Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 October 2019

भारत 91वीं इंटरपोल महासभा की 2022 में मेजबानी करेगा

भारत 91वीं इंटरपोल महासभा की 2022 में मेजबानी करेगा। इससे पहले चिली के सान्‍त्‍यागो में इस आशय के एक प्रस्‍ताव को सदस्‍य देशों का जोरदार समर्थन मिला। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्‍टोक ने यह प्रस्‍ताव नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को इस वर्ष अगस्‍त में अपनी भारत यात्रा के दौरान दिया था। इसका आयोजन भारत की स्‍वतंत्रता के 75वें वर्षगांठ के आयोजनों के अंतर्गत किया जा रहा है।

चिली में 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा

चिली में मेट्रो टिकटों के मूल्‍य में बढ़ोतरी को लेकर एक दिन पहले हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद राष्‍ट्रपति सेबास्टियन पिनेरा ने सेंटियागो में आपातकाल की घोषणा कर दी है और सुरक्षा की जिम्‍मेदारी सेना को सौप दी है।

भारतीय रेल पहली बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन चलाएगा

भारतीय रेल 20 से 26 अक्टूबर, 2019 के बीच पहली बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन चलेगा, यह ट्रेन भारत और नेपाल में गौतम बुद्ध से जुड़े हुए स्थानों लुम्बिनी (बुद्ध का जन्म स्थान), बोधगया (जहाँ बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ), सारनाथ (जहाँ बुद्ध ने पहला धर्मोपदेश दिया) तथा कुशीनगर (जहाँ बुद्ध निर्वाण को प्राप्त हुए) को कवर करेगी। इस यात्रा के पैकेज की लागत AC फर्स्ट क्लास में भारतीय पर्यटकों के लिए 1,23,900 रुपये प्रति जोड़ा है, जबकि AC II-टियर में पैकेज की कुल लागत 1,01,430 रुपये प्रति जोड़ा है। इस कीमत में रहन-सहन, भोजन, नेपाल भ्रमण के लिए AC डीलक्स कोच में सड़क परिवहन सुविधा, स्मारकों की यात्रा, टूर प्रबंधन की सेवा, गाइड, प्रवेश शुल्क तथा यात्रा बीमा इत्यादि शामिल है।

समुद्र तटों की सख्त सुरक्षा के लिए बनेगा नया केंद्रीय बल

देश में समुद्र तटों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए नए केंद्रीय सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा। केंद्रीय समुद्री पुलिस बल (सीएमपीएफ) नामक सुरक्षा बल के गठन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रलय ने सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। गृह मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के विपरीत, केंद्रीय समुद्री पुलिस बल के पास खुद का कैडर, नियम, मैनुअल, अधिनियम, बुनियादी ढांचा होगा।’

विश्वनाथन आनंद ने अपने अनुभवों पर लिखी किताब

भारतीय शतरंज खिलाड़ी, विश्वनाथन आनंद ने 'माइंड मास्टर: विनिंग लेसनस फ्रॉम अ चैपियंस लाइफ' नामक एक पुस्तक लिखी है। हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक का विमोचन 11 दिसंबर को होगा। यह पुस्तक शतरंज के खेल में हुए उनके अनुभवों पर आधारित है। इस पुस्तक में उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने के अपने अनुभव, जीत की रणनीतियों और निराशाओं से उबरने के अनुभव भी साझा किये हैं।

कश्मीर पर तुर्की को भारत का कड़ा संदेश, पीएम का दौरा रद

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे को उठाने और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) में पाकिस्तान का समर्थन करने पर भारत ने तुर्की को कड़ा संदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के दो दिन के दौरे को रद कर दिया है। वह इस महीने के आखिर में वहां जाने वाले थे। उस देश की यह उनकी पहली आधिकारिक यात्र थी। इससे पहले, मलेशिया से भी पाम आयल के आयात में कटौती के संकेत मिले थे। मलेशिया ने भी संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाया था और पाकिस्तान का समर्थन किया था। प्रधानमंत्री मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में शामिल होने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं। वहीं से वह दो दिन की यात्र पर तुर्की जाने वाले थे।

क्रिस्टीन लेगार्ड बनीं यूरोपीय सेंट्रल बैंक की नई प्रमुख

यूरोपीय संघ के नेताओं ने क्रिस्टीन लेगार्ड को यूरोपीय सेंट्रल बैंक की नई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वह 1 नवंबर से मारियो ड्रैघी (इटली) का स्थान लेंगी। लेगार्ड की पुष्टि 8 साल के गैर-नवीकरणीय कार्यकाल के लिए की गयी है। उन्होंने 2011 से आईएमएफ के प्रमुख के रूप में 8 साल सेवा की है।

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सौ नए मोहल्‍ला क्‍लिनिक उद्घाटन किया

दिल्ली में सभी नागरिकों को एक किलोमीटर के दायरे में मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सौ नए मोहल्‍ला क्‍लिनिक उद्घाटन करने के अवसर पर की। इससे पहले दिल्ली में 202 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि 30 सांध्यकालीन मोहल्ला क्लीनिक का संचालन भी हो रहा है। राजधानी में अब मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 302 हो गई है। दिल्‍ली सरकार अगले माह सौ और मोहल्‍ला क्लिनिक खोलेगी। सरकार का लक्ष्‍य राजधानी में एक हजार मोहल्‍ला खोलने का है।

डीएनए तकनीक के इस्‍तेमाल पर नियंत्रण से संबंधित विधेयक को संसद की स्‍थायी समिति के पास विचार के लिए भेजा गया

किसी व्‍यक्ति की पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए तकनीक के इस्‍तेमाल पर नियंत्रण से संबंधित विधेयक को संसद की स्‍थायी समिति के पास विचार के लिए भेज दिया गया है। राज्‍य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस विधेयक को विज्ञान और प्रोद्योगिकी तथा पर्यावरण और वन मंत्रालय की स्‍थायी समिति के पास भेजा है।अपराधियों, पीडि़तों, संदिग्‍धों और विचाराधीन कैदियों सहित खास श्रेणी के लोगों की पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल पर नियंत्रण संबंधी यह विधेयक लोकसभा ने इस वर्ष जुलाई में पारित किया था। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय स्‍तर पर डीएनए डाटा बैंक स्‍थापित करने का भी प्रावधान है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह रक्षा अभ्यास 2019 (डीएएनएक्स-19) का आयोजन

अंडमान और निकोबार कमान (एएनसी) ने 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2019 तक अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह रक्षा अभ्यास 2019 (डीएएनएक्स-19) के दूसरे संस्करण का संचालन किया। पाँच दिनों तक चले व्यापक स्तर के इस संयुक्त सेवा अभ्यास में भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल ने भाग लिया।

फेसबुक दुनिया के टॉप-10 ब्रांड्स से बाहर

फेसबुक दुनिया के टॉप-10 मूल्यवान ब्रांड्स से बाहर हो गई है। ग्लोबल ब्रांड कंसल्टेंसी संस्था इंटरब्रांड की दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की सूची में फेसबुक को 14वां स्थान मिला है। दो वर्ष पहले कंपनी आठवें स्थान पर थी। सूची में एपल पहले स्थान पर है, जबकि गूगल को दूसरा, अमेजन को तीसरा और माइक्रोसॉफ्ट को चौथा स्थान दिया गया है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष की बैठक में आर्थिक मंदी से निपटने के लिए समन्वित वैश्विक कार्रवाई की अपील की

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने विभिन्‍न क्षेत्रों में एक साथ आई मंदी से उत्‍पन्‍न हुए व्‍यावधान को दूर करने के लिए मिलकर कार्रवाई करने और वैश्विक विकास के लिए बहुपक्षीय भावना अपनाने का आह्वान किया है। वाशिंगटन में अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष और विश्‍व बैंक की मंत्रिस्‍तरीय समिति की वार्षिक बैठक में उन्‍होंने कहा कि मंदी के संकट बनने से पहले ही व्‍यापारिक तालमेल बढाने, भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं को दूर करने और संचयी ऋण के ऊंचे स्‍तर के बारे में विश्‍वस्‍तर पर समन्वित कार्रवाई करने की आवश्‍यकता है। वित्‍त मंत्री ने जी-20 के वित्‍त मंत्रियों और केन्‍द्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठकों में भी भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि भारत में कॉर्पोरेट टैक्स घटना देश में निवेश के लिए सकारात्मक है। आईएमएफ के डायरेक्टर (एशिया एंड पैसिफिक डिपार्टमेंट), चेंगयॉन्ग री ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.1% रहने की उम्मीद है। 2020 में यह 7% तक पहुंच सकती है।

पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम भारतीय डाक विभाग के सहयोग से आम जनता के लिए सोने और चांदी के स्‍मारक सिक्‍का उपलब्‍ध कराएगा

पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम-पीएसआईईसी, भारतीय डाक विभाग के सहयोग से 550वें प्रकाश पर्व पर आम जनता के लिए सोने और चांदी के स्‍मारक सिक्‍का उपलब्‍ध कराएगा। आकर्षक पैकिंग में 24 कैरेट के ये पदक पांच और दस ग्राम के होंगे। शुद्ध चांदी के सिक्‍के 50 ग्राम के होंगे। ये सिक्‍के पीएसआईईसी के चंडीगढ़, अमृतसर, पटियाला, नई दिल्‍ली और कोलकाता स्थि‍त पंजाब सरकार के फुलकारी इम्‍पोरियम में भी उपलब्‍ध होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कमलेश तिवारी हत्याकांड की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने कमलेश तिवारी हत्याकांड की जांच के लिए विशेष जांच दल- एसआईटी का गठन किया है। हिन्दू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की लखनऊ में दो अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी।

रोहित एक सीरीज में सबसे ज्यादा 17 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच में पहली पारी में 3 विकेट पर 224 रन बना लिए। रोहित शर्मा ने नाबाद 117 रन की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे 82 रन बनाकर नाबाद हैं। बारिश के कारण 58 ओवर के बाद खेल नहीं हो सका। रोहित ने अपनी 14 चौके और 4 छक्के लगाए। उनके इस सीरीज में कुल 17 छक्के हो गए। वे एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018/19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने किया परमाणु ऊर्जा कॉन्क्लेव 2019 का उद्घाटन

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायतें और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा कॉन्क्लेव 2019 के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया है। इस कॉन्क्लेव का विषय “Economics of Nuclear Power- Innovation towards Safer & Cost-Effective Technologies" है। इसका आयोजन इंडिया एनर्जी फोरम (IEF) द्वारा किया गया है। भारत में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) ने एटमी संयंत्रों के निर्माण का काम तेज कर दिया है। परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव केएन व्यास ने कहा कि देश में इस वक्त 7 एटमी संयंत्रों का निर्माण जारी है। इसके अलावा 17 नए संयंत्रों पर भी जल्द काम शुरू होगा। एनपीसीआईएल ने पिछले साल कहा था कि 2030 तक भारत में 21 एटमी संयंत्रों का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। एशिया का पहला परमाणु रिसर्च संयंत्र भी हमारे देश में ही बना।

भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी को पांच साल की सजा

दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गुलाम बोदी को भ्रष्टाचार से जुड़े 8 मामलों में दोषी पाए जाने के बाद 5 साल जेल की सजा सुनाई। उनके खिलाफ ये कार्रवाई, साल 2015 में हुई घरेलू टी-20 सीरीज के दौरान मैच फिक्सिंग और मैचों को प्रभावित करने के 8 मामलों में दोषी पाए जाने के बाद की गई। इसके अलावा सीएसए (दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड) ने उनके खेलने पर 20 साल का बैन भी लगा दिया। बोदी ने साल 2007 में अपने देश की ओर से दो वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था।

विश्व बांग्ला शरद सम्मान 2019

दुर्गा पूजा के अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 79 सामुदायिक दुर्गा पूजा को विभिन्न श्रेणियों में विश्व बांग्ला शरद सम्मान 2019 प्रदान किये। दुर्जा पूजा पश्चिम बंगाल का एक महत्वपूर्ण उत्सव है, पिछले कुछ एक वर्षों से पश्चिम बंगाल सरकार दुर्गा पूजा कार्निवल का आयोजन कर रही है। यूनेस्को ने दुर्गा पूजा को विश्व सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया है। इस इवेंट में देश-विदेश से हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। विश्व बांग्ला शरद सम्मान को वर्ष 2013 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य दुर्गा पूजा उत्सव के नवीन तथा बेहतरीन आयोजन के लिए आयोजनकर्ताओं को सम्मानित करना है। इस सम्मान का आयोजन पश्चिम बंगाल सरकार के सूचना व संस्कृति मामले विभाग द्वारा किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने NRC कॉर्डिनेटर प्रतीक हजेला का मध्य प्रदेश में किया तबादला

सुप्रीम कोर्ट ने असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के समन्वयक प्रतीक हजेला को अधिकतम संभव समय के लिए उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश प्रतिनियुक्ति पर भेजने का आदेश दिया है। केंद्र और राज्य सरकारों को जारी निर्देश में शीर्ष अदालत ने तबादला आदेश का कारण तो नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि हजेला के जीवन को खतरे की आशंका में यह आदेश आया है।

संयुक्त राष्ट्र की आम बैठक ने 14 राष्ट्रों को UNHRC के लिए चुना

संयुक्त राष्ट्र की आम बैठक ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 14 राष्ट्रों को 47 सदस्य निकाय के लिए चुना है। UNHRC का उद्देश्य विश्व भर के सभी मानवाधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी सुरक्षा करना है। विधानसभा ने आर्मेनिया, ब्राजील, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, लीबिया, मार्शल आइलैंड्स, मॉरिटानिया, नामीबिया, नीदरलैंड, पोलैंड, कोरिया गणराज्य, सूडान और वेनेजुएला को चुना है। यह सभी 14 सदस्य 1 जनवरी 2020 से तीन साल के कार्यकाल तक सेवा करेंगे। यह नव-निर्वाचित राज्य चीन, क्रोएशिया, क्यूबा, मिस्र, हंगरी, आइसलैंड, इराक, जापान, रवांडा, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ट्यूनीशिया और यूनाइटेड किंगडम का स्थान ले रहे हैं। 14 नए सदस्यों को 'अफ्रीकी राज्यों के लिए 4 सीटें; एशिया-प्रशांत राज्यों के लिए 4 सीटें; पूर्वी यूरोपीय राज्यों के लिए 2 सीटें; लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन राज्यों के लिए 2 सीटें; और पश्चिमी यूरोपीय और अन्य राज्यों के लिए 2 सीटें' पैटर्न के अनुसार चुना गया है।

सुधाकर शुक्ला बने IBBI के पूर्ण कालीन सदस्य

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सुधाकर शुक्ला को भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (IBBI) के पूर्ण कालीन सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। वह 1985 के भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी हैं। उनकी सेवा अवधि 05 वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक है।

क्यूबा की बैले डांसर एलिसिया अलोंसो का निधन

क्यूबा की बैले डांसर एलिसिया अलोंसो का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें 20वीं शताब्दी की सबसे बड़ी बैलेरीना में से एक माना जाता है। 1948 में, उन्होंने क्यूबा की राजधानी में एलिसिया अलोंसो बैले कंपनी की स्थापना की थी। उन्होंने क्रांति के बाद क्यूबा के राष्ट्रीय बैले का गठन किया था।

मंगल ग्रह पर भी थीं खारे पानी की झीलें

आज से लगभग 300 करोड़ साल पहले हमारे सौरमंडल में पृथ्वी के अलावा मंगल ग्रह पर भी खारे पानी की झीलें थीं, जो बाद में लाल ग्रह की जलवायु के गर्म होने के कारण सूख गईं। एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। अमेरिका में ए एंड एम यूनिवर्सिटी, टेक्सास के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मंगल की सतह पर दबाव कम होने के कारण लाल ग्रह का वातावरण पतला हो गया था। परिणामस्वरूप इस ग्रह का पानी अस्थिर होने लगा और भाप बनकर उड़ गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on