Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 October 2019

हुरून ग्लोबल यूनिकॉर्न लिस्ट 2019 में भारत तीसरे स्थान पर

द हुरून रिसर्च इंस्टिट्यूट ने हाल ही में प्रथम हुरून ग्लोबल यूनिकॉर्न लिस्ट 2019 जारी की। इस रैंकिंग में विश्व के बिलियन डॉलर टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स को शामिल किया गया है जिनकी स्थापना 2000 के दशक में की गयी है और वे अब तक पब्लिक एक्सचेंज में सूचीबद्ध नही हैं। इस रैंकिंग में चीन पहले स्थान पर है, चीन के 206 यूनिकॉर्न हैं, चीन के बाद अमेरिका दूसरे स्थान पर है, अमेरिका के 203 यूनिकॉर्न हैं। भारत इस सूची में तीसरे स्थान पर, भारत के 21 यूनिकॉर्न हैं। भारत के कुछ प्रमुख यूनिकॉर्न One97 कम्युनिकेशन (10 अरब डॉलर), ओला कैब्स (6 अरब डॉलर), बायजूज़ (6 अरब डॉलर) तथा ओयो रूम्स (5 अरब डॉलर) इत्यादि हैं।

जी-7 शिखर सम्मेलन अगले वर्ष अमरीका के राष्ट्रपति के फ्लोरिडा गोल्फ क्लबों में से किसी एक में आयोजित किया जाएगा

जी-7 शिखर सम्मेलन अगले वर्ष अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा गोल्फ क्लबों में से किसी एक में आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप ने सुझाव दिया था कि शिखर सम्मेलन उनके गोल्फ क्लब में कराया जाए। इस की कड़ी आलोचना हुई थी। आलोचकों ने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने पद और स्थिति का लाभ उठा रहे हैं।

पहली बार सिर्फ महिलाओं ने की अंतरिक्ष में चहलकदमी

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर (आइएसएस) के बाहर चहलकदमी कर इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है, जब सिर्फ महिला अंतरिक्ष यात्रियों की टीम ने आइएसएस के बाहर चहलकदमी की है। एजेंसी 2024 तक पहली महिला को चांद पर भेजने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। नासा के मुताबिक कोच चौथी बार स्पेसवॉक कर रही हैं। वहीं मीर पहली बार इस तरह के अभियान का हिस्सा बनी हैं। दोनों को इस अभियान के दौरान आइएसएस के खराब पड़े पॉवर कंट्रोलर ‘बैट्री चार्ज-डिसचार्ज यूनिट’ को बदलना था। आइएसएस व उसमें लगे उपकरणों की मरम्मत के लिए अब तक कुल 221 स्पेसवॉक हुए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज 9 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज 9 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बन गई। कंपनी का शेयर बीएसई पर इंट्रा-डे में 2% चढ़ा। इस तेजी से रिलायंस का वैल्यूएशन बढ़कर 9.01 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया। हालांकि, कारोबार खत्म होने पर 8.97 लाख करोड़ रुपए रह गया। रिलायंस पिछले साल अगस्त में 8 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े पर पहुंची थी। इस मामले में भी वो देश की सबसे पहली कंपनी बनी थी। मार्केट कैप में आईटी कंपनी टीसीएस का दूसरा नंबर है। उसका वैल्यूएशन 7.70 लाख करोड़ रुपए है।

चीफ जस्टिस गोगोई ने जस्टिस बोबडे को उत्तराधिकारी चुना

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उत्तराधिकारी चुन लिया है। उनका कार्यकाल 17 नवंबर को खत्म हो रहा है। शीर्ष अदालत की परंपरा के मुताबिक, उन्होंने रिटायरमेंट से एक महीना पहले कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर जस्टिस एसए बोबडे (63 साल) को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की। जस्टिस बोबडे सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं। वे 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे। जस्टिस दीपक मिश्रा के रिटायरमेंट के बाद जस्टिस गोगोई ने 3 अक्टूबर, 2018 को 46वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ली थी। उनका कार्यकाल 13 महीने 15 दिन का है। अगर सरकार की ओर से जस्टिस बोबडे के नाम पर मुहर लगती है तो 47वें सीजेआई के तौर पर 18 नवंबर को पद संभाल सकते हैं।

राष्ट्रीय पोषण संस्थान पर डाक टिकट जारी की गयी

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय पोषण संस्थान की स्मृति में डाक टिकट जारी की। इसे ‘कॉर्पोरेट माय स्टैम्प’ स्कीम के तहत जारी किया गया। इस डाक टिकट को राष्ट्रीय पोषण संस्थान के 100 वर्ष पूरे होने पर जारी किया गया है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान की 100वीं वर्षगाँठ की थीम ‘पोषण के द्वारा देश का सशक्तिकरण’ है। कॉर्पोरेट माय स्टैम्प योजना को 2016 में शुरू किया गया था, इस योजना के तहत कोई कॉर्पोरेट एंटिटी अथवा व्यक्ति अपने फोटो डाक टिकट पर छपवा सकता है, इसकी लागत 12 लाख रुपये आती है। अमेज़न तथा HAL इत्यादि के लिए कस्टमाइज्ड टिकट तैयार किये गये। इस योजना से 2016-17 में डाक विभाग को 2.83 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था।

बंग्‍लादेश में विश्‍व विख्‍यात चित्रकार कालिदास कर्माकर का निधन

बंग्‍लादेश के विश्‍व विख्‍यात चित्रकार कालिदास कर्माकर का ढाका में उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे। बंग्‍लादेश सरकार ने उन्‍हें शिल्‍प कला पदक सहित कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया था।

केंद्र ने कहा-नगा शांति प्रक्रिया बिना किसी विलंब के संपन्न कराने को प्रतिबद्ध

केन्‍द्र ने कहा है कि वह नगा शांति वार्ता प्रक्रिया बिना किसी विलम्‍ब के सम्‍पन्‍न कराने के लिए प्रतिबद्ध है। केन्द् सरकार के प्रतिनिधि और नगा शांति वार्ताकार आर.एन. रवि ने कल कोहिमा में नगा सोसायटी के प्रमुख पक्षों से विस्‍तार से परामर्श किया। सरकार के साथ हुई सहमति के बाद नैशनलिस्‍ट सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-आइज़क मुइवा गुट के कुछ नेताओं द्वारा बेबुनियाद आशंकाओं को लेकर लोगों को गुमराह किए जाने को देखते हुए यह बैठक बुलाई गई थी। बैठक में नगालैंड के सभी चौदह नगा जनजाति, अल्‍पसंख्‍यक गैर नगा जनजाति, नगालैंड जी.बी. परिसंघ और नगालैंड जनजातीय परिषद के शीर्ष नेता शामिल हुए।

जम्‍मू कश्‍मीर में प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा

केन्‍द्र सरकार जम्‍मू कश्‍मीर में 18 से 40 वर्ष के उन खुदरा व्‍यापारियों, दुकानदारों और अपना व्‍यवसाय करने वालों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मान धन योजना चलाएगी, जिनका वार्षिक कारोबार डेढ़ करोड़ रूपये से ज्‍यादा नहीं है। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इसमें शामिल होने की आयु के आधार पर 55 रूपये से दो सौ रूपये का मासिक भुगतान करना होगा। केन्‍द्र सरकार उतनी ही राशि लाभार्थी के खाते में जमा करेगी।

अमरीका ने कहा-तुर्की उत्तरी सीरिया में संघर्षविराम के लिए सहमत

तुर्की ने युद्धविराम पर सहमति व्यक्त की है ताकि उत्तरी सीरिया से कुर्दिश नेतृत्व वाली सेनाएं हटाई जा सकें। इस आशय का समझौता कल अंकारा में अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेन्स और तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैयब एर्डोगन के बीच बातचीत में किया गया। श्री पेन्स ने बताया कि समझौते के अनुसार पांच दिन के लिए लड़ाई बंद रहेगी और अमरीका सीमावर्ती क्षेत्र से कुर्दिश नेतृत्व वाली सेनाओं की वापसी में सहायता करेगा, जिसे तुर्की ने सुरक्षित क्षेत्र का नाम दिया है।

विश्‍व के वि‍भिन्‍न देशों के वित्‍त मंत्रियों की अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष के लिए संचित धनराशि दुगुना किए जाने पर सहमति

विश्‍व के वि‍भिन्‍न देशों के वित्‍त मंत्रियों ने अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष के लिए संचित धनराशि दुगुना किए जाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है ताकि इसका उपयोग संकटग्रस्‍त देशों की मदद में किया जा सके। लेकिन बड़े देशों के वित्‍त मंत्रियों ने उभरती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं को अधिक वोट वेटेज यानी मूल्‍य देने से इनकार किया है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष चीन, भारत और ब्राजील जैसी उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं को अधिक महत्‍व देने के लिए अपने वोट शेयर निर्धारण में बदलाव का प्रयास कर रहा है। लेकिन, कुछ बड़े देशों ने इसका विरोध किया है क्‍योंकि इससे उन्‍हें संस्‍था में अपना प्रभाव कम होने की आशंका है। दूसरे विश्‍व युद्ध के बाद गठित अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष पर पारम्‍परिक रूप से अमरीका और पश्चिमी यूरोपीय देशों का नियंत्रण रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष को अपने संसाधन, सदस्‍य देशों से प्राप्‍त होते हैं। कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्‍टेलिना जॉर्जिवा ने कोष की संचित धनराशि बढ़ाने के लिए सदस्‍य देशों की सहमति का स्‍वागत किया है।

पंजाब के एन एच नं. 703AA का नाम हुआ 'श्री गुरु नानक देव जी मार्ग'

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 703AA का नाम 'श्री गुरु नानक देव जी मार्ग' करने की घोषणा की है। यह राजमार्ग कपूरथला से शुरू होता है और गोइंदवाल साहिब को जोड़ता हुआ पंजाब में तरन तारन के पास समाप्त होता है। यह नाम अगले महीने से प्रभावी होगा। यह निर्णय श्री गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती को चिह्नित करता है।

सज्जन जिंदल को विश्व इस्पात संघ का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया

JSW स्टील के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर सज्जन जिंदल को विश्व इस्पात संघ का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्हें एक वर्ष की अवधि के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। विश्व इस्पात संघ का चेयरमैन HBIS ग्रुप के चेयरमैन यू योंग को नियुक्त किया गया है। विश्व इस्पात संघ एक गैर-लाभकारी संगठन है, यह इस्पात उद्योग के विश्व के सबसे बड़े संगठनों में से एक है। इसकी स्थापना जुलाई, 1967 में की गयी थी। इसका मुख्यालय बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में स्थित है।

जर्मनी के फ्रैंकफर्त में अंतरराष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले का आयोजन

जर्मनी के फ्रैंकफर्त में अंतरराष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले का आयोजन किया गया है। पांच दिन के फ्रैंकफर्त पुस्‍तक मेले में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग का स्‍टॉल आकर्षण का मुख्‍य केन्‍द्र है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लोक सम्‍पर्क संचार ब्‍यूरो ने मल्‍टीमीडिया प्रदर्शनी भी लगाई है। इसके तहत ऐतिहासिक डांडी यात्रा के प्रतीकस्‍वरूप मार्च सहित विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

जल विवादों से निपटने के लिए समितियों का गठन

तमिलनाडु सरकार ने केरल के साथ परम्बिकुलम-अलियार परियोजना (PAP) और पांडियार-पुन्नमपुझा परियोजना से संबंधित जल विवादों से निपटने के लिए दो समितियों का गठन किया है। तमिलनाडु के लोक निर्माण विभाग (PWD) के सचिव के. मनिवासन राज्य सरकार द्वारा गठित दोनों समितियों का नेतृत्व करेंगे। कावेरी तकनीकी समिति के अध्यक्ष आर. सुब्रमण्यन भी दोनों पैनलों का हिस्सा हैं।

फ्रांस में किया गया इंडो-फ्रेंच नॉलेज समिट 2019 का आयोजन

इंडो-फ्रेंच नॉलेज समिट 2019 का आयोजन फ्रांस में 17-18 अक्टूबर के दौरान फ्रांस की युनिवर्सिटी ऑफ़ ल्योन में किया गया। यह शिखर सम्मेलन उच्च शिक्षा, अनुसन्धान व नवोन्मेष के लिए समर्पित है। इस सम्मेलन का आयोजन भारत में फ़्रांसिसी दूतावास द्वारा विज्ञान मंत्रालय तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर किया गया। इंडो-फ्रेंच नॉलेज समिट के पहले संस्करण का आयोजन 2018 में फ्रांसिसी राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन की ह्बरत यात्रा के दौरान किया गया। पहले संस्करण की सफलता के बाद दूसरे संस्करण का आयोजन फ्रांस में किया जा रहा है।

NCERT : 14 वर्ष पुराने पाठ्यक्रम को संशोधित किया जायेगा

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् (NCERT) नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुताबिक 14 वर्ष पुराने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क को संशोधित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए एक समिति की स्थापना की जयेगी। अब तक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क को चार बार 1975, 1988, 2000 तथा 2005 में संशोधित किया जा चुका है। यह प्रस्तावित संशोधन फ्रेमवर्क में पांचवां संशोधन होगा। इसके लिए देश भर में प्राथमिक शिक्षा पर सर्वेक्षण किया जायेगा। प्रारंभिक सर्वेक्षण के लिए शिलोंग, भोपाल, राजस्थान तथा मैसूर को चुना गया है। मौजूदा शिक्षा नीति को 1986 में तैयार किया गया था, इसे 1992 में संशोधित किया गया था। इसरो के पूर्व चेयरमैन के. कस्तूरीरंगन तथा उनकी टीम ने नई शिक्षा नीति पर नया ड्राफ्ट सौंपा है। इस नए ड्राफ्ट के तहत पढ़ाई को रोचक तथा खोज-आधरित बनाने की अनुशंसा की गयी है।

अगले शैक्षिक सत्र से सैनिक स्कूलों में बालिकाओं का प्रवेश शुरू होगा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शैक्षिक वर्ष 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से सैनिक स्‍कूलों में लड़कियों को दाखिला देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। यह फैसला दो वर्ष पूर्व मिजोरम के छिंगछिप सैनिक स्‍कूल में लड़कियों को प्रवेश देने के सफल प्रयोग के बाद लिया गया है।

नीलकंठ मिश्रा, निलेश शाह और अनंत नागेश्वरन को प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति का अंशकालीन सदस्य नियुक्त किया गया

नीलकंठ मिश्रा, निलेश शाह और अनंत नागेश्वरन को प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति का अंशकालीन सदस्य नियुक्त किया गया है। इन सदस्यों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा। नीलकंठ मिश्र क्रेडिट सुइस्से में मैनेजिंग डायरेक्टर तथा इक्विटी स्ट्रेटेजिस्ट के रूप में कार्य करते हैं। निलेश शाह कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अनंत नागेश्वरन IFMR ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ बिज़नेस, क्रेया यूनिवर्सिटी के डीन हैं।

सत्यपाल मलिक ने किया जम्मू-कश्मीर बाज़ार का उद्घाटन

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू और कश्मीर बाज़ार का उद्घाटन किया है। यह बाज़ार नई दिल्ली के जम्मू कश्मीर हाउस में प्रामाणिक कश्मीरी भोजन परोसने वाले प्रामाणिक जम्मू कश्मीर हस्तशिल्प, हथकरघा, रेशम, कृषि-आधारित उत्पादों और रेस्तरां का एक खुदरा शो-रूम है। यह नवनिर्मित अत्याधुनिक शोरूम हस्तशिल्प और प्रामाणिक व्यंजनों के जम्मू-कश्मीर विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा फेस रिकग्निशन सिस्टम बना रहा

बढ़ती अपराध दर पर अंकुश लगाने के लिए सरकार दुनिया का सबसे बड़ी फेशियल रिकग्निशन सिस्टम बना रही है। यह एक सेंट्रलाइज्ड डेटाबेस होगी, जिसका इस्तेमाल सारे राज्यों की पुलिस आसानी से कर सकेगी। यह डेटाबेस में मौजूद अपराधियों की तस्वीरों को सीसीटीवी की मदद से मैच करेगा। आंध्र प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों ने अपराध से निपटने के लिए 2018 में फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को अपनाया था।

हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा बना ऑर्केस्ट्रा ऑफ द ईयर

ग्रामोफोन अवार्ड्स 2019 में हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा को ऑर्केस्ट्रा ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। यह ग्रुप इस पुरस्कार को जीतने वाला पहला एशियाई ऑर्केस्ट्रा है, जो कि डच में जन्मे कंडक्टर वैन ज़्वेडेन द्वारा प्रसिद्ध है। वैन ज़्वेडेन 2012 से इसके संगीत निर्देशक हैं। केवल इसी श्रेणी में शास्त्रीय संगीत पत्रिका के पुरस्कारों के लिए सार्वजनिक मत लिए जा सकते है । यह पुरस्कार अक्सर शास्त्रीय संगीत ऑस्कर के जैसा होता है।

भारत में जलवायु परिवर्तन पर आई नई किताब

नवंबर 2019 में एक नई पुस्तक 'इंडिया इन वार्मिंग वर्ल्ड इंटिग्रेटिंग क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट' रिलीज़ होने वाली है। इस पुस्तक में सुनीता नारायण, अनिल अग्रवाल, डॉ. फ्रीडेरिक ओटो और शिबानी घोष सहित जलवायु विशेषज्ञों के लेखों का संग्रह है। यह पुस्तक नवरोज़ के दुबश द्वारा संपादित व ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (OUP) द्वारा प्रकाशित की गयी है।

मुख्य सूचना आयुक्त तथा सूचना आयुक्तों के लिए नए ड्राफ्ट नियम

मौजूदा समय में मुख्य सूचना आयुक्त तथा सूचना आयुक्तों का कार्यकाल पांच का होता है, तथा उनके वेतन व भत्ते सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 में निर्धारित किये नियमों के मुताबिक ही दिए जाते हैं। नए ड्राफ्ट नियमों के मुताबिक मुख्य सूचना आयुक्त तथा सूचना आयुक्तों के लिए नियम तथा वेतन व भत्ते भारत सरकार के कैबिनेट सचिव की तर्ज पर निश्चित किये जायेंगे

एशियन चैंपियनशिप में भारत ने जीते 21 पदक

भारतीय मुक्केबाजों ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के फुजैराह में एशियन जूनियर चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए छह स्वर्ण, नौ रजत के साथ कुल 21 पदक जीते। इस टूर्नामेंट में 26 देशों के मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया जिनमें भारत कुल पदकों जीतने के मामले में सबसे आगे रहा लेकिन वह तालिका में उज्बेकिस्तान (20 पदक) के बाद दूसरे स्थान पर रहा जिसने छह स्वर्ण अपने नाम किए। भारतीय पुरुष टीम ने दो स्वर्ण, तीन रजत और इतने ही कांस्य पदक जीते जबकि महिला टीम ने चार स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य जीते।

ली जुई रुई ने लिया संन्यास

पूर्व ओलंपिक चैंपियन चीन की महिला शटलर ली जुई रुई ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि 14 सुपर सीरीज खिताब जीतने वालीं ली को एक हमेशा एक आक्रामक खिलाड़ी के रूप में याद रखा जाएगा।

आइपीएस अफसर अनूप एनएसजी के नए प्रमुख

गुजरात कैडर के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी सिंह की ‘ब्लैक कैट्स कमांडो’ बल के डीजी के तौर पर नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी है।

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में इस बार बीस देशों की 15 फिल्‍में गोल्‍डन पिकॉक की होड़ में शामिल

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह -इफ्फी की स्‍वर्ण जयंती पर आयोजित होने वाले समारोह में इस बार बीस देशों की 15 फिल्‍में गोल्‍डन पिकॉक की होड़ में शामिल होंगी। सात सौ से अधिक प्रविष्टियों में से इन फिल्‍मों का चयन किया गया है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्‍चर्स आर्टस एण्‍ड साइंसेंज के पूर्व अध्‍यक्ष और सिनेमाटोग्राफर जॉन बेली 50वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के निर्णायक मण्‍डल की अध्‍यक्षता करेंगे। फ्रांसीसी फिल्‍मकार रोबिन कैम्पिलो, चीन के जाने-माने फिल्‍मकार झांग यांग और ब्रिटेन की सुश्री लायन रेम्‍से निर्णायक मण्‍डल के अन्‍य सदस्‍य होंगे। भारत की ओर से जाने-माने फिल्‍मकार रमेश सिप्‍पी इस मण्‍डल में शामिल हैं।

इंग्लैंड की जेनिफर लुईस गुन ने क्रिकेट से लिया संन्यास

इंग्लैंड की ऑलराउंडर जेनिफर लुईस गुन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। टी-20 आई में इंग्लैंड की सबसे कैप्ड खिलाड़ी रहीं गुन ने अपने देश के लिए 259 प्रदर्शन किए है, जिसमें वह 3 विश्व कप और पांच एशेज श्रृंखला जीतीं हैं। वह 2009 में इंग्लैंड की महिला वर्ल्ड टी-20 जीतने वाली इंग्लैंड टीम की सदस्य थीं, और उसी वर्ष वह अपने देश के महिला विश्व कप विजेता अभियान में भी शामिल हुई थीं।

मंडेला की बेटी बनीं द. कोरिया में दक्षिण अफ्रीका की राजदूत

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल विजेता नेल्सन मंडेला की बेटी जिनेनी मंडेला ने दक्षिण कोरिया में दक्षिण अफ्रीका की राजदूत के रूप में अपनी नई जिम्मेदारी संभाल ली है।

जयपुर, जोधपुर और कोटा में अब 2 निगम, 2 मेयर: ऐसा करने वाला पहला राज्य

राजस्थान में गहलोत सरकार ने जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो-दो नगर निगम और दो-दो मेयर बनाने का फैसला किया है। नगरीय विकास एवं हाउसिंग (यूडीएच) मंत्री शांति धारीवाल ने इसका ऐलान किया। उन्होंने बताया कि 10 लाख से अधिक आबादी होने के कारण अब तीनों बड़े शहरों जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो-दो नगर निगम और दो-दो मेयर होंगे।

भुवनेश्वर में खुला ओडिशा का पहला रोबोट शेफ रेस्तरां

ओडिशा की स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर में ओडिशा का पहला रोबोट शेफ रेस्तरां खुला है। यह रेस्तरां भुवनेश्वर के इंफोसिटी डीएलएफ टॉवर एरिया में खोला गया है। यहां भारत में निर्मित दो रोबोट खाना सर्व करते हैं। दावा है कि ऐसी सुविधा वाला यह पूर्वी भारत का पहला रेस्त्रां है। उन दो रोबोट का नाम 'चंपा' और 'चमेली' है। रोबोट SLAM तकनीक का उपयोग करके जयपुर स्थित एक स्टार्टअप में विकसित किए गए हैं, और यह स्वचालित रूप से मनुष्यों की तरह नेविगेट करते है और निर्देशों का पालन करता है। इतना ही नहीं, खाना परोसने के बाद रोबोट आपसे ओडिया में फीडबैक भी मांगते है कि 'क्या आप खुश हैं'। इससे पहले चेन्नई और बेंगलुरु ने चीन से आयातित रोबोट मशीनों के साथ स्मार्ट रेस्तरां शुरू किए थे।

उत्‍तर-पूर्व मॉनसून नीलगिरी और कोयंबटूर सहित तमिलनाडु के 15 जि़लों में सक्रिय

उत्‍तर-पूर्व मॉनसून नीलगिरी और कोयंबटूर सहित तमिलनाडु के 15 जि़लों में सक्रिय हो गया है। नीलगिरी, डिन्‍डुगुल तथा थेनी सहित सात जि़लों में भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है। भूस्‍खलन के कारण विश्‍व प्रसिद्ध विरासत हिल रेलवे का परिचालन स्‍थगित कर दिया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.