Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 October 2019

एअर इंडिया टैक्सीबोट से विमान को रनवे तक ले जाने वाली दुनिया की पहली एयल लाइन बनी

एअर इंडिया दुनिया की पहली ऐसी एयरलाइन बन गई है जिसने A-320 विमान में सवार यात्रियों के साथ टैक्सीबोट का उपयोग किया है। रोबोट चालित विमान ट्रैक्‍टर टैक्‍सीबोट विमान को पार्किंग बे से रनवे पर लाने-ले जाने का काम करता है। एअर इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्‍विनी लोहानी ने दिल्‍ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन से मुम्‍बई जाने वाली उड़ान-ए आई 665 को रवाना किया। यह विमान यात्रियों सहित टैक्‍सीबोट से रनवे पर लाया गया। इससे ईंधन की खपत में 85 प्रतिशत की कमी होगी और इंजन के रख-रखाव में आने वाले खर्च में भी कमी आयेगी। इससे विमान का इंजन रनवे पर पहुंचने के बाद ही स्‍टार्ट होगा। एअर इंडिया के प्रवक्‍ता के अनुसार टैक्‍सीबोट का इस्‍तेमाल रवाना होने वाली उड़ानों के लिए किया जायेगा।

काईस सैयद बने ट्यूनीशिया के नए राष्ट्रपति

हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रपति उपचुनाव में शानदार जीत के बाद काईस सैयद को ट्यूनीशिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है। स्वतंत्र कानून के प्रोफेसर कैस सैयद ने अपने प्रतिद्वंद्वी, नाबिल कारोई के खिलाफ जीत हासिल की है। उन्होंने 73% मतों से ट्यूनीशिया का राष्ट्रपति चुनाव जीता है। चुनाव जुलाई 2019 में राष्ट्रपति बीजी कैड एस्सेबी की मृत्यु के बाद हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर : भारतीय सेना ने किया संगम युवा महोत्सव का आयोजन

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के भदरवाह में संगम युवा महोत्सव का आयोजन किया। जम्मू-कश्मीर में आयोजित किये गये संगम यूथ फेस्टिवल में 32 विभिन्न महाविधालयों और विश्वविद्यालयों के 1500 छात्रों ने भाग लिया। यह महोत्सव 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन उतरी सेना कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने किया। 5 दिवसीय समारोह का आयोजन भारतीय सेना द्वारा जम्मू विश्वविद्यालय के साथ मिलकर शांति, संचार सद्भाव और सांस्कृतिक एकीकरण का सन्देश फ़ैलाने के उद्देश्य से किया गया।

IIT मद्रास ExxonMobil के सहयोग से करेगा कार्य

आईआईटी मद्रास ऊर्जा और जैव ईंधन के अनुसंधान पर एक्सॉनमोबिल (ExxonMobil) के साथ मिलकर कार्य करेगा। इस 5 साल के संयुक्त शोध समझौते में जैव ईंधन, डेटा एनालिटिक्स, गैस रूपांतरण और परिवहन पर ध्यान केंद्रित किया गया है और इसका उद्देश्य कम उत्सर्जन वाले समाधान की खोज करना है। एक्सॉनमोबिल रिसर्च एंड इंजीनियरिंग कंपनी (EMRE) ऊर्जा और जैव ईंधन पर शोध के लिए एक्सॉनमोबिल कॉरपोरेशन, एक प्रमुख वैश्विक तेल, प्राकृतिक गैस और पेट्रोकेमिकल्स कंपनी की अनुसंधान और इंजीनियरिंग शाखा है। एक्सॉनमोबिल कम्पनी दुनिया भर के 80 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ काम करती है। चीन और ब्राजील के बाद, भारत प्रति वर्ष 230 मिलियन टन से अधिक की अधिशेष क्षमता वाला विश्व स्तर पर कृषि-अवशेषों का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत सरकार की 'नई जैव ईंधन नीति' से जल्द ही भारत की विशाल जैव ईंधन क्षमता जारी होने की उम्मीद है जिसका उद्देश्य देश के जैव ईंधन उद्योग को $15.6 बिलियन की अर्थव्यवस्था में बदलना है।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019

इंडिया मोबाइल कांग्रेस के तीसरे संस्करण का आगाज़ 14 अक्टूबर को हुआ, इसका आयोजन 14 से 16 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया जा रहा है। इसका आयोजन दूरसंचार विभाग तथा भारतीय सेलुलर ऑपरेटर संघ द्वारा किया जा रहा है। यह दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल कांग्रेस है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में दूरसंचार उद्योग,स्टार्टअप, इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT), बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट सिटी तथा सहयोग उद्योग इत्यादि के प्रोफेशनल्स हिस्सा ले रहे हैं, इसमें 1300 से अधिक एग्जिबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। इंडिया मोबाइल कांग्रेस को 2017 में लांच किया गया था, यह नीति निर्माताओं, उद्योग तथा रेगुलेटर्स के लिए सिंगल प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। पहली बार इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन सितम्बर, 2017 में किया गया था।

नई दिल्ली में LOTUS-HR के दूसरे चरण का आरम्भ

नई दिल्ली के बारापुल्ला नाले पर इंडो-डच परियोजना का दूसरा चरण स्वस्थ पुन: उपयोग के लिए शहरी सीवेज धाराओं का स्थानीय उपचार (Local Treatment of Urban Sewage Streams for Healthy Reuse) , या LOTUS-HR शुरू हुआ है। यह परियोजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी के मंत्री हर्षवर्धन और नीदरलैंड के राजा विलियम-अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा द्वारा शुरू की गई थी। यह (LOTUS-HR) परियोजना 2017 में सन डायल पार्क में भारत और नीदरलैंड की सरकारों के सहयोग से स्थापित की गई थी।

ICICI बैंक ने लॉन्च की नई FD योजना

आईसीआईसीआई बैंक ने एफडी हेल्थ नामक एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है, जो कि एक इन-बिल्ट क्रिटिकल इंश्योरेंस पॉलिसी है। एफडी हेल्थ - क्रिटिकल इलनेस कवर केवल एफडी खाते के प्राथमिक धारक को प्रदान किया जाएगा। 18-50 वर्ष की आयु वर्ग के किसी भी व्यक्ति को 33 गंभीर बीमारियों पर एक साल के लिए यह मानार्थ बीमा कवर मिलता है। पहले साल के लिए, यह बीमा कवर मुफ़्त प्रदान किया जाएगा जिसे बाद में रिन्‍यू किया जा सकता है। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक में 2 से 3 लाख रुपये का फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करवाते हैं तो आपको आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड जनरल इंश्‍योरेंस की तरफ से 1 लाख रुपये का क्रिटिकल इलनेस कवर उपलब्‍ध कराया जाएगा। क्रिटिकल इलनेस कवर कम से कम 2 साल की अवधि के लिए खोली गयी क्युमुलेटिव एफडी पर उपलब्ध होगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क उपचार सुविधा से पचास लाख से अधिक लोग लाभांवित

आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क उपचार सुविधा से अब तक पचास लाख से अधिक लोग लाभांवित हो चुके हैं। विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख रूपये वार्षिक चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराई जाती है। इसका लक्ष्‍य देश के दस करोड़ से भी अधिक निर्धन परिवारों को लाभ पहुंचाना है।

फेसबुक ने शुरू किया डिजिटल बेटी अभियान

फेसबुक ने ग्रामीण महिलाओं को तकनीकी तौर पर प्रशिक्षित करने के लिए भारत सरकार की मदद से डिजिटल बेटी अभियान शुरू किया है। इसके अभियान का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में रहले वाली महिलाओं में डिजिटल साक्षरता बढ़ाना है। फेसबुक का मानना है इससे डिजिटल साक्षरता की कमी को दूर किया जा सकेगा। फेसबुक की तरफ से इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस योजना के बारे में जानकारी दी गई।

मिताली 100 मैच जीतने वाली दुनिया की दूसरी कप्तान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैच की सीरीज के तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम को छह रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज जीत ली। ये मिताली राज की बतौर कप्तान सौंवी (तीनों फॉर्मेट मिलाकर) जीत है। ऐसा करने वाली वे इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स (142 जीत) के बाद दुनिया की दूसरी महिला कप्तान हैं।

HCL के शिव नादर बने सबसे बड़े परोपकारी

परोपकार और जन हितैषी कामों के लिए धन देने के मामले में सबसे अमीर भारतीय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी तीसरे स्थान पर रहे हैं, जबकि आईटी सेक्टर की कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी के प्रमुख शिव नादर इस सूची में सबसे ऊपर हैं। एडलगिव हुरुन इंडिया की परोपकारी लोगों की सूची-2019 में विप्रो के अजीम प्रेमजी दूसरे स्थान पर रहे हैं। भारत में कॉर्पोरेट जगत लंबे समय से सामाजिक कार्यों के लिए रकम खर्च करता रहा है, लेकिन साल 2013 में कंपनी कानून में बदलाव कर अपने मुनाफे का दो फीसदी रकम कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पर खर्च करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस कानून में एक निश्चित सीमा से अधिक कारोबार करने या मुनाफा कमाने वाली कंपनियों के लिए CSR पर खर्च करना जरूरी बना दिया गया है।

नए निवेश बगैर उपलब्ध रैक और इंजन से शुरू की गईं नौ सेवा सर्विस ट्रेनें

उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग करके यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से रेलवे ने देश के विभिन्न राज्यों में ‘सेवा सर्विस’नाम से नौ ट्रेनों की शुरुआत की है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्‍ली और शामली के बीच रेल सेवा को नई दिल्‍ली से रवाना किया। बाकी रेलगाडि़यों का शुभारंभ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए किया गया। पीयूष गोयल ने कहा कि बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने और दैनिक यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। इन ट्रेनों के लिए नया निवेश नहीं किया गया है। जो रैक और इंजन यार्ड में खड़े रहते थे, उनका सदुपयोग किया जा रहा है। दैनिक सेवा प्रदान करने वाली ये रेलगाडि़यां दिल्‍ली-शामली, भुवनेश्‍वर-नयागढ़, मुर्कोंग्‍सेलेक-डिब्रूगढ़, कोटा-झालावाड़, और कोयंबटूर-पलानी के लिए हैं। वादनगर-मेहसाणा, असरवा-हिम्‍मतनगर, करूर-सेलम, यशवंतपुर-टुम्‍कूर के लिए शुरू की गई रेलगाडि़यां सप्‍ताह में छह दिन चलेंगी।

डाक घर बचत खाता धारकों के लिए मोबाइल बैंक ऐप और स्‍मारक डाक टिकट जारी

केन्‍द्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि डाक विभाग को आने वाले वर्षों में अपने मौजूदा 17 करोड़ बचत खातों को बढ़ाकर 25 करोड़ करने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना होगा। नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय डाक सप्‍ताह समारोह के दौरान उन्‍होंने कहा कि इन खातों को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक से भी जोड़ा जाना चाहिए ताकि वित्‍तीय समावेशन का लक्ष्‍य हासिल हो सके। उन्‍होंने पोस्‍टल इंश्‍योरेंस खातों को बढ़ाने पर भी जोर दिया। संचार मंत्री ने डाक घर बचत खाता धारकों के लिए मोबाइल बैंक ऐप और एक स्‍मारक डाक टिकट भी जारी किया।

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार आम लोगों को नि:शुल्‍क फोन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए जल्‍द ही कश्‍मीर डिविजन के प्र‍त्‍येक जि़ले में पचास पी सी ओ स्‍थापित करेगी

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार आम लोगों को नि:शुल्‍क फोन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए जल्‍द ही कश्‍मीर डिविजन के प्र‍त्‍येक जि़ले में पचास सार्वजनिक फोन कार्यालय- पी सी ओ स्‍थापित करेगी।

रतन टाटा इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप टोर्क मोटर्स में निवेश करेंगे

टाटा सन्स के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा पुणे के इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप टोर्क मोटर्स में निवेश करेंगे। टोर्क मोटर्स इससे पहले भारत फोर्ज और ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल से भी निवेश जुटा चुकी है। अगले कुछ महीनों में कंपनी की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना है।

प्रियांशु राजावत ने बहरीन अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ बैडमिंटन का पुरुष सिंगल्स खिताब जीता

>प्रियांशु राजावत ने बहरीन अंतरराष्ट्रीय सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट का सिंगल्स खिताब जीत लिया है। महिला वर्ग में इरा शर्मा उपविजेता रहीं। मिक्स्ड डबल्स में जूही देवांगन और वैंकट गौरव प्रसाद ने भी खिताब अपने नाम किया। वहीं पुरुष डबल्स में रोहन कपूर और सौरव शर्मा उपविजेता रहे।

रोनाल्डो करियर का 700वां गोल करने वाले छठे फुटबॉलर

यूक्रेन ने यूरो कप 2020 के क्वालिफायर मुकाबले में पुर्तगाल को 2-1 से हरा दिया। मैच में पुर्तगाल के लिए एकमात्र गोल स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 72वें मिनट में पेनल्टी से किया। यह उनके करियर का 700वां गोल रहा। वे इस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के छठे और मौजूद फुटबॉलर्स में अव्वल हैं। चेक रिपब्लिक के पूर्व फुटबॉलर जोसेफ बाइकन 805 गोल के साथ नंबर-1 पर काबिज हैं।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर फास्टैग सेवाएं उपलब्ध होगी

उत्तर प्रदेश में पहली दिसंबर से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर फास्टैग सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी और वाहनों को टोल टैक्स के लिए टोल प्लाजा पर रूकने की जरूरत नहीं होगी। राज्य सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ राज्य में टोल संग्रह को डिजिटल बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 'एक राष्ट्र एक टैग' अभियान में शामिल हो गया है।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने घोषणा की कि वे तुर्की के अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाएंगे

उत्‍तर पूर्व सीरिया में तुर्की की सैन्‍य कार्रवाई का विरोध करते हुए अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने घोषणा की है कि वे तुर्की के अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाएंगे, इस्‍पात पर शुल्‍क वृद्धि करेंगे और 100 अरब डॉलर के व्‍यापार समझौते पर बातचीत खत्‍म कर देंगे। तुर्की ने सीरिया से अमरीकी सेना की वापसी के फैसले के बाद कुर्द लड़ाकों पर हमला शुरू किया था।

बेंगलुरू में अगले महीने से आतंकरोधी दस्‍ता काम करना शुरू कर देगा

कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज ने कहा है कि राज्‍य की राजधानी बेंगलुरू में अगले महीने से आतंकरोधी दस्‍ता काम करना शुरू कर देगा। पिछले एक वर्ष के दौरान बांग्‍लादेश के जमात-उल-मुजाहिद्दीन आतंकवादी संगठन के कई सदस्‍य बेंगलुरू और आसपास से गिरफ्तार किये गये और उनके पास से विस्‍फोटक और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। यह आतंकरोधी दस्‍ता, राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी और साईबर सुरक्षा इकाई के साथ तालमेल रखेगा।

मही नदी पर 600 मीटर एक्वाडक्ट बनाया गया

गुजरात के खेड़ा में मही नदी पर नर्मदा मुख्य कैनाल पर दुनिया का सबसे बड़ा एक्वाडक्ट बनाया गया है। इसकी लंबाई 602 मीटर है। एक्वाडक्ट मतलब नदी के ऊपर से कैनाल को गुजारने का स्ट्रक्चर। इसमें करीब 3.87 लाख क्यूबिक मीटर कांक्रीट का इस्तेमाल किया गया है। यह बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई कांक्रीट से ज्यादा है। बुर्ज खलीफा को बनाने में 250000 क्यूबिक मीटर कांक्रीट का इस्तेमाल किया गया था। नर्मदा मुख्य कैनाल की लंबाई भी 534 किमी है। यह कहीं पर नदी के ऊपर से तो कहीं पर नदी के नीचे से गुजर रही है। इसका हिस्सा 460 किमी गुजरात में 74 किमी राजस्थान में है।

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप लागू

जाड़े में प्रदूषण से जंग के लिए मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो गया। दिल्ली-एनसीआर में खुले में कचरा जलाने, डीजल जेनरेटर, ढाबों- रेस्तराओं में लकड़ी व कोयले के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लग गया है। धुआं छोड़ते वाहनों पर जहां भारी जुर्माना किया जाएगा वहीं सड़कों पर धूल उड़ने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव किया जाएगा।

‘दिल्‍ली सीरीज’ समुद्र शक्ति सेमिनार – 2019 का भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजन

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) एझिमाला 17 और 18 अक्टूबर 2019 को प्रतिष्ठित दिल्‍ली सीरीज समुद्र शक्ति सेमिनार – 2019 की मेजबानी करेगी। इस वर्ष के सेमिनार का विषय है ‘‘राष्ट्रों की प्रगति में समुद्र शक्ति की भूमिका’’। इस सेमिनार में तीन उप-विषयों – समुद्र शक्ति बनाम भूमि शक्ति – एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्‍य, समुद्र शक्ति एवं जियो इकोनॉमिक्स तथा वैश्विक राजनीति में समुद्र शक्ति की केंद्रीयता को शामिल किया जाएगा। इस सेमिनार के पांच संस्‍करण पहले हो चुके हैं। इस वार्षिक दिल्‍ली सेमिनार से युवा अधिकारियों और कैडेटों को एक साथ समुद्रीय क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखने के साथ-साथ इतिहास की मजबूत नींव रखने में भी मदद मिलेगी।

भारत-कजाकिस्‍तान संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास काजिंद-2019 का समापन

भारत-कजाकिस्‍तान का चौथा संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास काजिंद-2019 उत्‍तराखंड के पिथौड़ागढ़ में समाप्‍त हो गया। इस संयुक्‍त अभ्‍यास में पहाड़ी और जंगली क्षेत्रों में संयुक्‍त प्रशिक्षण शामिल था। आतंकवाद के विरूद्ध कार्रवाई से संबंधित महत्‍वपूर्ण व्‍याख्‍यान, प्रदर्शन और ड्रिल का आयोजन किया गया।

दुनिया की पहली एयूएससी टरबाइन बनाने जा रहा है बीएचईएल

नवरत्न कंपनियों में शुमार भारत हैवी इलेक्टिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल), हरिद्वार विश्व की पहली एडवांस अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल (एयूएससी) टरबाइन बनाने जा रहा है। नवीनतम टेक्नोलॉजी पर आधारित यह टरबाइन ईको-फ्रेंडली होगी, जो ऊर्जा उत्पादन में कोयले की खपत कम करने के साथ ही कार्बन का उत्सर्जन भी कम करेगी। इससे ऊर्जा उत्पादन भी पांच से छह फीसद तक अधिक होगा। फिलहाल बीएचईएल, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च के साथ मिलकर इसके डिजाइन और टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। केंद्र सरकार इस टरबाइन से चलने वाले अपनी तरह के विश्व के पहले थर्मल पॉवर प्लांट (टीपीएस) को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जल्द सीपत (छत्तीसगढ़) में स्थापित करने जा रही है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 10 हजार करोड़ की लागत आने अनुमान है।

एसिक्स की ब्रांड एथलीट बनी मनिका

खेल के कपड़े बनाने वाली जापान की कंपनी एसिक्स ने भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को अपना नया ब्रांड एथलीट बनाया है। दिल्ली की मनिका ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए इस खेल में कई स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on