Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 October 2019

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में मंजु रानी को रजक पदक

विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में मंजु रानी को रजत पदक मिला है। 48 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में उन्हें रूस की एकातेरिना पाल्तसेवा ने चार-एक से मात दी। पहली बार इस प्रतियोगिता में खेल रही मंजू रानी फाइनल में पहुंचने वाली एक मात्र भारतीय महिला थी। इससे पहले, छह बार की चैंपियन एम सी मैरीकॉम, लवलीना बोरगोहाई और जमुना बोरो को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। मैरीकॉम कुल आठ पदक जीतकर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सफलतम खिलाड़ी बन गई हैं।

लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्‍स खिताब जीता

नीदरलैंड्स के एल्मीयर में भारत के लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में आज लक्ष्‍य सेन ने जापान के युसुके ओनोडेरा को 15-21, 21-14, 21-15 से पराजित किया।

पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में एक भव्‍य समारोह में भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्‍य को संत घोषित किया

पोप फ्रांसिस ने रविवार को 1879 में केरल के त्रिशूर में जन्मी सिस्टर मरियम थ्रेसिया और चार अन्‍य को संत घोषित किया। थ्रेसिया ने मई 1914 में कॉन्ग्रगेशन ऑफ द सिस्टर्स ऑफ द होली फैमिली की स्थापना की थी। उन्हें संत की उपाधि मृत्यु के 93 वर्ष बाद दी गई है। 9 अप्रैल 2000 को सिस्टर थ्रेसिया को जॉन पॉल द्वितीय ने धन्य घोषित किया था। यह किसी भी कैथोलिक नन को संत घोषित करने की शुरूआती प्रक्रिया होती है।मई 1914 में केरल के त्रिसूर में ‘कॉन्ग्रिगेशन ऑफ द सिस्‍टर्स ऑफ द हॉली फैमि‍ली की स्‍थापना करने वाली मरियम थ्रेसिया को सेंट पीटर्स स्‍क्‍वायर में एक समारोह में सर्वोच्‍च सम्‍मान दिया गया। सिस्‍टर थ्रेसिया के साथ ही चार अन्‍य को भी संत की उपाधि दी गई। समारोह में भारतीय दल का नेतृत्‍व विदेश राज्‍य मंत्री वी. मुरलीधरन ने किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 सितम्‍बर को आकाशवाणी से प्रसारित 'मन की बात' कार्यक्रम में सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया की चर्चा की थी। उन्‍होंने कहा था कि 13 अक्‍टूबर को पोप फ्रांसिस थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे, जो प्रत्‍येक भारतीय के लिए गर्व की बात होगी।

चीन ने अगले दो साल के दौरान नेपाल के विकास कार्यक्रमों में मदद के लिए उसे 56 अरब नेपाली रुपये की मदद देने की घोषणा की

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग ने कहा है कि नेपाल के विकास कार्यक्रमों में मदद के रूप में उसे अगले दो साल के दौरान 56 अरब नेपाली रुपये देगा। दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देते हुए बीस समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ दो दिन की अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद चीन के राष्‍ट्रपति कल काठमांडू पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्‍होंने नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के साथ बैठक की। चीन के किसी राष्‍ट्रपति ने 23 वर्षों के बाद नेपाल की यात्रा की है।

भारत ने जापान को, हेगीबिस तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जापान में हेगीबिस तूफान में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है। तूफान में अब तक 33 लोग मारे जा चुके हैं और 10 से ज्‍यादा लापता हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्व निर्धारित जापान यात्रा पर गए भारतीय नौसैनिक बचाव कार्यों में लोगों की मदद करने को तैयार हैं। तूफान हेगीबिस दक्षिणी टोकियो के तट से टकराने के बाद उत्‍तर की ओर बढ़ गया, जिससे वहां कई स्‍थानों पर भारी बाढ़ आ गयी। तूफान प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए कई हेलिकॉप्‍टर नौकाएं और हजारों सैनिकों को काम पर लगाया गया है।

फ्रांस और जर्मनी ने सीरिया में कुर्दों के खिलाफ तुर्की की सैन्य कार्रवाई के लिए उसे हथियारों का निर्यात रोक दिया है

फ्रांस और जर्मनी ने सीरिया में कुर्दों के खिलाफ तुर्की की सैन्य कार्रवाई के लिए उसे हथियारों का निर्यात रोक दिया है। कई यूरोपीय शहरों में तुर्की के खिलाफ रैलियां निकाली गई हैं। तुर्की की सेना ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरु की थी। फिनलैंड, नॉर्वे और नीदरलैंड्स भी तुर्की को हथियारों का निर्यात बंद कर चुके हैं।

विश्व बैंक ने भारत का जीडीपी विकास दर अनुमान घटाकर छह फीसद किया

विश्व बैंक ने चालू वर्ष के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.5 परसेंट से घटाकर छह परसेंट कर दिया है। इसके साथ ही बैंक ने चेतावनी दी है कि सुस्ती बढ़ने के चलते भारत के फाइनेंशियल सेक्टर की हालत और खराब हो सकती है। इससे पहले इसी महीने आरबीआइ ने भी देश की विकास दर का अनुमान घटा दिया था। आरबीआइ के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 6.1 परसेंट की दर से वृद्धि करेगी। वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान भारत की विकास दर 6.9 परसेंट रही थी, जबकि 2017-18 में यह 7.2 परसेंट रही थी।

दुनिया का 7वां सर्वाधिक मूल्यवान देश बना भारत

दुनिया के सबसे मूल्यवान (World Most Valuable Nation Brands) 'ब्रैंड' वाले देशों की लिस्ट में भारत दो पायदान ऊपर उठते हुए सातवें स्थान पर पहुंच गया। इस लिस्ट में शामिल टॉप-10 देशों में भारत के ब्रैंड वैल्यू में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है। भारत की ब्रैंड वैल्यू बढ़कर अब 2,56,200 करोड़ डॉलर (करीब 181 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। दुनिया की बड़ी 'ब्रैंड फाइनेंस' (Brand Finance) की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर बना हुआ है। आपको बता दें कि किसी देश की ब्रैंड वैल्यू उस देश में अगले पांच साल में सभी ब्रैंड्स के प्रोडक्ट की बिक्री के अनुमान के आधार पर तय होती है। देश की जीडीपी (Gross Domestic Products) को कुल आमदनी तौर पर लिया जाता है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर चीन आता है। चीन की ब्रैंड वैल्यू एक साल में 40 फीसदी बढ़कर 19,48,600 करोड़ डॉलर (करीब 1383 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. इस लिस्ट में तीसरा नंबर जर्मनी का है। जर्मनी की ब्रैंड वैल्यू एक साल में 5.6 फीसदी गिरकर 4,85,500 करोड़ डॉलर (करीब 344 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। इस लिस्ट में चौथा नंबर जापान का है। जापान की रैंकिंग एक नंबर और बेहतर हुई है। पहले यह पांचवें स्थान पर था। एक साल में ब्रैंड वैल्यू 26 फीसदी बढ़कर 4,53,300 करोड़ डॉलर (करीब 321 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर यूके (युनाइटेड किंगडम) आता है। यूके की ब्रैंड वैल्यू एक साल में 2.6 फीसदी बढ़कर 3,85,100 करोड़ डॉलर (करीब 273 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। इस लिस्ट में छठे नंबर पर फ्रांस आता है। फ्रांस की ब्रैंड वैल्यू एक साल में 4 फीसदी गिरकर 3,09,700 करोड़ डॉलर (करीब 273 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। पिछले साल भारत इस लिस्ट में 9वें नंबर पर था। वहीं, अब दो पायदान चढ़कर 7वें नंबर पर पहुंच गया है।

नीदरलैंड के नरेश विलेम एलेक्जेंडर और महारानी मैक्सिमा पांच दिन की भारत यात्रा पर

नीदरलैंड के नरेश विलेम एलेक्जेंडर और महारानी मैक्सिमा पांच दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। इस दौरान वे द्विपक्षीय आर्थिक राजनीतिक सहयोग बढ़ाने के लिए भारत के शीर्ष नेताओं के साथ बैठकें करेंगे। शाही दंपत्ती की 2013 में राजशाही संभालने के बाद भारत की यह पहली सरकारी यात्रा है।

मोदी के इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ फॉलोअर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ फॉलोअर हो गए हैं। मोदी के फॉलोअर्स की संख्या ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को पीछे छोड़ दिया है। मोदी अब दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता बन गए हैं।

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर कंटी वेलुगु योजना 2019 की शुरुआत की

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अनंतपुर में नवरत्नालु में शामिल वाईएसआर कंटी वेलुगु योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत लाभुकों को आधुनिक नेत्र चिकित्सा की सुविधा राज्य सरकार अपने खर्चे पर दिलाएगी। योजना का पहला चरण 16 अक्टूबर तक होगा। वाईएसआर कंटी योजना का दूसरा चरण 1 नवंबर से शुरू होगा और 31 दिसंबर तक जारी रहेगा। फरवरी 1 से 6 के दौरान चिकित्सा परीक्षण होगा। आंध्र प्रदेश के 62 हजार सरकारी और निजी पाठशालाओं में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

केजरीवाल ने शुरू की 'फरिश्ते दिल्ली के' योजना

केजरीवाल सरकार ने 'फरिश्ते दिल्ली के' स्कीम को लॉन्च करते हुए मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में उन लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों की मदद की और उनकी जान बचाई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जान बचाने वालों को 'फरिश्ते दिल्ली के' नाम दिया है। केजरीवाल सरकार के मुताबिक अब तक 3000 लोगों की इस स्कीम के तहत जान बचाई गई है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में सिएरा लियोन के फ्रीटॉऊन पहुंचे

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में सिएरा लियोन के फ्रीटॉऊन पहुंचे। सिएरा लियोन के उपराष्ट्रपति डॉक्टर मोहम्मद जुल्देह जालोह और भारतीय उच्चायुक्त बिरेन्द्र सिंह यादव ने हवाई अड्डे पर उपराष्ट्रपति की अगवानी की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाल्मिकि जयंती पर लोगों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाल्मिकि जयंती(13 अक्टूबर) पर लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा है कि महर्षि वाल्मिकि के महान विचार, भारत के इतिहास में रचे-बसे हैं, जिनके बल पर भारत की परंपरा और संस्कृति फली-फूली है।

सुरक्षा बलों को निर्देश- 1000 फीट तक की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन ने घुसपैठ की तो मार गिराएं

पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों द्वारा भारत में विस्फोटक और ड्रग्स भेजे जाने की घटनाओं के बीच सुरक्षा बलों को नए आदेश दिए गए हैं। कि वे सीमा में घुसपैठ करने वाले ऐसे ड्रोन को मार गिराएं, जो 1000 फीट या इससे कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहा हो। अगर कोई ड्रोन 1000 फीट की ऊंचाई से ऊपर उड़ान भरता है तो इस स्थिति में एजेंसियां आखिरी फैसला करेंगी। क्योंकि, इस ऊंचाई पर उड़ने वाला फ्लाइंग ऑब्जेक्ट कोई विमान भी हो सकता है।

श्री नितिन गडकरी एक राष्ट्र एक फास्टैग पर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी नई दिल्ली में एक राष्ट्र एक फास्टैग पर एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह भी राज्य सरकारों के मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस सम्मेलन में देश भर में एक यूनीफायड इलेक्ट्रॉनिक सौल्युशन लाने के लिए राज्य सरकार के विभागों, अन्य एजेंसियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

RBI ने की नई रिपोर्टिंग प्रणाली की शुरुआत

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी सहकारी बैंकों के लिए एक नई रिपोर्टिंग प्रणाली – बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए केंद्रीय सूचना प्रणाली (CISBI) – की शुरुआत की है। इस प्रणाली के तहत, इन बैंकों को CISBI पोर्टल पर ऑनलाइन एक ही प्रोफार्मा में शाखाओं, कार्यालयों, और गैर-प्रशासनिक रूप से स्वतंत्र कार्यालयों के उद्घाटन / समापन / रूपांतरण से संबंधित जानकारी प्रस्तुत करना आवश्यक है।

गांगुली बनेंगे बीसीसीआइ अध्यक्ष

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के नए अध्यक्ष बनेंगे। वहीं, कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के प्रतिनिधि बृजेश पटेल आइपीएल के नए चेयरमैन बनेंगे। मुंबई में हुई राज्य संघ से जुड़े पदाधिकारियों की अनौपचारिक बैठक में यह घोषणा की गई।

संस्कृति मंत्रालय के तहत ‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव’ के 10वें संस्करण का जबलपुर में उद्घाटन किया जाएगा

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल की उपस्थिति में मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन मध्यप्रदेश के जबलपुर नगर के गोल बाजार स्थित महाकौशल शहीद ट्रस्ट में दसवें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय 14 से 21 अक्तूबर 2019 तक मध्यप्रदेश में एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के दसवें संस्करण का आयोजन कर रहा है।

एडीबी, भारत ने राजस्थान में सड़क संपर्क में सुधार लाने के लिए 190 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने 754 किलोमीटर राज्य राजमार्ग एवं प्रमुख जिला सड़कों (एमडीआर) को दो लेन या इंटरमीडिएट लेन मानकों में उन्नयन करने हेतु 190 मिलियन डॉलर ऋण के लिए हस्ताक्षर किया। राजस्थान राज्य राजमार्ग निवेश कार्यक्रम के लिए दूसरे भाग के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये गए। कार्यक्रम के तहत जुलाई 2017 में हस्ताक्षरित ऋण का प्रथम भाग 220 मिलियन डॉलर का था जिसका उन्नयन कर इसे लगभग 1 हजार राज्य मार्गों तक कर दिया गया था।

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ब्राजील के क्यूरीटिबा में ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ब्राजील के क्यूरीटिबा में आयोजित ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

केन्या के इलिउद किपचोगे 2 घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले पहले धावक

केन्या के इलिउद किपचोगे दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए। उन्होंने शनिवार को 42.195 किलोमीटर की दूरी को एक घंटा 59 मिनट और 40 सेकंड में तय किया। हालांकि, उनकी उपलब्धि को आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किया गया, क्योंकि ये ओपन कम्पटीशन नहीं था। 34 साल के किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था। किपचोगे के नाम मैराथन का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने पिछले साल 16 सितंबर को बर्लिन में 2 घंटे 1 मिनट और 39 सेकंड में मैराथन पूरी की थी। वहीं, किपचोगे ने मई 2017 में एक मैराथन में 2 घंटे 25 सेकंड का समय निकाला था।

विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप: पीटर गिलक्रिस्ट बनें चैंपियन, सौरव कोठारी ने जीता सिल्वर मेडल

सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट सौरव कोठारी को 1307-967 अंक से हराकर विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन बने। उन्होंने लंबे प्रारूप में तीन सत्र में पांच घंटे तक चले मुकाबले में गत चैंपियन कोठारी को मात दी। इस तरह गिलक्रिस्ट ने छह साल बाद खिताब अपने नाम किया। पिछले साल गिलक्रिस्ट लीड्स में कोठारी से हार गए थे। गिलक्रिस्ट ने 2013 में इंग्लैंड के डेविड कौसियर को हराकर खिताब जीता था।

नेशनल ओपन एथलेटिक्स: तेजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉटपुट में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय स्टार शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर ने 59वें नेशनल ओपन एथलेटिक्स में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने रांची के बिरसा मुंडा स्टेडियम में 20.92 मीटर गोला फेंककर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता शाटपुट खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी उन्हें ओलम्पिक का टिकट नहीं दिलवा सका। आपको बता दें ओलम्पिक के लिए क्वालिफिकेशन मार्क 21.10 मीटर निर्धारित किया गया है।

बोटास ने जीती जापान ग्रां प्रि रेस

मर्सिडीज के ड्राइवर वाल्टेरी बोटास ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान ग्रां प्रि की फॉमरूला वन रेस पर कब्जा जमाया, जिससे उनकी टीम को इस सत्र में रिकॉर्ड दोहरा खिताब मिलना तय हो गया। तीसरे स्थान से रेस शुरू करते हुए बोटास ने फरारी के सबेस्टियन वीटल और अपने साथी ड्राइवर लुइस हैमिल्टन को पीछे छोड़ा। फरारी के युवा ड्राइवर चाल्र्स लेकलर्क छठे स्थान पर रहे, जिससे यह तय हो गया कि 2019 की ड्राइवरों और कंस्ट्रक्टर चैंपियनशिप मर्सिडीज ही जीतेगी।

अमेरिकी ओलंपिक तैराकी चैंपियन कोनोर ड्वायर ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

अमेरिकी तैराक और 2 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, कॉनर जेम्स ड्वायर (30) ने टेस्टोस्टेरोन लेने के लिए 20 महीने के डोपिंग प्रतिबंध के बाद अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। 21 दिसंबर, 2019 को उनका प्रतिबंध प्रभावी होगा और वह टोक्यो गेम्स 2020 के लिए पात्र नहीं थे।

'जैकी ब्राउन' एक्टर रॉबर्ट फॉर्स्टर का 78 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से निधन

ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हो चुके हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट फॉर्स्टर का 78 साल की उम्र में निधन हो गया। साल 1998 में उन्होंने 'जैकी ब्राउन' में अपने अभिनय के लिए ऑस्कर में नामांकन हासिल किया। रॉबर्ट ने साल 1967 में आई फिल्म 'रिफलेक्शंस इन अ गोल्डन आई' से फिल्मों में डेब्यू किया था।

सारा डेनियस, स्वीडिश लेखक और नोबेल के साहित्य पुरस्कार निकाय की पहली महिला प्रमुख का निधन

सारा डेनियस, साहित्य समीक्षक, लेखिका और प्रतिष्ठित स्वीडिश नोबेल के साहित्य पुरस्कार बॉडी की पहली महिला प्रमुख का कई वर्षों तक स्तन कैंसर से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया है।

चीन सीमा पर बनेगा देश का पहला न्यू जनरेशन ब्रिज

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से पांच किमी दूर भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले गंगोत्री हाईवे पर गंगोरी के पास देश का पहला न्यू जनरेशन ब्रिज बनने जा रहा है। यह वर्तमान बेली ब्रिज का स्थान लेगा। 70 टन से अधिक भार क्षमता का 190 फीट लंबा यह पुल डबल लेन होगा और पक्के मोटर पुल की तरह ही काम करेगा। अभी तक इस तरह के पुलों का निर्माण विदेश में ही होता आया है। इस पुल को जोड़ने की तकनीक बेली ब्रिज की तरह ही होगी और महज 30 दिनों के अंतराल में इसे तैयार किया जा सकेगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on