Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 October 2019

50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जायेगा

50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि समारोह में 76 देशों की दो सौ से अधिक उत्‍कृष्‍ट फिल्‍में और भारतीय पैनोरामा खंड में 26 फीचर और 15 गैर-फीचर फिल्‍में प्रदर्शित की जायेंगी। इस साल फीचर फिल्‍मों के निर्णायक मंडल के अध्‍यक्ष जाने-माने फिल्‍मकार और पटकथा लेखक प्रियदर्शन थे। निर्णायक मंडल ने अभिषेक शाह द्वारा निर्देशित गुजराती फिल्‍म हेल्‍लारो को भारतीय पैनोरामा खंड में प्रदर्शित की जाने वाली पहली फिल्‍म के रूप में चुना है। इसके अलावा आशीष पाण्‍डे द्वारा निदेर्शित नूरे फिल्‍म को भारतीय पैनोरामा में गैर फीचर श्रेणी की पहली फिल्‍म के रूप में प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन नई दिल्‍ली में आयकर विभाग के राष्‍ट्रीय ई-एसेसमेंट केन्‍द्र का उद्घाटन करेंगी

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन नई दिल्‍ली में आयकर विभाग के राष्‍ट्रीय ई-एसेसमेंट केन्‍द्र का उद्घाटन करेंगी। इस केन्‍द्र की स्‍थापना को एक महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्‍योंकि इससे करदाताओं को बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया की परिकल्‍पना को साकार करते हुए करदाताओं की शिकायतें कम करने और कारोबारी सुविधा बढ़ाने में मदद मिलेगी। नई प्रणाली के तहत करदाताओं को वेब पोर्टल पर दर्ज उनके पंजीकृत ई-मेल पते पर सूचनाएं भेजी जाएंगी और पंजीकृत फोन नम्‍बर पर एसएमएस के जरिए एलर्ट भेजकर बताया जाएगा कि उनके मामले को आयकर जांच के लिए क्‍यों चुना गया है।

हर 25 किलोमीटर पर होगा व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, बिजली मंत्रालय ने जारी किए नए नियम

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास व उद्यमिता राज्‍य मंत्री आरके सिंह ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग दिशा-निर्देशों एवं विनिर्देशों में संशोधनों को मंजूरी दे दी है। बुनियादी ढांचागत सुविधाओं से जुड़े यह संशोधित दिशा-निर्देश 14 दिसम्‍बर, 2018 को विद्युत मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का स्‍थान लेंगे। नए दिशा-निर्देशों के तहत शहरों में 3 किलोमीटर की परिधि में कम से कम एक चार्जिंग स्टेशन अवश्‍य उपलब्ध होगा। इसके अलावा सभी प्रकार के हाईवे के दोनों ओर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन उपलब्‍ध होगा। पूरे देश में चार्जिंग स्टेशन का इंफ्रास्ट्रक्चर दो चरणों में तैयार किया जाएगा। पहले चरण यानी 1 से 3 साल के अंदर 40 लाख (जनगणना 2011 के अनुसार) से अधिक की आबादी वाले शहर और इनसे जुड़े सभी एक्सप्रेस वे पर चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। दूसरे चरण के सतह 3 से 5 वर्ष में राज्यों की राजधानियों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यालयों में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा एक शहर से दूसरे शहर में भ्रमण और भारी इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे कि बसों/ट्रकों आदि के लिए प्रत्येक 100 किलोमीटर पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा।

यूथ को:लैब

अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने भारत में युवाओं के नेतृत्व वाली सामाजिक उद्यमिता और नवाचार को गति देने के लिये यूथ को:लैब (Youth Co:Lab) लॉन्च किया। अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और UNDP के बीच इस लैब की स्थापना हेतु एक लेटर ऑफ इंटेंट (LOI) पर हस्ताक्षर किये गए हैं। इस लैब के माध्यम से युवा उद्यमियों और नवोन्मेषकों को सरकारों, मेंटरों, इन्क्यूबेटरों तथा निवेशकों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा, साथ ही युवाओं का उद्यम कौशल संवर्द्धन भी होगा।यह लैब संयुक्त राष्ट्र सतत् विकास फ्रेमवर्क (United Nations Sustainable Development Framework- UNSDF) के एक हिस्से के रूप में कार्य करेगी। इस लैब के क्रियान्वयन के पहले चरण में छह सतत् विकास लक्ष्यों (SDG)- SDG 5 (लिंग समानता), SDG 6 (स्वच्छ जल और स्वच्छता), SDG 7 (सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा), SDG 8 (निर्णय कार्य और आर्थिक विकास), SDG 12 (संवहनीय उपभोग और उत्‍पादन- Sustainable Consumption and Production) और SDG 13 (जलवायु कार्यवाही- Climate Action) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

GFP सूचकांक 2019 में भारत 4 वें स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स (जीएफपी) / मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग 2019 में ग्लोबल फायरपावर जो पारंपरिक हथियारों के साथ प्रत्येक देश की संभावित युद्ध-निर्माण क्षमता को रैंक करता है, भारत 0.1065 के पावरइंडेक्स (PwrIxx) स्कोर के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं दक्षिण एशिया में भारत नंबर 1 की स्थिति में है। वैश्विक स्तर पर सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे ऊपर है। इसके बाद रूस और तीसरे स्थान चीन है।

ICICI ने CSC ई-गवर्नेंस सेवाओं के साथ समझौता किया

आईसीआईसीआई बैंक ने भी गांव एवं दूर-दराज के कस्बों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के साथ करार किया है। सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि इस करार के तहत बैंक सुदूर इलाकों में काम कर रहे सीएससी को बैंकिंग कॉरेस्पांडेंट के तौर पर अपने साथ जोड़ेगा।

15 वें अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार के लिए ग्रेटा थुनबर्ग और दिव्या मलौम

बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन किड्स नाइट्स फाउंडेशन स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग, और शांति प्रचारक कैमरून को 15 वें अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से 20 नवंबर, 2019 को विश्व बाल दिवस पर हेग, नीदरलैंड में एक समारोह में सम्मानित करेगी।

सभी सरकारी व निजी स्कूलों की होगी जियो टैगिंग, सर्वे शुरू

देश के स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती से लेकर छात्रों की संख्या और बुनियादी ढांचे को लेकर होने वाला फर्जीवाड़ा अब पूरी तरह से बंद होगा। लाखों स्कूलों से जुड़ी ऐसी प्रत्येक जानकारी ऑनलाइन होगी। साथ ही कौन-सा विद्यालय कहां मौजूद है, यह भी जियो टैगिंग के जरिए देखा जा सकेगा। इस पर काम शुरू हो गया है। अगले छह माह के भीतर यह सब कुछ ऑनलाइन होगा। खास बात यह है कि इनमें निजी और सरकारी दोनों ही स्कूल शामिल होंगे। जियो टैगिंग वह अतिरिक्त भौगोलिक सूचना है जिससे आमतौर पर नक्शे में किसी स्थान की प्रामाणिक जानकारियां निर्दिष्ट अंक्षाशों और देशांतर पर चिन्हित करके दी जाती हैं। जियो टैगिंग फोटो और वीडियो की भी होती है। आजकल उत्पादों की भी जियो टैगिंग करने पर विचार हो रहा है।

आरे कॉलोनी : मुंबई में पेड़ों की कटाई

मुंबई में मेट्रो के कारशेड बनाने के लिए आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई के मसले पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत ने रविवार को सुनवाई के लिए विशेष पीठ का गठन भी कर दिया। रिषभ रंजन नामक सामाजिक कार्यकर्ता ने पेड़ों की कटाई के विरोध में प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को पत्र भेजा था। शीर्ष अदालत ने उस पत्र को ही जनहित याचिका के रूप में बदलते हुए उस पर सुनवाई करने का फैसला किया और उसी के आधार पर विशेष पीठ भी गठित कर दी। उल्लेखनीय है कि बांबे हाई कोर्ट ने पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए दायर चार याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

इमरान खान से नाराज सऊदी प्रिंस ने वापस ले लिया था विमान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सऊदी अरब से तगड़ा झटका लगा है। एक पाकिस्तानी मैगजीन फ्राइडे टाइम्स का दावा है कि पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के बाद इमरान खान सऊदी अरब के जिस विमान से अमेरिका से लौट रहे थे उसे खाली करा लिया गया था। मैगजीन के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान संयुक्त राष्ट्र में इमरान खान के कूटनीतिक तौर-तरीकों से नाराज थे। पहले बताया गया था कि तकनीकी खराबी के कारण विमान वापस लौटा था, लेकिन पाकिस्तान के मशहूर पत्रकार नजम सेठी ने अपने एक लेख में दावा किया है कि सऊदी अरब के प्रिंस ने इमरान के भाषण से नाराज होकर अपना विमान खाली करा लिया था।

मीटियोर और स्काल्प जैसी मिसाइलों से लैस होंगे राफेल

यूरोपीय मिसाइल निर्माता एमबीडीए ने एलान किया है कि भारत के लिए खास तौर पर तैयार किए गए अत्याधुनिक 36 राफेल विमान मीटियोर और स्काल्प जैसी अत्याधुनिक मिसाइलों से लैस होंगे। इन मिसाइलों की बेजोड़ मारक क्षमता से वायुक्षेत्र में भारतीय वायुसेना का दबदबा हो जाएगा।

जोकोविक ने जीता जापान ओपन का खिताब

निया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने रविवार को पहली बार जापान ओपन का खिताब जीता। सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविक यूएस ओपन में चोट की वजह से बीच से ही हट गए थे, लेकिन अब उन्होंने कंधे से जुड़ी सभी चिंताओं को दूर करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। यह उनके करियर का कुल 76वां सिंगल्स खिताब है। जोकोविक ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के क्वालीफायर जॉन मिलमैन को 6-3, 6-2 से हराया। यह 10वां मौका है जब 16 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविक ने किसी पदार्पण टूर्नामेंट में उतरते हुए खिताबी जीत हासिल की।

ओसाका बनीं चैंपियन

जापान की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने विश्व की नंबर एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी को 3-6, 6-3, 6-2 से हराकर चीन ओपन का खिताब हासिल किया। एक सेट से पिछड़ने के बावजूद खिताब पर कब्जा जमाने वाली ओसाका दूसरी बार एशिया में चैंपियन बनी हैं। चौथी वरीय ओसाका ने इससे पहले पिछले महीने जापान में पैन पैसेफिक ओपन का खिताब जीता था।

हीरे के अंदर मिला हीरा, यह 80 करोड़ साल पुराना हो सकता है

दुनिया में पहली बार हीरे के अंदर हीरा मिला है। रूस में साइबेरिया की खनन कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यकुशिया की न्यूरबा खान में मिला यह हीरा 80 करोड़ साल से ज्यादा पुराना हो सकता है। इसकी कीमत 60 मिलियन डॉलर (करीब 426 करोड़ रुपए) आंकी गई है।

हैदराबाद के फ्लाइंग इंस्टीट्यूट का ट्रेनर एयरक्राफ्ट क्रैश, 2 पायलटों की मौत

तेलंगाना के विकाराबाद जिले में रविवार को एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई। इनमें एक महिला और एक पुरुष शामिल है। अधिकारियों के मुताबिक, विमान हैदराबाद के एक फ्लाइंग इंस्टीट्यूट का है। दोनों ट्रेनी पायलटों ने सेसना एयरक्राफ्ट में हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। सुबह 11:55 बजे इसका रेडियो संपर्क टूट गया था। इसके बाद यह हैदराबाद से 100 किलोमीटर दूर एक गांव में क्रैश हो गया।

भारत को दशहरे के दिन राफेल मिलेगा; फ्रांस में राजनाथ खुद मौजूद रहेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस साल दशहरे के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में शस्त्र पूजा (हथियारों की पूजा) करेंगे। इस दौरान वे भारतीय वायुसेना के लिए 8 अक्टूबर को फ्रांस से पहला राफेल भी हासिल करेंगे। राजनाथ अपनी इस यात्रा में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर सकते हैं। पहले राफेल विमान के ट्रायल को आरबी-01 नाम दिया गया है। राफेल समझौते में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल आरबीएस भदौरिया के सम्मान में पहले राफेल विमान के ट्रायल को यह नाम दिया गया। राफेल लड़ाकू विमान डील भारत और फ्रांस की सरकार के बीच सितंबर 2016 में हुई। इसमें वायुसेना को 36 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान मिलेंगे। यह सौदा 7.8 करोड़ यूरो (करीब 58,000 करोड़ रुपए) का है।

रवि खन्ना का नाम वॉर मेमोरियल पर लिखने को मंजूरी

भारतीय वायुसेना ने शनिवार को आतंकवादी हमले में शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना का नाम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शामिल किए जाने को मंजूरी दे दी। स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना समेत तीन अन्य अधिकारी 25 जनवरी 1990 को श्रीनगर के एयरफोर्स बेस जा रहे थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर हमला कर दिया। इस हमले में वायुसेना के दो अधिकारियों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। इस हमले में वायुसेना के 40 अधिकारी घायल हो गए थे। अलगाववादी नेता यासीन मलिक पर हमले का आरोप है।

1800 करोड़ में तेलंगाना के यदाद्री मंदिर का पुनर्निर्माण

2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद तेलंगाना में एक कमी थी। प्रसिद्ध तिरुमाला तिरुपति मंदिर आंध्र के हिस्से में था। तेलंगाना सरकार ने इस कमी को पूरा करने के लिए पौराणिक महत्व के यदाद्री लक्ष्मी-नृसिंह मंदिर को 1800 करोड़ रुपए की लागत से तिरुपति की तर्ज पर भव्य रूप दे दिया है। इसे यदाद्रीगिरीगुट्टा मंदिर भी कहा जाता है। दिसंबर 2019 में तेलंगाना को अपना “तिरुपति” मंदिर मिल जाएगा। हैदराबाद से करीब 60 किमी दूर यदाद्री भुवनगिरी जिले में मौजूद लक्ष्मी-नृसिंह मंदिर का रिकॉर्ड 3 साल में कायाकल्प किया गया है। इसके लिए इंजीनियरों और आर्किटेक्ट्स ने करीब 1500 नक्शों और योजनाओं पर काम किया। 2016 में इसकी योजना को मंजूरी मिली थी। यदाद्री लक्ष्मी-नृसिंह मंदिर का उल्लेख 18 पुराणों में से एक स्कंद पुराण में मिलता है। मंदिर की पूरी परिकल्पना हैदराबाद के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट आनंद साईं की है।

इंडियाना पेसर्स ने भारत दौरे पर दोनों मैच जीते

अमेरिकन बास्केटबॉल लीग एनबीए की टीम इंडियाना पेसर्स ने भारत दौरे पर अपने दोनों मैच जीत लिए। इंडियाना पेसर्स ने सेक्रेमेंटो किंग्स को दूसरे मैच में 130-106 से हराया।

उत्‍तर कोरिया ने अमरीका के साथ परमाणु वार्ता टूटने के एक दिन बाद कहा अब बातचीत तभी होगी जब अमरीका विरोध खत्म करेगा

उत्‍तर कोरिया ने स्‍वीडन में अमरीका के साथ परमाणु वार्ता टूटने के एक दिन बाद कहा है कि वह तब तक आगे बातचीत नहीं करना चाहता, जब तक अमरीका विरोध खत्म करने के लिए कदम नहीं उठाता।

नेपाल में संसद के निचले सदन के पूर्व अध्‍यक्ष कृष्‍ण बहादुर महारा यौन उत्‍पीडन के एक मामले में गिरफ्तार

नेपाल में संसद के निचले सदन हाऊस ऑफ रिप्रेजेन्‍टेटिव्‍स के पूर्व अध्‍यक्ष कृष्‍ण बहादुर महारा को यौन उत्‍पीडन के एक मामले में गिरफ्तार किया गया है। संसद सचिवालय की एक महिला कर्मचारी ने महारा पर दुष्‍कर्म के प्रयास और हिंसा की कार्रवाई का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद महारा ने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उनका इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on