Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 October 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ नवम्‍बर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवम्‍बर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने यह जानकारी देते हुए अपने ट्वीट के माध्‍यम से बताया कि गुरू नानक देव के आशीर्वाद से श्री करतारपुर साहिब में सिक्‍ख-पंथ के अरदास के खुले-दर्शन-दीदार का सपना अब सच हो सकेगा। स्‍वतंत्रता-प्राप्ति के बाद से भारत और पाकिस्‍तान के बीच करतारपुर गलियारा पहला वीजामुक्‍त गलियारा होगा। यह गलियारा पाकिस्‍तान के करतारपुर में दरबार साहिब और पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक श्राइन को जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की विविधता के साथ राष्ट्रीय एकता को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से "एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम" पर बैठक की

>प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम के तहत सरकार की योजना विभिन्न राज्यों के बीच एक दूसरे की संस्कृति की जानकारी बढ़ाने के लिये आपसी आदान-प्रदान की व्यवस्था करना है। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' देश की विविधता के साथ राष्ट्रीय एकता सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की व्यक्तिगत पहल है। प्रधानमंत्री ने 2015 में सरदार पटेल की 140वीं जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम की घोषणा की थी। कार्यक्रम के अन्तर्गत हर वर्ष प्रत्येक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश को आपसी संपर्क के लिये अन्य राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के साथ जोड़ा जाएगा।

विश्‍व महिला मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में मैरी कॉम, जमुना और लोवलिना को कांस्य

भारतीय मुक्‍केबाज एम.सी. मैरी कॉम ने रूस में खेले जा रहे विश्‍व महिला मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में कांस्‍य पदक जीत लिया है। ये उनका 51 किलोग्राम भार वर्ग में पहला विश्‍व पदक है। रूस के उलान उदे में चल रहे टूर्नामेंट में खेले गए सेमीफाइनल में 6 बार की चैम्पियन मैरी कॉम को तुर्की की बुसेनाज़ साकिरोग्‍लू से हार का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि इस पदक के साथ मैरीकोम विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सर्वाधिक पदक जीतने वाली मुक्केबाज़ बन गयी हैं। जमुना बोरो 54 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में हार गईं। जमुना चीनी ताइवे की शीर्ष वरीयता प्राप्त हुआंग हसिआओ-वेन के खिलाफ हार गईं। उनके बाद लोवलिना बोरगोहेन भी हार गईं। उन्हें 69 किलोग्राम भार वर्ग में यांग लियू ने हराया। दोनों को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। भारत की महिला बॉक्सर मंजू रानी रूस में खेले जा रहे वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के 48 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंच गईं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-भारत और चीन के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता से सहयोग के नये युग की शुरूआत होगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच चेन्‍नई के पास मामल्‍लपुरम में सम्‍पन्‍न अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन में दोनों नेताओं ने अनेक विषयों पर मित्रतापूर्ण माहौल में गहन विचार-विमर्श किया। इनमें वैश्‍विक और क्षेत्रीय महत्‍व के ऐसे अत्‍यंत जरूरी, दीर्घकालि‍क और नीतिगत मुद्दे भी शामिल थे जो नियम-कानून पर आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था के लिए बड़े जरूरी हैं। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संपर्क को और मजबूत करने के बारे में भी चर्चा की ताकि दुनिया के बदलते माहौल में विश्‍व मंच पर भारत और चीन अधिक अहम भूमिका निभा सकें। शिखर बैठक के आखिरी दिन दोनों नेताओं ने प्राचीन पल्‍लव कालीन तटवर्ती शहर के शांत माहौल में करीब डेढ़ घंटे तक बिना किसी सहायक के एक दूसरे के साथ सीधी बातचीत की। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता हुई।

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन की नेपाल यात्रा पर काठमांडू पहुंचे

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन की नेपाल यात्रा पर काठमांडू पहुंच गए हैं। चेन्‍नई में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ दूसरी शिखर बैठक के बाद शी जिनपिंग काठमांडू पहुंचे। वे पिछले 23 वर्षों में नेपाल की यात्रा करने वाले चीन के पहले राष्‍ट्रपति हैं। नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने उनकी अगवानी की।चीन के राष्‍ट्रपति नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे।

ट्रांसजेंडर को मिलेगा 3500 रुपये बेरोजगारी भत्ता

राजस्थान सरकार ने बेरोजगारों को भत्ता दिए जाने की योजना में पढे लिखे ट्रांसजेंडर्स को भी शामिल कर लिया है। इन्हें बेरोजगार युवतियों के समान 3500 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।राजस्थान सरकार ने विधानसभा चुनाव में बेरोजगारों को भत्ता दिए जाने की घोषणा की थी और इस वर्ष फरवरी से इस योजना को लागू किया गया था। मुख्यमंत्री युवा सम्बल नाम की इस योजना के तहत राज्य के स्नातक बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता दिया जाता है। इसमें पात्र पुरुष आशार्थियों को 3000 रुपये प्रतिमाह तथा महिला आशार्थियों को 3500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

भारतीय एनीमेशन उद्योग के जनक कहे जाने वाले श्री राम मोहन का कल मुंबई में निधन

भारतीय एनीमेशन उद्योग के जनक कहे जाने वाले श्री राम मोहन का कल मुंबई में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उन्होंने अपना करियर 1956 में भारतीय फिल्‍म डिवीजन ऑफ की कार्टून फिल्‍म यूनिट से शुरू किया था। श्री राम मोहन ने हिन्‍दी फिल्म जगत में अपना अमूल्‍य योगदान दिया और मुख्‍य धारा की फिल्‍मों सहित सत्यजीत रे, बी आर चोपड़ा, मृणाल सेन, जैसे कई जानी-मानी फिल्मी हस्‍तियों के साथ भी काम किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग के आर्कबिशप डोमनिक जाला के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग के आर्कबिशप डोमनिक जाला के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। डोमनिक जाला की कल अमरीका के कैलिफोर्निया में एक कार दुर्घटना में मृत्‍यु हो गई। अपने ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि डोमनिक जाला को समाज सेवा और मेघालय की प्रगति के प्रति उनके जुनून के लिए याद रखा जाएगा।

भारत और जापान, मिजोरम में इस वर्ष 19 अक्‍टूबर से 2 नवम्‍बर के बीच एक संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में हिस्‍सा लेंगे

भारत और जापान, मिजोरम में इस वर्ष 19 अक्‍टूबर से 2 नवम्‍बर के बीच एक संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में हिस्‍सा लेंगे। दो सप्‍ताह तक चलने वाले इस सैन्‍य अभ्‍यास को धर्म-गार्जियन नाम दिया गया है। संयुक्‍त अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच सहयोग, समन्‍वय के माध्‍यम से आतंकवाद सहित सुरक्षा से जुड़ी अन्‍य चुनौतियों का सामना करना है। भारतीय सेना और जापान के आत्‍मरक्षा बल- जे जी एस डी एफ के 25-25 सैनिक हिस्‍सा लेंगे।

गंगा डॉलफिन की जनगणना शुरू हुई

गंगा नदी डॉलफिन की वार्षिक जनगणना शुरू हो गयी है, इसका आयोजन वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर-इंडिया द्वारा उत्तर प्रदेश वन विभाग के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस जनगणना का आयोजन हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य तथा नरोरा रामसर स्थल के बीच 250 किलोमीटर के क्षेत्र में किया जाएगा। गंगा नदी डॉलफिन विश्व की ताज़े पानी की चार डॉलफिन प्रजातियों में से एक है, इसका वैज्ञानिक नाम प्लाटानिस्टा गंगेटिका है। भारत के अलावा यह यांगत्जी नदी, पाकिस्तान की सिन्धु तथा अमेज़न नदी में पायी जाती है।

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर जिले में सुधमहादेव और मनतलाई को उत्‍कृष्‍ट पर्यटन स्‍थलों के रूप में विकसित करने के लिए 84 करोड़ रुपये खर्च किये

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर जिले में सुधमहादेव और मनतलाई को उत्‍कृष्‍ट पर्यटन स्‍थलों के रूप में विकसित करने के लिए 84 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। इसका उद्देश्‍य पर्यटकों को आकृष्ट करना और स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना है। केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने स्‍वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत हिमालयन सर्किट के तहत मनतलाई, सुधमहादेव और पटनी टॉप के समन्वित विकास की परियोजना को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री ने ममल्लापुरम तट पर सफाई की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से कहा है कि वे सार्वजनिक स्‍थानों को साफ-सुथरा रखने को सुनिश्चित करें। एक ट्वीट में श्री मोदी ने लोगों से फिट और स्‍वस्‍थ रहने को भी कहा। प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में मामल्‍लपुरप के समुद्र तट पर पड़े कूड़े की सफाई की और इसके होटल के एक कर्मचारी को सौंप दिया।

भारत ने कोमोरोस के लिए ऊर्जा और समुद्री रक्षा सहयोग के क्षेत्र में ऋण सुविधा बढ़ाई

पूर्वी अफ्रीकी द्वीप कोमोरास की राजधानी मोरोनी में संसद को सम्‍बोधित करते हुए उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा और उर्जा सहित कुछ महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में समझौते किए हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत, मोरनी में अट्ठारह मेगावाट क्षमता का विद्युत सयंत्र लगाने के लिए 41 करोड़ साठ लाख डॉलर से अधिक की ऋण सुविधा देगा। इसके अलावा अधिक गति की इंटरसेप्‍टर नौकाओं की खरीद के लिए भी दो अरब अमरीकी डॉलर की ऋण सुविधा दी जाएगी। उप राष्‍ट्रपति को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान दा आर्डर ऑफ दा ग्रीन क्रिसेंट से सम्‍मानित किया गया। कोमोरोस के राष्‍ट्रपति अज़ाली असोउमानी ने उप राष्‍ट्रपति को यह सम्‍मान प्रदान किया।

रूस में शुरू हुआ गगनयान के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

भारत में मानव अन्तरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ के लिए प्रशिक्षण रूस में शुरू हो गया है। इस मिशन में भारतीय वायुसेना के चार पायलट हिस्सा लेंगे। इन पायलट्स को रूस में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

जापान में भयंकर तूफान के कारण सात लाख से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा

जापान पिछले 60 साल के सबसे भयंकर तूफान हगिबीस का सामना कर रहा है। मूसलाधार बारिश और तूफानी हवाएं जापान में तबाही मचा रही हैं। रग्‍बी विश्‍वकप खेल और जापान ग्रां प्रीं फार्मूला-1 को भी रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले, जापान के कानोगावा में 1958 में भयंकर तूफान आया था जिसमें 1200 से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई थी या वो लापता हो गये थे।

अमरीका ने सऊदी अरब में तेल ठिकानों पर ड्रोन हमलों के बाद तीन हजार और सैनिक तैनात करने की घोषणा की

>अमरीका ने सऊदी अरब में तेल ठिकानों पर किए जा रहे ड्रोन हमलों के बाद खतरे के मद्देनजर वहां तीन हजार और सैनिक तैनात करने की घोषणा की है। सऊदी अरब अमरीका का पुराना सुरक्षा भागीदार है और उसने अपनी रक्षा और नियम आधारित अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था की हिफाजत के लिए अतिरिक्‍त सैनिक भेजने का अुनरोध किया था।अमरीका ने हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियों गुतेरस ने नकदी संकट पर काबू पाने के लिए बैठकों और यात्रा में कमी लाने के आदेश दिए

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियों गुतेरस ने नकदी संकट पर काबू पाने के लिए बैठकों और यात्रा में कमी लाने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने लगभग एक दशक के सबसे बड़े नकदी संकट से निपटने के लिए सोमवार से ये आदेश लागू करने को कहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रबंधन विभाग की प्रमुख कैथरीन पोलार्ड ने महासभा की बजट समिति में कहा कि एक सौ अट्ठाइस देशों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के 2019 के बजट के लिए एक अरब निन्‍यानवे करोड़ अमरीकी डॉलर का भुगतान कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि अभी पैंसठ देशों ने एक अरब अड़तीस करोड़ साठ लाख डॉलर का बजट में योगदान देना है। इस राशि में अमरीका की एक अरब डॉलर से अधिक राशि की देनदारी शामिल हैं।

जम्मू कश्मीर सरकार श्रीनगर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही टेली मेडिसिन सेवा शुरू करेगी

जम्मू-कश्मीर सरकार श्रीनगर में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए जल्द ही टेली-मेडीसिन सेवा शुरू करेगी। प्रस्तावित सेवा के तहत श्रीनगर के सभी चिकित्सा संस्थानों को सेटेलाइट नेटवर्किंग के जरिए एक-दूसरे से जोड़ा जाएगा। यह सेवा श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत जिले में स्मार्ट स्वास्थ्य देखभाल सेवा शुरू की जानी है। परियोजना के तहत शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान और सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय, श्रीनगर की मौजूदा सुविधाओं में सुधार किया जाएग। अन्य अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में भी ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और इसके बाद इन सभी संस्थानों को आपस में जोड़ा जाएगा।

असम में विश्‍व विरासत स्‍थल काज़ीरंगा राष्‍ट्रीय पार्क- पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया

असम में विश्‍व विरासत स्‍थल काज़ीरंगा राष्‍ट्रीय पार्क- पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया। पार्क को मानसून के दौरान हर वर्ष बंद कर दिया जाता है। मुख्‍य मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पार्क के बागोरी और कोहोरा रेंज को पर्यटकों के लिए खोले जाने की औपचारिक घोषणा की।

दुत्‍तीचंद ने 59वें राष्‍ट्रीय ओपन एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में नया रिकॉर्ड बनाया

मशहूर धाविका दुत्‍तीचंद ने 59वें राष्‍ट्रीय ओपन एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में रांची में महिला वर्ग के 100 मीटर सेमिफाइनल में ग्‍यारह दशमलव दो दो सैकेण्‍ड का समय लेकर अपना नया रिकॉर्ड बनाया। 23 वर्षीय दुत्‍तीचंद ने इस वर्ष एशियाई चैम्पियनशिप में यह दूरी ग्‍यारह दशमल दो छह सैकेण्‍ड में पूरी की थी। इसके बाद दुत्‍तीचंद ने फाइनल में ग्‍यारह दशमलव दो पांच सैकेण्‍ड का समय लेकर स्‍वर्ण पदक जीता था।

भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार' सिएटल में शुरू होगा

भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार' सिएटल के संयुक्त बेस लुईस-मैककॉर्ड (जेबीएलएम) में शुरू हो रहा है। यह संयुक्त अभ्यास का 10वां संस्करण है, जो 28 अक्टूबर तक चलेगा। इसका आयोजन दोनों देशों के बीच हर साल भारत और अमेरिका में होता है। पिछले साल यह अभ्यास जयपुर में हुआ था।

सैमसन लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले छठे भारतीय

केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाया। संजू ने गोवा के खिलाफ 129 गेंद पर 212 रन बनाए। केरल के अलूर में खेली गई इस पारी में उन्होंने 20 चौके और 10 छक्के लगाए। लिस्ट-ए में वे दोहरा शतक लगाने वाले छठे भारतीय हैं। इसके पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, शिखर धवन और कर्ण कौशल घरेलू क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं। रोहित ने तीन दोहरे शतक लगाए।

75 की उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली पहली महिला

सूरत की 75 साल की बकुलाबेन पटेल ने आरंगेत्रम की शानदार प्रस्तुति दी। इस उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली वे देश की पहली महिला बन गई हैं। आरंगेत्रम भरतनाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है। इसमें 90 मिनट तक भरतनाट्यम की 9 कलाओं की प्रस्तुति दी जाती है। बकुलाबेन पेशेवर एथलीट भी हैं।

फोर्ब्स / मुकेश अंबानी लगातार 12वीं बार सबसे अमीर भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय घोषित किए गए हैं। उनकी संपत्ति 3.65 लाख करोड़ (51.4 अरब डॉलर) है। दूसरे नंबर पर अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी हैं। वे पिछले साल 10वें स्थान पर थे। उनकी संपत्ति 2018 के 86,870 करोड़ से बढ़कर 1,11,424 करोड़ पहुंच गई। तीसरे स्थान पर अशोक लीलैंड कंपनी के मालिक हिंदुजा ब्रदर्स हैं। इसके अलावा पलोनजी मिस्त्री, उदय कोटक, शिव नादर राधाकिशन दमानी, गोदरेज परिवार, लक्ष्मी मित्तल और कुमार बिड़ला टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे।

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बिल गेट्स की नई किताब

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अमेरिकी मानवविद बिल गेट्स की नयी पुस्तक का विषय जलवायु परिवर्तन होगा। ब्रिटेन के प्रकाशन मंडल एलेन लेन ने बताया कि गेट्स इस पुस्तक के माध्यम से पर्यावरण संबंधी समस्यायों के संभव समाधानों के बारे में चर्चा करेंगे। अपनी पुस्तक ‘हाऊ टू एवॉइड ए क्लामेट डिजास्टर: द सॉल्यूशन वी हैव ऐन्ड ब्रेकथ्रू वी नीड' में गेट्स बताएंगे कि वह जलवायु परिवर्तन के बारे में इतने गंभीर क्यों हैं और दुनिया पर खड़े इस जलवायु संकट को रोकने के बारे में वो इतने आशावादी कैसे हैं।

दुनिया में पहली बार 18 कैरेट सोने का एटीएम कार्ड बनाया

ब्रिटिश सरकार की स्वामित्व वाली कंपनी 'द रॉयल मिंट' ने दुनिया का पहला ऐसा एटीएम कार्ड बनाया है, जो पूरा सोने का बना है। कंपनी ने बताया कि इसमें 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल हुआ है। इसकी कीमत 18750 यूरो (करीब 14 लाख 70 हजार रुपए) है। इसे 'रेरिस' नाम दिया गया है। इस डेबिट कार्ड पर ग्राहक का नाम लिखा जाएगा और उसके साइन होंगे। इसकी खासियत यह है कि कार्ड में कोई ट्रांजेक्शन फीस नहीं लगेगी। साथ ही किसी प्रकार की फॉरेन एक्सचेंज फीस भी नहीं देनी होगी। इस कारण इसे लग्जरी पैमेंट कार्ड्स की श्रेणी में रखा गया है।

2019 में 48 लाख लोग दृष्टिहीन, 2007 के बाद दृष्टिहीनता के मामलों में 47 फीसदी की गिरावट

देश में बीते 12 सालों में दृष्टिहीनता प्रसार में 47 फीसदी की कमी आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा जारी राष्ट्रीय दृष्टिहीनता एवं दृष्टिबाधित सर्वे 2019 के मुताबिक देश की कुल आबादी के 0.36 फीसदी यानी 48 लाख लोग दृष्टिहीन हैं जबकि 2006-07 में यह संख्या 1.20 करोड़ थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2020 तक भारत दृष्टिहीनता मामलों के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा तय 0.3 फीसदी का लक्ष्य हासिल कर लेगा। सर्वे के मुताबिक, मोतियाबिंद 66.2 फीसदी के साथ अब भी दृष्टिहीनता के लिए सबसे बड़ा कारण है। कोर्निया की खराब होने के कारण दृष्टिहीनता 7.4 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है। सर्वे में दावा किया गया कि मोतियाबिंद की सर्जरी बिगड़ने के कारण दृष्टिहीनता के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इस कारण करीब 7.2 फीसदी लोग दृष्टि खो देते हैं।

राष्ट्रीय मधुमेह और मधुमेह रेटिनोपैथी सर्वेक्षण 2019

राष्ट्रीय मधुमेह और मधुमेह रेटिनोपैथी सर्वेक्षण 2019 केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के सम्मेलन में 10 अक्टूबर, 2019 को, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय मधुमेह और मधुमेह रेटिनोपैथी सर्वेक्षण, 2019 जारी किया। सर्वेक्षण 2015 और 2019 के बीच आयोजित किया गया था। मधुमेह और मधुमेह रेटिनोपैथी महत्वपूर्ण रूप से उभर रहे हैं। गैर संचारी रोग जो नेत्र संबंधी रुग्णता का कारण बनते हैं। सर्वेक्षण का संचालन राजेंद्र प्रसाद सेंटर फॉर ऑप्थेलमिक साइंसेज और एम्स, नई दिल्ली द्वारा किया गया था भारत में मधुमेह के 46 रोगियों में से एक मधुमेह के कारण दृष्टिहीन हो जाता है। और 7 मधुमेह रोगियों में से एक को दृष्टि दोष है पिछले चार वर्षों में मधुमेह की व्यापकता 11.8% तक बढ़ गई है। ज्ञात मधुमेह के मामलों की व्यापकता 8% थी और नए मामले 3.8% थे

अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए 5 साल में काटे गए एक करोड़ पेड़

हाल ही में मुंबई में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आरे के जंगल काटे जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। देश में अलग-अलग प्रोजेक्ट्स और योजनाओं के लिए पिछले 5 वर्षों में एक करोड़ से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं। अभी 3.5 लाख से अधिक पेड़ और काटे जाने हैं। सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की मंजू मेमन और पर्यावरणविद् मीनाक्षी नाथ ने यह जानकारी फॉरेस्ट एडवाइजरी कमेटी के विभिन्न मिनट्स, आरटीआई और विभिन्न अध्ययन से जुटाई है। वहीं जुलाई 2019 में सरकार ने लोकसभा में भी माना कि पिछले पांच साल में एक करोड़ नौ लाख पेड़ काटे गए हैं। भारतीय वन सर्वेक्षण विभाग के अनुसार देश के जंगलों में 1,365 करोड़ 84 लाख 54 हजार और जंगलों के बाहर 583 करोड़ 37 लाख 51 हजार पेड़ हैं। यानी कुल 2,048 करोड़ पेड़।

भारतीय रिजर्व बैंक ने टोयोटा फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया लिमिटेड और बैलेंसहीरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर मौद्रिक जुर्माना लगाया

भारतीय रिज़र्व बैंक (रिज़र्व बैंक) ने दिनांक 09 अक्टूबर 2019 के आदेश द्वारा रिज़र्व बैंक द्वारा 'एनबीएफसी में धोखाधड़ी की निगरानी' पर जारी निर्देशों का पालन न करने पर मेसर्स टोयोटा फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (कंपनी) पर ₹ 5 लाख का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 30 के तहत निहित शक्तियों के प्रयोग से, भारतीय रिजर्व बैंक ने विनियामक दिशानिर्देशों का अनुपालन न करने के लिए बैलेंसहीरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर ₹12.88 लाख का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

ऐशले बार्टी बनीं 'द डॉन' पुरस्कार की विजेता

साल 2019 की फ्रेंच ओपन विजयता एशले बार्टी को एनुअल स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ फेम डिनर में ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ खेल सम्मान 'द डान' से सम्मानित किया गया। एशले जो WTA रैंकिंग के अनुसार नंबर एक स्थान पर मौजूद है वो मार्गरेट कोर्ट के बाद WTA रैकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाली दूसरी टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं।

भारत जी 20 ग्लोबल स्मार्ट सिटीज एलायंस ऑन टेक्नोलॉजी गवर्नेंस का सदस्य बन

भारत प्रौद्योगिकी प्रशासन के समूह 20 (G20) ग्लोबल स्मार्ट सिटीज एलायंस का सदस्य बन गया जो स्मार्ट सिटी प्रौद्योगिकियों के जिम्मेदार और नैतिक उपयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करता है। विश्व आर्थिक मंच (WEF), इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर पब्लिक-प्राइवेट कोऑपरेशन, एलायंस के लिए सचिवालय के रूप में कार्य करता है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के 26वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के 26वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अपना संबोधन दिया। मंच पर आयोग के अध्यक्ष, पूर्व न्यायाधीश श्री एच एल दत्तू भी उपस्थित रहे।

सेना के कमांडरों का सम्‍मेलन

सेना के कमांडरों का द्विवार्षिक सम्‍मेलन हर साल अप्रैल और अक्टूबर में आयोजित किया जाता है। यह शीर्ष स्‍तरीय सम्मेलन वैचारिक स्तर पर गहन विचार-विमर्श की सुविधा प्रदान करता है, जिनकी परिणति महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों में होती है। सेना के कमांडरों के सम्मेलन का नवीनतम संस्करण 14-19 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

नई दिल्ली में हुआ पहला भारत खेल शिखर सम्मेलन

युवा और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में पहले भारत खेल शिखर सम्मेलन 2019 का उद्घाटन किया है। उन्होंने इस कार्यक्रम में भारत को एक स्पोर्टिंग पावरहाउस बनाने के लिए एक राष्ट्रीय खेल संस्कृति को प्रेरित करने पर भी ज़ोर दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि उपर्युक्त लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की सहायता से एक 'फिट इंडिया' मिशन कार्यालय स्थापित किया जाएगा।

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन की सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर उनकी याद में एक सिक्का जारी का फैसला किया है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जावेद ने यह जानकारी दी।

ममता बनर्जी ने किया बंगाल में कन्याश्री विवि व कॉलेज खोलने का एलान

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनके द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी परियोजना कन्याश्री के अनुदान से 60 लाख बच्चियां लाभान्वित हुई हैं। बंगाल सरकार ने 2013 में कन्याश्री परियोजना शुरू की थी। 2017 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने योजना को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया था। ट्वीट में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लिखा, बंगाल में इस योजना का लाभ 60 लाख छात्राओं को मिला है। योजना की शुरुआत से लेकर 2019 के जनवरी महीने तक इसके लिए राज्य सरकार ने कुल सात हजार करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की है। इसके अलावा बंगाल सरकार नदिया जिले में कन्याश्री विश्वविद्यालय की स्थापना कर रही है। इसी के साथ प्रत्येक जिले में कन्याश्री कॉलेज भी बनाए जाएंगे।

राष्‍ट्रपति ने जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ‘वरुणा’ के परिसर की आधारशिला रखी

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 11 अक्टूबर, 2019 मैसूरु के वरुणा ग्राम में जेएसएस एकेडमी ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के परिसर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने इस बात पर प्रसन्नता प्रकट की कि वरुणा ग्राम में जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च का ‘ग्लोबल कैम्पस’ श्री शिवराथरी राजेन्‍द्र महास्‍वामी को श्रद्धांजलि है, जिनकी 104 वीं जयंती इस वर्ष मनाई जा रही है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज दिल्ली के द्वारका में सीबीएसई के नए एकीकृत परिसर का शिलान्यास किया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली के द्वारका में सीबीएसई के नए एकीकृत परिसर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर सीबीएसई की अध्यक्ष श्रीमती अनीता करवाल भी उपस्थिति थी। बोर्ड का प्रस्तावित एकीकृत परिसर भवन हरित भवन के मानदंडों को पूरा करते हुए एक अत्याधुनिक भवन होगा। भवन परिसर की कुछ विशेष विशेषताओं में कुशल भवन प्रबंधन प्रणाली की स्थापना शामिल होगी जो ऊर्जा संरक्षण की भी सुविधा प्रदान करेगी। सोलर पैनल लगाए जाएंगे जो बिल्डिंग की छत पर होंगे एवं इससे 300 किलोवाट प्रति घंटा बिजली का उत्पादन होगा। भूजल के पुन: उपयोग के लिए भी एक कार्ययोजना प्रस्तावित है। साथ ही एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लान भी नई तकनीक पर बनाया जाएगा।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 2019-20 के लिए भारत के GDP वृद्धि अनुमान को घटाकर 6.1% किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 2019-20 के लिए भारत के GDP वृद्धि अनुमान को 6.7% से घटाकर 6.1% किया। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च फिच ग्रुप की एक इकाई है। गौरतलब है कि यह पिछले दो माह में की गयी लगातार दूसरी कटौती है। अगस्त 2019 में इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने GDP विकास दर को 7.3% से घटाकर 6.7 % किया था। इसमें मंदी का कारण कमजोर ग्रामीण तथा शहरी उपभोग मांग को बताया गया है।

मिल्खा सिंह और स्मृति मंधाना इंडियन स्पोर्ट्स पुरस्कार से सम्मानित

>महान एथलीट मिल्खा सिंह (Milkha Singh) और स्टार महिला बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को इंडियन स्पोर्ट्स पुरस्कार (आईएसएच) के दूसरे चरण के दौरान सम्मानित किया गया। भारत के प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह ने इंडियन स्पोर्ट्स हॉनर्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता। उन्हें यह पुरस्कार खेलों में भारत को विश्वविख्यात बनाने और उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया। इस दौरान कुल 17 खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए गये। बजरंग पूनिया को पुरुषों की श्रेणी में स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द इयर का पुरस्कार मिला जबकि विनेश फोगाट को स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द इयर का ख़िताब प्राप्त हुआ।आईएसएच का दूसरा चरण हाल में मुंबई में आयोजित किया गया जो आरपी-एसजी ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयंका और भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली द्वारा शुरू किए गए थे।

बोइंग ने सीईओ डेनिस को चेयरमैन की जिम्मेदारी से किया मुक्त

737 मैक्स विमानों में खामी के कारण सवालों का सामना कर रही बोइंग ने अपनी लीडरशिप स्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने कहा है कि डेनिस मुलेनबर्ग अब केवल कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद संभालेंगे। उन्हें चेयरमैन की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि सीईओ और चेयरमैन के पद को अलग-अलग कर देने से डेनिस को कंपनी के संचालन पर पूरा फोकस करने में मदद मिलेगी।

कल्टस्पोर्ट के ब्रांड एम्बेसेडर बने जसप्रीत बुमराह

दुनिया के नंबर एक वनडे तेज गेंदबाज भारत के जसप्रीत बुमराह को हेल्थ और वेलनेस स्टार्टअप क्यूर डॉट फिट ने अपने खेल सामान के ब्रांड कल्टस्पोर्ट का ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया है।

पूर्व मंत्री नरसिम्हा रेड्डी का निधन

अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री नरसिम्हा रेड्डी का एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। रेड्डी पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव के विश्वास पात्र माने जाते थे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने रेड्डी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.