Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 October 2019

भारतीय वायु सेना आज अपनी स्‍थापना की 87वीं वर्षगांठ मना रही है

भारतीय वायु सेना की स्‍थापना की 87वीं वर्षगांठ के रूप में आज वायु सेना दिवस मनाया जा रहा है। भारतीय वायु सेना की स्‍थापना 8 अक्‍तूबर, 1932 को की गई थी। भारतीय वायु सेना अमरीका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। देशभर में वायु सेना के 60 केन्‍द्र हैं। भारतीय वायु सेना का हिंडन केन्‍द्र एशिया में सबसे बड़ा और विश्‍व का आठवां सबसे बड़ा केन्‍द्र है। इसका आदर्श वाक्‍य है नभ स्‍पर्शस्‍म दीपथम, इसका अर्थ है गौरव के साथ आकाश को छूना। इसे भगवत गीता के ग्‍यारहवें अध्‍याय से लिया गया है। इस अवसर पर गाजियाबाद स्थित हिंडन वायु सेना केन्‍द्र पर भव्‍य परेड और फ्लाईपास्ट का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तीनों सेनाध्‍यक्ष आज नई दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक गए। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया, थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह ने युद्ध स्‍मारक पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सरकार ने एक महीने तक चलने वाले ओपन वाटर राफ्टिंग एक्सपीडिशन- गंगा आमंत्रण अभियान शुरू किया

गंगा आमंत्रण अभियान

जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने गंगा नदी से सम्‍बद्ध विभिन्‍न पक्षों को आपस में जोड़ने के लिए विशेष कार्यक्रम गंगा आमंत्रण अभियान का शुभारंभ किया। गंगा आमंत्रण अभियान इस महीने की दस तारीख से अगले महीने की ग्‍यारह तारीख तक गंगा नदी में किया जाने वाला वाटर रॉफ्टिंग और क्‍याकिंग का एक अग्रणी और ऐतिहासिक अभियान है। इसका आयोजन नमामि गंगे ने किया है जो देव प्रयाग से शुरु होगा और गंगा सागर में सम्‍पन्‍न होगा। इस दौरान उत्‍तराखण्‍ड, उत्‍तर प्रदेश झारखण्‍ड, बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के ढाई हजार किलोमीटर से अधिक भाग में खोज अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में तीनों सेनाओं, एन.डी.आर.एफ., भारतीय वन्‍य जीव संस्‍थान और सी.एस.आई.आर. के अंतर्गत भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्‍थान से तैराक और राफ्टर हिस्‍सा लेंगे। ये टीमें अपने रुकने के स्‍थानों पर जल जागरूकता अभियान भी चलाएंगी। वे स्‍वच्‍छता अभियान आयोजित करेंगी और नदी संरक्षण के संदेश के बारे में विद्यार्थियों के साथ विचार-विमर्श करेंगी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज फ्रांस के बोरदो में 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खेप का पहला विमान प्राप्त करेंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे बंदरगाह शहर बोरदो में 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खेप का पहला विमान प्राप्त करेंगे। श्री राजनाथ सिंह आज विजयादशमी पर फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे और लड़ाकू विमान में कुछ देर के लिये उड़ान भरेंगे। आज ही विजयादशमी है और भारतीय वायुसेना का स्थापना दिवस भी है।

सूचनाओं के स्‍वत: आदान-प्रदान समझौते के तहत भारत को स्विस बैंकों में नागरिकों की जमा रकम के ब्‍यौरे की पहली सूची मिली

भारत को, अपने नागरिकों के स्विस बैंकों के खातों में जमा रकम के ब्‍यौरे की पहली सूची मिल गई है। दोनों देशों के बीच सूचना के स्‍वत: आदान-प्रदान समझौते के तहत यह जानकारी मिली है। इसे विदेशों में संदिग्‍ध रूप से जमा कालेधन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि माना जा रहा है। भारत उन 75 देशों में शामिल है जिनके साथ स्विटजरलैंड ने वैश्विक मानकों के अनुसार वित्‍तीय खातों की जानकारी आदान-प्रदान करना स्‍वीकार किया है। यह पहली बार है जब भारत को सूचना फ्रेमवर्क के स्‍वत: आदान-प्रदान- ए ई ओ आई के तहत स्विटजरलैंड से ये ब्‍यौरा प्राप्‍त हुआ है। जानकारी की अगली सूची सितम्‍बर 2020 में प्राप्‍त होगी।

प्रधानमंत्री ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा को जीत के लिए बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा को जीत के लिए बधाई दी। श्री मोदी ने उनकी पार्टी को भी संसदीय चुनाव में अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी। पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा की सोशलिस्ट पार्टी ने आम चुनावों में आसान जीत हासिल की लेकिन संसद में पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रहे।

21 अक्टूबर को किया जायेगा प्रथम महिला स्पेसवॉक का आयोजन

नासा द्वारा 21 अक्टूबर को प्रथम महिला स्पेसवॉक का आयोजन किया जायेगा। इस स्पेसवॉक में क्रिस्टीना कोच तथा जेसिका मेयर नामक दो महिला अंतरिक्षयात्री हिस्सा लेंगी। वे इस दौरान सोलर पॉवर सिस्टम में नई बैटरी स्थापित करेंगी। इससे पहले मार्च में महिला स्पेसवॉक का आयोजन किया गया था, परन्तु किसी कारणवश इसे रद्द करना पड़ा था।

वरिष्ठ राजनयिक अनुमूला गीतेश सरमा ऑस्ट्रेलिया में भारत के नये उच्चायुक्त बनें

वरिष्ठ राजनयिक अनुमूला गीतेश सरमा को ऑस्ट्रेलिया में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सरमा ए एम गोंडेन का स्थान लेंगे। इससे पहले श्री सरमा विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत थे।

नोबेल पुरस्कार: चिकित्सा के क्षेत्र में संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान

चिकित्सा/फिजियोलॉजी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार इस बार तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से चिकित्सा/फिजियोलॉजी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया है, यह विजेता वैज्ञानिक हैं विलियम जी. केलिन, पीटर जे. रैटक्लिफ तथा ग्रेग एल. सेमेंज़ा। विलियम जी. केलिन तथा ग्रेग एल. सेमेंज़ाअमेरिकी हैं, जबकि पीटर जे. रैटक्लिफ ब्रिटिश वैज्ञानिक हैं। इन तीनों वैज्ञानिकों को कोशिका पर किये गये खोज कार्य के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है। इस खोज से यह ज्ञात होता है कि कोशिकाएं किस प्रकार अनुभव करती हैं तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता के मुताबिक रूपांतरित होती हैं।

विनोद कुमार शर्मा बने पंजाब के नए लोकपाल

पंजाब सरकार ने जस्टिस विनोद कुमार शर्मा (सेवानिवृत्त) को नया लोकपाल नियुक्त किया है। 23 अप्रैल, 2018 को न्यायमूर्ति सतीश कुमार मित्तल (सेवानिवृत्त) के इस्तीफा देने के बाद से यह पद खाली था। लोकपाल यह पद 6 साल की अवधि के लिए संभालेंगे।

हिमाचल प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का शुभारम्भ हुआ

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध कुल्लू दशहरे का उद्घाटन 8 अक्टूबर को राज्य के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया। इस दौरान राज्यपाल ने भगवान् रघुनाथ की अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा का आयोजन हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में ढालपुर मैदान में किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का आयोजन बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इसमें कुल्लू जिले के 225 से अधिक देवी-देवता शामिल होते हैं। कुल्लू दशहरा 14 अक्टूबर को समाप्त होगा।

राष्‍ट्रीय ई-आकलन केन्‍द्र और क्षेत्रीय ई-आकलन केन्‍द्रों का उद्घाटन

राजस्‍व सचिव अजय भूषण पाण्‍डे ने राष्‍ट्रीय ई-आकलन केन्‍द्र और क्षेत्रीय ई-आकलन केन्‍द्रों का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रीय ई-आकलन केन्‍द्र दिल्‍ली में स्थिति है, जबकि क्षेत्रीय केन्‍द्र मुम्‍बई, चेन्‍नई, कोलकाता, अहमदाबाद, पुणे, बंगलूरू, दिल्‍ली और हैदराबाद में खोले गये हैं। इन केन्‍द्रों की स्‍थापना आयकर रिटर्न का ऑन लाईन आकलन करने के लिए किया गया है। इसके शुरू हो जाने से करदाताओं को आयकर कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।

ई-दंत सेवा वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लिकेशन शुरू

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री हर्षवर्धन ने ई-दंत सेवा के लिए आज एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लिकेशन की शुरूआत की। यह दंत चिकित्‍सा से जुड़ी जानकारी और ज्ञान पर आधारित पहला राष्‍ट्रीय डिजीटल प्‍लेटफॉर्म है। इसके शुरू होने से, एक क्लिक के साथ ही सौ करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों को दंत चिकित्‍सा के बारे में तुरंत जानकारी उपलब्‍ध होगी। आज नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में डाक्‍टर हर्षवर्धन ने दिव्‍यांगों के लिए ब्रेल पुस्तिका और ध्‍वनि चित्र का भी लोकार्पण किया।

भारतीय वन सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी रमेश पाण्‍डे को पर्यावरणीय प्रवर्तन पुरस्‍कार

भारतीय वन सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी रमेश पाण्‍डे को संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम -यू एन ई पी द्वारा स्‍थापित प्रतिष्ठित एशिया पर्यावरणीय प्रवर्तन पुरस्‍कार- ए ई ई ए, के लिए चुना गया है। 1996 बैच के आई एफ एस अधिकारी पाण्‍डे इन दिनों लखनऊ में मुख्‍य वन संरक्षक और उत्‍तर प्रदेश राज्‍य जैव विविधता बोर्ड के सचिव हैं। उन्‍हें अवैध शिकारियों से संबंधित खुफिया जानकारी और जांच के लिए प्रसिद्धि प्राप्‍त है। यह पुरस्‍कार 13 नवम्‍बर को बैंकाक में संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन केन्‍द्र में प्रदान किया जायेगा।

पर्यावरण और वन प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- वाहनों से उत्‍सर्जन संबंधी मानदंड बीएस-6 अगले वर्ष अप्रैल से होंगे लागू

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत अप्रैल 2020 से वाहनों से उत्‍सर्जन संबंधी भारत चतुर्थ चरण-यानी बीएस-4 की जगह बीएस-6 मानदण्‍डों को अपना लेगा। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री जावड़ेकर ने कहा कि अप्रैल 2020 से दिल्‍ली में बीएस-6 मानदंडों का पालन करने वाले वाहन उपलब्‍ध हो जाएंगे। बीएस-6 मानदंडों वाला पेट्रोल और डीजल राष्‍ट्रीय राजधानी में पहले ही उपलब्‍ध है।

फकीर हसन की नई पुस्तक का विमोचन

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में फकीर हसन द्वारा लिखित एक नई किताब '150 Years of Celebrating the Mahatma the South African Legacy' का विमोचन हुआ है। यह पुस्तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जारी की गई।

उच्चतम न्यायालय ने मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई

उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुंबई की आरे कालोनी में पेड़ों की कटाई के मामले में यथास्थि‍ति बनाये रखने का निर्देश दिया है। न्‍यायालय ने आज महाराष्‍ट्र सरकार को यह भी निर्देश दिया कि वह और पेड़ों को न गिराये। केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्रालय को भी इस मामले में एक पक्षकार बनाने का निर्देश दिया गया है।

क्रिस्टीन वोल्फ ने जीता हीरो महिला इंडियन ओपन का ख़िताब

ऑस्ट्रिया के क्रिस्टीन वोल्फ ने हरियाणा के गुरुग्राम में हीरो महिला इंडियन ओपन का ख़िताब जीता है। लेडीज़ यूरोपियन टूर पर छह साल बाद यह क्रिस्टीन का पहला खिताब था। नॉर्वे की मारिने स्कार्पनॉर्ड इसमें रनर-अप के रूप में रहीं जबकि इंग्लैंड की मेघन मैकलारेन प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहीं। भारतीय खिलाड़ियों में अनिका वर्मा पांचवें स्थान पर रहीं जबकि तवेसा मलिक 6 वें स्थान पर रहीं।

विज्ञान, धर्म और दर्शन पर 5वीं विश्व संसद का आरंभ

विज्ञान, धर्म और दर्शन पर तीन दिवसीय 5वीं विश्व संसद का आयोजन महाराष्ट्र के पुणे में MIT विश्व शांति विश्वविद्यालय में किया जाएगा। इस वर्ष के कार्यक्रम का विषय ‘role of science, religion and philosophy for world peace and well-being of mankind’ है। आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य विश्व शांति के लिए अंतर-धार्मिक और अंतर-धार्मिक आंदोलन को बनाना और बढ़ावा देना था।

भोपाल में स्थापित देश का पहला ई-कचरा क्लिनिक

भोपाल नगर निगम (BMC) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने भोपाल, मध्य प्रदेश में देश का पहला ई-कचरा क्लिनिक स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है। यह क्लिनिक घरेलू और वाणिज्यिक दोनों इकाइयों से कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान को सक्षम करेगा। इलेक्ट्रॉनिक कचरे को घर-घर जाकर इकट्ठा किया जाएगा या फिर उसको शुल्क देकर सीधे क्लिनिक में भी जमा किया जा सकता है।

यालित्जा अपेरिसियो बनीं यूनेस्को की सद्भावना राजदूत

यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ोले ने मैक्सिकन अभिनेत्री यालित्जा अपेरिसियो को स्वदेशी लोगों के लिए यूनेस्को सद्भावना राजदूत के रूप में नामित किया है। यालित्जा अपेरिसियो नस्लवाद के खिलाफ़ हैं और वह महिलाओं और स्वदेशी लोगों के अधिकारों की लड़ाई के लिए भी प्रतिबद्ध है। शिक्षक बनने की पढ़ाई के दौरान उन्हें अल्फोंस क्युरोन की फिल्म रोमा में खेलने के लिए चुना गया था। वह पहली ऐसी स्वदेशी मैक्सिकन महिला हैं जिन्हें यूएस अकेडमी अवार्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। यूएसए की टाइम पत्रिका ने उन्हें 2019 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में चुना है।

अमेरिकी अभिनेत्री, गायिका और मॉडल डायहान कैरोल का निधन

अमेरिकी अभिनेत्री डायहान कैरोल का निधन हो गया है। उन्होंने 1962 में गोल्डन ग्लोब और टोनी पुरस्कार जीते है और वह ऑस्कर के लिए नामांकित हुईं हैं। ब्रॉडवे म्यूज़िकल नो स्ट्रिंग्स में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का टोनी पुरस्कार जीतने वाली वह पहली अश्वेत महिला भी थीं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पहले वर्ष में 90,000 कैंसर पीड़ित लाभान्वित हुए

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत डाटा जारी किया। इस योजना के पहले वर्ष ही 90,000 कैंसर पीड़ितों ने योजना का लाभ उठाया। लाभार्थियों की सूची में तमिलनाडु सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रतिवर्ष 11.57 लाख नए कैंसर से प्रभावित होते हैं, देश में कैंसर के कारण प्रतिवर्ष 7.84 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। भारत में किसी भी समय में लगभग 22.5 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होते हैं।

FATF ने आतंक फंडिंग मामले में पाकिस्तान को फटकार लगाई

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) के एशिया-प्रशांत समूह ने आतंक फंडिंग मामले में पाकिस्तान को फटकार लगाई है। FATF ने 5 अक्टूबर को धन शोधन तथा आतंक फंडिंग के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रस्ताव के क्रियान्वयन में असफल रहा है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने जून 2018 में पाकिस्तान को “ग्रे लिस्ट” में डाला था।

भुबनेश्वर में किया गया 39वें विश्व कवि सम्मेलन का आयोजन

39वें विश्व कवि सम्मेलन का आयोजन ओडिशा की राजधानी भुबनेश्वर में किया गया। यह सायोजन कलिंगा औद्योगिक तकनीक संस्थान में किया गया। इस सम्मेलन की थीम ‘कविताओं के द्वारा सहानुभूति’ थी। इस थीम का उद्देश्य कविताओं के द्वारा शान्ति व भाईचारे को बढ़ावा देना है। इस सम्मेलन में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू शामिल हुए थे। विश्व कवि कांग्रेस की शुरुआत1969 में हुई थी, पहली बार इसका आयोजन फिलीपींस के मनिला में किया गया था। इसका आयोजन विश्व कला व संस्कृति अकादमी (WAAC) द्वारा किया जाता है।

पर्यटन मंत्रालय ने लद्दाख में अपने तरह का प्रथम साहसिक ट्रेकिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया

लद्दाख में पर्यटन के विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसरण में तथा केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल के नेतृत्व में, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के भारतीय स्कीइंग एण्ड माउंटेनियरिंग संस्थान (आईआईएसएम) गुलमर्ग ने पर्यटन मंत्रालय के स्वायत्त संस्थान - भारतीय यात्रा एवं पर्यटन प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम) के सहयोग से ट्रेकिंग के क्षेत्र में एक साहसिक पर्यटन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया है। इस क्षेत्र में यह अपने तरह का पहला पाठ्यक्रम है, जिसमें दस दिनों के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में स्थानीय युवाओं को माउंटेन ट्रेकिंग के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है और उन्हें इसका व्यावहारिक अऩुभव प्रदान किया जा रहा है।

भारत ने विश्‍व कपास दिवस पर 5 अफ्रीकी देशों के लिए प्रौद्योगिकी सहायता कार्यक्रम की घोषणा की

केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्‍मृति ज़ूबिन इरानी ने कहा कि भारत अफ्रीका के साथ विशेषकर कपास के क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने अफ्रीका के लिए कपास प्रौद्योगिकी सहायता कार्यक्रम (टीएपी) के दूसरे चरण की घोषणा की। दूसरा चरण पांच वर्षों का होगा। कार्यक्रम के कवरेज को विस्‍तार दिया जाएगा और इसमें पांच अन्‍य देशों-माली, घाना, टोगो, जाम्बिया और तन्‍जानिया को शामिल किया जाएगा। कपास प्रौद्योगिकी सहायता कार्यक्रम (टीएपी) में शामिल होने वाले देशों की संख्‍या 11 हो गई हैं। इनमें सी-4 (बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली) भी शामिल हैं। भारत ने 2012 से 2018 तक कपास प्रौद्योगिकी सहायता कार्यक्रम (टीएपी) संचालित किया था। इसमें छह अफ्रीकी देश (बेनिन, बुर्किना फासो, चाड, मालावी, नाइजीरिया और युगांडा) शामिल थे।

उपराष्ट्रपति दो अफ्रीकी देशों कोमोरोस और सिएरा लियोन की यात्रा पर जायेंगे

अफ्रीका के साथ भारत के जुड़ाव को जारी रखते हुए, उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू 10 अक्टूबर को कोमोरोस और सिएरा लियोन की यात्रा पर जाएंगे।अफ्रीका के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित द्वीपसमूह देश कोमोरोस और सिएरा लियोन की किसी उच्च भारतीय पदाधिकारी की यह पहली यात्रा होगी।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने प्रथम ग्रीन चैनल कम्बीनेशन प्राप्त किया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 (अधिनियम) के खंड-6 के उपखंड (2) के तहत दाखिल प्रथम ग्रीन चैनल कम्बीनेशन प्राप्त किया, जो भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग नियमन, 2011 (कम्बीनेशन नियमन), 03 अक्तूबर, 2019 के नियम-5 और 5-ए (कम्बीनेशन से संबंधित कारोबारी लेन-देन से जुड़ी प्रक्रिया) में उल्लिखित है। यह अधिसूचना एस्सेल म्यूचुअल फंड और (एस्सेल एमएफ) के अधिग्रहण से संबंधित है। यह म्यूचुअल फंड सेबी (म्यूचुअल फंड) नियमन, 1996 (एमएफ नियमन) के तहत पंजीकृत है, जो सचिन बंसल ग्रुप नामक कंपनी का हिस्सा है। अमेरिकी दिग्गज वालमार्ट द्वारा पिछले वर्ष फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण के बाद सौदे की शर्तो के मुताबिक सचिन बंसल ने फ्लिपकार्ट छोड़ दी थी। गौरतलब है कि सरकार ने विलय-अधिग्रहण संबंधी सौदे को जल्द अनुमोदन देने के लिए ग्रीन चैनल की शुरुआत की। इसके तहत ऐसे सौदों को जल्द अनुमोदन देने की व्यवस्था की गई है, जिनमें बहुत ज्यादा नियामकीय उलझन नहीं हैं। इस चैनल का अनुमोदन एक उच्च स्तरीय समिति ने किया था।

एसपीजी के बिना विदेश नहीं जा सकेंगे गांधी परिवार के सदस्य

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने अपने नियमों को लेकर सख्ती बरती है। अब एसपीजी सुरक्षा प्राप्त वीवीआइपी बिना सुरक्षाकर्मियों को साथ लिए विदेश नहीं जा सकेंगे। गांधी परिवार द्वारा अपने अधिकतर विदेश दौरों के दौरान एसपीजी सुरक्षाकर्मियों को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आइजीआइ) से वापस लौटा दिए जाने के बाद नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। नए नियमों में विदेश दौरों के दौरान भी एसपीजी सुरक्षाकर्मियों को साथ ले जाना अनिवार्य बना दिया गया है। मौजूदा समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ ही उनके पुत्र राहुल गांधी और पुत्री प्रियंका गांधी को ही एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है।

भारतीय मूल के जज बने ब्रुनेई की सुप्रीम कोर्ट में ज्यूडिशियल कमिश्नर

भारतीय मूल के सिंगापुर के जज ब्रुनेई की सुप्रीम कोर्ट के ज्यूडिशियल कमिश्नर नियुक्त किए गए हैं। उन्हें सुल्तान हसनल बोलकिया ने शपथ दिलाई। 54 वर्षीय कन्नन रमेश की नियुक्ति दो साल के लिए की गई है। इसके साथ ही वह सिंगापुर के सुप्रीम कोर्ट के पूर्णकालिक जज के पद पर भी बने रहेंगे।

माउंट आबू, राजस्थान में 'आध्यात्मिकता के लिए एकता, शांति और समृद्धि' पर ग्लोबल शिखर सम्मेलन

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने राजस्थान के माउंट आबू में शांतिवन परिसर में प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिस ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा आयोजित 'आध्यात्मिकता, एकता, शांति और समृद्धि' के लिए वैश्विक सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन किया। यह 28 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2019 तक आयोजित किया गया था।

उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्लास्टिक कचरे से डीजल का उत्पादन करने वाला भारत का पहला संयंत्र

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में प्लास्टिक कचरे से डीजल बनाने का भारत का पहला संयंत्र मथुरा की सांसद हेमा मालिनी द्वारा प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से सॉफ्ट लॉन्च किया गया है। संयंत्र, मथुरा नगर निगम (MMC) में एक पूर्ण पैमाने पर काम कर रहा है, जिसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर बनाया गया है, जिसके लिए MMC ने Paterson Energy Private Limited, Chennai, Tamil Nadu के साथ 9.5 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है। इस प्लांट की खासियत यह होगी कि हर रोज 6 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल डीजल बनाने में किया जाएगा।

नासा को पहला इलेक्ट्रिक प्रायोगिक विमान मिला

नासा ने कैलिफोर्निया के सैन लुइस ओबिस्पो के एम्पिरिकल सिस्टम्स एयरोस्पेस (ईएसएरो) से अपने पहले ऑल-इलेक्ट्रिक प्रायोगिक विमान या एक्स-प्लेनX-57 Mod II (codenamed Maxwell) की डिलीवरी ली है।

चीन ने उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें लेने के लिए नया Gaofen-10 उपग्रह लॉन्च किया

चीन ने उत्तर चीन के शांक्सी प्रांत के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर (Taiyuan Satellite Launch Center) से मार्च -4 सी रॉकेट के साथ Gaofen-10 (गॉफ़ -10) उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा। ये उपग्रह सफलतापूर्वक योजनाबद्ध कक्षा में प्रवेश कर गया है, अब कुछ दिनों में इससे तस्वीरें और अन्य डेटा मिलने शुरु हो जाएंगे। इस सेटेलाइट के माध्यम से चीन अपने इलाके में विकास के काम में भी मदद लेगा।

शोधकर्ताओं ने पहली बार वायरस के गठन को देखा

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वायरस के गठन के चित्र लिये हैं। यह अध्ययन यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (PNAS) के नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के जर्नल प्रोसीडिंग्स में प्रकाशित हुआ था।

केंद्रीय सरकार ने त्रिपुरा में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम में त्रिपुरा के पहले विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) की स्थापना के लिए स्वीकृति दे दी है जो अगरतला से 130 किमी दूर है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on