Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 October 2019

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 63वें पायदान पर पहुंचा

वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की 2019-20 की लिस्ट में भारत 63वीं रैंक पर आ गया है। भारत की रैंकिंग में 14 पायदान का सुधार हुआ है। 2018-19 की लिस्ट में भारत की 77वीं रैंक थी। भारत लगातार तीसरे साल अर्थव्यवस्था के मामले में टॉप-10 सुधारक देशों में शामिल हुआ है। 20 साल के प्रोजेक्ट में बहुत कम देशों ने इतनी सफलता हासिल की है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस

देश       रैंक
न्यूजीलैंड1
सिंगापुर2
हॉन्गकॉन्ग, चीन3
डेनमार्क4
कोरिया5

प्रवीण वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी

22 साल के प्रवीण कुमार पुरुष कैटेगरी में देश के पहले वुशू वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं। उन्होंने चीन में चल रही वुशू की वर्ल्ड चैंपियनशिप में 48 किग्रा कैटेगरी का गोल्ड मेडल जीत लिया। प्रवीण ने फाइनल में फिलीपींस के रसेल डियाज को 2-1 से हराया। नेशनल चैंपियन प्रवीण की यह पहली ही वर्ल्ड चैंपियनशिप थी। उन्होंने 2016 में एशियन वूशु चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था। ओवरऑल यह भारत का वर्ल्ड चैंपियनशिप में दूसरा गोल्ड है। 2017 में पूजा कादियान गोल्ड जीत चुकी हैं।

करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्ताक्षर हुए

भारत और पाकिस्तान ने बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए। श्रद्धालुओं को करतारपुर जाने के लिए 20 डॉलर (करीब 1420 रुपए) चुकाने होंगे। दोनों पक्षाें के बीच सीमा पर जीरो लाइन पर मुलाकात हुई और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते पर हस्ताक्षर होने के साथ ही करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन का फ्रेमवर्क पूरा कर लिया गया। श्रद्धालु prakashpurb550.mha.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। श्रद्धालु सुबह यात्रा प्रारंभ करेंगे और उसी दिन वापस लौट जाएंगे। यह कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा। सिर्फ कुछ चुनिंदा दिनों में यह बंद रहेगा। इसकी घोषणा पूर्व में कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को कॉरिडोर के उद‌्घाटन के लिए डेरा बाबा नानक पहुंचेंगे, जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 9 नवंबर को पाकिस्तान कॉरिडोर शुरू करेंगे।

ग्‍लोबल बायो इंडिया 2019 सम्‍मेलन 21 से 23 नवंबर तक

भारत पहली बार ग्‍लोबल बायो इंडिया 2019 के सम्‍मेलन का नई दिल्‍ली में 21 से 23 नवंबर तक आयोजन करेगा। एक कार्यक्रम में विज्ञान और टेक्‍नॉलोजी, पृथ्‍वी विज्ञान और स्‍वास्‍थ्‍य तथा परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा कि निवेश आकृष्‍ट करने के लिए पहली बार इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। तीस देशों के करीब ढाई सौ र्स्‍टाट अप्स और दो सौ प्रदर्शक इस आयोजन में हिस्‍सा लेंगे।

राष्‍ट्रपति कोविंद राजगीर में विश्‍व शांति स्‍तूप स्‍वर्ण जयंती स्‍मारक समारोह को संबोधित करेंगे

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार जायेंगे जहां वे राजगीर में विश्‍व शांति स्‍तूप स्‍वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे।इस कार्यक्रम में आठ देशों के तीन सौ से अधिक बौद्ध भिक्षु, उपासक और गणमान्‍य व्‍यक्ति शामिल होंगे। अपनी संक्षिप्‍त यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति कार्यक्रम स्‍थल पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे।रत्‍नागिरी की पहाड़ी पर स्थित स्‍तूप का निर्माण फूजी गुरूजी नाम से मशहुर जापानी बौद्ध भिक्षु ने 1969 में भगवान बुद्ध की जयंती के अवसर पर किया था। रत्‍नागिरी पहाड़ी का भगवान बुद्ध के साथ गहरा संबंध है क्‍योंकि ज्ञान प्राप्‍त करने के बाद उन्‍होंने मठवासी जीवन बिताया और अपने शिष्‍यों को उपदेश दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार से दो दिन की यात्रा पर सउदी अरब जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो दिन की यात्रा पर सउदी अरब जा रहे है। इस यात्रा के दौरान श्री मोदी इस महीने की 29 तारीख को रियाद में आयोजित भविष्‍य पूंजी निवेश शिखर सम्‍मेलन के अधिवेशन में भाग लेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सउदी अरब में रूपे कार्ड का उद्घाटन करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार आयोग समेत सात आयोगों इस महीने की 31 तारीख से समाप्त

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल प्रशासन ने राज्य के मानवाधिकार आयोग समेत सात आयोगों को इस महीने की 31 तारीख से समाप्त करने का आदेश जारी किया है। इसी दिन राज्य का दो केन्द्रशासित प्रदशों में विभाजन हो जायेगा। इन आयोगों में कार्यरत कर्मचारी अपने पूर्व के प्रशासनिक विभागों में वापस लौट जायेंगे। आयोगों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे अपना भवन और अन्य साजो-सामान राज्य सम्पदा निदेशालय को वापस कर दें।

नई पुस्तक “Ten Studies In Kashmir: History And Politics” का विमोचन

भारतीय इतिहासकार, शिक्षाविद और पद्मश्री प्राप्तकर्ता, काशीनाथ पंडित की नई पुस्तकTen Studies in Kashmir: History and Politics” अकैडमिक फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित की गयी है। इस नई पुस्तक में जम्मू और कश्मीर के इतिहास को दर्शाया गया है जिसमें वहां के राजनीतिक और भौगोलिक समेकन के समय से लेकर राज्य की विशेष स्थिति के उन्मूलन तक की स्थिति दिखाई गयी है। यह पुस्तक अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के हट जाने के बाद आई है जिसमें 1947 की घटनाओं से लेकर राज्य के विशेष दर्जे के निरसन तक की घटनाओं के बारे में बताया गया है।

अभिजीत बनर्जी बने मोहन बागान के आजीवन सदस्य

मोहन बागान एथलेटिक क्लब ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को आजीवन सदस्यता प्रदान की है। क्लब ने उन्हें 1911 के फर्स्ट डे कवर और उनका नाम लिखी हुई मैरून हरी जर्सी से सम्मानित किया। उन्हें क्लब के इतिहास पर लिखी गयी किताब भी दी गयी। 1911 में, मोहन बागान भारतीय फुटबॉल संघ (IFA) शील्ड जीतने वाला पहला भारतीय क्लब बना, जिसने फाइनल में ब्रिटिश सेना की ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को हराया था।

ओडिशा में 1,25,000 छोटे किसानों को जलवायु परिवर्तन रोधी कृषि में मदद के लिए विश्व बैंक की नई परियोजना

भारत सरकार, ओडिशा सरकार और विश्व बैंक ने छोटे किसानों की उत्पादन प्रणालियों को सुदृढ़ करने के साथ-साथ आमदनी बढ़ाने के लिए उनकी उपज में विविधता लाने तथा बेहतर ढंग से विपणन (मार्केटिंग) में उनकी मदद करने के लिए 165 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। जलवायु परिवर्तन रोधी कृषि के लिए ओडिशा एकीकृत सिंचाई परियोजना को उन ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा जहां बार-बार सूखा पड़ने का खतरा रहता है और जो काफी हद तक वर्षा आधारित कृषि पर ही निर्भर रहते हैं। इससे ओडिशा के 15 जिलों के लगभग 1,25,000 छोटे किसान परिवार लाभान्वित होंगे जो 1,28,000 हेक्टेयर कृषि भूमि का प्रबंधन करते हैं।

मेलबर्न मर्सर वैश्विक पेंशन सूचकांक में भारत की स्थिति सुधरी

अपने नागरिकों को पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ उपलब्ध कराने के मामले में भारत की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले सुधरी है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। मेलबर्न मर्सर वैश्विक पेंशन सूचकांक (एमएमजीपीआई) 2019 में देश का अंक बढ़कर 45.8 रहा जो पिछले साल 44.6 पर था। कुल 37 देशों को शामिल करने वाला यह सूचकांक इस बात पर आधारित है कि संबंधित देश विभिन्न आय वर्ग में आने वाले अपने नागरिकों को पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ उपलब्ध कराने में कितना निष्पक्ष है। भारत 2019 में कुल 37 देशों के सूचकांक में 32वें स्थान पर रहा। वहीं 2018 में 34 देशों में 33वें स्थान पर था। सूची में नीदरलैंड 81 अंक के साथ सर्वोच्च स्थान पर है। वहीं थाईलैंड 39.4 के साथ सबसे निचले पायदान पर है।

ईयू ने उइगर कार्यकर्ता को मानवाधिकार सम्मान से नवाजा

यूरोपीय संघ (ईयू) की संसद ने चीन की जेल में बंद उइगर कार्यकर्ता इल्हाम तोहती को प्रतिष्ठित मानवाधिकार सम्मान से नवाजा है। यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड सासोली ने इसकी घोषणा की। चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर समुदाय के लिए आवाज उठाने वाले तोहती उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। अलगाववाद भड़काने के आरोप में उन्हें 2014 में जेल में डाल दिया गया था। यूरोपीय संसद मानवाधिकारों की रक्षा के लिए काम करने वाले लोगों को 1988 से यह सम्मान दे रही है। यह सम्मान रूस के प्रसिद्ध विद्रोही नेता आंद्रेई सखारोव के नाम पर दिया जाता है।

क्रेडिट सुइस्से की ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट 2019

स्विट्ज़रलैंड बेस्ड बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक क्रेडिट सुइस्से ने हाल ही में ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट के 10वें संस्करण को जारी किया है। इस रिपोर्ट के द्वारा विश्व में धन संपदा की वृद्धि तथा वितरण को ट्रैक किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक विश्व भर में 47 मिलियन लोगों के पास 158.3 ट्रिलियन डॉलर हैं जो कि विश्व की कुल धन सम्पदा का 44% हिस्सा है। जबकि दूसरी ओर 2.88 अरब व्यस्क लोगों के पास केवल 6.3 ट्रिलियन डॉलर की धन सम्पदा है जो कि वैश्विक धन संपदा का 1.8% हिस्सा है। विश्व के 10% सबसे धनी लोगों की सूची में चीन से सबसे अधिक लोग हैं, इसमें दूसरे स्थान पर अमेरिका है। 2010 में चीन में मिलियनेयर्स की संख्या मात्र 38,000 थी, अब यह संख्या 4.4 मिलियन पर पहुँच गयी है। अफ्रीका में 171, लैटिन अमेरिका में 673, भारत में 759, एशियाई प्रशांत क्षेत्र में 7,505, यूरोप में 13,290 तथा उत्तरी अमेरिका में 19,946 मिलियनेयर हैं।

सीबीएसई और NCERT ने 9वीं तथा 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए तमन्ना टेस्ट लांच किया

छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) के मूल्यांकन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘तमन्ना(Try And Measure Aptitude And Natural Abilities)' (Tamanna) विकसित किया गया है। ‘तमन्ना' को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है।

शैलेश ने सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार संभाला

श्री शैलेश ने भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का नई दिल्‍ली में पदभार संभाल लिया। व‍ह भारतीय प्रशासनिक सेवा के असम-मेघालय (आरआर) कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रक्षा निर्यातों को बढ़ावा देने के लिए दो ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने चुनिंदा देशों को कुछ पुर्जों, घटकों के निर्यात और प्रौद्योगिकी के अंतर कंपनी हस्‍तांतरण के लिए दो ओपन जनरल निर्यात लाइसेंस (ओजीईएल) जारी करने की मंजूरी दी है। इससे रक्षा निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और कारोबार को आसान बनाने में और बढ़ोत्‍तरी होगी। ओजीईएल की मांग के आवेदन पर रक्षा उत्पादन विभाग (डीपीपी) द्वारा मामला-दर-मामला आधार पर विचार किया जाएगा। ओजीईएल के तहत अनुमति प्राप्‍त देशों के नाम हैं- बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, जापान, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, इटली, पोलैंड और मैक्सिको। 'विशेष आर्थिक क्षेत्र' की वस्तुओं के निर्यात की अनुमति नहीं है।

चेनानी नशरी सुरंग का नाम डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, जन शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में जम्मू और कश्मीर में एनएच-44 पर स्थित चेनानी नशरी सुरंग का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग करने की घोषणा की। 9 किलोमीटर की यह सुरंग देश की सबसे लंबी आधुनिक सुरंग है, जो उधमपुर को जम्मू में रामबन से जोड़ती है। 2500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस सुरंग के कारण यात्रा का मार्ग 31 किलोमीटर और दोनों जगहों के बीच यात्रा का समय करीब दो घंटे कम कर हो गया है जिससे ईंधन की काफी बचत होगी।

नर व्हाइट बेलबर्ड है दुनिया का सबसे तेज़ चिल्लाने वाला पक्षी

अमेरिकन शोधकर्ताओं ने हालिया शोध में नर सफेद बेलबर्ड को दुनिया की सबसे ऊंची आवाज वाली चिड़िया बताया गया है। मैसाच्युसेट्स यूनिवसिर्टी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मेटिंग के समय इसकी आवाज इसकी आवाज हॉउलर बंदर से भी ज्यादा तेज हो जाती है। यह तेज आवाज वाली स्क्रीमिंग फियाज नाम की चिड़िया से भी तीन गुना ऊंची आवाज में चिल्लाती है। सफेद बेलबर्ड से पहले स्क्रीमिंग फियाज को ऊंची आवाज वाली चिड़िया के तौर जाना जाता था। यह 125 डेसिबल से भी ऊंची आवाज निकालती है और अमेजन के जंगलों में पाई जाती है। मादा चिड़िया को आकर्षित करने के लिए नर चिड़िया अपने अधिकतम लेवल तक आवाज निकालती है।

बेल्जियम पैरालिंपिक एथलीट ने 40 साल की उम्र में ली इच्छामृत्यु

मरीकी वरवूर्ट, बेल्जियम पैरालिंपिक एथलीट ने 40 साल की उम्र में इच्छामृत्यु (जानबूझकर दर्द और पीड़ा को दूर करने के लिए जीवन समाप्त कर ) के माध्यम से अपना जीवन समाप्त कर लिया है। वह एक मांसपेशियों की बीमारी से पीड़ित थी जिसके कारण उसके पैरों में लगातार दर्द, पक्षाघात हो रहा था। उसे 14 साल की उम्र में इस बीमारी का पता चला था, जिसके बाद उसने खेल में अपना जीवन जिया और व्हीलचेयर में बास्केटबॉल, तैराकी और ट्रायथलॉन में भाग लिया।

RBI ने दिया व्रीधी वितीय सेवाओं को NBFC लाइसेंस

व्रीधी वितीय सेवाओं (VFS) ने भारतीय रिज़र्व बैंक से नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी का लाइसेंस प्राप्त किया है। इसका उद्देश्य 2-3 स्तरीय शहरों और छोटे गावों में संचालित लघु-उद्यमों को ऋण सेवाएँ और अन्य सेवाएँ प्रदान करना है। यह कम्पनी अगले वित्तीय वर्ष तक डिजिटल लेंडिंग मॉडल बना लेगी। इससे लघु-उद्यमों में एड्रेसेबल और वायेबल क्रेडिट के बीच इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IFC) द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार $123 बिलियन का अंतर कम हो जाएगा।

बेंगलुरु में हुआ विजया बैंक म्यूज़ियम का उद्घाटन

विजया बैंक हेरिटेज म्यूज़ियम का उद्घाटन विजया बैंक के भूतपूर्व मुख्यालय यानि बेंगलुरु में किया गया है। इस म्यूज़ियम में तस्वीरों का अनूठा संग्रह है जो बैंक के विकास का प्रदर्शन करता है। इस म्यूज़ियम में भूतपूर्व विजया बैंक के इतिहास की यादें ताज़ा होती हैं। विजया बैंक देश के प्रमुख राष्ट्रीयकृत बैंकों में से एक था। भूतपूर्व विजया बैंक और देना बैंक को 1 अप्रैल 2019 को बैंक ऑफ़ बड़ोदा के साथ समामेलित किया गया था।

GeM और फ़ेडरल बैंक ने किया समझौता

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने फ़ेडरल बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है। इसका उद्देश्य पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूज़र्स को कई तरह की सेवाएँ प्रदान करना है जिसमें जीईएम पूल अकाउंट (GPA), परफॉरमेंस बैंक गारंटी की सलाह (e-PBG), और अर्नेस्ट मनी डिपोजिट (EMD) के ज़रिए फंड्स ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल है। यह समझौता पोर्टल पर कैशलेस, पेपरलेस और ट्रांसपेरेंट पेमेंट सिस्टम की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही, सरकारी संस्थाओं के लिए एक कुशल खरीद प्रणाली का भी निर्माण करेगा।

120 साल पुराना लाइट हाउस 80 मीटर दूर शिफ्ट किया गया

डेनमार्क के उत्तर पश्चिम समुद्री तट पर स्थित 120 साल पुराना और 1000 टन वजनी लाइट हाउस वर्तमान जगह से 80 मीटर दूर शिफ्ट कर दिया गया। इस प्रक्रिया में रेलवे की पटरियों, जेसीबी और रोबोटिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया। इसमें करीब 5.8 लाख पाउंड (करीब 5.28 करोड़ रु.) खर्च हुए। इसे 1900 में समुद्र तट से 200 मीटर दूर स्थापित किया गया था। लेकिन रेत के कटाव के कारण समुद्र का पानी लाइट हाउस तक पहुंचने लगा। इससे उसके गिरने की आशंका बढ़ने लगी। यह देश की विरासत है।

भारतीय रेलवे ने मध्य रेलवे के 42 उपनगरीय स्टेशनों पर जल्द टिकट मुहैया कराने के लिए ‘वन टच एटीवीएम’ लॉन्च किया

भारतीय रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट पाने की सुविधा मुहैया कराने के लिए 42 उपनगरीय स्टेशनों पर ‘वन टच एटीवीएम’ लगाए हैं। रेल यात्री 42 उपनगरीय स्टेशनों पर से ही इस नई मशीन का लाभ उठा सकते हैं। इस नई मशीन से यात्रियों की प्रतीक्षा अवधि काफी घट जाएगी और उन्हें लंबी-लंबी कतारों में अब से खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

भारत में नैनोफार्मास्युटिकल्स के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में 'भारत में नैनोफार्मास्युटिकल्स के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश' जारी किए। 'भारत में नैनोफार्मास्युटिकल्स के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश' नवीन नैनो फॉर्म्यूलैशन्‍स की गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता के आकलन को निरुपित करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। उन्होंने कहा कि इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य भारत में नैनोफार्मास्युटिकल्स के लिए पारदर्शी, सुसंगत और अनुमानित विनियामक मार्ग उपलब्ध कराना है।

मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स : चीनी टीम को आयोजकों ने प्रतियोगिता से बाहर किया

मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स के दौरान चीन की टीम को चीटिंग करते पाया गया है। इसके बाद टीम को अयोग्य घोषित कर दिया गया। चीन की टीम ओरिएंटियरिंग चैलेंज (रास्ता खोजने की प्रतियोगिता) में सही रास्ता खोजने में नाकाम रही थी, इसके बाद उन्होंने गोपनीय रास्तों और चिह्नों का इस्तेमाल किया। प्रतियोगिता चीन के वुहान में आयोजित की जा रही है।

84 देशों के राजदूतों ने दरबार साहिब में माथा टेका

गुरुनानक देव जी के 550वें पावन प्रकाश पर्व के मौके पर 84 देशों के राजदूत दरबार साहिब दर्शन के लिए पहुंचे। यहां सभी ने माथा टेका। विदेश मंत्रालय ने इन सभी राजदूतों को दरबार साहिब आने का न्योता दिया था। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को 84 देशों के राजदूतों की अगुआई की। यह पहला मौका था, जब इतने सारे देशों के नुमाइंदे एकसाथ दरबार साहिब दर्शन के लिए पहुंचे।

कार्डिफ फिल्म फेस्टिवल 2019 में गोल्डन ड्रेगन से सम्मानित होंगे नवाजुद्दीन सिद्दीकी

कार्डिफ फिल्म फेस्टिवल 2019 में सम्मानित होंगे नवाजुद्दीन सिद्दीकी। कई हिट बॉलीवुड फिल्म्स और वेब सीरीज देने वाले नवाज को वेल्स में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में गोल्डन ड्रेगन अवार्ड दिया जाएगा। यह अवार्ड उन्हें विश्व सिनेमा में योगदान देने के लिए दिया जाएगा।

युवराज सिंह अबुधाबी में टी10 लीग खेलेंगे

अबूधाबी में जल्द ही खेली जाने वाली टी10 लीग में पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी हिस्सा लेंगे। वे इस टूर्नामेंट में 'मराठा अरेबियन्स' टीम की ओर से खेलते नजर आएंगे। इस टीम ने उन्हें अपने आइकॉन प्लेयर के रूप में चुना है। ये टी10 टूर्नामेंट अबुधाबी में 14 नवंबर से खेला जाएगा और इसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मान्यता भी मिली हुई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ये दूसरा मौका होगा जब युवराज किसी फ्रेंचाइजी बेस्ड टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

चीन में खेला जाएगा 2021 का 'क्लब' विश्व कप

साल 2021 में होने वाला 'क्लब' फुटबॉल विश्व कप चीन की मेजबानी में खेला जाएगा। इस बात की घोषणा शंघाई शहर में हुई फीफा की बैठक के बाद की गई। फीफा के मुताबिक 2021 में विश्व कप नए फॉर्मेट के तहत खेला जाएगा और टूर्नामेंट में 24 टीमें हिस्सा लेंगी।

गूगल का दावा- नई चिप क्वांटम सुप्रीमेसी ने 200 सेकंड में 10 हजार साल का काम किया

गूगल ने एक क्वांटम कंप्यूटिंग चिप विकसित की है। उनका दावा है कि यह स्पीड के मामले में दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर को आसानी से पछाड़ देगी। इसे क्वांटम सुप्रीमेसी नाम दिया है। गूगल का दावा है कि दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर जिस काम को करने में 10 हजार साल लेता है, उसे करने में ये नई चिप महज 200 सेकंड लेगी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नई चिप को बड़ी उपलब्धि बताया है। यदि गूगल का यह दावा सही साबित हुआ तो यह खोज कंप्यूटिंग की दुनिया को पूरी तरह बदल देगी। पॉपुलर साइंटिफिक जर्नल 'नेचर' में इस आशय से संबंधित एक आर्टिकल प्रकाशित हुआ है। इसमें गूगल ने खुलासा किया कि उसने एक नया 54 क्यूबिट प्रोसेसर बनाया है। इसे साइकामोर का नाम दिया गया है। इसे बनाने में कंपनी के शोधकर्ता पिछले 35 साल से कोशिश में लगे थे।

गूगल ने लॉन्च किए अनलॉक क्लॉक, पोस्ट बॉक्स समेत 6 ऐप्स

सोशल मीडिया पर घंटों समय बिताना और बार-बार फोन पर नोटिफिकेशन और मैसेज चेक करना, लोगों में यह समस्या आम हो चुकी है। लोगों की इसे परेशानी को छुटकारा दिलाने के लिए गूगल में 6 नई ऐप लॉन्च की है। कंपनी ने हाल ही में अनलॉक क्लॉक, पोस्ट बॉक्स, वी फ्लिप, पेपर फोन, डेजर्ट आईलैंड और मॉर्फ ऐप लॉन्च किए। यह सभी ऐप्स न सिर्फ लोगों की डिजिटल एक्टिविटी पर नजर रखेंगी बल्कि उन्हें काम पर फोकस और टाइम मैनेजमेंट करने में भी मदद करेंगी। यह सभी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

टीबी की जांच का तेज और सटीक तरीका ईजाद

वैज्ञानिकों ने टीबी की जांच का तेज और सटीक तरीका ईजाद किया है। खून में चार प्रोटीन और एंटी-टीबी एंटीबॉडी के स्तर को आधार बनाते हुए इस जांच को विकसित किया गया है। इस जांच से शरीर में सक्रिय टीबी यानी एटीबी का पता लगाया जा सकेगा। एटीबी वह स्थिति होती है, जब शरीर में टीबी के बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं। जांच के इस नए तरीके से मात्र दो डॉलर (करीब 140 रुपये) में 30 मिनट के भीतर ही नतीजा मिल सकता है। दुनिया में एक करोड़ से ज्यादा लोग इससे पीड़ित हैं। हर साल 10 लाख से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो जाती है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.