Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 October 2019

भारत ने फ्रांस से पहला रफाल लड़ाकू विमान ग्रहण किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के मेरीनेक में विमान में उड़ान भरी

भारत को फ्रांस से पहला रफाल लड़ाकू विमान मिल गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अब से कुछ देर पहले मेरीनेक में दसॉल्‍ट एविऐशन की उत्‍पादन इकाई में एक समारोह में इसे प्राप्‍त किया। श्री सिंह ने इस अवसर पर लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इससे पहले रक्षा मंत्री ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमेनुअल मैक्रो से मुलाकात की। उन्‍होंने भारत-फ्रांस रक्षा और रणनीतिक संबंधों पर चर्चा की। राफेल लड़ाकू विमान डील भारत और फ्रांस की सरकार के बीच सितंबर 2016 में हुई थी। इसमें वायुसेना को 36 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान मिलेंगे। यह सौदा 7.8 करोड़ यूरो (करीब 58,000 करोड़ रुपए) का है। राफेल के पहले विमान आरबी 001 को मई 2020 में भारत लाया जाएगा। चार राफेल विमानों का पहला जत्था भारतीय वायुसेना को अगले साल मई में मिलेगा। एक रोचक तथ्य यह है कि भारतीय वायुसेना के पहले राफेल लड़ाकू विमान के पिछले हिस्से यानी टेल पर आरबी 01 लिखा है। यह नए वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेस भदौरिया के नाम पर है।

तीन वैज्ञानिकों जेम्‍स पीबल्‍स, माइकल मेयर और दिदिअर क्‍वैलोज को भौतिकी के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार

>भौतिकी के लिए 2019 के नोबेल पुरस्‍कार भौतिकी के लिए 2019 के नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है। यह तीन वैज्ञानिकों- जेम्‍स पीबल्स, माइकल मेयर और दिदिअर क्वैलोज को दिया जायेगा। इन्‍हें यह पुरस्‍कार सृष्टि के विकास और ब्रह्रमांड में पृथ्‍वी के स्‍थान के बारे में जानकारी हासिल करने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए दिया जायेगा। पुरस्‍कार की आधी राशि जेम्‍स पीबल्स को भौतिक ब्रहमांड विज्ञान में सैद्धांतिक आविष्‍कारों के लिए दिया जायेगा। शेष आधी राशि संयुक्‍त रूप से माइकल मेयर और दिदिअर क्वैलोज को सौर-प्रकार के तारे की परिक्रमा करने वाले एक एक्सोप्लेनेट की खोज के लिए दिया जायेगी। इन वैज्ञानिकों को यह पुरस्‍कार 10 दिसंबर को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक समारोह में दिया जायेगा।

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय सहकारिता व्‍यापार मेला इस महीने की 11 तारीख से नई दिल्‍ली में

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय सहकारिता व्‍यापार मेला इस महीने की 11 तारीख को नई दिल्‍ली में शुरू होगा। तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले का उद्देश्‍य देश विदेश की सहकारिता संस्‍थाओं के बीच व्‍यापार को बढ़ावा देना है ताकि देश का कृषि क्षेत्र समृद्ध बने। यह देश में आयोजित होने वाला अपनी तरह का पहला अंतर्राष्‍ट्रीय सहकारिता मेला होगा, जिससे सहकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता को बढ़ावा मिलेगा।

ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई

तीन यूरोपीय देशों -ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। इन देशों ने कहा कि यह परीक्षण संयुक्त राष्ट्र का गंभीर उल्लंघन है। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर तीन स्तर के आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें सबसे कड़ा प्रतिबंध 2017 में उसके परमाणु और मिसाइल परीक्षण के बाद लगाया गया था। उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से छह परमाणु परीक्षण किये हैं।

अमरीका के वाणिज्‍य मंत्रालय ने चीन की 28 कंपनियों पर पाबंदी लगाया

अमरीका के वाणिज्‍य मंत्रालय ने चीन की 28 कंपनियों पर पाबंदी लगा दी है। इन पर मानवाधिकार उल्‍लंघन और षिनजियांग प्रांत में उईग़र और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के शोषण का आरोप है।

बांग्‍लादेश में 2010 से 2016 के बीच लगभग 80 लाख लोग ग़रीबी की रेखा से ऊपर

बांग्‍लादेश में 2010 से 2016 के बीच लगभग 80 लाख लोग ग़रीबी की रेखा से ऊपर आ गए हैं। विश्‍व बैंक द्वारा कल ढाका में जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि बांग्‍लादेश ने ग़रीबी कम करने और लोगों के जीवन स्‍तर में सुधार के मामले में विशेष प्रगति की है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी में सर्वाधिक नब्‍बे प्रतिशत की गिरावट आई है। शहरी क्षेत्रों में सिले-सिलाये वस्‍त्रों के कारोबार में हुई प्रगति ने ग़रीबी कम करने में सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत टोक्यो ओलंपिक्स की थ्री बाय थ्री बास्केटबॉल स्पर्धा क्वालीफाईंग टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा

भारत अगले वर्ष मार्च में टोक्यो ओलंपिक्स खेलों की थ्री बाय थ्री बास्केटबॉल स्पर्धा के लिए क्वालीफाईंग टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। बास्केटबॉल की विश्व संस्था फीबा ने यह घोषणा की। इस टूर्नामेंट में कुल 40 टीमें भाग लेंगी, जिसमें पुरुषों की बीस और महिलाओं की बीस टीम होगी। इस प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय बास्केटबॉल महासंघ के अंतर्गत किया जाएगा और अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ-फीबा इसका आयोजक होगा। यह स्पर्धा टोक्यो ओलंपिक्स में पहली बार शामिल की गई है। इसमें महिला तथा पुरुष वर्ग में आठ-आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

सुरेन्‍द्र सिंह ने बर्लिन में विश्‍व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीन विश्व रिकॉर्ड बनाए

विश्‍व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के सुरेन्‍द्र सिंह ने तीन विश्‍व रिकॉर्ड बनाए हैं। जर्मनी के बर्लिन में सुरेन्‍द्र ने 110 किलोग्राम वर्ग, क्‍लॉसिक रॉ स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक और सिंगल प्‍लाई स्‍पर्धा में सर्वश्रेष्‍ठ भारोत्‍तोलक का पुरस्‍कार हासिल किया। तीन बार के विश्‍व चैंपियन मुकेश सिंह ने भी इस चैपिंयनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतकर नया मुकाम हासिल किया और चौथी बार के विश्‍व चैंपियन बन गए।

अल कायदा का दक्षिण एशिया प्रमुख आसिम अमेरिकी-अफगान सुरक्षा बलों कार्रवाई में मारा गया

अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (एक्यूआईएस) का सरगना आसिम उमर मारा गया है। अफगानी और अमेरिकी सुरक्षाबलों की संयुक्त कार्रवाई में उमर समेत 6 आतंकी ढेर हुए हैं। मारे गए अधिकांश आतंकी पाकिस्तान के नागरिक थे।

19 साल पुरानी जापानी पेंटिंग मात्र 10 मिनट में 177 करोड़ रुपए में बिक गई

सरकार के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच जापान की एक पेंटिंग 177 करोड़ रुपए में बिकी। ‘नाइफ बिहाइंड बैक’ शीर्षक वाली पेंटिंग की नीलामी मॉडर्नस्टिक कन्वेंशन सेंटर में हुई। 6 लोगों ने बोली लगाई और मात्र 10 मिनट में खत्म हो गई। जापानी कलाकार योशितमो नारा ने इस कार्टून गर्ल को 2000 में तैयार किया था।

मध्य प्रदेश में अब पार्षद चुनेंगे महापौर और अध्यक्ष; राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश में महापौर और नगरीय निकायों के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से होगा। राज्यपाल लालजी टंडन ने राज्य सरकार के नगरीय निकाय अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी। इसके तहत अब महापौर और अध्यक्ष का चुनाव पार्षद कर सकेंगे। राज्यपाल ने परिसीमन के बाद चुनाव के लिए मिलने वाले छह महीने के समय को घटाकर दो महीने कर दिया। इससे प्रशासन को दावे-आपत्ति के लिए भी कम समय मिलेगा।

पर्यटक 10 अक्टूबर से कश्मीर जा सकेंगे

10 अक्टूबर से पर्यटक फिर कश्मीर जा सकेंगेराज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 2 महीने पुरानी वह एडवाइजरी वापस लेने के निर्देश दिए, जिसमें पर्यटकों को कश्मीर छोड़ने को कहा गया था। राज्य प्रशासन ने 2 अगस्त को आतंकी हमले के खतरे का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को घाटी से जाने को कहा था।

भारत-मालदीव के बीच संयुक्त अभ्यास ‘एक्यूवरिन 2019’

भारतीय सेना और मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्स 07 से 20 अक्टूबर, 2019 के बीच महाराष्ट्र के पुणे के औंध मिलिट्री स्टेशन में दसवां संयुक्त सैन्य अभ्यास एक्यूवरिन करेंगी। भारतीय सेना और मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्सेस साल 2009 से ही एक्यूवरिन (Ekuverin) युद्ध अभ्यास आयोजित कर रही हैं। धिवेही भाषा में एक्यूवरिन का अर्थ ‘मित्र’ होता है।

विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह : 4-10 अक्टूबर

विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह अन्तरिक्ष से सम्बंधित सबसे बड़ा इवेंट है, इसमें 80 से अधिक देश हिस्सा ले रहे हैं। इसकी थीम ‘चन्द्रमा :सितारों का द्वार’ है। विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह को 4 अक्टूबर, 1957 को लांच किया गया था। इस दिन प्रथम मानव निर्मित उपग्रह स्पुतनिक 1 को लांच किय गया था। विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह संघ ने 1980 में विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह के समन्वय का कार्य शुरू किया। स्पेस वीक के मुख्यालय की स्थापना अमेरिका में की गयी थी। 1999 के बाद विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह का समन्वय संयुक्त राष्ट्र द्वारा किया जाने लगा।

C40 जलवायु शिखर सम्मेलन

C40 जलवायु शिखर सम्मेलन का आयोजन(डेनमार्क के कोपेनहेगन में) 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन के माध्यम से शहरों द्वारा स्वस्थ, सतत तथा समावेशी भविष्य के लिए किये जा रहे प्रयासों को प्रदर्शित किया जाएगा। 2019 के शिखर सम्मेलन के द्वारा शहरों, नागरिकों तथा व्यापारिक समूहों के वैश्विक गठबंधन का निर्माण करना है, जिसके द्वारा जलवायु परिवर्तन की समस्या को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। इस शिखर सम्मेलन में विश्व के 94 सबसे बड़े शहर शामिल हैं। इन शहरों की कुल जनसँख्या लगभग 700 मिलियन है। इन शहरों के मेयर पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इस वर्ष C40 लीडरशिप ग्रुप के 14 वर्ष हो रहे है। इस शिखर सम्मेलन को 2005 में लन्दन में लांच किया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सी-40 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए डेनमार्क नहीं जा पाए। उन्हें विदेश मंत्रलय से उनकी यात्र के लिए मंजूरी नहीं मिल सकी। मुख्यमंत्री का डेनमार्क के कोपेनहेगन में सम्मेलन के लिए जाने का कार्यक्रम था। सम्मेलन 9 अक्टूबर को शुरू हो रहा है और 12 अक्टूबर तक चलेगा।

रिलायंस एमएफ अब हुई निप्पों इंडिया म्यूचुअल फंड

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस म्यूचुअल फंड का अब निप्पों इंडिया म्यूचुअल फंड हो गया है। जापान की निप्पों लाइफ इंश्योरेंस ने हाल ही में रिलायंस म्यूचुअल फंड में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। दोनों कंपनियों के बीच डील वित्तीय क्षेत्र में अब तक के सबसे बड़े एफडीआइ में शुमार है। इसके साथ ही निप्पों इंडिया म्यूचुअल फंड भारत में सबसे बड़ी विदेशी स्वामित्व वाली एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) बन गई है। संदीप सिक्का अपनी पुरानी प्रबंधन टीम के साथ आगे भी कंपनी का नेतृत्व करेंगे।

SBI Debit Card पर भी मिलेगी EMI की सुविधा

SBI बैंक के ग्राहक अब Debit cards से EMI के जरिए भी खरीदारी कर सकते हैं। बैंक ने ग्राहकों के लिए कई सुविधाओं के साथ इस स्कीम को शुरू किया है। एसबीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बैंक के ग्राहक प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों के जरिए भारत में ईएमआई पर किसी भी कंज्यूमर ड्यूरेबल सामान की खरीदारी कर सकते हैं। बैंक ने कहा है कि ग्राहक 1,500 से अधिक शहरों में रिलायंस डिजिटल, एलजी ब्रांड स्टोर, सैमसंग स्टोर, क्रोमा और विजय सेल्स सहित 40,000 से अधिक मर्चेंट के जरिए डेबिट कार्ड पर इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट पर सामानों की खरीदारी कर सकते हैं।

मोहम्मद हसनेन(Mohammad Hasnain) ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनेन(Mohammad Hasnain) ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अपना दूसरा ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए मोहम्मद हसनेन ने ये कमाल किया है। मोहम्मद हसनेन की उम्र अभी 19 साल है। इससे पहले अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक ली थी।

सुमित नागल करियर की सर्वश्रेष्ठ 129वीं रैंकिंग पर, टॉप-100 में सिर्फ एक भारतीय प्रजनेश

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने एटीपी रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ 129वां स्थान हासिल किया। शानदार फॉर्म में चल रहे सुमित को छह स्थान का फायदा हुआ। वहीं, टॉप-100 रैंकिंग में एकमात्र भारतीय प्रजनेश गुणेश्वरन हैं। उन्होंने 2 स्थान के फायदे के साथ 82वीं रैंक हासिल की। गुणेश्वरन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 75 है। वहीं, टॉप-10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जापान ओपन का खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक पहले स्थान पर बने हैं। स्पेन के राफेल नडाल दूसरे और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर कायम हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on