Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 October 2019

गिरीश चन्‍द्र मुर्मू, जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल नियुक्‍त किए गए, आर.के.माथुर लद्दाख के उपराज्‍यपाल बनाए गए, सत्‍यपाल मलिक को गोवा के राज्‍यपाल का कार्यभार सौंपा गया

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक को गोवा स्‍थानातंरित कर दिया गया है। श्री गिरीश चन्‍द्र मुर्मू जम्‍मू कश्‍मीर के नए उपराज्‍यपाल होंगे जबकि राधा कृष्‍ण माथुर को लद्दाख का उपराज्‍यपाल बनाया गया है। श्री पी एस श्रीधरन पिल्‍लई मिजोरम के राज्‍यपाल होंगे। जम्मू-कश्मीर पर पूर्व वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कन्‍या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया

उत्तरप्रदेश में धनतेरस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के अन्तर्गत जिस परिवार में कन्या जन्म लेगी उस परिवार को 15 हजार रूपये दिये जायेंगे।

गांधीनगर गुजरात का पहला केरोसीन मुक्त जिला बना

गांधी नगर गुजरात का पहला केरोसीन मुक्त जिला बन गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में महिला लाभार्थियों को एक हजार एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि उज्जवला योजना के अन्तर्गत ये कनेक्शन ग्रामीण महिलाओं को दिये गए हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय कारपोरेट सोशल रिस्‍पां‍सिबिलिटी पुरस्‍कार नई दिल्‍ली में प्रदान करेंगे

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद समाज के प्रति कम्‍पनियों की जिम्‍मेदारी यानी कारपोरेट सोशल रिस्‍पां‍सिबिलिटी के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए अगले सप्‍ताह नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। राष्‍ट्रीय कॉरपोरेट सोशल रिस्‍पांसिबिलिटी पुरस्‍कार कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा दिये जाते हैं। इनका उद्देश्‍य समावेशी और सतत विकास के लिए समाजिक जिम्‍मेदारी की भावना से उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली कम्‍पनियों को सम्‍मानित करना है।

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिलीप भाई पारिख का निधन

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिलीप भाई पारिख का निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। उन्‍होंने शंकर सिंह वघेला द्वारा बनायी गई राष्‍ट्रीय जनता पार्टी से 1997-98 के दौरान गुजरात के 13वें मुख्‍यमंत्री के रूप में सेवा की थी। पारिख ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत भाजपा विधायक के रूप में की। व्‍यवसाय से उद्योगपति वे वाणिज्‍य एवं उद्योग परिसंघ के अध्‍यक्ष भी रहे।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस संगठनों के बारे में डाटा जारी किया

हाल ही में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 24 अक्टूबर, 2019 को पुलिस संगठनों के बारे में डाटा जारी किये, यह डाटा पुलिस के विश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अनुसार -

  1. 2017 से पुलिस कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि हुई है, पुलिस कर्मचारियों की संख्या में 19,686 की वृद्धि हुई है। केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की संख्या में 16,051 की वृद्धि हुई है।
  2. महिला पुलिस कर्मचारियों की संख्या में 20.95% की वृद्धि हुई है। वर्तमान में विभिन्न पदों पर 1,69,550 महिला पुलिस कर्मचारी/अधिकारी कार्यरत्त हैं।
  3. पुलिस बलों के प्रशिक्षण पर किये जाने वाले व्यय में 20.41% की वृद्धि हुई है।
  4. पुलिस जनसँख्या अनुपात 192.95 पुलिस कर्मचारी प्रति लाख व्यक्ति है।
  5. पुलिस कर्मचारियों के लिए 20,149 फैमिली क्वार्टर्स निर्मित किये गये हैं।
  6. पुलिस स्टेशनों की संख्या 15,579 से बढ़कर 16,422 हो गयी है।
  7. साइबर पुलिस स्टेशनों की संख्या 84 से बढ़कर 120 हो गयी है।
  8. निगरानी के लिए 2,10,278 नए सीसीटीव कैमरे स्थापित किये गये हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को उपहार में मिली वस्‍तुओं की प्रदर्शनी और ई-नीलामी सम्‍पन्‍न

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को उपहार में मिली वस्‍तुओं की प्रदर्शनी और ई-नीलामी सम्‍पन्‍न हो गयी। इसमें सबसे अधिक ढाई लाख रुपये का आधार मूल्‍य उस एक्रिलिक पेंटिंग के लिए निर्धारित किया गया था जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और महात्‍मा गांधी की पृष्‍ठभूमि में तिरंगा झंडा बना हुआ है। इस पेंटिंग के लिए 25 लाख रुपये की अंतिम बोली लगायी गयी। नीलामी से प्राप्‍त धनराशि नमामी गंगे मिशन को गंगा नदी की सफाई के लिए उपलब्‍ध करायी जायेगी।  प्रधानमंत्री मोदी और महात्‍मा गांधी की पृष्‍ठभूमि में तिरंगा झंडा

विश्‍व शांति स्‍तूप स्‍वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन

बिहार में राजगीर में विश्‍व शान्ति स्‍तूप की स्‍थापना के पचास वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में श्री कोविंद ने कहा कि महात्‍मा बुद्ध की शिक्षाओं से आज के युग की अनेक समस्‍याओं का समाधान खोजा जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व शांति के लिए बुद्ध के आदर्शों से सभी लोगों को अवगत कराया जाना चाहिए। जापान, नेपाल, श्रीलंका और अन्‍य देशों के 300 से अधिक बौद्ध भिक्षु, श्रद्धालु और प्रतिनिधि समारोह में शामिल हुए।

हरियाणा, महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों के परिणाम

24 अक्टूबर, 2019 को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के परिणामों की घोषणा की गयी। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। परन्तु भाजपा बहुत हासिल करने से चूक गयी। 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 40 सीटें प्राप्त हुई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 31 सीटें प्राप्त हुई हैं। जननायक जनता पार्टी को 10 सीटें प्राप्त हुई हैं। हरियाणा लोकहित पार्टी को एक सीट पर जीत प्राप्त हुई है। इंडियन नेशनल लोक दल को भी एक सीट प्राप्त हुई है। इन चुनावों में 7 स्वतंत्र उम्मीदवार भी विजयी हुए हैं। हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमे से 73 सीटें सामान्य वर्ग के लिए जबकि 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आबंटित की गयी हैं। हरियाणा में लगभग 1.82 करोड़ मतदाता हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। भारतीय जनता पार्टी को चुनाव में 105 सीटें प्राप्त हुई। भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना को 56 सीटें प्राप्त हुई। अतः महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के गठबंधन की सरकार बनने के आसार हैं, परन्तु अभी मुख्यमंत्री पद को लेकर असमंजस बरकरार है। चुनावों में एनसीपी को 54 सीटें प्राप्त हुई हैं, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 44 सीटें प्राप्त हुई हैं। एमएनएस को एक सीट प्राप्त हुई है, जबकि अन्य दलों को 28 सीटें प्राप्त हुई हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं, इसमें 234 सीटें सामान्य वर्ग, 29 सीटें अनुसूचित जाती तथा 25 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। महाराष्ट्र में कुल 8,94,46,211 पंजीकृत मतदाता हैं।

बिल गेट्स फिर दुनिया में सबसे अमीर

दिग्गज अमेरिकी रिटेलिंग कंपनी अमेजन इंक के सीईओ जेफ बेजोस के सिर से दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्याक्ति बन गए हैं। अमेजन के तिमाही नतीजे आने के बाद बेजोस की स्टॉक वैल्यू में करीब सात अरब डॉलर की कमी आई है। खराब तिमाही नतीजों के चलते गुरुवार को अमेजन के शेयरों में सात परसेंट की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद बेजोस की संपत्ति घटकर 103.9 अरब डॉलर (7.27 लाख करोड़ रुपये से कुछ ही ज्यादा) बची। बिल गेट्स की संपत्ति इस समय 105.7 अरब डॉलर है। गौरतलब है कि 24 वर्षो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे गेट्स को पीछे छोड़ते हुए पिछले वर्ष बेजोस सबसे बड़े धनकुबेर बन गए थे। बेजोस 160 अरब डॉलर (11.2 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति थे। अब एक बार फिर गेट्स पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं।

कर्नाटक ने चौथी बार जीती विजय हजारे ट्रॉफी

कर्नाटक ने तमिलनाडु को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी जीत ली है। शुक्रवार को बेंगलुरु में खेला गया फाइनल बारिश से प्रभावित रहा। वीजेडी नियम के आधार पर कर्नाटक का लक्ष्य 23 ओवर में 87 रन माना गया। इसी आधार पर उसे 60 रन से जीत मिली।

नैटो देशों के रक्षा मंत्रियों ने सीरिया में सैन्य कार्रवाई की आलोचना की

नैटो संगठन में शामिल देशों के रक्षा मंत्रियों ने सीरिया में सैन्य कार्रवाई के लिए तुर्की की आलोचना की है। ब्रसेल्स में रक्षा मंत्रियों की दो दिन की बैठक में इसे मुद्दे को लेकर 29 सदस्य देशों के बीच तुर्की अलग-थलग पड़ गया। नैटो महासचिव जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने कहा कि सदस्य देशों ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष में एकजुटता बनाये रखने पर बल दिया।

संयुक्त राष्ट्र के हरित-जलवायु कोष में धन की कमी पर विचार के लिए पेरिस में बैठक

संयुक्त राष्ट्र के हरित जलवायु कोष के लिए धन की कमी पर विचार करने के लिए फ्रांस, इंग्लैंड, जर्मनी समेत कई समृद्ध देश पेरिस में एकत्र हुए हैं। दो दिवसीय इस बैठक में अमरीका द्वारा कोष को दी जाने वाली मदद को तीन अरब डॉलर से घटाकर एक अरब डॉलर किये जाने से उत्पन्न स्थिति पर भी चर्चा होगी। इस कोष का गठन 2015 में विकासशील देशों में जलवायु परिवर्तन से संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए किया गया था।

ब्राजील जाने के लिए अब वीजा जरूरी नहीं

ब्राजील जाने वाले भारतीयों को अब वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने भारत के साथ ही चीन के पर्यटकों और कारोबारियों को वीजा से छूट की घोषणा की है।

करगिल डिग्री कॉलेज

लद्दाख में करगिल सरकारी डिग्री कॉलेज को राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन तथा मान्‍यता परिषद ने पांच वर्षों के लिए बी श्रेणी की मान्‍यता दी है। 1995 में स्‍थापना के बाद से कॉलेज ने 7 बिन्‍दुओं के मापदंड पर दो दशमलव दो आठ अंक हासिल किए हैं और यह कॉलेज विभिन्‍न केंद्रीय कार्यक्रमों के लिए पात्र हो गया है। कॉलेज में दो हजार से अधिक छात्रों ने दाखिला लिया है जिनमें लगभग 80 प्रतिशत छात्राएं हैं।

लद्दाख के मुख्‍यालय लेह में चौथा आयुर्वेद दिवस मनाया गया

लद्दाख के मुख्‍यालय लेह में चौथा आयुर्वेद दिवस मनाया गया जिसका थीम था दीर्घायु के लिए आयुर्वेद। राष्‍ट्रीय सोवा-रिग्‍पा अनुसंधान संस्‍थान द्वारा आयोजित दिन भर के कार्यक्रम में लद्दाख के विभिन्‍न भागों से आएं सोवा-रिग्‍पा चिकित्‍सकों ने भाग लिया। सोवा-रिग्‍पा पद्धति से चिकित्‍सा करने वालों को अमचिस चिकित्‍सक कहा जाता है और यह पद्धति भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा स्‍वीकृत है।

ऑस्ट्रेलिया : पवित्र चट्टान पर चढ़ने पर प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया स्थित विश्व के सबसे विशाल मोनोलिथ ‘उलुरू’ पर चढ़ाई करने पर स्थाई रूप से प्रतिबंध लग गया है। इससे पहले उलुरू-कैटा जूटा नेशनल पार्क में आखिरी बार सैकड़ों पर्यटक इस पर चढ़ाई करने के लिए जुटे। लाल चट्टान से निर्मित मोनोलिथ का ऑस्ट्रेलिया में सांस्कृतिक महत्व है। इसे यहां पवित्र माना जाता है। स्थानीय आदिवासियों की हमेशा से इच्छा थी कि पर्यटकों को यहां आने से प्रतिबंधित किया जाए। यहां आदिवासियों को ‘अनांगू’ कहा जाता है।

बांग्लादेश देश के क्रिकेट खिलाड़ियों ने हड़ताल खत्म की

बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ियों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने घोषणा की है कि खिलाड़ियों की प्रमुख मांगे मान ली जाएंगी। राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ बैठक के बाद क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने घोषणा की कि खिलाड़ियों के मुद्दों का समाधान कर लिया गया है और नेशनल क्रिकेट लीग 26 अक्टूबर से शुरु हो जाएगी।

सोलोमन सरकार ने चीन को लीज पर द्वीप देने पर लगाई रोक

दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के देश सोलोमन के मध्य प्रांत और चीन की सरकारी कंपनी सैम ग्रुप के बीच तुलागी द्वीप को लेकर करार हुआ था। इस करार में चीनी कंपनी ने द्वीप पर रिफाइनरी विकसित करने की बात कही थी। लेकिन अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने यह चिंता जताई थी कि इस द्वीप का दोहरा इस्तेमाल हो सकता है और वहां चीनी सैन्य अड्डा बनाया जा सकता है। मध्य प्रांत और चाइना सैम ग्रुप के बीच हुआ करार तुरंत प्रभाव से रद कर दिया गया है।

डेफकॉम 2019 का आयोजन

कोर ऑफ सिग्नल्स और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित डेफकॉम गोष्ठी भारतीय सुरक्षा बलों, अकादमिक जगत, अनुसंधान एवं विकास संगठनों तथा उद्योग के बीच समन्वय स्थापित करता रहा है। इसका उद्देश्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के विभिन्न पक्षों को सामने लाना और आपसी सहयोग करना है। डेफकॉम 2019 नई दिल्ली स्थित मानेकशॉ सेंटर में 26 और 27 नवंबर, 2019 को आयोजित किया जाएगा, जिसकी विषयवस्तु ‘कम्युनिकेशंस ऐज ए डिसाइसिव कैटालिस्ट फॉर ज्वॉइंटनेस’ है। इस अवसर पर सिग्नल ऑफिसर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल राजीव सभरवाल संगोष्ठी की पुस्तिका जारी करेंगे।

जसप्रीत बुमराह, स्मृति मंधाना बने ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और बल्लेबाज स्मृति मंधाना विजडन इंडिया अलमानाक वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीतने वाले दो भारतीयों में से हैं। एशिया से पाकिस्तान के फखर जमां, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने और अफगानिस्तान के राशिद खान ने भी पुरस्कार जीते हैं। सालाना क्रिकेट पुरस्कारों के सातवें सत्र में मयंक अग्रवाल का भी नाम शामिल है। मंधाना ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ का पुरस्कार जीतने वाली तीसरी भारतीय हैं। उनसे पहले मिताली राज और दीप्ति शर्मा यह पुरस्कार जीत चुकी हैं। गुंडप्पा विश्वनाथ और लाला अमरनाथ को विजडन इंडिया हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। पहली भारतीय टीम के इतिहास को बयां करती प्रशांत किदांबी की किताब ‘क्रिकेट कंट्री’ को विजडन इंडिया ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ किताब’ चुना गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on