Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 October 2019

श्रीलंका को धनशोधन के जोखिम वाले देशों के वित्‍तीय कार्यबल की सूची से हटाया गया

श्रीलंका को धन शोधन के जोखिम वाले देशों के वित्‍तीय कार्यबल - एफ ए टी एफ की सूची से हटा दिया गया है। श्रीलंका के वित्‍त मंत्री मंगला समरवीरा ने पेरिस में कहा कि काली सूची से उनके देश को हटाने की एफ.ए.टी.एफ. ने सूचना दी है। एफ.ए.टी.एफ. ने वित्‍तीय सुरक्षा पर श्रीलंका के किए गये नये उपायों की सराहना भी की है। पेरिस स्थित संगठन एफएटीएफ ने अक्टूबर 2016 में घोषणा की थी कि श्रीलंका आतंकी वित्तपोषण को लेकर उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की निगरानी में होगा, जो श्रीलंका में एएमएल/सीएफटी की प्रभावशीलता का आकलन करेगा। श्रीलंका को अक्टूबर 2017 में संदिग्ध सूची (ग्रे लिस्ट) में शामिल किया गया था।

अमरीका के राष्ट्रपति ने अगले साल जी-7 समूह की बैठक आयोजित करने का फैसला बदला

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अगले साल फ्लोरिडा के डोराल में जी-7 समूह की बैठक आयोजित करने का फैसला अचानक बदल दिया है। श्री ट्रंप ने इन आरोपों के बाद कि वे अपने परिवार के निजी पर्यटन स्थल डोराल में जी-7 समूह की बैठक अपने राष्ट्रपति पद का फायदा उठाने के लिेए कर रहे हैं, अपना फैसला बदल दिया। अमरीकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा कि जी-7 समूह की अगली बैठक कैंप डेविड में आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है।

राजस्‍थान के जैसलमेर फील्‍ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का सुदर्शन चक्र वाहिनी अभ्‍यास शुरू

राजस्‍थान के जैसलमेर फील्‍ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का दो दिन का सुदर्शन चक्र वाहिनी अभ्‍यास शुरू हुआ। इस युद्धाभ्‍यास में सेना अग्नि मिसाइल और अपनी तोपों की शक्ति का प्रदर्शन करेगी। तोप, हथियार और मशीनी सुविधाओं से लैस सैन्‍य बल, सशस्‍त्र वायु रक्षा और सेना के हेलिकॉप्‍टर इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रहे हैं। इसका उद्देश्‍य आपसी तालमेल को परखना है। स्‍वदेश में बने हल्‍के हेलिकॉप्‍टर रूद्र और स्‍वचालित तोप के-9 वज्र भी इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रहे हैं।

दिव्यांग सैनिकों के सम्मान में ‘द अल्टीमेट रन’ का आयोजन

दिल्ली में एक ऐसी दौड़ का आयोजन हुआ जिसके जरिए लोगों को बताने की कोशिश की गई कि सीमा पर देश की रक्षा के लिए तैनात फौजियों के परिवार वालों को किस तरह चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। यह चुनौती और बढ़ जाती है जब देश की रक्षा करते हुए जवान अपने शरीर का कोई अंग खो कर वापस आते हैं। भारतीय सेना ने दिल्ली कैंटोनमेंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में दिव्यांग सैनिकों और उनके परिजनों के सम्मान के लिए 'द अल्टीमेट रन' का आयोजन किया।

भारत-आसियान बिज़नेस समिट

19 अक्टूबर 2019 को फिलीपींस की राजधानी मनिला में चौथे भारत-आसियान बिज़नेस समिट का आयोजन किया गया। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्मेलन को संबोधित किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फिलीपींस की राजधानी मनीला के मिरियम कॉलेज परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर प्रथम महिला सविता कोविंद भी उपस्थित रहीं।

प्रधानमंत्री ने "ब्रिजिटल नेशन" पुस्तक का विमोचन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 'ब्रिजिटल नेशन' पुस्तक का विमोचन किया और नई दिल्ली के 7, लोक कल्याण मार्ग में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री रतन टाटा को इसकी पहली प्रति भेंट की। यह पुस्तक श्री एन चंद्रशेखरन और सुश्री रूपा पुरुषोत्तम द्वारा लिखी गई है। पुस्तक सकारात्मकता और आशावाद से परिपूर्ण है तथा प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में गहराई से बताती है।

न्‍यायविद् तथा पूर्व अटार्नी जनरल के. पारासरन को सर्वाधिक प्रसिद्ध वरिष्‍ठ नागरिक सम्‍मान

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सर्वाधिक प्रसिद्ध वरिष्‍ठ नागरिक सम्‍मान न्‍यायविद् तथा पूर्व अटार्नी जनरल के. पारासरन को प्रदान किया। श्री पारासरन को यह सम्‍मान नई दिल्‍ली में ऐज केयर इंडिया के बुजुर्ग दिवस के अवसर पर दिया गया। यह संस्‍था बुजुर्ग लोगों के कल्‍याण के लिए काम करती है।

जी-20 ओकायामा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नारे सबका साथ- सबका विकास- सबका विश्‍वास का उल्लेख

जापान में चल रहे दो दिन के जी-20 ओकायामा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सम्‍मेलन में भारत ने, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नारे सबका साथ- सबका विकास- सबका विश्‍वास के साथ, स्‍वास्‍थ्‍य योजना आयुष्‍मान भारत का उल्‍लेख किया है। जापान के ओकायामा में आयोजित इस सम्‍मेलन में भारत का नेतृत्‍व कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री हर्षवर्द्धन ने इस दौरान प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट और ईट राइट केंपैन का भी जिक्र किया।

इथोपिया की सेहाये गेमचू ने दिल्‍ली हाफ मैराथन में महिला वर्ग का खिताब जीता

इथोपिया की सेहाये गेमचू ने दिल्‍ली हाफ मैराथन में महिला वर्ग का खिताब जीता। जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से शुरू हुई इस रेस में पिछली बार की विजेता गेमचू ने 66 मिनट का समय लेकर 12 महीने पहले बनाए अपने रिकॉर्ड में 50 सेकेंड का सुधार किया। पुरूष वर्ग का खिताब इथोपिया के ही एंडमलॉक बेलिहु ने लगातार दूसरी बार जीता। उन्‍होंने 59 मिनट 10 सेकेंड का समय निकाला। भारतीयों में श्रीनू बुगाथा ने पुरूष वर्ग का तथा लोगानथान सूरिया ने महिला वर्ग का खिताब जीता। श्रीनू मुम्‍बई हाफ मैराथन का खिताब भी जीत चुके हैं।

1400 फीट लंबा रिनचिन ब्रिज दुनिया के सबसे ऊंचे एयरबेस को देश से जोड़ेगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी(डीबीओ) के बीच बने ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। यह पुल चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 40 किमी पहले पूर्व में स्थित है। यह पुल श्योक नदी पर बनाया गया है। यह ब्रिज 255 किमी लंबे दुरबुक रोड को डीबीओ से जोड़ेगा। दौलत बेग ओल्डी दुनिया का सबसे ऊंचा एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (एयरबेस) है। जम्मू-कश्मीर की चीन के साथ लगी 1597 किमी लंबी सीमा को एलएसी के नाम से जाना जाता है। चेवांग ने तीन जंग लड़ी थी लद्दाख के इस ब्रिज का नाम कर्नल चेवांग रिनचिन रखा गया है। चेवांग ने पाकिस्तान के खिलाफ 1948 व 1971 और चीन के खिलाफ 1962 की जंग लड़ी थी।

आजादी से लेकर अब तक 35,000 पुलिसकर्मी शहीद

आजादी से लेकर इस साल अगस्त तक देश की रक्षा करते हुए 35,000 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2018 से अगस्त 2019 के बीच राज्य पुलिस और पैरामिलिट्री बल के 292 जवानों ने शहादत दी है। पिछले एक साल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सबसे ज्यादा 67 जवान शहीद हुए। इनमें फरवरी, 2019 में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवान शामिल हैं।

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह नई दिल्ली में "डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति" कार्यक्रम में सीसीआरटी ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह दिल्ली के द्वारका स्थित सीसीआरटी हेड क्वाटर में राष्ट्रीय सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र (संस्कृति मंत्रालय) द्वारा आयोजित “डिजिटल भारत - डिजिटल संस्कृत” कार्यक्रम में भाग लेंगे। भारत को एक नए डिजिटल शिखर पर ले जाने और हमारी संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री सीसीआरटी ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल (रूट्स 2 रूट्स से सहायता के साथ) का उद्घाटन करेंगे। भारत के अल्‍प ज्ञात स्थानों और उनकी ग्रामीण एवं अर्ध-शहरी संस्कृति के अज्ञात पहलुओं का पता लगाने और समझने के लिए सीसीआरटी ने 'अनटोल्ड टेल्स ऑफ इंडियाज़ सिटीज' श्रृंखला नाम से पुस्तकों का प्रकाशन शुरू किया है। श्री जीवन सिंह ठाकुर द्वारा लिखित और सीसीआरटी द्वारा इस श्रृंखला में प्रकाशित ‘देवास की सांस्कृतिक परम्परा’ नामक इस पुस्तक का विमोचन केन्‍द्रीय मंत्री द्वारा किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रीय संस्कृतियों का ज्ञान भारतीय परंपराओं की समझ उपलब्‍ध कराता है। सीसीआरटी ने इस उद्देश्य के साथ एक वृत्‍तचित्र 'रहस' का निर्माण किया है। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की रासलीला पर आधारित सीसीआरटी द्वारा निर्मित और श्री सुनील शुक्ला द्वारा निर्देशित फिल्म 'रहस' की एक संक्षिप्त प्रस्तुति होगी।

ग्रेट ब्रिटेन ने तीसरी बार जीता जोहोर कप का खिताब

ग्रेट ब्रिटेन ने सुल्तान जोहोर कप के नौंवे सत्र का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारतीय जूनियर पुरुष टीम को 2-1 से हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमा लिया। तमन दया स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन अंत में ब्रिटेन मैच जीतने में कामयाब रही। एक दिन पहले ही दोनों टीमें आपस में टकराई थीं जहां मुकाबला 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ था।

रेलवे बोर्ड का घटेगा आकार जोनों में जाएंगे 50 अफसर

रेलवे बोर्ड के सदस्यों की कुल क्षमता में 25 फीसद की कटौती का फैसला किया गया है। यानी, रेलवे बोर्ड के कुल 200 सदस्यों की संख्या आने वाले दिनों में 150 रह जाएगी। यही नहीं, निदेशक और उनसे ऊपर स्तर के अधिकारियों को भी रेलवे जोनों में जाना होगा। कार्यक्षमता बढ़ाने की रेलवे की यह योजना लंबे समय से लंबित थी।

रोहित टेस्ट और वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में 212 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। रोहित टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय और दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ऐसा कर चुके हैं। रोहित का इस सीरीज में ये तीसरा शतक है। उन्होंने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था।

बिहार में अब ‘पे एंड स्टे’ वृद्धाश्रम खोलने की तैयारी

बिहार सरकार भुगतान करने की क्षमता रखने वाले बुजुर्गो के लिए वृद्धाश्रम के नए कन्सेप्ट पर काम कर रही है। यह भुगतान यानी ‘पे एंड स्टे’ पर आधारित होगा। पेंशन ले रहे बहुत से ऐसे बुजुर्ग हैं जो अपने घर में अकेले रहते हैं। ऐसे लोग चाहते हैं कि पैसे देकर ऐसी जगह रहें जहां उनकी देखरेख हो सके। इस नई सोच के साथ समाज कल्याण विभाग अपनी देखरेख में वृद्धाश्रम का संचालन कराएगा।

मार्केज ने जापान मोटो ग्रांप्रि पर कब्जा जमाया

पहले ही विश्व चैंपियनशिप पर कब्जा जमा चुके रेपसोल होंडा टीम के स्पेनिश बाइक रेसर मार्क मार्केज ने जापान मोटो ग्रांप्रि रेस भी अपने नाम कर ली। मार्केज का यह इस सत्र का कुल 10वां खिताब है। मार्केज ने इस सत्र में 16 रेसों में हिस्सा लिया है, जिसमें से 15 में वह पोडियम पर जगह बनाने में सफल रहे हैं।

चीन छोडऩे वाली कंपनियों को आमंत्रित करेगा भारत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वह ऐसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए खाका तैयार करेंगी जो चीन से आगे भारत को निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के ऐसे दिग्गज जो अपने कारोबार को चीन से बाहर ले जाना चाहते हैं, वे निश्चित रूप से भारत की ओर देख रहे हैं।

अमेरिका में गूगल ने ड्रोन से की दवा की पहली डिलीवरी

अल्फाबेट (गूगल) की सब्सिडियरी विंग ड्रोन के माध्यम से पैकेज डिलीवरी करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गई है। क्रिश्चियनबर्ग में स्थित छोटे वर्जीनिया शहर को इस परीक्षण के लिए चुना गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on