Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 October 2019

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच नई दिल्‍ली में द्विपक्षीय वार्ता। तीन परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए

बंगलादेश-भारत के बीच जल-संसाधन, युवा मामले, संस्‍कृति, शिक्षा और तटवर्ती इलाकों में निगरानी समेत सात क्षेत्रों में समझौतों के दस्‍तावेजों का आदान-प्रदान भी किया गया। दोनों नेताओं ने विडियो कांफ्रंसिंग के जरियेसंयुक्‍त रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें से एक बंगलादेश से थोक में रसोईगैस(एलपीजी) के आयात की परियोजना भी शामिल है। अन्‍य परियोजनाओं ढाका में रामकृष्‍ण मिशन में विवेकानंद भवन की स्‍थापना, बंगलादेश-भारत पेशेवर कौशल विकास संस्‍थान तथा छोटे और मझौले उद्यमियों के लिए सुविधा केंद्र बनाने से संबंधित है। अपने बयान में श्री मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों ने पिछले एक साल में कुल 12 परियोजनाएं शुरू की हैं जिनसे उनके आपसी संबंधों की मजबूती का पता चलता है। बंगलादेश की प्रधानमंत्री चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंची थीं। वे विश्‍व आर्थिक फोरम द्वारा आयोजित भारत आर्थिक शिखर सम्‍मेलन में मुख्‍य अतिथि थीं।

वंदे भारत एक्‍सप्रेस में दिल्ली और कटरा के बीच लोग यात्रा कर सकेंगे

वंदे भारत एक्‍सप्रेस में दिल्ली और कटरा के बीच लोग यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही दिल्‍ली और कटराके बीच यात्रा का समय मौजूदा बारह घंटे से कम हो कर आठ घंटे रह जाएगा। गृह मंत्री अमितशाह ने बृहस्‍पतिवार को दिल्‍ली-कटरा मार्ग पर चलने वाली इस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। दिल्‍ली से कटरा केबीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस अम्‍बाला कैंट, लुधियाना और जम्‍मू-तवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। यह ट्रेन उसी दिन दोपहर तीन बजे कटरा से चलकर रात ग्‍यारह बजे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी। ट्रेन मंगलवारको छोड़कर बाकी सभी दिन चलेगी। पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस की तरह रेलवे ने इस ट्रेन के किराए में भी लचीले किराए की प्रणाली लागू नहीं की है। पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस इस साल फरवरी में दिल्‍ली और वाराणसी के बीच शुरू हुई थी।

भारत का पहला फ़्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट मुंबई में शुरू

भारत के मुंबई, महाराष्ट्र में अरब सागर में पहली बार नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के द्वारा फ़्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट शुरू किया गया है। एनबीए इंडिया ने 20 दिसंबर, 2018 को घोषणा की थी कि देश में पहला एनबीए गेम 4 और 5 अक्टूबर को मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में भारत और अमरीका के बीच बास्‍केट बॉल मैच को भारत-अमरीका संबंधों के लिए ऐतिहासिक अवसर बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में भारत और अमरीका के बीच नेशनल बास्‍केट बॉल ऐसासिऐशन द्वारा आयोजित मैच को भारत में खेलकूद और भारत-अमरीका संबंधों के लिए ऐतिहासिक अवसर बताया है। नेशनल बास्‍केट बॉल ऐसोसिऐशन द्वारा भारत में पहली बार आयोजित मैच में इंडियाना पेसर्स ने स्‍क्रामेंटो किंग्‍स को हराया। अमेरिका के नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) की टीमें सेक्रेमेंटो किंग्स और इंडियाना पेसर्स भारत में प्री-सीजन के दो मुकाबले खेलने आई हैं।

श्री अमित शाह ने मिजोरम के आइज़ोल में नॉर्थ ईस्ट हैंडलूम और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मिजोरम के आइजोल में नॉर्थ ईस्ट हैंडलूम और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार ने बांस को घास की प्रजाति के रूप मान्‍यता दी है ताकि यह आम जनता को आसानी से उपलब्‍ध हो जाए।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वित्तीय तथा डिजिटल साक्षरता के लिए ‘प्रगति रथ’ को रवाना किया

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुरने वित्तीय तथा डिजिटल साक्षरता के लिए HDFC बैंक के ‘प्रगति रथ’ को रवाना किया। इसके द्वारा राज्य के विभिन्न हिस्सों में वित्तीय साक्षरता तथा डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा दिया जायेगा।

आंध्र प्रदेश में लांच की गयी YSR वाहन मित्र योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में YSR वाहन मित्र योजना लांच की। इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 10,000 रुपये का भत्ता प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत पांच वर्ष तक स्व-रोज़गार के कार्यरत्त चालक को 50,000 रुपये प्रदान किये जायेंगे। यह धनराशी सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी। लाभार्थी : इस योजना का लाभ ऑटो, टैक्सी तथा मैक्सी कैब के मालिक-चालकों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इन लाभार्थियों को यह भत्ता बीमा प्रीमियम, लाइसेंस फीस तथा वाहन की मेंटेनेंस इत्यादि के लिए दिया जायेगा।

उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी नई परमाणु वार्ता के लिए स्‍टॉकहोम में हैं

उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी स्‍वीडन की राजधानी स्‍टॉकहोम में नई परमाणु वार्ता के लिए एकत्र हुए हैं। दोनों देशों के बीच महीनों के गतिरोध और इस सप्‍ताह उत्‍तर कोरिया द्वारा समुद्र से लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद दोनों देश के अधिकारी स्‍टॉकहोम में एकत्र हुए हैं। वार्ता में उत्‍तर कोरिया के किम म्‍यांग गिल और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के विशेष दूत स्‍टीफन बिगन शामिल हो रहे हैं।

सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गयी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सात उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। इन मुख्य न्यायाधीशों को केरल, आंध्र प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, गुवाहाटी , राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम उच्च न्यायालयों में नियुक्त किया गया है।

  1. पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय : रविशंकर झा
  2. राजस्थान उच्च न्यायालय : इंदरजीत मोहंती
  3. हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय : लिंगप्पा नारायण स्वामी
  4. सिक्किम उच्च न्यायालय : अरूप के. गोस्वामी
  5. गुवाहाटी उच्च न्यायालय : अजय लांबा
  6. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय : जे.के. महेश्वरी
  7. केरल उच्च न्यायालय : एस. मणिकुमार

Mi-17 दुर्घटना बड़ी गलती थी : वायुसेना प्रमुख

भारतीय वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा है कि फरवरी, 2019 में गलती से अपने Mi-17 हेलिकॉप्टर को मार गिराना बहुत बड़ी गलती थी। भारत के स्पाइडर एयर डिफेन्स सिस्टम ने श्रीनगर एयरफील्ड में Mi-17 हेलिकॉप्टर को मार गिराया था। दरअसल एक वायुसेना के मानवरहित विमान (UAV) ने भारतीय वायुसेना के Mi-17 हेलिकॉप्टर को पाकिस्तानी हेलिकॉप्टर समझकर मार गिराया था। इस घटना में वायुसेना के 6 अधिकारी शहीद हुए थे।

नेपाल में दशैं उत्‍सव के सातवें दिन फूलपाती त्‍यौहार मनाया जा रहा है

नेपाल में दशैं उत्‍सव के सातवें दिन फूलपाती त्‍यौहार मनाया गया। इस दिन लोग नौ तरह के फूल और पत्‍ते अपने घरों में लाते हैं। ऐसी मान्‍यता है कि फूलपाती नवदुर्गा का प्रतीक है जो घर में सुख, समृद्धि और स्‍वास्‍थ्‍य लेकर आती है। इस त्‍यौहार की परंपरा नेपाल नरेश पृथ्‍वी नारायण शाह के शासन में शुरू हुई। मुख्‍य अनुष्‍ठान काठमांडू के हनुमान ढोका में आयोजित किया गया, जहां शोभा यात्रा के साथ फूलपाती को दशैं घर में लाया गया।

अमेरिका में बेरोज़गारी दर 50 वर्ष के निम्नतम स्तर पर पहुंची

अमेरिका के श्रम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बेरोज़गारी दर 3.7% से कम होकर 3.5% पर पहुँच गयी है। गौरतलब है कि सितम्बर, 2019 में अमेरिका में 1,36,000 नौकरियों का सृजन हुआ। इसके विपरीत विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियों में कुछ कमी आई है, इसका मुख्य कारण औद्योगिक विकास का धीमापन है।

भारत और मंगोलिया के बीच नोमेडिक एलीफैंट 2019 अभ्यास शुरू हुआ

भारत और मंगोलिया के बीच में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हुआ। नोमेडिक एलीफैंट 2019 का आयोजन हिमाचल प्रदेश के बकलोह में किया जा रहा है। यह एक वार्षिक द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास है, इसकी शुरुआत 2006 में हुई थी। इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और मंगोलियाई सेना के बीच साझेदारी को बढ़ावा देना है। यह नोमेडिक एलिफेंट का 14वां संस्करण है। इस सैन्य अभ्यास का आयोजन 5 से 18 अक्टूबर, 2019 के बीच किया जा रहा है।

विजय पाटिल मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए

विजय पाटिल को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) का अध्यक्ष चुना गया है, जबकि संजय नाइक और अमोल काले को क्रमशः सचिव और उपाध्यक्ष चुना गया। विजय पाटिल बिहार के पूर्व राज्यपाल डॉ. DY पाटिल के पुत्र हैं।

केंद्रीय वित्‍त और कारपोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा --पिछले पांच वर्षों में देश में 36 करोड़ नये बैंक खाते खोले गए

केंद्रीय वित्‍त और कारपोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों में देश में 36 करोड़ नये बैंक खाते खोले गए हैं और इनमें जमा कुल राशि बढ़कर एक लाख साठ हजार करोड़ रुपये हो गई है।

अविनाश साबले ने पुरूषों की तीन हजार मीटर स्टीपल चेज स्पर्धा में टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया

भारत के अविनाश साबलेने पुरुषों की तीन हजार मीटर स्‍टीपलचेज स्‍पर्धा में टोक्यो ओलम्पिक के लिएक्‍वालीफाई कर गये हैं। उन्‍होंने कल दोहा में विश्‍व चैम्पियनशिप में अपना ही राष्‍ट्रीयरिकॉर्ड तोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की। अविनाश ने आठ मिनट 21 दशलमव तीन-सात सेकंडका समय लिया, जबकि ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाईकरने का मानक समय आठ मिनट 22 सैकंड है।

पीएमसी घोटाला / बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह गिरफ्तार

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले में मुंबई पुलिस ने पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले पुलिस ने बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने उन्हें 17 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेजा है। उधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एचडीआईएल के प्रमोटरों का प्राइवेट जेट और कारों को जब्त कर लिया। ईओडब्ल्यू ने दिवालिया हो चुकी एचडीआईएल ग्रुप के डायरेक्टर राकेश वाधवान और उनके बेटे सारंग को गिरफ्तार किया था। दोनों 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन के लिए गूगल के साथ समझौता किया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्रियान्वयन के लिए गूगल के साथ समझौता किया है। गूगल राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की डिजिटल/ऑनलाइन उपस्थिति को सुधारने तथा इसे मज़बूत करने के लिए कार्य करेगा। इसके अतिरिक्त गूगल राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के कर्मचारियों को डिजिटल कौशल से सम्बंधित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

रोहित एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 13 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में शनिवार को हासिल की। उन्होंने पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अकरम ने 1996 में पाकिस्तान के शेखुपुरा में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। रोहित दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। पहली बार पूर्व क्रिकेटर विजय हजारे ने ये उपलब्धि हासिल की थी। सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा तीन बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया। राहुल द्रविड़ ने दो बार ऐसा किया था। हजारे, कोहली और रहाणे ने एक-एक बार इस उपलब्धि को अपने नाम किया।

सरकार युद्ध में शहीद और घायल जवानों के परिजन को मौजूदा राशि की 4 गुना आर्थिक मदद देगी

देश के लिए लड़ते हुए शहीद होने और जंग में 60% शारीरिक क्षति होने पर जवानों के परिवार को अब केंद्र सरकार आठ लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देगी। शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मदद की राशि बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इससे पहले यह राशि एक से दो लाख रुपए के बीच थी।

हरमनप्रीत 100 टी-20 खेलने वाली पहली भारतीय, धोनी और रोहित से दो मैच आगे

भारतीय महिला टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 खेलने वाली पहली भारतीय (पुरुष-महिला मिलाकर) बन गई हैं। इस मामले में वे महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से दो मैच आगे हैं। धोनी और रोहित ने अब तक 98 टी-20 खेले हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अब तक 72 टी-20 खेले हैं। हरमनप्रीत ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे टी-20 में हासिल की। भारतीय टीम यह मैच 105 रन से हार गई। हालांकि भारत ने सीरीज 3-1 से जीत ली।

वॉशिंगटन में दुनिया का पहला स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना खुलेगा, लीगल तौर पर मैच पर सट्टा लगा सकेंगे

अमेरिका के वॉशिंगटन में दुनिया का पहला स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना खोला जा रहा है। इसका नाम कैपिटल वन एरिना है। भव्य इमारत को बेटिंग एरिना के तौर पर तैयार किया गया है। यहां शहरभर के बुकी जुटेंगे और किसी भी स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान यहीं बैठकर सट्‌टा लगा सकेंगे। एरिना बनकर तैयार है। इसी साल से यहां एक्टिविटी शुरू भी हो जाएगी। इससे पहले भी एक ही स्थान पर बहुत से बुकी के जुटकर सट्‌टा लगाने का कॉन्सेप्ट रहा है। लेकिन वो बेटिंग कियोस्क कहलाते थे। स्पोर्ट्स स्टेडियम में ही एक काउंटर के जैसा बनाया जाता था और उसे बेटिंग कियोस्क नाम दिया जाता था। लेकिन ये पहली बार है कि किसी शहर में एक अलग इमारत ही बेटिंग के लिए बना दी गई है और उसे बेटिंग एरिना के तौर पर विकसित किया गया है।

शांति राघवन और दीपेश सुतारिया को सामाजिक उद्यमी पुरस्कार

सक्षम भारत के शांति राघवन और दीपेश सुतारिया को विकलांग (Pws) व्यक्तियों के लिए कौशल, रोजगार और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए 10वें सामाजिक उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सुरक्षाबलों के लिए स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट 'भाभा कवच' तैयार

देश में सुरक्षाबलों के लिए स्वदेश में कारगर बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की गई है। देश के भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बार्क) ने अगली पीढ़ी की इस जैकेट को तैयार किया है। यह जैकेट न सिर्फ वजन में हल्की है, बल्कि विदेश से आयात की जाने वाली जैकेट की तुलना में बेहद सस्ती भी है। इस जैकेट को परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा के नाम पर ‘भाभा कवच’ का नाम दिया गया है। गृह मंत्रालय के अनुरोध पर बार्क के ट्रॉम्बे सेंटर ने इस जैकेट को तैयार किया है। स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट हमारे सैनिकों को एसएलआर, इन्सास रायफल के साथ, एके-47 की गोलियों से भी बचा सकती है।

बांग्लादेश, बौद्ध नेता सत्यप्रिया मोहथेरो का निधन

बांग्लादेश के दूसरे सर्वोच्च बौद्ध नेता और रामू के सिमा बिहार के प्रमुख, सत्यप्रिया मोहथेरो (Satyapriya Mohathero) का ढाका, बांग्लादेश में निधन हो गया। उन्हें सामाजिक कार्यों के लिए 2015 में बांग्लादेश एक्युशी पादक के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। रामू मठ ने बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 के दौरान पाकिस्तानी अत्याचारों का सामना करने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को आश्रय प्रदान किया था।

सदी के महान दर्शनशास्त्री कृष्णा कादकोड़ी का निधन

सदी के महान दार्शनिक और सिक्का एकत्रित करने वाले कृष्ण गोपालकृष्ण काडकोड़ी का निधन। वह 102 वर्ष के थे। उन्होंने अपना करियर राजस्व निरीक्षक के रूप में शुरू किया और बेलागवी में क्षेत्रीय आयुक्त कार्यालय में विशेष उपायुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुए। गोवा को पुर्तगाली कब्जे से मुक्त कराने के बाद वह पणजी के पहले तहसीलदार बने थे। वह न केवल भारत में लोकप्रिय थे, बल्कि टिकटों, सिक्कों और प्राचीन वस्तुओं को इकट्ठा करने के अपने शौक की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध थे। उनके संग्रह में 1854 में जारी क्वीन विक्टोरिया का एक रंगीन स्टांप शामिल है।

फारूक खान, भारतीय मूल के पत्रकार का दक्षिण अफ्रीका में निधन

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के पत्रकार फारूक खान का निधन हो गया, वह महाराष्ट्र से थे। उन्होंने मिस इंडिया वर्ल्डवाइड पेजेंट के तर्ज पर मिस इंडिया साउथ अफ्रीका पेजेंट की शुरुआत की थी।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने कम से कम ध्‍वनि प्रदूषण वाले पटाखे बनाने की एक नई विधि विकसित की है

पटाखों से होने वाले प्रदूषण और स्‍वास्‍थ्‍य हानि के मद्देनज़र वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सीएसआईआर ने कम से कम ध्‍वनि प्रदूषण वाले पटाखे बनाने की एक नई विधि विकसित की है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली के एक संवाददाता सम्‍मेलन में सीएसआईआर द्वारा विकसित कुछ लोकप्र‍िय पटाखों जैसे गुलनार, पेंसिल, चक्र और फुलझडि़यों का प्रदर्शन किया।

सऊदी के होटलों में साथ रह सकेंगे महिला-पुरुष

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए वीजा नियम लागू करने के बाद सऊदी अरब सरकार ने अब मुल्क के होटलों में विदेशी महिलाओं और पुरुषों को एक साथ रहने की छूट दी है। वे अपना संबंध साबित किए बगैर भी होटल में एक साथ रह सकेंगे। यहीं नहीं सऊदी महिलाओं को भी होटल में कमरा लेने की इजाजत दे दी गई है।

ओडिशा में बिल खोदने व मिट्टी का दरवाजा बनाने वाली मकड़ी मिली

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के पर्यावरण प्रबंधन के सहायक प्रोफेसर डॉ. संजय केसरी दास ने ओडिशा के नीलगिरी के पास इडियोप्स प्रजाति की नई मकड़ी की खोज की है। इसका नाम उन्होंने इडियोप्स नीलगिरी रखा है। उन्होंने कहा कि दुनिया में इडियोप्स प्रजाति की इस मकड़ी की पहली बार खोज हुई है। यह 13 मिलीमीटर लंबी है और उसके चेहरे पर दो आंखें और इनके पीछे छह आंखें हैं। आमतौर पर मकड़ी की आठ आखें एकसाथ होती हैं।डॉ. संजय ने बताया कि इस मकड़ी की खासियत यह है कि यह जमीन में अपने रहने के लिए बिल बनाती है। बिल के ऊपर मिट्टी का ही एक दरवाजा तैयार करती है, जिसे खोलकर और बंद करके उससे बाहर निकलती है। दिन में बिल के अंदर रहती है और रात में शिकार करने के लिए निकलती है। इस मकड़ी के अंदर जहर होता है।

एक्सोस्केलेटन से चल पाएंगे पैरालिसिस के मरीज

वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क से नियंत्रित होने वाला एक ऐसा एक्सोस्केलेटन तैयार किया है, जिससे पैरालिसिस (लकवे) के शिकार लोग भी चल फिर सकेंगे। एक्सोस्केलेटन हड्डियों के ढांचे की तरह काम करने वाला डिवाइस है, जो बाहर से शरीर को सहारा देता है। मस्तिष्क से संचालित होने वाले इस नए सिस्टम से टेट्राप्लेजिक्स के मरीजों के लिए उम्मीद की किरण जगी है।

राजस्थान में नई सिलिकोसिस नीति लागू

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित बिरला सभागार में कार्यक्रम में नई नीति जारी करने की घोषणा की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से तैयार की गई नीति में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवार को पेंशन देने के प्रावधान को भी शामिल किया गया है। नई नीति के तहत सिलिकोसिस बीमारी से मौत पर मुआवजा राशि भी बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है। इसके अनुसार तीन लाख रुपए पीड़ित को बीमार होने पर मिलेंगे और अगर किसी परिस्थिती में उसकी मौत होती है तो मृत्यु पश्चात मृतक परिवार को 2 लाख रुपए बतौर मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही मृतक आश्रित को पेंशन का भी लाभ मिलेगा। ऐसा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है।

राजस्थान एवं हरियाणा के बीच इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी हुई शुरू

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आगामी दिनों में नेशनल पोर्टेबिलिटी भी लागू की जाएगी, जिसके तहत देश का कोई भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभार्थी देश के किसी भी राज्य की राशन की दुकान से गेहूं प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि नेशनल पोर्टेबिलिटी लागू करने से पहले इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी के तहत देश के दो राज्यों को जोड़ा गया है। जिसके तहत राजस्थान राज्य को इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी में हरियाणा राज्य के साथ जोडा गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.