Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 October 2019

प्रतिस्पर्धा सूचकांक / भारत 10 स्थान फिसलकर 68वें पायदान पर

वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक 2019 में भारत 10 स्थान फिसल कर 68वें पायदान पर आ गया है। जबकि सिंगापुर अमेरिका को पछाड़ते हुए विश्व की सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन गया है। इस सूचकांक में अमेरिका दूसरे स्थान पर है। इस सूचकांक में हांगकांग तीसरे, नीदरलैंड्स चौथे तथा स्विट्ज़रलैंड पांचवें स्थान पर है। चीन को इस सूचकांक में 28वां स्थान प्राप्त हुआ है। जेनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच (डब्लूइएफ) द्वारा जारी सूचकांक में भारत को ब्राजील के साथ ब्रिक्स देशों की सूची में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्था बताया गया है। पिछले साल भारत की रैंकिग 58वीं थी। सूचकांक में, ब्रिक्स देशों में भारत और ब्राजील ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। ब्राजील सूची में 71वें स्थान पर और चीन 28वें पर है। भारत के पड़ोसी देशों में पाकिस्तान 110वें, श्रीलंका 84वें स्थान, बांग्लादेश 105वें स्थान और नेपाल 108वें स्थान पर है। विभिन्न सूचकांक में भारत की रैंक

रसायन विज्ञान के लिए 2019 का नोबल पुरस्‍कार लिथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में विकास के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्‍त रूप से दिया जाएगा

>रसायनशास्‍त्र में नोबेल पुरस्‍कार 2019 वर्ष 2019 के लिए रसायनशास्‍त्र में नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गयी है। लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्‍त रूप से यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार दिया जायेगा। ये वैज्ञानिक हैं- अमरीका के जॉन गुडएनफ तथा स्‍टैनले व्‍हीटिंघम और जापान के अकिरा योशिनो। इसकी घोषणा स्‍टॉकहोम में रॉयाल स्‍वेडिश साइंस अकादमी ने की। जॉन गुडएनफ नोबेल पुरस्‍कार पाने वाले अब तक के सबसे उम्र दराज व्‍यक्ति हैं।

प्रधानमंत्री नवाचार अध्‍ययन कार्यक्रम - ध्रुव, बेंगलूरू स्थित भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के कार्यालय से शुरू होगा

प्रधानमंत्री नवाचार अध्‍ययन कार्यक्रम - ध्रुव, बेंगलूरू स्थित भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के कार्यालय से शुरू होगा। दो हफ्ते तक चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए विज्ञान, गणित और ललित कला के क्षेत्र से 60 प्रतिभावान छात्रों का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य इन छात्रों की नवाचार कल्‍पना शक्ति, कौशल और ज्ञान में वृद्धि करना है ताकि वे देश की सामाजिक-राजनीतिक, आर्थिक और पर्यावरण संबंधी समस्‍याओं का हल ढूंढ सकें। कार्यक्रम का समापन इस महीने की 24 तारीख को आई टी दिल्‍ली में होगा।

शनि के 20 नए चांद खोजे गए, अब 82 चंद्रमा हुए; बृहस्पति के 79 चंद्रमाओं से ज्यादा संख्या हुई

खगोलशास्त्रियों ने सौरमंडल के प्रमुख ग्रह शनि के 20 नए चांद की खोज की है। इसके बाद इस ग्रह के पास चंद्रमाओं की संख्या 82 हो गई है। ज्यादा चंद्रमाओं के मामले में शनि ने बृहस्पति को पीछे छोड़ दिया है। बृहस्पति के चंद्रमाओं की संख्या 79 है। खगोलशास्त्रियों के अनुसार, शनि का चक्कर लगा रहे छोटे-छोटे चंद्रमाओं की संख्या 100 से अधिक हो सकती है। शनि के नए खोजे गए चंद्रमाओं में 17 शनि के घूमने की दिशा से उलटा, जबकि तीन उसकी दिशा में चक्कर लगा रहे हैं।

पुरातत्वविदों ने तेल अवीव में 5 हजार साल पुराना न्यूयॉर्क जैसा आधुनिक शहर खोजा

इजराइल के पुरातत्वविदों ने तेल अवीव में 5 हजार साल पुराने शहर की खोज किए जाने की घोषणा की है। उनका कहना है कि यह इलाका कांस्य युग का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र हो सकता है। यह आज के न्यूयॉर्क शहर जैसा हो सकता है। इजराइल के पुरातत्व विभाग ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि खुदाई में मिला शहर तेल अवीव से करीब 50 किमी दूर स्थित है। यह करीब 160 एकड़ में फैला हुआ है। उनका अनुमान है कि यह करीब 6 हजार लोगों का घर हो सकता है। यह शहर कांस्य युग के विकसित सभ्यताओं में से एक हो सकता है।

ईरान में 40 साल पुरानी परंपरा खत्म, 3500 महिलाएं स्टेडियम में मैच देख सकेंगी

ईरान में 40 साल से महिलाओं को फुटबॉल समेत अन्य किसी भी खेल को देखने के लिए स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं थी। यह रुढ़िवादी परंपरा अब खत्म हो गई है। ईरान सरकार ने फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के आदेश और पिछले महीने हुई ‘ब्लू गर्ल’ की मौत के बाद महिलाओं को स्टेडियम में प्रवेश देने का फैसला लिया है। ईरान फुटबॉल टीम और कोलंबिया के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2022 का क्वालिफायर मुकाबला होना है। इसके लिए ईरान सरकार ने 3500 महिलाओं को मैच देखने की अनुमति दी है। जबकि स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 1 लाख है।

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के विलय का प्रस्ताव नामंजूर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) में विलय का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया। एलवीबी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में ये जानकारी दी। बैंक के बोर्ड ने अप्रैल में मर्जर का प्रस्ताव मंजूर किया था। 7 मई को आरबीआई से मंजूरी मांगी थी।

प्लास्टिक कचरा लाओ और भरपेट खाना खाओ, देश के पहले गार्बेज कैफे की शुरूआत

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर के गार्बेज कैफे की शुरुआत हो गई है। यह अपने आप में देश का पहला ऐसा कैफे है, जो प्लास्टिक कचरे के बदले में लोगों को नाश्ता और खाना मुहैया कराएगए। नगर निगम की शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की यह पहल है। सफाई के मामले में इंदौर के बाद दूसरे नंबर पर अंबिकापुर का नाम आता है। इससे पहले मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में इस तरह की ‘कचरा लाओ मुफ्त में भोजन पाओ’ योजना शुरू की गई है। इसमें सड़क पर बिखरा कचरा प्लास्टिक की थैली में नगर निगम में देने पर फूड कूपन दिया जाता है, जिसके जरिए लोग निगम द्वारा चलाई जा रही रसोई में मुफ्त भोजन कर सकते हैं।

केन्‍द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मंहगाई भत्‍ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की

केन्‍द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्‍ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे केन्‍द्र सरकार के लगभग पचास लाख कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

गुलाम कश्मीर से आए सभी परिवारों को सरकार देगी 5.5 लाख रुपये की मदद

मंत्रिमंडल ने पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर से विस्‍थापित कश्‍मीरी परिवारों के लिए राहत पैकज को भी मंजूरी दी। फैसले के अनुसार प्रत्‍येक परिवार को साढ़े पांच लाख रूपये दिये जायेंगे। इससे लगभग पांच हजार तीन सौ कश्‍मीरी परिवारों को फायदा होगा। अब इस दायरे में ऐसे 5,300 परिवारों को भी शामिल किया है, जो गुलाम कश्मीर से आकर पहले किसी अन्य राज्य में रहे थे, फिर जम्मू-कश्मीर में बसे। पहले केवल उन परिवारों को मदद का एलान किया गया था, जो गुलाम कश्मीर से आकर सीधे जम्मू-कश्मीर में बसे थे।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को धन जारी करने के लिए आधार से जुड़े डाटा की अनिवार्यता में छूट की समय सीमा अगले महीने तक बढ़ाई

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थियों को धन जारी करने के लिए आधार से जुड़े डाटा की अनिवार्यता में छूट को मंजूरी दी है। यह छूट इस साल 30 नवम्‍बर तक रहेगी। कुछ किसानों को छोड़कर इस येाजना के अन्‍तर्गत किसानों को सालाना छह हजार रूपये देने का प्रावधान है। यह राशि तीन किस्‍तों में सीधे किसानों के खाते में जमा की जाती है।

समुद्र तट से दस से बारह‍ किलोमीटर से अधिक दूरी पर गये मछुआरों को आपदा से जुड़ी सूचनाएं उपलब्‍ध कराने वाला उपकरण जारी

सरकार ने एक ऐसा उपकरण जारी किया जो समुद्र तट से दस से बारह‍ किलोमीटर से अधिक दूरी पर गये मछुआरों को आपदा से जुड़ी सूचनाएं उपलब्‍ध करा सकता है। यह उपकरण आपात सूचनाओं और आपदा की चेतावनी से जुड़े संदेशों को‍ बिना किसी रूकावट के मछुआरों तक पहुंचायेगा। नई दिल्‍ली में इसे जारी करते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि उपग्रह आधारित यह संचार उपकरण चक्रवात, सुनामी और ऊंची लहरों के बारे में आपात सूचनाएं देने में सक्षम है। इस अवसर पर विज्ञान मंत्री ने पी एफ जेड पूर्वानुमान उपकरण का उद्घाटन किया जो मछुआरों को तीन दिन पहले ही सलाह जारी कर देगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिगफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक तमिलनाडु में होगी

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग चेन्‍नई में दूसरे भारत-चीन अनौपचारिक शिखर बैठक में भाग लेने के लिए दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक तमिलनाडु में होगी। इस बैठक में दोनों नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्‍व के मुद्दों पर बातचीत जारी रखने के साथ-साथ भारत-चीन विकास साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में भारतीय वायुसेना के एट होम स्‍वागत समारोह में शामिल हुए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में भारतीय वायुसेना के एट होम स्‍वागत समारोह में शामिल हुए। श्री मोदी, वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया के सरकारी आवास पर आयोजित प्रदर्शनी भी देखने गये, जिसका विषय वस्‍तु नवाचार और स्‍वदेशीकरण के जरिये आत्‍म निर्भरता था। प्रधानमंत्री ने भारतीय वायुसेना के मार्शल आफ द एयरफोर्स अर्जन सिंह की स्‍मृति में एक स्‍मारक टिकट भी जारी किया

तुर्की ने उत्‍तर सीरिया से अमरीकी सेनाओं की वापसी के बाद कुर्द सेना के खिलाफ सैन्‍य कार्रवाई शुरू की

तुर्की ने उत्‍तरी सीरिया में अपना सैन्‍य अभियान शुरू कर दिया है जिसकी वजह से अमरीका समर्थित कुर्द विद्रोहियों से उसका सीधा मुकाबला होने की आशंका बढ़ गई है। तुर्की के राष्‍ट्रपति तैय्यब एरदोगान ने ट्वीट में कहा है कि ऑपरेशन पीस स्प्रिंग का उद्देश्‍य कुर्द विद्रोहियों को निशाना बनाना है ताकि तुर्की की दक्षिणी सीमा पर आतंकवादियों का जमावड़ा न हो और इस क्षेत्र में शांति कायम की जा सके। इससे पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तरी सीरिया से अपनी सेना हटा ली थी।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगोलिया में प्रस्तावित तेल शोधन परियोजना के लिए निर्मित बुनियादी सुविधाओं के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगोलिया में प्रस्तावित तेल शोधन परियोजना के लिए निर्मित बुनियादी सुविधाओं के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। मंगोलिया के प्रधानमंत्री उखनाजिन खरेलसख (Ukhnaagiin Khurelsukh) छह कैबिनेट मंत्री और दोर्नोगोवि प्रांत के गवर्नर भी इस अवसर पर मौजूद थे। 15 लाख मीट्रिक टन क्षमता की यह परियोजना भारत के सहयोग से तैयार की जा रही है। इससे मंगोलिया की तीन चौथाई तेल आवश्यकताओं की पूर्ति होगी।

केन्‍या के बोम्‍बासा में प्रथम प्रशिक्षण स्‍क्‍वॉड्रन

भारतीय नौसेना की विदेशी तैनाती के एक हिस्‍से के रूप में भारतीय नौसेना के स्‍वदेशी रूप से निर्मित चार जहाज तीर, सुजाता और शार्दुल तथा भारतीय तटरक्षक जहाज सारथी प्रथम प्रशिक्षण स्‍क्‍वॉड्रन के लिए तीन दिनों की यात्रा पर 07 अक्‍टूबर, 2019 को केन्‍या के बोम्‍बासा पहुंचे।

आर्कटिक में MOSAIC अभियान

MOSAIC (Multidisciplinary drifting Observatory for the Study of Arctic Climate) मिशन एक वर्ष तक चलेगा। इस अभियान में आर्कटिक पर जलवायु परिवर्तन के परिणाम का अध्ययन किया जायेगा। इस अभियान के 300 वैज्ञानिकों में केरल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं। MOSAIC एक ड्रिफ्टिंग वेधशाला (observatory) है, इसके द्वारा आर्कटिक क्षेत्र की जलवायु का अध्ययन किया जायेगा। यह आर्कटिक क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा अभियान है, इसका आयोजन जर्मनी के अल्फ्रेड वेगनर संस्थान द्वारा किया जा रहा है। इस अभियान के द्वारा अनुसंधानकर्ताओं को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की जानकारी मिल सकेगी। इस अभियान के लिए जर्मन आइसब्रेकर RV POLARSTERN वैज्ञानिकों के लिए बेस के रूप में काम करेगा। इस अभियान के बजट के लिए लिए जर्मन शिक्षा व अनुसन्धान मंत्रालय ने 140 मिलियन यूरो की फंडिंग प्रदान की है, जो कि इस अभियान के कुल बजट का आधा हिस्सा है।

मिशेल ओबामा की पुस्तक "बिकमिंग: ए गाइडेड जर्नल फॉर डिस्कवरिंग योर वॉयस"

संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला, मिशेल ओबामा की दूसरी पुस्तक 'बिकमिंग: ए गाइडेड जर्नल फॉर डिस्कवरी योर वॉयस' 19 नवंबर, 2019 को रिलीज होने वाली है।

लेह में डे केयर मनोरंजन सेंटर का उद्घाटन

लेह में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित और संचालित पहले डे-केयर सह मनोरंजन केंद्र का उद्घाटन किया गया है। डे केयर सेंटर, सरकार और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा सह-प्रायोजित है और यह वरिष्ठ नागरिकों को जराचिकित्सा देखभाल (geriatric care), स्वास्थ्य परामर्श और चेक-अप, फिजियोथेरेपी सहित सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। यह वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न कानूनी मुद्दों पर कानूनी सेवाएं भी प्रदान करेगा। यह डे केयर लद्दाख क्षेत्र के वृद्ध लोगों के लिए मनोरंजन, चिकित्सा और कानूनी सेवाओं के लिए एकमात्र ज़रिया होगा।

वोल्वो डिजिटल सेवाओं के मुख्य आपूर्तिकर्ता के रूप में इंफोसिस का चयन

स्वीडिश लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो ने अपने उद्यम अनुप्रयोगों और उत्पादों के लिए वोल्वो कार की डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन सेवाओं को देने के लिए आईटी कंपनी इंफोसिस को मुख्य आपूर्तिकर्ता के रूप में चुना है।

सिमोन बाइल्स ने जीता 15वां विश्व ख़िताब

अमेरिकी की दिग्गज जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने विश्व कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में अपना रिकॉर्ड 15 वां विश्व खिताब हासिल कर लिया। अमेरिका ने महिलाओं का टीम खिताब हासिल किया। रूस ने रजत और इटली ने कांस्य पदक जीता। 22 वर्षीय बाइल्स ने अपना कुल 21 वां मेडल हासिल किया और इसके साथ ही वह सर्वाधिक पदक हासिल करने वालीं महिला जिमनास्ट हो गईं। उन्होंने रूस की स्वेतलाना खोरकिना को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1994 से 2003 तक 20 पदक जीते थे। बाइल्स के 21 पदकों में 15 स्वर्ण, तीन रजत, और तीन कांस्य पदक हैं।

भारत ने समुद्री डाटा साझा करना शुरू किया

गोवा मेरीटाइम कॉन्क्लेव 2019 में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने हिन्द महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सागर में मौजूद पोत के बारे में डाटा साझा करने की पेशकश की थी। भारत के पास सागर में मौजूद पोत के बारे में डाटा प्राप्त करने के लिए IFC-IOR ( Information Fusion Centre-Indian Ocean Region) नामक स्पेशलाइज्ड केंद्र है। यह केंद्र सूचना शेयरिंग हब के रूप में कार्य करता है। इसे 22 दिसम्बर, 2018 को तत्कालीन रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा हरियाणा के गुरुग्राम में सूचना प्रबंधन व विश्लेष्ण केंद्र में लांच किया गया था। इसका उद्देश्य हिन्द महासागर क्षेत्र में विभिन्न देशों के साथ समुद्री सुरक्षा के लिए कार्य करना है। विश्व का 75% समुद्री व्यापार हिन्द महासागर क्षेत्र से होकर गुज़रता है, इसलिए यह क्षेत्र वैश्विक व्यापार तथा आर्थिक समृद्धि के लिए आवश्यक है। IFC-IOR आपदा प्रबंधन तथा पनडुब्बी सुरक्षा सूचना इत्यादि जैसे कार्य करता है। अब तक यह केंद्र 16 देशों तथा 13 अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के साथ लिंक स्थापित कर चुका है।

आर्मी एविएशन कोर को ‘प्रेसिडेंट्स कलर’

माननीय राष्‍ट्रपति एवं तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर श्री रामनाथ कोविंद 10 अक्तूबर, 2019 को काम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल, नासिक रोड पर आयोजित भव्य समारोह के दौरान आर्मी एविएशन कोर को ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ प्रदान करेंगे। तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर द्वारा कलर्स प्रदान किया जाना आर्मी एविएशन कोर के द्वारा हाल के वर्षों में प्रदान की गई सराहनीय सेवाओं की स्वीकारोक्ति है। ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ उत्कृष्टता का प्रतीक है और इसे युद्ध और शांति दोनों तरह के दौर में समर्पण और बहुमूल्य योगदान के माध्यम से अर्जित किया जाता है। आर्मी एविएशन कोर के प्रमुख महानिदेशक एवं आर्मी एविएशन के कर्नल कमांडेंट, लेफ्टिनेंट जनरल कंवल कुमार, एवीएसएम हैं।

एसबीआइ ने लोन और जमा पर ब्याज की दरें घटाईं

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआइ ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट(एमसीएलआर) में 10 आधार अंकों की कटौती की है। अर्थात बैंक की सभी अवधि की ब्याज दरों में 0.10 फीसद की कटौती होगी। इससे होम, कार व पर्सनल लोन सस्ते होंगे। साथ ही बैंक ने सेविंग्स अकाउंट डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज की दर भी 0.25 फीसद तक घटा दी है। इससे बुजुर्गो व पेंशनभोगियों को घाटा हो सकता है। लोन रेट में कटौती की दरें 10 अक्टूबर व सेविंग्स पर ब्याज दरों में कटौती नवंबर की पहली तारीख से लागू होगा।

मिताली राज के वनडे में दो दशक पूरे

भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज दुनिया की ऐसी पहली महिला क्रिकेटर बन गई, जिन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल से ज्यादा का समय बिताया है। मिताली ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को वडोदरा में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में हासिल की, जिसमें भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज की।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

1992 में आज ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर 150 देशों में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करना है। Theme: Suicide Prevention

मनी लॉन्ड्रिंग की जाँच के लिए केंद्र ने अजय भूषण पांडे की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालयी पैनल बनाया

सरकार ने धन शोधन गतिविधियों की जाँच के लिए राजस्व सचिव श्री अजय भूषण पांडेय की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय अंतर-मंत्रालय समन्वय समिति (IMCC) का गठन किया। यह धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 की धारा 72 ए के तहत प्रदत्त शक्तियों के अनुसार स्थापित किया गया है।

इंडोनेशिया और वियतनाम एसई एशिया की $ 100 बिलियन इंटरनेट अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करते हैं: 2019 के लिए 4 ई-कॉनॉमी एसईए रिपोर्ट

रिपोर्ट का चौथा संस्करण 'ई-कोनोमी एसईए रिपोर्ट 2019: पावरिंग साउथईस्ट एशिया की $ 100 बिलियन इंटरनेट अर्थव्यवस्था' शीर्षक से संयुक्त रूप से गूगल, सिंगापुर की निवेश कंपनी टेमासेक और अमेरिकी कंसल्टेंसी बैन एंड कंपनी द्वारा जारी किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया और वियतनाम ने एसई (साउथएस्ट) एशिया की $ 100bn इंटरनेट अर्थव्यवस्था का नेतृत्व किया, जो इस क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था बन गई। 2018 तक, यह रिपोर्ट गूगल और टेमासेक द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित की गई थी।

भारतीय मूल के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 लिस्ट में शामिल

भारतीय मूल के अर्जुन बंसल (35) और अंकिति बोस (27) ने फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में जगह बनाई है। अर्जुन अमेरिका की टेक कंपनी इंटेल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर एंड एआई लैब के वाइस प्रेसिडेंट हैं। अंकिति फैशन प्लेटफॉर्म जिलिंगो की सीईओ और को-फाउंडर हैं। फॉर्च्यून पत्रिका हर साल कारोबारी जगत के 40 सबसे प्रभावी युवाओं की लिस्ट जारी करती है।

कैब में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर तेलंगाना पुलिस की हाइटेक पहल

यात्रियों, विशेषकर महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए तेलंगाना पुलिस ने देश में अपनी तरह की पहल में अपनी पुलिस गश्ती प्रणाली को यात्री कैब के साथ एकीकृत करने के लिए एक उच्च तकनीकी पहल की है। यह पुलिस के 'Hawk-Eye' ऐप का उपयोग करके किया जा रहा है जो हर टैक्सी एग्रीगेटर ऐप से जुड़ा है जो कैब सेवा की सुविधा प्रदान करता है। आपातकाल के मामले में यात्री संबंधित कैब सेवा ऐप में आपातकालीन बटन का उपयोग कर सकता है, संदेश बैक-एंड ऑपरेशनल वर्कफ़्लो के माध्यम से हॉक-आई ऐप को प्रेषित किया जाएगा। इससे यात्री के अक्षांश और अनुदैर्ध्य निर्देशांक और निजी कैब सेवा के अन्य विवरण पुलिस कंट्रोल रूम और निकटतम गश्ती दल को पहुंच जाएंगे।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्‍यमंत्री कन्या सुमंगला योजना शुरू करेंगे

योगी सरकार बेटियों के जन्म पर प्रोत्साहित करने के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 अक्टूबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में सरकार बालिका के जन्म के समय से लेकर इंटर में पहुंचने तक छह श्रेणियों में 15 हजार रुपये देगी। इस योजना में पहली श्रेणी का लाभ एक अप्रैल 2019 व इसके बाद जन्मी बेटियों के परिवारीजन को मिलेगा। दूसरी श्रेणी में उन बालिकाओं को शामिल किया जाएगा जिनका एक वर्ष के भीतर संपूर्ण टीकाकरण हो चुका हो और उनका जन्म एक अप्रैल 2018 से पहले न हुआ हो। वहीं तीसरी श्रेणी के तहत चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को मिलेगा। चौथी श्रेणी में वह बालिकाएं शामिल होंगी जिन्होंने कक्षा छह में दाखिला लिया हो। इसी प्रकार पांचवीं श्रेणी में उन बालिकाओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने चालू सत्र में कक्षा नौ में दाखिला लिया हो। छठीं श्रेणी में इंटर पास कर स्नातक में दाखिला लेने वाली बालिकाओं को रखा गया है।

हरियाणा और पंजाब एनएचएम में बेहतर

हरियाणा और पंजाब ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले देश के शीर्ष पांच राज्यों में जगह बनाई है। असम, केरल और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागर हवेली भी शीर्ष पांच में शामिल हैं। बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश उन 14 राज्यों में शामिल हैं जिनका प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। खराब प्रदर्शन करने पर एनएचएम के तहत प्रदर्शन पर आधारित केंद्र से मिलने वाली धनाराशि में इन राज्यों को नुकसान उठाना पड़ा है। साल 2018-19 के लिए जारी राज्यों की स्वास्थ्य प्रणाली से संबंधित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। राज्यों के प्रदर्शन का जिन मानकों पर आकलन किया गया उनमें स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों का संचालन (एचडब्ल्यूसी), एनएचएम कार्यक्रम के तहत शामिल जिलों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रावधान और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (शहरी और ग्रामीण दोनों) की ग्रेडिंग शामिल है।

जियो के ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे चुकाने पड़ेंगे

रिलायंस जियो के ग्राहकों को दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर अब 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने पड़ेंगे। इसके लिए उन्हें इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आईयूसी) टॉप-अप करवाना होगा। हालांकि, जितने का टॉप करवाएंगे उतनी वैल्यू का फ्री डेटा देकर कंपेनसेट कर दिया जाएगा। यह नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on