Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 October 2019

नीति आयोग ने पहली बार भारत नवाचार सूचकांक जारी किया। कर्नाटक शीर्ष पर, तमिलनाडु दूसरे और महाराष्‍ट्र तीसरे स्‍थान पर

राज्‍यों के बीच सुशासन की प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग द्वारा नई दिल्‍ली में पहली बार जारी भारत नवाचार सूचकांक में कर्नाटक शीर्ष राज्‍य के रूप में उभर कर सामने आया है। तमिलनाडु दूसरे और महाराष्‍ट्र तीसरे स्‍थान पर हैं। सूचकांक में इसके बाद तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश का स्‍थान है। 17 राज्‍यों की भारत नवाचार सूचकांक सूची में झारखंड आखिरी स्‍थान पर है। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में सिक्किम और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दिल्‍ली पहले स्‍थान पर रहे हैं। कार्यक्रम में नीति आयोग के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि नवाचार सूचकांक जैसी पहल से सहकारी और प्रतिस्‍पर्धी संघवाद के विकास में मदद मिलेगी।

WGI सर्वेक्षण में भारत 82वें स्थान पर

वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82वें स्थान पर है। पिछले एक दशक में भारत के औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने अपरिचितों की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने अपना समय दिया। डब्ल्यूजीआई के अनुसार यूएसए शीर्ष पर रहा इसके बाद म्यांमार, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं। अन्य शीर्ष दस देशों में आयरलैंड, कनाडा, ब्रिटेन, श्रीलंका और इंडोनेशिया शामिल थे। सूचकांक में भारत 82 वें स्थान पर नेपाल (53), पाकिस्तान (69), मैक्सिको (73) और ब्राजील (74) से नीचे है। सूची में सबसे नीचे यमन, ग्रीस और चीन हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलिपींस और जापान की सप्‍ताह भर की यात्रा पर रवाना

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोंविद फिली‍पींस और जापान की एक सप्ताह की यात्रा पर गए हैं। राष्‍ट्रपति 21 अक्‍टूबर तक फिलीपींस में रहेंगे और इसके बाद जापान जाएंगेे। राष्‍ट्रपति कोविंद जापान के सम्राट नारूहितो के राज्‍याभिषेक समारोह में भाग लेंगे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोंविद 17 से 23 अक्‍टूबर तक फिली‍पींस और जापान की यात्रा पर रहेंगे।

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में ढाका में आयोजित किये जाने वाले शिविर में कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में जल्द ही आयोजित किये जाने वाले एक शिविर में लगभग 500 कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे। भारतीय उच्चायोग, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रामाटोलॉजी एंड ऑर्थोपेडिक रिहैबिलिटेशन- एनआईटीओआर और बांग्लादेश ऑर्थोपेडिक सोसाइटी के साथ मिलकर ढाका में 42 दिनों तक चलने वाले जयपुर फुट आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट शिविर का आयोजन कर रहा है। 28 सितंबर को शुरू होने वाले इस शिविर का औपचारिक उद्घाटन बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास तथा बांग्‍लादेश के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव अशदुल इस्लाम ने संयुक्त रूप से किया। यह शिविर महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत की 'मानवता के लिए भारत' पहल के तहत आयोजित किया जा रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात में की जायेगी विश्व के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विश्वविद्यालय की स्थापना

संयुक्त अरब अमीरात ने विश्व के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है। यह विश्वविद्यालय ग्रेजुएट स्तर का होगा। इस विश्वविद्यालय का नाम ‘मोहम्मद बिन ज़ायेद युनिवर्सिटी ऑफ़ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (MBZUAI) रखा जायेगा। इस विश्वविद्यालय का नाम अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाहयान के नाम पर रखा गया है। इस विश्वविद्यालय का कैंपस मसदर सिटी में होगा। इस विश्वविद्यालय के लिए वेबसाइट द्वारा आवेदन किया जा सकता है, इसका पंजीकरण अगस्त, 2020 में शुरू होगा। ग्रेजुएट छात्रों के पहले बैच का अध्ययन सितम्बर, 2020 में शुरू होगा।

चेन्‍नई से पहली उड़ान श्रीलंका के जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची

चेन्‍नई से पहली उड़ान श्रीलंका के जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इस मौके पर राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। जाफना से चेन्‍नई के लिए सप्‍ताह में तीन उड़ाने़ संचालित होंगी। आने वाले महीनों में वहां से तिरूचिरापल्ली और कोच्चि के लिए भी उड़ाने शुरू करने की योजना है। इससे दक्षिण भारत और जाफना के बीच संपर्क को बढ़ावा मिलेगा। जाफना हवाई अड्डा 60 और 70 के दशक में चालू था लेकिन एल टी टी ई के साथ युद्ध भड़कने के बाद उसे बंद कर दिया गया था। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने जाफना राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के विकास में सहायता के लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर शारजाह में हुए समारोह में भारतीय कलाकारों ने महात्‍मा गांधी का प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम प्रस्‍तुत किया

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर शारजाह में हुए समारोह में भारतीय कलाकारों ने महात्‍मा गांधी का प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम प्रस्‍तुत किया। इंडियन एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विदेश राज्‍य मंत्री मुरलीधरन भी मौजूद थे। विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने संयुक्त अरब अमारात में रह रहे भारतीयों से नए भारत के निर्माण में हिस्सा लेने का आह्वान किया है। विदेश राज्यमंत्री पांचवीं अबूधाबी संवाद की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने संयुक्त अरब अमारात की दो दिन की यात्रा पर हैं।

भारतीय वायुसेना ओमान की शाही वायुसेना के साथ द्विपक्षीय संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में शामिल हो रही है

भारतीय वायुसेना ओमान में मसीरा के वायुसेना केन्‍द्र में ओमान की शाही वायुसेना के साथ द्विपक्षीय संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 'एक्स ईस्टर्न ब्रिज - V' में शामिल हो रही है। इससे पहले भारतीय वायुसेना ने ओमान की वायुसेना के साथ 2017 में जामनगर में सैन्‍य अभ्‍यास किया था। पहली बार भारत से बाहर किसी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय अभ्‍यास में मिग-29 लड़ाकू विमान हिस्‍सा लेंगे।

बांग्लादेश, 1965 के युद्ध के बाद भारत के साथ रोक दिए गए सभी रेल संपर्कों को बहाल करेगा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने घोषणा की है कि 1965 के युद्ध के बाद भारत के साथ रोक दिए गए सभी रेल संपर्कों को फिर से खोला जाएगा। ढाका और कुरीग्राम के बीच पहली अंतर शहरी रेलगाड़ी के उद्घाटन अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ने के साथ बांग्‍लादेश रेलवे को भी फायदा होगा। 2008 में ढाका और कोलकाता को जोड़ने वाली मैत्री एक्‍सप्रेस के शुभारंभ के साथ ही भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहली रेल लाइन शुरू हो गई थी। इसके बाद, 2017 में कोलकाता और खुलना के बीच बंधन एक्‍सप्रेस चलाई गई थी।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बड़ोदरा में भारी रेल मशीनरी बनाने वाला अत्‍याधुनिक कारखाना राष्‍ट्र को समर्पित किया

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बड़ोदरा जिले के करजान के पास भारी रेल मशीनरी बनाने वाला अत्‍याधुनिक कारखाना राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर श्री रूपाणी ने कहा कि प्‍लासर इंडिया के इस संयंत्र को मेक-इन-इंडिया की परिकल्‍पना के तहत भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लिए स्‍थापित किया जा रहा है। प्‍लासर इंडिया का यह संयंत्र भारत में दूसरा है जहां रेल पटरियां बिछाने के लिए जरूरी मशीनों के उपकरण बनेंगे। बड़ोदरा को प्रमुख रेलवे केन्‍द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है और इसके लिए यहां बुलेट ट्रेन, रेलवे विश्‍वविद्यालय, मेट्रो ट्रेन और कोच निर्माण इकाईयां यहां स्‍थापित की जा रहीं हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर में राज्‍य विधान परिषद समाप्‍त। लद्दाख मामलों का विभाग लेह में स्‍थानांतरित

इस महीने के अंत में जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को विभाजित कर दो केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाये जाने से पहले, राज्‍य की 62 साल पुरानी विधान परिषद का समापन हो गया। राज्‍य प्रशासन ने परिषद को भंग करने और इसके 116 कर्मचारियों को सामान्‍य प्रशासन विभाग में रिपोर्ट करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश 31 अक्‍तूबर की आधी रात को राज्‍य को लद्दाख और जम्‍मू-कश्‍मीर नाम के दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों में विभाजित किये जाने के करीब दो सप्‍ताह पहले आया है। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर की विधानसभा भी होगी। आदेश के अनुसार विधान परिषद के कर्मचारियों से इस महीने के 22 तारीख तक सामान्‍य प्रशासन विभाग को रिपोर्ट करने को कहा गया है। केन्‍द्र ने पांच अगस्‍त को संविधान के अनुच्‍छेद 370 के उन प्रावधानों को निरस्‍त कर दिया था जिनके तहत जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा मिला था। छत्‍तीस सदस्‍यों वाली जम्‍मू-कश्‍मीर विधान परिषद की स्‍थापना 1957 में भारतीय संसद द्वारा अधिनियम पारित किये जाने के बाद की गयी थी। परिषद 87 सदस्‍यों वाली विधानसभा के ऊपरी सदन के तौर पर कार्य करती थी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दो दिवसीय भव्य मध्य प्रदेश सम्मेलन का इंदौर में उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने दो दिन के भव्य मध्य प्रदेश सम्मेलन का इंदौर में उद्घाटन किया। सम्मेलन में कई जाने माने उ्दयोगपति हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर, इंदौर में वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

केरल में अब मातृत्‍व अवकाश का लाभ निजी शिक्षण संस्‍थाओं की शिक्षिकों और अन्‍य कर्मचारियों को भी

केरल में अब मातृत्‍व अवकाश का लाभ निजी शिक्षण संस्‍थाओं की शिक्षिकों और अन्‍य कर्मचारियों को भी दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकार के इस निर्णय को मंजूरी दे दी है। इसके लिए मातृत्‍व लाभ कानून में संशोधन के बाद यह सुविधा प्रदान करने वाला केरल पहला राज्‍य हो जाएगा। इसके तहत महिला कर्मचारियों को पूर्ण वेतन के साथ 26 हफ्ते का मातृत्‍व अवकाश मिलेगा। इसके अतिरिक्‍त नियोक्‍ता को चिकित्‍सा भत्‍ते के रूप में एक हजार रूपये भी देने होंगे।

सौरव गांगुली बने BCCI के नये अध्यक्ष

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष बन गये हैं। सौरव गांगुली ने 1992 से 2008 तक भारतीय क्रिकेट को अपनी सेवाएं दी। सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट के महानतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में 311 एकदिवसीय मैच खेले, इनमे उन्होंने 11,363 रन बनाये। उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में 7,212 रन बनाये हैं। भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) की स्थापना 1928 में की गयी थी, यह भारत में क्रिकेट के लिए सर्वोच्च राष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी है। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

एफएटीएफ की ब्लैक लिस्ट में जाने से बचा पाकिस्तान

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए उसे फरवरी, 2020 तक ग्रे सूची में ही रखने का फैसला किया है। साथ ही एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी वित्तपोषण और धनशोधन जैसे मुद्दों से निपटने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। अब एफएटीएफ पाकिस्तान पर अंतिम फैसला फरवरी, 2020 में करेगी। एफएटीएफ की बैठक में चीन, तुर्की और मलेशिया ने पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। बता दें कि 36 देशों वाले एफएटीएफ चार्टर के अनुसार, किसी भी देश को ब्लैक सूची में रखे जाने से बचाने के लिए तीन देशों के समर्थन की आवश्यकता होती है।

20वीं पशुधन जनगणना : महत्वपूर्ण तथ्य

मत्स्यपालन, पशुपालन तथा डेयरी मंत्रालय के अधीन पशुपालन व डेयरी विभाग ने हाल ही में 20वीं पशुधन जनगणना जारी की। इस जनगणना के अनुसार देश में पशुधन की कुल संख्या 535.78 मिलियन है, इसमें पिछली जनगणना के मुकाबले 4.6% की वृद्धि हुई है। पिछली पशुधन जनगणना का आयोजन 2014 में किया गया था।

  1. गोजातीय पशुओं (भैंस, मवेशी, मिथुन तथा याक इत्यादि) की संख्य 302.79 मिलियन है, 2019 में इसमें 1% की वृद्धि हुई है।
  2. देश में मवेशियों की कुल संख्या 192.49 मिलियन है, इसमें 0.8% की वृद्धि हुई है। इसमें मादा मवेशियों की संख्या 145.12 मिलियन है, इसमें पिछली पशुधन जनगणना के मुकाबले 18% की वृद्धि हुई है।
  3. स्वदेशी मादा मवेशियों की संख्या में 2019 में 10% की वृद्धि हुई है।
  4. संकर मवेशियों की संख्या में 26.9% की वृद्धि हुई है।
  5. भैंसों की कुल संख्या 109.85 मिलियन है, इसमें 1% की वृद्धि हुई है।
  6. बकरियों की संख्या 148.8 मिलियन है, इसमें 10.1% की वृद्धि हुई है।
  7. सुअरों की संख्या 9.06 मिलियन है, इसमें 12.03% की कमी आई है।
  8. वाणिज्यिक पोल्ट्री की संख्या 534.74 मिलियन है, इसमें 4.5% की वृद्धि हुई है।

स्विट्ज़रलैंड के ग्लेशियर 10% सिंकुड़े : अध्ययन

पिछले पांच वर्षों में स्विट्ज़रलैंड के ग्लेशियर 10% सिंकुड़ चुके हैं। स्विस अकैडमी ऑफ़ साइंसेज में क्रायोस्फेरिक कमीशन ने ग्लेशियरों की स्थिति पर वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 20 ग्लेशियरों में पिघलने की दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच चुकी है। स्विट्ज़रलैंड में 500 से अधिक ग्लेशियर हैं। स्विट्ज़रलैंड में ग्लेशियरों के पिघलने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई प्रकार के अभियानों का आयोजन किया जा रहा है। हाल ही में पिजोल ग्लेशियर के समाप्त होने पर ‘फ्यूनरल मार्च’ का आयोजन किया गया था।

इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया ग्रुप एसबीआई जनरल इंश्योरेंस की पूरी 26% हिस्सेदारी बेचेगा

इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया ग्रुप (आईएजी) एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में पूरी 26% हिस्सेदारी नेपियन अपॉर्च्यूनिटीज और ड्ब्ल्यूपी हनी व्हीट इन्वेस्टमेंट (वारबर्ग पिंकस ग्रुप) को बेचेगा। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और आईएजी का ज्वाइंट वेंचर है। इसमें एसबीआई की 70% हिस्सेदारी है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार है।

टीम कैशलेस इंडिया : मास्टर कार्ड ने भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए लांच की पहल

भुगतान टेक्नोलॉजी कंपनी मास्टर कार्ड ने अपने ब्रांड एम्बेसडर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए टीम कैशलेस इंडिया नामक एक पहल लांच की है। मास्टर कार्ड ने 2020 तक देश भर में 10 मिलियन व्यापारियों को डिजिटल भुगतान तकनीक अपनाने के लिए अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मास्टर कार्ड Confederation Of All India Traders (CAIT) के साथ मिलकर कार्य करेगा। CAIT देश में व्यापार वर्ग का सर्वोच्च संगठन है।

नासा ने बनाया नेक्स्ट जनरेशन फ्लेक्सिबल स्पेस सूट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने नए सिंगल साइज फ्लेक्सिबल स्पेस सूट को पेश किया। इसका इस्तेमाल नासा 2024 के दक्षिण ध्रूव मिशन के दौरान करेगी। इसके सबसे खास बात यह है कि इसे सिंगल साइज डिजाइन में बनाया गया है। इसे किसी भी कद का अंतरिक्ष यात्री पहना सकता है क्योंकि इसे हर साइज में एडजस्ट किया जा सकता है। यह अंतरिक्ष यात्री की चांद की सतह पर जटिल कार्य करने में मदद करेगा साथ ही कठोर वातावरण में उनकी सुरक्षा करेगा। फिलहाल इसे प्रोटोटाइप मॉडल को तौर पर पेश किया गया है।

जम्मू-कश्मीर : चेनानी नाशरी सुरंग का नाम डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जायेगा

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा है कि जम्मू और कश्मीर को आपस में जोड़ने वाली सुरंग ‘चेनानी नाशरी’ का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर पर रखा जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2017 में 9.2 किलोमीटर लम्बी इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था। गौरतलब है कि इस सुरंग के कारण जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी में 31 किलोमीटर की कमी आती है। यह सुरंग नेशनल हाईवे-44 पर स्थित है।

HCIN और KVB ने की साझेदारी

अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता वित्त प्रदाता की एक स्थानीय शाखा, करुर वैश्य बैंक (KVB) ने संयुक्त तौर पर कर्ज देने के लिये होम क्रेडिट इंडिया (HCIN) के साथ साझेदारी की है। जो ग्राहकों को वास्तविक समय पर अनुमोदन प्राप्त करने और संवितरण में मदद करेगा। समझौते के तहत, HCIN और KVB ग्राहकों को एकल राशि में ऋण वितरित करेंगे। इस साझेदारी के साथ और KVB की निधियों की कम लागत का लाभ उठाकर, होम क्रेडिट इंडिया ग्राहक के एक नए खंड तक पहुंच पाएगा। होम क्रेडिट इंडिया के ऑपरेशन भारत के 20 राज्यों और 179 शहरों में फैले हुए हैं।

2020 से डिजिटल कंपनियों पर लगेगा वेब टैक्स

इटली ने 16 अक्टूबर को अपने 2020 के ड्राफ्ट बजट के रूप में अमेरिका की बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियों सहित डिजिटल कंपनियों पर नया टैक्स लगाया है। यह टैक्स अगले साल से जारी किया जाएगा जिसके अंतर्गत फेसबुक, गूगल और अमेज़न जैसी कंपनियों को इंटरनेट ट्रांजेक्शन करने पर 3% टैक्स देना होगा। इस इतालवी योजना से प्रति वर्ष लगभग 600 मिलियन यूरो ($662 मिलियन) का उत्पादन होने की उम्मीद है।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने जीता SAFF अंडर-15 महिला चैंपियनशिप का ख़िताब

भारतीय फुटबॉल टीम ने पेनल्टी शूट-आउट में बांग्लादेश को 5-3 से हराकर SAFF अंडर-15 महिला चैंपियनशिप 2019 का तीसरा संस्करण जीत लिया है। यह टूर्नामेंट दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (SAFF) द्वारा भूटान के थिम्पू में चंग्लीमिथांग स्टेडियम में आयोजित किया गया था। भारतीय कप्तान शिल्की देवी हैं।

मणिपुर में शुरू हुआ शिरुई लिली महोत्सव 2019

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने मणिपुर के उखरुल के शिरुई वनगायन मैदान में शिरुई लिली महोत्सव, 2019 का उद्घाटन किया है। महोत्सव का लक्ष्य लुप्तप्राय शिरुई लिली फूल के संरक्षण के बारे में जागरुकता फैलना और उखरूल को पर्यटन स्थल के तौर पर बढ़ावा देना है।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने एशिया हैल्थ-2019 सम्मेलन की अध्यक्षता की

नई दिल्ली में एशिया हैल्थ-2019 सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से अब तक 50 लाख से अधिक लोगों ने लाभ उठाया है और सरकार स्वास्थ्य सुविधा सुरक्षा को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है। उन्होंने कहा कि 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए यह विश्व का सबसे बड़ा सरकार द्वारा वित्त पोषित स्वास्थ्य कार्यक्रम है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on