियान को नई गति देगा।

अमृत लुगुन होंगे ग्रीस में भारत के अगले राजदूत

भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) ने अमृत लुगुन को ग्रीस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। वह 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं। वह शम्मा जैन का स्थान लेंगे।

मुक्तेश कुमार परदेशी होंगे नीयू के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

विदेश मंत्रालय ने बताया कि मुक्तेश कुमार परदेशी को नीयू के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं और वर्तमान में न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं. वह संजीव कोहली का स्थान लेंगे।

निर्वाचन आयोग ने सिक्किम और तेलंगाना में उपचुनाव के लिए दो विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए

निर्वाचन आयोग ने संविधान के अनुच्‍छेद - 324 तथा जनप्रतिनिधित्‍व कानून की धारा 20बी के तहत प्रदत्‍त अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए तेलंगाना और सिक्किम में विधानसभा की दो सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए दो विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए हैं। ये पर्यवेक्षक -भारतीय राजस्‍व सेवा (1983) के सेवा निवृत्‍त अधिकारी बी आर बालकृष्‍णन और भारतीय राजस्‍व सेवा के (1988) बैच के अधिकारी श्री सुरेश कुमार हैं।

भारतीय सेना के मेजर अब्दुल कादिर खान ने एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियशिप में जीता रजत पदक

कॉर्प्स ऑफ़ सिग्नल के मेजर अब्दुल क़ादिर खान ने इंडोनेशिया के बाटम में आयोजित 53वें एशियन बॉडी बिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता है। मेजर अब्दुल कादिर भारतीय सेना के कॉर्प्स ऑफ सिग्नल का हिस्सा हैं। खास बात ये है कि मेजर कादिर ने पहली बार इस तरह की किसी बड़ी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। 53वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2019 का आयोजन 2 अक्टूबर को किया गया था।

दिल्ली कैबिनेट ने खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक को मंज़ूरी दी

दिल्ली कैबिनेट ने 3 अक्टूबर, 2019 को खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक को मंज़ूरी दी। इस विश्वविद्यालय में हॉकी, फुटबॉल तथा क्रिकेट में ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन तथा डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की जायेगी। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 90 एकड़ भूमि पर की जायेगी। यह विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय के रूप में कार्य करेगा। इसका सीबीएसई दिल्ली से एफिलिएटेड दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल भी होगा अभी इस विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को तैयार किया जा जायेगा, पाठ्यक्रम को विशेषज्ञों से चर्चा के बाद तैयार किया जायेगा।

लक्ष्मीनारायण बने टाटा कम्युनिकेशंस के नए MD और CEO

डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता, टाटा कम्युनिकेशंस ने अमूर एस लक्ष्मीनारायण को कंपनी के प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। उन्हें दुनिया भर में उद्योगों और क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिकाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में 35 साल का अनुभव रहा है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एंडी मोल्स को नया डायरेक्टर और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एंडी मोल्स को अपना डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त कर दिया। वे हाल ही में अफगान टीम के साथ बतौर अंतरिम हेड कोच बांग्लादेश टूर पर गए थे। 58 साल के मोल्स इंग्लैंड के हैं और लेवल-4 प्रशिक्षित कोच हैं।

आशुरोव हुए 2019 UNHCR नानसेन शरणार्थी पुरस्कार से सम्मानित

किर्गिस्तान के मानवाधिकार वकील अज़ीज़बेक आशुरोव को 2019 संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त शरणार्थी (UNHCR) प्रतिष्ठित नानसेन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आशुरोव को 7 अक्टूबर, 2019 को जेनेवा में एक समारोह में पुरस्कार दिया जाएगा। इस पुरस्कार में एक स्मारक पदक और यूएसडी 150,000 की नकद राशि शामिल है. UNHCR ने अज़ीज़बेक आशुरोव को उनके संगठन Ferghana Valley Lawyers Without Borders (FVLWB) के साथ किर्गिस्तान की मदद करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया है, यह पहला ऐसा देश बन गया है जिसने राज्यविहीनता को खत्म कर दिया है। उनके संगठन ने 10,000 लोगों को किर्गिज़ राष्ट्रीयता दिलाने में भी मदद की है।

सुशील चंद्र मिश्रा बने OIL के नए MD और CEO

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने सुशील चंद्र मिश्रा को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वह उत्पल बोरा का स्थान लेंगे।

जडेजा सबसे कम 44 टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने डीन एल्गर को आउट कर 200 विकेट पूरे किए। जडेजा सबसे कम टेस्ट में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए। इसके लिए उन्होंने 44 टेस्ट लिए। इससे पहले श्रीलंका ऑफ स्पिनर रंगना हेराथ ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 47 टेस्ट लिए थे। जडेजा भारत की ओर से 200 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे स्पिनर और कुल मिलाकर दसवें गेंदबाज हैं।

अमेरिकी सेना ने मिनटमैन III बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किये जाने के बाद अमेरिका ने हाल ही में मिनटमैन III इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। इस मिसाइल को कैलिफ़ोर्निया बेस से लांच किया। इस मिसाइल ने 6,750 किलोमीटर की दूर तय की, यह मिसाइल मार्शल आइलैंड्स के क्वाजालीन प्रवालद्वीप में जा कर गिरी।

उत्तर प्रदेश में 'प्राचीन नदी' की खुदाई

पुरानी, ​​सूख चुकी नदी केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने प्रयागराज (इलाहाबाद) में एक पुरानी, ​​सूख चुकी नदी की खुदाई शुरू की है। सूख चुकी यह नदी गंगा और यमुना नदियों को जोड़ती थी। सूख चुकी यह नदी लगभग 4 किमी चौड़ी, 45 किमी लंबी है और इसमें मिट्टी के नीचे दबी 15- मीटर मोटी परत शामिल है।

फ्रांस के रीयूनियन आइलैंड्स पर पहुंची आईएनएस तरकश

तीन अक्टूबर, 2019 को भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस तरकश फ्रांस के रीयूनियन आइलैंड्स में पहुचन गया है। भारतीय नौसेना नियमित रूप से अपने पोत को मित्र देशों में संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भेजती है। आईएनएस तरकश, तलवार श्रेणी की फ्रिगेट हैं, इसका निर्माण भारतीय नौसेना के लिए किया गया है। इसी वर्ष मई में भारत और फ्रांस के बीच ‘वरुण 2019’ नामक समुद्री अभ्यास का आयोजन किया गया था।

पाक में गैर-मुसलमान नहीं बन पाएंगे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति

भारत पर अल्पसंख्यकों के अधिकारों के हनन का आरोप लगाने वाले पाकिस्तान ने खुद अपने मुल्क के अल्पसंख्यक समुदाय को एक प्रमुख अधिकार से वंचित कर दिया है। पाकिस्तान की संसद ने उस संविधान संशोधन विधेयक को बहुमत से खारिज कर दिया है, जिसमें गैर-मुसलमानों को भी देश का प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति बनाए जाने का प्रावधान था।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने शुरू किया "ऊर्जागिरी" अभियान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक जागरूकता अभियान ‘ऊर्जागिरी’ शुरू किया है जिसका उद्देश्य बिजली चोरी को रोकना और बचत करना है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में बिजली के नुकसान से बचने के लिए व्यापक जागरूकता की प्रक्रिया को तेज़ करने पर ज़ोर दिया है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया ‘मो सरकार’ का शुभारम्भ

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘मो सरकार’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया है। यह कार्यक्रम गांधीवाद सोच को बढ़ावा देता है। साथ ही, लोगों को उनके अधिकारों के प्रति आवाज़ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। 'मो सरकार' का उद्देश्य सरकारी अधिकारियों द्वारा प्रदर्शित व्यवहार और व्यावसायिकता पर प्रतिक्रिया एकत्र करके शासन में सुधार करना है। यह कार्यक्रम कटक, संबलपुर और बेरहामपुर के 21 जिला मुख्यालयों, अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में शुरू किया गया है।

पद्म श्री से सम्मानित डॉ. एच एल त्रिवेदी का निधन

प्रसिद्ध किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन और पद्म श्री से सम्मानित डॉ. एच एल त्रिवेदी का निधन हो गया है। वह किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के विशेषज्ञ थे और उन्हें 2015 में समाज में एक नेफ्रोलॉजिस्ट के रूप में उनके योगदान के लिए चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने राज्य सरकार की सहायता से गुजरात के जिला अस्पतालों में डायलिसिस सेंटर नेटवर्क भी स्थापित किये हैं।

बिहार को मिला 613.75 करोड़ का पैकेज

पटना समेत बिहार के कई इलाकों में आई बाढ़ से हुए नुकसान से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 613.75 करोड़ की अतिरिक्त सहायता राशि देने का फैसला किया है। गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार और कर्नाटक में बाढ़ के बाद हुए नुकसान के आकलन के बाद अतिरिक्त सहायता राशि तत्काल जारी करने का आदेश दिया है। इसी तरह कर्नाटक को 1200 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता राशि देने का फैसला किया गया है।

शतरंज : महिला रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-3 बनीं हम्पी

भारत की महिला शतरंज ग्रैंड मास्टर (जीएम) कोनेरू हम्पी इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (फिडे) द्वारा जारी ताजातरीन विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। हाल ही में रूस के स्कोलकोवा में आयोजित फिडे विमेंस ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीतने वाली हम्पी ने 17 ईएलओ अंक हासिल किए और ग्लोबल रैंकिंग में 2577 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गईं।

चीन को अर्ली वार्निग सिस्टम से लैस करेगा रूस

चीन से अपने खास रिश्ते को और मजबूती देते हुए रूस ने उसे दुश्मन के मिसाइल हमले की सूचना देने वाला अर्ली वार्निग सिस्टम (त्वरित चेतावनी व्यवस्था) तैयार करने में सहयोग का एलान किया है। यह सिस्टम फिलहाल अमेरिका और रूस के पास है। इस सिस्टम से परमाणु बम के हमले के लिए प्रयुक्त होने वाली बैलेस्टिक मिसाइल की आमद को जाना जा सकता है।

बेटे वैभव गहलोत आरसीए अध्यक्ष

राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) चुनाव में 32 में से 31 वोट ही डाले जा सके। पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गगन खोड़ा अपना वोट डालने नहीं पहुंचे। चुनाव परिणाम के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को अध्यक्ष पद के लिए 31 में से 25 वोट मिले, जबकि उनके सामने चुनाव लड़ रहे रामप्रकाश चौधरी को मात्र छह वोट मिले।

हरियाणा में सबसे अधिक शुष्क जिले थे: आईएमडी डेटा

हाल ही में आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) द्वारा जारी रिपोर्ट, '2019 Southwest Monsoon Season Rainfall and IMD’s Long Range Forecasts' के अनुसार हरियाणा में सबसे ज्यादा 21 में से 19 जिले शुष्क हैं।, जिनमें से तीन में अल्प बारिश हुई थी। मणिपुर (56% की रिकॉर्डिंग के साथ सबसे अधिक बारिश की कमी) के बाद हरियाणा भारत में दूसरा सबसे कम वर्षा वाला राज्य था। हरियाणा में सामान्य तौर पर 438.6 मिमी के मुकाबले 255.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे 42 प्रतिशत की कमी हुई।

ड्रोन इनोवेटर्स नेटवर्क समिट-2019

ड्रोन इनोवेटर्स नेटवर्क समिट-2019 नई दिल्ली में आयोजित किया गया। शिखर सम्मेलन का आयोजन विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तत्वावधान में किया गया था। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (MoS- स्वतंत्र प्रभार), श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस कार्यक्रम को संबोधित किया।

SBI-BOB ने माइक्रो-ATM से कैश निकालने के बदले ये नियम

SBI और BOB ने अपने बैंक के ग्राहकों को किसी दूसरे बैंक के माइक्रो-एटीएम (Micro-ATM) से कैश विड्रॉल (Cash Withdrawals) सीमित कर दिया है। इन दोनों बैंकों ने माइक्रो-एटीएम से कैश निकालने की संख्या घटा कर चार कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा नियमों बदलाव कर दूसरे बैंक के माइक्रो-एटीएम से हर महीने चार ट्रांजैक्शन करने की सुविधा दे रहा है, वहीं एसबीआई ने केवल एक ट्रांजैक्शन करने की सुविधा दी है। हालांकि जो एसबीआई ग्राहक सरकार की डीबीटी स्कीम के तहत नहीं आते हैं, वो हर महीने 5 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

एसएंडपी ने घटाई भारत की विकास दर, 6.3% रहने का लगाया अनुमान

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की विकास दर 2019-20 में 7.1% से घटाकर 6.3% रहने का अनुमान है। लेकिन एजेंसी के मुताबिक 2020-21 में 7 फीसदी तक रिकवरी होनी की उम्मीद की है।

वैज्ञानिकों ने बनाई सबसे मजबूत चांदी

अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने दुनिया की सबसे मजबूत चांदी (सिल्वर) बनाने में कामयाबी हासिल की है। यह चांदी मजबूती के मामले में विश्व रिकॉर्ड बना चुकी सामग्रियों से 42 फीसद गुना ज्यादा मजबूत है। नेचर मैटेरियल्स नामक जर्नल में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबिक, वैज्ञानिकों की यह सफलता औद्योगिक और व्यापारिक क्षेत्रों में परंपरागत रूप से प्रयोग में लगाई जाने वाली सामग्रियों का प्रयोग बंद करा सकती है। दूसरे शब्दों में कहें तो नई चांदी में ऐसी क्षमता है कि यह अब तक प्रयोग में लगाई जाने वाली चांदी की जगह आसानी से ले सकती है। इसकी खास बात यह है कि इसमें विद्युत धारा प्रवाह भी सुचारु रूप से होता रहता है।

हांगकांग में विरोध प्रदर्शनों के दौरान नकाब के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध

हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम ने द्वीप में विरोध प्रदर्शनों के दौरान नकाब के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। हांगकांग में इस वर्ष जून से शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शनकारी अपनी पहचान छुपाने के लिए नकाब का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on