Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 October 2019

साहित्‍य में 2018 का नोबेल पुरस्‍कार पोलैंड की लेखिका ओल्‍गा तोकारतुक को और 2019 के लिए ऑस्ट्रिया के लेखक पीटर हैंडके को दिया जाएगा

साहित्‍य के लिए 2019 के नोबेल पुरस्कार साहित्‍य के लिए 2019 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ साथ वर्ष-2018 के साहित्‍य के नोबेल पुरस्‍कार की भी घोषणा कर दी गई है। 2018 का साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार पौलेंड की लेखिका ओल्गा तोकार्सज़ुक Olga Tokarczuk को दिया जाएगा जबकि और 2019 के लिए ऑस्ट्रिया के लेखक पीटर हैंडके Peter Handke को चुना गया है। 2018 का साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार यौन उत्‍पीड़न के एक मामले की वजह से घोषित नहीं किया जा सका था और इसकी घोषणा 2019 के पुरस्‍कार के साथ की गई है।

रोमानिया संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव को लेकर हुए मतदान में सरकार पराजित

रोमानिया की वामपंथी सरकार संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव को लेकर हुए मतदान में पराजित हो गई। इस तरह अब राष्‍ट्रपति द्वारा नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति का रास्‍ता साफ हो गया है। 465 सीटों वाली रोमानिया की संसद में 238 सदस्‍यों ने प्रधानमंत्री वियोरिका डैन्सिला सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव के समर्थन में मतदान किया।

भारतीय अमरीकी समुदाय के नेता सम्‍पत शिवांगी को राष्‍ट्रीय सलाहकार समिति के सदस्‍य के रूप में चुना गया

अमरीका में भारतीय अमरीकी समुदाय के प्रभावशाली नेता सम्‍पत शिवांगी को मानसिक स्‍वास्‍थ से जुड़े महत्‍वपूर्ण संगठन में राष्‍ट्रीय सलाहकार समिति के सदस्‍य के रूप में चुना गया है। शिवांगी पेशे से डॉक्‍टर है। उन्‍हें अमरीका के स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा मंत्री एलक्‍स एम अज़र ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़े संगठन की राष्‍ट्रीय सलाहकार समिति में सदस्‍यता का निमंत्रण दिया । सम्‍पत शिवांगी को भारत-अमरीका संबंधों में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए 2017 का प्रवासी भारतीय सम्‍मान दिया गया था।

केरल बैंक के गठन की अनुमति। यह केरल राज्‍य का सबसे बड़ा बैंक होगा

रिजर्व बैंक ने केरल सरकार को केरल बैंक के गठन की अनुमति दे दी है। यह राज्‍य का सबसे बड़ा बैंक होगा। मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने रिजर्व बैंक से अनुमति मिलने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की और कहा कि इस बैंक का गठन जिला सहकारी बैंकों को केरल राज्‍य सहकारी बैंक में विलय करके किया जाएगा।

मध्‍यप्रदेश में सिटी वॉक समारोह का आयोजन

मध्‍यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की अनूठी पहल में राज्‍य का पर्यटन बोर्ड 12 अक्‍टूबर से 10 नवम्‍बर तक 11 शहरों में सिटी वॉक समारोह आयोजित करेगा। इस समारोह में स्‍थानीय लोगों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटक भी भाग लेंगे।

सरकार ने मां और नवजात शिशु के जीवन की सुरक्षा के लिए गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं नि:शुल्‍क प्रदान करने के वास्‍ते सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना-सुमन का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की केन्‍द्रीय परिषद के 13वें सम्‍मेलन में सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना - सुमन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विभिन्‍न राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री भी साथ थे। योजना का उद्देश्‍य बिना किसी खर्च के सभी महिलाओं और नवजात शिशुओं को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करना है।

कश्‍मीर घाटी में पर्यटकों के आवागमन पर लगे प्रतिबंध हटाए गए

जम्‍मू कश्‍मीर के कश्‍मीर घाटी में पर्यटकों की आवाजाही पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है। यह प्रतिबंध दो अगस्‍त से लगाया गया था। राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के निर्णय के बाद यह कदम उठाया गया है। प्रत्‍येक वर्ष बड़ी संख्‍या में पर्यटक कश्‍मीर घाटी घूमने जाते हैं।

वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल बैंकॉक में शुरू हो रही 9वीं क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी के मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लेंगे

वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल थाइलैंड के बैंकॉक में शुरू हो रही 9वीं क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी- आरसीईपी के अंतरसत्रीय मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लेंगे। अगले महीने की चार तारीख को बैंकॉक में होने वाली तीसरी लीडर्स समिट के पहले यह अंतिम मंत्रिस्‍तरीय बैठक होगी। इस शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के भी भाग लेने की आशा है। आरसीईपी के लिए वार्ता का 28वां दौर पिछले महीने वियतनाम के दा नांग में संपन्‍न हो गया था।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बेंगलुरु में प्रधान मंत्री नवाचार शिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बंगलूरू में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के मुख्‍यालय में ध्रुव योजना का शुभारंभ किया। इस अनूठे कार्यक्रम में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी और उन्‍हें उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र में 14 दिन की विशेष तैयारी कराई जाएगी ताकि उनकी क्षमता का पूर्ण विकास हो और वे समाज के लिए बेहतर काम करें।

सैन्‍य उड्डयन कोर को "प्रेजिडेंट कलर"

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने महाराष्‍ट्र के नासिक में सेना उड्डयन प्रशिक्षण विद्यालय में भव्‍य परेड़ के दौरान सैन्‍य उड्डयन कोर को 'प्रेजिडेंट कलर' प्रदान किया। 'प्रेजिडेंट कलर' सम्मान उत्कृष्‍ट सेवा का एक प्रतीक है और युद्ध और शांति दोनों के दौरान समर्पण और योग्य योगदान के माध्यम से सेना विमानन कोर द्वारा अर्जित किया गया है।

फर्स्ट ग्लोबल चैलेंज में 5 छात्राएं हिस्सा लेंगी, समुद्रों की सफाई के लिए रोबोट बनाएंगी

दुबई में 24 से 27 अक्टूबर तक रोबोटिक्स ओलिंपिकफर्स्ट ग्लोबल चैलेंज 2019’ होगा। भारत की ओर से इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए मुंबई की पांच स्कूली छात्राएं जाएंगी। इनकी उम्र 14 से 18 साल है। इन्हें एक ऐसा रोबोट बनाना है, जो महासागरों की सफाई कर सके। इस साल प्रतियोगिता का विषय समुद्री प्रदूषण पर केंद्रित है। इसका नाम ‘ओशन अपॉर्च्युनिटीज’ है।

पर्यावरण बचाने के लिए गुजरात से हरियाणा तक 1400 किमी लंबी और 5 किमी चौड़ी ग्रीन वॉल बनेगी

गुजरात से राजस्थान होते हुए दिल्ली-हरियाणा की सीमा तक 1400 किलोमीटर लंबी और 5 किमी चौड़ी ग्रीन वॉल बनेगी। केंद्र सरकार देश में पर्यावरण बचाने के लिए और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए इस पर विचार कर रही है। अफ्रीका में भी जलवायु परिवर्तन और बढ़ते रेगिस्तान से छुटकारा पाने के लिए इसे तैयार किया जा रहा है। 'इसे ग्रेट ग्रीन वॉल ऑफ सहारा' भी कहा जाता है। हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से अभी इस योजना की शुरुआती चरण में चर्चा शुरू की गई है। अगर इस प्रोजेक्ट को मंजूर मिल जाती है तो भारत में बढ़ते प्रदूषण को रोकने का यह प्रयास बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। पोरबंदर से पानीपत तक बनने वाली इस ग्रीन बेल्ट से बढ़ते वन क्षेत्र में भी सुधार होगा। इसके अलावा गुजरात, राजस्थान, हरियाणा से लेकर दिल्ली तक फैली हुई पर्वतमाला पर घटती हरियाली का संकट भी कम किया जा सकेगा। भारत ने 2030 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस प्रोजेक्ट से करीब 2.6 करोड़ हेक्टयेर जमीन को प्रदूषण मुक्त किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री के लिए मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस बोइंग 777 आएगा, इसे वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे

प्रधानमंत्री के लिए अब मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस बोइंग 777 आएगा। इसे वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे। इसके लिए एयर इंडिया वायुसेना के करीब 10 पायलटों को प्रशिक्षण देगी। यह पहली बार होगा कि एयर इंडिया के पायलट प्रधानमंत्री का ‘एयर इंडिया वन’ विमान नहीं उड़ाएंगे। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए 2 नए बोइंग 777 एयरक्राफ्ट आएंगे, जो जुलाई 2020 से उड़ान भरेंगे। इन नए बोइंग का रखरखाव एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विस लिमिटेड (एआईईएसएल) द्वारा ही किया जाएगा। यह एयर इंडिया की ही सहायक कंपनी है। अभी तक राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए एयर इंडिया का बोइंग 747 विमान इस्तेमाल करते हैं। इस विमान को एयर इंडिया वन कहा जाता है।

ऑस्ट्रेलिया लगातार 18वें वनडे में जीता, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने तीसरे वनडे में श्रीलंका को 9 विकेट से हराया। इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली। यह टीम की वनडे में लगातार 18वीं जीत है। 18 में से 12 मैच टीम ने दूसरे देशों में जीते। इससे पहले कोई टीम ऐसा नहीं कर सकी थी। इससे पहले लगातार 17 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया टीम के ही नाम था। टीम दो साल से कोई वनडे मैच नहीं हारी है। अंतिम हार उसे 19 अक्टूबर 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी।

डीज ने 2019-20 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.2% से घटाकर 5.8% किया

अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.2% से घटाकर 5.8% कर दिया।

सऊदी अरब: अब सेना में शामिल हो सकेंगी महिलाएं

दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देश और रूढ़िवादी राष्ट्र सऊदी अरब ने घोषणा की कि आर्थिक और सामाजिक सुधारों के व्यापक कार्यक्रमों को देखते हुए वह महिलाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देगा। सेना में सेवा देने का यह निर्णय सऊदी अरब द्वारा महिलाओं के अधिकारों को बढ़ाने के उद्देश्य से लिए जा रहे निर्णयों में सबसे नया निर्णय हैं। सऊदी में प्रिंस सलमान के सत्ता संभालने के बाद लगातार महिलाओं के अधिकारों में वृद्धि की जा रही है। सऊदी अरब में महिलाओं के अधिकारों को लेकर उठाए गए कदमों में पहला कदम साल 2018 में उठाया गया था। जब वर्ष 2017 में प्रिंस सलमान ने सत्ता में आते ही अपना विजन 2030 के बारे में दुनिया को अवगत कराया। इसके तहत उन्होंने महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति दीं।

अब नीति आयोग की निगरानी में होगा स्टेशनों व ट्रेनों का निजीकरण

रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों के निजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए रेल मंत्रलय ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में अधिकार प्राप्त समूह का गठन किया है। पांच सदस्यों वाला समूह प्राथमिकता के आधार पर 50 रेलवे स्टेशनों को वल्र्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित करने के अलावा प्रमुख मार्गो की 150 ट्रेनों को निजी आपरेटरों को सौंपने के काम में तेजी लाने का उपाय करेगा। इनमें टेंडर की शर्ते और प्रक्रिया आदि तय करना शामिल है।

एस्ट्रोनॉट निक हेग "द ऑर्डर ऑफ करेज" से हुए सम्मानित

रूस ने नासा के एस्ट्रोनॉट निक हेग को अपने सर्वोच्च सम्मान द ऑर्डर ऑफ करेज से सम्मानित किया है। निक हेग रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्सी ओवचिनिन के साथ एक अंतरिक्ष यान के आपात स्थिति से बच गये जब अक्टूबर 2018 में कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से ब्लास्ट-ऑफ के बाद उनका सोयुज रॉकेट विफल हो गया था, और उन्हें इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन IAAF (International Association of Athletics Federations) द्वारा किया जाता है। इस वर्ष विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन 27 सितम्बर से 6 अक्टूबर, 2019 के दौरान क़तर के दोहा में किया गया। इस चैंपियनशिप में 209 देशों के एथलीट्स ने 49 से अधिक इवेंट्स में हिस्सा लिया। पहले इस इवेंट को वर्ल्ड चैंपियनशिप इन एथलेटिक्स के नाम से जाना जाता था। इस वर्ष इस इवेंट में कई रिकॉर्ड तोड़े गये, नोह लायल्स और निकलस कॉल ने डेकथ्लॉन ने स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा एथलीट बने। अमेरिका ने इस इवेंट में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीते। भारत 100 मीटर में 7वें स्थान पर, 400 मीटर में 6वें स्थान पर, 200 मीटर में आठवें स्थान पर रहा।

जीएसटी राजस्व बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाई समिति

केंद्र सरकार ने जीएसटी राजस्व संग्रह और प्रशासन को बढ़ाने के उपायों का सुझाव देने के लिए अधिकारियों की एक समिति का गठन किया है। पैनल के संदर्भ की शर्तों में स्वैच्छिक अनुपालन में सुधार के लिए दुरुपयोग को रोकने के लिए चेक्स और बैलेंस सहित माल और सेवा कर (जीएसटी) में प्रणालीगत बदलाव से संबंधित सुझाव देना शामिल है। पैनल को कर आधार के विस्तार के उपायों पर इनपुट देने का काम भी दिया गया है। समिति को अपनी पहली रिपोर्ट 15 दिनों के भीतर जीएसटी परिषद सचिवालय को सौंपनी है।

2023 से अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती का 65% खर्च राज्यों को वहन करना होगा

अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती के लिए अब राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अधिक धन खर्च करना पड़ेगा। गृह मंत्रालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार, यदि राज्य या केंद्र शासित प्रदेश अपने राज्यों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती चाहते हैं तो उन्हें पहले के मुकाबले इन बलों पर 10% से 15% अधिक खर्च करना होगा। ऐसे में राज्यों का वर्तमान खर्च बढ़कर 2023 से 65% हो जाएगा।

"स्पिरिट ऑफ केरल" को मिला पीपल्स चॉइस अवार्ड

केरल की शोर्ट फिल्म 'स्पिरिट ऑफ केरल' ने हाल ही में संपन्न माई रोड रील फिल्म प्रतियोगिता में पीपल्स चॉइस अवार्ड (People's Choice Award) जीता है। फिल्म ने 1,680 प्रविष्टियों को हराकर यह सम्मान जीता है। यह शोर्ट फिल्म एक बोट रेस पर आधारित है और अरुण जोसेफ द्वारा निर्देशित की गयी है। माई रोड रील फिल्म प्रतियोगिता को 'विश्व की सबसे बड़ी शोर्ट फिल्म प्रतियोगिता' कहा जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच तमिलनाडु के मामल्‍लपुरम में होने वाली ऐतिहासिक अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए सभी तैयारियां पूरी

भारत, तमिलनाडु में मंदिरों के शहर महाबलीपुरम में होने वाले दूसरे भारत-चीन अनौचपचारिक शिखर सम्‍मेलन में चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के आगमन की प्रतीक्षा कर रहा है। शुक्रवार और शनिवार को होने वाले दो दिन के इस शिखर सम्‍मेलन में दोनों देश जहां प्रचीन सांस्‍कृतिक और व्‍यापारिक संबंधों को और सुदृढ़ करने के प्रयास करेंगे, वहीं भारत की विविधतापूर्ण संस्‍कृति की एक झलक भी प्रस्‍तुत की जाएगी। इसी बात को ध्‍यान में रखकर इस शिखर सम्‍मेलन को दिल्‍ली से दूर महाबलीपुरम में आयोजित किया जा रहा है जिसे प्राचान काल में मामल्‍लापुरम के नाम से भी जाना जाता था।

भारत-थाईलैंड संयुक्‍त आयोग की 8वीं बैठक नई दिल्‍ली में संपन्‍न

भारत-थाईलैंड संयुक्‍त आयोग की 8वीं बैठक नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुई। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व विदेश मंत्री डॉ० एस जयशंकर ने और थाईलैंड का वहां के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविनई ने किया। बैठक के दौरान दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्‍यापार में पिछले साल 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर भी गौर किया। दोनों मंत्रियों की मौजूदगी में भारत और थाईलैंड के विदेश सेवा संस्‍थानों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए।

केन्द्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय ने आईआईएम बंगलुरु के साथ महात्मा गाँधी नेशनल फ़ेलोशिप प्रोग्राम लांच किया

हाल ही में केन्द्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय ने आईआईएम बंगलुरु के साथ महात्मा गाँधी नेशनल फ़ेलोशिप प्रोग्राम लांच किया। यह कार्यक्रम दो वर्षीय होगा। यह जिला स्तर पर कौशल विकास के लिए आवश्यक है। इस कार्यक्रम को केन्द्रीय कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय के नेतृत्व में तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम को Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion (SANKALP) कार्यक्रम के तहत डिजाईन किया गया है।

वाराणसी में 38वां इंडिया कार्पेट एक्सपो 11 अक्‍टूबर से

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) वाराणसी में 11-14 अक्‍टूबर, 2019 को 38वें इंडिया कार्पेट एक्सपो (वाराणसी में 15वां) का आयोजन करने जा रही है। यह एक्‍सपो संपूर्णानंद संस्‍कृत यूनिवर्सिटी ग्राउंड में सांस्‍कृतिक धरोहर और भारतीय हस्‍तनिर्मित कालीनों और फ्लोर कवरिंग की बुनाई के कौशलों को बढ़ावा देने के लक्ष्‍य के साथ विदेशों से आने वाले कालीन के खरीददारों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इंडिया कार्पेट एक्‍सपो कालीन के अंतरराष्‍ट्रीय खरीददारों, क्रेता घरानों, क्रेता एजेंटों, आर्किटेक्‍ट्स और भारतीय कालीन विनिर्माताओं तथा निर्यातकों के लिए मुलाकात करने और कारोबारी संबंध स्‍थापित करने का मंच है। यह एक्‍सपो साल में दो बार वाराणसी और दिल्‍ली में आयोजित किया जाता है। इंडिया कार्पेट एक्‍सपो एशिया में लगने वाले विशालतम हस्‍तनिर्मित कालीन मेलों में से एक है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य चुना गया

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद खाली हुई उनकी राज्यसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुधांशु त्रिवेदी राज्यसभा सदस्य चुन लिए गए। राज्यसभा सीट पर हुए उपचुनाव में त्रिवेदी को निर्विरोध चुना गया।

प्रिया पूनिया डेब्यू मैच में 50+ रन बनाने वाली 7वीं भारतीय

तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। पहला वनडे मैच खेल रहीं बल्लेबाज प्रिया पूनिया ने 75 रन की पारी खेली। वे डेब्यू मैच में 50+ का स्कोर बनाने वाली सातवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। प्रिया पूनिया राजस्थान की प्रथम महिला अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं।

डोप टोस्ट में फेल होने के बाद भारतीय धावक निर्मला श्योराण पर चार साल का प्रतिबंध

भारतीय फर्राटा धाविका निर्मला श्योराण को एथलेटिक्स इंटिग्रिट यूनीट (एआईयू) ने डोपिंग मामले में चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इसके साथ ही उनके दो एशियाई चैंपियनशिप के खिताब भी छीन लिए। 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर तथा 4×400 रीले जीते गये दो स्वर्ण पदकों से उन्हें वंचित कर दिया गया है। एआईयू ने हरियाणा की निर्मला को जून 2018 में घरेलू प्रतियोगिता में स्टेरॉयड ड्रोस्तानोलोन और मेटेनोलोन के इस्तेमाल का दोषी पाया था।

भारत, चीन और पाकिस्तान हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के अध्ययन के लिए मिलकर कार्य करेंगे

भारत, चीन और पाकिस्तान हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के अध्ययन के लिए मिलकर कार्य करेंगे। इसके लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग चीनी तथा पाकिस्तानी एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य करेगा। इस साझा कार्य के द्वारा हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में मौसम पूर्वानुमान की सुविधा प्रदान की जाएगी। हिन्दू कुश क्षेत्र को तृतीय ध्रुव के नाम से भी जाना जाता है, यह विश्व के सबसे बड़े बर्फ के भंडार में से एक है। यह क्षेत्र अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, भारत, किर्गिजस्तान, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, ताजीकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान में फैला हुआ है। यह क्षेत्र लगभग 5 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

जर्मनी के बास्टियन श्वेनस्टीगर ने फुटबॉल से लिया सन्यास

जर्मन के वर्ल्ड कप चैम्पियन बास्टियन श्वेनस्टीगर ने फुटबॉल से सन्यास ले लिया है। श्वेनस्टीगर ने अपने कैरियर का एक लम्बा समय यूरोपीय दिग्गज बायर्न म्यूनिख में बिताया है, जहां उन्होंने 2013 में 8 बुंडेसलिगा खिताब और 7 जर्मन कप और चैंपियंस लीग जीते हैं। उन्होंने 2002-2015 तक बवेरियन के लिए 300 से अधिक मैच खेल कर 45 गोल किए हैं।

गोरखपुर की आयशा बनीं एक दिन के लिए ब्रिटिश उच्चायुक्त

भारत में ब्रिटेन की उच्चायुक्त बनीं गोरखपुर की आयशा खान ने शहरी पृष्ठभूमि की लड़कियों को मात देते हुए एक दिन के लिए ब्रिटिश उच्चायुक्त बनने की प्रतिस्पर्धा में बाजी मारी। ब्रिटिश उच्चायुक्त सर डोमिनिक ने आयशा की प्रतिभा की तारीफ करते हुए कहा कि एक दिन की ब्रिटिश उच्चायुक्त की यह पहल काफी प्रतिस्पर्धी हो गई है। पिछले साल से तीन गुने से अधिक प्रतिभागियों के बीच सघन और कठिन चयन प्रक्रिया को पार कर आयशा ने कामयाबी हासिल की। जो यह दर्शाता है कि भारत के छोटे शहरों व कस्बों की लड़कियों में भी प्रतिभाएं भरी पड़ी हैं

दवा कंपनी रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सहित चार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने 740 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में फार्मा कंपनी रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह समेत चार लोगों को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए अन्य लोगों में रेलिगेयर के पूर्व सीएमडी सुनील गोधवानी, कवि अरोड़ा और अनिल सक्सेना शामिल हैं। आरोप है कि इन लोगों ने सार्वजनिक धन का गलत तरीके से अपनी कंपनियों में निवेश किया।

यात्री चलती ट्रेन से भी दर्ज करा सकेंगे एफआइआर

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए जीआरपी की वेबसाइट और सहयात्री मोबाइल एप लांच किया गया। एनडीएमसी कंवेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने वेबसाइट और एप लांच किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस एप के जरिये रेल यात्री किसी भी समय अपने साथ हुए अपराध की एफआइआर चलती हुई ट्रेन से दर्ज करा सकेंगे। वहीं अपनी शिकायत और सुझाव भी एप के जरिये दे सकेंगे।

आइसीसी टूर्नामेंट की पहली महिला मैच रेफरी बनीं भारत की लक्ष्मी

भारत की जीएस लक्ष्मी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के टूर्नामेंट की पहली महिला रेफरी बन गई हैं। आइसीसी ने गुरुवार को आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप क्वालीफायर-2019 के लीग चरण के लिए मैच अधिकारियों की सूची की घोषणा की। लक्ष्मी के साथ-साथ न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेफ क्रो भी इसमें शामिल हैं। क्रो को तीन आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप सहित 488 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आधिकारिक रूप से काम करने का अनुभव है। आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप क्वालीफायर-2019 का आयोजन यूएई में 18 अक्टूबर से दो नवंबर के दौरान होगा। लक्ष्मी अबू धाबी के जायद स्टेडियम में हांगकांग और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच में रेफरी की भूमिका निभाएंगी। इस मैच में अंपायर सैम नोगाज्स्की और सुंदरम रवि होंगे। इसके अलावा क्रो ओमान बनाम यूएई मैच में रेफरी होंगे। इस मैचों में अंपायर एलेक्स व्हार्फ और अल्लाहुद्दीन पालेकर होंगे।

पहली बार भारत का ओलंपिक आतिथ्य गृह होगा

अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए पहली बार भारत का ओलंपिक आतिथ्य गृह बनेगा। भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) और जेएसडब्ल्यू समूह ने गुरुवार को इस सुविधा को बनाने के लिए साङोदारी की। ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले कई देश गेम्स के दौरान अपना आतिथ्य गृह बनाते हैं, लेकिन भारत के लिए यह पहली बार होगा। इसमें भारतीय संस्कृति और विरासत को दिखाया जाएगा। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्र और महासचिव राजीव मेहता की मौजूदगी में इंडिया हाउस के लोगो का अनावरण किया।

शोधकर्ताओं ने खोज निकाला सिंगल यूज प्लास्टिक को नष्ट करने वाला बैक्टीरिया

पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा बन चुके सिंगल यूज प्लास्टिक को नष्ट करने के लिए जैविक तरीका खोज लिया गया है। ग्रेटर नोएडा स्थित शिव नाडर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने परिसर से सटे वेटलैंड में दो ऐसे जीवाणुओं की खोज की है जो सिंगल यूज प्लास्टिक के मुख्य तत्व पॉलीस्टीरीन विघटित करने की क्षमता रखते हैं। यह खोज वैश्विक स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक से उपजी समस्या से निपटने में कारगर हो सकती है। यह शोध अंतरराष्ट्रीय जर्नल रॉयल सोसाइटी ऑफ केमेस्ट्री में प्रकाशित भी हो चुका है।

भारत के सर्वोत्कृष्ट क्षमता निर्माण कार्यक्रम की 55 वीं वर्षगांठ - भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी)

भारत का विकास साझेदारी कार्यक्रम आईटीईसी ने 55 साल पूरे कर लिये हैं और क्षमता कौशल निर्माण प्रयास के तहत इसके अंतर्गत 160 साझेदार देशों के 200,000 से अधिक सरकारी अधिकारियों एवं पेशेवरों को प्रशिक्षण दिया गया है। विदेश मंत्रालय ने 15 सितंबर, 1964 को भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) शुरू किया था। विदेश मंत्री (ईएएम) श्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) की 55 वीं वर्षगांठ पर नई दिल्ली में सभी 54 अफ्रीकी देशों के लिए ई-विद्याभारती (टेली-शिक्षा) और ई-आरोग्यभारती (टेली-मेडिसिन) परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जो भारत के प्रमुख क्षमता निर्माण कार्यक्रम है। ऑनलाइन शिक्षा के वितरण को आसान बनाने के लिए ये ई-लर्निंग प्लेटफार्म हैं। यह भारत और अफ्रीका के बीच एक डिजिटल पुल का काम करेगा। इन्हें दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) द्वारा वितरित किया जाएगा।

कच्छ में 1,400 करोड़ रुपये की हवाई अड्डा परियोजना को पर्यावरण मंजूरी मिली

केंद्र सरकार ने गुजरात के कच्छ में वाणिज्यिक हवाई अड्डा विकसित करने के लिए पर्यावरण मंजूरी दे दी है। इस पर करीब 1,400 करोड़ रुपये का निवेश होगा। दरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड इस परियोजना को विकसित कर रही है।

शुभ लोन्स को रिजर्व बैंक से एनबीएफसी के लिए लाइसेंस

फिनटेक क्षेत्र की स्टार्ट अप शुभ लोन्स को भारतीय रिजर्व बैंक से गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) स्थापित करने के लिए लाइसेंस मिल गया है। कंपनी ने कहा कि उसे यह लाइसेंस अपनी मूल कंपनी डाटासाइन टेक्नोलॉजी की सब्सिडियरी ‘एकाग्रता’ के जरिए मिला है। एनबीएफसी लाइसेंस के जरिए कंपनी अभी तक वंचित रहे क्षेत्रों को कर्ज उपलब्ध करा सकेंगे।

इंग्लैंड की 'यूनिवर्सिटी ऑफ Salford' ने आशा भोसले को डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित

भारत की मशहूर पार्श्वगायक आशा भोसले को इंग्लैंड के 'यूनिवर्सिटी ऑफ Salford' के द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। भारतीय संगीत के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि किसी सिंगर को इतने बड़े सम्मान से सम्मानित किया गया है। आशा भोसले को 'आशा ताई' के नाम से भी लोग जानते हैं। इससे पहले भी साल 2011 में प्रसिद्ध पार्श्वगायिका आशा भोंसले के एकल गायन की स्टूडियो में सर्वाधिक रिकार्डिग होने के कारण उनका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड' में दर्ज कर लिया गया था।

सिद्धार्थ सरमा की पुस्तक "कारपेंटर एंड किंग्स: वेस्टर्न क्रिश्चियनिटी एंड द आइडिया ऑफ इंडिया" का विमोचन किया

सिद्धार्थ सरमा द्वारा लिखित पुस्तक 'Carpenters and Kings: Western Christianity and the Idea of India' का विमोचन किया गया। इसे पेंगुइन हैमिश हैमिल्टन इंडिया ने प्रकाशित किया है। यह स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के संदर्भ में भारत में ईसाई धर्म के इतिहास की जांच करता है।

गोवा में इमर्जेंसी में मदद के लिए ‘100’ की जगह ‘112’ पर कॉल करें

गोवा सरकार ने पुलिस, फायर ब्रिगेड और चिकित्सा सहायता के लिए नया इंटीग्रेटेड इमर्जेंसी नंबर ‘112’ लांच किया जबकि परंपरागत नंबर ‘100’ खत्म कर दिया गया। इस नंबर को लांच करने के अवसर पर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि किसी भी आपात सेवा से जुड़ी एजेंसियों द्वारा प्रतिक्रिया देने का वक्त काफी कम हो जाएगा, इससे अपराध में भी खासी कमी आएगी।

लघु उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए बीएसई ने मिलाया फिक्की से हाथ

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) और स्टार्टअप के माहौल को बढ़ावा देने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने उद्याग मंडल फिक्की के साथ मिलकर एक परिचर्चा सत्र का आयोजन किया। इस सत्र का मकसद मौजूदा नीतियों में कमियों की पहचान करना और अच्छी नीतियों लिए सुझाव देना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on