Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2019

दुनिया का सबसे ऊंचा रणक्षेत्र पर्यटकों के लिए खुला

विश्व का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र सियाचिन पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की। वह लद्दाख में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रिनचिन पुल का उद्घाटन करने पहुंचे थे। सियाचिन के आधार शिविर से लेकर कुमार पोस्ट तक का इलाका पर्यटन के लिए उपलब्ध होगा। सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में कुमार पोस्ट 18, 875 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पर्यटक 11,000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक जा सकेंगे।

भारत कॉरिडोर समझौते पर 23 को हस्ताक्षर करेगा

भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर 23 अक्टूबर को हस्ताक्षर करेगा। लेकिन, पाकिस्तान द्वारा फीस लगाए जाने के फैसले को भारत ने निराशाजनक बताया है। पाकिस्तान द्वारा करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए प्रत्येक श्रद्धालु से 20 डॉलर (यानी करीब 1420 रुपए) फीस वसूलने का फैसला किया है।

कुपोषण से लड़ने के लिए UNWFP ने मिलाया बॉलीवुड से हाथ, शुरू किया Feed Our Future अभियान

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme) ने भारत में भूख और कुपोषण के खिलाफ जागरुकता लाने तथा कदम उठाने के लिए भारत के बॉलीवुड के साथ हाथ मिलाया है। UNWFP ने सिनेमा जगत के साथ मिलकर ‘फीड अवर फ्यूचर’ (Feed Our Future) अभियान की शुरूआत की है। अभियान की शुरूआत के मौके पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसे टीवी एंकर मिनी माथुर ने संचालित किया। इसमें अभिनेत्री-निर्देशक नंदिता दास (Nandita Das) और फिल्मकार नीरज घेवन तथा अनुभव सिन्हा ने सिनेमा तथा सामाजिक परिवर्तन को लेकर अपने नजरिये साझा किये।

जोको विदोदो दूसरी बार बने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति

जोको विदोदो को पुनः इंडोनेशिया का राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने हाल ही में राजधानी जकार्ता में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। जोको विदोदो इन्डोनेशियाई राजनेता हैं, उनका जन्म 21 जून, 1961 को हुआ था। वे इंडोनेशिया के सातवें तथा मौजूदा राष्ट्रपति हैं। वे PDI-P पार्टी से जुड़े हुए हैं। इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है, यह हिन्द महासागर तथा प्रशांत महासागर के बीच में स्थित है। यह विश्व का सबसे बड़ा द्वीपीय राष्ट्र है, इसमें 17,000 से अधिक द्वीप हैं।

भारतीय सेना ने OASIS के तहत अपने आधिकारिक रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करना शुरू कर दिया

भारतीय सेना ने अपने नए कार्यक्रम 'OASIS(Officers Automated and Structured Information System)' के तहत अपने आधिकारिक रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करना शुरू कर दिया है। कार्यक्रम के तहत, सेना के अधिकारियों के रिकॉर्ड को डिजिटल किया जाना है। सॉफ्टवेयर को सेना के इंट्रानेट में होस्ट किया जाना है। रिकॉर्ड 5-6 महीनों में डिजिटल होने की उम्मीद है। ओएसिस सेना के अधिकारियों के आश्रितों की तस्वीरें भी ले जाएगा। यह धोखाधड़ी को रोकने के लिए आवश्यक है जहां लोग नकली आश्रित कार्ड बनाते हैं।जब अधिकारी सेवानिवृत्त होता है, तो पूरा डेटा ओएसिस से सेवानिवृत्त अधिकारियों के डिजिटल रिकॉर्ड्स आर्काइव (RODRA:Retired Officers Digital Records Archive) में स्थानांतरित हो जाएगा। RODRA के पास अधिकारियों का पेंशन विवरण है।

उत्तर प्रदेश में अब 100 नहीं, 112 नंबर डायल करने पर मिलेगी पुलिस, फायर और एंबुलेंस

उत्तर प्रदेश पुलिस अब आपातकालीन परिस्थितियों में 112 डायल करने पर आएगी। 26 अक्टूबर से डायल 100 सेवा बंद कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को 112 इमरजेंसी कॉल नंबर की शुरूआत करेंगे। कई देशों में पुलिस का इमरजेंसी नंबर 112 है, इसलिए उत्तर प्रदेश में भी अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार यह बदलाव किया गया। अब 112 डायल करने पर सभी प्रमुख आपातकालीन सेवा जैसे पुलिस, अग्निशमन, एंबुलेंस व एसडीआरएफ की मदद ली जा सकेगी। केंद्र सरकार ने चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने का फैसला लिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को देश की पहली एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली को चंडीगढ़ में सबसे पहले लांच किया था। इसके बाद 25 सितंबर को दिल्ली में 112 नंबर लागू हो चुका है।

मुख्यमंत्री पलनीस्वामी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि

एम.जी.आर. शिक्षण शोध संस्थान समूह के दीक्षांत समारोह में को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया। संस्थान द्वारा अभिनेता कमल हासन, अभिनेता विक्रम और फिल्म निर्देशक शंकर के अलावा डीएमडीके अध्यक्ष विजयकांत भी इस सम्मान से नवाजे जा चुके हैं।

गुट निरपेक्ष आन्दोलन शिखर सम्मेलन 2019

गुट निरपेक्ष आन्दोलन (NAM) शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन अज़रबैजान के बाकू में किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 25-26 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया जायेगा। 18वें NAM शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रीस्तरीय बैठकें तथा वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें आयोजित की जायेंगी। गुट निरपेक्ष आंदोलन की शुरूआत 1961 में बेलग्रेड में की गयी थी, इसमें भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु तथा यूगोस्लाविया के राष्ट्रपति जोसिप ब्रोज़ टिटो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आग प्रतिरोधी लिथियम-आयन बैटरी

जॉन हॉपकिंस एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी, अमेरिका के वैज्ञानिकों ने लिथियम-आयन बैटरी विकसित की है जो अतिवृष्टि, बैलिस्टिक प्रभाव, काटने और गर्मी जैसी चरम स्थितियों में काम कर सकती है।

GFSEC मंत्रिस्तरीय बैठक

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 22- 26 अक्टूबर के बीच रूस और जापान की यात्रा करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के साथ ऊर्जा संबंधों को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले महीने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक गए थे। प्रधान की यात्रा उसी के बाद तय की गई है। वह यहां ग्लोबल फोरम ऑन स्टील एक्सेस कैपेसिटी (जीएफएसईसी) की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे। वर्तमान में इस मंच की अध्यक्षता जापान के पास है।

भारत-म्यांमार नौसेना अभ्यास : IMNEX-2019

भारत-म्यांमार नौसेना अभ्यास IMNEX-2019 आन्ध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में होने जा रहा है। भारत-म्यांमार संयुक्त नौसेना अभ्यास के दूसरे संस्करण का उद्घाटन INS रणविजय जहाज पर हुआ। म्यांमार के नौसैनिक जहाज UMS सिन फ्यू शिन (F-14) और UMS तबिनश्वेती (773) विशाखापत्तनम पहुंचे। यह अभ्यास दो फेज में आयोजित किया जाएगा: हार्बर फेज (Harbour phase) और सी फेज (Sea Phase)।

कुहू गर्ग और ध्रुव रावत ने इजिप्ट इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता

कुहू गर्ग और ध्रुव रावत ने काहिरा में इजिप्ट इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीत लिया है। गर्ग और रावत ने फाइनल में कड़े मुकाबले में उत्कर्ष अरोड़ा और करिश्मा वाडेकर की जोड़ी को 21-16, 22-20 से हराया। कुहू उत्तराखंड से हैं।

रक्षा खरीद परिषद-डी ए सी ने रक्षा बलों के लिए 33 अरब रूपये की लागत के स्‍वदेश में अभिकल्पित और विकसित उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद-डी ए सी ने रक्षा बलों के लिए 33 अरब रूपये की लागत के स्‍वदेश में अभिकल्पित और विकसित उपकरणों की खरीद की मंजूरी दे दी है। सरकार के मेक-इन- इंडिया कार्यक्रम पर जोर देते हुए डी ए सी ने भारतीय उद्योग द्वारा अभिकल्‍पित, विकसित और निर्मित तीन परियोजनाओं के लिए मंजूरी दे दी है। पहली दो परियोजनाओं में टी-72 और टी-90 टैंकों के लिए तीसरी पीढ़ी के टैंक रोधी निर्देशित प्रक्षेपास्‍त्र और सहायक विद्युत इकाईयां शामिल हैं। ये दोनों परियोजनाएं निजी क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगी। ये पहली बार है जब रक्षा मंत्रालय ने भारत के निजी उद्योग को जटिल सैन्‍य उपकरणों की डिजाइन तैयार करने, विकसित करने और निर्माण की मंजूरी दी है। तीसरी स्‍वदेशी परियोजना पर्वतीय और ऊंचाई वाले स्‍थानों में छिपकर काम करने वाली इलेक्‍ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से संबंधित है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डी आर डी ओ भारतीय उद्योग की भागीदारी में इसकी डिजाइन तैयार करेगा और विकास तथा निर्माण करेगा।

आकाश मिसाइल के लिए सेना को 10,000 करोड़ देगा रक्षा मंत्रलय

रक्षा मंत्रलय आकाश प्राइम या बेहतर प्रदर्शन वाली आकाश मिसाइल की दो रेजिमेंट के लिए सेना के 10,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर विचार करने जा रहा है। आकाश प्राइम मिसाइल सेना में पहले से मौजूद मिसाइल प्रणाली का उन्नत रूप है। पाकिस्तान और चीन सीमा पर पहाड़ी क्षेत्र से विमानों की घुसपैठ रोकने के लिए रक्षा मंत्रलय आकाश मिसाइल के दो रेजिमेंट खरीदने के प्रस्ताव पर चर्चा करने जा रहा है। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडलीय समिति ने वायुसेना के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल के लिए प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है।

उपेन्द्र सिंह रावत होंगे निकारागुआ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

विदेश मंत्रालय ने पनामा गणराज्य में भारत के राजदूत उपेन्द्र सिंह रावत (IFS: 1998) को निकारागुआ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। वह योगेश्वर वर्मा का स्थान लेंगे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा-आरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो कार शेड के निर्माण पर कोई रोक नहीं है

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि आरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो कार शेड के निर्माण पर कोई रोक नहीं है। अदालत ने स्पष्ट किया कि यथास्थिति का आदेश केवल पेड़ों की कटाई पर लागू है। शीर्ष अदालत ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को मुंबई के प्रमुख हरित क्षेत्र में पेड़ों की कटाई के बदले में वृक्षारोपण और दूसरे स्‍थान से लाकर लगाये जाने वाले वृक्षों की संख्‍या के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है।

रजनीश कुमार बने IBA के नए चेयरमैन

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह सुनील मेहता का स्थान लेंगे, जो पंजाब नेशनल बैंक के MD और CEO थे। IDBI बैंक के MD और CEO राकेश कुमार 2019-2020 के लिए IBA के माननीय सचिव होंगे।

हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न। हरियाणा में लगभग 65 प्रतिशत और महाराष्‍ट्र में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गये। शाम छह बजे तक महाराष्‍ट्र में जहां 60 प्रतिशत मतदान और हरियाणा में 65 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महाराष्‍ट्र में 288 और हरियाणा में 90 सीटों के लिए मतदान हुआ।

नेपाल के अधिकारियों का प्रशिक्षण बेंगलुरू स्थित एन ए सी आई एन में शुरू

नेपाल के 18 अधिकारियों के दूसरे समूह का प्रशिक्षण बेंगलुरू स्थित राष्‍ट्रीय सीमा शुल्‍क, परोक्ष कर एवं मादक पदार्थ अकादमी के क्षेत्रीय केन्‍द्र में शुरू हो गया है। ये लोग धनशोधन रोकने और आतंकवाद के वित्‍तपोषण की रोकथाम के बारे में प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे हैं। नेपाल सरकार के अनुरोध पर यह उसकी जरूरतों के अनुसार बनाया गया विशेष पाठ्यक्रम है। यह नेपाल सरकार की विभिन्‍न एजेंसियों की क्षमताओं में विस्‍तार के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का एक उत्‍तम उदाहरण है। यह पाठ्यक्रम विदेश मंत्रालय के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग -आईटीईसी कार्यक्रम के तहत पूर्ण रूप से भारत सरकार के समर्थन से चलाया जा रहा है।

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद यसोनाईक ने दिल्‍ली कैन्‍ट के बेस अस्‍पताल में आयुर्वेद पैलिएटिव केयर इकाई का उद्घाटन किया

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद यसोनाईक ने नई दिल्‍ली स्थित दिल्‍ली कैन्‍ट के बेस अस्‍पताल के पैलिएटिव केयर सेंटर में आयुर्वेद पैलिएटिव केयर इकाई का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सशस्‍त्र बल चिकित्‍सा सेवाओं के महानिदेशालय के स्‍वास्‍थ्‍य प्रतिष्‍ठानों के अंतर्गत आयुष के इस्‍तेमाल के लिए रक्षा और आयुष मंत्रालयों के बीच समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किये गये। इसके अंतर्गत सेना के अनुसंधान और रेफरल अस्‍पताल, हिंडन स्थित वायुसेना के अस्‍पताल और दिल्‍ली एन.सी.आर. में पूर्व सैनिकों के लिए स्‍थापित पांच अस्‍पतालों में आयुर्वेदिक इकाईयां स्‍थापित करने का प्रावधान है

भारतीय रेल ने ई.एम.यू सेवाओं में ई-कॉमर्स कंसाइनमेंट की पायलट परियोजना की शुरूआत की

भारतीय रेल ने ई.एम.यू सेवाओं में ई-कॉमर्स कंसाइनमेंट की पायलट परियोजना की शुरूआत की। इस परियोजना के तहत पूर्व रेलवे ने अमेज़न को सियालदह-दानकुनी ईएमयू में कंसाइनमेंट ले जाने की अनुमति दी है। पायलट परियोजना को प्रारंभ में तीन महीनों के लिए अनुमति दी गई है। इसके तहत प्रतिदिन 7 एमटी कंसाइनमेंट ले जाया जा सकता है। इसके लिए 5537 रुपए प्रतिदिन का शुल्क (माप एल-उच्चतम माप) निर्धारित किया गया है। ईएमयू में कंसाइनमेंट भेजने की यह पायलट परियोजना, भारतीय रेल की अपनी तरह की पहली परियोजना है।

73वें इन्फैंट्री दिवस समारोह का आयोजन

इन्फैन्ट्री प्रत्येक वर्ष 27 अक्टूबर को स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद सशस्त्र दस्ते के साथ अपने पहले कार्यक्रम के उपलक्ष्य में इन्फैंट्री दिवस के रूप में मनाती है। हमारे देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए उत्पन्न खतरे के जवाब में वर्ष 1947 में इसी दिन भारतीय सेना के बहादुर जवानों ने श्रीनगर में विमानों से उतरकर तत्कालीन उत्तर-पूर्व सीमांत प्रांत से आए पाकिस्तानी कबाइलियों का वीरता से मुकाबला किया था। परिजनों और विकलांग सैनिकों को सम्मानित करने के लिए ‘द अल्टीमेट रन’ 1.2 किमी लंबी दौड़/परिजन वॉक, व्हील चेयर बाउंड विकलांग सैनिकों (आर्मी पब्लिक स्कूल के छात्रों से सहायता प्राप्त) और आशा स्कूली बच्चों के लिए आज 19 अक्टूबर को आयोजित किया गया।

सरकार अगले कुछ वर्षों में देश में एक लाख डिजिटल गाँवों की स्थापना करेगी

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार अगले कुछ वर्षों में देश में एक लाख डिजिटल गाँवों की स्थापना करेगी। नई दिल्ली में अपने मंत्रालय से जुड़े मैती स्टार्ट अप समिट 2019 को संबोधित करते हुए उन्‍होंने संबंधित हितधारकों से अपील की वे इन डिजिटल गांवों को अपने-अपने तरीके से संरक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करें।

अबुधाबी में आठ हजार साल पुराना दुनिया का सबसे पुराना मोती मिला

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में 8000 साल पुराना मोती मिला है। पुरातत्वविदों का दावा है कि यह दुनिया का सबसे पुराना मोती है। इसे 30 अक्टूबर को अबुधाबी स्थित संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। यह मोती मारवाह द्वीप में खुदाई के दौरान मिला।

IIT खड़गपुर ग्रेजुएट ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बनाया "PM 2.5"

IIT खड़गपुर ग्रेजुएट देबयन साहा ने 'PM 2.5' नामक एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिसे गाड़ी के साइलेंसर पाइप के पास फिट करके वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है। यह डिवाइस अपने आसपास के क्षेत्र में 10 कार से निकलने वाले प्रदूषण को बेअसर कर सकता है.।

जुलाई 2020 से शुरू होगा 100 बॉल क्रिकेट

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) जुलाई 2020 से क्रिकेट के नए फॉर्मेट '100 बॉल' (द हंड्रेड) की शुरुआत करेगा। गर्मी की छुट्टियों को ध्यान में रखकर शुरू किए गए इस टूर्नामेंट में 8 फ्रैंचाइजी होंगी। प्रत्येक फ्रैंचाइजी की एक महिला और एक पुरूष टीम होगी। 100 गेंदों के मैच में 10 गेंद का एक ओवर होगा। कप्तान चाहेगा तो दो गेंदबाज ओवर की 5-5 करा सकेंगे। टूर्नामेंट में लंदन की दो टीमें होंगी, जबकि छह टीमें अलग-अलग शहरों से रहेंगी।

अजितेष संधू ने जीता टूनार्मेट

युवा गोल्फर अजितेष संधू ने पीजीटीआई जीव मिल्खा सिंह इनविटेशनल गोल्फ टूर्नामेंट जीतकर विजेता ट्राफी अपने नाम कर ली। रविवार को टूर्नामेंट में आखिरी राउंड के मुकाबले चंडीगढ़ गोल्फ क्लब में खेले गए। प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (पीजीटीआई) की ओर से आयोजित जीव मिल्खा सिंह इनविटेशनल गोल्फ टूर्नामेंट में देश और विदेशों के टॉप गोल्फर्स ने शिरकत की।

दिग्गज पहलवान दादू चौगुले का 73 साल की उम्र में निधन

महाराष्ट्र के दिग्गज पहलवान दादू चौगुले का महाराष्ट्र के कोल्हापुर में दिल का दौरा पड़ने ने निधन हो गया। किसान परिवार में जन्मे चौगुले बचपन में कुश्ती शुरू करने के बाद मोतीबाग तालिम से जुड़े थे। मोतीबाग तालिम को पहलवानों के सबसे पुराने अखाड़ों में से जाना जाता है। गणपत राव अंधालकर और बालू बिरे जैसे दिग्गजों से प्रशिक्षण लेने वाले चौगुले ने 1970 के दशक में महाराष्ट्र केसरी, रूस्तम हिन्द केसरी और महान भारत केसरी जैसे प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किए। उन्होंने 1974 में न्यू जीलैंड में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में रजत पदक जीता था। खेलों में उपलब्धि के लिए उन्हें प्रतिष्ठित ध्यानचंद पुरस्कार भी दिया गया था।

लेखक और दार्शनिक के.बी. सिद्धैया का निधन

लेखक और दार्शनिक के.बी. सिद्धैया का निधन हो गया है। वह 80 के दशक के दौरान दलित संघर्ष समिति (DSS) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और उन्होंने आंदोलन को प्रेरित करने के लिए कई गीतों का सह-लेखन किया ।

ऑरेकल के Co-CEO मार्क हर्ड का निधन

ऑरेकल (Oracle) के पूर्व सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Co-CEO) मार्क हर्ड का निधन हो गया है।वह पहले हेवलेट पैकर्ड (HP) के चेयरमैन, सीईओ और प्रेसिडेंट रह चुके हैं। वह बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ऑफ़ ग्लोबलिटी में भी कार्यरत थे व टेक्नोलॉजी सीईओ काउंसिल और बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ऑफ़ न्यू कोऑपरेशन के सदस्य के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

डेनमार्क ओपन बैडमिंटन विजेता

पुरुष एकल वर्ग : जापान के केंटो मोमोता
महिला एकल वर्ग : नोजोमी ओकुहारा
पुरुष युगल वर्ग : इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्दी गिदोन तथा केविन संजय सुकमुल्जो
महिला युगल वर्ग : दक्षिण कोरिया की बीक हा ना तथा जुंग क्युंग-एउन
मिश्रित युगल वर्ग : इंडोनेशिया के प्रवीण जॉर्डन तथा मेलाती देवा ओकतावियांति

रोनाल्डो सिंह ने एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

भारतीय साइक्लिस्ट रोनाल्डो सिंह ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में आयोजित एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में पुरुष जूनियर केरिन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है। रोनाल्डो के अलावा, इस आयोजन में जेम्स सिंह ने कांस्य पदक जीता है।

रौनक साधवानी 13 साल की उम्र बने भारत के 65वें ग्रैंडमास्टर

रौनक साधवानी भारत के 65नें गैंडमास्टर बन गए हैं। 13 साल के रौनक ने आइल ऑफ मैन में फिडे चेस डॉट कॉम स्विस टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है।

श्री पीयूष गोयल ने जयपुर-सीकर-डेमू पैसेंजर गाड़ी की शुरूआत की

रेल मंत्री और वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिये 79603/04 जयपुर-सीकर-डेमू पैसेंजर गाड़ी (सप्ताह में 6 दिन रविवार को छोड़कर) की शुरूआत की। उद्घाटन समारोह में सीकर के सांसद श्री सुमेधानन्द सरस्वती रींगस से शामिल हुए। यह गाड़ी जयपुर-रींगस सेक्शन में हाल में परिवर्तित बड़ी लाइन पर चलेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on